विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति
SAWAN Special

सावन के सोमवार पर कराएं शिव का सहस्राचन, मिलेगी समस्त आकस्मिक परेशानियों से मुक्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

हरियाणा: प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी युवाओं को मिलेगा आरक्षण, दुष्यंत ने पेश किया मसौदा

सोमवार को हरियाणा कैबिनेट की बैठक आयोजित हुई है। सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इस दौरान उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने राज्य मंत्रिमंडल के समक्ष एक अहम मसौदा पेश किया है। इस मसौदे में हरियाणा के युवाओं के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव रखा गया।

हरियाणा सरकार ने खींचा आत्मनिर्भर बनने का खाका
बता दें कि हरियाणा सरकार ने कोरोना से लड़ाई के बीच आत्मनिर्भर बनने का खाका खींच लिया है। नए उद्योगों की स्थापना और आत्मनिर्भर भारत अभियान का फायदा उठाने की पूरी तैयारी है। केंद्र सरकार के चार लाख करोड़ के पैकेज में से आत्मनिर्भर हरियाणा के लिए 20 हजार करोड़ लाने की योजना है। इसके तहत एमएसएमई को बढ़ावा दिया जाएगा। 

पहले चरण में चार नए उद्योगों की स्थापना करके 11 से 15 हजार युवाओं को रोजगार मुहैया कराया जाएगा। दुष्यंत ने कहा कि एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए जिला स्तर पर उद्योग विभाग का एक-एक अधिकारी तैनात किया है, जो नई यूनिट लगाने वालों को बैंकों से लोन दिलाने में मदद करेगा। 

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग के साथ एफपीओ को जोड़ा जा रहा है। इस साल एमएसएमई की तरफ उद्यमियों का रुझान दिख रहा है। डेनमार्क की तीन कंपनियां हरियाणा में निवेश करेंगी, जिनमें से दो एमएसएमई व एक अन्य उद्योग है। लीथियम बैटरी यूनिट सोहना में 174 एकड़ में लगने जा रही है। चीन की इस कंपनी को जापान ने टेकओवर किया है। इन उद्योगों में हजारों नए रोजगार युवाओं को मिलेंगे।
 
... और पढ़ें
हरियाणा कैबिनेट बैठक। हरियाणा कैबिनेट बैठक।

प्रेम प्रंसग में युवक ने दी जान, पुलिस को मिली डायरी, जगह-जगह बने दिल और लिखी हैं शायरी

महम के भिवानी स्टैंड निवासी युवक ने प्रेम प्रसंग के चलते पहले चूहे मारने की दवाई निगली, इसके बाद नहर में छलांग लगा दी। कुछ देर बाद वह खुद ही नहर से बाहर निकला और सड़क किनारे मृत अवस्था में मिला। शव और सड़क किनारे खड़ी लावारिस स्कूटी को देखकर स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी।

सूचना मिलते ही महम थाना पुलिस व एफएसएल टीम इंचार्ज डॉ. सरोज दहिया मलिक मौके पर पहुंची। पुलिस व एफएसएल टीम ने मौके से साक्ष्य जुटाए। शव के पास से बैग बरामद किया, जिसमें एक डायरी, चूहे मारने की दवा व सुसाइड नोट बरामद किया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए पीजीआई शवगृह भिजवाया। वहीं मृतक के परिजनों के बयान पर पुलिस ने आगामी कार्यवाई शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

पुलिस के अनुसार मृतक युवक राहुल (20) एक कंप्यूटर सेंटर पर काम करता था। रविवार शाम को वह स्कूटी लेकर खरकड़ा स्थित नहर के पास पहुंचा। वहां पर उसने पहले जहर का सेवन किया। उसके बाद नहर में छलांग लगा दी। उसके बाद वह खुद ही नहर से बाहर निकला तथा सड़क के किनारे मृत अवस्था में मिला । सोमवार सुबह जब ग्रामीणों ने देखा तो पुलिस को सूचित किया।

 मृतक तीन भाइयों में सबसे छोटा था। मृतक के पास मिले बैग में चूहे मारने की दवा के अलावा पुलिस ने एक डायरी व सुसाइड नोट बरामद किया है। डायरी में दो लड़कियों के फोटो लगाए गए हैं, पूरी डायरी में पूरी शायरी लिखी है। जगह जगह दिल के निशान बने हैं। सुसाइड नोट में भी दिल का निशान बनाया गया है और लड़कियों के नाम लिखे है। इससे यह स्पष्ट हुआ कि मामला प्रेम प्रसंग से जुड़ा हुआ है। युवक ने प्रेम प्रसंग के चलते ही आत्महत्या की है। शिकायत व सुसाइड नोट के आधार पर पुलिस जांच में जुटी है।
... और पढ़ें

केंद्र के बाद हरियाणा सरकार का फैसला, नवंबर तक गरीबों को निशुल्क गेहूं और दाल मिलेगी

हरियाणा सरकार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत जुलाई से नवंबर 2020 तक गेहूं व दाल का वितरण निशुल्क करेगी। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने लॉकडाउन में इस योजना के तहत अप्रैल से जून 2020 तक गुलाबी, पीले व खाकी राशन कार्डधारकों को 5 किलोग्राम प्रति सदस्य गेहूं तथा एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार प्रति माह निशुल्क उपलब्ध करवाई। 

केंद्र सरकार ने इसकी अवधि बढ़ा दी है, इसलिए हरियाणा भी अगले 5 महीनों तक गुलाबी, पीले तथा खाकी राशन कार्डधारकों को 5 किलोग्राम प्रति सदस्य गेहूं व एक किलोग्राम दाल प्रति परिवार प्रति माह निशुल्क देगी।


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 के तहत गुलाबी, पीले व खाकी राशन कार्डधारकों को वितरित किए जाने वाला गेहूं दो रुपये प्रति किलो, फोर्टिफाइड आटा पांच रुपये प्रति किलो, चीनी 13.50 रुपये प्रति किलो, सरसों का तेल 20 रुपये प्रति लीटर पहले की भांति रियायती दरों पर ही लाभार्थियों को उपलब्ध होगा।

प्रवासी मजदूरों के लिए लागू की गई आत्मनिर्भर भारत स्कीम को बंद कर दिया गया है। अब इस स्कीम के तहत राज्य सरकार कोई वितरण नहीं करेगी। गुलाबी रंग के कार्डधारकों को ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ के तहत 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य व एक किलो नि:शुल्क दाल प्रति परिवार के पात्र होंगे। किसी भी लाभार्थी को राशन वितरण को लेकर कोई शिकायत है तो वह संबधित जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक के कार्यालय में या मुख्यालय पर स्थित राज्य उपभोक्ता सहायता केंद्र के टोल फ्री नंबर 1800-180-2087 व 1967 बीएसएनएल पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकता है।
... और पढ़ें

हाईकोर्ट ने कहा, पति को अंगदान के लिए पत्नी के अभिभावक की अनुमति जरूरी नहीं 

अंग प्रत्यारोपण से जुड़े एक मामले में सुनवाई के दौरान पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने यह स्पष्ट कर दिया कि यदि कोई पत्नी अपने पति को अंगदान करती है तो इसके लिए उसके (पत्नी के) अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य नहीं है। मानव अंग तस्करी का केवल शक होना प्रत्यारोपण से इनकार का आधार नहीं बन सकता है।

बरनाला निवासी कर्मजीत कौर ने बताया कि उसका विवाह घरवालों की मर्जी के खिलाफ 2019 में हुआ था। इसके बाद उसके पति की किडनी में समस्या हो गई। इसके चलते उसने अपनी एक किडनी पति को दान देने का निर्णय लिया जिसे अस्पताल के मेडिकल बोर्ड ने नामंजूर कर दिया। अब याचिकाकर्ता ने अपनी एक किडनी अपने पति को दिए जाने की छूट हाईकोर्ट से मांगी है। 

मामले में पंजाब सरकार की ओर से कहा गया कि याचिकाकर्ता के पति की किडनी 2018 में ट्रांसप्लांट करने की सिफारिश की गई थी। उसकी मां ने बेटे को किडनी की पेशकश की थी जो सूट नहीं हुई थी। याचिकाकर्ता के पति के उपचाराधीन रहते उसकी शादी हुई और ऐसे में यहां शक की स्थिति पैदा होती है कि कहीं यह शादी केवल अंग प्रत्यारोपण के लिए तो नहीं हुई। हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार की दलीलों को खारिज करते हुए कहा कि केवल शक के आधार पर अंग प्रत्यारोपण के लिए इंकार नहीं किया जा सकता।

 बरनाला के एसपी की रिपोर्ट भी पक्ष में
इस मामले में बरनाला के एसएसपी की रिपोर्ट भी मौजूद है। इस प्रकार की किसी भी संभावना से इनकार किया गया है। साथ ही कोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि जब तक बड़े घपले का कोई सबूत न हो तब तक पत्नी द्वारा पति को अंग दिए जाने के लिए पत्नी के अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य नहीं है। 

हाईकोर्ट ने अब पत्नी द्वारा की गई पेशकश पर मेडिकल बोर्ड को जल्द से जल्द निर्णय लेने के आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि इस मामले में मेडिकल बोर्ड को कोई धांधली नजर आती है तो उस पर सख्ती से कार्रवाई की जाए।
... और पढ़ें

