कोरोना वायरस अपडेट
कोरोना अपडेट बुलेटिन

Coronavirus Update Today 02 Dec: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

2 दिसंबर 2020

Pause
1:30
Coronavirus Update Today 02 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News


1.मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों की सर्दियों की छुट्टियां रद्द
कोरोना के चलते हिमाचल सरकार ने मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों की डेढ़ महीने की सर्दियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं। सरकार ने सभी मेडिकल कॉलेज प्रशासन को इस बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं।

2.पिछले 24 घंटे में भारत में सामने आए 36,604 नए मामले 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 36,604 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। इस दौरान 501 मरीजों की संक्रमण के चलते मौत हो गई  है ।

3.कोरोना: चीन से पहले अमेरिका में फैला, यूएस सीडीसी की रिपोर्ट का दावा
कोरोना महामारी को लेकर अमेरिका के सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेन्शन (सीडीसी) की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में पिछले साल दिसंबर में ही कोरोना वायरस फैलने लगा था। रिपोर्ट के अनुसार इसके कुछ बाद वायरस चीन में पाया गया और एक महीने के बाद स्वास्थ्य प्रशासन को पहला मामला मिला।

4.मास्क नहीं पहनने पर करनी होगी कोरोना केंद्र पर सामुदायिक सेवा: गुजरात हाईकोर्ट
भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मास्क पहनने को लेकर सभी राज्य सख्ती बरत रहे हैं।इस बीच गुजरात में मास्क नहीं पहनने वाले को कोरोना केंद्र यानी कोविड केयर सेंट पर सामुदायिक सेवा करनी होगी।बाता दें कि अदालत ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करने के लिए राज्य सरकार को निर्देश भी दिया है। 

5.न्यूयॉर्क में सात दिसंबर से खुलेंगे पब्लिक स्कूल
अमेरिका में सात दिसंबर से न्यूयॉर्क सिटी के पब्लिक स्कूल खोल दिए जाएंगे। इसी तरह जिले के 75 स्कूल भवनों को खोला जाएगा। मेयर ने स्कूलों के खोलने के साथ जरूरी दिशानिर्देश भी जारी किए हैं ।



  ... Read More

Coronavirus Update Today 02 Dec: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

X

सभी 50 एपिसोड

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 27 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
1
कोविड-19 : पिछले 24 घंटे में 12,689 नए मामले आए सामने
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में एक बार बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 12,689 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 137 लोगों की मौत हो गई है ।
2
कोविड-19 टीकाकरण : 20 लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को दिए गए टीके
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 से बचाव के लिए मंगलवार तक देश में 20 लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण हो चुका है।
3
भारत:19 करोड़ 36 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, 26 जनवरी तक कोरोना वायरस के लिए कुल 19 करोड़ 36 लाख 13 हजार कोरोना के सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 5.50 लाख सैंपल कल टेस्ट किए गए.
4
दुनियाभर में कोरोना के मामले 10 करोड़ के पार
चीन के वुहान शहर से करीब एक साल पहले शुरू हुई कोरोना वायरस महामारी के दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 10 करोड़ के पार पहुंच गई है
5
चीन: युवक ने की डब्ल्यूएचओ की टीम से मिलने की मांग
कोरोना वायरस की उत्पति का पता  लगाने के लिए डब्ल्यूएचओ की एक टीम चीन पहुंची तो वहीं इस वायरस के चलते जान गंवाने वाले एक व्यक्ति के बेटे ने डब्ल्यूएचओ से मिलने की मांग है उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञों की टीम को उन प्रभावित परिवारों से मिलना चाहिए जिनका आरोप है कि चीन सरकार उनकी आवाज दबा रही है।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 25 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 13,203 नए मामले दर्ज किए
देश में कोविड टीकाकरण अभियान जारी है। इस बीच, कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 13,203 नए मामले सामने आए हैं
2
दूसरे चरण में 18 लाख फ्रंटलाइन कर्मचारियों को लगेगा टीका
कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण में 18 लाख फ्रंटलाइन कर्मचारियों को टीका लगेगा। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस, होमगार्ड, आपदा प्रबंधन बल, जेल कर्मचारी, सिविल डिफेंस व नगर निगम के लोगों का डाटा विभागों से मांगा है।
3
कोरोना से मौत के खतरे को कम कर सकती है डायबिटीज की मेटफॉर्मिन दवा
कोरोना को लेकर लगातार शोध किया जा रहा है और दवाओं की खोज भी की जा रही है। इसी दौरान एक अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया है कि मेटफॉर्मिन दवा के साथ इलाज करा रहे मधुमेह से पीड़ित लोगों को दवा नहीं लेने वाले लोगों की तुलना में कोविड-19 की वजह से मौत का खतरा काफी कम होता है
4
अमेरिकी डॉ. विवेक मूर्ति: लगातार रूप बदल रहा कोरोना वायरस, रहना होगा तैयार
भारतीय मूल के अमेरिकी फिजिशयन डॉ. विवेक मूर्ति ने रविवार को कोविड-19  को लेकर सभी को आगाह किया है कि जानलेवा कोविड-19 लगातार अपना रूप बदल रहा है और देश को इसके लिए तैयार रहना होगा। 
5
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना से मरने वालों की अंत्येष्टि के लिए अधिक पैसे ले रहे पुजारी
कोविड महामारी के संकट भरे दौर में दक्षिण अफ्रीका में कोरोना से मरने वालों का अंतिम संस्कार करने के लिए कुछ पुजारी मुंह मांगी कीमत मांग रहे हैं।
 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 24 Jan: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 23 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
 दिल्ली में आज 100 केंद्रों पर लगाए जाएंगे कोरोना के टीके
राजधानी में शनिवार को टीकाकरण अभियान के पांचवें दिन 100 से अधिक केंद्रों पर  स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। प्रत्येक केंद्र पर 100 कर्मचारियों को टीका लगाया जाएगा।
2
 कोरोना  वायरस: पिछले 24 घंटे में दर्ज किए गए 14256 नए मरीज
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 14,256 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं।
3
पाकिस्तान ने कभी मांगा ही नहीं इसलिए नहीं दिया टीका : भारत
पड़ोसी देशों को कोरोना का टीका देने पर विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि पाकिस्तान कभी भी नहीं मांगा इसलिए उसे टीका नहीं दिया। बता दें कि भारत ने भूटान,मालदीव, नेपाल, म्यांमार और बांग्लादेश को देश में बना टीका उपलब्ध कराया है।
4
ब्राजील भेजी वैक्सीन : राष्ट्रपति बोलसोनारो ने हनुमान जी तस्वीर साझा की
भारत ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए ब्राजील को कोरोना वैक्सीन की 20 लाख खुराक भेजी है इससे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने इसके लिए भारत का आभार जताते हुए हनुमान जी की संजीवनी बूटी ले जाते तस्वीर ट्वीट की है
5
अमेरिका:नेशनल गार्ड के 100 से 200 जवान कोरोना पॉजिटिव
अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन के शपथ समारोह की सुरक्षा के लिए तैनात नेशनल गार्ड के 100-200 गार्ड कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।

ReplyForward

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 22 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
टीका लगवाने वालों से बात करेंगे पीएम मोदी
वाराणसी में शुक्रवार को होने वाले टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले दिन यानी 16 जनवरी को टीका लगवाने वाले लोगों से बातचीत कर इसके असर के बारे में जानकारी हासिल करेंगे।
2
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 14,545 नए मामले
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में 14,545 नए मामले सामने आए हैं, वहीं एक दिन कोविड-19 से 163 लोगों की जान गई।
3
गणतंत्र दिवस परेड में कोरोना पर भी निकाली जाएगी झांकी
गणतंत्र दिवस की परेड में कोरोना पर भी निकाली जाएगी झांकी। दिखाया जाएगा, देश ने किस तरह कोरोना महामारी से किया मुकाबला।
4
अमेरिका से आगे निकला भारत, 6 दिन में 10 लाख को लगा कोरोना का टीका
 कोरोना टीकाकरण अभियान में अमेरिका से आगे भारत पहुंच गया है  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के  अनुसुार भारत ने एक सप्ताह से पहले ही देश में 10 लाख से ज्यादा स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाने में कामयाबी हासिल की है।
5
कोरोना: फ्रांस में फिर देशव्यापी कर्फ्यू
दुनियाभर में स्वस्थ होने वाले संक्रमितों की संख्या सात करोड़ के पार हो गई तो वहीं फ्रांस में पिछले 24 घंटे में 26,784 मरीज मिलने के बाद देशव्यापी कर्फ्यू लगा दिया गया है

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 21 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
दूसरे फेज में पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों को भी लगेगा कोरोना का टीका
वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सभी मुख्यमंत्री को कोरोना का टीका लगेगा.इसके साथ ही  दूसरे चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को वैक्सीन लगाया जाएगा. 
2
कोरोना टीकाकरण: पांचवें दिन 20 राज्यों में 1.12 लाख लोगों को लगा टीका
कोरोना टीकाकरण के पांचवें दिन बुधवार को देश के 20 राज्यों में टीका सत्र आयोजित किए गए। इस दौरान 1,12,007 लोगों ने टीका की डोज ली है। इसी के साथ ही 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण में अब तक करीब आठ लाख लोगों को टीका लग चुका है।
3
 कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 15,223 नए मामले
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। बुधवार की तुलना में गुरुवार को कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई  है। पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 15,223 नए मामले सामने आए हैं।
4
गोरखपुर को मिली कोविशील्ड और कोवैक्सीन 
गोरखपुर में  22 जनवरी को 41 बूथों पर 4100 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और बॉयोटेक की कोवैक्सीन पहुंच गई  है
5
दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग एक करोड़ के पार
स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली में अब तक 1 करोड़ 59 हजार 193 लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है. टेस्टिंग का यह आंकड़ा दिल्ली की कुल आबादी का करीब 50 फीसदी है.इस पर  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली ने नया रिकॉर्ड बनाया है.
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 20 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1

देश में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को लगा कोरोना का टीका
देश में एक तरफ कोरोना का संक्रमण लगातार कम होता जा रहा है. तो दूसरी ओर देश में कोरोना का टीकाकरण अभियान भी तेजी से चलाया जा रहा है. 16 जनवरी से आरंभ हुए टीकाकरण अभियान के तहत चार दिनों में अब तक 6 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का वैक्सीन लग चुका है.

2
पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 13,823 नए मामले सामने आए हैं
स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार देश में एक्टिव मामलों की संख्या 2 लाख से नीचे हो गई है तो वहीं पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 13,823 नए मामले सामने आए हैं
3
लक्षद्वीप पहुंचा कोरोना वायरस
अरब सागर में स्थित देश का लक्षद्वीप द्वीप समूह इलाका सोमवार तक कोरोना वायरस की चपेट से बचा रहा लेकिन सोमवार को पहली बार यहां कोविड-19 पॉजिटिव केस सामने आया
4
भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन के ट्रायल को भी मंजूरी मिली
कोरोना के खिलाफ जंग में भारत ने एक और वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक, एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक को Nasal वैक्सीन के पहले और दूसरे चरण के ट्रायल की इजाजत दी है
5
भारत बुधवार से  छह पड़ोसी देशों को भेजेगा कोरोना वैक्सीन
 भारत ने मंगलवार को एलान किया कि बुधवार से छह देशों को कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति शुरू की जाएगी।बता विदेश मंत्रालय के अनुसार भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशल्स को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार की गई कोविशील्ड  वैक्सीन  भेजी जाएगी ।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 19 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
भारत में टीकाकरण : अब तक 3.81 लाख लोगों को लगा टीका
कोरोना वायरस के खिलाफ देशभर में दुनिया का सबसे बड़ी टीकाकरण पिछले तीन दिनों से लगातार जारी है ।इस दौरान 3.81 लाख लोगों को कोविड टीका लगाया गया, जिनमें से 580 प्रतिकूल प्रतिक्रिया के मामले सामने आए हैं।
2
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 10064 नए मरीज
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में मंगलवार को भारी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में 10,064 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जो हाल के कुछ महीनों में एक दिन में सामने आए संक्रमितों की सबसे कम संख्या है।
3
भारत बायोटेक:इम्यूनिटी कमजोर है या गंभीर बीमारी वालें लोग न लगवाएं 'कोवैक्सीन'
कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन कोवैक्सीन बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक कोविड टीके को लेकर लोगों को आगाह किया है। भारत बायोटेक ने कहा कि अगर किसी की इम्यूनिटी कमजोर है या पहले से कोई गंभीर बीमारी की दवाएं ले रहे हैं, तो ऐसे लोग फिलहाल कोविड कोवैक्सीन न लगवाएं
4
सीरम इंस्टीट्यूट कोरोना की चार और वैक्सीन पर कर रहा काम
सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया कोरोना वायरस के खिलाफ चार और वैक्सीन पर काम कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट के कार्यकारी निदेशक सुरेश जाधव के अनुसार कंपनी कोविशील्ड समेत कोरोना वायरस के पांच टीके पर काम कर रही है।
5
 कोरोना वायरस :दिल्ली में तेजी से घट रहे हैं मामले
देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले बड़ी तेजी से घट रहे हैं. दिल्ली में 24 घंटों में कोरोना के 161 नए मामले आए हैं जबकि 362 लोग ठीक हो गए हैं तो वहीं 8 लोगों की कोरोना के चलते मौत हो गई है.

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 18 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
 कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 13,788 नए केस
देश में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने के बाद  कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट जारी है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमा के 13,788 नए मामले दर्ज किए गए।
2
कोरोना वैक्सीनेशन: दूसरे दिन 17 हजार लोगों को लगा टीका
कोरोना वायरस से बचाव के लिए दूसरे दिन यानि कि रविवार को छह राज्य में 500 से अधिक केंद्रों पर 17 हजार लोगों को टीका लगाया गया।
3
रविवार तक 2 लाख 24 हजार लोगों को लगा कोरोना का टीका
16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू होने के बाद अलग अलग राज्य अपनी सुविधानुसार शेड्यूल बनाकर इस अभियान को जारी रखे हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक रविवार तक देश भर में कुल  2 लाख 24 हजार 301 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है.
4
दुनिया में संक्रमितों का 9.5 करोड़ आंकड़ा पार
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को 9.5 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 20.32 लाख से ज्यादा हो गई। तो वहीं इस महामारी की चपेट में आए 6.78 करोड़ लोग स्वस्थ हुए हैं।
5
वुहान लैब से निकला कोरोना, सहयोग न करके और महामारियां ला सकता है चीन: अमेरिक
अमेरिका ने पहली बार कहा है कि महामारी फैला रहा कोरोना वायरस चीन के वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान (डब्ल्यूआईवी) की लैब से निकला है।इसी दौरान  अमेरिका के राज्य सचिव माइकल पोम्पियो ने भी कहा कि चीन जानकारियां छिपाकर भविष्य में नई महामारियां पैदा कर सकता है।



 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 17 Jan: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 16 Jan: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 15 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोरोना वैक्सीन: टीकाकरण के लिए बस एक दिन का और इंतजार
कोरोना वायरस से राहत पाने के लिए अब बस एक दिन का इंतजार शेष है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 9 बजे टीकाकरण का उद्घाटन करेंगे। इस दौरान सभी राज्य के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मौजूद रहेंगे।
2
स्वास्थ्य मंत्रालय:सरकार ने गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं  लगेगी कोरोना वैक्सीन
कोरोना वायरस के खिलाफ 16 जनवरी से देशभर में टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. इससे पहले सरकार ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि गर्भवती महिलाओं और बच्चों को दूध पिलाने वाली महिलाओं को भी टीका ना लगवाने की सलाह दी गई है.
3
कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र ने राज्यों को भेजे निर्देश
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए शनिवार से देशभर में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना के दोनों टीकों कोविशील्ड एवं कोवाक्सीन को लेकर सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को जारी किए  निर्देश
4
कोरोना वायरस:पिछले 24 घंटों में सामने आए 15,590 मामले
कोरोना के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। पिछले दो दिन से कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे थे लेकिन आज इस पर लगाम लग गई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,590 नए मामले सामने आए हैं
5
कुंभ से पहले हरिद्वार में सभी हेल्थ वर्करों को लगेगी वैक्सीन
कुंभ मेला से पहले हरिद्वार जिले में सभी हेल्थ वर्करों को कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले चरण में केंद्र ने हरिद्वार को 18 हजार से अधिक वैक्सीन की डोज दी गई  है। इसके अलावा सरकार ने कुंभ मेला ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों के लिए 20 हजार अतिरिक्त वैक्सीन देने की मांग की है।

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 14 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
दुनिया का सबसे खास एम-आरएनए कोरोना टीका भारत में तैयार
कोरोना टीकाकरण को लेकर भारत की आत्मनिर्भरता पूरी दुनिया देख रही है। सबसे कम कीमत पर टीका मिलने के बाद अब एम आरएनए तकनीक को लेकर भी दुनिया का सबसे खास टीका भारत में तैयार हो रहा है।
2
गुरुवार से दिल्ली एयरपोर्ट पर ही होगी यात्रियों की जीनोम सिक्वेंसिंग
विदेशों से भारत लौटने वाले यात्रियों की जांच के लिए पहली बार देश में एयरपोर्ट पर ही जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा शुरू होने जा रही है। बता दें कि  गुरुवार को नई दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल जीनोम सिक्वेंसिंग जांच की सेवा को शुरू करेंगे।
3
 पिछले 24 घंटे में 16,946 नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी का दौर जारी है। पिछले दो दिनों से कोरोना के मामलों में मामूली बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 16,946 नए मामले सामने आए हैं।
4
एक दिन में 100 लोगों को लगाया जाएगा टीका: केजरीवाल
कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए पूरे देश में कोविड-19 वैक्सीन लगने जा रही है।  तो  वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को बताया कि 16 जनवरी को 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी। हर जगह पर 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी
5
कोरोना की उत्पत्ति की जांच करने चीन पहुंची WHO की टीम
दुनिया को कोरोना वायरस नाम की मुश्किल में डालने वाले चीन में वायरस की उतपत्ति की खोज होने जा रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक्सपर्ट्स की एक टीम गुरुवार को वुहान पहुंच गई है

