छह साल तक कैफे में कैद रहा गेम का दीवाना

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क। Updated Sat, 30 Mar 2013 09:31 AM IST
विज्ञापन
Chinese gamer spends six years in internet cafe for gaming

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
कहते हैं कि लत बुरी चीज है। जिसे लग जाए उसके लिए आफत बन जाती है। ऐसा ही कुछ चीन के एक नौजवान के साथ हो गया जिसे इंटरनेट पर चैटिंग करने की अनोखी लत लग गई। इसी लत के चलते ये नौजवान छह साल तक इंटरनेट कैफे में ही जमा रहा।
विज्ञापन

चीन के जिन प्रांत में ली मैंग नाम के युवक को इंटरनेट पर चैटिंग का शौक चढ़ा। इसी शौक के चलते वो अपना अधिकतर समय कैफे में नैट के सामने चेयर पर गुजारने लगा। मैंग को चैटिंग की ऐसी लत लगी कि वो छह साल तक कैफे में ही जमा रहा।
इंटरनेट कैफे के मालिक ने बताया कि मैंग हर समय इंटरनेट कैफे में ही जमा रहता था। वो कभी कभार ही अपनी कुर्सी छोड़ा करता था। खाने पीने का सामान खरीदने या महीने में एक बार नहाने के लिए मैंग कैफे से बाहर निकलता था।
कैफे में आने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि मैंग रात को कैफे में आता था। पूरी रात चैटिंग करता और दिन में थकान के चलते कैफे में ही सो जाता। धीरे धीरे उसने कैफे से बाहर जाना भी बंद कर दिया।

अपना गुजारा चलाने के लिए मैंग वर्चुअल वस्तुएं बेचा करता था। यानी इंटरनेट के जरिए खरीद फरोख्त करता था। इससे उसे 212 डॉलर प्रतिमाह मिल जाते थे। इसमें से 53 डॉलर वो इंटरनेट कैफे की फीस दिया करता था।

कैफे के मालिक ने बताया कि मैंग दिन में कुछ समय के लिए वर्चुअल ऑर्डर की डिलीवरी (नेट के जरिए) करता है। उसका बाकी का समय गेमिंग और चैटिंग में बीतता है। चूंकि मैंग की आय भी इंटरनेट के जरिए होती है इसलिए मैंग को बाहर जाने की खास जरूरत महसूस नहीं होती।

चीन में इन दिनों किशोरों में इंटरनेट गेमिंग की लत को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। कम उम्र के बच्चे भी दिन दिन भर इंटरनेट पर चैटिंग और गेमिंग में लगे रहते हैं जिसे परिवार परामर्श केंद्र में गंभीरता से लिया जा रहा है। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X
  • Downloads

Follow Us