विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020
Puja

चंद्र ग्रहण में छोटा सा दान, बनाएगा धनवान : 5 जून 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

वैष्णो देवी यात्रा की तैयारियां तेज, भवन से गुफा तक सामाजिक दूरी के निशान बनाए गए

देश भर में आठ जून के बाद धार्मिक स्थल खोलने की केंद्र सरकार की घोषणा के बाद विश्व प्रसिद्ध वैष्णो देवी यात्रा को लेकर भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर एक से लेकर गुफा तक प्रत्येक छह फुट की दूरी पर निशान लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। 

इससे एक दिन पहले यहां पचास घोड़ों के साथ पालकी वालों के सैंपल भी लिए गए थे। हालांकि राज्य सरकार की ओर से अब तक यात्रा शुरू करने के बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।  

ऐसा माना जा रहा है कि आठ जून के बाद किसी भी दिन वैष्णो देवी यात्रा शुरू की जा सकती है। श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड कोरोना संक्रमण के बीच संभावित यात्रा में कोई कोताही नहीं रखना चाहता, इसके लिए आने वाले यात्रियों की सुरक्षा हर स्थिति में पुख्ता करने की तैयारी में जी जान से जुटा है। 

उसने कोरोना संक्रमण के दौरान सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिएू वैष्णो देवी भवन के गेट नंबर एक से लेकर प्राकृतिक गुफा तक छह फुट की दूरी पर निशान लगाने शुरू कर दिए हैं। 

इसी तरह यह निशान भवन पर भोजनालयों के साथ ही हिमकोटी के पास भोजनालय के आसपास भी बनाए जा रहे हैं। इसके साथ ही श्राइन बोर्ड ने अपने सभी कर्मचारियों को ड्यूटी ज्वाइन करने के भी निर्देश दि हैं। कर्मचारी लगातार यहां पहुंचकर ड्यूटी ज्वाइन भी कर रहे हैं। भवन पर साफ सफाई का काम भी तेजी के साथ शुरू कर दिया गया है। 

18 मार्च से बंद है यात्रा
कोरोना संक्रमण के कारण 18 मार्च 2020 को वैष्णो देवी यात्रा रोक दी गई थी। श्राइन बोर्ड ने पूर्व में कराए गए सभी रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए थे। बोर्ड ने बाहर से आने वाले यात्रियों से अगले आदेश तक यात्रा पर न आने की अपील की थी। यहां प्रतिवर्ष लाखों लोग दर्शन के लिए पहुंचते हैं।
... और पढ़ें
vaishno devi vaishno devi

कश्मीरः आतंकियों के 50 मददगार पंजाब में सक्रिय, रच रहे आतंकी साजिश, खुफिया एजेंसियां सतर्क

कश्मीर में सख्ती के बाद आतंकी अब पंजाब से अपना नेटवर्क चला रहे हैं। हमला करने, हथियार मुहैया कराने, नए आतंकी ठिकाने बनाने या आतंकियों के लिए पैसा जुटाने की साजिश पंजाब में रची जा रही है।

खुफिया एजेंसियां भी आतंकियों की इस नई रणनीति को लेकर सतर्क हैं। यही कारण है कि पंजाब की तर्ज पर जम्मू कश्मीर में एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स बना दी गई है। जो आतंकवाद और ड्रग्स के नेटवर्क को ध्वस्त करने में काम करेगा।

खुफिया एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि कश्मीर के लगभग 50 ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में सक्रिय हैं जो वहां बैठकर साजिश रच रहे हैं। पैसा जुटाने के लिए कश्मीर से पंजाब में बड़े स्तर पर हेरोइन, भुक्की, चरस आदि भी भेजी जा रही है।
... और पढ़ें

कोरोना से पूर्व केंद्रीय मंत्री नामग्याल समेत चार की मौत, जम्मू-कश्मीर में मरीजों की संख्या हुई 2605

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी नामग्याल समेत कोरोना से सोमवार को जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में चार लोगों की मौत हुई। जम्मू-कश्मीर में कोरोना से मरने वाले तीन लोगों में जम्मू संभाग से 1 और कश्मीर के 2 मरीज शामिल हैं। इसके साथ जम्मू-कश्मीर में अब तक 32 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है।

इस बीच प्रदेश में नौ गर्भवती, एक डॉक्टर समेत कुल 84 नए मामले आए हैं। इसमें जम्मू संभाग से 28 और कश्मीर से 56 मामले शामिल थे। इसके साथ प्रदेश में मरीजों का आंकड़ा 2605 पहुंच गया है। इसमें जम्मू संभाग से 606 और कश्मीर के 1999 मामले शामिल हैं।

तीन बार सांसद रहे और पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे फुनसुग नामग्याल की कोरोना वायरस से मौत हो गई है। लद्दाख में कोरोना से यह पहली मौत है। कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे 83 वर्षीय नामग्याल ने लेह के एनएनएम अस्पताल में सोमवार तड़के अंतिम सांस ली। मौत के बाद उनका सैंपल लिया गया था जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।
... और पढ़ें

