विज्ञापन
विज्ञापन

Coronavirus in UP Live Updates: प्रदेश में कोरोना के 15 नए मरीज मिले, 96 पहुंची कुल संख्या

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ Updated Mon, 30 Mar 2020 11:00 PM IST

खास बातें

उत्तर प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस के 15 नए मरीज मिले हैं, जिसके बाद सूबे में संक्रमितों की संख्या 96 पहुंच गई है। वहीं, कोरोना वायरस पॉजिटिव तीन मरीज ठीक हुए हैं जिन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। इनमें से दो नोएडा और एक आगरा का मरीज है।  यहां पढ़ें उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संबंधित सभी अपडेट-
विज्ञापन

लाइव अपडेट

10:50 PM, 30-Mar-2020

बसपा नेता सतीश मिश्रा सांसद निधि से देंगे एक करोड़

बसपा के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्र ने अपनी सांसद निधि से एक करोड़ रुपये कोरोना महामारी से बचाव के लिए देने का एलान किया है।उन्होंने राज्यसभा की सांसद क्षेत्र विकास निधि कमेटी के चेयरमैन को पत्र लिखकर यह जानकारी दे दी है। वहीं, प्रदेश के वक्फ राज्यमंत्री मोहसिन रजा ने कोरोना से बचाव के लिए अपनी विधायक निधि से 50 लाख रुपये दिए हैं। यह राशि अमेठी और उन्नाव में बराबर-बराबर खर्च की जाएगी। इस बाबत उन्होंने पत्र जारी कर दिया है।
विज्ञापन
10:40 PM, 30-Mar-2020

यूपी: सरकारी काम करने वाली बैंक शाखाओं व कोषागार की रामनवमी की छुट्टी रद्द

प्रदेश सरकार ने शासकीय कार्य करने वाली बैंक शाखाओं और कोषागारों में 2 अप्रैल को  रामनवमी का सार्वजनिक अवकाश रद्द कर दिया है। प्रमुख सचिव, सामान्य प्रशासन जितेंद्र कुमार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि किसानों और गरीबों के खातों में डीबीटी के माध्यम से रकम भेजी जानी है। इसलिए 2 अप्रैल को शासकीय कार्य करने वाली बैंक शाखाएं सामान्य दिनों की तरह खुली रहेंगी। इसी तरह उस दिन कोषागार भी खुले रखने का आदेश दिया गया है।
07:40 PM, 30-Mar-2020

लॉकडाउन को लेकर मेरठ में विवाद, पथराव में छह लोग घायल, तीन गिरफ्तार

कोरोना वायरस के चलते सरकार द्वारा लॉकडाउन कराने के बावजूद भी कुछ लोग रुक नहीं रहें हैं। लॉकडाउन का पालन कराने को लेकर सोमवार को लिसाड़ी गेट की तारापुरी में मारपीट और पथराव हो गया। जिसमें छह लोग घायल हो गए। पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।
06:31 PM, 30-Mar-2020

मेरठ में फिर मिले छह नए मरीज, संख्या बढ़कर हुई 19

मेरठ के लिए फिर से एक बुरी खबर आई है। शहर में कोरोना के छह नए मरीज मिलने से लोगों में दहशत बढ़ती जा रही है। उधर, स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कंप मचा हुआ है। जनपद में अब तक कोरोना के मरीजों की कुल संख्या 19 हो गई है। मेरठ में आज यानी सोमवार को 35 लोगों की जांच हुई है। जिनमें से अभी तक छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शहर में लगातार बढ़ रही मरीजों की संख्या से लोगों में दहशत पैदा होने लगी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग और पुलिस- प्रशासन उन लोगों की तलाश में जुटा हुआ है। जो इन मरीजों के संपर्क रहे हैं।

