विज्ञापन
विज्ञापन

अगर नहीं बरती ये सावधानियां तो घर के भीतर घुस जाएगा कोरोना, ऐसे करें खुद को क्वारंटीन

Anshul Talmaleअंशुल तलमले Updated Fri, 27 Mar 2020 11:57 AM IST
कोरोना वायरस से जुड़े सच
कोरोना वायरस से जुड़े सच - फोटो : पीटीआई

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें

सार

  • छोटी-छोटी, लेकिन वो अहम बातें जिन्हें आप कर रहे नजरअंदाज
  • लॉकडाउन के बावजूद आपके घर के भीतर घुस सकता है कोरोना
  • घर के अंदर लगातार अपने हाथों को धोते रहिए, मास्क भी लगाएं

विस्तार

कोरोनावायरस से बचने के लिए इस वक्त एक चौथाई दुनिया अपने घरों में कैद है। 250 करोड़ से ज्यादा लोग लॉकडाउन हो चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील पर हिंदुस्तानियों ने भी खुद को आइसोलेशन में रखा है। लोग 21 दिन तक घर से बाहर नहीं निकल सकते। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि घर में रहते हुए भी आप खुद को कोरोना वायरस से कैसे बचा सकते हैं।
विज्ञापन


 

घर पर कैसे करें खुद को क्वारंटीन

इसके लिए घर का कोई ऐसा कमरा चुने जो हवादार हो। कमरे में ही शौचालय की सुविधा भी हो। पानी पीने का ग्लास, तौलिया जैसे वस्तुएं अपने नजदीक ही रखें। घर की सार्वजनिक उपयोग में लाने वाली वस्तुओं को न छुएं। हर वक्त मास्क लगाएं, जिसे छह से आठ घंटे बाद बदलना न भूलें। साबुन से हाथ धोएं और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं व बच्चों से दूरी बनाकर रखें। 

दूध की थैली को धोना न भूलें

सब्जी, दवाईयां और दूध जैसी रोजमर्रा की चीजें अभी भी बाजार में उपलब्ध है। तय समय पर इसे बाहर जाकर खरीदा जा सकता है। ऐसे में जब भी बाहर से दूध की थैली घर लेकर आए, उसे किचन में रखने से पहले साफ पानी से अच्छी तरह धो लें और अपने हाथों को भी सैनिटाइजर से साफ करें क्योंकि वह पैकेट आप तक पहुंचने से पहले अनगिनत हाथों से होकर गुजरता है। ऐसे में संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us