विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू और कश्मीर

रविवार, 29 मार्च 2020

उमर ने सरकार से की अपील तो सचिन पायलट ने दिया ऐसा जवाब, फिर अब्दुल्ला बोले- बहुत बहुत धन्यवाद

बारिश हो या तूफान देश के लिए डटे हैं जवान, आप भी करें ये काम, तस्वीरों में देखें जम्मू-कश्मीर का हाल

लॉकडाउनः जम्मू-कश्मीर में वायु प्रदूषण में आई गिरावट, सड़कों पर सन्नाटा

लॉकडाउन के चलते शहर में वायु प्रदूषण में कमी आई है। हवा में रेस्पिरेबल सस्पेंडेड पार्टिकुलेट मैटर (आरएसपीएम-10) की मात्रा में 60-70 फीसदी तक की गिरावट आई है। मौजूदा समय में शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसरा है। अधिकतर वाहनों की आवाजाही बंद है। निर्माण कार्यों के साथ अन्य दूसरे प्रोजेक्ट भी बंद हैं।
 
आरएसपीएम 10 का सामान्य स्तर 140-150 माइक्रोग्राम पर-क्यूबिक मीटर रहता है, जो मौजूदा समय में 70-80 या इससे कम पहुंच गया है। जम्मू-कश्मीर राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से वायु प्रदूषण का स्तर जांचने के लिए शहर के प्रमुख नरवाल, एमए स्टेडियम, पनामा चौक और बाड़ी ब्राह्मणा में जांच केंद्र स्थापित किए गए हैं।

आरएसपीएम 10 की श्रेणी वाले प्रदूषण के कण सेहत को खराब करते हैं। ये शरीर में पहुंचकर कई तरह का नुकसान पहुंचाते हैं, हालांकि इससे खतरनाक पीएम 2.5 श्रेणी वाला प्रदूषण होता है, ये कण नाक और मुंह के रास्ते शरीर में पहुंचकर जमा हो जाते हैं और इससे कई गंभीर बीमारियां होती हैं।
 
... और पढ़ें

Coronavirus Jammu Kashmir: श्रीनगर में मिले 13 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, 33 हुई संक्रमितों की संख्या

प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। आज यानी कि शनिवार को श्रीनगर में 13 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसी के साथ क्रेंद्र शासित प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है। इससे पहले शुक्रवार को श्रीनगर में चार और राजोरी में दो नए पॉजिटिव मामले सामने आए थे।



राजोरी में मिले दो पॉजिटिव में एक श्रीनगर में कोरोना से मरने वाले बुजुर्ग मौलवी, जबकि दूसरा गुरुवार को पॉजिटिव पाए गए सेवानिवृत्त आयुर्वेदिक चिकित्सक के संपर्क में था। लद्दाख में अब तक 13 लोग पॉजिटिव हुए हैं। राजोरी के मंजाकोट में सेवानिवृत्त आयुर्वेदिक डॉक्टर को एक दिन पहले पॉजिटिव पाए जाने के बाद शुक्रवार को यहां कर्फ्यू लगा दिया गया। इस डॉक्टर के संपर्क में आए पांच परिजनों समेत 29 लोगों को फिलहाल एकांतवास में रखा गया है।

कोरोना से श्रीनगर के हैदरपोरा निवासी जिस मरीज की मौत गुरुवार को हुई थी, उसके संपर्क में आने वाले सोपोर के दो डॉक्टरों के जांच नमूने निगेटिव आने से राहत मिली है। कोरोना वायरस से निपटने में डॉक्टरों की कमी न हो इसके लिए एनएचएम के माध्यम से एमबीबीएस डॉक्टरों से आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती संबंधी जानकारी एनएचएम की वेबसाइट पर दी गई है। इसमें आवेदनकर्ताओं को आवेदन से पहले फोन करने को कहा गया है, ताकि भर्ती प्रक्रिया में सामाजिक दूरी का पालन किया जाए।
... और पढ़ें
श्रीनगर में कोरोना वायरस के सात नए मामले श्रीनगर में कोरोना वायरस के सात नए मामले

खुद पर बना मीम शेयर कर उमर ने कहा- सैलून खुलने चाहिए वरना घर-घर उमर अब्दुल्ला होंगे, लोग ऐसा बोले

मेरी मां बीमार हैं...दवाई नहीं मिल पा रही है, प्लीज मदद कीजिए, फिर पुलिस बनी 'देवदूत'

अनंतनाग जिले के थाना कोकरनाग में एक महिला की तबियत खराब थी। वह उच्च रक्तचाप की मरीज है। उक्त इलाके से मेडिकल स्टोर काफी दूर है। इसी के चलते महिला के बेटे ने ट्वीट के जरिए गुहार लगाई। कहा कि उसकी मां की तबियत खराब है, उन्हें दवाई की जरूरत है।

जानकारी मिलते ही एसएसपी अनंतनाग ने दवाई की व्यवस्था कराई। साथ ही पुलिसकर्मी की सहायता से उक्त महिला को दवाई मुहैया कराई। महिला के बेटे रफीक बशीर ने एसएसपी संदीप चौधरी और जम्मू-कश्मीर पुलिस का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुसीबत की इस घड़ी में प्रशासन हमारी बहुत मदद कर रहा है।

वहीं, संदीप चौधरी, एसएसपी अनंतनाग ने कहा कि लोगों से अपील है कि वह घरों के बाहर न निकलें। कोरोना वायरस से लड़ने में देश का सहयोग करें। साथ ही किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या या जरूरत होने पर जम्मू-कश्मीर पुलिस उनके साथ है।

बता दें कि प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह जिले की पुलिस भी मुस्तैदी से कोरोना वायरस से लड़ने में जुटी हुई है। लोगों को पेश आने वाली हर समस्या का समाधान करने भी किया जा रहा है। पुलिस की ओर से लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वह प्रशासन का साथ देते हुए मुश्किल की इस घड़ी में घरों के अंदर ही रहें।
... और पढ़ें

घर से बाहर मत निकलें, आपके लिए हर वक्त तैयार हैं 'धरती के भगवान', इन नंबरों पर लें सलाह

संदीप चौधरी, एसएसपी अनंतनाग
जम्मू-कश्मीर में लोग घर बैठे भी डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं। इसके लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्मू और संबद्ध अस्पतालों के 20 से अधिक डॉक्टरों ने अपने नंबर खुद जारी किए हैं। जीएमसी, जम्मू की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ये नंबर उपलब्ध हैं। विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ इन डॉक्टरों से घर बैठे चिकित्सीय सलाह ली जा सकती है।

स्वैच्छिक सेवा के लिए आगे आए डॉक्टरों में शामिल डॉ. संजीव गुप्ता (ऑर्थोपेडिक्स) : 9469275511, डॉ. अब्दुल गनी (ऑर्थोपेडिक्स), 9797597406, डॉ. धर्मेंद्र कुमार (कार्डियोलॉजी): 9419002424, डॉ. संजीव भट (कार्डियोलॉजी): 9419208764, डॉ. संजय कुमार बसीन (सर्जरी) : 9419141891, डॉ. नैना काला डोगरा (डर्मेटोलॉजी) : 8493836901, डॉ. अनिता विज (एनेस्थीसिया): 9419198890, डॉ. राजेश महाजन (एनेस्थीसिया): 9419141263  के माध्यम से संबंधित डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं।

घर से न निकलें, हेल्पलाइन नंबर पर लें जानकारी
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना से जुड़े किसी भी सवाल और मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों पर फोन करके कोरोना से जुड़ी कोई भी जानकारी ली या दी जा सकती है।

 
नेशनल टोल फ्री नंबर 1075
जम्मू कश्मीर 01912549675
जम्मू संभाग 01912520982
कश्मीर संभाग 01942440283, 2430581
... और पढ़ें

देश-विदेश से लौटे लोग प्रशासन के लिए बने चुनौती, मत छिपाएं यात्रा-इतिहास वरना जाएंगे जेल

कोरोना को मात देने के लिए जवानों ने संभाला मोर्चा, वायुसेना ने सूरत से श्रीनगर पहुंचाया ये सब सामान

Coronavirus Jammu Kashmir: जम्मू संभाग का ये इलाका घोषित किया गया रेड जोन, यहां मिले थे तीन संक्रमित

लॉकडाउन के दौरान आदेशों की अवहेलना कर मस्जिद में नमाज अदा करने गए जम्मू संभाग के रियासी जिले में मौलवी पर पुलिस ने कार्रवाई की है। डीएसपी वसीम महमूद ने कहा कि 144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
 
शुक्रवार को पुलिस को सूचना मिली कि नवाबाद स्थित मस्जिद में नमाज अदा की गई। इसके बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने मौलवी मोहम्मद जफर के खिलाफ केस दर्ज किया। इसके साथ ही नगर के वार्ड पांच में दुकान खोलकर सामान बेच रहे दुकानदार रमेश कुमार के खिलाफ भी केस दर्ज किया गया।

उधर, लॉकडाउन के बीच विभिन्न राज्यों से जम्मू कश्मीर लौटने वाले लोगों की संख्या रोजाना एक हजार से भी अधिक है। इनमें से कई लोग विभिन्न प्रदेशों में इलाज करवाकर लौट रहे हैं तो कई छात्र, मजदूर और कर्मचारी भी शामिल हैं।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के हल्के झटके, तीव्रता 3.0 और हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला क्षेत्र रहा केंद्र

प्रदेश के कई हिस्सों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। शुक्रवार की शाम 5.45 मिनट पर 3.0 तीव्रता वाले इन झटकों का ज्यादा अहसास नहीं हुआ। इन झटकों को हिमाचल के चंबा, डलहौजी और इससे सटे जम्मू कश्मीर के माश्का, शीतलनगर, बसोहली समेत बनी में भी महसूस किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार भूकंप का केंद्र हिमाचल प्रदेश का धर्मशाला क्षेत्र था और यह जमीन के 10 किलोमीटर नीचे था। जम्मू कश्मीर में पिछले कुछ समय लगातार भूकंप के झटके आ रहे हैं।

कठुआ जिले के बनी और आस पास के इलाकों में शुक्रवार शाम सवा पांच बजे के करीब भूकंप के झटके महसूस किए गए। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन और बारिश के कारण घरों में दुबके लोग इस बीच बाहर निकल आए।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन