शेखर सुमन से जानिए लंदन के रोचक तथ्य, यकीं मानिए वहां घूमने की लालसा बढ़ जाएगी

मनोरंजन डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 08 Apr 2018 03:46 PM IST
विज्ञापन
know the interesting facts about London through shekhar suman

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
लंदन मेरे लिए बहुत खास शहर है। इस जगह से मेरा लगाव बिल्कुल वैसा ही है, जैसे अपने देश से है। लंदन के आस-पास के ग्रामीण इलाके भी हर लिहाज से खूबसूरत और दूसरी जगहों से बेहतर है।
विज्ञापन

मेरा बचपन लंदन में गुजरा, इसलिए लंदन मेरे दिल के बहुत करीब है। हजारों लोग लंदन जाते हैं। घूमते-फिरते हैं। शॉपिंग करते हैं। सबके अपने अनुभव हैं, लेकिन मेरे लिए लंदन हमेशा से अलग और खास रहा। मैं यूं तो लगभग हर देश में घूमा हूं। न्यूयॉर्क हो, बर्लिन हो या पेरिस, लंदन के मुकाबले कोई और शहर नहीं है। यहां अलग ही किस्म की रौनक है।
हर स्तर पर मुझे लंदन बेहतर लगता है। यह शहर आज 'फैशन कैपिटल' भी बन गया है। बहुत सारे लोग यहां घूमने की बात करते हैं, लेकिन कई सारे तथ्य ऐसे हैं, जो मुझे लगता है कि बहुत ही कम लोगों को मालूम है। मेरी पढ़ाई, क्योंकि लंदन में ही हुई, इसलिए मैं वहां की बाहरी खूबसूरती से ही नहीं, बल्कि उसके रोचक तथ्य और उसे गहराई से जानता हूं।
लोग आपको ये बताएंगे कि लंदन का जू बहुत बड़ा है, लेकिन वह यह नहीं बता पाएंगे कि दुनिया का सबसे पुराना चिड़ियाघर ही लंदन में खुला था। यहां की भूमिगत रेल की सब बात करते हैं, पर वे यह नहीं जानते होंगे कि लंदन ही ऐसा पहला शहर है, जहां भूमिगत रेल चालू हुई थी।
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all update about bollywood news, fitness news, cricket news, Entertainment news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X