विज्ञापन
विज्ञापन
कुंडली के यह योग दिलाते है राजयोग, फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें क्या आपकी कुंडली में है यह योग ?
Kundali

कुंडली के यह योग दिलाते है राजयोग, फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें क्या आपकी कुंडली में है यह योग ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

ऊना-कांगड़ा और बिलासपुर की रातें शिमला-डलहौजी से भी ज्यादा सर्द

ढाई लाख आयकरदाताओं को अगले महीने से मिलेगा राशन

हिमाचल के 2.50 लाख आयकरदाताओं को डिपो में एपीएल उपभोक्ताओं की तर्ज पर आटा-चावल क्रमश: 9 और 10 रुपये प्रतिकिलो और दालें, तेल, नमक और चीनी बाजार रेट से 4 से 5 रुपये तक सस्ती मिलेंगी। प्रदेश सरकार ने इन्हें राशन देने की फाइल को स्वीकृति दे दी है। अगले महीने से सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। हिमाचल सरकार की ओर से सब्सिडी पर दी जाने वाली 3 दालें, 2 लीटर तेल मार्केट रेट या इससे कुछ कम रेट पर मिलेगा। 

सरकार ने कोरोना काल में करदाताओं को डिपो में सस्ता राशन देने पर रोक लगा दी थी। इसमें तर्क दिया गया था कि ये लोग मार्केट से राशन लेने में सक्षम हैं। इस मुहिम के तहत मुख्यमंत्री सहित अन्य मंत्रियों ने भी सस्ता राशन स्वेच्छा से छोड़ा था, वहीं अन्य टैक्स जमा करने वाले उपभोक्ताओं को भी यह राशन छोड़ने को कहा था। इसके बाद सरकार के निर्देशों व कैबिनेट में फैसला होने के बाद करदाताओं के राशनकार्ड ब्लॉक कर दिए थे। 3 दालों, चीनी और 2 लीटर तेल पर सरकार उपभोक्ताओं को 20 से 30 रुपये प्रति किलो सब्सिडी देती है। 

सरकार को भेजा पोर्टेबिलिटी स्कीम शुरू करने का प्रस्ताव
खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने प्रदेश में पोर्टेबिलिट (किसी भी डिपो से राशन लेना) स्कीम दोबारा शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को भेजा है। कोरोना के चलते इस स्कीम को बंद किया गया था। अनुमति मिलने पर प्रदेश के साढ़े 18 लाख उपभोक्ता किसी भी डिपो से सस्ता राशन ले सकेंगे। सरकार का मानना है कि यह तभी संभव होगा जब पॉश मशीनों से अगूंठा लगाकर राशन दिया जाए। यह दोनों मामले सरकार के विचाराधीन हैं। अभी आपदा प्रबंधन ने इसकी मंजूरी नहीं दी है।

आयकरदाताओं को डिपो में सस्ता आटा-चावल देने के लिए फाइनल स्वीकृति दे दी है। निगम को निर्देश दिए हैं कि वह जल्द राशन बहाल करे। दालें और तेल भी मार्केट रेट से कुछ मिलेगा। - राजेंद्र गर्ग, खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मंत्री
... और पढ़ें

मां की पुण्यतिथि पर पूरे परिवार ने लिया नेत्रदान का फैसला, रोशन करेंगे दस लोगों का संसार

थोड़ी देर के लिए अपनी आंखों पर पट्टी बांध लो। दुनिया कैसी लगती है ? लगता है न डर। आंखों के बिना तो सही से चला भी नहीं जा सकता, लेकिन दुनिया में कुदरत ने कई के जीवन में अंधेरा लिखा है। कई दुनिया में बिना आंखों के आते हैं तो कोई हादसों में आंखें खो बैठते हैं। ऐसे ही लोगों के लिए जिला सिरमौर के नाहन का एक परिवार मसीहा बना है। नाहन के एक ही परिवार के सभी दस सदस्यों ने नेत्रदान करने का फैसला लेकर मिसाल पेश की है। इस परिवार की आंखों से दस अंधेपन लोगों का संसार रोशन होगा।

