विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

कोरोना वायरस के जम्मू-कश्मीर में पांच नये मामले, संख्या पहुंची 38, अबतक दो की मौत

कश्मीर में आज यानी कि रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पांच और मरीज पाए गए हैं। इनमें दो श्रीनगर से, दो बड़गाम से और एक मामला बारामुला का है। इन नए मरीजों के साथ ही अब केंद्र शासित प्रदेश में कुल मरीजों की संख्या 38 हो गई है।

29 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

पुंछ

रविवार, 29 मार्च 2020

आईबी और एलओसी पर पाकिस्तान ने चौकियों और रिहायशी इलाकों को बनाया निशाना

पुंछ/हीरानगर (कठुआ)। पाकिस्तान ने आईबी और एलओसी पर गोलाबारी कर अग्रिम चौकियों व रिहायशी इलाकों को निशाना बनाया। हालांकि, इसमें किसी प्रकार के नुकसान की सूचना नहीं है। भारत ने इस कायरतापूर्ण कार्रवाई का मुंहतोड़ जवाब दिया है। एलओसी से गोलाबारी की आड़ में पाकिस्तान लगातार घुसपैठ की साजिशें कर रहा है, लेकिन सतर्क सेना की जवाबी कार्रवाई से इसमें सफलता नहीं मिल पा रही है।
पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को नियंत्रण रेखा पर पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में सेना की चौकियों और रिहायशी इलाकों को निशान बना कर भारी गोलीबारी की। पाकिस्तान ने पहले हैवी मशीनगन से गोलीबारी की और फिर मोर्टार से शुरू कर दी। सेना ने भी उसी क्रम में जवाब देना शुरू कर दिया। इसके चलते कई घंटों तक दोनों तरफ से गोलाबारी जारी रही।
गौरतलब है कि पाकिस्तानी सेना कई हफ्तों से जिले में लगातार गोलाबारी कर आतंकियों को घुसपैठ कराने का प्रयास कर रही है। परंतु नियंत्रण रेखा पर सेना की तरफ से पाकिस्तानी सेना की हर हरकत को नाकाम बनाते हुए उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जा रहा है। इसमें पाकिस्तानी सेना और आतंकियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।
वहीं, पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर वीरवार रात साढ़े 10 बजे से शुक्रवार सुबह चार बजे तक कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में बीएसएफ की चौकियों और रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की। पाकिस्तान ने बीके चेक पोस्ट से गोलाबारी कर भारत की सतपाल और मनियारी पोस्ट को निशाना बनाया। रिहायशी इलाकों के नजदीक खेतों में भी मोर्टार के कई गोले गिरे, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा है। बीएसएफ ने भी पाकिस्तान की इस हरकत का मुंहतोड़ जवाब दिया।
... और पढ़ें

जिले के निचले क्षेत्रों में दिन भर बारिश मुगलरोड सहित उंचाईवाले क्षेत्रों में बर्फबारी से मोसम हुआ ठंडा

लखनपुर से कश्मीर तक झमाझम बारिश, मकान गिरने से महिला की मौत, जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद

कोरोना को मात देने के लिए जम्मू-कश्मीर पुलिस ने संभाला मोर्चा, उपराज्यपाल ने दिए ये निर्देश

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए और संकट में पड़े लोगों की मदद के लिए जम्मू पुलिस ने व्यापक राहत अभियान शुरू किया है। एसएसपी जम्मू, श्रीधर पाटिल के निर्देश पर उन लोगों की पहचान करने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है, जिन्हें भोजन, कपड़े और अन्य आवश्यक वस्तुओं की आवश्यकता है।

पुलिस ने जम्मू में कई स्थानों का दौरा किया और जरूरतमंद लोगों के बीच राशन और अन्य आवश्यक वस्तुओं का वितरण किया। जम्मू पुलिस ने कोरोना वायरस से बचाव और सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर सामाजिक जागरूकता अभियान शुरू किया है। वहीं लॉकडाउन के आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है।

उधर, उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू ने कोविड-19 से बचाव के लिए एकांतवास केंद्रों की सुविधाओं के साथ-साथ अस्पतालों में बेड की संख्या दोगुनी करने को कहा है। साथ ही कोराना का प्रसार रोकने के लिए संदिग्धों के संपर्क में आने वालों को चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं।

उपराज्यपाल ने शनिवार को राजभवन में हुई उच्चस्तरीय बैठक में कहा कि आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी उन इलाकों में सुनिश्चित की जाए, जहां इसकी किल्लत हो। इसके साथ ही झुग्गी-झोपड़ी और श्रमिकों की बस्तियां भी चिह्नित की जाएं, ताकि वहां जरूरत का सामान पहुंचाया जा सके।
... और पढ़ें
उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू

जानिए कोरोना परीक्षण की जरूरत कब और कैसे, घर से न निकलें, आप सुरक्षित तो सभी सुरक्षित

जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस फैल रहा है। ऐसे में अगर आप किसी संक्रमित व्यक्ति से बीते चौदह दिन में मिले हों तो आपके मन में भी चिंता पनप रही होगी कि कहीं मैं भी तो... मगर आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं हैं। आपको बस सावधानी बरतनी है। अमर उजाला आपकी इसमें मदद कर रहा है। आपको अपने घर में ही रहना है। अगर आप घर में रहकर स्वयं सुरक्षित रहेंगे तो सभी सुरक्षित रहेंगे।

कोरोना तब तक आपके पास नहीं आएगा, जब तक आप उसे स्वयं लेने बाहर नहीं जाते हो। आपकी मदद के लिए सरकार से लेकर कई स्वयंसेवी संस्थाएं जुटी हुई हैं। ऐसे में आपका भी दायित्व बनता है कि बिना किसी कारण के घर से बाहर न निकलें। इससे आप कोरोना के प्रसार को रोकने में अहम भूमिका निभा सकते हैं। आइए जानते हैं आपको क्या करना है और क्या नहीं करना है।

कोरोना परीक्षण की जरूरत : कब और कैसे

कोरोना संक्रमण के परीक्षण की सभी लोगों को जरूरत नहीं है। यह सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए जरूरी है, जो बीते 14 दिन के भीतर कोरोना प्रभावित देश अथवा क्षेत्र की यात्रा करके आए हों या फिर किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हों तो ही जांच जरूरी है। इसके लिए आपको अस्पताल में जाना होगा।
... और पढ़ें

तस्वीरेंः घाटी में घर-घर हो रहा दवा का छिड़काव, कोरोना से जंग में जुटे हैं 'जवान और धरती के भगवान'

मदद करने के सरकारी दावे कुछ...हकीकत कुछ और ही, लोगों को मिल रही है मायूसी

सरकार एक तरफ राशन कार्ड धारकों को अगले दो महीने अप्रैल और मई का राशन उपलब्ध कराने की बात कर रही है। वहीं जमीनी स्थिति इससे बिल्कुल विपरीत है। राशन कार्ड धारकों को लॉकडाउन के दौरान अगले दो महीनों का राशन एडवांस में मिलना तो दूर वर्तमान माह का पूरा कोटा भी उपलब्ध नहीं कराया गया है।

राशन डीलर्स एसोसिएशन जम्मू के अध्यक्ष प्रभु दयाल शर्मा ने दावा किया है कि विभागीय अधिकारियों में समन्वय की कमी से अभी तक राशन डीलरों को कार्ड धारकों को बांटने के लिए अगले दो महीने का एडवांस राशन तो दूर मार्च महीने का भी पूरा कोटा उपलब्ध नहीं कराया गया है।

शर्मा के अनुसार प्रशासन की तरफ से आए दिन घोषणा की जा रही है कि राशन कार्ड धारकों को अगले दो महीने का राशन भी जारी कर दिया गया है। यह बात सही नहीं है। राशन कार्ड धारक सरकारी घोषणाओं को सुनकर राशन डीलरों के पास पहुंच रहे हैं और राशन न पाकर मायूस होकर लौट रहे हैं। लेकिन इसमें डीलरों का कोई कसूर नहीं है।
 
