विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020
Astrology Services

विवाह संबंधी दोषों को दूर करने के लिए शिवरात्रि पर मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग में कराएं रुद्राभिषेक : 21-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

बालिकाओं को सशक्त बनाने में जुटीं रैना शुक्ला, निर्बल वर्ग की बालिकाओं को दे रहीं मुफ्त ट्रेनिंग

लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक छात्रा रैना शुक्ला ने आर्थिक रूप से निर्बल तथा झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए तैयार करने का बीड...

13 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

लखनऊ

मंगलवार, 18 फरवरी 2020

दो सीएचसी अधीक्षक से जवाब-तलब

गौरीगंज (अमेठी)। आयुष्मान भारत योजना के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतना दो सीएचसी अधीक्षक को भारी पड़ गया। नाराज सीएमओ ने दोनों को नोटिस जारी करते हुए सात दिन में प्रगति के साथ रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। प्रगति नहीं होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि की चेतावनी दी गई है।
आयुष्मान भारत योजना के तहत संचालित प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में प्रगति को लेकर इन दिनों जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा सक्रिय है। आयुष्मान भारत योजना में चयनित लाभार्थियों का गोल्डन कार्ड बनाने को लेकर शासन स्तर से लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
मुख्यमंत्री ने सभी जनपदों को कम से कम 50 फीसदी लाभार्थियों का कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। पिछले दिनों हुई समीक्षा बैठक में जिला गोल्डन कार्ड बनाने में प्रदेश की सूची में 17वें स्थान पर रहा जिसका प्रतिशत 18 फीसदी है। डीएम अरुण कुमार के निर्देश पर सीएमओ डॉ. आरएम श्रीवास्तव लगातार गोल्डन कार्ड बनाए जाने की समीक्षा कर रहे हैं।
सोमवार को सीएमओ ने सभी सीएचसी क्षेत्रों में गोल्डन कार्ड बनाए जाने तथा योजना में चयनित मरीजों के इलाज की ऑनलाइन समीक्षा की तो सिंहपुर व तिलोई सीएचसी की प्रगति खराब पाई गई। नाराज सीएमओ ने दोनों अस्पतालों के अधीक्षक को नोटिस जारी कर सात दिन में जवाब मांगा है। जवाब नहीं देने तथा जवाब से संतुष्ट नहीं होने की स्थिति में प्रतिकूल प्रविष्टि देने की चेतावनी दी गई है। सीएमओ की ओर से लगातार की जा रही कार्रवाई से स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मचा है।
... और पढ़ें

दुष्कर्म पीड़िता से मिलीं सांसद मेनका गांधी, अन्य आरोपियों को भी जल्द पकड़ने के दिए निर्देश

पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद मेनका गांधी ने सोमवार को जिला महिला अस्पताल पहुंचकर दुष्कर्म पीड़िता बच्ची का हालचाल लिया। सांसद ने पीड़िता के परिजनों को आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई का भरोसा दिलाया है। सांसद के पहुंचने से पहले ही एसपी कुड़वार थानाध्यक्ष को हटा चुके थे साथ ही डीएम भी अस्पताल पहुंचकर पीड़िता का हालचाल ले चुकी थीं।

सोमवार की सुबह पार्टी के पदाधिकारियों के साथ जिला महिला अस्पताल पहुंचीं सांसद मेनका गांधी ने दुष्कर्म पीड़िता का हालचाल लेकर पीड़िता के परिजनों से बातचीत की और न्याय का भरोसा दिलाया। सांसद ने इलाज व अन्य कार्रवाई के बाबत भी परिजनों से चर्चा की। अभी तक दो आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होने पर सांसद ने पुलिस को तत्काल गिरफ्तारी के निर्देश दिए। सांसद ने महिला अस्पताल की सीएमएस को पीड़िता का अच्छा इलाज करवाने की हिदायत दी।

पिछले दिनों कुड़वार थाना क्षेत्र की एक सात वर्षीय बच्ची से एक किशोर ने दुराचार किया था। पुलिस ने इसमें तीन को आरोपी बनाया है। मुख्य आरोपी को पुलिस गिरफ्तार कर चुकी है जबकि दो अन्य की तलाश कर रही है। घटना की जानकारी मिलने पर सांसद के अस्पताल जाने की संभावना देखते हुए जिलाधिकारी सी. इंदुमती दो दिन पहले ही दुष्कर्म पीड़िता का हालचाल ले चुकी हैं। वहीं, पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा दो दिन पहले ही थानाध्यक्ष कुड़वार को हटा चुके हैं।
... और पढ़ें

पूरी तरह शिवमय है काशी महाकाल एक्सप्रेस... बेहद खास हैं देश की इस तीसरी कॉर्पोरेट ट्रेन की सुविधाएं, तस्वीरें

बाबा विश्वनाथ की नगरी से चलकर महाकाल के दर्शन कराने के लिए रविवार को रवाना हुई काशी महाकाल एक्सप्रेस ट्रेन का सफर यात्रा से अधिक आस्था और भक्ति का सफर जान पड़ता है। माहौल पूरी तरह शिव मंदिर जैसा... ‘ऊं नम: शिवाय’ का जाप और शिव चालीसा का पाठ... मंत्रों की गूंज से मानो काशी और उज्जैन एक हो गए हों। वाराणसी से इंदौर के लिए शुरू हुई इस कॉर्पोरेट ट्रेन में प्रत्येक यात्री को शिव चालीसा बांटी गई। कई यात्री तो चालीसा मिलते ही इसका पाठ करने लगे। यह हर रोज बांटी जाएगी।

हालांकि पहले दिन यात्रियों की संख्या कम रही, लेकिन अधिकारियों को उम्मीद है कि नियमित संचालन पर अच्छा रेस्पांस मिलेगा। ट्रेन में खानपान की गुणवत्ता अच्छी है। लखनऊ से इंदौर के बीच यात्रा पर 300 रुपये कैटरिंग चार्ज है।
... और पढ़ें

उत्तर प्रदेश : योगी सरकार का चौथा बजट आज, वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना करेंगे पेश

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना मंगलवार को विधानसभा में योगी सरकार का चौथा बजट पेश करेंगे। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तावित बजट से प्रदेश को बड़ी उम्मीदें हैं। बजट आकार 5.12 लाख करोड़ रुपये के आसपास रहने का अनुमान है। चालू वित्त वर्ष का बजट 4.79 लाख करोड़ का था जो अनुपूरक के साथ बढ़कर 4.97 हजार करोड़ रुपये पार कर गया है। इसमें युवाओं को पढ़ाई के अवसर और रोजगार पर फोकस के साथ कृषि और किसान, इन्फ्रास्ट्रक्चर के विस्तार, बेटियों के प्रोत्साहन और अयोध्या, मथुरा, वाराणसी के विकास व धार्मिक-सांस्कृतिक  एजेंडे को पूरा महत्व मिलने की संभावना है। 

सामाजिक समीकरण साधने के लिए सरकार जाति-समाज पर केंद्रित कुछेक योजनाओं का एलान भी कर सकती है। सरकार ने पहले बजट में कृषि ऋणमाफी का एलान किया था। पिछले तीन बजट में लगातार पात्र किसानों का ऋण माफ करने के लिए बजट दिया गया। सरकार अब 45.20 लाख किसानों का ऋण माफ कर 25,215 करोड़ रुपये से अधिक भुगतान कर चुकी है। अभी भी पात्र किसानों की ऋणमाफी की कार्यवाही चल रही है। नए बजट में इस मद में बड़े आवंटन की संभावना नजर नहीं आ रही है। लेकिन सरकार का किसानों पर फोकस स्पष्ट नजर आएगा। 

इस बजट में किसानों की खेती की लागत कम करने के लिए कई घोषणाएं संभव हैं। करीब दो लाख किसानों के ट्यूबवेल के सौर ऊर्जीकरण का एलान हो सकता है। गंगा नदी के किनारे जीरो बजट की प्राकृतिक  खेती के लिए भी नई योजना आ सकती है। सरकार ने पिछले दिनों गंगा यात्रा के दौरान इसका एलान किया था। निराश्रित गोवंश के संरक्षण के लिए पशु आश्रय स्थलों के निर्माण के लिए भी बजट मिलना तय है। 
... और पढ़ें
कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना

उत्तर प्रदेश की उम्मीदों का बजट: इन तीन नए विधेयक के मसौदे पर लगेगी मुहर  

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में प्रदेश कैबिनेट की बैठक मंगलवार सुबह साढे़ नौ बजे लोकभवन में होगी। इसमें वित्त वर्ष 2020-21 के बजट प्रस्तावों व विनियोग विधेयक सहित कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दिए जाने की संभावना है।

प्रदेश सरकार विधानमंडल के मौजूदा सत्र में तीन नए विधेयक पेश करने की तैयारी कर रही है। इसमें वित्त वर्ष 2020-21 के आय-व्यय तथा इससे संबंधित विनियोग विधेयक, राज्य संपत्ति विभाग के नियंत्रण वाले भवनों का आवंटन संशोधन विधेयक तथा यूपी लोक सेवा (आर्थिक  रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षण) विधेयक शामिल है। सरकार राज्य संपत्ति विभाग के भवनों के आवंटन की व्यवस्था में संशोधन करने जा रही है। इसमें ऑनलाइन आवंटन की व्यवस्था सहित कई नए प्रावधान शामिल होंगे। 
... और पढ़ें

खाकी शर्मसार: पुलिस लाइंस में ही सिपाही की बहन के साथ दुष्कर्म, हड़कंप मचा, आरोपी निलंबित

पुलिस लाइंस में रविवार की रात खाकी शर्मसार हो गई। एक सिपाही की बहन के साथ दुष्कर्म किया गया। दुष्कर्म करने का आरोप एक आरक्षी पर ही लगा। सोमवार को घटना की जानकारी से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया। तत्काल एसपी स्वप्निल ममगाई मौके पर पहुंचकर पीड़िता के बयान दर्ज किए और मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए। पुलिस ने सिपाही के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है साथ ही एसपी ने आरोपी सिपाही को तत्काल प्र्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।

पुलिस लाइंस में रहने वाली युवती ने सदर कोतवाली में तहरीर देकर आरोप लगाया कि रविवार की रात अपने घर पर अकेली थी। इसी बीच आरक्षी कौशल उसके घर में घुस आया और उसके साथ जबरन बलात्कार किया। गालीगलौज करते हुए जानमाल की धमकी दी। कहीं बताने पर उसके भाई को जान से मारने की धमकी दी।

पीड़िता का आरोप है कि उसने घटना की जानकारी अपने आरक्षी भाई और भाभी को फोन पर दी। पुलिस लाइंस में दुष्कर्म की घटना से हड़कंप मच गया। पहले किसी को यकीन नहीं हो रहा था कि पुलिस लाइंस में ही रेप की घटना हो जाएगी।

घटना की जानकारी होने पर एसपी पुलिस टीम के साथ मौके पर पहुंचे। उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जांच की। पुलिस ने केस दर्ज करके सिपाही कौशल को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं, घटना के बाद आरोपी फरार हो गया। सीओ सदर गोपीनाथ सोनी का कहना है कि केस दर्ज करके घटनाक्रम की जांच कराई जा रही है।
... और पढ़ें

अखिलेश यादव की सुरक्षा को लेकर विधानसभा में हंगामा, सपाई बोले- खरोंच भी आई तो जान लड़ा देंगे

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सुरक्षा को लेकर सपा सदस्यों ने सोमवार को विधानमंडल के दोनों सदनों में हंगामा किया। उन्होंने वेल में आकर धरना दिया और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। हंगामे के चलते विधानसभा और विधान परिषद में प्रश्न काल नहीं हो सका। शून्य काल में भी सपा ने इस मामले को उठाया। विधानसभा में सरकार के जवाब से असंतुष्ट सपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया। नेता प्रतिपक्ष ने आरोप लगाया कि अखिलेश यादव की लोकप्रियता से बौखलाई भाजपा उनकी हत्या कराना चाहती है।

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ता सपा की बैठकों में पहुंचकर आक्रामक रुख अपना रहे हैं। 15 फरवरी को कन्नौज में अखिलेश यादव की सभा में एक नौजवान का नारेबाजी कर व्यवधान खड़ा करना गंभीर षड्यंत्र की आशंका पैदा कर रहा है। उन्हें मोबाइल पर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्रश्नकाल हो जाने दें, उसके बाद मामले को देखेंगे। इस पर रामगोविंद ने इसे अति गंभीर विषय बताते हुए सदन की कार्यवाही निलंबित कर चर्चा कराने की मांग की। हंगामा बढ़ता देख विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यवाही पहले 11.05 बजे 30 मिनट फिर 12.20 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 12.20 बजे कार्यवाही शुरू होते ही रामगोविंद चौधरी ने फिर इसी प्रकरण को उठाया। कहा कि यदि अखिलेश यादव को मोबाइल पर मिली धमकियों की भाषा दिखा देंगे तो संसदीय कार्यमंत्री इस्तीफा देकर चले जाएंगे। इस तरह की राजनीति आज हमारे साथ हो रही है तो कल दूसरे, फिर तीसरे के साथ होगी। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि राजनीति में अपराधियों को प्रवेश न दिया जाए। अपराधियों को संरक्षण दिया जाएगा तो कैसे काम चलेगा। इस मुद्दे पर संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना के बयान से असंतुष्ट सपा सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन किया।
... और पढ़ें

लखनऊ: मड़ियांव में साढ़े चार साल की मासूम से दुष्कर्म के बाद हत्या, खिलाने के बहाने ले गया था हत्यारा

सपा नेता रामगोविंद चौधरी (बायें) व अन्य।
राजधानी लखनऊ के मड़ियांव थाना क्षेत्र में एक साढ़े चार साल की मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या कर दी गई। हत्यारा मासूम का चचेरा भाई है। वह बच्ची को मां की गोद से खिलाने के बहाने ले गया और मड़ियांव के दाऊदनगर मैरिज लॉन के पास वारदात को अंजाम दे डाला। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने हत्या व दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कर लिया है। आरोपी की तलाश में पुलिस दबिश दे रही है।

मडियांव के दाऊदनगर स्थित आरएस पैलेस में हरदोई के अतरौली के कसईया से बरात आई थी। रात करीब 11 बजे मासूम बच्ची अपनी मां की गोद में थी। इसी बीच उसका चचेरा भाई वहां पहुंच गया और बच्ची को खिलाने के लिए अपनी गोद में ले लिया और वहां से निकल गया। कुछ देर बाद मां ने बेटी की तलाश की। जब काफी देर बच्ची का पता नहीं चला तो परिजन भी तलाश में जुट गए।

बच्ची बेहोशी की हालत में मैरिज लॉन के पीछे खाली मैदान में मिली। परिजन उसे लेकर विवेकानंद अस्पताल गए। यहां से उसे ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया। ट्रॉमा सेंटर में डॉक्टरों ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया।
... और पढ़ें

भाजपा कार्यकर्ता से अखिलेश यादव को नहीं, सपा से पूरे समाज को खतरा : संसदीय कार्यमंत्री

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अखिलेश यादव मुख्यमंत्री रहे हैं, एक दल के अध्यक्ष हैं, उनका सम्मान करते हैं। किसी भाजपा कार्यकर्ता से उन्हें कोई खतरा नहीं है, पर सपा से पूरे समाज को खतरा है।

खन्ना ने कहा कि अखिलेश यादव को जेड प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। उनकी सुरक्षा में 182 लोग तैनात हैं। इनमें एक अपर पुलिस अधीक्षक, एक पुलिस उपाधीक्षक, 6 निरीक्षक, 13 उप निरीक्षक, 14 मुख्य आरक्षी और 21 आरक्षी के अलावा कोबरा कमांडो, पीएसी की संतरी पोस्ट शामिल हैं।

कन्नौज में अखिलेश यादव जब भाषण में सपा सरकार बनने पर समाजवादी पेंशन की राशि तीन गुनी करने की घोषणा कर रहे थे तो एक व्यक्ति ने बेरोजगारों के लिए कुछ बोलने को कहा। इस पर सपाइयों ने उसे पकड़ लिया और धक्का-मुक्की की। तब उसने जय श्रीराम का नारा लगाया।

पुलिस उसे बाहर ले गई और शांति भंग में चालान किया। इसी सभा में अखिलेश यादव ने कहा कि उन्हें फोन पर धमकी दी गई है। अब इसको लेकर चुप हैं, लेकिन जल्द ही मामले को सार्वजनिक करेंगे। यदि हमारे कार्यकर्ता मारते या कुछ गलत करते तो एफआईआर हमारे ऊपर होती।
... और पढ़ें

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पीएसओ की 15 साल की बेटी ने गोली मारकर की खुदकुशी

अखिलेश यादव का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज, 'बदला बाबा' अब क्या करेंगे

इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा नागरिकता संशोधन कानून के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर इसकी भरपाई के लिए जारी की गई नोटिस पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है।

इस पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘बदला-बाबा’ अब क्या करेंगे? अब इस फैसले का बदला किससे लेंगे?



उन्होंने ट्वीट में आगे लिखा कि मुखिया को कायदे-कानून की जानकारी होनी चाहिए साथ ही इंसाफ की नीयत और निगाह भी। मुख्यमंत्री पद जिम्मेदारी का है, प्रतिशोध की जहरीली भाषा बोलने का नहीं।

दरअसल, एडीएम कानपुर सिटी द्वारा सार्वजनिक संपित्त को नुकसान पहुंचाने के मामले में नोटिस जारी किया गया था। जिसके खिलाफ कानपुर के मोहम्मद फैजान ने याचिका दाखिल की थी। मामले पर सुनवाई करते हुए न्यायमूर्ति पंकज नकवी और न्यायमूर्ति एसएस शमशेर की खंडपीठ ने सुनवाई करते हुए नोटिस के क्रियान्वयन पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है।
... और पढ़ें

तीन दिवसीय दौरे पर कल आएंगे मुख्यमंत्री योगी, इस मंदिर का करेंगे लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन दिवसीय दौरे पर 19 फरवरी की शाम गोरखपुर आएंगे। गोरखनाथ मंदिर में रात्रि विश्राम के बाद अगले दिन मानसरोवर मंदिर में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे।

इस दौरान मुख्यमंत्री मंदिर के जीर्णोद्धार एवं सुंदरीकरण के कामों का लोकार्पण भी कर सकते हैं। इसके लिए तैयारियां चल रही हैं। 21 को महाशिवरात्रि के मौके पर मुख्यमंत्री पीपीगंज स्थित भर्रोहिया के शिव मंदिर में पूजन करने जाएंगे।

इसी दिन मुख्यमंत्री महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की ओर से संचालित विद्यालय का लोकार्पण भी कर सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम से संबंधित अभी प्रोटोकॉल नहीं आया है। डीएम के. विजयेंद्र पांडियन ने बताया कि 20 और 21 को मुख्यमंत्री के गोरखपुर में रहने की सूचना है।

अभी प्रोटोकॉल नहीं आया है। आने के बाद ही उनके पूरे कार्यक्रम की जानकारी हो पाएगी।   

 
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us