विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

जम्मू

गुरूवार, 2 अप्रैल 2020

पुलवामाः सेना ने गिरफ्तार किया आतंकियों का एक मददगार, हथियार व अन्य सामग्री बरामद

दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने एक ओवर ग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) को गिरफ्तार किया है। पकडे गए आतंकियों के इस मददगार के पास से हथियार भी बरामद हुआ है। पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर कर लिया है। साथ ही आगे की तफ्तीश जारी है।

जानकारी के अनुसार ज़िले के रत्नीपुरा इलाके के गुलबुग गांव में सेना को सोमवार देर रात एक ओजीडब्ल्यू के छिपे होने की सूचना मिली थी जिसके आधार पर सेना की 50 राष्ट्रिय राइफल्स (आरआर) के जवानों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया।

इस दौरान इलाके में मकानों की तलाशी ली गई। इसी दौरान सेना द्वारा ओजीडब्ल्यू को धर दबोचा गया। पकडे गए ओजीडब्ल्यू को पुलिस के हवाले कर दिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है। सूत्रों की मानें तो उसके पास से हथियार और अन्य सामग्री भी बरामद की गई है।

गौरतलब है कि इस गिरफ्तारी के साथ ही पकडे गए ओजीडब्ल्यू की संख्या 40 से ऊपर पहुंच चुकी है। हाल ही में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जम्मू कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा था कि पुलिस द्वारा वर्ष 2020 के पहले दो महीनों के दौरान 40 ओजीडब्ल्यू और 9 आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है।        
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः पीडीडी की पूर्व मुख्य अभियंता के पति की हत्या, नौकर पर शक

जम्मू संभाग में पीडीडी (बिजली विकास विभाग) के मुख्य अभियंता के पति की हत्या कर दी गई। घटना ग्रेटर कैलाश इलाके की है। मृतक के परिजनों ने घर में काम करने वाले नौकर पर शक जताया है। बताया जा रहा है कि घर में रखा पैसा, सोना और गाड़ी गायब है। साथ ही इस वारदात के बाद से नौकर भी फरार है।

ग्रेटर कैलाश में सोमवार को पीडीडी के मुख्य अभियंता के पति की हत्या होने से इलाके में सनसनी फैल गई। मृतक के परिजनों ने पुलिस को घटना की जानकारी दी। मौके पर पहुंची पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है। हालांकि अभी तक परिजनों ने किसी पर इस हत्या का आरोप तो नहीं लगाया है लेकिन घर में काम करने वाले नौकर पर शक जताया है। बताया जा रहा है कि इस घटना के बाद से नौकर फरार है। साथ ही घर में रखा पैसा, सोना और गाड़ी भी गायब है।
... और पढ़ें

जम्मूः राजभवन जाते पीएचई कर्मियों की पुलिस से झड़प, 3 घायल

लंबित मानदेय और नियमितीकरण की मांग को लेकर हड़ताल पर उतरे पीएचई के अस्थायी कर्मियों की राजभवन की ओर मार्च करते पुलिस से झड़प हो गई। प्रदर्शनकारी बैरिकेड पर चढ़ गए। हड़ताली कर्मियों से पुलिस की धक्कामुक्की से तीन कर्मी घायल हो गए, जबकि भगदड़ के माहौल में एक कर्मी बेहोश हो गया।

बीसी रोड से प्रदर्शनकारियों के केसी चौक पर पहुंचते ही पुलिस के साथ तनातनी से अफरातफरी मच गई। हड़ताली कर्मियों को यहीं से लौटा दिया गया। इस बीच अस्थायी कर्मियों ने हड़ताल के तेरहवें दिन 72 घंटे के तीन हड़ताल को बढ़ाने का भी एलान कर दिया। फ्रंट के पदाधिकारी तनवीर हुसैन समेत तीन घायलों को जीएमसी में प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। रोष रैली में पूरे संभाग से पांच हजार से ज्यादा कर्मी शामिल हुए।

पदाधिकारी फ्रंट के सदस्य भानू प्रताप ने कहा कि अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया है। विरोध में कर्मचारियों ने बीसी रोड से राजभवन तक रैली निकाली। रैली को पुलिस ने बलपूर्वक रोका। धक्कामुक्की में तीन लोग घायल हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की आवाज को दबाने की कोशिश की जा रही है। पांच साल से वेतन की अदायगी अस्थाई कर्मचारियों को नहीं की गई है। अधिकारी बात सुनने को राजी नहीं है। जल्द मांगों को नहीं माना गया तो उग्र आंदोलन  शुरू किया जाएगा।  मौजूदा समय में जम्मू संभाग में 22,053 अस्थायी कर्मी सेवारत हैं। जिनकी लगातार अनदेखी की जा रही है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों ने कुपवाड़ा में ध्वस्त किया आतंकी ठिकाना, हथियार बरामद