... और पढ़ें

शिव मंदिर सुथरा बावली समीति ने बाहरी राज्यों से आए कामगारों के लिए लंगर लगाया

Lockdown Jammu Kashmir
पुंछ। देश एवं दुनियां भर में महामारी के रूप में उभर रहे कोरोना की रोकथाम के लिए सरकारी एवं प्रशासनिक तौर पर धारा 144 लगाने के साथ ही जिले में लॉकडाउन के कारण नगर में रह रहे दूसरे राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेेश, मध्य प्रदेश एवं उड़ीसा से मजदूरी के लिए आए कामगारों के लिए लंगर लगाया गया। नगर के मोहल्ला सुथरा बावली स्थित शिवमंदिर सुथरा बावली समिति के सदस्यों ने राजिंदर सिंह की अगुवाई में सुबह नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन कराया जा रहा है। इस लंगर से कई दिन से बेकार बैठे इन कामगारों को काफी राहत मिली है। लंगर में सेवाएं दे रहे क्षेत्रपल शर्मा का कहना है कि मंदिर समिति मानवता के आधार पर इस लंगर का आयोजन कर रही है। संवाद
बेवजह घूमने वालों को घंटों सड़क बिठाया
पुंछ। लॉकडाउन के बीच नगर में बेवजह घूमने वालाें को पुलिस ने सड़क पर घंटों बिठाए रखा। पुलिस ने गलियों के मुहानों पर कंटीले तार बिछा कर लोगों को घरों के अंदर रहने को कहा। पुलिस अधिकारी एमडी खान ने कहा कि प्रधानमंत्री की तरफ से लॉकडाउन रखा गया है। लोग निर्देश का पालन करें और घरों में रहें। संवाद
पुंछ में सब्जियों की दुकानें बंद
पुंछ। सब्जियों की दुकानें बंद होने से लोग परेशान हो रहे हैं। लोगों का आरोप है कि एक तरफ प्रशासन लोगों को घरों में रहने का आह्वान करता है और दूसरी तरफ प्रशासन की तरफ से यह भी वादे किए जा रहे हैं कि लोगों को किसी जरूरी वस्तु की कमी नहीं होने दी जाएगी परंतु सब्जियों की दुकानें बंद होने से लोग बुरी तरह परेशान होकर रह गए हैं। लोगों का कहना है कि अगर अगर प्रशासन की तरफ से उन्हें जल्दी ही फल एवं सब्जियां उपलब्ध नहीं कराई गई तो लोगों को मजबूरी में घरों से बाहर निकलना पड़ेगा। संवाद
मुगलरोड से बर्फ हटाने का काम बंद
पुंछ। मुगलरोड से बर्फ हटाने का काम कोरोना वायरस के कारण बंद हो गया है। पीडब्ल्यूडी मेकेनिकल इकाई के कार्यकारी एग्जीक्यूटिव इंजीनियर लियाकत अली का कहना है कि हमने 16 मार्च को मशीनें मुगलरोड पर बर्फ हटाने के लिए भेज दी थी। उसके बाद मजदूर एवं कर्मचारी तेजी से काम पर लग गए, परंतु अब लॉकडाउन के कारण बर्फ हटाने का काम बंद करना पड़ा है। इसके लिए एसडीएम सुरनकोट और उपायुक्त से आग्रह किया है कि वह कर्मचारियों और मजदूरों को अनुमति दे दें तो बर्फ हटाने के काम को अंजाम देना शुरू कर दें। संवाद
मेंढर पुलिस ने जरूरतमंदों में राशन वितरित किया
पुंछ। मेंढर पुलिस ने शनिवार को जरूरतमंद लोगाें में राशन वितरित किया ताकि लॉकडाउन के कारण घरों में बंद लोगों को भूखे न रहना पड़े। एसडीपीओ नीरज पडयार और एसएचओ परवीन अंगराल की अगुवाई में कस्बे में कई जगहों पर जाकर राशन वितरित किया गया। संवाद
... और पढ़ें

कोरोना को मात देने के लिए जवानों ने संभाला मोर्चा, वायुसेना ने सूरत से श्रीनगर पहुंचाया ये सब सामान

देश-विदेश से लौटे लोग प्रशासन के लिए बने चुनौती, मत छिपाएं यात्रा-इतिहास वरना जाएंगे जेल

मेरी मां बीमार हैं...दवाई नहीं मिल पा रही है, प्लीज मदद कीजिए, फिर पुलिस बनी 'देवदूत'

अनंतनाग जिले के थाना कोकरनाग में एक महिला की तबियत खराब थी। वह उच्च रक्तचाप की मरीज है। उक्त इलाके से मेडिकल स्टोर काफी दूर है। इसी के चलते महिला के बेटे ने ट्वीट के जरिए गुहार लगाई। कहा कि उसकी मां की तबियत खराब है, उन्हें दवाई की जरूरत है।

जानकारी मिलते ही एसएसपी अनंतनाग ने दवाई की व्यवस्था कराई। साथ ही पुलिसकर्मी की सहायता से उक्त महिला को दवाई मुहैया कराई। महिला के बेटे रफीक बशीर ने एसएसपी संदीप चौधरी और जम्मू-कश्मीर पुलिस का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुसीबत की इस घड़ी में प्रशासन हमारी बहुत मदद कर रहा है।