उधमपुर में पुलिस कर्मी और ढाबे वाले सहित तीन लोग कोरोना संक्रमित, जिले में मरीजों की संख्या हुई 70

जम्मू संभाग के उधमपुर में क्वारंटीन सेंटर के बाहर तैनात पुलिस कर्मी, नए बस अड्डे पर स्थित ढाबे वाले सहित तीन लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें तीसरा व्यक्ति दिल्ली से लौटा श्रमिक है। जब प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग को इसकी सूचना मिली तो हड़कंप मच गया। आनन-फानन में पुलिस कर्मी और ढाबे वाले के परिवार का पता लगाकर सबको क्वारंटीन कर लिया गया। किसी भी पुलिस कर्मी के संक्रमित पाए जाने का उधमपुर में पहला मामला सामने आया है।

पिछले कुछ दिनों से लगातार संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। सोमवार को दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे। वहीं आज यानी कि मंगलवार को हायर सेकेंडर स्कूल गढ़ी में बनाए गए क्वारंटीन के बाहर तैनात एसपीओ कोरोना संक्रमित पाया गया है। यह एसपीओ शहर के संगूर इलाके में रहने वाला है। एसपीओ के संक्रमितो होने की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने उसके साथी जवान के साथ परिवार के 12 सदस्यों को क्वारंटीन किया है।

दूसरा संक्रमित मामला न्यू बस अड्डा स्थित ढाबे का है। ढाबे वाला हाउसिंग कॉलोनी में परिवार के साथ किराए पर रहता है। उसके परिवार में नौ लोग हैं जोकि उधमपुर में रहते हैं। इनको भी स्वास्थ्य विभाग ने क्वारंटीन कर लिया है।

साथ ही सबके कोरोना टेस्ट भी करवाए गए हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग पता लगा है कि ढाबे वाला और कितने लोगों के संपर्क में रह चुका है। तीसरा संक्रमित मामला दिल्ली से लौटे 19 वर्ष के श्रमिक का है। श्रमिक बसंतगढ़ का रहने वाला है। यह कुछ दिन पहले ही दिल्ली से उधमपुर लौटा था। इन तीनों को स्वास्थ्य विभाग ने जिला अस्पताल के कोविड केयर सेंटर में रखा है।

वहीं सूचना मिलने के बाद प्रशासन ने नए बस अड्डे पर दुकानों को बंद करवा दिया है। वहीं, अब उधमपुर में संक्रमित मामलों की संख्या 70 हो गई है। इनमें 26 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। एक की मौत हो चुकी है और 43 मामले अभी भी सक्रिय हैं।
... और पढ़ें

कैट की जम्मू बेंच में 20 अधिकारी तैनात, आरटीआई की ऑनलाइन सुनवाई से घर से न्याय की शुरूआत

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस
पीएमओ में मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय के तहत तीन अहम संगठन केंद्रीय सतर्कता संगठन, केंद्रीय प्रशासनिक ट्रिब्यूनल (कैट) और केंद्रीय सूचना आयोग ने जम्मू-कश्मीर में काम करना शुरू कर दिया है। जम्मू में स्थापित की गई कैट की बेंच में बीस अधिकारियों की तैनाती की गई है। लॉकडाउन को देखते हुए वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मामलों की सुनवाई की जा रही है।

केंद्रीय सतर्कता आयोग के नवनियुक्त आयुक्त सुरेश एन पटेल से सोमवार को नई दिल्ली में भेंटवार्ता के दौरान सिंह ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर और लद्दाख में वर्क कल्चर में जवाबदेही और पारदर्शिता लाने के लिए तीन संगठनों का वहां से काम करना काफी लाभदायक होगा। केंद्रीय भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम भी लागू हो गया है।

उन्होंने कहा कि गत 15 मई से जम्मू-कश्मीर व लद्दाख से जुड़े आरटीआई की सुनवाई भी केंद्रीय सूचना आयोग में शुरू हो गई है। दोनों ही केंद्र शासित प्रदेश के आवेदन घर बैठे ऑनलाइन जमा किए जा रहे हैं। इनकी सुनवाई भी ऑनलाइन हो रही है। यह नई संस्कृति घर से न्याय की शुरूआत है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः एक आईएएस के लिए ताक पर रखे गए नियम, उपराज्यपाल मुर्मू ने दिए ये निर्देश

सीनियर आईएएस के कोरोना संक्रमित होने के मामले में बीते दिनों सचिवालय में हुई बैठक के दौरान स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के मानकों का उल्लंघन करने पर उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने कड़ा संज्ञान लिया है। बैठक को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से करने की हिदायत दी है।

उपराज्यपाल की ओर से कहा गया है कि सैंपल देने वाला अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल हो सकता था, लेकिन ऐसे प्रोटोकॉल पर अमल नहीं किया गया। इस मामले में 12 आईएएस अधिकारियों सहित करीब 80 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

अधिकारियों के बुधवार या गुरुवार को सैंपल लेने की उम्मीद है। इस बीच विभिन्न विभागों के अध्यक्षों ने अपने कनिष्ठ अधिकारियों को प्रशासनिक कामकाज की जिम्मेदारी दी है। गत दिवस सचिवालय में हुई बैठक में जम्मू एयरपोर्ट पर कोविड सैंपल देने वाले आईएएस अधिकारी को एसओपी प्रोटोकॉल की अनदेखी करते हुए बैठक में उपस्थित होने दिया गया था।

जिसके बाद अधिकारी के संक्रमित होने की पुष्टि हुई। प्रोटोकॉल में प्रमुख अधिकारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक में शामिल होने को कहा गया है। उधर, सोमवार को सचिवालय में विभिन्न सेक्शनों में सैनिटाइजेशन करवाया गया। सैनिटाइजशन के दौरान कर्मचारियों को सचिवालय में विभिन्न सेक्शनों के भीतर नहीं जाने दिया गया।
... और पढ़ें

वैष्णो देवी यात्रा: कटड़ा में 50 घोड़ों और 50 चालकों का कोरोना टेस्ट

आठ जून से धार्मिक स्थलों को खोलने की घोषणा से मां वैष्णो देवी की यात्रा शुरू होने की सुगबुगाहट तेज हो गई है। इसके लिए श्राइन बोर्ड ने भी अंदरखाते तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी कड़ी में दर्शनी ड्योढ़ी सहित बाण गंगा क्षेत्र में चेतक भवन में चिकित्सा शिविर शुरू किया है। इसमें सोमवार को 50 घोड़ों और उनके चालकों के कोरोना सैंपल लिए गए, ताकि बाद में कोई खतरा न रहे। 

श्राइन बोर्ड के मैनेजर राजेश शर्मा ने बताया कि चिकित्सा शिविर अभी जारी रहेगा, ताकि यात्रा में शामिल होने वाले सभी घोड़ा चालकों और घोड़ों के सैंपल एकत्र किए जा सकें। वैष्णो देवी यात्रा के लिए भवन मार्ग पर यात्रियों की सुविधा के लिए करीब 4500 घोड़ा चालक सेवाएं देते हैं। 

जानकारी के अनुसार वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने को लेकर कस्बे सहित आसपास के क्षेत्रों के करीब 450 घोड़ा चालकों की पहचान की गई है जिनकी बोर्ड सेवाएं लेगा। इसी कड़ी में चेतक भवन में चिकित्सा शिविर लगाया गया है। इसमें सभी घोड़ों और उनके चालकों की जांच होगी।
... और पढ़ें

इस बार गर्मियों में भी होगा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अदालती कामकाज, हाई कोर्ट ने रद्द किया अवकाश

कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते जम्मू-कश्मीर हाई कोर्ट ने इस वर्ष 8 से 26 जून तक प्रस्तावित ग्रीष्म कालीन अवकाश रद्द कर दिया है। इसके साथ ही जिला और अधीनस्थ अदालतों में 15 दिन के ग्रीष्म कालीन अवकाश को भी रद्द किया गया है। यह आदेश केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में भी प्रभावी होगा।

उक्त दो महीने के राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण प्रभावित हुए कामकाज के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल के निर्देश पर जारी एक प्रशासनिक आदेश के अनुसार, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों ने संघ शासित प्रदेशों में सभी अदालतों के लिए ग्रीष्म कालीन अवकाश रद्द करने के प्रस्ताव का समर्थन किया था।

नौ न्यायाधीशों ने लिखित आग्रह किया था कि वह चाहते हैं कि गर्मी की छुट्टियां रद्द कर दी जाएं। क्योंकि लॉकडाउन के कारण बहुत सी याचिकाएं लंबित हैं। इसलिए छुट्टियां रद्द करके काम करना चाहिए। इसको लेकर चीफ जस्टिस ने सभी जजों का आभार प्रकट किया है। 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर: त्राल में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, जवानों ने दो का किया सफाया

अवंतीपुरा के त्राल के सिमोह इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों की शिनाख्त की जा रही है। मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद बरामद किया गया है।

बता दें कि आज यानी कि मंगलवार सुबह इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने इलाके की घेराबंदी करनी शुरू की। खुद को घिरा देख आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाना शुरू कर दिया।

यह भी पढ़ेंः 
एक बार फिर सेना ने पाकिस्तान को सिखाया सबक, कई चौकियां तबाह, छह सैनिक घायल

इसके बाद जवानों ने भी मोर्चा संभाला। सुबह करीब सात बजे एक आतंकी को मार गिराया। वहीं जवानों ने करीब चार घंटे बाद एक और आतंकी को ढेर कर दिया। इस ऑपरेशन में जवानों ने दो आतंकियों का सफाया किया है। इनके पास से दो एके-47, एक पिस्टल और एक ग्रेनेड बरामद हुआ है। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us