मेरठ में ऐसे फैला कोरोना
अधिकारियों का कहना है कि खुर्जा के रहने वाले शख्स के महाराष्ट्र से आकर मेरठ में रहने के दौरान यह वायरस फैला है। सभी पॉजिटिव मरीजों को अलग वार्ड में भर्ती कर दिया गया है। पुलिस प्रशासन के अनुसार आठ लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद जिन- जिन इलाकों के ये मरीज रहे हैं। उन्हें धीरे- धीरे सील किया जा रहा है।
06:17 PM, 30-Mar-2020

सीएम योगी ने लगाई नोएडा के डीएम की क्लास

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्धनगर के जिलाधिकारी को जमकर फटकार लगाई है। सीएम योगी कोरोना वायरस को लेकर की गई तैयारियों से नाराज थे। वहीं, नोएडा डीएम ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है और तीन महीने की छुट्टी मांगी है। मुख्यंमत्री ने जिलाधिकारी से कहा कि आप काम कम करते हो, बात ज्यादा करते हो, इसी तरह सीएमओ को भी लताड़ लगाई, उनसे कहा कि तुम तो कुछ काम ही नहीं करते हो। सीएम योगी नोएडा की व्यवस्था से खासे नाराज हैं।
05:38 PM, 30-Mar-2020

यूपी में संक्रमितों की संख्या हुई 88

यूपी के प्रधान स्वास्थ्य सचिव एएम प्रसाद ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 88 नमूनों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 14 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं, उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। गौतमबुद्धनगर में अधिकतम 36 मामले सामने आए हैं। जबकि मेरठ में 13 मरीज सामने आए हैं। 
 
04:49 PM, 30-Mar-2020

ग्रेटर नोएडा पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ, ले रहे समीक्षा बैठक

नोएडा में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंभीरता से लेते हुए सोमवार को यहां का दौरा किया। वह विशेष विमान से सोमवार दोपहर करीब दो बजे हिंडन एयरपोर्ट पहुंचे, और वहां से हेलिकॉप्टर से गौतमबुद्ध यूनिवर्सिटी पहुंचे। यहां सीएम योगी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे हैं।जीबीयू में चल रही बैठक में डीएम बीएन सिंह, कमिश्नर आलोक सिंह, नोएडा अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी, ग्रेटर नोएडा ओर यमुना अथॉरिटी के सीईओ मौजूद हैं।

नोएडा में अब तक 32 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं जो प्रदेशभर में सबसे ज्यादा हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को मेरठ, गाजियाबाद और आगरा जाएंगे। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ. रजनीश दुबे को पहले ही नोएडा भेज दिया गया था।
04:45 PM, 30-Mar-2020

कोरोना मरीज के घर को ही बना दिया क्वारंटीन सेंटर, सैनिटाइज कर बाहर से किया बंद

आगरा में कॉलेज संचालक के बेटे में कोरोना वायरस का संक्रमण मिलने के बाद उनके घर को ही क्वारंटीन सेंटर बना दिया गया है। इसमें सभी परिजन 14 दिन तक रहेंगे। इनके नमूनों की भी जांच कराई जाएगी। उधर, मरीज का इलाज एसएन मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में चल रहा है।  सोमवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम मरीज के घर को सैनिटाइज कर बाहर से बंद कर दिया है। घर के आसपास भी टीम ने सैनिटाइज किया है। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की जांच के लिए स्वास्थ्य सर्वे भी किया जाएगा। लोगों से बाहर न निकलने की अपील की गई है। 
04:19 PM, 30-Mar-2020

लखनऊ: दसवें दिन मिला कोरोना का पॉजिटिव केस

राजधानी लखनऊ में 10 दिन बाद कोरोना का एक नया मामला आया है। कनाडा से आनी वाली एक महिला डॉक्टर की सास की रिपोर्ट पहले निगेटिव आई थी पर सोमवार को पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। इसके पहले लखनऊ वासियों के लिए रविवार का दिन भी राहत भरा रहा। यहां नौवें दिन भी कोई मरीज पॉजिटिव नहीं मिला था।
04:01 PM, 30-Mar-2020

सीएम योगी कल आ सकते हैं दौरे पर

उत्तर प्रदेश के मुख्मंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार यानी 31 मार्च को मेरठ आ सकते हैं। सीएम योगी के आगमन को लेकर मेरठ पुलिस प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। पुलिस अधिकारियों को मौखिक रूप से मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की सूचना दी गई है। मेरठ में चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात है। बेवजह सड़कों पर निकलने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है।
03:58 PM, 30-Mar-2020

मेरठ के लिसाड़ी गेट इलाके में दो लोगों में मिले कोरोना के लक्षण

मेरठ में कोरोना के पाॅजिटिव मामलों की संख्या 13 पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम और प्रशासन ने शहर के लिसाड़ीगेट क्षेत्र में एक कोरोना वायरस का संदिग्ध मिलने के बाद यहां कई इलाकों को सील कर दिया है। बताया गया कि लिसाड़ीगेट में एक व्यक्ति में कोरोना के लक्षण मिले हैं। जिसकी हालत गंभीर बताई गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम उसे लेकर मेडिकल गई, जहां उसे मेडिकल के आइसोलशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है। इसी क्षेत्र से एक और कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को आाइसोलेशन में भर्ती कराया गया है।
03:11 PM, 30-Mar-2020

बाहर से आ रहे लोगों की ठीक से चेकिंग जरूरी: मंत्री संदीप सिंह

उत्तर प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह ने अलीगढ़ जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से सोमवार को कहा है कि बाहर से जिले में आ रहे लोगों की ठीक से चेकिंग जरूरी है। यह भी ख्याल रखा जाए कि किसी भी आदमी को खाने-पीने की दिक्कत ना हो। 
02:22 PM, 30-Mar-2020

गोरखपुर: 24 में से 20 की रिपोर्ट निगेटिव

गोरखपुर समेत आसपास के जिलों से अब तक 24 लोगों के कोरोना वायरस की जांच के लिए नमूने बीआरडी मेडिकल कॉलेज के आरएमआरसी सेंटर में आ चुके हैं। इनमें 20 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शेष चार लोगों की रिपोर्ट सोमवार को मिलने की उम्मीद है। निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली है।
02:15 PM, 30-Mar-2020

गोरखपुर रेलवे बस स्टेशन पर अफरा-तफरी

लॉकडाउन के बीच दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद सहित पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फंसे हुए लोग परिवहन निगम की बसों से तीसरे दिन सोमवार को भी लोग गोरखपुर पहुंचे। यात्रियों की तुलना में बसें कम होने से रेलवे बस स्टेशन पर अफरा-तफरी रही। बड़ी संख्या में लोग ट्रकों से आए हुए थे। इस दौरान सामाजिक दूरी का फैसला तार-तार होते हुए दिखाई पड़ा।
01:57 PM, 30-Mar-2020

बदायूं में अब भी जारी है लोगों की आवाजाही

लॉकडाउन के उल्लंघन व लोगों के पलायन को रोकने के लिए राज्यों व जिलों की सीमाएं प्रभावी रूप से सील करने के निर्देश दिए गए हैं, लेकिन बदायूं जिले की अधिकतर सीमाओं पर अभी भी लोगों की आवाजाही जारी है। ऐसे में सरकार के आदेशों का उल्लंघन होता नजर आ रहा है।
01:26 PM, 30-Mar-2020

पूर्व डीजीपी ने दिए एक लाख रुपये

उत्तर प्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए मुख्यमंत्री डिस्ट्रेस रिलीफ फंड के लिए एक लाख रुपये दिए हैं।
 
