बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस सप्ताह इन चार राशियों की होगी मौज, धनलाभ के हैं प्रबल योग
Myjyotish

इस सप्ताह इन चार राशियों की होगी मौज, धनलाभ के हैं प्रबल योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

मनाली से प्रदेश के कई नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों का शिलान्यास करेंगे गडकरी

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 23 जून से जिला कुल्लू के पांच दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह मनाली से प्रदेश के कई नेशनल हाईवे सहित अन्य प्रोजेक्टों का शिलान्यास करेंगे। परिवार के साथ आ रहे गडकरी 24 जून को अटल टनल रोहतांग का निरीक्षण करेंगे और जनजातीय जिला लाहौल की हसीन वादियों को भी निहारेंगे। इसी दिन उनकी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ बैठक होगी और प्रदेश के लंबित पड़े कई प्रोजेक्टों पर चर्चा होगी। 

ऊझी घाटी के मनाली में जिस होटल में गडकरी रुकेंगे, वहां पर सुरक्षा घेरा कस दिया गया है। प्रशासन के अधिकारी भी होटल का निरीक्षण कर सभी व्यवस्था को देख रहे हैं। भाजपा ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि गडकरी 23 जून को भुंतर हवाई अड्डे पर उतरेंगे।

यहां से वह सीधे होटल के लिए रवाना होंगे। अगले दिन सुबह 9:30 बजे मनाली से अटल टनल रोहतांग के निरीक्षण के लिए जाएंगे। इसके बाद वह होटल में आकर कई नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों आदि का शिलान्यास करेंगे। 25 ओर 26 जून के दिन को रिजर्व रखा गया है। 27 जून की सुबह वह भुुंतर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
... और पढ़ें
केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो) केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

हिमाचल: बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को भी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी हुआ है। मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में 26 जून तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति में 22 से 24 जून तक मौसम साफ रहने की संभावना है। 25 और 26 जून को पूरे प्रदेश में बादल बरसने के आसार हैं।

रविवार को प्रदेश में मौसम मिलाजुला बना रहा। राजधानी शिमला में बादल छाए रहने के साथ बीच-बीच में हल्की धूप भी खिली। मैदानी जिलों में मौसम साफ रहा। बीते दो दिनों से प्रदेश में मानसून कमजोर चल रहा है। आने वाले एक-दो दिनों में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। 25 जून से बारिश में तेजी आने की संभावना जताई गई है। 

अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
ऊना        36.7
बिलासपुर    33.0
हमीरपुर    32.9
सुंदरनगर     32.6
भुंतर        32.4
कांगड़ा    31.6
चंबा        31.5
सोलन    28.0
नाहन    27.5
धर्मशाला    27.8
कल्पा    22.6
शिमला     21.6
डलहौजी    20.1 
केलांग         19.2 
... और पढ़ें

कुल्लू: कुटिया में लगी आग, साधु की जिंदा जलकर मौत

राष्ट्रीय राजमार्ग तीन कुल्लू-मनाली के तहत आने वाले वैष्णो माता मंदिर के समीप एक बुजुर्ग साधु की जिंदा जलकर मौत हो गई है। 78 साल का यह साधु काफी सालों से इस कुटिया में रह रहा था। रविवार दोपहर को अचानक कुटिया से आग की लपटें उठीं। लपटें देख आसपास के लोगों में अफरातफरी मच गई। आनन-फानन में सहायता के लिए दमकल को सूचित किया गया।

जब तक आग पर काबू पाया जाता, साधु की जलकर मौत हो चुकी थी। आग लगने के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। साधु की पहचान विष्णु दास निवासी जिला कांगड़ा के रूप में हुई है। कुटिया में धूना जलता रहता था। अग्निशमन विभाग में सब फायर ऑफिसर दुर्गा सिंह ने कहा कि आग की घटना में साधु की जलकर मौत हुई है।

इसके साथ ही 50 हजार का सामान भी जला है। दमकल ने मौके पर पहुंचकर 50 लाख की संपत्ति को आग से बचाया है। पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने कहा कि सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। आग लगने के कारणों का पता लगाया जा रहा है। 
... और पढ़ें

सहायक प्रोफेसर डॉ. चमन बने फ्लाइंग आफिसर

वल्लभ राजकीय महाविद्यालय मंडी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के अध्यक्ष सहायक प्रोफेसर डॉ. चमन लाल भारतीय थल सेना एवं वायु सेना के सैन्य प्रशिक्षण के बाद फ्लाइंग ऑफिसर बन गए हैं। अब डॉ. चमन एयर स्क्वाड्रन एनसीसी कुल्लू में बतौर प्रशिक्षित एएनओ अपनी सेवाएं देंगे।

एयरफोर्स स्टेशन तांबाराम चेन्नई (तमिलनाडु) में पासिंग आउट परेड समारोह में ग्राउंड इंस्ट्रक्टर स्कूल के कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन एमके रमेश ने डॉ. चमन के कंधों पर वायुसेना के फ्लाइंग ऑफिसर के रैंक लगाए और प्रमाणपत्र प्रदान किया। समारोह में डॉ. चमन एकमात्र हिमाचली थे। वल्लभ राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. राकेश शर्मा ने कहा कि डॉ. चमन का फ्लाइंग ऑफिसर बनना महाविद्यालय एवं प्रदेश के लिए गौरव की बाता है।
... और पढ़ें