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 13 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
भारत के पहले देशी टीके 'कोवैक्सीन' की खेप पहुंची दिल्ली
भारत के पहले स्वदेशी टीके कोवैक्सीन की पहली खेप बुधवार को दिल्ली पहुंची। जानकारी के अनुसार इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर बनाई है। बता दें कि कोविशील्ड के बाद दिल्ली पहुंचने वाली यह दूसरी वैक्सीन है।
2
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 15,968 नए मामले
कोविड-19 के दैनिक मामलों में लगातार उतार-चढ़ाव का दौरा जारी है। मंगलवार के मुकाबले  बुधावार को कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 15,968 नए दैनिक मामले सामने आए हैं।
3
दिल्ली सरकार ने कहा अभी कोरोना की स्थिति ग्रे एरिया में, 40 प्रतिशत बेड आरक्षित करना जरूरी
दिल्ली सरकार ने कहा कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति अभी भी ग्रे एरिए में हैं।  ऐसे में निजी अस्पतालों में कम से कम 40 प्रतिशत आईसीयू बेड आरक्षित रखने की जरूरत है और 18 जनवरी को समीक्षा बैठक में अगला निर्णय लिया जाएगा। 
4
देश को दो और टीके मिलेंगे जल्द
देश में फिलहाल दो तरह के टीके को आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। अगले एक महीने में दो और टीके सामने आ रहे हैं जिनमें से एक स्वदेशी जाइडस कैडिला कंपनी का है। जबकि दूसरा रूस का स्पूतनिक-5 टीका है।
5
 13 जनवरी को 20 से ज्यादा शहरों तक होगी कोरोना वैक्सीन की सप्लाई
16 जनवरी से देशभर में वैक्सीनेशन का आगाज़ होने जा रहा है. सीरम इंस्टिट्यूट से मंगलवार को वैक्सीन की पहली खेप देश के अलग-अलग कोनों में भेजी गई है. मिली जानकारी  के मुताबिक 13 जनवरी यानि कि आज देश के 20 से ज्यादा शहरों में कोविशील्ड वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है.
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 12 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 11 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
जापान में मिला कोरोना वायरस का एक और नया स्ट्रेन
ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका के बाद अब जापान में भी कोरोना वायरस एक नया म्यूटेंट स्ट्रेन मिला है. ब्राजील से लौटे 4 लोगों में इसे पाया गया है. ये लोग कुछ दिन पहले ही ब्राजील के अमेजन स्टेट से टोक्य़ो लौटे थे.विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन अब तक नहीं देखा गया था.

2
कोरोना वायरस: देश में पिछले 24 घंटे में 16,311 नए कोविड केस आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है।पिछले 24 घंटे में 16,311 संक्रमण के नए मामले दर्ज किए गए हैं। तो वहीं देश में अब तक एक करोड़ से अधिक लोग कोरोना को मात दे चुके हैं।  
3
Pfizer vaccines लगने के 16 दिन बाद डॉक्टर की मौत
वैश्विक कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए कई देशों में टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इस बीच अमेरिका के मियामी शहर में 56 वर्षीय ग्रेगरी माइकल की फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगवाने के 16 दिन बाद मौत हो गई
4
कोरोना वैक्सीनेशन: बिहार में लोगों को लगेगा सीरम का टीका
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश अनुसार बिहार के लोगों को पुणे की सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोरोना टीका कोविशिल्ड लगाया जाएगा।आपको बता दें कि देश में कोविड-19 के इलाज के लिए कोरोना वायरस के दो टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति डीसीजीआई ने पिछले रविवार को दी थी।

5
कोरोना टीकाकरण: वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी, तभी दिखेगा पूरा असर
 एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला ने रविवार को बताया कि कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवाना जरूरी है। पहली लगते ही दूसरी का समय बता दिया जाएगा। बता दें कि 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हो रहा है। आगरा में सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा।  
 

कोरोना वायरस

Coronavirus Update Today 10 Jan: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना अपडेट बुलेटिन

Coronavirus Update Today 09 Jan: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 08 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
1

कोरोना : पिछले 24 घंटों में सामने आए 18,139 नए मामले, 234 लोगों की मौत
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों की संख्या में उतार-चढ़ाव के दौर का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 18,139 नए मामले सामने आए हैं तो वहीं इस वायरस की आकर 234 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। 

2
कोरोना वैक्सीन: तीसरे हफ्ते के बाद टीके की दूसरी खुराक देना बेहतर
कोरोना टीके की पहली और दूसरी खुराक में कितना अंतर रखा जाए इसको लेकर लोगों में काफी चिंता है। इस बीच टीका बनाने वाली अमेरिकी कंपनी फाइजर और जर्मनी की कंपनी बायोएनटेक ने कहा कि पहली और दूसरी खुराक के बीच कम से कम तीन हफ्ते का वक्त देना बेहतर होगा। 
3

दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल की केंद्र से अपील
कोरोना के नए स्ट्रेन का खतरा देखते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने केंद्र सरकार से अपील की है कि वह ब्रिटेन से दिल्ली आने वाली फ्लाईट पर पाबंदी 31 जनवरी पर पाबंदी बढ़ा दे। इससे उन्होंने आम लोगों की सेहत के लिए बेहद जरूरी बताया है।
4
शिल्पा शिरोडकर बनीं कोरोना वैक्सीन लगवाने वाली पहली एक्ट्रेस
दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण शुरू हो चुका है. इस बीच बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शिरोडकर  ने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है. उन्होंने सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट कर अपना अनुभव साझा किया. बता दें कि शिल्पा बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री बन गई हैं जिन्होंने कोरोना की वैक्सीन लगवाई है. 
5
चीन में फिर से कोरोना का कहर
दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर जारी है। चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। चीन में पांच महीनों में सबसे ज्यादा नए मामले मिले हैं, जिसके चलते चीन के हेबेई प्रांत में फिर से लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं, जापान की राजधानी टोक्यो में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 07 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
20 फरवरी तक ब्रिटेन में सभी राजनयिक सेवाएं निलंबित
कोरोना वायरस के नए रूप में संक्रमण को देखते हुए भारतीय उच्चायोग ने ब्रिटेन में सभी राजनयिक सेवाएं 20 फरवरी तक निलंबित कर दी हैं।  आपको  बतादें कि दो दिन पहले ही ब्रिटेन में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा हुई थी।

2
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 20346 नए मामले
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 20,346 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। तो वहीं देश में  संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर एक करोड़ के पार पहुंच गई है।
3
कोरोना वायरस: दक्षिण अफ्रीका में बेकाबू हो रहे हालात, ताबूतों की पड़ रही कमी
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के कारण हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। हालत यहां तक पहुंच गई है कि मृतकों की बढ़ती संख्या के कारण ताबूतों की कमी पड़ने लगी है। यहां कोरोना से होने वाली मौतें 120 फीसदी बढ़ गई हैं। 
4
कोरोना अपडेट: देश में 1 करोड़ लोग ठीक हुए
भारत में अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमण मात देकर ठीक हो चुके हैं. कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी पहले से गिरावट दर्ज की जा रही है. बीते दिन भी भारत में अमेरिका, ब्राजील, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, रूस, साउथ अफ्रीका से कम केस आए हैं.

5
कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव को लेकर काफी सतर्क हैं CM योगी
उत्तर प्रदेश के साथ ही कई राज्यों में कोरोना वायरस वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है. एक बार फिर 11 जनवरी को वैक्सीनेशन के संबंध में ड्राई रन आयोजित किया जाएगा. ऐसे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीनेशन कार्य की हो रही सभी तैयारियों की समीक्षा करने के आदेश दिये हैं.





 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 06 Jan: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर    
 

1.कोरोना के मामलों में गिरावट जारी

देश में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 19,078 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं 264 लोगों की मौत हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार सुबह यह जानकारी दी।

 

2. आगरा में कोरोना:नौ महीने बाद पहली बार संक्रमण के सबसे कम मामले

जनवरी में कोरोना संक्रमण की दर में लगातार कमी आ रही है। आगरा में मंगलवार को कोरोना वायरस के सात मरीज मिले हैं। नौ महीने में एक दिन में संक्रमण के यह सबसे कम मामले हैं। सोमवार को नौ मामले मिले थे। जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 10302 पर पहुंच गया है।

 

3.कोरोना वैक्सीन:28 दिन बाद लगेगी दूसरी डोज

भारत सरकार द्वारा जिस स्वदेशी टीका कोवाक्सिन को अनुमति दी गई है उसे कोरोना वायरस के सैंपल से तैयार किया गया है। वायरस का को देश के पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी में आइसोलेट किया गया, जिसके बाद इसका प्रयोग कोवाक्सिन को बनाने में किया गया है।
 

4.Uttarakhand:रोजाना एक हजार लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन का टीका

एंटी कोविड वैक्सीन का इंतजार बस खत्म होने को है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने दो एंटी कोविड वैक्सीन के प्रयोग को मंजूरी दे दी है। वैक्सीन उपलब्ध होने के साथ हरिद्वार में रोजाना एक हजार स्वास्थ्यकर्मियों के एंटी कोविड वैक्सीन का टीका लगाने की तैयारी की जा रही है।

 

5. AUSvIND: टेस्ट सीरीज के बीच हाई अलर्ट

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टेस्ट सीरीज में कोरोना महामारी का खतरा बढ़ता जा रहा है। दोनों टीमों को बाकी के दो टेस्ट मुकाबले सिडनी और ब्रिस्बेन में खेलना है लेकिन उससे पहले मेलबर्न से आई खबर ने हड़कंप मचा दिया है। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच बॉक्सिंग डे टेस्ट देखने गए दर्शकों में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 05 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
पुर्तगाल: फाइजर की वैक्सीन लगाने के दो दिन बाद स्वास्थ्य कर्मचारी की मौत
कोरोना वायरस को मात देने के लिए बनी फाइजर की वैक्सीन लगाने के बाद एक महिला की मौत हो गई है।मली जानकारी  के मुताबिक मृतका का नाम सोनिया एसेवेदो है।डेलीमेल की रिपोर्ट के अनुसार वैक्सीन लगाने के 48 घंटे बाद नए साल के दिन उनकी घर पर 'अचानक मौत' हो गई। 

2
  कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 16375 मरीज
देश में कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों में फिर एक बार बड़ी गिरावट आई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के 16 हजार 375 नए मरीज मिले.तो देश में अब तक कोरोना के 1 करोड़ 3 लाख 56 हजार 844 लोग संक्रमित हो चुके हैं.