01:14 PM, 30-Mar-2020

सरकारी स्कूलों को बनाया गया क्वारंटीन केंद्र

दिल्ली और अन्य स्थानों से इटावा जिले के विभिन्न गांवों में लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय प्राथमिक विद्यालयों और जूनियर विद्यालयों में रखा जा रहा है। इन स्कूलों को क्वारंटीन सेंटर में बदल दिया गया है। जिला मजिस्ट्रेट जेबी सिंह ने बताया कि लोग बड़ी संख्या में लौट रहे हैं इसलिए यह निर्धारित करना मुश्किल है कि किनका परीक्षण हो गया है और किन लोगों का नहीं हुआ। इसलिए सभी ग्राम प्रधानों से ऐसे सभी लोगों की सूची मांगी गई है, जो बाहर से आए हैं। फिलहाल उन्हें क्वारंटीन में रखा गया है, अगर उनमें कोई लक्षण नहीं नजर आते हैं तो उन्हें घर भेज दिया जाएगा।
12:29 PM, 30-Mar-2020

अलीगढ़ में बंद पड़ी फैक्टरियों के मजदूरों व किराएदारों को राहत 

अलीगढ़ जिला प्रशासन ने बंद पड़ी फैक्टरियों के मजदूरों व किराएदारों को राहत देने के लिए सख्त कदम उठाने की घोषणा की है। डीएम ने सभी फैक्ट्री संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वह किसी को नौकरी से नहीं निकालेंगे। इसके साथ ही उन्हें हर हाल में 31 मार्च तक वेतन देंगे। आदेश का पालन न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
12:27 PM, 30-Mar-2020

आज नोएडा पहुंचेंगे सीएम योगी

दिल्ली से लौट रहे प्रवासी कामगारों की स्थिति का जायजा लेने के लिए सीएम योगी आज दोपहर नोएडा पहुंचेंगे। इसके बाद वो दिल्ली में स्थित कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण करेंगे। आज रात दिल्ली में ही रुकने के बाद सीएम योगी कल गाजियाबाद और मेरठ के दौरे पर जाएंगे।
11:47 AM, 30-Mar-2020

कालाबाजारी का जायजा लेने के लिए आम आदमी बने अधिकारी

लॉकडाउन के बीच खाद्य सामग्रियों और अन्य सामानों की मनमानी कीमतों पर चल रही बिक्री की शिकायत के बाद वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी आम आदमी बन कर सुबह कई इलाकों में पहुंच गए। इस दौरान कई दुकानदार डीएम-एसएसपी को पहचान नहीं पाए, और उनको भी खाद्य वस्तुओं के मनमाने दाम बताने लगे। इस बीच ज्यादा मूल्य पर सामान बेच रहे कई दुकानदारों को हिरासत में ले लिया गया।
11:32 AM, 30-Mar-2020

सीएम योगी ने केजरीवाल को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर कहा है कि उत्तर प्रदेश में रहने वाले दिल्ली के लोगों का यूपी सरकार पूरा ख्याल रखेगी। उन्हें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार भी दिल्ली में रहने वाले यूपी के निवासियों की स्वास्थ्य, सुरक्षा और अन्य आवश्यकताओं की देखभाल सुनिश्चित करेगी।
 
11:15 AM, 30-Mar-2020

मेरठ में मिले 10 विदेशी नागरिक

मेरठ के मवाना क्षेत्र में दस विदेशी नागरिकों के मिलने के बाद हड़कंप मच गया। ये सभी नागरिक जमात के साथ यहां पहुंचे थे। बताया गया कि इनमें इंडोनेशिया, केन्या, सूडान समेत कई देशों के नागरिक हैं। एलआईयू जांच में नागरिकों के एकत्र होने की जानकारी मिलने पर पुलिस स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंची और सभी नागरिकों को जांच के बाद आइसोलेट करा दिया।
11:14 AM, 30-Mar-2020

कानपुर में उड़ी लॉकडाउन की धज्जियां

लॉकडाउन के छठे दिन कानपुर सहित आसपास के जिलों उन्नाव, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, महोबा, बांदा, हमीरपुर, उरई में सुबह से ही बाजार भी भीड़ दिखी। लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते दिखे। कानपुर के मंधना में सब्जी की ठेलिया पर लोग भीड़ लगाकर खरीदारी करते दिखे। बैंक ऑफ बड़ौदा पी रोड में ग्राहकों की लंबी लाइन लगी रही। यहां भी सोशल डिस्टेंस का ख्याल नहीं रखा गया।
10:21 AM, 30-Mar-2020

मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे गए पैसे

लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मनरेगा मजदूरों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश के 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी ने कुल 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने की मजदूरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचात भी की। इस दौरान उन्हें सीएम ने खुद सरकारी योजनाओं के बारे में बताया। 
10:05 AM, 30-Mar-2020

दिल्ली एनसीआर से लौटे 10 संदिग्ध शाहजहांपुर जिला अस्पताल में भर्ती

दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद से लौटकर अपने घरों को जा रहे कोरोना संदिग्ध 10 लोगों को शाहजहांपुर जिला अस्पताल के क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती कराया गया है। यह सभी शाहजहांपुर जिले के रहने वाले हैं। इन लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए आज ही लखनऊ भेजा जाएगा।
10:00 AM, 30-Mar-2020

घरों की ओर निकले मुसाफिरों को कराया गया भोजन

आगरा में अमर उजाला फाउंडेशन के बैनर तले शहर के समाजसेवियों ने घरों की ओर निकले मुसाफिरों को भोजन कराया। एनएच-2 पर रविवार को अमर उजाला कार्यालय के पास एक हजार से ज्यादा भोजन पैकेट वितरित किए गए। 
09:39 AM, 30-Mar-2020

आगरा जिले की सीमाएं सील

कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए आधी रात से आगरा जिले की सीमाएं सील कर दी गईं हैं। अब बाहरी जिलों से आने वाले मजदूरों या अन्य लोगों को भी जिले में प्रवेश नहीं मिल पाएगा।
09:10 AM, 30-Mar-2020

नोएडा प्राधिकरण ने डोरस्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को बनाया आसान

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडावासियों को घर पर रहकर दैनिक वस्तुओं, दवाईयां व फल/सब्जी के डोरस्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को नागरिकों के लिए और भी सरल बना दिया है। प्राधिकरण के सीईओ ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि अब आप(नोएडावासी) मोबाइल द्वारा अपने क्षेत्र के दुकानों से सीधा संपर्क कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए उन्हें मोबाइल नंबर 88600 32939 पर कॉल करना होगा।
08:41 AM, 30-Mar-2020

लेखपाल संघ ने 3.5 करोड़ का किया योगदान

प्रदेश के 24000 लेखपालों ने एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। यह 3.50 करोड़ रुपये से अधिक होगा। लेखपाल संघ की ओर से इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेज दिया गया है। लेखपाल संघ के महामंत्री ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक लेखपाल संदिग्ध मरीजों की सूची बनाने, उनके आइसोलेशन तथा खान-पान की व्यवस्था करने के लिए प्रयासरत है।
08:41 AM, 30-Mar-2020

लखनऊ में नौवें दिन भी नहीं मिला कोई पॉजिटिव मरीज

केजीएमयू में नौवें दिन भी कोई मरीज पॉजिटिव नहीं मिला है। शनिवार को लिए गए सभी 14 सैंपल निगेटिव पाए गए। केजीएमयू की लैब में शनिवार शाम से रविवार दोपहर तक प्रदेशभर से आए 79 नमूनों की जांच हुई। सभी जांच में निगेटिव पाए गए।

 
08:34 AM, 30-Mar-2020

Coronavirus in UP Live Updates: प्रदेश में कोरोना के 15 नए मरीज मिले, 96 पहुंची कुल संख्या

यूपी से लगे सभी राज्यों की सीमाएं सील
गृह मंत्रालय की सख्ती के बाद यूपी से लगे सभी राज्यों की सीमाओं को सील कर दिया गया है। प्रदेश से सटे राज्यों से अब लोग पैदल भी नहीं आ सकेंगे। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया की यूपी से लगे उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमाओं को सील कर दिया गया है। अब इन राज्यों से लोग लॉकडाउन  की अवधि में यूपी में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। नेपाल से लगे प्रदेश के 6 जिलों में भी सीमाओं को सील कर दिया गया है।

 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us