बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?
Myjyotish

शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

अयोध्या: समाजसेवी बने कोतवाल ने तिहुरा मांझा गांव लिया गोद, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित इन मुद्दों पर होगा काम

कोरोना काल में अभाव की जिंदगी जी रहे ग्रामीणों की मदद करने के लिए अयोध्या कोतवाल अशोक सिंह आगे आए हैं। उन्होंने मानवता का फर्ज निभाते हुए कोतवाली क्षे...

12 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी में कोरोना कंट्रोल: 24 घंटे में सिर्फ 524 संक्रमित मिले, प्रदेश में अब तक 5 करोड़ 30 लाख टेस्ट हुए

यूपी में कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में नजर आ रहा है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ 524 मामले सामने आए हैं जबकि 1757 लोग डिस्चार्ज होकर वापस जा चुके हैं।

प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट 98.1 प्रतिशत है। बता दें कि प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड 5 करोड़ 30 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं जो कि भारत के किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा हैं।

यूपी में अब कोरोना के कुल सक्रिय मामले 9806 है। खास बात है कि यूपी में जितने कोरोना के सक्रिय मामले हैं उससे कहीं ज्यादा मामले महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में हर रोज आ रहे हैं।

प्रदेश सरकार टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट की नीति पर काम कर रही है। जिसका सकारात्मक परिणाम साफ-साफ नजर आ रहा है। वहीं, गांवों मे कोरोना को नियंत्रित करने के लिए 70 हजार से भी ज्यादा निगरानी समितियां काम कर रही हैं।

इसी कारण 25 करोड़ की सबसे ज्यादा आबादी के बाद भी यूपी में मृत्यु दर महाराष्ट्र और दिल्ली के मुकाबले बेहद कम रही है।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक तस्वीर प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिक्त रह गए पदों पर मतदान संपन्न, सोमवार को होगी मतगणना 

उत्तर प्रदेश त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रिक्त रह गए पदों पर चुनाव के लिए शनिवार को 8321 पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न हो गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार उपचुनाव में 64.74 फीसदी मतदान हुआ है। इसकी मतगणना 14 जून यानी सोमवार को कराई जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि रिक्त रह गए पदों के लिए 2,53,036 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था। जिसमें 26 प्रधान, एक जिला पंचायत सदस्य, 44 क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा 2,06,941 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। जिला पंचायत सदस्य के छह, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 137, ग्राम प्रधान के 128 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 14,179 पदों के लिए शनिवार को मतदान कराया गया।

श्रावस्ती जिले में सिरसिया ब्लॉक की ग्राम पंचायत रामपुर देवमन एवं खैरी तराई में प्रधान पद के लिए कोई नामांकन प्राप्त न होने के कारण ये पद रिक्त रह गए हैं। इसी तरह ग्राम पंचायत सदस्य के भी 6384 पदों के लिए कोई नामांकन न मिलने के कारण पद रिक्त रह गए हैं।
... और पढ़ें

Top news of UP: अमित शाह ने अपने हाथ में ली मिशन यूपी की कमान, शनिवार को पंचायत उप चुनाव के लिए हुआ मतदान

यूपी में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारियों का सिलसिला शुरू हो चुका है। इसकी तैयारियों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली का दौरा किया जहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। वहीं, प्रदेश में शनिवार को पंचायत उप चुनाव के लिए कई जिलों में मतदान हुआ। यहां पढ़ें प्रदेश की सभी बड़ी खबरें:

यूपी चुनाव की कमान, अमित शाह के हाथ
यूपी विधानसभा चुनाव की कमान देश के गृहमंत्री अमित शाह ने संभाल ली है। इन चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रमुख चेहरा होंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली दौरा कर पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व से मुलाकात की।
यहां पढ़ें पूरी खबर:

पंचायत उपचुनाव के लिए मतदान जारी, वोटिंग बूथ के बाहर लगी लंबी लाइनें
यूपी के लखनऊ, उन्नाव, कन्नौज, बांदा, चित्रकूट, इटावा, फर्रूखाबाद, मेरठ, आगरा, महराजगंज, रायबरेली, सुल्तानपुर, सीतापुर, अमेठी, बाराबंकी व बलरामपुर जिलों में पंचायत उपचुनाव के लिए शनिवार को मतदान हुए। जहां बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां पढ़ें पूरी खबर:

युवती ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को रोकर बताया, इलाज के दौरान भर्ती करने पर मां से हुआ था दुष्कर्म
मेडिकल स्टाफ की हैवानियत का एक बड़ा मामला प्रकाश में आया है। शहर के एक वार्ड निवासी युवती ने अपनी 40 वर्षीय मां के साथ लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीटयूट के स्टाफ पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। पुलिस द्वारा फरियाद न सुने जाने पर उसने रो-रोकर अपनी व्यथा अमेठी जिले के दौरे पर आईं केंन्द्रीय वस्त्र एवं महिला तथा बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी को सुनाई। स्मृति के निर्देश पर डीएम ने जांच टीम गठित कर रिपोर्ट तलब की है। यहां पढ़ें पूरी खबर:

बसपा के पूर्व एमएलसी रामू द्विवेदी लखनऊ में गिरफ्तार
बसपा के पूर्व एमएलसी रामू द्विवेदी उर्फ संजीव को शुक्रवार देर रात को देवरिया पुलिस ने लखनऊ स्थित धेनुमति अपार्टमेंट से गिरफ्तार कर लिया। उनके खिलाफ देवरिया में शराब कारोबारी संजय केडिया पर जानलेवा हमले का मुकदमा दर्ज था।
यहां पढ़ें पूरी खबर:

यूपी में कोरोना कंट्रोल: 24 घंटे में सिर्फ 524 संक्रमित मिले
यूपी में कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में नजर आ रहा है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना के सिर्फ 524 मामले सामने आए हैं जबकि 1757 लोग डिस्चार्ज होकर वापस जा चुके हैं। प्रदेश में कोरोना का रिकवरी रेट 98.1 प्रतिशत है। बता दें कि प्रदेश में अब तक रिकॉर्ड 5 करोड़ 30 लाख टेस्ट किए जा चुके हैं जो कि भारत के किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा हैं। यहां पढ़ें पूरी खबर:
 
... और पढ़ें

अमेठी: युवती ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को रोकर बताया, इलाज के दौरान भर्ती करने पर मां से हुआ था दुष्कर्म

मेडिकल स्टाफ की हैवानियत का एक बड़ा मामला प्रकाश में आया है। शहर के एक वार्ड निवासी युवती ने अपनी 40 वर्षीय मां के साथ लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीटयूट के स्टाफ पर दुष्कर्म करने का आरोप लगाया है। पुलिस द्वारा फरियाद न सुने जाने पर उसने रो-रोकर अपनी व्यथा अमेठी जिले के दौरे पर आईं केंन्द्रीय वस्त्र एवं महिला तथा बाल कल्याण मंत्री स्मृति ईरानी को सुनाई। स्मृति के निर्देश पर डीएम ने जांच टीम गठित कर रिपोर्ट तलब की है।

शहर के एक वार्ड निवासी महिला को पिछली छह तारीख को तबीयत खराब होने पर संयुक्त जिला अस्पताल गौरीगंज में भर्ती कराया गया था। महिला की पुत्री ने बताया कि हालत गंभीर होने पर चिकित्सकों ने उसकी मां को डॉ. राम मनोहर लोहिया इंस्टीटयूट रेफर कर दिया।




पुत्री का आरोप है कि वहां सात तारीख को उसकी मां को पहले इमरजेंसी व बाद में चौथी मंजिल के बेड संख्या 41 पर भर्ती कर दिया गया। इसके बाद परिजनों को बाहर भेज दिया गया। किसी को मिलने नहीं दिया गया। बहुत निवेदन करने पर जब दो दिन बाद वह अपनी मां से मिली तो उसकी हालत नाजुक थी। मिलने पर उसकी मां ने चिकित्सकों व स्टाफ द्वारा उसे मारने-पीटने तथा कुछ गलत किए जाने की बात कही।

इसके बाद बेहोशी की हालत में शुक्रवार रात वहां से डिस्चार्ज कराकर फिर से जिला अस्पताल गौरीगंज में भर्ती कराया गया। शनिवार को अचानक जिला मुख्यालय पहुंचीं केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से युवती ने कहा कि मां को भर्ती कराने के बाद जब परिजन सुबह केस दर्ज कराने स्थानीय थाने पहुंचे तो पुलिस ने टरका दिया। युवती की बात सुनने के बाद स्मृति ने डीएम, एसपी व सीएमओ से वार्ता कर मामले में कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
... और पढ़ें

सुल्तानपुर: मतदान के दौरान हुआ बवाल, आमने-सामने आए पुलिस व ग्रामीण, जमकर चले ईंट-पत्थर, तस्वीरें

कैबिनेट मंत्री को अपनी व्यथा बताती युवती।
सुल्तानपुर जिले के दोस्तपुर विकास क्षेत्र के मुस्तफाबाद सरैया गांव में शनिवार को हो रहे प्रधान पद के उपचुनाव में बड़ा बवाल हो गया। फर्जी मतदान के आरोप को लेकर शुरू हुआ हंगामा इतना बढ़ गया कि पुलिस और ग्रामीण आमने-सामने आ गए।

ग्रामीणों ने पुलिस पर जमकर ईंट-पत्थर फेंके। हालात इतने बिगड़ गए कि कई थानों की पुलिस मौके पर बुलानी पड़ी। पुलिस को भीड़ को काबू करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े। बवाल में कई लोगों को चोटें आई हैं। एसडीएम और सीओ गांव में पुलिस के साथ जमे हुए हैं।

बता दें कि आज प्रदेश के लखनऊ, मेरठ, आगरा, महराजगंज, रायबरेली, सुल्तानपुर, सीतापुर, अमेठी, बाराबंकी व बलरामपुर सहित कई जिलों में पंचायत के उपचुनाव हो रहे हैं जिसके लिए शनिवार को मतदान किया जा रहा है। मुस्तफाबाद सरैया गांव में भी शनिवार को मतदान किया जा रहा था कि अचानक बवाल हो गया। मौके पर पुलिस कर्मी मौजूद हैं।
... और पढ़ें

रणनीति: दिल्ली से 'मजबूत' होकर लौटे योगी, अब मिशन 2022 और सहयोगियों पर फैसलों का इंतजार

दिल्ली दौरे से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मजबूती लेकर लौटे हैं। सियासी कयासों, उलटफेर की चर्चाओं, प्रदेश के बंटवारे की तैयारी की अटकलों के बीच दो दिन का उनका यह दौरा पूरी तरह फीडबैक देने और आने वाली चुनौतियों से पार पाने की तैयारियों की चर्चाओं पर ही केंद्रित रहा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की मुलाकात से लेकर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तक, सभी के साथ भेंट में प्रमुख रूप से मुख्य एजेंडा मिशन 2022 और लक्ष्य 300 पार सीटें ही रहा।

केंद्रीय नेतृत्व ने योगी के साथ जरूरी फैसले लेने और उन्हें क्रियान्वित करने के मुद्दे पर चर्चा क। साथ ही पूरी कार्ययोजना समझाने और प्रदेश की तैयारियां समझते हुए जल्द ही फिर बैठक कर फैसलों को अंतिम रूप देने का निश्चय हुआ है। केंद्रीय नेतृत्व ने यूपी में फिर फतह की कमान एक तरह से गृहमंत्री अमित शाह को सौंप दी है।

जहां तक मंत्रिमंडल फेरबदल की चर्चाओं का सवाल है तो इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। नामों को लेकर भी कोई सूची नहीं तैयार की गई है। जहां तक जितिन या अरविंद शर्मा को मंत्री बनाने की बात है तो इस बारे में भी इस दौरे में कोई अंतिम फैसला न होने के संकेत हैं। संघ व भाजपा के सूत्रों का कहना है कि मुलाकात का मुद्दा कोरोना महामारी के दौरान हालात और पंचायत चुनाव के परिणामों के संदर्भ में 2022 की संभावनाएं व समीकरण रहे। 

इनके जरिये यूपी में भाजपा की ‘एक बार फिर सरकार 300 पार के साथ’ के संकल्प को साकार किया जा सके। मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री, शाह और नड्डा से अलग-अलग मुलाकातें होने के कारण इनकी कोई अधिकृत जानकारी तो नहीं मिल पाई है, लेकिन बताया जा रहा है कि बातचीत का मुद्दा डैमेज कंट्रोल के लिए सहयोगियों का साधना और विरोधियों का सियासी तौर पर निपटाना रहा।
... और पढ़ें

अंबेडकरनगर: अनियंत्रित होकर दुकान में घुसा तेज रफ्तार ट्रक, कई ग्रामीण आए चपेट में, एआरटीओ वाहन फूंका

अंबेडकरनगर के जलालपुर में एक तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित होकर सड़क किनारे बनी एक दुकान में घुस गया। जिसकी चपेट में कई ग्रामीण आकर जख्मी हो गए।

बताया जा रहा है कि एआरटीओ वाहन उस ट्रक का पीछा कर रहा था जिससे बचने के लिए तेज रफ्तार ट्रक अनियंत्रित हो गया। हादसे से गुस्साए ग्रामीणों ने एआरटीओ वाहन में आग लगा दी।

हादसे में एक युवक ट्रक के नीचे फंसकर गंभीर रूप से जख्मी हो गया। ट्रक को हटाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, बेसुध हालत में ट्रक के नीचे फंसे 22 वर्षीय सनी को किसी तरह निकाल लिया गया है। उसे जिला अस्पताल भेज दिया गया है।

उधर, घटना के बाद टैक्सी ऑटो से किसी तरह जलालपुर कोतवाली पहुंचे एआरटीओ बीडी मिश्र ने बताया कि उन्होंने जिला मुख्यालय पर संबंधित वाहन का चालान किया था। इसके बाद वह जाते समय सरकारी वाहन को टक्कर मारते हुए आगे बढ़ गया। उसकी इस हरकत पर तत्काल थानों के पुलिस कर्मियों को जानकारी दी गई। 112 टीम को भी बताया गया।

इसी बीच अनियंत्रित होकर ट्रक चालक ने पट्टी चौराहे पर वाहन को सड़क की पटरी पर मोड़ दिया जिससे हादसा हो गया। इसी बीच पीछे से मेरा वाहन पहुंचा तो ग्रामीणों ने रोक लिया और तोड़फोड़ शुरू कर दी। सरकारी चालक को पकड़ कर पीट दिया। वे सब किसी तरह वहां से निकलने में कामयाब हुए।
... और पढ़ें

UP Election 2022: यूपी कांग्रेस में सांगठनिक बदलाव की तैयारी, एक पूर्व मंत्री ने शुरू किया काम

उत्तर प्रदेश कांग्रेस में संगठन के लिहाज से बदलाव की तैयारी चल रही है। इसे विधानसभा चुनाव में बेहतर परिणाम पाने कवायद माना जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में 3-4 नए कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं। साथ ही एक पूर्व केंद्रीय मंत्री और एक पूर्व राज्यसभा सदस्य की जिम्मेदारी बढ़ाने पर भी विचार किया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू की सक्रियता को बनाए रखते हुए मतदाताओं में पैठ बढ़ाने के लिए ये निर्णय लिए गए हैं। यूपी में पश्चिमी, पूर्वी, अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र की जिम्मेदारी देते हुए 3-4 कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं।

विचार इस पर भी चल रहा है कि बुंदेलखंड के कुछ हिस्से को अवध और कुछ को पूर्वी यूपी के कार्यकारी अध्यक्ष के कार्य क्षेत्र में लाते हुए तीन कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाएं। कार्यकारी अध्यक्षों के लिए जिन नेताओं के नामों पर अंतिम रूप से विचार किया जा रहा है, वे वाराणसी, अमेठी और मिर्जापुर के रहने वाले हैं। वहीं, पश्चिमी यूपी के कुछ नामों पर भी उस क्षेत्र के लिए मंथन हो रहा है।
... और पढ़ें

अमेठी दौरे पर कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी: पूर्व ब्लाक प्रमुख के पिता के निधन पर व्यक्त की संवेदनाएं

Election
  • Downloads

Follow Us