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सुरक्षाबलों ने एक आतंकी ठिकाने को ध्वस्त किया है। यहां से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं। साथ ही कई आपत्तिजनक वस्तुएं भी मिली हैं, जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है।

पुलिस व सेना को सूचना मिली कि जिले के केरन इलाके में आतंकियों ने छिपने का अड्डा बना रखा है। आनन-फानन में सुरक्षाबलों ने संयुक्त अभियान चलाकर उक्त इलाके में कार्रवाई कर आतंकी ठिकाने को ध्वस्त कर दिया। हालांकि यहां से किसी भी आतंकी के पकड़े जाने की सूचना नहीं है।

वहीं उक्त ठिकाने से एक एके-47, एक एके-56, छह मैगजीन, एक पिस्टल और भारी मात्रा में कारसूत बरामद किए गए हैं। साथ ही कई आपत्तिजनक वस्तुएं भी मिली हैं, जिन्हें पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है।
... और पढ़ें
भारतीय सेना, फाइल फोटो भारतीय सेना, फाइल फोटो

खुलासाः पढ़ाई के बहाने आतंकी-प्रशिक्षण के लिए पाकिस्तान भेजे जा रहे युवा, मौलवी ने पहुंचाई तस्वीरें

उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के पट्टन इलाके से शनिवार को लश्कर-ए-तैयबा के दो मददगारों की गिरफ्तारी के बाद बड़ा खुलासा हुआ है। मददगारों को पाकिस्तान में बैठे आकाओं ने स्थानीय युवाओं को हथियारों की ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भेजने का काम सौंपा था। दोनों युवक अब तक पांच को ट्रेनिंग के लिए भेज भी चुके थे। यह पाकिस्तान में पढ़ाई के नाम पर युवाओं को भेजते थे।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार को उन्हें एक सूचना मिली कि वुसन के नजीर अहमद मीर का बेटा मौलवी शौकत अहमद मीर और अंदरगाम के मोहम्मद अकबर यत्तू का बेटा शौकत अहमद यत्तू सक्रिय स्थानीय आतंकी सलीम पररे और पाकिस्तानी आतंकी अबु जरगाम को मदद कर रहे हैं। पुलिस ने दोनों को धर दबोचा।

शुरुआती जांच में सामने आया है कि मौलवी को पहले भी गिरफ्तार किया जा चुका है। उसे यत्तू के साथ मिलकर लश्कर आतंकियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और उनके रहने के बंदोबस्त का काम सौंपा गया था। साथ ही इन्हें पट्टन में लश्कर की जड़ें मजबूत करने के लिए स्थानीय युवाओं की संगठन में भर्ती का जिम्मा भी सौंपा गया था।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः अपराधियों को पकड़ने के लिए हथकड़ी संग सैनेटाइजर भी साथ ले जा रही पुलिस

अपराधियों की धरपकड़ के लिए पुलिस के सामने नई चुनौती खड़ी हो गई है। कोरोना वायरस का डर सबसे बड़ा रोड़ा बन गया है। अपराधियों को पकड़ने के लिए पुलिस अपने साथ हथकड़ी के साथ मास्क, साबुन और सैनेटाइजर भी ले जा रही है।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस थानों में गैर राज्यों के अपराधी भी वांटेड लिस्ट में शामिल हैं। इन्हें पकड़ने के लिए पुलिस दबिश देती रहती है। साथ ही अब कोरोना के डर से पुलिस विभाग ने भी पुलिस कर्मियों के लिए एहतियात बरतने के लिए एडवाइजरी जारी की है।

एहतियात के तौर पर पुलिस कर्मियों को विशेष दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इसी के तहत पुलिस टीमें अपराधियों की धरपकड़ के लिए मास्क, साबुन और सैनेटाइजर साथ ले जा रही हैं। इसमें रोजमर्रा के कामकाज से लेकर अपराधियों को पकड़ते समय जरूरत के अनुसार मास्क, साबुन और सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के आदेश दिए गए हैं।
... और पढ़ें

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई लगातार बुन रही हनीट्रैप का जाल, दो युवक गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर में अरनिया पुलिस ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के हनीट्रैप में फंसे दो युवकों को हिरासत में लिया है। भारत पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अरनिया इलाके से दो युवकों को हिरासत में लेने की सूचना से हड़कंप मच गया। इनमें से एक युवक बीएसएफ का जवान बताया जा रहा है। हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।

सूत्रों के अनुसार हनीट्रैप से जुड़े पुराने मामले में जांच के दौरान दो और युवकों के नाम सामने आए। बताया जा रहा है कि इनमें से एक स्थानीय युवक है जबकि दूसरा बीएसएफ कर्मी बताया जा रहा है जो तेलंगाना का रहने वाला है।

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने सीमावर्ती इलाकों के युवकों को हनीट्रैप में फंसाने की साजिश रची है। इसी तरह के एक मामले में कुछ माह पूर्व अरनिया से ही एक युवक को पकड़ा गया था। इसके बाद जम्मू से सटे एक क्षेत्र में भी हनीट्रैप का मामला सामने आया था।

प्रारंभिक छानबीन में बताया जा रहा है कि इन सभी मामलों में आईएसआई युवकों को लड़की के प्यार का झांसा दिलाकर खुफिया जानकारी हासिल कर रही थी। इसमें मुख्य रूप से सुरक्षा बलों की मूवमेंट समेत अन्य सामरिक महत्व की जानकारी ली जा रही थी।
... और पढ़ें

कोरोना वायरसः सरकारी आदेश का उल्लंघन करने पर निजी स्कूल पर लगा ताला

सांकेतिक तस्वीर
कोरोना वायरस को लेकर सारे देश की तरह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में सरकार के आदेश के मद्देनजर सभी स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को 31 मार्च तक बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके लिए उपायुक्त सांबा रोहित खजूरिया द्वारा गठित टीम लगातार निरीक्षण कर रही है। जिले के ब्लॉक बाड़ी ब्राह्मणा में निरीक्षण के दौरान एक निजी स्कूल न्यू लाइट पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल को सरकार के आदेश की धज्जियां उड़ाते हुए पाया गया। इस पर एसडीएम विजयपुर सी पी कोतवाल के नेतृत्व में राजस्व और पुलिस टीम ने संस्था को सील कर दिया और उपायुक्त कार्यालय को विस्तृत रिपोर्ट सौंप दी।

तहसीलदार बाड़ी ब्राह्मणा कैसर मलिक और पुलिस थाना प्रभारी राजेश जसरोटिया की निगरानी करने वाली टीम ने जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान को यह भी अपील की है कि वे सरकार के प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन करें, अन्यथा आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।
... और पढ़ें

जम्मूः मजदूर की नृशंस हत्या, मृतक की पत्नी और हत्यारोपी के बीच थी गहरी दोस्ती

जम्मू शहर के बठिंडी इलाके में एक मजदूर को जबरन जहरीली शराब पिलाई गई और फिर सिर पर पत्थर से वार कर हत्या कर दी गई। मृतक के चाचा की शिकायत पर पुलिस ने दो लोगों पर हत्या का मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। मृतक रियासी जिले के माहौर का रहने वाला था। हत्यारोपी भी वहीं के रहने वाले हैं। हत्या का कारण मजदूर की पत्नी और एक हत्यारोपी के बीच दोस्ती होना बताया जा रहा है। पुलिस के अनुसार आरोपियों ने इस पूरे घटनाक्रम को पहले आत्महत्या का रंग देने की कोशिश की, लेकिन इसमें सफल नहीं हुए तो सिर पर पत्थर मार कर हत्या कर दी।

जानकारी के अनुसार रियासी के माहौर का रहने वाला बशीर अहमद बठिंडी में अपने चाचा के साथ किराए पर रह कर मजदूरी करता था। रविवार देर रात बशीर को उसी के गांव के रहने वाले अब्दुल मजीद ने कमरे से बाहर बुलाया। अब्दुल के साथ उसका दोस्त एजाज अहमद भी था। दोनों ने बशीर को जबरदस्ती शराब पिलाने की कोशिश की, जिसमें जहर मिलाया गया था।

बशीर द्वारा शराब पीने से करने करने पर आरोपियों ने उसके साथ मारपीट शुरू कर दी। इसी बीच बशीर के सिर पर पत्थर से हमला किया गया। इससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। बशीर के चिल्लाने पर चाचा घर के बाहर निकला। उन्हें देखकर आरोपी वहां से भाग निकले। बशीर ने अस्पताल ले जाने से पहले ही दम तोड़ दिया। चाचा बहारदीन ने बठिंडी पुलिस चौकी में शिकायत दर्ज कराई।
 