3
पहली बार कोरोना का खुलासा करने वाली डॉ. का आरोप, अस्पताल की लापरवाही से आंख की रोशनी गई
चीन में जिस डॉक्टर ने पहली बार कोरोना वायरस को लेकर खुलासा किया था, उन्होंने वुहान में स्थित आंख के एक अस्पताल पर आरोप लगाया है। डॉक्टर एई फेन ने आरोप लगाया है कि आंख के अस्पताल की लापरवाही की वजह से उनकी एक आंख की रोशनी चली गई है।
4
कोरोना के नए स्ट्रेन से ब्रिटेन में खौफ
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कोरोना संक्रमण के नए स्ट्रेन के बढ़ते संकट के बीच फिर से देश में लॉकडाउन का ऐलान किया है. बोरिस जॉनसन ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए कम से कम फरवरी के मध्य तक नया नेशनल लॉकडाउन लगाया है ताकि नए स्ट्रेन को रोका जा सके
5
कोरोना वायरस ने समय के चक्र को कई साल पीछे धकेल दिया: हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि कोरोना वायरस ने समय के चक्र को कई साल पीछे धकेल दिया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि लॉकडाउन ने भी कई रूकावटें खड़ी कीं.




 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 3 Jan: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 02 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोविशील्ड वैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी
नए साल के मौके पर देशवासियों के लिए वैक्सीन के मोर्चे पर राहत की खबर है। एक जनवरी को एक्सपर्ट कमिटी की बैठक हुई, जिसमें ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को आपातकाल मंजूरी दे दी गई है और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड को पैनल से मंजूरी के लिए सिफारिश मिल गई है।
2
आज देश भर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन
देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है. देशभर के 116 जिलों में 259 सेंटरों पर वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है. दिल्ली में तीन सेंटरों पर ड्राई रन चल रहा है.तो वहीं  दिल्ली की जीटीबी अस्पताल जाकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ड्राई रन का जायजा लिया ।

3

देश में हर किसी के लिए मुफ्त होगी कोरोना वैक्सीन :हर्षवर्धन
भारत में आज (2 जनवरी) से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो चुका है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन सिर्फ दिल्ली ही नहीं, बल्कि पूरे देश में हर भारतीय को मुफ्त लगाई जाएगी।

4
COVID-19 : देश में पिछले 24 घंटे में दर्ज किए 19,078 नए केस
देश में कोरोना वायरस से संक्रमण के मामलों में लगातार कमी आ रही है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 19,078 नए मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं 224 लोगों की मौत हुई है।

5
विशेषज्ञों की अपील, कोरोना वायरस टीका आने के बाद भी न बदलें अपना व्यवहार
कोविशील्ड को विशेषज्ञ समिति की ओर से अनुमति मिलने के बाद पूरे देशभर में खुशी की लहर हैं तो वहीं वैज्ञानिक ने लोगों से अपील की है कि  टीका आने के बाद भी लोगों को अपने व्यवहार में बदलाव नहीं करना चाहिए।

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 1 Jan:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को डब्ल्यूएचओ की मंजूरी
वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने फाइजर और बायोएनटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत दे दी है। बता दें स्वास्थ्य संगठन की ओर से पहली बार किसी वैक्सीन को मान्यता दी गई है।
2
अमेरिका: दुनिया में 8.32 करोड़ के पार हुए कोरोना संक्रमित
वर्ष 2020 के अंतिम दिन तक पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8.32 करोड़ पार हो गई जबकि मृतक संख्या 18.15 लाख से ज्यादा हो गई।
3
 कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 20036 नए मरीज
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में 20,036 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। । तो वही देशभऱ में संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर 98 लाख के पार पहुंच गई है। 
4
चीन में कोरोना के नए स्ट्रेन की एंट्री
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने चीन में भी दस्तक दे दी है. ब्रिटेन से लौटी 23 साल की एक महिला में कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. बता दें कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ब्रिटेन में सबसे पहले सामने आया था, उसके बाद यह स्ट्रेन दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है.
5
मेरठ के बाद अब नोएडामें भी मिला कोरोना का नया स्ट्रेन
 उत्तर प्रदेश  में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने से हड़कंप मचा हुआ है. मेरठ जिले में मंगलवार को दो साल की बच्ची में नया स्ट्रेन मिलने के बाद से गुरुवार को नोएडा में भी एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है.


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 31 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोरोना के बीच नए साल के जश्न पर लगी पाबंदियां
भारत में भी कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चलने के बाद केंद्र सरकार सावधान हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखते हुए नए साल के अवसर पर जश्न के दौरान भीड़ रोकने की अपील की है।
2
भारत में कोरोना के नए कोरोना स्ट्रेन से संक्रमित मिले 25 लोग
भारत में ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम के संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है। देश में जीनोम अनुक्रमण के बाद अबतक 25 मामलों का पता चला है  बता दें बुधवार तक यह संख्या 20 थी. गुरुवार को इस नए स्ट्रेन से संक्रमित पांच नए मरीज मिले हैं
3
गुरुवार  से ब्रिटेन की आबादी के तीन-चौथाई हिस्सों में शीर्ष स्तर का लॉकडाउन लागू
ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है, जिसके बाद वैज्ञानिकों और दुनिया के लोगों में खौफ और हड़कंप मचा हुआ है। इसी बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गुरुवार से इंग्लैंड की आबादी के तीन-चौथाई हिस्सों में शीर्ष स्तर का लॉकडाउन लागू करने का ऐलान किया है
4
कोरोना वायरस: देश में 24 घंटे में मिले 21822 नए मरीज और 299 मौतें
देश में कोरोना वायरस से अब तक 1 करोड़ 2 लाख 66 हजार केस हो चुके हैं. पिछले 24 घंटे में 21 हजार 822 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए. इस दौरान 26 हजार 139 मरीज ठीक भी हुए. 299 की मौत हो गई.
5
96 प्रतिशत रिकवरी के साथ भारत शीर्ष पर
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि बुधवार को देश भर में 20,549 कोरोना संक्रमित मिले, जबकि 26,572 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। इसी के चलते देशभर में रिकवरी दर 96 फीसदी हो चुकी है।

 

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 30 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में सामने आए 20550 नए मरीज
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट के बाद आज वृद्धि हुई है। पिछले 24 घंटे में 20,550 नए मामले सामने आए है । तो वहीं देशभर में इस वायरस से संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या बढ़कर 98 लाख के पार पहुंच गई है। 
2
डायबिटीज की दवा लेने वालों के लिए घातक है कोरोना वायरस
अमेरिका स्थित ब्रिघम एंड वूमेन हॉस्पिटल के अनुसंधानकर्ताओं ने डायबिटीज के रोगियों को चेतावनी दी है कि डायबिटीज की बीमारी से पीड़ित कोई व्यक्ति अगर ग्लूकोज का स्तर कम रख करने वाली एलजीएलटी2आई दवा लेता है, तो कोरोना से संक्रमित होना उसके लिए घातक साबित हो सकता है।
3
ब्रिटेन से लौटे 20 लोगों में कोरोना का नया स्ट्रेन
भारत में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पैर पसारता हुआ दिख रहा है. ब्रिटेन से लौटे 20 यात्रियों में अबतक कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पाया गया है। ये सभी ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम की चपेट में मिले हैं बता दें कि इससे पहले मंगलवार को छह व्यक्ति नए स्ट्रेन से संक्रमित पाए गए थे
4
सात जनवरी 2021 तक ब्रिटेन से आने वाली सभी उड़ानों पर प्रतिबंध
ब्रिटेन में सामने आए कोरोना वायरस के एक नए रूप के चलते भारत सरकार सतर्क हो गई है। सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए ब्रिटेन से आने वाले विमानों पर प्रतिबंध 31 दिसंबर 2020 से बढ़ाकर सात जनवरी 2021 तक कर दिया है।
5
अमेरिका: बाइडन के बाद कमला हैरिस ने भी लगवाया 'मॉडर्ना' का टीका
अमेरिका की नव-निर्वाचित उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने मंगलवार को टेलीविजन पर काले रंग का मास्क पहनकर लाइव कोरोना वैक्सीन मॉडर्ना का पहला टीका लगवाया. इसके साथ ही, कमला हैरिस ने लोगों से कहा कि इस प्रक्रिया में विश्वास करें
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 29 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
1
कोरोना वायरस: देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए 16432 मामले
देश में पिछले 24 घंटों में जानलेवा कोरोना वायरस के 16 हजार 432 नए मामले सामने आए हैं. वहीं पिछले दिन 252 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ अब देश में अबतक कुल कोरोना के मामलों की संख्या एक करोड़ दो लाख 24 हजार 303 हो गई है.
2
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार की पत्नी संतोष शैलजा का निधन
हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार की पत्नी संतोष शैलजा का कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मंगलवार तड़के निधन हो गया। शैलजा का हिमाचल के कांगड़ा जिले के टांडा स्थित डॉ. राजेंद्र प्रसाद सरकारी मेडिकल कॉलेज में उपचार चल रहा था।
3
ब्रिटेन से लौटे छह लोगों में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन
भारत में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से छह व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। ये सभी ब्रिटेन वैरिएंट जीनोम की चपेट में मिले हैं। इनमें से तीन के नमूने बंगलूरू के निमहंस में, दो के हैदराबाद के सीसीएमबी और एक मरीज के पुणे के एनआईवी में जांच के लिए भेजे गए थे। इन सभी को एक कमरे में आइसोलेट कर दिया गया है
4
भारत में अब तक कोरोना के जीनोम में 19 तरह के हुए आनुवांशिक बदलाव
कोरोना वायरस के बदलते रुप को पता लगाने के  लिए भारत में पहले से ही जीनोम सीक्वेंसिंग पर काम चल रहा है एक अध्ययन में पता चला है कि , भारत में अब तक कोरोना के जीनोम में 19 तरह के आनुवांशिक बदलाव देखने को मिल चुके हैं और इनमें सबसे ज्यादा तेजी से फैलने की ताकत सिर्फ एक स्ट्रेन में हैं।
5.
कोरोना वैक्सीन: आगरा में 68 स्थानों पर होगा टीकाकरण
आगरा में कोरोना वैक्सीन के लिए क्लीनिकल ट्रायल के लिए तैयारियां पूरी हो गईं हैं। अब वैक्सीन आने का इंतजार है। जिले में कुल 68 स्थानों पर टीकाकरण होगा।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 28 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोरोना: आज से पंजाब सहित चार राज्यों में वैक्सीन का परीक्षण
कोरोना वायरस के टीकाकरण से पहले होने वाला ट्रायल सोमवार से  आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम में शुरू होने जा रहा है  इन राज्यों के दो-दो जिलों में टीकाकरण की तैयारियों का ट्रायल होगा बता दें कि यह ट्रायल 29 दिसंबर यानी मंगलवार तक चलेगा।
2
तैयारी : एंटीबॉडीज की जांच के लिए 70 जिलों में होगा सीरो सर्वे
देश में कितने लोगों में एंटीबॉडीज बनी है, इसकी जांच के लिए एक बार फिर सीरो सर्वे कराजा जाएगा। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) की निगरानी में चेन्नई स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी (एनआईई) 70 जिलों में यह सर्वे करेगा, जिसमें करीब 30,000 लोगों को शामिल किया जाएगा।
3
कोरोना संक्रमित सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत दिल्ली एम्स रेफर
कोरोना से संक्रमित उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को दिल्ली एम्स के लिए रेफर किया गया है।बीती रात फेफड़ों में संक्रमण के चलते उन्हें दिल्ली लाया गया. इससे पहले वह देहरादून के दून अस्पताल में भर्ती थे
4
 पिछले 24 घंटे में मिले कोरोना के 20021 मरीज
देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 20,021 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। वहीं, देश में कोरोना से संक्रमणमुक्त होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 97 लाख को पार कर गई है
5
 ब्रिटेन से लौटे 111 यात्रियों में 102 की रिपोर्ट निगेटिव
ब्रिटेन से लखनऊ आए राजधानी के 111 लोगों में से 102 की कोविड रिपोर्ट निगेटिव आई है। वहीं शेष नौ यात्रियों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।





 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 26 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
छह महीने में सबसे कम कोरोना के दैनिक मामले
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 18,732 नए मामले सामने आए, जो लगभग छह महीनों में सबसे कम हैं। देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,01,87,850 हो गए हैं। इसके साथ ही अब तक 97,61,538 लोगों के ठीक होने से राष्ट्रीय स्तर पर मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 95.82 प्रतिशत हो गई है।
2
हर राज्य के पांच फीसदी सैंपल की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग
ब्रिटेन में मिले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर भारत में अभी उपचार और जांच की प्रक्रिया में बदलाव की जरूरत नहीं है। शनिवार को नए स्ट्रेन से जुड़े हालातों को लेकर राष्ट्रीय टास्क फोर्स की बैठक हुई जिसमें फैसला लिया है कि हर राज्य से कम से कम पांच फीसदी सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी।
3
कोव-2 के इलाज के लिए विदेशों के विशेषज्ञों से बात
ब्रिटेन और यूरोपीय देशों से आने वाले लोगों की दो तरह की जांच होगी। पहले उनकी कोविड-19 की जांच की जाएगी। अगर कोई इसमें पॉजीटिव आता है तो फिर उसका सैंपल जांच के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरोलॉजी पुणे कोव-2 की जांच के लिए भेजा जाएगा।
4
आठ और यूरोपीय देशों मे मिला वायरस का नया रूप
कोरोना वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है। ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया में वायरस का नया रूप मिलने के बाद आठ नए यूरोपीय देशों में इसकी मौजूदगी का पता चला है। इसमें फ्रांस और आयरलैंड भी शामिल हैं जो नए रूप को लेकर दहशत में है।
5
गिफ्ट देने आया कोरोना संक्रमित सांता क्लॉज
एक केयर होम में कोरोना संक्रमित सांता क्लॉज के आने की वजह से वहां रहने वाले 121 लोग और 36 स्टाफ कोरोना से संक्रमित हो गए. बाद में कोरोना संक्रमित होने वाले 18 लोगों की मौत हो गई. यह घटना बेल्जियम की है
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 26 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
कोरोना चैलेंजः जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होंगे 2,500 लोग
कोरोना वैक्सीन परीक्षण के नतीजों को मॉनिटर के लिए ब्रिटेन में एक ह्यूमन ट्रायल चैलेंज होने जा रहा है। ये चैलेंज लंदन के रॉयल फ्री अस्पताल में किया जाएगा। इसमें 2,500 ब्रिटिश नागरिक जानबूझकर कोरोना पॉजिटिव होंगे। इसके बाद इन्हें वैक्सीन दी जाएगी।
2
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 
सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवा लिया है . देश के सरकारी मीडिया ने इसकी जानकारी दी।
3
भारत में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में गिरावट जारी
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 22,272 नए केस सामने आए हैं.  जबकि 251 कोरोना मरीजों की मौत हुई है. वहीं इस दौरान 22,274 कोरोना मरीजों को अस्पताल से छुट्टी मिली है
4
पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात में कोरोना टीकाकरण का होगा ट्रायल
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को  देश के चार राज्यों में टीकाकरण ट्रायल की योजना बनाई। आगामी 28 से 29 दिसंबर के बीच पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात के दो-दो जिलों में परीक्षण होगा।
5
मेरठ में इंग्लैंड से आए पति-पत्नी और उनका बच्चा कोरोना पॉजिटिव मिला
यूनाइटेड किंगडम तथा अन्य यूरोपियन यूनियन के देशों में कोविड के नए वायरस को लेकर जहां अलर्ट है। वहीं लंदन से आने वाले एक परिवार के 3 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। शुक्रवार रात आई पॉजिटिव रिपोर्ट के पास प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। 




 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 25 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
ब्रिटेन में फैले कोरोना के नए स्ट्रेन से 2021 में हो सकती हैं ज्यादा मौतें
ब्रिटेन में फैले कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर वैज्ञानिकों ने एक नए शोध के जरिए चेताया है कि ये नया स्ट्रेन पुराने वायरस की तुलना में 56 फीसदी ज्यादा खतरनाक है। वैज्ञानिकों ने अपील की है कि ब्रिटेन में जल्द से जल्द टीकाकरण का कार्य शुरू किया जाए।
2
नाइजीरिया में मिला कोरोना का नया रूप
ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका के बाद अब अफ्रीकी देश नाइजीरिया में कोरोना वायरस का एक नया स्ट्रेन पाया गया है।नाइजीरिया में नए स्ट्रेन पी68एच की पुष्टि होने के बाद हड़कंप मच गया है। तो वहीं स्वास्थ्य अधिकारियों का कहाना है इस वायरस पर वैज्ञानिकों की एक टीम जांच कर रही है।
3
ब्रिटेन से आने वाले संक्रमितों का आंकड़ा 13 पर पहुंचा
ब्रिटेन से 21 दिसंबर से लेकर बृहस्पतिवार तक करीब एक हजार यात्री दिल्ली आ चुके हैं। इन यात्रियों में से अब तक 13 लोगों में संक्रमण की पहचान हो चुकी है।
4
कोरोना के दैनिक मामलों में आई मामूली गिरावट
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में लगातार उतार और चढ़ाव का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में  23068 नए मरीज सामने आए है तो वहीं देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो चुकी है।
5
एक और स्वदेशी कोरोना टीका मिला असरदार
कोरोणा वैक्सीन  को  लेकर जायडस कैडिला कंपनी की ओर से तैयार किया गया यह टीका दो चरण के परीक्षण में असरदार मिला है। तो वहीं कंपनी दावा किया है कि अब तीसरे और अंतिम चरण के परीक्षण के लिए देश के अलग अलग हिस्सों में 30 हजार लोगों को शामिल किया जाएगा। 

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 24 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
1
भारत में वैक्सीन: इसी हफ्ते मिल सकती है सीरम के कोरोना टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी
सीरम इंस्टीट्यूट के कोरोना टीके को देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी इस हफ्ते तक मिल सकती है। इससे जुड़ी प्रक्रिया पूरी हो चुकी हैं। कोरोना पर गठित टास्क फोर्स को मंगलवार को हुई बैठक में सीरम इंस्टीट्यूट के पर्याप्त दस्तावेज मिल गए हैं।
2
दिल्ली में मिला कोरोना के नए स्ट्रेन का संदिग्ध मरीज
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के चलते ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर भारत में 31 दिसम्बर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है. मंगलवार रात ब्रिटेन से आई फ्लाइट में एक यात्री कोरोना संक्रमित पाया गया जिसे दिल्ली के लोकनायक असप्तालों में भर्ती कराया गया है.
3
कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में मिले 24712 संक्रमित
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में 24,712 लोग इस वायरस की चपेट में आए हैं।  तो वहीं  देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या एक करोड़ से अधिक हो गई है।
4
कोरोना वायरस का नया रूप टीके को नहीं करेगा प्रभावित: विशेषज्ञ
ब्रिटेन और दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद जहा टीके को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं वहीं वैज्ञानिकों का मानना है कि अभी तक अध्ययन से साफ है कि टीका पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ने वाला है।
5
मशहूर मलयालम कवयित्री सुगाथाकुमारी का 86 वर्ष की उम्र में कोरोना से निधन
मशहूर मलयालम कवयित्री और पर्यावरण कार्यकर्ता सुगाथाकुमारी का बुधवार को कोरोना से निधन हो गया। 86 वर्षीय कवयित्री का तिरवनंतपुरम स्थित मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना का इलाज चल रहा था।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 23 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.कोरोना के खतरे को देखते हुए भूटान ने पूरे देश में लगाया 7 दिनों का लॉकडाउन
कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत के पड़ोसी देश भूटान ने देशभर में दूसरे चरण के लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। इस लॉकडाउन के तहत 23 दिसंबर से 7 दिनों के लिए पूरे देश में कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए हैं।

2.भारत में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन को अगले हफ्ते तक इस्तेमाल की मंजूरी संभव
अब कोरोना वैक्सीन को लेकर ज्यादा लंबे समय तक इंतजार करने की जरूरत नहीं है। भारत अगले हफ्ते तक ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका द्वारा बनाई जा रही वैक्सीन के इमरजेंसी अप्रुवल को मंजूरी दे सकता है।

3.ब्रिटेन से आने वाले हर शख्स के सैंपल की होगी जीनोम सीक्वेंसिंग
कोरोना वायरस का नया रूप मिलने के बाद ब्रिटेन से आने वाले सभी लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। आपको बता दें कि भारत में अब तक 16 करोड़ से ज्यादा सैंपल की जांच हो चुकी है। लेकिन इनमें से केवल 4000 सैंपल की ही जीनोम सीक्वेंसिंग हो पाई है।

4.महाराष्ट्र सरकार ने यूरोप, पश्चिम एशिया, दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लिए जारी किया एसओपी
मुंबई: ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया प्रकार सामने आने के बाद एहतियात के तौर पर महाराष्ट्र सरकार ने यूरोप, पश्चिम एशिया और दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों के लिए एसओपी जारी की है. एसओपी के अनुसार  इन देशों से आने वाले सभी यात्रियों को 14 दिन के पेड इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य है. तो वहीं इन जगहों से आने वाले किसी भी यात्री को होम क्वारंटाइन की अनुमति नहीं होगी.

5.कोरोना वायरस : पिछले 24 घंटे में मिले 23950 संक्रमित
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में कमी और बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में 23,950 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। देश में संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या 96 लाख से अधिक हो गई है।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 22Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1
जो बाइडन ने सार्वजनिक रूप से लगवाया कोरोना वायरस का टीका
अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को सार्वजनिक रूप से कोरोना वायरस का टीका लगवाया। उन्हें कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगा है। इसे खास तौर पर टीवी पर लाइव भी दिखाया गया ताकि लोगों में इसके प्रति जागरूकता फैल सके। 
2
यूरोपीय संघ ने कोविड-19 का टीका यूरोप के बाजार में उतारने की अनुमति दी
यूरोपीय संघ ने बायोएनटेक और फाइजर द्वारा संयुक्त रूप से विकसित कोविड-19 टीके को 27 देशों के संगठन (यूरोपीय संघ) के बाजार में उतारने की सोमवार को औपचारिक रूप से अनुमति दे दी।
3
कोरोना के नए रूप से छह देशों में हड़कंप
पूरी दुनिया इस समय कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रही है ...इसी बीच ब्रिटेन सहित छह देशों में कोरोना के नए स्ट्रेन (रूप) ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है। बताया  जा रहा है  कि नीदरलैंड्स, डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, इटली और दक्षिण अफ्रीका में भी कोरोना के नए स्ट्रेन पाया गया है।
4
ओडिशा: निजी लैब में 100 रुपये में होगा रैपिड एंटीजन टेस्ट
कोविड-19 टेस्ट  को लेकर ओडिशा सरकार ने बड़ा फैसला लिया है राज्य में किसी भी निजी लैब में 100 रुपये में रैपिड एंटीजन टेस्ट किया जाएगा। कोविड-19 टेस्ट के लिए देश में अब तक की ये सबसे सस्ती दर है।
5
लंदन से दिल्ली लौटे विमान में संक्रमित मिले पांच यात्री और क्रू सदस्य
भारत ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए रूप के सामने आने के बाद 31 दिसंबर तक वहां से आने वाली उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है। तो वहीं  सोमवार की रात लंदन से दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे पांच यात्री और क्रू सदस्य कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इनके नमूनों को जांच के लिए भेज दिया गया है। 






 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 21 Dec: जानिए चंद मिनटों में Corona Virus से जुड़ी हर News

1.नए बेकाबू वायरस से ब्रिटेन में हड़कंप
 ब्रिटेन की सरकार द्वारा वायरस के नए प्रकार के नियत्रंण से बाहर होने की चेतावनी जारी करने के बाद कड़े प्रतिबंध की घोषणा की है। ब्रिटेन ने खुद माना है कि कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसलिए ब्रिटेन सरकार ने टियर 4 के प्रतिबंध का एलान किया है।

2.सऊदी अरब ने एक हफ्ते के लिए इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक लगाई
ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए तेजी से फैलने वाले एक स्ट्रेन  की जानकारी मिलने के बाद सऊदी अरब ने रविवार को देश में इंटरनेशनल फ्लाइट सहित जमीन और समुद्र के प्रवेश रास्तों पर एंट्री लगभग एक हफ्ते के लिए बंद कर दी है.

3.पिछले 24 घंटे में मिले 24337 कोरोना संक्रमित
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी और गिरावट का सिलसिला जारी है। पिछले 24 घंटे में 24,337 मामले सामने आए हैं तो वहीं देश में कोरोना से संक्रमणमुक्त मरीजों की संख्या 96 लाख को पार कर गई है

4.स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन: भारत में शुरु हो सकता कोरोना का वैक्सीनेशन
भारत में कोरोना वैक्सीन का इंतज़ार अब जल्द खत्म होने वाला है. इस बात के संकेत खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने दिए हैं. उन्होंने रविवार को कहा कि जनवरी के किसी हफ्ते में हम इस स्थिति में होंगे कि भारत में कोरोना की पहली वैक्सीन देने की स्थिति में हो।

5.दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 7.66 करोड़ के पार
दुनिया भर में कोरोना से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 7.66 करोड़ के पार  पहुंच गई है । तो वहीं इस वायरस से अब तक 16,92,980 लोगों की मौत हो चुकी है।





 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 20 Dec: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 19 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार
भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ के पार पहुंच गया है. देश में कोरोना का कहर पहले से कम हुआ है, लेकिन अभी थमा नहीं है. पिछले 24 घंटे में 25,152 नए संक्रमित मरीज सामने  आए हैं.

2.उत्तराखंड: 50 की उम्र पार करने वाले संक्रमित कम, मृत्यु दर ज्यादा
उत्तराखंड में बढ़ती उम्र के लोगों के लिए कोरोना संक्रमण घातक साबित हो रहा है।  स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 50 वर्ष से अधिक के 1959 लोग संक्रमित हुए, इनमें से 1012 लोगों की मौत हुई है। वहीं

3.जारी है कोरोना का संकट, 2200 नौकरियों की कटौती करेगी कोका कोला
विश्व की जानी मानी सॉफ्ट ड्रिंक कंपनी कोका-कोला (Coca-Cola) अपने 2200 कर्मचारियों का क्रिसमस का त्योहार फीका करने जा रही है. कोविड-19 की वजह से आय में गिरावट के चलते कंपनी ने यह फैसला लिया है. योजना के तहत अमेरिका से ही करीब 1,200 कर्मचारी निकाले जाएंगे.

4,बगैर पहचान साबित किए नहीं दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की खुराक
देश में गांव से लेकर जिला और राज्य स्तर पर टीकाकरण की तैयारियों के बाद अब सरकार ने एक सर्टिफिकेट भी तैयार किया है जिसे टीका लगवाने वाले हर व्यक्ति को जारी किया जाएगा। यह सर्टिफिकेट क्यूआर कोड से लैस होगा जिस पर टीका लगवाने वाले व्यक्ति की पहचान से जुड़ी तमाम जानकारी सुरक्षित होगी।

5.कोविड वैक्सीन ट्रायल में वाराणसी के आशीष ने लगवाया टीका
आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा बनाये जा रहे टीके के लिए एम्स पटना में चल रहे वैक्सीन के ट्रायल में वाराणसी जिले के सारनाथ निवासी आशीष वर्मा ने वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 18 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.अमेरिका में मॉर्डना की वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की दी मंजूरी
अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की सलाहकार समिति ने मॉर्डना द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी। आपको बता दें कि लगभग एक सप्ताह पहले फाइजर के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी गई थी।

 2.कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटे में मिले 22889 नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में बड़ी गिरावट देखी गई है। पिछले 24 घंटे में 22,889 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं, जबकि गुरुवार को 24,010 मामले सामने आए। तो वहीं देश में कोरोना से संक्रमणमुक्त होने वाले मरीजों की संख्या 95 लाख को पार पहुंच गई ।

3.बाइडन के सलाहकार सेड्रिक रिचमंड हुए कोरोना संक्रमित
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन के करीबी सलाहकारों में से एक सेड्रिक रिचमंड कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।इस  बात जानकारी बाइडन की टीम ने दी है ।

4.केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री बोले- कोविड वैक्सीन की 60 करोड़ खुराक देंगे
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा है कि कोविड संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए सरकार वैक्सीन की 60 करोड़ खुराक देने की तैयारी में है। इसके लिए 29000 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं।

5.ऑक्सफोर्ड वैक्सीन: डेढ़ की बजाए दो पूर्ण खुराक ज्यादा प्रभावी
ऑक्सफोर्ड की कोविड-19 वैक्सीन मरीजों पर तब अधिक प्रभावी होगी, जब यह एक पूरी खुराक और एक आधी बूस्टर खुराक की बजाय दो पूरी खुराक के रूप में दी जाए। गुरुवार को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने इस संबंध में जानकारी दी।  
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 17 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.खुशखबर: स्वदेशी 'कोवैक्सीन' का पहला ट्रायल कामयाब
भारत की स्वदेशी कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' के क्लीनिकल ट्रायल के प्रथम चरण के परिणाम सामने आ गए हैं। बुधवार को कंपनी ने कहा है कि पहले चरण के क्लीनिकल ट्रायल में वैक्सीन ने शरीर में एंटीबॉडी बनाई है और इस दौरान कोई प्रतिकूल प्रभाव देखने को नहीं मिला है।

2.संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ के पास
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 99 लाख 56 हजार के पार हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 44 हजार 451 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. कुल एक्टिव केस घटकर तीन लाख 22 हजार हो गए.

3.कोरोना वायरस: देश में लगातार चौथे दिन 30 हजार से कम आए केस
भारत में लगातार चौथे दिन 30 हजार से कम कोरोना केस आए हैं. पिछले 24 घंटे में 24,010 नए संक्रमित मरीज आए हैं. तो  वहीं इस वायरस के कारण 355 लोगों की मृत्यु  हो गई..अच्छी बात ये है कि बीते दिन 33,291 मरीज कोरोना से ठीक भी हुए हैं

4.एकल डोज के आधार पर सीरम के टीके को आपात प्रयोग के लिए नहीं मिली मंजूरी
राष्ट्रीय टास्क फोर्स ने स्पष्ट किया है कि एकल डोज के आधार पर किसी टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति ने नहीं दी जाएगी। पुणे सीरम इंस्टीट्यूट ने अपने आवेदन में 14 नवंबर तक के एकल डोज परीक्षण के आंकड़े साझा किए थे।

5.कोविड-19 के टीके संबंधी गलत जानकारी तुरंत हटाएगा Twitter
कोविड-19 टीके को लेकर ट्विटर ने कहा है कि वह अपनी साइट से टीके से संबंधी गलत जानकारी हटाना आरंभ करेगा। ट्विटर ने कहा कि वह अगले बुधवार से नई नीति लागू करेगा। यदि लोग नियमों का उल्लंघन करके ट्वीट करते हैं, तो उन्हें डिलीट कर दिया जाएगा।

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 16 Dec: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News

1.बीते 24 घंटे में 33 हजार ने महामारी को मात दी
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है। मंगलवार को जहां कोविड-19 के 22,065 नए मामले रिपोर्ट किए गए, वहीं पिछले 24 घंटे में 26,382 नए मामले सामने आए हैं। देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या चार लाख से नीचे बनी हुई है। 

2.दिल्ली में तीसरी लहर पड़ी कमजोर
दिल्ली में कोरोना वायरस की तीसरी लहर कमजोर पड़ने के बाद स्थिति में सुधार देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ दिन में संक्रमण दर में आई कमी और मौत में गिरावट के चलते यह सुधार देखने को मिल रहा है। संक्रमण की रोजाना दर तीन दिसंबर के बाद से पांच फीसदी से कम है। 

3.9 महीनों बाद दर्शन के लिए खुलेगा पशुपतिनाथ मंदिर
नेपाल का प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर नौ महीने बाद लोगों के दर्शन के लिए बुधवार यानी आज से फिर से खुल रहा है। पशुपति एरिया डेवलपमेंट ट्रस्ट ने यह जानकारी दी है। ट्रस्ट ने बताया कि कोरोना काल में सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की वजह से मंदिर को बंद कर दिया गया था।

4.पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के 19 जवानों समेत 41 नए कोरोना संक्रमित 
कोविड-19 संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। रोहतक में हर दिन कोरोना संक्रमितों का मिलना जारी है। मंगलवार को 41 नए संक्रमित मरीज मिले। इनमें से 19 पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के जवान हैं। इन्हें क्वारेंटाइन किया गया है।

5.'कोरोना टीकाकरण के दुष्प्रभाव की आशंका'
अमेरिका सहित कई देशों में टीकाकरण के दौरान सामने आए दुष्प्रभावों को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों को हर ब्लॉक में कम से कम एक दुष्प्रभाव प्रबंधन केंद्र बनाने का निर्देश दिया है। ये केंद्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी हो सकते हैं। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि राज्यों में स्वास्थ्य कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव की घटनाएं सामने आ सकती हैं



 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 15 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 14 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.बिहार के पूर्व सीएम जीतन राम मांझी कोरोना संक्रमित
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं।मांझी ने ट्वीट कर लिखा, 'आज मेरी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। पिछले एक सप्ताह में जो भी लोग मेरे संपर्क में आएं हैं, उनसे आग्रह है कि कृपया वे अपना कोरोना टेस्ट करवा लें।'

2.कोरोना टेस्ट करवाने से मना किया तो होगी पांच दिन की कैद और आठ हजार जुर्माना
 हिमाचल के जिला मंडी में कोविड-19 टेस्ट के लिए मना करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 के तहत एफआईआर दर्ज करने के आदेश जारी कर दिए हैं। इसमें पांच दिन की जेल की सजा और अधिकतम आठ हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान है।

3.कोरोना: पिछले 24 घंटे में मिले 27071 नए मरीज
कोरोना के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। बीते 24 घंटों की बात करें तो कोविड-19 के 27,071 नए मामले सामने आए है इसके साथ ही देश में कोविड-19 के मामले बढ़कर सोमवार को 98.84 लाख के पार पहुच गई

4.पाकिस्तान की मशहूर अभिनेत्री माहिरा खान हुईं कोरोना पॉजिटिव
पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान कोरोना वायरस की चपेट में आ गई हैं। उन्होंने खुद को आइसोलेट कर लिया है। इस बात की जानकारी माहिरा इंस्टाग्राम अकाउंट से दी है।बता दें कि साल 2017 में हिंदी फिल्म रईस से बॉलीवुड में एंट्री की थी।

5.अमेरिका ने शुरू किया कोरोना के खिलाफ ऐतिहासिक टीकाकरण
अमेरिका  में कोरोना का टीकाकरण सोमवार शुरू होने जा रहा है।सबसे पहले देश में कोरोना वायरस महामारी से लोगों को बचाने में जूझ रहे स्वास्थ्य कर्मियों और बुजुर्ग लोगों को तीन सप्ताह के अंदर दो बार इस वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। बता दें कि अमेरिका में फाइजर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति सरकार द्वारा मिल गई है

 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 13 Dec: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 11 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.फाइजर की वैक्सीन को अमेरिका में भी जल्द मंजूरी
फाइजर बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को अमेरिका में भी जल्द इमरजेंसी अप्रूवल मिल सकती है। गुरुवार को अमेरिका के फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन की सलाहकार समिति ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल की सिफारिश की है।

2.ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर कोरोना से जंग लड़ेगा भारत
कोरोना वायरस की महामारी से लड़ने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की सरकारों के बीच करार हुआ है। करीब 40 लाख अमेरिकी डॉलर बजट के साथ भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को तेज किया जाएगा।

3.कोविड अस्पतालों में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी
हिमाचल के समर्पित कोविड अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहेगी। प्रदेश को कोरोना से बचाने के लिए सरकार ने हाईकोर्ट को शपथपत्र देकर अवगत कराया कि यहां ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं। तो वहीं हाईकोर्ट ने 3 दिसंबर को कोविड की रोकथाम और इसका प्रभाव कम करने  के लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए थे।

4.पिछले 24 घंटे में सामने आए 29398 नए मरीज
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में उतार-चढ़ाव का सिलसिला जारी है.. पिछले 24 घंटे में 29,398 नए संक्रमित मरीज आए हैं तो वहीं वायरस के चलते पिछले 24 घंटे में 414 मरीजों ने जान गंवाई है

5.कोरोना टीका : हर घंटे बन रहीं एक लाख सिरिंज
कोरोना वायरस के टीकाकरण में पहली बार एक खास तरह की सिरिंज का इस्तेमाल भी किया जाएगा । खास तकनीक की वजह से सिरिंज का एक बार इस्तेमाल होने के बाद वह पहली बार में ही लॉक हो जाएगी तो वहीं फरीदाबाद स्थित हिंदुस्तान सिरिंज्स कंपनी की फैक्ट्री में हर घंटे एक लाख सिरिंज का निर्माण हो रहा है।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 10 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.फाइजर की कोरोना वैक्सीन को अब कनाडा ने भी दी मंजूरी
पूरी दुनिया के देश कोरोना वायरस के कहर से बचने के लिए जल्द से जल्द टीकाकरण शुरू करना चाहते हैं। इस दौड़ में अब कनाडा भी शामिल हो गया है। ब्रिटेन और बहरीन के बाद अब कनाडा ने बुधवार को दो कोरोना वैक्सीन का मंजूरी दे दी है। इसमें फाइजर इंक (Pfizer Inc) और बायोएनटेक एसई (BioNTech SE) कंपनियां शामिल हैं।

2.आगरा में कोरोना की वैक्सीन अगले महीने से लगाई जा सकती है।
एसएन मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. संजय काला और सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय  के अनुसार कि जनवरी के दूसरे सप्ताह में वैक्सीन आने की संभावना है। पहले यह कोरोना योद्धाओं को लगाई जाएगी। इसके लिए 10 हजार की सूची बन चुकी है।
 
3.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 31,522 नए मामले
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट और बढत जारी है ....पिछले 24 घंटे में 31,522 नए मामले सामने आए ।तो वहीं देश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या चार लाख से नीचे बनी हुई है। 

4.दिल्ली: टीकाकरण के लिए अगले सप्ताह से शुरू हो सकता है सर्वे
कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए दिल्ली में सर्वे शुरू होने जा रहा है। इसके तहत हर घर में जाकर स्वास्थ्य टीमें न सिर्फ लोगों की पहचान करेंगी, बल्कि इस दौरान पहले से विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त मरीजों की जानकारी भी हासिल करेंगी

5.संक्रमितों की कुल संख्या 97 लाख पार पहुंची
स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 97 लाख 67 हजार 372 हो गए हैं. इनमें से अब तक एक लाख 41 हजार 772 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है.तो वहीं अब तक कुल 92 लाख 53 हजार लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं.
 

कोरोना वायरस अपडेट

देश में कोरोना वायरस से हर दिन संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या में कमी और बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 08 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.ब्रिटेन में विश्व की पहली वैक्सीन भारतीय मूल के हरि शुक्ला को लगेगी
 इंग्लैंड के उत्तर पूर्व में रहने वाले भारतीय मूल के 87 वर्षीय हरि शुक्ला दुनिया के उन चुनिंदा लोगों में शुमार होने वाले हैं, जिन्हें सबसे पहले कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा ।इन्हें मंगलवार को न्यूकैसल के एक अस्पताल में फाइजर/बायोएनटेक द्वारा तैयार वैक्सीन की पहली खुराक दी जाएगी। 


2.कोरोना की रफ्तार घटी, बीते 24 घंटे में मिले 26567 संक्रमित
देश के लिए यह राहतभरी खबर है कि कोरोना वायरस का कहर लगातार कम होता नजर आ रहा है। रोजाना मिलने वाले नए मरीजों की संख्या कम होती जा रही है। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 26,567 नए मामले सामने आए जबकि जबकि सोमवार को 32,981 मामले रिपोर्ट किए गए थे।

3.भारत बायोटेक ने भी मांगी कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी
फाइजर और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के बाद हैदराबाद की फार्मास्युटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने भी अपने कोविड-19 रोधी टीके के लिए आपात उपयोग की मंजूरी मांगी है। आपको बता दें कि कंपनी ने केंद्रीय औषधि नियामक में मंजूरी के लिए आवेदन किया है।

4.दिल्ली में पिछले 6 महीने में सबसे कम पॉजिटिविटी रेट
दिल्ली में कोरोना मामलों में राहत का दौर जारी है. राजधानी में सोमवार को लगातार दूसरे दिन रिकवरी रेट 94 फीसदी से ज्यादा दर्ज किया गया. वहीं, 24 घंटे में करीब 1674 मरीज सामने आए जबकि 63 मरीजों की मौत हुई है. दिल्ली स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 3.15 फीसदी है

5.मंगलवार से शुरू होगा ब्रिटेन में कोरोना टीकाकरण
ब्रिटेन फाइजर/बायोएनटेक द्वारा तैयार की गई वैक्सीन को प्रयोग करने वाला पहला देश बन जाएगा। तो वहीं सरकार के मुताबिक वैक्सीन सबसे पहले अस्पतालों में मुहैया कराई जाएगी, इसके बाद ही क्लिनिकों पर उपलब्ध होगी। 

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 07 Dec:  चंद मिनटों में सुनिए  Corona Virus से जुड़ी हर News

1.सीरम इंस्टीट्यूट ने भी मांगी कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत
ब्रिटिश कंपनी फाइजर के बाद अब सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भी आपातकालीन उपयोग प्राधिकार  के तहत देश में कोरोना वैक्सीन का उपयोग शुरू करने की अनुमति मांगी है। बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट यह आवेदन करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। 

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 32981 नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट का सिलसिला जारी है। रविवार को सामने आए 36,011 मामलों की तुलना में, पिछले 24 घंटे में 32,981 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। वहीं, कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या पहली बार चार लाख से कम हो गई है।

3.टीवी एक्ट्रेस दिव्या भटनागर का निधन
टेलीविजन अभिनेत्री दिव्या भटनागर का सोमवार सुबह निधन हो गया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक दिव्या पिछले कुछ दिन से वेंटिलेटर पर जिंदगी की जंग लड़ रही दिव्या कोरोना वायरस का शिकार हो गई थीं, जिसके बाद उन्हें गोरेगांव के एसआरवी अस्पताल में एडमिट करवाया गया था

4.नोएडा में दो जनवरी 2021 तक धारा 144 लागू
उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर जिले में सात दिसंबर से दो जनवरी 2021 तक धारा 144 लागू कर दी गई है। पुलिस उपायुक्त आशुतोष द्विवेदी ने बताया कि उत्तर प्रदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा दो की उप धारा (जी) के अंतर्गत कोविड-19 के कारण फैल रही महामारी को आपदा घोषित किया गया है।

5.अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के वकील रूडी गिलियानी कोरोना से संक्रमित
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बताया है कि उनके वकील रूडी गिलियानी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। तो वहीं अमेरिका में पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं ।


 

कोरोना वायरस बुलेटिन

1. फाइजर कंपनी ने भारत में कोरोना वैक्सीन उतारने की मांगी इजाजत

फाइजर कंपनी ने भारत में कोरोना वैक्सीन उतारने की इजाजत मांगी है। ब्रिटेन ने इस वैक्सीन को बुधवार को अनुमति दी थी। साथ ही इस वैक्सीन को 95 फीसदी सफलता मिलने का दावा किया था। फाइजर इंडिया कोविड-19वैक्सीन के लिए डीसीजीआई के पास आवेदन दाखिल करने वाली पहली कंपनी बन गई है।

2. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 96लाख पार

भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 96लाख पार हो गई है। देश में कोविड-19के कुल96,44,222मामले सामने आ चुके हैं। पिछले 24घंटों में कोरोना के 36,011नए मामले सामने आए हैं। वहीं,482 कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है।

3. भारत में 136दिनों में सबसे कम हुए कोरोना के सक्रिय मामले

देश में कोरोना संक्रमण को लेकर हालात सुधरते हुए नजर आ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले आठ दिनों में भारत में नए कोविड-19मामलों की तुलना में रिकवरी रेट ज्यादा है। वहीं,एक्टिव केस लोड4.10से भी कम हो गया है। एक्टिव केस लोड का ये आंकड़ा पिछले 136दिनों में सबसे कम रहा है।

4. कोरोना वैक्सीन संगठित अपराधियों के लिए 'लिक्विड गोल्ड'

अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने आगाह किया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन पर अपराधिक संगठनों की निगाह हो सकती है और वह वैक्सीन सप्लाई में बाधा पहुंचा सकते हैं। इंटरपोल एजेंसी ने ऑरेंज नोटिस जारी किया है।

5. एचआरटीसी की लापरवाही

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच हिमाचल में बस में सफर कर रहीं सवारियों पर संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। एचआरटीसी की लापरवाही की वजह से शिमला समेत प्रदेश के कई जिलों में लोकल और लंबे रूट पर दौड़ रहीं बसों को पिछले 4महीनों से सैनिटाइजेशन नहीं किया जा रहा है।

आवाज

Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X