वहीं, संदीप चौधरी, एसएसपी अनंतनाग ने कहा कि लोगों से अपील है कि वह घरों के बाहर न निकलें। कोरोना वायरस से लड़ने में देश का सहयोग करें। साथ ही किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या या जरूरत होने पर जम्मू-कश्मीर पुलिस उनके साथ है।

बता दें कि प्रदेश के अन्य हिस्सों की तरह जिले की पुलिस भी मुस्तैदी से कोरोना वायरस से लड़ने में जुटी हुई है। लोगों को पेश आने वाली हर समस्या का समाधान करने भी किया जा रहा है। पुलिस की ओर से लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वह प्रशासन का साथ देते हुए मुश्किल की इस घड़ी में घरों के अंदर ही रहें।
... और पढ़ें

घर से बाहर मत निकलें, आपके लिए हर वक्त तैयार हैं 'धरती के भगवान', इन नंबरों पर लें सलाह

जम्मू-कश्मीर में लोग घर बैठे भी डॉक्टरी सलाह ले सकते हैं। इसके लिए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज जम्मू और संबद्ध अस्पतालों के 20 से अधिक डॉक्टरों ने अपने नंबर खुद जारी किए हैं। जीएमसी, जम्मू की आधिकारिक वेबसाइट पर भी ये नंबर उपलब्ध हैं। विभिन्न रोगों के विशेषज्ञ इन डॉक्टरों से घर बैठे चिकित्सीय सलाह ली जा सकती है।

स्वैच्छिक सेवा के लिए आगे आए डॉक्टरों में शामिल डॉ. संजीव गुप्ता (ऑर्थोपेडिक्स) : 9469275511, डॉ. अब्दुल गनी (ऑर्थोपेडिक्स), 9797597406, डॉ. धर्मेंद्र कुमार (कार्डियोलॉजी): 9419002424, डॉ. संजीव भट (कार्डियोलॉजी): 9419208764, डॉ. संजय कुमार बसीन (सर्जरी) : 9419141891, डॉ. नैना काला डोगरा (डर्मेटोलॉजी) : 8493836901, डॉ. अनिता विज (एनेस्थीसिया): 9419198890, डॉ. राजेश महाजन (एनेस्थीसिया): 9419141263  के माध्यम से संबंधित डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं।

घर से न निकलें, हेल्पलाइन नंबर पर लें जानकारी
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कोरोना से जुड़े किसी भी सवाल और मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। इन नंबरों पर फोन करके कोरोना से जुड़ी कोई भी जानकारी ली या दी जा सकती है।

 
नेशनल टोल फ्री नंबर 1075
जम्मू कश्मीर 01912549675
जम्मू संभाग 01912520982
कश्मीर संभाग 01942440283, 2430581
... और पढ़ें

Coronavirus Jammu Kashmir: श्रीनगर में मिले 13 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज, 33 हुई संक्रमितों की संख्या

प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। आज यानी कि शनिवार को श्रीनगर में 13 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसी के साथ क्रेंद्र शासित प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 33 हो गई है। इससे पहले शुक्रवार को श्रीनगर में चार और राजोरी में दो नए पॉजिटिव मामले सामने आए थे।



राजोरी में मिले दो पॉजिटिव में एक श्रीनगर में कोरोना से मरने वाले बुजुर्ग मौलवी, जबकि दूसरा गुरुवार को पॉजिटिव पाए गए सेवानिवृत्त आयुर्वेदिक चिकित्सक के संपर्क में था। लद्दाख में अब तक 13 लोग पॉजिटिव हुए हैं। राजोरी के मंजाकोट में सेवानिवृत्त आयुर्वेदिक डॉक्टर को एक दिन पहले पॉजिटिव पाए जाने के बाद शुक्रवार को यहां कर्फ्यू लगा दिया गया। इस डॉक्टर के संपर्क में आए पांच परिजनों समेत 29 लोगों को फिलहाल एकांतवास में रखा गया है।

कोरोना से श्रीनगर के हैदरपोरा निवासी जिस मरीज की मौत गुरुवार को हुई थी, उसके संपर्क में आने वाले सोपोर के दो डॉक्टरों के जांच नमूने निगेटिव आने से राहत मिली है। कोरोना वायरस से निपटने में डॉक्टरों की कमी न हो इसके लिए एनएचएम के माध्यम से एमबीबीएस डॉक्टरों से आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती संबंधी जानकारी एनएचएम की वेबसाइट पर दी गई है। इसमें आवेदनकर्ताओं को आवेदन से पहले फोन करने को कहा गया है, ताकि भर्ती प्रक्रिया में सामाजिक दूरी का पालन किया जाए।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us