हरियाणा: तूफान-बारिश से भारी नुकसान, अकेले जींद में 20 हजार पेड़ और 2 हजार पोल गिरे

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट
हरियाणा में समय में पहले दस्तक देने के दस दिन बाद शनिवार देर रात सक्रिय हुईं मानसूनी हवाओं ने राहत देने के साथ जमकर तबाही मचाई। कई जिलों में बारिश के साथ तूफान से भारी नुकसान हुआ है। 70 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आए तूफान से अकेले जींद में ही 20 हजार से अधिक पेड़ गिर गए और दो हजार के करीब बिजली के पोल उखड़ गए।

50 ट्रांसफार्मर जमींदोज हो गए। जींद के उचाना के हाईवे पर खटकड़ गांव के पास बना टोल प्लाजा का शेड उड़ गया। केबिन में मौजूद कर्मचारियों ने भागकर जान बचाई। रविवार दोपहर दो बजे तक टोल नहीं लिया जा सका। पानीपत में तूफान से तीन मंजिला फैक्टरी का हिस्सा पड़ोस के चार घरों में गिर गया। इससे घरों की छत, बालकनी में नुकसान हुआ है। जींद में मकान गिरने से दो लोग घायल हो गए। रोहतक के महम में बिजली गिरने से एक मकान क्षतिग्रस्त हो गया। प्रदेश में नुकसान का आकलन एक-दो दिन में पता चलेगा। राहत की बात तूफान में किसी की मौत नहीं हुई। 


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

इधर, करनाल में सर्वाधिक 121 एमएम बारिश दर्ज की गई। हालांकि मानसून सीजन में पहली बार सभी जिलों में बारिश होने से किसानों में उत्साह है। वहीं आम लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिल गई है। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 9 जुलाई तक अंधड़, बारिश के आसार हैं। इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 
... और पढ़ें

आरटीआई में चीन की कंपनी के बारे में दी अधूरी जानकारी, चार अधिकारियों पर 10 हजार का जुर्माना

चीन की कंपनी इको ग्रीन को लेकर आरटीआई में अधूरी सूचना देना गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारियों को महंगा पड़ गया है। निगम के चार अधिकारियों पर सूचना आयुक्त जय सिंह बिश्नोई ने दस हजार रुपये जुर्माना लगाया है। यह राशि अपीलकर्ता को दी जाएगी।

चारों जन सूचना अधिकारियों को आरटीआई एक्ट के सेक्शन-20 के तहत कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। इसमें लिखा है कि क्यों न उन पर 25-25 हजार रुपये जुर्माना लगाया जाए।


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

उन्हें बताना होगा कि अधूरी जानकारी क्यों मुहैया कराई। सूचना आयोग ने मांगी गई समस्त सूचनाएं 15 दिन में देने के आदेश देते हुए चारों अधिकारियों को 9 सितंबर को चंडीगढ़ तलब किया है।
... और पढ़ें

चंडीगढ़: सावन का पहला सोमवार, आस्था के साथ भक्तों में सतर्कता भी दिखी, देखें तस्वीरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया और गायक हरभजन मान ने जाना गृह मंत्री विज का हालचाल

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज का हालचाल जानने पूर्व केंद्रीय मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया और मशहूर पंजाबी गायक हरभजन मान उनके निवास स्थान पर पहुंचे और उनके शीघ्र स्वास्थ्य होने की कामना की। इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री रामूवालिया ने हरियाणा में कबूतरबाजी पर नकेल कसने के लिए एसआईटी गठित करने पर गृहमंत्री अनिल विज की सराहना की और आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि अपने राजनैतिक जीवन में उन्होंने पंजाब में कबूतरबाजी के मामलों को उजागर करने और उचित कार्रवाई के लिए आवाज उठाई लेकिन कई दशकों तक उनके प्रयासों के बावजूद पंजाब की सरकारों ने इस तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि अनिल विज द्वारा हरियाणा में एसआईटी गठित कर कबूतरबाजी पर गहरी चोट की है। इससे कबूतरबाजों पर न केवल शिकंजा कसेगा बल्कि इस फैसले से प्रदेश के लाखों पीड़ित परिवारों को राहत मिलेगी ।


यह भी पढ़ें-
खुलासा: घरवालों को नींद की गोली देकर युवकों से मिलने आई थीं युवतियां, फिर हुई दो पुलिसवालों की हत्या

गृहमंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा सरकार के आदेश पर पुलिस द्वारा ऐसे एजेंटों के खिलाफ कबूतरबाजी के 254 अभियोग दर्ज किए गए हैं। इसके अलावा कबूतरबाजी के 156 नए मामले दर्ज किए हैं। इन सभी मामलों की जांच यही एसआईटी कर रही है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन