जलवायु परिवर्तन ने बदला ऋतु चक्र, अमेरिका छोड़ रहे पक्षी

Amalendu Upadhyayअमलेंदु उपाध्याय Updated Mon, 13 Jan 2020 03:57 PM IST
विज्ञापन
अमेरिका में तापमान बढ़ने से प्रवासी पक्षी तेजी से समय पूर्व अपना बसेरा छोड़ रहे हैं,
अमेरिका में तापमान बढ़ने से प्रवासी पक्षी तेजी से समय पूर्व अपना बसेरा छोड़ रहे हैं, - फोटो : फाइल फोटो

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
हाल ही में किए गए दो अलग-अलग अध्ययन जलवायु परिवर्तन को लेकर हमें काफी सचेत करने वाले हैं। एक अध्ययन जहां यह बताता है कि अमेरिका में तापमान बढ़ने से प्रवासी पक्षी तेजी से समय पूर्व अपना बसेरा छोड़ रहे हैं, जबकि दूसरा अलग शोध इस शोध के दावे की लगभग पुष्टि करता हुआ बताता है कि जलवायु परिवर्तन समय से पहले वसंत ला रहा है, जिससे ग्रीष्मकाल और अधिक शुष्क हो सकता है।
विज्ञापन

क्या कहती है रिसर्च? 
विगत् माह नेचर पत्रिका में यूएसए की फोर्ट कॉलिन्स, स्थित कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी, के मछली, वन्यजीव और संरक्षण जीवविज्ञान विभाग के सहायक प्रोफेसर काइल जी. हॉर्टन के नेतृत्व में प्रकाशित शोध के मुताबिक यह बात सामने आई है कि संयुक्त राज्य अमेरिका से पक्षियों का बहुत तेजी से समय पूर्व पलायन हो रहा है।
हाल के दशकों में पक्षी पहले से अधिक पलायन कर रहे हैं, जो भोजन और घोंसले के निर्माण चक्र को बाधित कर सकता है। शोधकर्ताओं का दावा है कि इसका कारण जलवायु परिवर्तन हो सकता है। पक्षियों का यह पलायन संभवत: उच्च तापमान के कारण है, जो प्रति दशक औसतन आधा डिग्री सेल्सियस के आसपास बढ़ गया है। 

विगत् 24 वर्षों के डाटा का अध्ययन करने पर शोधकर्ताओें ने पाया कि गर्म मौसम के चलते समय पूर्व पलायन का अनुमान लगाया जाता है। जलवायु परिवर्तन ने प्राथमिक उत्पादकता में फेनोलॉजिकल बदलावों को प्रेरित किया, जिससे कई जीवों के लिए पारिस्थितिकी तंत्र संरचना और कार्य पर व्यापक प्रभाव डालने वाले पौष्टिकता संबंधी मिसमैच होते हैं।
 
विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us