कोरोना वायरस अपडेट
कोरोना अपडेट बुलेटिन

22 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

22 सितंबर 2020

Play
1:24
1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  75,083 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। ......पिछले 24 घंटे में 75,083 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 55 लाख के पार हो गई है


2.झारखंड: करीब पांच हजार पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित
देश में कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है तो वहीं झारखंड में अब तक कुल 4,915 पुलिस कर्मी कोरोना की चपेट में आ गए हैं।इस बात की जानकारी राज्य पुलिस ने दी  है।


3.चंडीगढ़ में अब घर बैठे मोबाइल पर मिल रही है कोरोना जांच रिपोर्ट
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जीएमएसएच-16 प्रशासन ने नई पहल की है। अस्पताल ने कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू कर दी है

4.दुनिया में संक्रमितों की संख्या 3.14 करोड़ के पार
दुनिया में सोमवार तक कुल संक्रमितों की संख्या जहां 3.14 करोड़ पार हो गई है वहीं मृतकों की तादाद 9.67 लाख से ज्यादा हो चुकी है

5.कोरोना: नेपाल में छह महीने बाद शुरू हुई घरेलू उड़ान सेवा
नेपाल में लॉकडाउन के कारण बंद घरेलू उड़ान सेवा सोमवार से शुरू हो गई। नेपाल सरकार की 14 सितंबर को मंत्रिपरिषद की बैठक में उड़ान सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया गया।


  ... Read More

22 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

X

सभी 50 एपिसोड

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 30 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक मिल जाएगी कोरोना वायरस वैक्सीन: डॉ. फौसी
 अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथनी फौसी ने जल्द कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद जताई है। उन्होंने कहा कि यदि सब ठीक रहा तो दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत में  एक सुरक्षित और प्रभावी कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खुराक उपलब्ध हो जाएगी।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 48,648 हजार नए मामले सामने आए
कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में 30 अक्टूबर को फिर से गिरावट दर्ज की गई है। ....पिछले 24 घंटे में 48,648 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में पहली बार सक्रिय मामलों की संख्या छह लाख से नीचे पहुंची है। 

3.पूरी हिमाचल कैबिनेट पर कोरोना का साया, मंत्री सुखराम चौधरी हुए आइसोलेट
शिक्षा मंत्री गोविंद ठाकुर के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की पूरी सरकार पर कोरोना का संकट आ गया है। बता दें कि दो दिन पहले ही शिमला में कैबिनेट बैठक में शिक्षा मंत्री मौजूद थे।

4.कोरोना के कणों को जलाकर खाक कर देगा नया फेस मास्क
 मेसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी  के शोधकर्ताओं ने तांबे की जाली से लैस एक ऐसा मास्क बनाया है। जो नाक-मुंह से निकलने वाली पानी की सूक्ष्म बूंदों (एयरोसोल) में मौजूद कोरोना वायरस के अंश को जलाकर खाक कर देगा।

 5.बिहार में विधानसभा चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण में तेजी की आशंका
स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी का कहना है कि चुनावी रैलियों में सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क की तैयारी के नियमों का पालन नहीं हुआ है। हालांकि चुनाव के बाद   बिहार में संक्रमण के मामले ज्यादा आ सकते हैं।






 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 29 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.पीएम नरेंद्र मोदी: हर भारतीय को मिलेगा कोरोना टीका
कोरोना वैक्सीन को लेकर गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जैसे ही वैक्सीन भारत में उपलब्ध होगी वह प्रत्येक नागरिक को मुहैया कराई जाएगी। कोई भी भारतीय टीकाकरण से छूटेगा नहीं।

2.पिछले 24 घंटे में मिले करीब 50 हजार नए मरीज
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है।....पिछले 24 घंटे में 49,881हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 73 लाख के पार पहुंच गई  ।

3.कोरोना वायरस: भारत में कोरोना संक्रमण के कुल मामले हुए 80 लाख के पार 
राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, देश में बुधवार रात को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 80 लाख के पार चली गई जबकि स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 73 लाख से अधिक हो गई।

4.इटालियन बॉक्सर निकले कोरोना पॉजिटिव
ओलंपिक की तैयारियों के लिए असिसी (इटली) गए भारतीय बॉक्सरों के खेमे में उस वक्त असहज स्थिति पैदा हो गई जब इटली के सात बॉक्सर और दो सपोर्ट स्टाफ सदस्य कोरोना पॉजिटिव निकल आए।

5.कोरोना वायरस: फ्रांस में दोबारा लगा लॉकडाउन
फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों ने कोविड-19 के मद्देनजर देश में दोबारा लॉकडाउन लगाने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद खतरनाक हो सकती है। अगर सख्त उपाय नहीं किए गए तो मरने वालों का आंकड़ा 4 लाख तक पहुंच सकता है। 







 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 28 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 43,893 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है।....पिछले 24 घंटे में 43,893 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 72 लाख के पार पहुंच गई  ।

2.बंगलूरू : 2,500 रुपये में कोविड-19 नेगेटिव की नकली रिपोर्ट बेच रहीं तीन महिलाएं
देश में कोरोना का प्रकोप जारी है, कई लोग लक्षण होने के बाद भी टेस्ट नहीं करा रहे हैं। ऐसे में बेंगलूरू में ढाई हजार रुपये में कोविड-19 के नेगेटिव के नकली सर्टिफिकेट बेचे जा रहे हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि ये धंधा कथित तौर पर तीन महिलाओं की ओर से चलाया जा रहा है। 

3.स्वदेशी टीका 90 फीसदी से भी ज्यादा बना रहा एंटीबॉडी
कोरोना वायरस के टीके को लेकर बड़ी राहत मिली है। वायरस को आइसोलेट करने और गहन अध्ययन के बाद भारत में तैयार स्वदेशी टीका 90 फीसदी से भी ज्यादा एंटीबॉडी शरीर में बना रहा है।

4.चीन के डाक्टर की त्वचा का रंग लौटा, कोरोना वायरस के कारण हो गया था काला
शुरुआत से ही कोरोना महामारी ने लोगों के शरीर पर हजारों तरह के प्रभाव डाले हैं। इसी बीच चीन से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है कोरोना वायरस के कारण डॉक्टर यी फैन का रंग काला पड़ गया था। हलाकि बताया जा रहा है कि डॉक्टर की त्वचा अब पहले की तरह सामान्य हो गई है

5.24 घंटे के भीतर कोरोना फ्रंट वॉरियर्स का डाटा करें अपलोड
देहरादून जिलाधिकारी डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर अधिकारियों को 24 घंटे के भीतर कोरोना फ्रंट वॉरियर्स का डाटा अपलोड करने के निर्देश दिए हैं।




 

कोरोना वायरस

Coronavirus Update Today 27 Oct: सुनिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 26 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.बांग्लादेश में तेज हुई कोरोना से जंग, बिना मास्क नहीं मिलेगी कोई सरकारी सेवा
दुनियाभर में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुएबांग्लादेश की  प्रधानमंत्री शेख हसीना की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि अब किसी को भी मास्क के बिना कार्यालयों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 45,149 हजार नए मामले सामने आए
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट का दौर जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 45,149 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 71 लाख के पार पहुंच गई

3.देश के सभी नागरिकों को मुफ्त मिलेगी कोविड-19 वैक्सीन- मंत्री प्रताप सारंगी
बिहार में घोषणापत्र जारी करते हुए भाजपा ने सत्ता में आने पर बिहार के निवासियों को मुफ्त में कोरोना वायरस टीका देने की  बात कहीं थी तो वहीं अब केंद्रीय मंत्री प्रताप सारंगी ने रविवार को दावा किया कि देश के सभी लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन दी जाएगी।

4.महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार कोरोना संक्रमित
 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। इलाज के लिए उन्हें मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री कार्यालय से  दी है। 


5.कोरोना को देखते हुए स्पेन में लगाया ज्यादा सख्त कर्फ्यू और आपातकाल
स्पेन ने कोविड-19 संक्रमण की नई लहर को नियंत्रित करने के लिए प्रधानमंत्री पेद्रो सांचेज ने  रविवार को रात के वक्त में कर्फ्यू लगा दिया है और राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है। 
 

कोरोना वायरस

देश में कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में सुधार होता हुआ नजर आ रहा है। कोरोना के दैनिक मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं अमेरिका में कोरोना के मामलों में फिर से बढोत्तरी हो रही है। 

1
24 घंटे में सामने आए 50129 केस 
केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 50,129 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, इस दौरान 578 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस के कुल संक्रमितों की संख्या 78,64,811 हो गई है।
2
अमेरिका में कोरोना की वापसी
अमेरिका में कोरोना से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित हैं। यहां तीन महीने बाद एक बार फिर रिकॉर्ड स्तर पर कोरोना के मामले बढ़े हैं। बीते शुक्रवार को दैनिक रिकॉर्ड टूटने के साथ ही संक्रमण के कुल 84,218 नए मामले सामने आए हैं, जो कि हाल के सप्ताह में आए मामलों में सबसे अधिक हैं।
3
कोरोना से जंग हार गए गायक बिशाम्बर शाम्बी
भारत में भले ही इस समय कोरोना के मामलों में कमी आई हो लेकिन अभी भी ये वायरस कई जिंदगियां बर्बाद करने पर तुला है। इस जानलेवा वायरस से लोग रोजाना जिंदगी की जंग हार रहे हैं। चंडीगढ़ में मशहूर गायक बिशाम्बर शाम्बी भी कोरोना वायरस की चपेट में आ गए थे और आखिकार उन्हें ये वायरस निगल गया। 
4
एयरपोर्ट पर करवा सकेंगे कोविड जांच
इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से विदेश जाने वाले यात्रियों को कोविड-19 जांच के लिए अब अस्पतालों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। दिल्ली एयरपोर्ट पर ही उन्हें आरटीपीसीआर जांच की सुविधा मिलेगी और 4-6 घंटे में रिपोर्ट भी मिल जाएगी।
5
केरल में कोरोना वायरस संक्रमण के 8253 नए मामले
केरल में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। यहां शनिवार को संक्रमण के 8,253 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही राज्य में संक्रमण की पॉजिटिविटी दर बढ़कर 12.2 प्रतिशत हो गई है। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 24 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News  
 
1.कोरोना की दूसरी लहर आई तो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना होगा मुश्किलः आरबीआई गवर्नर
आरबीआई के एमपीसी की बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौजूदा अर्थव्यवस्था और कोरोना महामारी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना की दूसरी लहर आती है तो अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाना मुश्किल हो जाएगा।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 53,370 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 53,370 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 70 लाख के पार पहुंच गई

3.आपको है रीढ़ की हड्डी में कोई समस्या तो आपके लिए कोरोना ज्यादा घातक
कोरोना वायरस को लेकर देश विदेशों में हजारों अध्य्यन हो रहे हैं। हाल ही एक अध्यन में पता चला है कि किसी की रीढ़ की हड्डी में पहले से कोई समस्या है तो उसे कोरोना संक्रमण का ज्यादा खतरा है।

4.हम कोरोना के साथ जीना नहीं बल्कि मरना सीख रहे हैं- बिडेन
अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन ने शुक्रवार को  ट्रंप पर निशाना साधा हैं उन्होंने कहा कि अमेरिकी कोविड-19 के साथ जीना नहीं बल्कि मरना सीख रहे हैं।

5.कोरोना के नियम तोड़ने पर रियल के फुटबॉलर लुका को सकती है छह माह की जेल
रियल मैड्रिड के स्ट्राइकर लुका जोविक को कोरोना के नियम तोड़ने पर छह माह की सजा हो सकती है। लुका स्पेन से मार्च में घर लौटे थे। इस दौरान वह एकांतवास के नियम तोड़कर बेलग्रेड की गीलियों में दिखे।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 23 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.कोरोना वैक्सीन टेस्ट: दिवाली के बाद स्वदेशी टीके पर होगा परीक्षण
दिवाली के बाद स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक कोरोना वायरस के टीके पर तीसरा परीक्षण शुरू कर सकती है। इस परीक्षण में करीब 40 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाएगा।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 54,366  हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 54,366  हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में संक्रमितों की संख्या 77 लाख के पार पहुंच गई है

3.कोरोना पर हाईकोर्ट सख्त-बिना मास्क न निकले कोई
 देश में फिर से कोराना संक्रमण की दूसरी लहर न फैल जा जाए जिसके लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि कोई भी बिना मास्क लगाए घर से बाहर न निकले ।हर सड़क-गली मोहल्ले की निगरानी करे पुलिस

4.कोरोना वायरस से निपटने के लिए अमेरिका ने दी रेमडेसिविर दवा को मंजूरी
कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों और गंभीर स्थिति को देखते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका ने कोविड-19 की जांच चिकित्सा में रेमडेसिविर को शामिल करने का फैसला किया है।

5.कोविड बचाव उपायों से टाल सकते हैं गंभीर संकट: अमेरिकी शोधकर्ता
कोरोना की दूसरी लहर को लेकर दुनियाभर में व्याप्त चिंताओं के बीच अमेरिकी शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि क्वारंटीन, आश्रय घरों में एकांतवास, मास्क जैसे उपायों के जरिये गंभीर संकट को टाला जा सकता है।

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 22 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,838  हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 55,838 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 79 लाख से अधिक हो गई है।

2.ब्रिटेन में 90 स्वस्थ युवाओं को वायरस से किया जाएगा संक्रमित
ब्रिटेन में कोरोना की वैक्सीन बनाने के लिए वैज्ञानिक एक जोखिम भरा परीक्षण करने की तैयारी कर रहे हैं। लंदन के इंपीरियल कॉलेज के मुताबिक, चैलेंज स्टडी के तहत 18 से 30 वर्ष के 90 स्वस्थ लोगों को वायरस से संक्रमित किया जाएगा।

3.कोरोना से संक्रमित लवलीना को छोड़कर अन्य पांच मुक्केबाज इटली रवाना
विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता बॉक्सर लवलीना के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इटली जाने से रोक दी गई महिला बॉक्सिंग टीम बुधवार देर रात रवाना हो गई।

4.बिहार में स्टार प्रचारकों में शामिल शाहनवाज हुसैन कोरोना पॉजिटिव
भाजपा के कद्दावर नेता शाहनवाज हुसैन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। यह जानकारी उन्होंने ट्विटर के जरिए दी। उन्होंने लिखा- मैं कोरोना पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आ गया था

5.कोरोना संक्रमित महिला एम्स से भागकर मुरैना पहुंची
ग्रेटर कैलाश में रहने वाली एक महिला कोरोना संक्रमित होने के बावजूद एम्स से फरार होकर मध्यप्रदेश के मुरैना चली गई। महिला के जाने के बाद पति ने पुलिस को गुमराह करने के लिए गुमशुदगी की शिकायत दी।





 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 21 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 54 हजार नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों के बढ़ने और घटने का सिलसिला जारी है। ....पिछले 24 घंटे में 54 हजार  नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 67 लाख से अधिक हो गई है।

2.चौंकाने वाला खुलासा: दिमाग की नसों को कमजोर कर रहा कोरोना वायरस 
कोरोना वायरस को लेकर किया गया एक अध्ययन में चौंका देने वाला खुलासा  हुआ कि वायरस  की विषाणु शरीर के अन्दर जाते ही वह दिमाग की नसों को कमजोर करता है ।

3.ब्राजील के संस्थान का दावा, चीन की सिनोवैक वैक्सीन सुरक्षित
कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई  है कि चीन की सिनोवैक बायोटेक द्वारा विकसित की गई वैक्सीन के परीक्षण के परिणाम सकारात्मक प्राप्त हुए हैं। ब्राजील में हुए लेट स्टेज ट्रायल में यह कोरोना वैक्सीन सुरक्षित पाई गई।

4.कोरोना सैंपल कम होने पर उपायुक्तों और सीएमओ को फटकार
हिमाचल में कोरोना के सैंपल कम लिए जाने के मामले में सरकार ने उपायुक्तों और सीएमओ को फटकार लगाई है। प्रदेश में एक सप्ताह से सैंपलिंग कम हो रही है। 3,500 के बजाय 2,800 से 3,000 तक ही सैंपल लिए जा रहे थे।

5.एंटीबॉडी खत्म होने के बाद फिर हो सकता है संक्रमण-आईसीएमआर
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने कोरोना को लेकर कहा कि कोरोना संक्रमण की चपेट में आने के बाद शरीर में उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनने लगती हैं, लेकिन एक तय समय के बाद एंटीबॉडी में कमी आने पर दोबारा संक्रमण का खतरा हो जाता है। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 20 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    
1.फरवरी तक आधे भारतीय हो सकते हैं कोरोना से संक्रमित : सरकारी समिति
कोरोना मरीजों का अनुमान लगाने वाले सरकारी समिति के अनुसार फरवरी तक देश के कुल 1.3 अरब लोगों में से आधी आबादी संक्रमण की चपेट में आ सकती है।

2.तीन महीने में पहली बार कोरोना के दैनिक मामले 47 हजार से कम
 देश में तीन महीने में पहली बार कोरोना के दैनिक मामलों में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। .पिछले 24 घंटे में 46,791 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 की कुल संक्रमितों की संख्या 75,97,064 हो गई है।  

3.वर्चुअल सुनवाई को अदालतों के लिए 1500 अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लाइसेंस खरीदेगी केंद्र सरकार
कोरोना वायरस में ज्यादातर अदालतें अभी भी मुकदमों की सुनवाई वर्चुअल से कर रहीं है तो वहीं केंद्र सरकार ने हाईकोर्ट और जिला अदालतों  में वर्चुअल सुनवाई के लिए 1500 अतिरिक्त वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग लाइसेंस खरीदेगी

4.कोरोना से मस्तिष्क की तंत्रिका को हो सकती है क्षति
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान  ने कोरोना वायरस का पहला ऐसा मामला रिपोर्ट किया, जिसमें संक्रमण की वजह से मरीज की 'ब्रेन नर्व डैमेज' हो गई। मस्तिष्क की तंत्रिका के क्षति होने से 11 वर्षीय बच्ची की दृष्टि धुंधली हो गई।  

5.बिल गेट्स बोले- कोविड-19 से निपटने में भारत के अनुसंधान, निर्माण कार्य हैं अहम
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सोमवार को अरबपति बिल गेट्स ने  कहा कि कोविड-19 से निपटने, खासकर व्यापक स्तर पर टीका बनाने में भारत के अनुसंधान एवं निर्माण कार्य अहम भूमिका निभाएंगे

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 19 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 55,722 नए मामले सामने आए
देश में कोरोना संक्रमितों के दैनिक मामलों में लगातार गिरावट हो रही है। ....पिछले 24 घंटे में 55,722 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 66 लाख से अधिक हो गई है।

2.दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ पार
दुनिया में रविवार को कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा चार करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 11.15 लाख से ज्यादा हो गई। महामारी की चपेट में आए 2.99 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

3.सात महीने बाद चंडीगढ़ में जीएमएसएच-16 में शुरू हुई सर्जरी और ओपीडी
सात महीने के लंबे इंतजार के बाद सोमवार को चंडीगढ़ स्थित जीएमएसएच-16 में सर्जरी और ओपीडी शुरू की गई। अस्पताल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पंजीकरण कराने व ओपीडी में आने की व्यवस्था की है।

4.नाक से दी जाने वाली वैक्सीन का देश में फाइनल ट्रायल जल्द
कोरोना का संक्रमण नाक, मुंह आदि के जरिए ही शरीर में प्रवेश  करता है तो वैज्ञानिकों का मनाना हैं कि नाक से दी जाने वाली वैक्सीन असरदार साबित होगी। नेजल वैक्सीन जल्द ही इसका भारत में ट्रायल होने जा रहा है। 

5.महामारी के प्रकोप से उबरी चीन की अर्थव्यवस्था
चीन की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से उबरती दिख रही है। चीन की अर्थव्यवस्था ने सितंबर में समाप्त तिमाही में इससे पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 4.9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

 

कोरोना अपडेट

Coronavirus Update Today 18 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1
कोरोना के दैनिक संक्रमितों की संख्या में गिरावट जारी
देश में कोरोना वायरस के दैनिक मामलों में गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को कोरोना के 61,871 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, शनिवार को वायरस के 62,212 नए मामले रिपोर्ट किए गए। 
2
एंटीबॉडी का पता लगाने के लिए दिल्ली में चौथा सीरो सर्वे शुरू
राजधानी में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति का आकलन करने के लिए सीरो सर्वे का चौथा चरण शनिवार से शुरू हो गया। 23 अक्तूबर तक चलने वाले इस सर्वे के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि इस समय कितने फीसदी लोगों में संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी बन चुकी हैं। इससे दिल्ली में कोरोना की स्थिति का विस्तारपूर्वक विश्लेषण किया जा सकेगा।
3
मुंबई के एक अस्पताल ने कराए 700 संक्रमित महिलाओं के प्रसव
कोरोना काल में तमाम समस्याओं के बीच सुरक्षित प्रसव बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। ऐसे माहौल में नवजात और मां दोनों की सेहत की चिंताओं के बीच मुंबई के एक अस्पताल  ने 700 संक्रमित महिलाओं के प्रसव करवाकर मिसाल कायम की है। खास बात यह है कि इनमें से 41 नवजात कोरोना पॉजिटिव हुए हैं।
4
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.96 करोड़ पार
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा शनिवार को 3.96 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या भी 11.10 लाख से ज्यादा हो गई। महामारी की चपेट में आए 2.96 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।
5
बिहार: पूर्णिया के आईजी बिनोद कुमार का निधन
बिहार के पूर्णिया जिले के आईजी बिनोद कुमार का रविवार सुबह एम्स पटना अस्पताल में निधन हो गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के तीन दिन बाद उन्हें यहां भर्ती कराया गया था।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 17 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 62,212  नए मामले सामने आए
देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या में आ रही गिरावट....पिछले 24 घंटे में 62,212 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 65 लाख से अधिक हो गई है।

2.कोरोना : ओ ब्लड ग्रुप वाले लोगों को संक्रमण का खतरा कम
कोरोना वायरस को लेकर रोजाना नए-नए शोध और उनके खुलासे सामने आ रहे हैं। हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक ओ ब्लड ग्रुप वालों में कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कम बना रहता है।

3.हॉन्ग कॉन्ग ने एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइन पर 30 अक्टूबर तक लगाई रोक
एयर इंडिया और विस्तारा के यात्रियों में कोरोना संक्रमित निकलने पर Hहांगकांग ने इनके अपने यहां आने-जाने पर रोक लगा दी है. इन दोनों एयरलाइन की उड़ानों पर 17 से 30 अक्टूबर तक रोक लगा दी है

4.यात्री वाहनों की बिक्री लगातार दूसरे महीने बढ़ी
कारोबारी गतिविधियां शुरू होने का असर वाहनों की बिक्री पर भी दिखने लगा है। यही वजह है कि यात्री वाहनों की थोक बिक्री सितंबर में सालाना आधार पर 26.45 फीसदी बढ़ी है।

5.कोरोना को मात देने के बाद वर्कआउट करती नजर आईं तमन्ना भाटिया
कोरोना वायरस से जंग जीतने के बाद तमन्ना भाटिया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में तमन्ना घर वापस आने के बाद वर्कआउट करती हुई नजर आईं।

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 16 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पाक-अफगानिस्तान ने कोरोना को बेहतर तरीके से संभाला- राहुल गांधी
कोरोना को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकरार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा है कि हमारी तुलना में पाकिस्तान और अफगानिस्तान तक ने कोरोना को बेहतर तरीके से संभाला है।

2.बिहार: मंत्री कपिलदेव कामत का कोरोना से निधन
बिहार सरकार के मंत्री कपिलदेव कामत का गुरुवार देर रात निधन हो गया है। वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे और लगभग एक हफ्ते से पटना एम्स अस्पताल में भर्ती थे।

3.कोरोना की चपेट में आए बॉलिवुड सिंगर कुमार सानू
मुंबई: बॉलीवुड की एक और हस्ती कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो गयी है. इस बार कोविड-19 की चपेट में जाने-माने सिंगर कुमार सानू आ गये हैं बताया जा रहा है कि 14 अक्टूबर को उन्हें परिवार से मिलने लॉस ऐंजेलिस जाना था ।

4.अगले कुछ महीनों में भारत को कोरोना वैक्सीन मिलने की उम्मीद : हर्षवर्धन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि भारत के पास अगले कुछ महीनों में कोविड-19 का टीका होने की उम्मीद है और देश अगले छह महीने में लोगों को टीका उपलब्ध कराने की प्रक्रिया में होना चाहिए।

5. भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन कोरोना पॉजिटिव
टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकीं बॉक्सर इटली दौरे पर जाने से पहले कोरोना पॉजिटिव निकल आई हैं। बृहस्पतिवार को इटली जाने से पहले उनका कोविड टेस्ट किया गया जो पॉजिटिव निकला।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 15 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.सर्दियों में बढ़ सकता है कोरोना, एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन खरीदेगा भारत
सर्दियों में कोरोना वायरस का प्रसार फिर से बढ़ सकता है। जिसको लेकर सरकार गंभीर मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए एक लाख मीट्रिक टन ऑक्सीजन विदेशों से खरीदने की योजना बनाई है। 

2.दुनिया में कोरोना से  3.84 करोड़ लोग संक्रमित
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बुधवार को 3.84 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 10.92 लाख से ज्यादा हो गई। तो  वहीं इस वायरस की चपेट में आए 2.88 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

3.अमेरिका में शुरुआती दौर में बच्चों  को नहीं लगेगा कोरोना का टीका
अमेरिका के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र (सीडीसी) ने बुधवार को कहा कि शुरुआती दौर में बच्चों को कोरोना का टीका नहीं लगाया जाएगा। सीडीसी ने कहा कि 'अब तक के ट्रायल में बच्चे शामिल नहीं हैं

4.बलूचिस्तान के सीएम जाम कमाल खान कोरोना से संक्रमित हो गए 
पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के मुख्यमंत्री जाम कमाल खान भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। इसी के साथ पाकिस्ता में वायरस से  संक्रमितों का आंकड़ा 3,20,463 के पार हो गई है 

5.15 अक्टूबर से खुल रहे सिनेमा हॉल, स्कूल और स्विमिंग पूल
कोरोना वायरस के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में सिलसिलेवार पाबंदियां हटाई जा रहीं हैं। सरकार ने अनलॉक-5.0 में कुछ और ढील दी है। 15 अक्तूबर से देश में स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल फिर से खुल रहे हैं।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 14 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 63,509 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में होने वाली दैनिक बढ़ोतरी में गिरावट देखी जा रही है।....पिछले 24 घंटे में 63,509 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 से ठीक होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 63 लाख से अधिक हो गई है।

2.दिल्लीः कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर भड़का युवक
दिल्ली के  जगतपुरी इलाके में एक युवक ने कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर डॉक्टर और स्टाफ की बुरी तरह पिटाई कर दी।

3.मामूली खांसी के बाद मनीषा कोईराला ने कराया कोरोना टेस्ट
बॉलीवुड की अभिनेत्री मनीषा कोइराला को बीते दिनों उन्हें खासी की शिकायत हुई थी जिसके बाद उन्होंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया ...कोरोना टेस्ट में वह निगेटिव पाई गई हैं.इस बात की जानकारी उन्होंने  अपने ट्विटर अकाउंट पर दी ।

4.अमेरिका में एक और कंपनी ने  वैक्सीन बनाने पर लगाई रोक
अमेरिकी कंपनी एली लिली  कोरोनो वायरस के इलाज के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार के अंतिम चरण का ट्रायल कर रही थी। कंपनी ने संभावित सुरक्षा कारणों से अपने मोनोक्लोनल एंटीबॉडी उपचार के चल रहे ट्रायल पर रोक लगाई है।

5.भारत में पहले से बीमार पांच में से एक व्यक्ति की हुई कोरोना से मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना वायरस से होने वाली पांच में से एक मौत उन मरीजों की हुई है, जो पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त थे। देश में अब तक कोरोना से हुई कुल मौतों में ऐसे मृतकों की संख्या 17.9 फीसदी है।

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 13 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.नवजात शिशुओं को कोरोना संक्रमित मां के गर्भ में संक्रमण का खतरा नहीं- शोध
कोरोना महामारी में जहां बढ़ोतरी जारी है तो वहीं लगातार इससे जुड़े शोध भी किए जा रहे हैं। एक अध्ययन में दावा किया गया है कि नवजात शिशुओं को अपनी मां की कोख में कोविड-19 के संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।

 2.डब्ल्यूएचओ: इस साल के अंत तक आ जाएगी कोरोना वैक्सीन
विश्व स्वास्थ्य संगठन का मानना है कि कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ वैक्सीन 2020 के अंत तक या अगले साल की शुरुआत में पंजीकरण के लिए तैयार हो जाएगी

3.आईएसएल शुरू होने से पहले ही सात खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोरोना संक्रमित 
इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के गोवा में अगले महीने शुरू होने वाले संभावित फुटबॉल सत्र से पूर्व सात खिलाड़ी और एक सहायक कोच कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं।

4.जॉनसन एंड जॉनसन ने कोरोना वैक्सीन परीक्षण पर लगाई रोक
कोरोना वैक्सीन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने वैक्सीन परीक्षण पर रोक लगा दी है। उन्होंने कहा परीक्षण में शामिल एक प्रतिभागी को किसी तरह की बीमारी हो गई है, जिसे देखते हुए अस्थायी रूप से परीक्षण पर रोक लगाई गई है। 

5.दुनिया में 3.78 करोड़ संक्रमित, 10.82 लाख से ज्यादा की मौत
दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या सोमवार को 3.78 करोड़ से ज्यादा हो गई, जबकि मृतकों का आंकड़ा 10.82 लाख पार कर गया। महामारी की चपेट में आए 2.83 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं।

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 12 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.देश में 71 लाख के पार पहुंची मरीजों की संख्या
भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 71 लाख के पार पहुंच गए हैं, जबकि देश में संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की दर 86.17 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश में कोविड-19 के 66,732 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

2. 104 वर्षीय श्यामवती ने दी कोरोना को मात 
104 साल की बुजुर्ग महिला कोरोना को मात देकर शनिवार रात घर लौट गईं। उन्हें सेक्टर-137 स्थित जेपी अस्पताल से डिस्चार्ज किया गया। मूलरूप से आगरा निवासी महिला श्यामवती को कोरोना के लक्षण मिलने पर दस दिन पहले भर्ती कराया गया था।

3. दुनिया में 3.75 करोड़ संक्रमित, 10.78 लाख की मौत
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को 3.75 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 10.78 लाख हो गई। महामारी की चपेट में आए 2.81 करोड़ लोग ठीक भी हुए हैं। विश्व में अब 82.87 लाख से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, जिनमें 68,774 की हालत गंभीर है।

4. नेपाल के मंत्री मिले कोरोना पॉजिटिव, भारतीय राजदूत हो गए क्वारंटीन
नेपाल में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने खुद को सेल्फ-क्वारंटीन करने की घोषणा की। भारतीय अधिकारियों ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि भारतीय राजदूत ने यह कदम नेपाल के पर्यटन व नागरिक उड्डयन मंत्री योगेश भट्टराई के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उठाया है।

5. बढ़ते मामलों को लेकर फ्रांस के शहरों में अलर्ट
कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते फ्रांस के कई शहरों में अलर्ट जारी कर दिया गया है, इसमें पेरिस और मार्सिले भी शामिल हैं। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए फ्रांस में नए दिशा-निर्देशों को लागू किया गया है। दक्षिण में मोंटपेलियर के प्रांत ने शहर में ज्यादा अलर्ट की घोषणा की है। 

 

कोरोना अपडेट

11 Oct 2020 Today Coronavirus News Update in Hindi: दुनिया में Corona Infects का आंकड़ा जानिए यहां

ऑडियो बुलेटिन

10 October Audio Bulletin: मिनटों में सुनें अबतक की हर News का अपडेट

1.लोन मोरेटोरियम मामला: RBI ने दायर किया हलफनामा
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोन मोरेटोरियम मामले में सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर किया है। हलफनामे में भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित क्षेत्रों को अधिक राहत देना संभव नहीं है।

2.राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- नॉन बुलेट प्रूफ ट्रक में जवान
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को ट्रक में यात्रा कर रहे सेना के जवानों का एक वीडियो जारी किया। गांधी ने कहा कि जवानों को नॉन बुलेट प्रूफ ट्रकों में शहीद होने के लिए भेजा जा रहा है।

3.चीन ने भारत की उत्तरी सीमा पर तैनात किए 60 हजार सैनिक-अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो
भारत और चीन के बीच  सीमा विवाद को लेकर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा है कि चीन ने भारत से लगती उत्तरी सीमा पर 60 हजार सैनिक तैनात किए हैं।


4.हाथरस कांड: आरोपियों के परिजनों से मिले वकील एपी सिंह
हाथरस केस के मामले में हर रोज नए खुलासे हो रहे हैं को वहीं वकील  एपी सिंह हाथरस पहुंचे और उन्होंने आरोपियों के परिजनों से मुलाकात की। 

5.फिल्म अभिनेता राकेश रोशन पर हमले के आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
महाराष्ट्र पुलिस ने बॉलीवुड के मशहूर फिल्म निर्देशक राकेश रोशन पर हमला करने के आरोपी सुनील विश्वनाथ गायकवाड़ को गिरफ्तार किया है। 

6.जम्मू-कश्मीरः कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़,दो आतंकी ढेर
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है। घटनास्थल से गोला-बारूद और हथियार बरामद किए गए हैं

7.पुजारी हत्या: प्रशासन के अनुरोध पर भी परिजनों का दाह संस्कार से इनकार
राजस्थान के करौली जिले में पुजारी की मौत मामले में राज्य सरकार बैकफुट पर है। इसी बीच, पुजारी के परिजनों ने अपनी मांग पूरी नहीं होने तक मृतक की अंतिम यात्रा निकालने से मना कर दिया है।

8.पुजारी हत्या: राज्यपाल कलराज मिश्र ने की गहलोत से बात
राजस्थान के पुजारी की मौत के मामले मे राज्यपाल कलराज मिश्र ने करौली में पुजारी की हत्या मामले को लेकर सीएम अशोक गहलोत से बात की है। राज्यपाल ने इस मुद्दे को लेकर चिंता जताई है।

9.यूपी : चौराहों या सड़क पर नहीं रख सकेंगे मूर्तियां और ताजिये
कोरोना को देखते हुए अगले तीन महीनों में पड़ने वाले विभिन्न त्योहारों को लेकर यूपी सरकार ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। कि किसी भी दशा में चौराहों तथा सड़कों पर मूर्तियां व ताजिये न रखे जाएं।

10.राजस्थान पंचायत चुनाव: चौथे एवं अंतिम चरण का मतदान
राजस्थान में ग्राम पंचायतों के लिए चौथे व अंतिम चरण का मतदान शनिवार सुबह शुरू हुआ। इस चरण में 897 ग्राम पंचायतों में हो रही है वोटिंग

 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 10 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 73,272 नए मामले सामने आए
देशभर में कोरोना बना रहां बर रोज एक नया रिकॉर्ड...पिछले 24 घंटे में 73,272 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 69  लाख के पार हो गई है

2.दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 3.68 करोड़ के  पार
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 9 अक्टूबर को 3.68 करोड़ पार हो गई तो वहीं दुनियाभर में कोविड 19 के कारण मृतकों की संख्या 10.67 लाख से ज्यादा हो गई।

3.चीन की सफाई: पिछले साल ही दुनिया में फैल गया था कोरोना
दुनिया भर में कोरोना वायरस  को लेकर चीन ने 9 अक्टूबर को दावा किया कि कोरोना वायरस का संक्रमण पिछले साल दुनिया के विभिन्न हिस्सों में फैला था।

4.इंग्लैंड में यूनिवर्सिटी के 1800 छात्र और स्टाफ संक्रमित
इंग्लैंड में पिछले सप्ताह कोरोना वायरस की चपेट में 1800 से अधिक छात्र और स्टाफ आए हैं। जानकारी के अनुसार न्यूकास्टल यूनिवर्सिटी के 1003 छात्र और 12 स्टाफ में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

5.कोरोना मरीजों के लिए प्लाज्मा दान करेंगे 130 पुलिसकर्मी
आगरा में कोरोना से जंग जीतने के लिए पुलिस वालों की अनोखा पहल..... यहां कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 130 पुलिसकर्मियों प्लाज्मा दान करने की इच्छा जाहिर की है।


 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 09 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर News    

1.कोरोना का संक्रमण बढ़ा तो हर 16 सेकंड में एक मृत बच्चा होगा पैदा-WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन, संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनीसेफ) और उनके सहयोगी संगठनों ने कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को लेकर चेताया है। उन्होंने कहा कि अगर कोरोना वायरस बीमारी बढ़ी तो हर 16 सेकंड में एक मृत बच्चा पैदा होगा।

2.तेजस में यात्रियों को मिलेगी कोरोना सेफ्टी किट और बीमा
करीब 7 महीनों की रोक के बाद तेजस एक्स्प्रेस ट्रेन  17 अक्तूबर से एक बार फिर से परिचालन शुरू होने जा रहा है.इस ट्रेन में सफर करने वाले सभी यात्रियों का बीमा होगा और कोरोना सेफ्टी किट दी जाएगी। 


3.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 70,496 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 70,496 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 69  लाख के पार हो गई है

4.इस साल के अंत तक आएगी कोरोना वैक्सीन - सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना की वैक्सीन आ जाएगी। प्रदेशवासियों तक इस वैक्सीन को पहुंचाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

5.फेस मास्क पहनने से 25 प्रतिशत तक कम होता है संक्रमण का खतरा
कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए हाल ही में एक नए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि मास्क पहनने से कोरोना संक्रमण के प्रसार में 25 फीसदी तक कमी आती है।
 

कोरोना वायरस अपडेट

Coronavirus Update Today 08 Oct: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर 

1.पीएम मोदी ने की कोरोना महामारी के खिलाफ फिर से एकजुट लड़ाई की अपील
देश में जारी कोरोना महामारी संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अक्टूबर को  एक बार फिर से कोविड-19 महामारी के खिलाफ एकजुट लड़ाई का आह्वान किया है।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 78,524 नए मामले सामने आए
कोरोना के आंकड़ों में एक बार फिर से जारी हैं  बढ़ोतरी....पिछले 24 घंटे में 78,524 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 68 लाख के पार हो गई है ।

3.अमेरिका: व्हाइट हाउस में बढ़े कोरोना के मामले
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद व्हाइट हाउस के अबतक 27 कर्मचारी इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। ट्रंप से जुड़े ज्यादातर कर्मचारी कोरोना से संक्रमित हैं।

 4.पश्चिम बंगाल में अन्य राज्यों से आने वाले ट्रक फैला रहे कोरोना वायरस-ममता बनर्जी 
पश्चिम बंगाल में कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को लेकर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कई नए दावे किए हैं। उन्होंने राज्य में फैल रहे संक्रमण के लिए अन्य राज्यों से आने वाले ट्रकों को जिम्मेदार ठहराया है

5.आगरा: एसएन में प्लाज्मा थेरेपी से बची 38 संक्रमित मरीजों की जान
कोरोना वायरस  की लड़ाई में कारगर साबित  हो रहीं हैं  प्लाज्मा थेरेपी...आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में कोरोना से संक्रमित 63 फीसदी मरीजों पर प्लाज्मा थेरेपी किया गया है । तो वहीं इस थेरेपी से अभी तक 38 लोगों की जान बचाई जा चुकी है।

कोरोना वायरस अपडेट

07 Oct 2020 Today Coronavirus News Update in Hindi: चंद मिनटों में सुनिए Corona Virus से जुड़ी हर खबर    

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 72,049 नए मामले सामने आए
कोरोना के आंकड़ों में होने वाली दैनिक बढ़ोतरी में पिछले कुछ दिनों में गिरावट देखी गई ।हालांकि 7 अक्टूबर को  संक्रमण के नए मामलों में एक बार फिर वृद्धि देखी गई है....पिछले 24 घंटे में 72 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं  ।

2.वरिष्ठ बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी कोरोना संक्रमित
कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा ..हाल ही में वरिष्ठ बंगाली अभिनेता सौमित्र चटर्जी इस वैश्विक महामारी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। । स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

3.कोरोना की चपेट में आए अभिनेता हर्षवर्धन राणे
कोरोना के कहर से बॉलिवुड भी अछूता नहीं है। कई ऐक्टर्स के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अब खबर है कि हर्षवर्धन राणे भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने यह जानकारी सोशल मीडिया पर फैन्स के साथ शेयर की है

4.कोरोना: चंडीगढ़ में निजी स्कूलों से विद्यार्थियों का मोह भंग, 4985 सरकारी में हुए दाखिल
कोरोना के बाद अभिभावक निजी स्कूलों से अपने बच्चों को हटाकर सरकारी स्कूलों में दाखिल करवा रहे हैं। शिक्षा विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार इस बार 4985 विद्यार्थियों ने निजी स्कूल छोड़कर सरकारी स्कूलों में करवाया दाखिला

5.कोरोना वैक्सीन साल के अंत तक हो जाएगी तैयार- WHO
दुनिया भर में कोरोना वायरस की वैक्सीन के ट्रायल जारी हैं. इस बीच वैक्सीन को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी एक अच्छी खबर दी है.  WHO के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम गेब्रियेसस का कहना है कि कोरोना की  वैक्सीन इस साल के अंत तक तैयार हो सकती है

 

कोरोना वायरस अपडेट

06 Oct 2020 Today Coronavirus News Update in Hindi: India में Corona virus के मामलों में होने वाली दैनिक बढ़ोतरी में गिरावट देखी जा रही है। 

1.पीएम मोदी ने नेतन्याहू से की बात, कोरोना सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात कर कोरोना महामारी से जारी जंग में सहयोग बढ़ाने का भरोसा दिया।

2.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 61,267 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में होने वाली दैनिक बढ़ोतरी में गिरावट देखी जा रही है।....पिछले 24 घंटे में 61,267 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 66 लाख के पार हो गई है ।

3.गुजरात: हाईकोर्ट का आदेश- रैलियों में बिना मास्क घूमने वालों से वसूला जाए जुर्माना
देशभर बढ़ते कोरोना वायरस  को देखते हुए सोमवार को  गुजरात उच्च न्यायालय ने सरकार को निर्देश दिया है कि मास्क न पहनने वाले लोगों-राजनीतिज्ञों के खिलाफ सख्त कार्यवाही  की जाएगी और वसूला जाएगा जुर्माना ।

4.दरवाजे का हैंडल छूने या बटन दबाने से नहीं फैलता कोरोना- शोध
कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर के वैज्ञानिक शोध कर रहें हैं ऐसे में अमेरिका की कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी ने अपने एक शोध में दावा किया है कि कोरोना वायरस सतह जैसे दरवाजे या बटन को छूने पर नहीं फैलता है। 

5.महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14.50 लाख के पार
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 14.50 लाख के पार कर गई है। सोमवार को एक दिन में 10,244 नए मरीज सामने आए और बीते 24 घंटे में 263 की मौत हो गई।

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 74,442 नए मामले सामने आए
देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।....पिछले 24 घंटे में 74,442 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 66 लाख के पार हो गई है ।

2.वित्त मंत्रालय का दावा- कोविड-19 के बड़े जाखिमों से उबर चुका है देश
वित्त मंत्रालय ने दावा किया है कि भारत कोरोना महामारी के बड़े जोखिमों से उबर चुका है। संरचनात्मक और ढांचागत सुधारों की मदद से अर्थव्यवस्था में स्थिरता आ रही है, जो सतत विकास की ओर बढ़ रही है। 

3.भारत में सितंबर में था कोविड का चरम, अब आर्थिक सुधारों पर होगा जोर: वित्त मंत्रालय
वित्त मंत्रालय ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत ने कोविड-19 के चरम को सितंबर के महीने में पार कर लिया है। बीमारी अब कम हो गई है और सभी हितधारकों से आग्रह है कि सकारात्मक सुधार के लिए आर्थिक सुधार पर जोर दिया जाए।


4.छत्तीसगढ़ नक्सल कमांडर की संदिग्ध तौर पर कोरोना वायरस से हुई मौत
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में स्वयंभू नक्सल कमांडर की मौत हो गई और शक है कि उसकी मृत्यु कोरोना वायरस संक्रमण के कारण हुई है। इस बात की  जानकारी दंतेवाड़ा पुलिस ने 4 अक्टूबर को दी  है ।

5.दुनिया में 3.50 करोड़ पार कोरोना संक्रमित
दुनिया में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा रविवार को 3.50 करोड़ पार कर गया, जबकि मृतकों की संख्या 10.38 लाख से ज्यादा हो गई।




 

कोरोना वायरस अपडेट


1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 79,476 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 79,476 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 64 लाख के पार हो गई है

2.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अस्पताल में किया गया भर्ती
कोरोना पॉजिटिव होने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को मेरीलैंड के वाल्टर  रीड हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया है ।

3.आईआईटी दिल्ली ने कोरोना महामारी से बचने के लिए बनाए लोशन व टीशर्ट
कोरोना से बचाव के लिए आईआईटी दिल्ली के दो स्टार्टअप ने कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वाइरस रोधी टीशर्ट और सुरक्षा लोशन जारी किया है।

4.कोविड-19 की स्थिति में सुधार के बाद फिर खुलेगा करतारपुर कॉरिडोर - पाकिस्तानी मीडिया
भारत के सिख श्रद्धालुओं के लिए राहत की खबर है। पाकिस्तानी मीडिया ने जानकारी दी है कि एक बार जब कोविड-19 की स्थिति में थोड़ा सुधार आ जाएगा, तो उसके बाद श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर गलियारा खोल दिया जाएगा।

5.कोविड-19 महामारी के कारण एथेंस मैराथन रद्द
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एथेंस मैराथन को रद्द कर दिया गया है। एथेंस मैराथन का आयोजन आठ नवंबर को होना था।





 

कोरोना अपडेट

2 अक्टूबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

ऑडियो बुलेटिन

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,821 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 86,821 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 63 लाख के पार हो गई है

2.पीएम मोदी के उद्घाटन समारोह और जनसभा में जाने वालों के होंगे कोरोना टेस्ट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोहतांग टनल के उद्घाटन समारोह और जनसभा में जाने वालों के कोरोना टेस्ट किए जाएंगे। सभा स्थल पर कोई संक्रमित व्यक्ति न पहुंचे, इसके चलते यह फैसला लिया जाएगा।

3.मरीज की आवाज बताएगी कोरोना वायरस का शरीर पर कितना है असर
मुंबई में कोरोना की रोकथाम के लिए आधुनिक तकनीक पर आधारित वॉइस टेस्टिंग की जांच शुरू की गई है। एक सितंबर को शुरू हुई जांच के दौरान अब तक मुंबई में एक हजार कोरोना मरीजों की वॉइस टेस्टिंग प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

4.कोरोना का रियल एस्टेट पर असर, शीर्ष सात शहरों में 46 फीसदी घटी मकानों की बिक्री
कोरोना वायरस महामारी के बीच भारत के शीर्ष सात शहरों में जुलाई-सितंबर तिमाही के दौरान आवासीय प्रॉपर्टी की बिक्री में 46 फीसदी की कमी आई और यह घटकर 29,520 इकाई रह गई।

5.छह माह बाद पब्लिक के लिए खुला देहरादून का गांधी पार्क
कोरोना काल के बीच छह महीने बाद गुरुवार से गांधी पार्क पब्लिक के लिए खोल दिया गया। हालांकि मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 80,472 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 80,472 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 62 लाख के पार हो गई है

2.डिज्नी का बड़ा फैसला, थीम पार्क के 28 हजार कर्मचारियों की होगी छंटनी
कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) के कारण पूरी दुनिया में कारोबार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। अमेरिका की दिग्गज कंपनी वॉल्ट डिज्नी ने 28,000 कर्मचारियों की निकालने की घोषणा की है।

3.कोरोना वायरस की चपेट में आए उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू
देश में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, वहीं इस बीच देश के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।...उपराष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 29 सितंबर को एक ट्वीट कर इसकी जानकारी दी गई।

4.दिल्ली में कोरोना वायरस के 3227 नए मामले आए सामने
दिल्ली में मंगलवार को कोरोना वायरस के 3227 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 48 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 2,76,325 हो गई है। 

5.उमा भारती बुखार की शिकायत के बाद एम्स ऋषिकेश में भर्ती
पूर्व केंद्रीय मंत्री साध्वी उमा भारती को सोमवार को एम्स ऋषिकेश में भर्ती किया गया है। बताया जा रहा है कि उन्हें बीते दिन बुखार की शिकायत थी तो वहीं इस दौरान उनका कोविड सैंपल भी लिया गया।


 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  70 हजार नए मामले सामने आए
दुनिया में अमेरिका के बाद कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले भारत में  सामने आए हैं..पिछले 24 घंटे 70 हजार नए मामले सामने आए..तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 61 लाख के पार हो गई है।

2.देहरादून से गाजियाबाद कौशांबी बॉर्डर के लिए 20 बसों का संचालन 30 सितंबर से शुरु
देहरादून आईएसबीटी से गाजियाबाद के कौशांबी बॉर्डर तक 20 बसों का संचालन 30 सितंबर से शुरू हो जाएगा। परिवहन निगम के महाप्रबंधक दीपक जैन ने सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

3.कोरोना से बचाव के लिए योगी ने  बनाएं विशेष रणनीति
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ, कानपुर नगर व मेरठ में कोविड-19 के नियंत्रण के लिए विशेष रणनीति बनाकर काम करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग व सर्विलांस जितना सुदृढ़ होगा, कोरोना का प्रसार रोकने में उतनी ही अधिक सफलता मिलेगी।

4.मृतकों का आंकड़ा पहुंचा दस लाख
जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में कोरोना वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या दस लाख हो गई है। 

5.कोरोना से सुरक्षा के लिए टीटीई को मिलेगी वायरस प्रूफ यूनिफार्म
कोविड-19 से सुरक्षा के लिए रेलकर्मियों को एक खास किस्म की यूनिफार्म दी जाएगी। इसकी शुरूआत उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज, झांसी एवं आगरा मंडल और उत्तर रेलवे के लखनऊ, मुरादाबाद समेत पांच मंडलों में कार्यरत टीटीई से होगी।

 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 82,170 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 82,170 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 60  लाख के पार हो गई ।

2.आईसीएमआर के दूसरे सीरो सर्वे में पता चला हम हर्ड इम्युनिटी से काफी दूर: डॉ. हर्षवर्धन
भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानि कि (आईसीएमआर) के दूसरे सीरो सर्वे में पता चला है कि भारतीय लोग हर्ड इम्युनिटी से काफी दूर हैं इस  बात की जानकारी  केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को दी 

3.चीन: बिना ट्रायल पूरा किए दस हजार लोगों को लगाई वैक्सीन
एक ओर दुनियाभर के वैज्ञानिक सुरक्षित कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए संघर्षरत हैं तो दूसरी ओर चीन बिना ट्रायल पूरा किए टीके दसियों हजार लोगों को लगा भी चुका है।

4.दिल्ली में कोरोना वायरस के 3292 नए मामले आए सामने,
दिल्ली में रविवार को कोरोना वायरस के 3292 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 42 लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या 2,71,114 हो गई है। 

5.मुझे कोरोना हुआ तो ममता बनर्जी को गले लगाऊंगा-अनुपम हाजरा 
भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय सचिव अनुपम हाजरा ने ममता बनर्जी को लेकर 27 सितंबर को  विवादित बयान  दिया है ...उन्होंने कहा कि 'अगर मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हो गया तो पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को गले लगाउंगा।'

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  85,362 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। ......पिछले 24 घंटे में 85,362 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 59 लाख के पार हो गई है

2.झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कोरोना संक्रमित
झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है।

3.एसआरएन अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी से कोविड का इलाज शुरू
एमएलएन मेडिकल कॉलेज के एल थ्री लेवल के एसआरएन अस्पताल में शुक्रवार को प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना के इलाज की शुरूआत की गई।

4.स्कूल पहुंच गई कोरोना पॉजिटिव शिक्षिका
हिमाचल में स्कूल खुलने के चौथे ही दिन हमीरपुर जिले के एक सरकारी स्कूल की शिक्षिका कोरोना पॉजिटिव निकली है बताया जा रहा कि  22 सितंबर को स्कूल खुलने के बाद यह शिक्षिका स्कूल आई थी

5.पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं कम हो रहीं कोरोना संक्रमण की शिकार
वर्ल्ड मेडिकल एसोसिएशन के एडवाइजर डॉ. रमनीक सिंह बेदी का कहना है कि कोरोना संक्रमण का शिकार होने वालों में पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं की संख्या काफी कम है
 

कोरोना वायरस अपडेट

25 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 86,508 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 86,508 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 57 लाख के पार हो गई ।

2.प्लास्टिक फेस शील्ड कोरोना को फैलने से रोकने में बहुत मददगार नहीं
जापान में दुनिया के सबसे तेज सुपरकंप्यूटर की मदद से  की गई एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि प्लास्टिक फेस शील्ड कोरोना वायरस के फैलने से रोकने में बहुत कारगर साबित नहीं हैं।

3.कोरोना की वैक्सीन बनाने के अंतिम चरण में अमेरिकी कंपनी : राष्ट्रपति ट्रंप
23 सितंबर को व्हाइट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कोरोना वैक्सीन के  बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी ने घोषणा की है कि उसके टीके का क्लीनिकल ट्रायल के अंतिम चरण में पहुंच गया है

4.दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती
कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया दिल्ली के लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती हो गए हैं बताया जा रहा है कि उन्हें बुखार और ऑक्सीजन की कमी की शिकायत थी।

5.होम आइसोलेशन और क्वारंटीन लोग अब घर बैठे मंगा सकते हैं जरूरी सामान
कोरोना के कारण होम क्वारंटीन या होम आइसोलेशन में रहने वालों को अब आवश्यक वस्तुओं के लिए देहरादून जिला प्रशासन ने 22 सुपर मार्केट और स्टोरों से टाइअप किया है। यह स्टोर फोन पर जरूरत का सामान अब घर तक पहुंचाऐंगे। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के 83,347नए मामले सामने आए

भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। ......पिछले 24 घंटे में 83347नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 56 लाख के पार हो गई है
 

2.कोरोना संक्रमित मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल रावत का निधन

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के विशेष कार्याधिकारी (ओएसडी) गोपाल रावत का निधन हो गया है।बताया जा रहा कि वह कोरोना संक्रमित थे और उनका इलाज अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में चल रहा था।

3.शिमला के डीडीयू में कोरोना संक्रमित महिला ने की आत्महत्या

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल (डीडीयू) में एक कोरोना संक्रमित महिला ने आत्महत्या कर ली है।
 

4.पीएम मोदी की सात मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्रियों के संग उच्च स्तरीय बैठक

 

5.आगरा: एसएन मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में सभी बेड फुल

आगरा में तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के कारण स्थिति चिंताजनक हो गई है...बताया जा रहा है कि एसएन मेडिकल कॉलेज की इमरजेंसी में सभी 46 बेड फुल हो गए हैं। ऐसे में मरीजों को 24 घंटे की जगह अब 12 घंटे में ही दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जा रहा है।

 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  75,083 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। ......पिछले 24 घंटे में 75,083 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 55 लाख के पार हो गई है


2.झारखंड: करीब पांच हजार पुलिसकर्मी कोरोना संक्रमित
देश में कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है तो वहीं झारखंड में अब तक कुल 4,915 पुलिस कर्मी कोरोना की चपेट में आ गए हैं।इस बात की जानकारी राज्य पुलिस ने दी  है।


3.चंडीगढ़ में अब घर बैठे मोबाइल पर मिल रही है कोरोना जांच रिपोर्ट
कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए जीएमएसएच-16 प्रशासन ने नई पहल की है। अस्पताल ने कोरोना के संदिग्ध मरीजों की जांच रिपोर्ट उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिए उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू कर दी है

4.दुनिया में संक्रमितों की संख्या 3.14 करोड़ के पार
दुनिया में सोमवार तक कुल संक्रमितों की संख्या जहां 3.14 करोड़ पार हो गई है वहीं मृतकों की तादाद 9.67 लाख से ज्यादा हो चुकी है

5.कोरोना: नेपाल में छह महीने बाद शुरू हुई घरेलू उड़ान सेवा
नेपाल में लॉकडाउन के कारण बंद घरेलू उड़ान सेवा सोमवार से शुरू हो गई। नेपाल सरकार की 14 सितंबर को मंत्रिपरिषद की बैठक में उड़ान सेवा को शुरू करने का निर्णय लिया गया।


 

कोरोना वायरस अपडेट


1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  86,961  नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी जारी है ......पिछले 24 घंटे में 86,961 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 54.87 लाख हो गई है। 

2.विमान में यात्रा के दौरान एक कोरोना मरीज कर सकता है 15 लोगों को संक्रमित
 इमर्जिंग इन्फेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार एक विमान में सवार होने वाला केवल एक यात्री अपने साथ सफर कर रहे अन्य 15 यात्रियों को कोरोना वायरस से संक्रमित कर सकता है


3.कोरोना काल की समाप्ति के बाद भी दुनिया में 2 करोड़ लड़कियां नहीं जा पाएंगी स्कूल : मलाला
पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता और नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने वैश्विक महामारी कोरोना को  लेकर कहा कि इस संकट के खत्म होने के बाद भी दुनिया भर में तकरीबन 2 करोड़ लड़कियां कभी भी स्कूल नहीं लौट पाएंगी।

4.कोरोना महामारी के प्रतिबंधों के खिलाफ लंदन में हिंसक प्रदर्शन
कोरोना महामारी प्रतिबंधों के खिलाफ19 सितंबर ( शनिवार )को लंदन में जमकर विरोध प्रदर्शन हुआ। कई स्थानों पर हिंसा की घटनाएं भी हुई। पुलिस के मुताबिक, इस दौरान 32 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


5.भोपालः रात आठ बजे तक खुलेंगे बाजार
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने शहर में अनलॉक 4.0 के नए गाइडलाइन जारी किया .. इसके अनुसार अब बाजार में रात आठ बजे तक ही दुकानें खुली रहेंगी।
 

कोरोना अपडेट

20 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर


1. देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 54 लाख के पार

भारत में रविवार को लगातार दूसरे दिन कोरोना वायरस से उबर चुके लोगों की संख्या संक्रमित पाए गए लोगों की संख्या से अधिक रही। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार विगत 24 घंटे के दौरान 94,612 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से उबरे हैं, जिसके बाद रोगियों के ठीक होने की दर 79.68 फीसदी हो गई है।


2. उत्तराखंड में खत्म हो सकता सात दिन का संस्थागत क्वारंटीन


प्रदेश सरकार अनलॉक चार में बॉर्डर पर और रियायत देने की तैयारी में है। इसमें एक बड़ी राहत हाई कोविड लोड शहरों से आने वाले उन लोगों को मिल सकती है, जो सात दिन के संस्थागत क्वारंटीन की शर्त के कारण उत्तराखंड नहीं आ रहे हैं। प्रदेश सरकार सात दिन का संस्थागत क्वारंटीन खत्म कर सकती है।


 3. झारखंड में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 1,282 नए मामले

झारखंड में भी कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है, पिछले 24 घंटों में यहां कोविड-19 महामारी से 13 और लोगों की मौत हो गई है। इसी के साथ राज्य में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 615 पहुंच गया है।


4. महाराष्ट्र : एक दिन में 21,907 नए मरीज

देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले महाराष्ट्र में हैं। शनिवार को एक दिन में 21,907 नए संक्रमित सामने आए हैं और बीते 24 घंटे में 425 लोगों की मौत हुई है। प्रदेश में अब तक कोरोना से 32,216 लोग दम तोड़ चुके हैं।


5. देश में पहली बार किसी संक्रमण पर 500 से ज्यादा शोध

कोरोना वायरस का तोड़ निकालने के लिए दुनियाभर के वैज्ञानिक कोशिश कर रहे हैं। भारत में भी पहली बार किसी संक्रमण पर 500 से ज्यादा शोध किए जा चुके हैं।
 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  93337 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी जारी है ......पिछले 24 घंटे में 93337 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 53 लाख के पार हो गई है।

2.चीन में कोरोना के बाद फैला बैक्टीरियल इंफेक्शन
कोरोना वायरस के हमले के बाद चीन अब बैक्टीरियल इंफेक्शन का सामना कर रहा है। उत्तरपूर्वीय चीन में तीन हजार से ज्यादा लोग एक बैक्टीरियल इंफेक्शन से संक्रमित पाए गए हैं।

3.राष्ट्रपति ट्रंप को उम्मीद-अप्रैल 2021 तक हर अमेरिकी के लिए उपलब्ध होगी कोरोना की वैक्सीन
 वैज्ञानिकों ने कोरोना वैक्सीन को जल्द से जल्द बाजार में उपलब्ध करवाने के लिए अपने प्रयास को तेज कर दिए हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भी उम्मीद जताई है कि अप्रैल 2021 तक हर अमेरिकी के पास कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध होगी।

4.उत्तराखंड: प्रदेश में 30 फीसदी कम होगा एनसीईआरटी पाठ्यक्रम
राज्य में कोरोना को देखते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा है कि प्रदेश में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम को 30 फीसदी कम किया जाएगा यह  सरकार की ओर से यह निर्णय लिया गया है

5.कोविड-19 की चपेट में आए आरएसएस के नौ वरिष्ठ सदस्य
महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के मुख्यालय महल में रहने वाले कम से कम नौ वरिष्ठ पदाधिकारी कोरोना की चपेट में पाए गए हैं। 
 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  96,424 नए मामले सामने आए
भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी जारी है। ....पिछले 24 घंटे 96,424 नए मामले सामने आए.. तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 52 लाख से अधिक हो गई है।

2.कोरोना के 20 फीसदी संक्रमित बाकी के बचे लोगों तक पहुंचाते हैं वायरस
हांगकांग में पहले 1,038 कोरोना संक्रमितों को लेकर हुए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस से संक्रमित 20 फीसदी मरीजों ने बाकी के 80 फीसदी लोगों तक वायरस को फैलाया। 

3.दुनिया में कोरोना संक्रमित तीन करोड़ के पार
दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या तीन करोड़ के पार हो गई है  तो वहीं बताया जा रहा कि अब तक कुल 9.45 लाख से अधिक लोगों ने इस महामारी में जान गंवा चुके हैं। 

4.भाजपा के राज्यसभा सांसद अशोक गस्ती का निधन
भारतीय जनता पार्टी के नेता और हाल ही में राज्यसभा सांसद चुने गए अशोक गस्ती का 17 सितंबर  को बंगलूरू में निधन हो गया... कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद उन्हें हाल ही में मणिपाल अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

5.चंडीगढ़ में कोरोना आईसीयू की स्थिति बेहद दयनीय
चंडीगढ़ स्थित जीएमसीएच- 32 और सेक्टर- 48 में बनाए गए कोविड-हॉस्पिटल की आईसीयू की स्थिति बेहद दयनीय है। आलम यह है कि 15 बेड के आईसीयू में महज दो नर्सिंग ऑफिसर की ड्यूटी लगाई जा रही है।
 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  97,894 नए मामले सामने आए
देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में 17 सितंबर को अब तक की सबसे बड़ी उछाल देखने को मिली...पिछले 24 घंटे में 97,894 नए मामले सामने आए...तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 51 लाख के पार हो गई है।
 
2.अमेरिका में सभी नागरिकों को मुफ्त में मिलेगा कोविड-19 का टीका:ट्रंप प्रशासन 
अमेरिका में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन ने कोविड19 के टीके को लेकर अपनी योजना का खुलासा किया है और इसके साथ  ही उन्होंने कहा  कि देश के सभी नागरिकों को टीका मुफ्त में मिलेगा। 

3.मध्यप्रदेश: निजी अस्पताल में कोरोना का इलाज करवा सकते हैं सरकारी कर्मचारी
मध्यप्रदेश की सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए एलान किया है कि अगर प्रदेश का कोई सरकारी कर्मचारी कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है तो वो अपना इलाज किसी भी निजी अस्पताल में करा सकता है, इसका भुगतान सरकार करेगी। 

4.केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल कोरोना पॉजिटिव
केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है।


5.मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में बढ़ी क्षमता
मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में कोविड की आरटीपीसीआर जांच की क्षमता बढ़ा दी गई है। पहले जहां 24 घंटे में डेढ़ हजार के आसपास जांचें हो रहीं थीं वहीं अब ढाई हजार जांचे हो रही हैं।

 

कोरोना वायरस अपडेट

1.पिछले 24 घंटे में कोरोना के  90,123नए मामले सामने आए
देश में लगातार कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है...पिछले 24 घंटे 90,123नए मामले सामने आए..तो वहीं देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 50 लाख के पार हो गई है।


2.कोरोना महामारीः केंद्र से आई विशेषज्ञों की टीम ने चंडीगढ़ प्रशासन को सौंपी रिपोर्ट
चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार की ओर से तैनात की गई विशेष टीम ने 15 सितंबर को अपनी रिपोर्ट चंडीगढ़ प्रशासन को सौंप दी।


3.कोविड-19 : पाकिस्तान में पांच महीने बाद फिर से खुले स्कूल और कॉलेज
पाकिस्तान में कोरोना के मामलों में गिरावट को देखते हुए लगभग पांच महीनों के बाद 15 सितंबर को स्कूल और कॉलेज फिर से खोल दिए गए।


4.पितृ अमावस्या 2020: श्रद्धालुओं को गंगा स्नान की अनुमति नहीं
कोरोना संक्रमण के चलते प्रशासन ने पितृ अमावस्या पर हरकी पैड़ी पर स्नान समेत सभी धार्मिक गतिविधियों को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। 24 घंटे पहले ही पूरे हरकी पैड़ी क्षेत्र को सील करने की योजना है।


5.अमेरिकी कंपनी Novavax भारत के मिलकर तैयार करेगी कोरोना वैक्सीन का 200 करोड़ डोज
कोरोना के इस बढ़ते रफ्तार को देखते हुए अमेरिकी कंपनी नोवावैक्स सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ मिलकर कोरोना वैक्सीन का 200 करोड़ खुराक तैयार करने जा रही है।

कोरोना वायरस अपडेट

15 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर    

कोरोना वायरस अपडेट

14 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर 

कोरोना वायरस

13 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर

कोरोना वायरस अपडेट

12 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर 

कोरोना वायरस अपडेट

11 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: चंद मिनटों में सुनिए कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

कोरोना वायरस अपडेट

10 सितंबर कोरोना वायरस अपडेट: जानिए चंद मिनटों में कोरोना वायरस से जुड़ी हर खबर

आवाज

Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X