धोनी से मिले हिमाचल के पूर्व क्रिकेटर रिषभ चौहान

डॉ. चमन लाल

हिमाचल में अब रोज 60 हजार लोगों को लगेगी कोविड-19 वैक्सीन

प्रदेश सरकार ने हिमाचल में प्रतिदिन 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। केंद्र सरकार हिमाचल को फ्री वैक्सीन उपलब्ध करा रही है। 20 जून तक हिमाचल में इसकी सप्लाई पहुंचने की संभावना है। 21 जून से यह कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। अस्पतालों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा अब स्कूलों, कॉलेजों, दफ्तरों और पंचायत घरों में वैक्सीन सेंटर बनाए जाएंगे।

सरकार प्रदेश में एक हजार और वैक्सीनेशन सेंटर बनाने जा रही है। वैक्सीन अभियान को लेकर स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने मेडिकल कालेजों के प्रधानाचार्यों, सीएमओ, बीएमओ को ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए कहा है। सरकार ने 18 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को अक्तूबर तक वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है।

टीकाकरण की नई नीति के तहत वैक्सीन लगाने के लिए लाभार्थियों को दो श्रेणियों में बांटा गया है। श्रेणी-ए में पहली खुराक के लिए 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लाभार्थी, इसी आयु वर्ग के कोविशील्ड की दूसरी खुराक के लिए पात्र सभी लाभार्थी, सभी स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता, अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ता, जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के लाभार्थियों को बी-श्रेणी में रखा गया है। 

अक्तूबर तक 18 साल से ऊपर सभी लोगों को दोनों डोज लगाने का लक्ष्य 
स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि हिमाचल में प्रतिदिन 60 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा है। अक्तूबर तक 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जानी है।  
... और पढ़ें

अब माइनस 25 डिग्री में भी नहीं जमेगा पानी, विभाग का ट्रायल सफल

शिमला सैलानियों से पैक : 90 फीसदी तक पहुंची ऑक्यूपेंसी, 8000 से अधिक वाहनों ने किया प्रवेश

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के होटलों में वीकेंड पर सैलानियों का सैलाब उमड़ आया है। शहर के होटलों में शनिवार को ऑक्यूपेंसी 70 से 90 फीसदी तक पहुंच गई। कुछ होटल 100 फीसदी पैक हो गए। अगले हफ्ते के वीकेंड के लिए अभी से कुछ होटलों में 50 फीसदी तक बुकिंग हो चुकी है। शनिवार को  शहर की सबसे बड़ी लिफ्ट कार पार्किंग दोपहर ढाई बजे पैक हो गई जिसके बाद संचालकों को एंट्री प्वाइंट चेन लगाकर बंद करना पड़ा। शनिवार को रिज मैदान और मालरोड पर सैलानियों की खूब चहलपहल रही। शिमला के अलावा सैलानियों ने मशोबरा, नालदेहरा, कुफरी और नारकंडा का भी रुख किया। 

कॉम्बरमेयर होटल के महाप्रबंधक पुरुषोत्तम राणा ने बताया कि शनिवार को होटल 100 फीसदी पैक रहा। होटल विलो बैंक फ्रंट ऑफिस के मैनेजर संजय शर्मा ने बताया कि शनिवार शाम तक ऑक्यूपेंसी  95 फीसदी पहुंचने की उम्मीद है। होटल मरीना के प्रबंधक सुनील चंदेल ने बताया कि शनिवार के लिए होटल 90 फीसदी बुक हैं। होटल रेडीसन के वाइस प्रेजीडेंट विकास कपूर ने बताया कि वीकेंड पर होटलों की आक्यूपेंसी 75 फीसदी है। कुफरी के गलू स्थित होटल स्टर्लिंग के ऑपरेशन मैनेजर जीआर शर्मा ने बताया कि वीकेंड पर होटल में 80 फीसदी आक्यूपेंसी रही।

ई-पास के अप्रूवल में  पेश आ रही दिक्कत
शहर के होटल कारोबारियों का कहना है कि सैलानियों को शिमला आने के लिए ई-पास अप्रूव करवाने में दिक्कत पेश आ रही है। कई बार दो से तीन दिन बाद पास अप्रूव हो रहे हैं। कुछ होटलों में सैलानियों के ई-पास अप्रूव न होने के कारण सैलानियों को एडवांस बुकिंग रद्द भी करवानी पड़ी है।

36 घंटे में शोघी बैरियर से 8000 वाहनों की शहर में एंट्री
बीते 36 घंटों में शहर के प्रवेशद्वार शोघी बैरियर से करीब 8000 वाहनों की शहर में एंट्री हुई है। डीएसपी ट्रैफिक शिमला अजय भारद्वाज ने बताया कि शुक्रवार 18 जून को सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक 3828 वाहन शोघी बैरियर से शिमला की ओर प्रविष्ट हुए। रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच 326 वाहन और शनिवार सुबह 8 से शाम 8 बजे तक 3836 वाहनों शहर में प्रविष्ट हुए। शहर में पर्यटक वाहनों को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन