विज्ञापन
विज्ञापन
प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्य से वीडियो कॉल पर करियर की सारी समस्या का समाधान स्या
Astrology

प्रतिष्ठित ज्योतिषाचार्य से वीडियो कॉल पर करियर की सारी समस्या का समाधान स्या

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

जम्मू-कश्मीरः आतंकी साजिश नाकाम, लश्कर का मददगार गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर पुलिस ने लश्कर के एक मददगार को गिरफ्तार किया है। वह सीमा पार बैठे हैंडलर्स से संपर्क में था। जोकि उसे राष्ट्रीय राजमार्ग पर ग्रेनेड हमले करने के निर्देश दे रहे थे। पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर लिया है। 

उधर, एलओसी से सटे पुंछ जिले में मंदिर पर ग्रेनेड हमला कर माहौल बिगाड़ने की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। सुरक्षा बलों ने रविवार को आतंकियों के तीन मददगार गिरफ्तार किए। इनके कब्जे से छह ग्रेनेड, पाकिस्तानी झंडे वाले गुब्बारे और लश्कर-ए-तैयबा के नए संगठन जम्मू-कश्मीर गजनवी फोर्स के पोस्टर बरामद हुए।

गिरफ्तार किए गए आतंकी मददगारों के मोबाइल में हैंड ग्रेनेड फेंकने का प्रशिक्षण देने वाला वीडियो भी बरामद हुआ है। तीनों लंबे समय से सीमा पार हैंडलर के संपर्क में थे, जिन्हें पुंछ में मेंढर के गांव अड़ी में मंदिर पर ग्रेनेड हमला करने का टास्क दिया गया था। सुरक्षा एजेंसियां ऐसे और लोगों के होने की आशंका पर भी जांच कर रही हैं।

 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः जालसाजी के आरोपी पर कार्रवाई, उमर अब्दुल्ला के फर्जी हस्ताक्षर करने का है आरोप

क्राइम ब्रांच जम्मू-कश्मीर ने सोमवार को श्रीनगर अदालत में एक आरोपी के खिलाफ चालान पेश किया। उक्त आरोपी ने डेली वेजर्स यूनियन जम्मू के अध्यक्ष होने का दावा किया था। इसके साथ ही उस पर तत्कालीन मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के हस्ताक्षर करने का भी आरोप है।



आरोपी गुलाम मोहम्मद वानी ने तत्कालीन निदेशक ग्रामीण विकास विभाग जम्मू-कश्मीर के भी जाली हस्ताक्षर करवाए थे। जिसके तहत उन्होंने दैनिक वेतनभोगियों की सूची को उनके नियमितीकरण के लिए वरिष्ठ संरचनाओं के लिए तैयार और अग्रेषित किया था।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः भगोड़े एसपीओ समेत जैश के चार आतंकवादी गिरफ्तार, हथियार भी बरामद

सुरक्षाबलों ने रविवार को पुलिस के भगोड़े जवान समेत जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकियों को बडगाम जिले से गिरफ्तार किया। इनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि सूचना के आधार पर हयातपोरा इलाके में सुरक्षाबलों ने घेराबंदी की। तलाशी के दौरान एक वाहन ने घेराबंदी तोड़कर भागने की कोशिश की, लेकिन सुरक्षाबलों ने उसे रोक लिया।

वाहन में सवार लोगों ने प्रतिरोध किया, लेकिन उन्हें काबू में कर पूछताछ की गई। पूछताछ में पता चला कि पकड़े गए लोगों में एक भगौड़ा एसपीओ अल्ताफ हुसैन भी शामिल है, जो आतंकी बन चुका है। अन्य लोगों की पहचान पुलवामा के शब्बीर अहमद भट, जमशीद मागरे और जाहिद डार के रूप में हुई। अल्ताफ इस साल के शुरूआत में दो एके-47 राइफल के साथ फरार हो गया था।

उसके साथ भागने वाला एक अन्य एसपीओ जहांगीर पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। पूछताछ में पता चला कि यह ग्रुप इलाके में आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की फिराक में था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ेंः
सेना के शीर्ष कमांडर का दावा- अंदरूनी मुद्दों से ध्यान भटकाने के लिए एलओसी पर तनाव बढ़ा सकता है पाक    
 
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीर के पुंछ में मिला आतंकी ठिकाना, भारी मात्रा में हथियार-गोला बारूद बरामद

पुंछ जिले में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। तलाशी अभियान के दौरान हाडीगुडा गांव में एक आतंकी ठिकाना मिला है। जिसे नष्ट कर भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद किया गया है। तलाशी अभियान अभी जारी है।

यह भी पढ़ेंः 
पाकिस्तान की 'भूमिगत साजिश', छह महीने में चौथी और अबतक 10वीं नापाक हरकत, देखिए तस्वीरें

खुफिया सूचना के आधार पर शनिवार को बीएसएफ, सेना और पुलिस की संयुक्त टीम ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया था। इस दौरान जंगल में बनाया गया एक आतंकी ठिकाना मिला। जहां से सुरक्षाबलों द्वारा एक एके-47 राइफल,  एके-47 राइफल की तीन मैगजीन, 82 कारतूस, चीन निर्मित तीन पिस्टल, पिस्टल की पांच मैगजीन, 33 कारतूस, चार ग्रेनेड, एक यूजीबीएल के साथ ही अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है। सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम द्वारा शुरू किया गया तलाशी अभियान अभी भी जारी है।

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर में मिली एक और सुरंग, हीरानगर सेक्टर के पानसर में पाकिस्तान की नापाक हरकत 
... और पढ़ें
बरामद हथियार व गोला-बारूद बरामद हथियार व गोला-बारूद

एटीएम गार्ड की हत्याः बांदीपोरा के दो युवकों ने वारदात को दिया था अंजाम, पुलिस जांच में सामने आया सच

बीती रात बैंक गार्ड की हत्या के मामले का जम्मू पुलिस ने खुलासा कर दिया है। पुलिस जांच के मुताबिक इस वारदात को बांदीपोरा के दो युवकों ने अंजाम दिया था। पुलिस ने आरोपियों को हिरासत में ले लिया है, आगे की जांच की जारी है।

जम्मू के न्यू प्लॉट इलाके के रहने वाले गुल्लू राम का बेटा राजू शर्मा रात करीब 10 बजे नानक नगर के सेक्टर 13 में बैंक के एटीएम के गार्ड चैंबर के अंदर मृत पाया गया। शुक्रवार दोपहर एसएसपी जम्मू श्रीधर पाटिल ने कहा कि इस हत्या को दो युवकों ने अंजाम दिया, जिनकी पहचान मोहम्मद कैफ लोन और वकास बशीर लोन के रूप में हुई, जो उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा के रहने वाले हैं।

एसएसपी ने कहा कि कैश लूटने के उद्देश्य से दोनों एटीएम में गए थे। गार्ड द्वारा विरोध किए जाने पर, उन्होंने उस पर हमला किया। वारदात को अंजाम देने वाले दोनों आरोपियों ने हाल ही में नानक नगर इलाके में किराए पर एक जगह ली थी, जहां वे मेहमान बनकर रहते थे। उन्होंने कहा कि आरोपियों को हिरासत में ले लिया गया है और आगे की जांच जारी है।

यह भी पढ़ें-
तस्वीरेंः गणतंत्र दिवस पर आतंकी हमले की आशंका, सुरक्षा एजेंसियां सतर्क, पुलिस गश्त भी बढ़ाई गई

इससे पहले बैंक एटीएम गार्ड के परिवार के सदस्यों और पड़ोसियों ने शुक्रवार सुबह विरोध प्रदर्शन किया। जिसमें हत्यारों को गिरफ्तार करने और पीड़ित परिवार को वित्तीय सहायता देने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने न्यू प्लॉट रोड को अवरुद्ध कर दिया, मामले की निष्पक्ष और त्वरित जांच की मांग की।

उन्होंने बताया कि पीड़ित सात बहनों का अकेला भाई था। बुजुर्ग और बीमार माता-पिता सहित उनके परिवार में एकमात्र वही ऐसा सदस्य था जिस पर पूरी तरह से परिवार की जिम्मेदारी थी। उन्होंने परिवार के एक सदस्य को बैंक में नौकरी देने की मांग की। एक अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने पहले ही स्थानीय पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कर लिया है और जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः हवाई टिकटों को ब्लैक में बेचने की शिकायत पर क्राइम ब्रांच ने मारा छापा

क्राइम ब्रांच कश्मीर ने शनिवार को श्रीनगर में सक्रिय विभिन्न ट्रैवेल एजेंटों और विभिन्न एयरलाइनों द्वारा हवाई टिकटों की कथित बिक्री के सिलसिले में शहर के कई स्थानों पर छापा मारा। नौ ट्रैवेल एजेंटों के कार्यालयों और एक एयरलाइंस के सेल्स मैनेजर के घर पर भी छापा मारा गया।

जानकारी के अनुसार पर्यटन विभाग के निदेशक को ट्रैवेल एसोसिएशन और ट्रेड बॉडीज से मिली शिकायत के बात इसकी जानकारी क्राइम ब्रांच को दी गई। शिकायत में कहा गया था कि एयरलाइन कंपनियां थोक में टिकटें कुछ एजेंट्स को बेचती हैं जो बाद में इन टिकटों को लोगों को ब्लैक में बेचते हैं।

यह भी पढ़ेंः
कश्मीर की तस्वीर बदलने की एक और पहल, सेना की अपील- 'तुम' कभी भी वापस आ सकते हो    

सूत्रों की मानें तो क्राइम ब्रांच ने कई निजी एयरलाइन कंपनियों के प्रतिनिधियों को सीआरपीसी की धारा 160 के तहत दस्तावेजों सहित तलब किया है। सूत्रों ने यह भी बताया कि श्रीनगर शहर में कई जगहों पर छापा मारने के दौरान कई दस्तावेज भी सीज किए गए हैं। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के बाद हवाई किराये के मामले को उजागर करते हुए अमर उजाला ने हाल ही में बुधवार को एक खबर भी प्रकाशित की थी।
... और पढ़ें

कश्मीरः त्राल में आतंकियों के पांच मददगार गिरफ्तार, 13 जनवरी को चिपकाए थे धमकी भरे पोस्टर

घाटी के त्राल में धमकी भरे पोस्टर चिपकाने के मामले में आतंकियों के पांच मददगारों को गिरफ्तार किया गया है। इनके कब्जे से एक लैपटॉप, धमकी भरे पोस्टर व अन्य सामग्री बरामद की गई है। पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है। मामले में आगे की कार्रवाई चल रही है।

कश्मीर में त्राल क्षेत्र के सीर और बटागुंड गांवों में 13 जनवरी को आतंकी संगठन के धमकी भरे पोस्टर चिपकाए गए थे। मामला संज्ञान में आते ही पुलिस ने कार्रवाई शुरू की थी। इसी क्रम में कई स्थानों पर छापे मारे गए और संदिग्धों को हिरासत में लिया गया।

संदिग्धों से पूछताछ और अन्य सबूतों के साथ पांच आतंकवादी सहयोगियों को सीर और बटागुंड क्षेत्र में धमकी भरे पोस्टर चिपकाने के मामले में आरोपी पाया गया। तदनुसार उक्त मामले में गिरफ्तार किया गया। संबंधित धाराओं के तहत एफआईआर पुलिस थाना त्राल में दर्ज कर ली गई है।

गिरफ्तार आतंकियों के सहयोगियों की पहचान जहांगीर अहमद पर्रे पुत्र गुलाम नबी पर्रे, ऐजाज़ अहमद पर्रे पुत्र मोहम्मद पर्रे, तौसीफ अहमद लोन पुत्र मोहम्मद रमजान लोन, सबजार अहमद भट पुत्र अब्दुल राशिद भट और क़ैसर अहमद डार पुत्र गुलज़ार अहमद डार के रूप में हुई है। उक्त आतंकियों के सभी सहयोगी त्राल के रहने वाले हैं।
... और पढ़ें

साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ कश्मीर पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 23 आरोपी गिरफ्तार

धमकी भरे पोस्टर चिपकाने के मामले में पांच गिरफ्तार

कश्मीर के अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, जैश के दो मददगार गिरफ्तार

कश्मीर के अवंतीपोरा में सुरक्षाबलों ने जैश के दो मददगारों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आतंकियों के मददगार विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से सीमा पार बैठे आतंकी कमांडरों के संपर्क में थे। अवंतीपोरा पुलिस, 42-आरआर(राष्ट्रीय राइफल्स) और सीआरपीएफ की 130वीं बटालियन ने इस ऑपरेशन को अंजाम दिया।

बता दें कि पुलिस को इलाके में आतंकियों के मददगारों के छिपे होने की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया और आतंकियों के दो मददगारों को पकड़ने में सफलता पाई। दोनों के पास से गोला-बारूद बनाने वाली सामग्री बरामद की गई है।

यह भी पढ़ें- 
बर्फबारी का सितमः घाटी में बिछी बर्फ की मोटी चादर, बुनियादी सेवाएं प्रभावित    

पकड़े गए आतंकियों के मददगारों की पहचान शेजान गुलजार बेग निवासी चेरसू और वशीम-उल-रहमान शेख निवासी अवंतीपोरा के रूप में हुई है। दोनों आतंकवादियों को हथियार गोला बारूद पहुंचाने, आश्रय देने और रसद प्रदान करने में शामिल हैं। पुलिस ने संबंधित धाराओं में मामला दर्ज कर लिया है। 
... और पढ़ें

जम्मूः करोड़ों की धोखाधड़ी में दो गिरफ्तार, कम समय में पैसा दोगुना करने का झांसा देकर करते थे ठगी

जम्मू-कश्मीर पुलिस की क्राइम ब्रांच ने शुक्रवार को हबलीस-ई-कॉमर्स में करोड़ों की धोखाधड़ी के मामले में छापा मारकर पुंछ और जम्मू जिलों से दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी थे। यह मामला एक गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी द्वारा छह आरोपियों द्वारा संचालित हबलीस-ई-कॉमर्स प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर की गई करोड़ों की धोखाधड़ी से संबंधित है।

दोनों आरोपी हबलीस-ई-कॉमर्स के प्रमुख एजेंट के रूप में कर रहे थे। वह पुंछ और राजोरी जिलों में सीधे साधे लोगों को जाल में फंसाकर लूट रहे थे। आरोपियों ने  कम समय में पैसा दोगुना करने के बहाने लोगों से करोड़ाें की हेराफेरी की। इस सिलसिले में क्राइम ब्रांच की जम्मू विंग में 2019 में मामला दर्ज किया गया था। उन्होंने कहा कि पुंछ और जम्मू जिलों में कई छापों के बाद मेंढर तहसील के धाक्की बेहरा से मोहम्मद सईद खान और अली मोहम्मद निवासी चकबनोता को गिरफ्तार किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि दोनों आरोपी कम समय में पैसे दोगुना करने के बहाने उक्त ई-कॉमर्स कंपनी के प्राइम एजेंट के तौर पर काम कर भोले-भाले लोगों से करोड़ों रुपये की रकम ठगने में शामिल हैं। उन्होंने बताया,अली मोहम्मद को जम्मू के बख्शी नगर इलाके से गिरफ्तार किया गया । वह लंबे समय से अपना ठिकाना बदलकर गिरफ्तारी से बच रहा था। करोड़ों की धोखाधड़ी में नाम सामने आने के बाद वह सऊदी अरब भी भाग गया था।

मेंढर पहुंची टीम पर हमला
दूसरे आरोपी मोहम्मद सईद खान को मेंढर (पुंछ) स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तारी से बचने के लिए उसने पुलिस टीम पर हमला कर दिया। इस संबंध में मेंढर पुलिस थाने में कानून की संबंधित धाराओं के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। अधिकारियों ने बताया कि खान पर पुंछ की चुगान तहसील के एक मोहम्मद अजीज के मकान पर भी अतिक्रमण करने का आरोप है। 
... और पढ़ें

