जानलेवा हो सकती है त्वचा की खुश्की

मुरादाबाद/ब्यूरो Updated Mon, 07 Jan 2013 10:50 AM IST
विज्ञापन
psoriasis can lead to death

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
सर्दी में आमतौर पर त्वचा में होने वाली खुश्की को नजरअंदाज न करें। वेस्ट यूपी में सोरायसिस नामक बीमारी तेजी से पैर पसार रही है। इस बीमारी को गंभीरता से न लिया जाए तो इसका प्रभाव आनुवांशिक लक्षणों तक पर पड़ सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, एंटीबायटिक दवाओं के बेतहाशा प्रयोग से ये बीमारी ज्यादा अटैक कर रही है।
विज्ञापन

सर्दी में त्वचा की खुश्की बड़ी समस्या रहती है। महिलाओं को दिक्कतें ज्यादा रहती हैं। एड़ी का फटना, होंठों में रुखापन, हाथों में पपड़ी उछलना जैसी बीमारियों से महिलाएं पूरे मौसम में परेशान रहती हैं। अब ऐसी परेशानियों से पुरुषों को भी दो चार होना पड़ रहा है। चर्म रोग विशेषज्ञ डा. रुचि पटवर्धन का कहना है कि स्टेट सोरायसिस को आमतौर पर लोग पहचान ही नहीं पाते हैं।
इसे लोग खुश्की के तौर पर ही लेते हैं, लेकिन ये बीमारी आनुवांशिक लक्षणों पर भी असर डालती है। यदि इसका इलाज वक्त पर न हो तो इससे मौत तक हो सकती है। नीमा के चेयरमैन व आयुर्वेद चिकित्सक डा. एसके शर्मा का कहना है कि सोरायसिस के संक्रमण के बाद गले में छाले व सूजन की भी शिकायत रहती है। होम्योपैथ व आयुर्वेद दवाओं के कोर्स से इस बीमारी को काबू में किया जा सकता है।
महिलाओं पर ज्यादा अटैक करता है सोरायसिस
गर्भावस्था के दौरान व डिलीवरी के बाद महिलाएं लगातार दवाओं का सेवन करती रहती है। इसके अलावा हरी सब्जियों के उत्पादन में अंधाधुंध प्रयोग होने वाले कीटनाशकों के प्रयोग से सोरायसिस के खतरे बढ़ जाते हैं। इसके चलते महिलाओं में सोरायसिस का खतरा ज्यादा रहता है।

यदि आप सोरायसिस का संक्रमण झेल रहे हैं, तो शराब, केमिकल युक्त भोज्य पदार्थ न लें। अपनी डाइट में हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें। डाक्टर को तुरंत दिखाएं, उनकी सलाह के अनुसार ही अपना टाइम टेबिल निर्धारित करें। ठंड से बचाव बेहद जरूरी है।

आनुवांशिक संक्रमण नहीं है सोरायसिस

सोरायसिस एक ऐसा संक्रमण है जो ज्यादा एंटी बायटिक व कीटनाशक के सेवन से पैदा होता है। ये रोग आनुवांशिक लक्षणों पर तो असर डालता है लेकिन अगली पीढ़ी में इसका संक्रमण नहीं पहुंचता है।
 
ये हैं सोरायसिस के लक्षण
- नाखून व अंगुलियों पर लाल चकत्ते पड़ना, उनमें खुजली होना।  
- इन चकत्तों से कभी खून या मवाद जैसा पदार्थ निकलना।
- हर 15-20 दिन में त्वचा से पपड़ी सी उतरना।  
- लगातार पाचन क्रिया बिगड़ना, भूख कम लगना, घबराहट होना।
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें  लाइफ़ स्टाइल से संबंधित समाचार (Lifestyle News in Hindi), लाइफ़स्टाइल जगत (Lifestyle section) की अन्य खबरें जैसे हेल्थ एंड फिटनेस न्यूज़ (Health  and fitness news), लाइव फैशन न्यूज़, (live fashion news) लेटेस्ट फूड न्यूज़ इन हिंदी, (latest food news) रिलेशनशिप न्यूज़ (relationship news in Hindi) और यात्रा (travel news in Hindi)  आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़ (Hindi News)।  

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us