विज्ञापन
विज्ञापन
कैसा चल रहा है आपका वर्तमान समय जानने के लिए अपनी जन्म कुंडली का अवलोकन मुफ्त में कराएं
Kundali

कैसा चल रहा है आपका वर्तमान समय जानने के लिए अपनी जन्म कुंडली का अवलोकन मुफ्त में कराएं

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

कोविड-19 वार्डों का दौरा करें वरिष्ठ डॉक्टर, गर्म पानी और स्टीमर उपलब्ध हो: हाईकोर्ट

हाईकोर्ट ने हिमाचल सरकार को निर्देश दिए हैं कि केंद्र के दिशा-निर्देशों के अनुरूप वरिष्ठ डॉक्टर कोविड वार्डों का नियमित दौरा करें। सरकार को तरल ऑक्सीजन टैंकरों की उपलब्धता का निर्णय लेने के भी आदेश दिए। आउटसोर्स पर तैनात किए जाने वाले कर्मियों को 5 दिसंबर तक नियुक्ति देने को कहा। निजी और सरकारी प्रयोगशालाओं से कोविड टेस्ट करवाने को कहा। सैंपल लेने वाली एजेंसी को आदेश दिए कि टेस्ट के दौरान व्यक्ति का संपर्क नंबर, ई-मेल आईडी और अन्य जरूरी जानकारी लें, जिससे टेस्ट रिपोर्ट ई-मेल व्हाट्सएप पर बताई जा सके। यह रिपोर्ट 48 घंटों में दी जाए। 

कोर्ट ने शिमला, मंडी, धर्मशाला, कुल्लू सोलन, ऊना, हमीरपुर व बिलासपुर जिलों में टेस्टिंग की जानकारी समाचार पत्रों और सोशल मीडिया से देने के भी आदेश दिए। कोविड अस्पतालों में हेल्पलाइन सुविधा सुनिश्चित करने को कहा। कहा कि जो मरीज अपने खर्चे पर नर्स रखना चाहें, उन्हें इसकी अनुमति दी जाए। कोविड मरीज का शव किसी भी स्थिति में वार्ड में न लपेटकर न रखा जाए। शौचालय साफ रखने के साथ मरीज शिकायतों की सूचना हेल्पलाइन पर दें। गर्म पानी, स्टीमर की पर्याप्त उपलब्धता, राज्य में आने वाले बाहरी लोगों के टेस्ट जरूरी करने पर विचार करने के भी आदेश दिए। मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के नियमों के पालन को पुलिस के साथ नगर निगम, गृह विभाग के कर्मी, वालंटियर तैनात करने के आदेश दिए। कोर्ट ने स्टेटस रिपोर्ट दाखिल करने के आदेश दिए हैं। मामले पर सुनवाई 10 दिसंबर को होगी। 
... और पढ़ें
हिमाचल हाईकोर्ट हिमाचल हाईकोर्ट

Coronavirus in Himachal: 18 पॉजिटिव मरीजों की मौत, 804 नए मामले

हिमाचल प्रदेश में 18 कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में पांच लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। कंसाचौक निवासी 30 वर्षीय युवक को 29 नवंबर को नेरचौक मेडिकल कॉलेज में भर्ती किया गया था लेकिन कोरोना ने उसे अपनी चपेट में ले लिया और आज उसकी मौत हो गई। घुमारवीं की नाल्टी निवासी 79 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग महिला, बिलासपुर के लुहारनी की 70 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग महिला और मंडी शहर के 70 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। पांचवीं मौत देर शाम बिलासपुर के शाहतलाई केे एक 70 वर्षीय कोरोना संक्रमित महिला की हुई। 

टांडा अस्पताल में शाहपुर निवासी 59 वर्षीय संक्रमित महिला और धर्मशाला कोविड अस्पताल में जमानाबाद के 59 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति ने दम तोड़ दिया। वहीं, सरी वार्ड चंबा में रूंधोल तीसा की 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला और डलहौली में 85 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग महिला की मौत हो गई है। कुल्लू में मंडी रोपा की 61 वर्षीय और रामशीला की 79 वर्षीय बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। शिमला के आईजीएमसी में दत्तनगर रामपुर के 67 वर्षीय बुजुर्ग,  कोटखाई के 50 वर्षीय व्यक्ति, मतियाना ठियोग की 83 वर्षीय महिला और धोबीघाट सोलन की 48 वर्षीय संक्रमित महिला की मौत हो गई। जबकि चंडीगढ़ में रोहड़ू बाजार की 78 वर्षीय कोरोना संक्रमित बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। सोलन में दो संक्रमितों की मौत हुई है। इनमें से एक ने पीजीआई में दम तोड़ा। 

उधर, प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस के 804 नए मामले आए हैं। कांगड़ा में 161, मंडी में 137, शिमला 133, सोलन 84, किन्नौर 79, चंबा 68, हमीरपुर 41, ऊना 32, बिलासपुर 27, सिरमौर 23  और कुल्लू में 19 नए कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में संक्रमितों का कुल आंकड़ा 42697  पहुंच गया है। 8088 सक्रिय मामले हैं। 33880 मरीज ठीक हो चुके हैं। 685 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। गुरुवार को कोरोना की जांच के लिए 8187 लोगों के सैंपल लिए गए। 

वहीं, आईटी विभाग में एकसाथ नौ कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। यहां गुरुवार को कुल 20 कर्मचारियों के टेस्ट करवाए थे। इनकी रिपोर्ट मिलने के बाद विभाग के दफ्तर को अगले दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। विभाग के निदेशक की रिपोर्ट कुछ दिन पहले ही पॉजिटिव आ गई थी। वह आइसोलेशन में है। सिरमौर में तीन पुलिस कर्मी और एक होमगार्ड जवान पॉजिटिव निकला है। 
... और पढ़ें

कोरोना काल में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएगी कोदरे की चाय, इन रोगियों के लिए भी लाभदायक

कोरोना काल में कोदरे की चाय शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कैल्शियम की कमी को दूर करने में सहायक सिद्ध होती है। कोदरे में चावल और गेहूं की तुलना में कई गुना अधिक कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत करने में सहायक है। यही नहीं मधुमेह के रोगियों के लिए भी कोदरे की चाय का सेवन करना वरदान से कम नहीं है। यही नहीं, इसमें फासफोरस, विटामिन बी और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 वैज्ञानिक शोध के मुताबिक 100 ग्राम कोदरे के आटे में 370 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है। यह जानकारी हिमाचल के मंडी जिले के सदर उपमंडल की खादरा पंचायत के गांव नमलोग में कृषि विभाग के शिविर में कृषि विशेषज्ञों ने दी। इस दौरान महिलाओं को कोदरे कि चाय बनाने के टिप्स दिए। लोक कृषि विशेषज्ञ नेकराम शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिकों के शोध में यह सिद्ध भी हो चुका है। लिहाजा कोदरे की चाय पीना लाभदायक साबित हो सकता है। उन्होंने कहा कि प्राचीन काल में कोदरे की चाय का सेवन लोग करते थे।

ऐसे बनाएं कोदरे की चाय
कोदरे की चाय एक बार में ही कई दिनों के लिए तैयार की जा सकती है। इसके लिए 250 ग्राम कोदरे का आटा लें, जिसमें आठ अखरोट के पीस, 100 ग्राम मूंगफली, 50 ग्राम बादाम को कूटकर बारीक पीस लें। इसके बाद इन बारीक की गई सामग्री को कोदरे के आटे में सही तरीके से मिक्स कर लें और 150 ग्राम देसी घी के साथ धीमी आंच में भून लें। इसमें फिर मीठे के लिए शक्कर मिक्स करें। ऐसे में रोजाना दूध या पानी के कप में एक चम्मच मिलाकर कोदरे की चाय पी जा सकती है।
... और पढ़ें