कश्मीर के पंपोर में सुरक्षाबलों ने ध्वस्त किया लश्कर का आतंकी ठिकाना, एक मददगार गिरफ्तार

घाटी के पंपोर में सुरक्षाबलों ने लश्कर के एक आतंकी ठिकाने को ध्वस्त किया है। आतंकी ठिकाने से एके-47 के 26 कारतूस व अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद हुई है। आतंकियों के एक मददगार को गिरफ्तार भी किया गया है। उक्त मामले में पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

अवंतीपोरा पुलिस को ग्राम चंदहरा पंपोर में आतंकी ठिकाने की सूचना मिली थी। इसी सूचना के आधार पर पुलिस, सेना की 50-आरआर(राष्ट्रीय राइफल्स) और सीआरपीएफ की 110वीं बटालियन ने इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया। इस दौरान आतंकियों का एक ठिकाना मिला। जिसे सुरक्षाबलों ने नष्ट कर दिया है। इस ठिकाने से सुरक्षाबलों को एके-47 के 26 कारतूस मिले हैं।

इसी मामले में एक गिरफ्तारी भी हुई है। सुरक्षाबलों ने आतंकियों के मददगार आदिल अहमद शाह पुत्र मोहम्मद आजाद शाह निवासी चंदहरा पंपोर को गिरफ्तार किया है। उससे पूछताछ की जा रही है।
... और पढ़ें

कश्मीरः कमरे में मिले पति-पत्नी और बेटे की लाश, पुलिस ने कहा- मौत की ये वजह हो सकती है

उत्तरी कश्मीर के बारामुला जिले के पट्टन के निहालपोरा इलाके में मंगलवार सुबह एक ही परिवार के तीन लोगों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि निहालपोरा इलाके में एक मकान में तीन सदस्यों के शव बरामद किए गए हैं। मृतकों की शिनाख्त मोहम्मद मकबूल लोन, उसकी बीवी और छोटे बेटे के तौर पर हुई है।

पुलिस के अनुसार स्थानीय लोगों ने मकान के अंदर जब इन लोगों को अचेत अवस्था में पाया तो पुलिस को इसकी जानकारी दी। पुलिस ने तीनों शवों को कब्जे में लेते हुए पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। आशंका जताई जा रही है कि रात में दम घुटने से इनकी मौत हुई है। बुखारी जलने से ऑक्सीजन की कमी होने के चलते उनकी मौत हुई होगी, लेकिन मौत का असली कारण पोस्टमार्टम के बाद ही सामने आएगा। फिलहाल मामला दर्ज कर तफ्तीश शुरू कर दी गई है।


यह भी पढ़ेंः
हिमपात से सराबोर हुई 'जन्नत', तस्वीरों के जरिए आप भी उठाएं बर्फबारी का लुत्फ
... और पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः अवंतीपोरा में लश्कर का एक मददगार गिरफ्तार

कश्मीर घाटी के अवंतीपोरा में लश्कर का एक मददगार गिरफ्तार किया गया है। वह अवंतीपोरा और त्राल में आतंकवादियों को आश्रय, रसद और अन्य सहायता प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें हथियार गोला-बारूद और विस्फोटक सामग्री भी पहुंचा रहा था। 

बता दें कि पुलिस को सूचना मिली थी इलाके में आतंकियों का मददगार सक्रिया है। इसी सूचना के आधार पर 42 आरआर, सीआरपीएफ की 130वीं बटालियन की सहायता से अवंतीपोरा पुलिस ने ऑपरेशन शुरू किया।

यह भी पढ़ेंः
रो पड़ी घाटी जब उठी अर्थी, टीआरएफ ने ली शर्मा की हत्या की जिम्मेदारी, साथ ही दी ये धमकी    

इस ऑपरेशन में आतंकियों के मददगार आकिफ अहमद निवासी अवंतीपोरा को गिरफ्तार किया। वह लश्कर कमांडरों के संपर्क में था और स्थानीय युवाओं पैसे का लालच देकर आतंकी रैंकों में भर्ती कराने में शामिल था। गिरफ्तार आतंकियों के मददगार के बैंक लेनदेन की भी जांच की जा रही है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X