आईसीए एशिया पैसिफिक रीजनल असेंबली में इफको की धाक

नई दिल्ली/ब्यूरो Updated Wed, 28 Nov 2012 09:29 PM IST
विज्ञापन
iffco in ica asia pacific regional assembly

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
विश्व सहकारी क्षेत्र में प्रोसेस्ड उर्वरकों का सर्वाधिक उत्पादन तथा विपणन करने वाली इफको ने कोबेए जापान में आईसीए एशिया पैसिफिक की रीजनल जनरल असेम्बली में अपनी पहचान बनाई है तथा आईसीए एशिया पैसिफिक की विभिन्न इंटरनेशनल सक्टोरल व थिमैटिक कमेटियों में दो महत्वपूर्ण पद प्राप्त किए है।
विज्ञापन

इफको के निदेशक (सहकारिता विकास) डॉ. गोपाल एन सक्सेना को चार वर्ष की अवधि के लिए आईसीए एशिया पैसिफिक रिसर्च कमेटी का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है तथा इफको के निदेशक के श्रीनिवास गौड़ा तथा इफको टोक्यो जनरल इन्श्योरेन्स के अध्यक्ष को भी आईसीए एशिया पैसिफिक की एग्रीकल्चर कमेटी का निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है।
10वीं आईसीए एपी रीजनल असेम्बली तथा इसकी संबद्ध बैठकें 26 से 30 नवंबर तक कोबेए जापान में आयोजित की जा रही हैं। इस बार कोबे सम्मेलन का उद्देश्य है सहकारिताओं ने सुरक्षित समाज का निर्माण किया है, इस विषय पर सभी सेक्टोरल तथा थिमैटिक कमेटी की बैठकों में चर्चा की जाएगी। इफको के एमडी डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने इस आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा कहा कि यह भारत में अपने सदस्यों के समग्र उत्थान के लिए इफको द्वारा किए गए प्रयासों का परिणाम है।
उन्होंने कहा कि इफको आरम्भ से ही प्राथमिक स्तर की सहकारी समितियों के विकास के लिए कार्य कर रही है तथा भविष्य में भी यह आमतौर पर कृषि तथा विशेष रूप से कृषक समुदाय की बेहतरी के लिए कार्य करती रहेगी। 1895 में स्थापित आईसीए एक गैर सरकारी संगठन है, जिसके 85 देशों के 220 सदस्य संगठन हैं तथा यह पूरे विश्व में एक बिलियन सदस्यों का प्रतिनिधित्व करती है। हाल ही में इसके द्वारा जारी ग्लोबल कोआपरेटिव मॉनीटर के अनुसार इफको ने कृषि क्षेत्र की शीर्ष 300 सहकारी समितियों में 20वां स्थान हासिल किया है।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us