हिमाचल सरकार बताए कि कोरोना मरीजों के इलाज की क्या हैं सुविधाएं: सुप्रीम कोर्ट

कोदरे की चाय बनातीं महिलाएं

शादी में कोविड-19 नियम तोड़ने पर हिमाचल में पहली एफआईआर, आयोजक गिरफ्तार

कोरोना महामारी के बीच शादी समारोहों में उमड़ रही भीड़ पर पुलिस की नजर लगातार बनी हुई है। पुलिस ने ओल्ड मनाली में एक शादी में कोरोना को हल्के में लेने और लोगों की जान जोखिम में डालने पर शादी के आयोजक के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार किया है। कुल्लू जिले में शादी के दौरान कोरोना से बचाव के लिए तय नियम न मानने वालों पर हिमाचल में यह पहली एफआईआर हुई है।

पुलिस ने इससे पहले भी इस शादी में दबिश दी थी। इस दौरान सामाजिक दूरी का ख्याल रखा जा रहा था। आयोजक ने खाना और परोसने बनाने वालों के भी कोविड टेस्ट करवाए थे, जिसके लिए पुलिस ने उन्हें बधाई दी, लेकिन जैसे ही पुलिस समारोह स्थल से गई, लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए जय नियमों को तोड़ना शुरू कर दिया। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि सूत्रों से सूचना मिली कि पुलिस के जाते ही लोगों ने नियमों को दरकिनार किया।

आयोजक ने उन्हें नहीं रोका, जिस पर यह कार्रवाई की गई। उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि किसी भी तरह की अनावश्यक भीड़ या समारोह न करें। किसी समारोह में कोरोना नियमों का उल्लंघन हो रहा है, तो तुरंत पुलिस को सूचित करें। कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए कोरोना संक्रमण के प्रसार को कम करने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत है।

 पुलिस ने ओल्ड मनाली में शादी में कोरोना को हल्के में लेने और लोगों की जान जोखिम में डालने वाले आयोजक हरिदास को गिरफ्तार किया है। आयोजक के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269 और 51 एनडीएम एक्ट में कार्रवाई अमल में लाई गई है।- गौरव सिंह, एसपी, कुल्लू   
... और पढ़ें

हिमाचल: रिश्तेदार के घर खड़ी कार से डेढ़ करोड़ की हेरोइन बरामद, आरोपी फरार

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के कर्मी करेंगे कोरोना संक्रमितों को फोन, जानेंगे कुशलक्षेम

सीएम जयराम ठाकुर ने मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 के कर्मचारियों को सभी कोविड मरीजों को फोन कर उनका मनोबल बढ़ाने के साथ कुशलक्षेम पूछने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों से कोविड मरीजों की समस्याओं का समाधान करने को भी कहा है। इसके बाद मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1100 के कर्मचारी कोविड मरीजों का कुशलक्षेम और उनकी समस्याएं जानने को लेकर फोन कर रहे हैं। यदि मरीजों को किसी तरह की समस्या है तो वे उसे हल करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हर आदमी का जीवन कैसे सुरक्षित रहे, यह सरकार की प्राथमिकता है।

कहा कि सरकार ने कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने और प्रदेश के लोगों की सुरक्षा के लिए कई प्रभावी कदम उठाए हैं। सरकार ने वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों को कोविड वार्ड का निरंतर निरीक्षण करने और पॉजिटिव मरीजों को मुफ्त चिकित्सा सुविधा देने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने निर्णय लिया है कि 15 दिसंबर तक राज्य में किसी भी तरह के राजनीतिक कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे। लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर सामाजिक दूरी और फेस मास्क के उपयोग का सख्ती से पालन करने को कहा है। वायरस की चेन तोड़ने को सभी सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों में लोगों की संख्या 50 तक सीमित की है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X