रोहतक में पहली बार एक दिन में मिले 61 संक्रमित

Rohtak Bureauरोहतक ब्यूरो Updated Mon, 06 Jul 2020 12:57 AM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
जिले में कोरोना के संक्रमण के 95 दिन के इतिहास में रविवार को सभी रिकॉर्ड टूट गए। पहली बार एक दिन में 61 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 755 पर पहुंच गया है। इसमें 347 एक्टिव मरीज हैं और 396 मरीज ठीक हो चुके हैं। वहीं, पीजीआई में 155 मरीजों का उपचार चल रहा है जबकि 192 मरीज होम आइसोलेट किए गए हैं। रविवार को दो संक्रमितों की मौत हुई। अब तक 12 मरीज दम तोड़ चुके हैं। प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग के बार-बार चेतावनी देने के बाद भी लोग सुधर नहीं रहे हैं, इसी का नतीजा है कि अब जिले में संक्रमण अनकंट्रोल हो चुका है।
विज्ञापन

जिले में बढ़ रहे संक्रमण का मुख्य कारण अब होम आइसोलेट को माना जा रहा है। क्योंकि शहर के कुछ क्षेत्रों में रह रहे संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वाले ही लोग अधिक संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। अब तक जिले में 21,973 सैंपल की जांच हो चुकी है और 21,122 सैंपल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। देर सायं तक 96 सैंपल की जांच रिपोर्ट आनी बाकी थी।
इन क्षेत्रों में मिले संक्रमित
एक ही जगह मिलने वाले
शिवाजी कॉलोनी : तीन (आंगनबाडी सहायक व विद्यार्थी)
सेक्टर दो पार्ट : चार (दो गृहिणी व दो बच्चे)
जनता कॉलोनी : छह (तीन छात्र, दो शौरी कपड़ा मार्केट व एक गृहिणी)
शास्त्री नगर : तीन (सब्जी विक्रेता व दो छात्र)
जवाहर नगर : दो (दो शौरी कपड़ा मार्केट के व्यवसायी)
नया पड़ाव : छह (दो गृहिणी, दो काठमंडी के व्यवसायी, एक बच्चा, शौरी कपड़ा मार्केट का कर्मी)
विजय नगर : तीन (दो छात्र व गृहिणी)
न्यू चमनपुरा : पांच (चार छात्र व गृहिणी)
अलग-अलग जगह मिलने वाले रोगी
समैण पुट्ठी से किसान, फतेहपुरी कॉलोनी दूध व्यवसायी, आदर्श कॉलोनी से गृहिणी, महावीर कॉलोनी से रेलवे रोड पर शू विक्रेता, गांधी नगर से दवा विक्रेता, नया पड़ाव से फोटोस्टेट शॉप संचालक, कृपाल नगर से गुरुग्राम के निजी अस्पताल का स्टाफ, राम नगर से काठमंडी का व्यवसायी, डेयरी मोहल्ला से निजी स्कूल की प्रिंसिपल व लेबर चौक से सेनेटरी शॉप संचालक, सेक्टर 14 में पीजीआईएमएस की नर्सिंग सिस्टर, बोहर में दिल्ली मेट्रो कर्मचारी, सेक्टर एक्सटेंशन में गृहिणी व निजी बैंक कर्मी, प्रताप नगर में ज्वैलर, हरी नगर कॉलोनी से छात्र, शौरी मार्केट में पल्लेदार, गुरुनानक पुरा में सेवानिवृत्त कर्मी, पीजीआई डॉक्टर हॉस्टल में एक, ओमेक्स सिटी में भवन ठेकेदार, सुभाष नगर में गृहिणी, कृष्णा कॉलोनी से मजदूर, सनसिटी में ओटी तकनीशियन, गांधी नगर से निजी जॉब करने वाला, डोभ शीतल नगर झज्जर रोड पर कपड़ा व्यवसायी संक्रमण की चपेट में आया है।
लेबर रूम के बाहर खड़ी महिला मिली संक्रमित
पीजीआईएमएस के लेबर रूम के बाहर खड़ी एक महिला कोरोना पॉजिटिव थी। इसकी जानकारी जैसे ही स्वास्थ्य विभाग को मिली, उसने पहले महिला को फोन किया। जब महिला ने फोन नहीं उठाया तो पीजीआईएमएस के कंट्रोल रूम में फोन करवा कर गार्ड को वहां भेजा और महिला को ट्रॉमा सेंटर में एडमिट कराया। अब विभाग के लिए मुसीबत हो गई है कि वह महिला किस-किस के संपर्क में आई है और वह भीड़ में खड़ी कितनी महिलाओं की जांच कराए। महिला की डिलीवरी होनी है और वह भिवाड़ी से आई थी।
दो और मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 12
केस एक : बसंतपुर से 45 वर्ष के व्यक्ति ने कोरोना से दम तोड़ दिया है। मरीज को यूरोलॉजी से संबंधित समस्या थी। उसका ऑपरेशन होना था। मरीज ने टेबल पर दम तोड़ दिया। डॉक्टरों ने मरीज के शव को परिजनों को सौंप दिया। मरीज की कोरोना जांच रिपोर्ट बाद में आई और पता चला कि वह कोरोना संक्रमित था। जब स्वास्थ्य विभाग ने मृतक के परिजनों को फोन किया तो संक्रमित शव का अंतिम संस्कार किया जा चुका था।
केस दो : शहर के एक 78 वर्ष के ज्वेलर्स की कोरोना से मौत हो चुकी है। मरीज की मौत घर पर हुई है। मरीज ने शहर की निजी लैब में अपनी जांच करवाई थी। मरीज को कोरोना के अलावा कई शारीरिक समस्याएं थी। मरीज की जांच रिपोर्ट उस समय आई जब परिजन दाह संस्कार कर चुके थे। इसके बाद विभाग ने परिवार के 20 लोगों की कोरोना जांच कराई। इसमें सभी निगेटिव आ गए हैं।
लॉकडाउन के चार चरणों में मिले संक्रमित : 51
अनलॉक 1 : 521
अनलॉक 2 : 183 (एक से पांच जुलाई तक)
तिथि मरीज
1 जुलाई 21
2 जुलाई 31
3 जुलाई 30
4 जुलाई 40
5 जुलाई 61
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us