बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस गायत्री जयंती फ्री में कराएं गायत्री मंत्र का जाप एवं हवन,  दूर होंगी समस्त विपदाएं - रजिस्टर करें
Myjyotish

इस गायत्री जयंती फ्री में कराएं गायत्री मंत्र का जाप एवं हवन, दूर होंगी समस्त विपदाएं - रजिस्टर करें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या: समाजसेवी बने कोतवाल ने तिहुरा मांझा गांव लिया गोद, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित इन मुद्दों पर होगा काम

कोरोना काल में अभाव की जिंदगी जी रहे ग्रामीणों की मदद करने के लिए अयोध्या कोतवाल अशोक सिंह आगे आए हैं। उन्होंने मानवता का फर्ज निभाते हुए कोतवाली क्षे...

12 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी बोर्ड : 12वीं के रिजल्ट का फॉर्मूला तय, हाईस्कूल में 50-50 के आधार पर जारी होगा परिणाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा के परीक्षार्थियों को कक्षा 9वीं के 50 प्रतिशत और कक्षा 10वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के 10 प्रतिशत अंक देकर परीक्षा परिणाम जारी किया जाएगा। वहीं इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को 10वीं कक्षा के 50 प्रतिशत, 11वीं कक्षा के 40 प्रतिशत और 12वीं प्री-बोर्ड के प्राप्तांक के दस प्रतिशत अंक देकर परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा। परीक्षा परिणाम का फॉर्मूला तय करने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने विभिन्न स्तर से रायशुमारी के बाद ड्राफ्ट तैयार किया है।

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा को रद्द किया गया है। प्रदेश सरकार ने हाई स्कूल के 29,94,312 और इंटरमीडिएट के 26,10.316 परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा के उत्तीर्ण करने का निर्णय किया है। हाई स्कूल और इंटरमीडिए बोर्ड परीक्षा परिणाम का फॉर्मूला तय करने के लिए एसीएस आराधना शुक्ला की अध्यक्षता में गठित कमेटीृ को 3910 सुझाव मिले हैं। प्रदेश के विधायकों, शिक्षा विदें, अभिभावकों, शिक्षकों ने इसमें सुझाव दिए हैं। सभी सुझावों का अध्ययन कर समिति ने विद्यार्थियों के हित में समिति रिपोर्ट तैयार की है।

इसलिए अलग है यूपी का फॉर्मूला
सीबीएसई में पठन पाठन की प्रक्रिया अलग है। यूपी बोर्ड में पठन-पाठन अलग है। यूपी बोर्ड में पहली बार प्री-बोर्ड परीक्षा हुई है जबकि सीबीएसई में पिछले लंबे समय से प्री-बोर्ड हो रहा है। कृषि, शारीरिक शिक्षा के लिए अलग-अलग फार्मूला होगा। समिति की ओर से तैयार ड्राफ्ट का 20 जून तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने प्रस्तुतीकरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री की मंजूरी के बाद उसे लागू किया जाएगा।

फीस वापस नहीं होगी
बताया जाता है कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड में बिना परीक्षा के उत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को आगामी समय में होने वाली बोर्ड परीक्षा में अंक सुधार का मौका दिया जाएगा। परीक्षार्थी एक विषय या सभी विषय में परीक्षा देकर अपना परिणाम सुधार सकेंगे। उस समय उनसे परीक्षा शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसलिए परीक्षार्थियों से लिया गया परीक्षा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा।
... और पढ़ें
यूपी बोर्ड : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यूपी बोर्ड : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

यूपी : बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को, परिणाम 5 अगस्त को जारी होगा

बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा 18 जुलाई को होगी। परिणाम 5 अगस्त को जारी किया जाएगा। उच्च शिक्षा विभाग ने बृहस्पतिवार को परीक्षा का कार्यक्रम जारी किया है। विभाग के विशेष सचिव मनोज कुमार ने लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति को परीक्षा की तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। 

मनोज कुमार के अनुसार बीएड प्रवेश परीक्षा में उतीर्ण अभ्यर्थियों की ऑनलाइन काउंसिलिंग 10 अगस्त से होगी। बीएड का सत्र 30 अगस्त से शुरू होगा। उल्लेखनीय है कि पहले 19 मई को परीक्षा प्रस्तावित की गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते परीक्षा को स्थगित किया गया था। विभाग ने बीएड प्रवेश परीक्षा की काउंसलिंग में शामिल होने वाले महाविद्यालयों की संबद्धता की अवधि भी 31 जुलाई तक बढ़ाने के आदेश जारी किए है।
... और पढ़ें

यूपी : दरोगा बनने के लिए 15 लाख अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

पुलिस में दरोगा बनने के लिए पंद्रह लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। अब तक की सबसे लंबी चली आवेदन प्रक्रिया मंगलवार को समाप्त हो गई। कोरोना काल के कारण आवेदन भरने की तिथि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने दो बार बढ़ाई। एक अप्रैल से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया 15 जून तक चली। 

 प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि प्रदेश में उप निरीक्षक नागरिक पुलिस के 9027 पद, प्लाटून कमांडर के 484 पद और अग्निशमन अधिकारी द्वितीय के 23 पदों के लिए अब तक 15 लाख से अधिक आवेदन आ चुके हैं। उन्होंने बताया उप निरीक्षक के पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन 25 फरवरी को निकला था। पहले एक अप्रैल से 30 अप्रैल तक आवेदन मांगे गए थे। लेकिन इसी अवधि में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई, जिसके कारण आवेदन की अवधि बढ़ाकर 30 मई तक कर दी गई।

इसके बाद भी अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए 16 दिनों का अतिरिक्त समय दिया गया और 15 जून तक आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई। आवेदन की प्रक्रिया को इससे आगे ले जाना संभव नहीं है क्योंकि अभी परीक्षाएं करानी है, दौड़ करानी है और अभिलेखों का सत्यापन कराना है। भर्ती बोर्ड का प्रयास है कि दिसंबर से पहले यह सारी प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।
... और पढ़ें

यूपी : एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस 30 सितंबर तक मान्य, परिवहन दस्तावेजों का नवीनीकरण कराने पर नहीं भरना होगा जुर्माना 

आपका ड्राइविंग लाइसेंस एक्सापायर हो गया था, जिसका 30 जून तक नवीनीकरण कराना अनिवार्य था। मगर लगभग डेढ़ माह तक ड्राइविंग लाइसेंस एवं वाहन संबंधी कार्य न होने के कारण आप परेशान थे। तो अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। परिवहन मंत्रालय ने उन एक्सपायर परिवहन दस्तावेजों की मान्यता 30 सितंबर तक कर दी, जो 30 जून तक मान्य थे। यानी आप एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस का 30 सितंबर तक नवीनीकरण करा सकते हैं। 

इस संबंध में परिवहन मंत्रालय के निदेशक डॉ. पीयूष जैन ने 17 जून को पुलिस महानिदेशक, प्रमुख सचिव (परिवहन) और परिवहन आयुक्त को सरकुलर भेज करके आदेश पर अमल करने का कहा है। इन परिवहन दस्तावेजों में प्रमुख रूप से ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीयन प्रमाण पत्र, फिटनेस प्रमाण पत्र एवं वाहन परमिट शामिल हैं।
 
मंत्रालय ने परिवहन आयुक्त से यह कहा कि इस संबंध में प्रदेश की सभी प्रवर्तन इकाइयों को निर्देशित किया जाए, कि जांच के दौरान एक्सपायर ड्राइविंग लाइसेंस एवं परमिट पाए जाने पर कोई कार्रवाई नहीं की जाए, जिससे उनको परेशानी का सामना करना पड़े। 

उधर, परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने बीते बुधवार को लोगों से अनुरोध किया वह आरटीओ में ड्राइविंग लाइसेंस सहित सभी काम करा सकते हैं। जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस, परमिट, फिटनेस प्रमाण पत्र नवीनीकरण आदि के काम शामिल हैं। 
... और पढ़ें

राममंदिर ट्रस्ट: एक और रजिस्ट्री से साख दांव पर, संघ-सरकार नाराज, अब काशी मॉडल से खरीदेंगे जमीन

ड्राइविंग लाइसेंस
श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट राम मंदिर के लिए जमीन की खरीद फरोख्त में अपने ही कारनामों से घिरता जा रहा है। 18 मार्च 2021 को दो करोड़ की जमीन को 18.50 करोड़ रुपये में एग्रीमेंट कराने वाले ट्रस्ट ने उसी दिन लगभग इतनी ही भूमि की रजिस्ट्री मात्र आठ करोड़ में कराई थी। यह रिकॉर्ड सामने आने के बाद ट्रस्ट की ओर से कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट ने कुसुम पाठक व हरीश कुमार पाठक उर्फ बाबा हरिदास से गाटा संख्या 242/1, 242/2 में से रकबा 10370 वर्गमीटर की एक रजिस्ट्री 18 मार्च 2021 को आठ करोड़ में कराई है। इसमें भी गवाह के रूप में महापौर ऋषिकेश उपाध्याय और ट्रस्टी अनिल मिश्रा का नाम दर्ज है। इस भूमि की लोकेशन मुख्य मार्ग से सटी हुई दिखाई गई है। इसके बारे में ट्रस्ट ने अब तक कोई जानकारी नहीं दी थी, जबकि इस भूखंड के पीछे बगैर सड़क मार्ग से जुड़े गाटा संख्या 243, 244 व 246 से 12080 वर्गमीटर भूमि श्रीरामजन्मभूमि ट्रस्ट ने 18.50 करोड़ में एग्रीमेंट कराया। इसी भूमि को महज दस मिनट पहले सुल्तान अंसारी और रवि मोहन तिवारी ने दो करोड़ में रजिस्ट्री कराई थी।

इस नए खुलासे के बाद विरोधियों को ट्रस्ट पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाने की नई संजीवनी मिल जाएगी। हालांकि ट्रस्ट इस मामले में किसी भी तरह की सफाई नहीं देना चाहता है, लेकिन संघ से लेकर सरकार तक यह मुद्दा सामने आने के बाद जिन जिम्मेदारों को भूमि की खरीद फरोख्त का कार्य सौंपा गया था, उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ रहे हैं।
... और पढ़ें

यूपी में नियंत्रण में कोरोना: 24 घंटे में सिर्फ 336 नए केस मिले, योगी बोले- प्रोटोकॉल का पालन सबकी जिम्मेदारी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के मामले हर रोज कम होते जा रहे हैं जो कि संतोषजनक है लेकिन हमें यह समझना होगा कि वायरस कमजोर पड़ा है, समाप्त नहीं हुआ। थोड़ी सी लापरवाही बहुत भारी पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना सभी की जिम्मेदारी है। अब तक कुल 16 लाख 75 हजार 685 लोग कोविड संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में एक ओर जहां 02 लाख 90 हजार 234 सैम्पल टेस्ट हुए, वहीं मात्र 336 नए पॉजिटिव केस आये और 685 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज भी हुए। बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.1 फीसदी रही, जबकि रिकवरी दर 98.4% हो चुकी है। उत्तर प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 44 लाख 36 हज़ार 119 कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

वहीं, प्रदेश में कोविड टीकाकरण की पहली डोज प्राप्त कर चुके लोगों की संख्या दो करोड़ से अधिक हो चुकी है, जबकि 39 लाख 11 हजार लोगों को दोनों डोज मिल चुकी हैं। 18 से 44 आयु वर्ग के 50 लाख 81 हजार युवाओं को वैक्सीन कवर मिल चुका है। विगत 24 घंटों में 03 लाख 64 हजार 723 लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया। इस तरह अब तक 02 करोड़ 42 लाख 57 हजार से अधिक वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सभी तरह की परिस्थितियों का सामना करने के लिए तैयार है। प्रदेश ऑक्सीजन जेनेरेशन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो रहा है। कल 5 और प्लांट की स्वीकृति दी गई है। प्रदेश में 441 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित की स्थापना की जा रही है। इनमें से लगातार प्रयासों से अब 100 ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। प्लांट स्थापना से जुड़े कार्यों की सतत समीक्षा की जाए। इस संबंध में भारत सरकार से समन्वय बनाए रखा जाए। 50 बेड से अधिक सभी अस्पताल ऑक्सीजन की आवश्यकता के लिहाज से आत्मनिर्भर होंगी।
... और पढ़ें

यूपी चुनाव 2022: मायावती बोलीं- सपा की हालत खराब, प्रभावहीन नेताओं को शामिल कर रहे पार्टी में

बसपा सुप्रीमो मायावती ने बसपा विधायकों के सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात करने को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सपा की हालत इतनी खराब हो चुकी है कि सपा दूसरी पार्टी से निष्कासित और प्रभावहीन हो चुके लोगों को अपनी पार्टी में शामिल करवा रही है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सपा की हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि अब आएदिन मीडिया में बने रहने के लिए दूसरी पार्टी से निष्कासित व अपने क्षेत्र में प्रभावहीन हो चुके पूर्व विधायकों व छोटे-छोटे कार्यकर्ताओं आदि तक को भी सपा मुखिया को उन्हें कई-कई बार खुद पार्टी में शामिल कराना पड़ रहा है।

ऐसा लगता है कि सपा मुखिया को अब अपने स्थानीय नेताओं पर भरोसा नहीं रहा है, जबकि अन्य पार्टियों के साथ-साथ खासकर सपा के ऐसे लोगों की छानबीन करके उनमें से केवल सही लोगों को बीएसपी के स्थानीय नेता आए दिन बीएसपी में शामिल कराते रहते है, जो यह सर्वविदित है।





बता दें कि बीते दिनों बसपा के कई विधायकों ने सपा में शामिल होने को लेकर अखिलेश यादव से मुलाकात की थी। वहीं, युपी चुनाव को लेकर सपा में शामिल होने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है।
... और पढ़ें

अमेठी: जिला पंचायत राज अधिकारी श्रेया मिश्रा 30000 रुपये की घूस लेते गिरफ्तार, विजिलेंस की टीम ने पकड़ा

विजिलेंस टीम ने अमेठी में डीपीआरओ (जिला पंचायत अधिकारी) श्रेया मिश्रा को 30 हजार रुपये की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। विजिलेंस टीम उन्हें अपने साथ लेकर चली गई और जिला मुख्यालय से 13 किलोमीटर दूर अमेठी शहर स्थित होटल इंटरनेशनल में पूछताछ कर रही है।

पूरी कार्रवाई बेहद गोपनीय तरीके से की गई है। मामले की जानकारी जिलाधिकारी तक को नहीं थी। वहीं, जिला स्तरीय अधिकारी की गिरफ्तारी से प्रसाशनिक अमले में हड़कंप मच गया है। डीपीआरओ आफिस अमेठी के विकास भवन में स्थित है।

विजिलेंस की टीम बुधवार शाम करीब 5:00 बजे होटल इंटरनेशनल एंड रेस्टोरेंट्स पहुंची और गुरुवार सुबह करीब 11:00 बजे दो गाड़ियों से गौरीगंज की ओर रवाना हो गई। टीम में कुल 12 से 13 सदस्य मौजूद थे।

गौरीगंज पुलिस टीम को विजिलेंस की टीम ने पहले सूचना दे दी थी। गौरीगंज पुलिस टीम में कोतवाली के गौतम और ममता रावत मौजूद हैं।
... और पढ़ें

CM Yogi on Koo: मुख्यमंत्री योगी ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू पर बनाया अकाउंट, पहली पोस्ट में कही ये बात

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर को लेकर चल रहे विवाद को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इससे दूरी बनाते हुए नजर आ रहे हैं। उन्होंने अब कू पर अपना अकाउंट बना लिया है साथ ही अब इस पर पोस्ट भी करने लगे हैं।

बता दें कि कू भारत में ही बनी है। ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियम कानून उस पर लागू होते हैं। कू पर अपनी पहली पोस्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा की लहरों पर तैरते मिले बक्से में बंद बच्ची व उसे बचाने वाले नाविक पर की।

मुख्यमंत्री योगी ने लिखा कि गाजीपुर में मां गंगा की लहरों पर तैरते संदूक में रखी नवजात बालिका गंगा की जीवन रक्षा करने वाले नाविक ने मानवता का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। नाविक को आभार स्वरूप सभी पात्र सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। बता दें कि प्रदेश सरकार ने इस बच्ची को गोद ले लिया है।

उम्मीद की जा रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरह ही अन्य नेता भी भारत में बनी माइक्रोब्लॉंगिंग साइट पर अपना अकाउंट बनाएंगे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us