... और पढ़ें

अनंतनाग पुलिस को बड़ी कामयाबी, महिला चोर समेत तीन गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीरः त्राल में नागरिक की गोली मारकर हत्या, इलाके में तलाशी अभियान जारी

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के त्राल इलाके में शुक्रवार शाम अज्ञात बंदूकधारियों ने एक नागरिक की गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद से इलाके के लोग सहमे हुए हैं। पुलिस हत्यारे की तलाश में जुटी हुई है।

एक अधिकारी ने कहा कि त्राल के मोहम्मद सिद्दीक भट के बेटे शबीर अहमद भट को उनके आवास के बाहर गोली मार दी गई, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें तुरंत पास के अस्पताल ले जाया जा रहा था हालांकि, अस्पताल ले जाते समय घायल ने रास्ते में दम तोड़ दिया।

एसडीपीओ त्राल, डॉ एजाज मलिक ने शबीर की मौत की पुष्टि की। इस बीच एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि एक टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है और हमलावरों को पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू किया गया है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः फर्जी खेल प्रमाण-पत्र दिखाकर ली सरकारी नौकरी, सात के खिलाफ चार्जशीट

जम्मू-कश्मीर पुलिस की अपराध शाखा ने बडगाम में शारीरिक शिक्षा विभाग (पीईडी) में नौकरी पाने के लिए कथित रूप से फर्जी खेल प्रमाण पत्र दिखाने के मामले का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में सात लोगों के खिलाफ शनिवार को आरोप पत्र दाखिल किया गया है। इस मामले में सात आरोपियों समेत 14 की नियुक्तियां रद्द की जा चुकी हैं।

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस की अपराध शाखा ने शनिवार को आरोप पत्र दायर किया। उन्होंने बताया कि आरोपी सभी सात लोगों ने विभिन्न खेल संघों के फर्जी राष्ट्रीय खेल प्रमाण-पत्र दिखाए ताकि चयन प्रक्रिया में उन्हें लाभ मिल सके। बताया कि अपराध शाखा की जांच के आधार पर युवा सेवा एवं खेल निदेशालय ने मामले में सात आरोपियों समेत 14 लोगों की नियुक्तियां रद्द कर दी हैं।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः सरकारी जमीन पर कब्जा करते पांच गिरफ्तार, राजस्व विभाग का रिकॉर्ड जब्त

जम्मू-श्रीनगर नेशनल हाईवे पर नगरोटा के जगती क्षेत्र में करोड़ों की सरकारी भूमि पर कब्जा करते भूमाफियों के पांच गुर्गे गिरफ्तार किए गए हैं। आरोपियों के पास से तीन लग्जरी वाहन और राजस्व रिकॉर्ड भी जब्त किया गया है। राजस्व रिकॉर्ड में विभागीय मिलीभगत की आशंका पर कई और गिरफ्तारियां भी हो सकती हैं। जमीन की कीमत 40 करोड़ रुपये बताई जा रही है। आरोपियों के खिलाफ विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।
 
पुलिस को सूचना मिली कि नगरोटा के जगती क्षेत्र के पास कुछ लोग सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने की फिराक में हैं। कुछ असामाजिक तत्व घटनास्थल पर भी मौजूद थे। जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जम्मू के विभिन्न क्षेत्रों में छापा मार कर पांच लोगों को हिरासत में ले लिया। इनसे राजस्व विभाग के दस्तावेज भी बरामद हुए हैं।

एसडीपीओ नगरोटा मोहन शर्मा ने बताया कि सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने की सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की है। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान समंत सिंह, विश्वनाथ, सुभाष चंद्र, अंचल सिंह और बृज देव सिंह के रूप में हुई है। सभी के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 120 के तहत मामला दर्ज किया गया है। इस मामले में भ्रष्टाचार का मामला भी दर्ज किया गया है।

पुलिस ने मौके पर ब्रेजा कार नंबर जेके02 सीई-3645, माइक्रा कार जेके 02बीसी-7531 और फोर्ड जेके02एएच-9292 को जब्त किया है। आरोपी इन वाहनों से भागने की तैयारी कर रहे थे। आरोपियों से मिले राजस्व विभाग के दस्तावेज से अवैध कब्जे में विभागीय मिलीभगत की बात सामने आ रही है, जिस पर कार्रवाई हो सकती है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन