वेस्ट इंडीज

Avanish Pathakअवनीश पाठक Updated Fri, 15 Feb 2013 04:28 PM IST
विज्ञापन
 West indies

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड (WICB) कैरेबियाई देशों के समूह से बना है। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की स्थापना 1920 में हुई थी। इसका मुख्यालय सेंट जॉन, एंटिगुआ और बारबुडा में है। वेस्टइंडीज को 1926 में आईसीसी से पूर्णकालिक सदस्यता मिली थी। वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड 6 कैरेबियाई देशों के प्रादेशिक स्तर पर क्रिकेट को बढ़ावा देना का काम करती है। वेस्टइंडीज वनडे क्रिकेट का सबसे पहला बादशाह भी रह चुका है। वेस्टइंडीज 1975 और 1979 में वनडे का विश्व कप खिताब अपने नाम कर चुका है। यही नहीं वेस्टइंडीज ने 2012 का टी20 विश्व कप भी जीता है।
विज्ञापन

पहला टेस्ट
वेस्टइंडीज ने पहला टेस्ट मैच 1928 में इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में खेला था। इस टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के हाथों पारी और 58 रनों से हार मिली थी। इस मैच में वेस्टइंडीज टीम की कमान कार्ल नंस के हाथों में थी।
पहला वनडे
वेस्टइंडीज ने पहला वनडे 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ हेडिंगली में खेला था। इस मैच में वेस्टइंडीज को इंग्लैंड के हाथों 1 विकेट से हार मिली थी। इस मैच में वेस्टइंडीज टीम की कमान रोहन कन्हाई के हाथों में थी।

पहला टी20
वेस्टइंडीज ने पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 16 फरवरी 2006 को ऑकलैंड में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान शिव नारायण चंद्रपॉल थे। टाई होने के बाद इस मैच का फैसला बॉल आउट से हुआ जिसमे वेस्टइंडीज को हार मिली थी।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X