जानकारी के अनुसार नाहन के अरविंदर सिंह साहनी ने अपने पूरे परिवार के साथ नेत्रदान के लिए आवेदन किया। 28 नवंबर 2019 को उनकी माता कुलदीप कौर का निधन हुआ था। उनकी प्रथम पुण्यतिथि पर पूरे साहनी परिवार ने नेत्रदान कर अपनी माता को श्रद्धांजलि अर्पित की। साहनी परिवार में कुल 10 सदस्य हैं, जिनमें से 6 सदस्यों ने शनिवार को डॉ. वाईएस परमार मेडिकल कॉलेज नाहन में नेत्रदान के लिए आवेदन किया। बाकी चार सदस्य मंगलवार को नेत्रदान के लिए आवेदन करेंगे।
... और पढ़ें

Coronavirus in Himachal: कोरोना से 10 की मौत, प्रदेशभर में 643 संक्रमित

हिमाचल प्रदेश में रविवार को कोरोना से 10 मरीजों की मौत हुई है। नेरचौक मेडिकल कॉलेज में रविवार को कोरोना से चार की मौत हो गई। मनाली की 70 वर्षीय बुजुर्ग संक्रमित महिला, हमीरपुर के भोरंज निवासी 70 वर्षीय संक्रमित, कुल्लू के तेकीबेहड़ निवासी 56 वर्षीय संक्रमित और कुल्लू के तरगली निवासी 47 वर्षीय संक्रमित ने दम तोड़ दिया। 

शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में तीन मरीजों की कोरोना मौत हो गई है। सुंदरनगर निवासी 52 वर्षीय महिला, निरमंड कुल्लू निवासी 51 वर्षीय संक्रमित व्यक्ति और 54 वर्षीय एक अन्य संक्रमित की भी मौत हुई है। चंबा जिले के 50 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना से टांडा में उपचार के दौरान मौत हो गई। कांगड़ा जिले में पालमपुर और देहरा के दो कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। 

कुल्लू की 69 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग महिला की मोहाली में मौत हुई है। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में बुजुर्ग महिला की कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। प्रदेशभर में रविवार को 643 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। शिमला 132, कुल्लू 120, मंडी 117, कांगड़ा 79, सोलन 66, हमीरपुर 36, किन्नौर 33, बिलासपुर 28, लाहौल-स्पीति 17, चंबा 10, सिरमौर में कोरोना के 5 नए मामले आए हैं।
... और पढ़ें

कोरोना के मरीजों, उनके परिवारों से संवाद करें विधायक: सीएम जयराम

सांकेतिक तस्वीर
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड-19 मरीजों और उनके परिवारों के साथ संवाद करने की आवश्यकता है। उन्होंने विधायकों से ऐसे रोगियों और उनके परिवारों के साथ संवाद करने और उन्हें हरसंभव सहायता देने का आग्रह किया। गैर सरकारी संगठनों को भी पहल करनी चाहिए। सीएम ने यह बयान रविवार को एक प्रवक्ता के हवाले से जारी किया है।

सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि सीएम राज्य में कोविड -19 की स्थिति की नियमित निगरानी कर रहे हैं। कोरोना की स्थिति से निपटने को सख्त और प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर वायरस का प्रसार रोकने को व्यक्तिगत स्तर पर स्थिति की नियमित निगरानी कर रहे हैं।

आवश्यकता के अनुसार समय पर निर्णय ले रहे हैं। इसी तरह विभिन्न जिलों की जिम्मेदारी मंत्रियों को दी गई है। सरकार के निर्णय के अनुसार किसी भी प्रकार की सामाजिक सभा में लोगों की भागीदारी अधिकतम 50 व्यक्तियों तक सीमित है। सरकार ने महत्वपूर्ण कार्यों के संचालन करने का निर्णय लिया है और निर्णयों का सख्ती से पालन किया जाएगा।
... और पढ़ें

इज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश में सातवें स्थान पर हिमाचल: बिक्रम सिंह

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि सरकार ने उद्यमिता की सुविधा के लिए यानी इज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार किया है। इसके तहत हिमाचल देश में 7वें स्थान पर है। प्रदेश को इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत सुधारों की अपनी यात्रा में असाधारण प्रदर्शन के कारण देश में अग्रणी माना गया है। वर्ष 2017-18 में 65.48 प्रतिशत और वर्ष 2019 में 94.13 प्रतिशत की दर प्राप्त कर इज ऑफ डूइंग बिजनेस में तीव्रता से बढ़ने वाले राज्य के रूप में प्रदेश ने अपनी पहचान बनाई है। 

मंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश के सतत विकास को प्रतिबद्ध है। औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है, जिससे प्रदेश को निवेशक मित्र गंतव्य बनाया जा सके। सरकार निवेशकों को आकर्षित करने और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रोत्साहन दे रही है। कहा कि हिमाचल में जड़ी-बूटियों, सीमेंट, पन बिजली, एग्रो प्रोसेसिंग, शिक्षा, हैंडलूम, टैक्सटाइल पार्क की व्यापक संभावनाएं है।
 
हिमाचल प्रदेश मुजारियत और भू-सुधार अधिनियम की धारा-118 के तहत अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया का सरलीकरण किया है। राज्य स्तरीय एकल खिड़की की मंजूरी से भी प्रदेश में निवेशकों के लिए सुविधाजनक बनाया है। हिमाचल पर्यटन नीति-2019, आईटी नीति, आयुष्मान नीति और फिल्म नीति-2019 बनाई गई है। हिमाचल प्रदेश औद्योगिक निवेश नीति-2019 बनाई है। कहा कि शिक्षित युवाओं को रोजगार तलाशने की जगह रोजगार देने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
 
मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना शुरू की गई है। अब तक, राज्य में इस योजना से 1,69,52,648 रुपये की लागत से लगभग 100 लोग लाभान्वित हुए हैं। वर्ष 2019 में राइजिंग हिमाचल-ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया, जिसमें लगभग 96,721 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 703 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए। सरकार ने अब सरकार के तीन साल पूर्ण होने पर एक और ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने का लक्ष्य रखा है।
... और पढ़ें

HPSSC TGT Exam: हजारों परीक्षार्थियों को साथ लानी होगी सैनिटाइजर की पारदर्शी शीशी

हिमाचल के डॉ. नंद लाल ठाकुर बने ललित अकादमी के उपाध्यक्ष

ललित कला अकादमी  की पूर्ण सामान्य परिषद की बैठक नौ साल बाद हुई। बैठक में कई संचालक सदस्यों की चयन प्रक्रिया हुई। चुनाव प्रक्रिया के लिए अध्यक्ष ने पूर्व आयकर आयुक्त डॉ. रामसमुज की नियुक्ति की। हिमाचल से सामान्य परिषद सदस्य डॉ. नंद लाल ठाकुर को सर्वसम्मति से ललित कला अकादमी का उपाध्यक्ष चुना गया। 

अकादमी के अध्यक्ष डॉ. उत्तम पाचारणे ने कलाकार समुदाय के सेवार्थ कई घोषणाएं की। इनमें पुणे (महाराष्ट्र), हुबली (कर्नाटक), अहमदाबाद (गुजरात) और अगरतला (त्रिपुरा) में नए क्षेत्रीय केंद्र खोले जाएंगे।

वर्ष 2021 में भारत की स्वतंत्रता की 75 वर्षगांठ पर 75 प्रमुख कार्यक्रम होंगे। डॉ. उत्तम पाचारणे ने कहा कि कार्यकारी बोर्ड में सुमन मजूमदार (त्रिपुरा), डॉ. रिचा काम्बोज (उत्तराखंड), किशोर कुमार दास (असम), डॉ. सुनील कुमार विश्वकर्मा (उत्तर प्रदेश), सीएस कृष्णा सेट्टी (कर्नाटक), अंकुश कुमार देवांगन (छत्तीसगढ़), गीता हडसन (तमिलनाडु), निरूपमा टांक (गुजरात), मारुति शेल्के (महाराष्ट्र) को शामिल किया गया। वित्त समिति के सदस्यों के रूप में सीएस कृष्णा शेट्टी, सुमन मजूमदार, डॉ. सोनाली सरनोबत, कर्नाटक का चयन किया गया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X