विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Coronavirus: पंजाब में बीमारी से दूसरी मौत, अब तक कुल 39 मरीज, 189 की रिपोर्ट का इंतजार

पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरे शख्स की मौत हो गई है। वहीं प्रदेश में अब महामारी से ग्रस्त मरीजों की संख्या 39 है।

30 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अमृतसर

सोमवार, 30 मार्च 2020

कोरोना वायरस: एसएसपी बोले- पिकनिक या तमाशा नहीं, देश संकट में है, यहां पढ़ें- जिलों का हाल

जनता कर्फ्यू के बाद सोमवार को ढील के बाद मानसा प्रशासन ने दोपहर को फिर से सख्ती लागू कर दी। सुबह के समय प्रशासन दवाएं, सब्जी और करियाने की दुकानें खोलने की मोहलत दी थी लेकिन दुकानें बंद करवाकर कर्फ्यू लागू कर दिया गया। इस दौरान मुनादी भी करवाई गई कि कोई व्यक्ति घरों से बाहर नहीं निकलेगा। ऐसा होने पर कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान रखा गया है। 

रविवार व सोमवार को पुलिस ने सड़कों पर निकलने वाले वाहनों के करीब 150 चलान काटे। दूसरी ओर बंद के दौरान जिला प्रशासन व सेहत विभाग कोरोना के संदिग्ध संबंधी जानकारी नहीं दे रहा है। पता चला है कि रविवार शाम गांव दलिएवाली से विदेश से आई एक महिला में उक्त बीमारी के लक्षण पाए जाने पर उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। इसके अलावा कुछ पुलिस मुलाजिमों और अन्य संदिग्ध मरीजों का चेकअप भी किया गया है। 

डीसी गुरपाल सिंह चहल, एसडीएम सर्वजीत कौर और एसएसपी डॉ. नरिंदर भार्गव ने बताया कि लोगों की सेहत को ध्यान में रखते हुए फिर से कर्फ्यू लगाने की जरूरत पड़ी। एसडीएम सर्वजीत कौर ने टीम समेत बाजार का जायजा लिया।
... और पढ़ें

कोरोना वायरसः अकाल तख्त जत्थेदार का फरमान- गुरुद्वारों की सरायों को क्वारंटीन के लिए रखें तैयार

श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यवाहक जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने दुनिया भर में बसे सिखों को आदेश जारी किया है कि वह जरूरत पड़ने पर सभी गुरुद्वारा साहिबान की सरायों को क्वारंटीन के लिए तैयार रखें। विदेशों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की सहायता के लिए गुरुघरों के खजानों का प्रयोग खुले दिल से किया जाना चाहिए।

जत्थेदार ने कहा कि गुरुद्वारा साहिबान में हर रोज की मर्यादाओं को छोड़कर आगामी दो सप्ताह तक कोई भी बड़े धार्मिक समागम का आयोजन न किया जाए। जिन समागमों की तारीख निर्धारित थी, उन्हें स्थगित कर दिया जाए। दुनिया भर की गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियां, सिख संस्थाएं व सभा सोसाइटियां ‘गुरु की गोलक, गरीब का मुंह’ के सिद्धांत पर अमल कर अपने-अपने इलाके में जरूरतमंदों को हर तरह की मदद (लंगर, दवाएं व अन्य समान) के लिए आगे आएं।

मीडिया से बातचीत में ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कहा कि दुनिया भर में सिख जहां भी हैं, वहां की सरकारों द्वारा कोरोना वायरस के बचाव के लिए दिए गए निर्देश का पालन करें। हर सिख परिवार अपने घरों में रहें। गुरबाणी का पाठ करें और अकाल पुरख के आगे सरबत के भले की अरदास करें। खुद क्वारंटीन धारण करें। सिख धर्म में वहम का कोई स्थान नहीं है। अफवाहों से बचें और वाहेगुरु पर भरोसा रखें।

जत्थेदार ने कहा कि पूरी मानव जाति कोरोना वायरस से प्रभावित हो रही है। मानवता के लिए सबसे बड़े खतरे के रूप में उभरे इस वायरस के दौरान लोगों की मदद करना सिख कौम का फर्ज है। जत्थेदार ने सिख कौम को आदेश दिए कि उनके इस संदेश का पालन किया जाए।
... और पढ़ें

कोरोना वायरसः एसजीपीसी का बजट अधिवेशन स्थगित हो सकता है, खर्च चलाने में होगी मुश्किल

कोरोना वायरस की परछाई सिखों की सर्वोच्च धार्मिक संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के बजट अधिवेशन पर भी पड़ सकती है। एसजीपीसी के लगभग 1250 करोड़ रुपये के अधिक के बजट के प्रावधानों पर चर्चा करने और उसे पास करवाने के लिए 28 मार्च को साधारण सभा की एक बैठक तेजा सिंह समुंद्री हॉल में बुलाई गई थी। कोरोना के कारण मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रदेश में 31 मार्च तक लॉक डाउन की घोषणा कर दी है। ऐसे में 28 मार्च का बजट इजलास स्थगित होने की संभावना बढ़ गई है।

बजट पास न होने के कारण एसजीपीसी को आगामी वित्तीय वर्ष में खर्च करने के लिए कई समस्याएं पैदा होंगी। गुरुद्वारा एक्ट के अनुसार एसजीपीसी को नए वित्तीय वर्ष के लिए बजट पास करवाना जरूरी है। एसजीपीसी के साधारण सभा में कुल 190 सदस्य है। इसमें से 170 सदस्य पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और चंडीगढ़ से निर्वाचित होकर आते हैं। 15 सदस्य मनोनीत होते हैं। यह मनोनीत सदस्य देश के कई राज्यों से आते हैं। पांच सिंह साहिबान भी साधारण सभा के सदस्य हैं, लेकिन इन्हें वोट देने का अधिकार नहीं होता।

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति में एसजीपीसी सदस्यों का बजट अधिवेशन में पहुंचना आसान नहीं है। एसजीपीसी के सदस्य अपने साथ कई समर्थकों को भी ले आते हैं। एसजीपीसी अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने स्वीकार किया कि कोरोना वायरस को देखते हुए एसजीपीसी का 28 मार्च का बजट अधिवेशन स्थगित किया जा सकता है। कानूनी विशेषज्ञों से संपर्क स्थापित किया जा रहा है। यदि संभव हुआ तो अधिवेशन की तारीख आगे कर दी जाएगी।

गुरुद्वारा डेरा साहिब के मुख्य ग्रंथी ने मर्यादा का किया उल्लंघन
एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने पाकिस्तान के ऐतिहासिक गुरुद्वारा डेरा साहिब लाहौर के मुख्य ग्रंथी द्वारा हाथों में दस्ताने व मुंह पर मास्क पहन कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का प्रकाश करने की निंदा की है। उन्होंने कहा कि ग्रंथी सिंह को अपने हजूरिये (गले में डाला गमछा) के साथ सुरक्षा करनी चाहिए।
... और पढ़ें

Coronavirus: पंजाब में बीमारी से दूसरी मौत, अब तक कुल 39 मरीज, 189 की रिपोर्ट का इंतजार

पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरे शख्स की मौत हो गई है। वहीं प्रदेश में अब महामारी से ग्रस्त मरीजों की संख्या 39 है। इनमें एक मरीज की मौत हो गई। एक ठीक होकर घर लौट चुका है। बाकी 36 मरीजों को डॉक्टरों की निगरानी में आइसोलेशन वार्डों में रखा गया है।

रविवार तक राज्य में संदिग्ध मामलों की कुल संख्या 977 रही, जिनकी जांच में 749 संदिग्धों की रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। 189 लोगों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है। सभी मरीजों के नजदीकियों को क्वारंटीन किया गया है। सभी के करीबी व्यक्तियों के नमूने भी ले लिए गए हैं और जांच के लिए निर्धारित लैब को भेजे गए हैं।

मोहाली में कोरोना का एक और पॉजिटिव केस सामने आया है। इसकी उम्र 65 साल है। यह 6 दिनों से पीजीआई में भर्ती है। हालांकि की सोमवार को जैसे ही व्यक्ति की रिपोर्ट पहुंची। उसके बाद से द्वारा पुलिस की टीमें नया गांव पहुंच गई। पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। सैंपल आदि लिए जा रहे हैं। डीसी ने लोगों से अपील की है कि वह घर पर ही रुके। अब कुल मिलाकर मोहाली में करो ना पोस्टिव की संख्या 7 हो गई है।

होशियारपुर के बुजुर्ग पाठी हरभजन की मौत
गांव मोरांवाली के रहने वाले जिले के पहले कोरोना पॉजिटिव बुजुर्ग पाठी हरभजन सिंह की अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ने का समाचार है। हालांकि आधिकारिक तौर पर उनकी मृत्यु की पुष्टि नहीं की गई है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, हरभजन ने रविवार रात को दम तोड़ दिया।

उनको पिछले हफ्ते गंभीर हालत में होशियारपुर के सिविल अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड से जीएमसीएच अमृतसर रेफर किया गया गया था। गौरतलब है कि हरभजन की पत्नी, पुत्र और पुत्रवधु भी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इस बीच प्रशासन ने माहिलपुर के गांव भुनो व हल्लूवाल को सील कर दिया है। इन गांवों में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हरभजन सिंह के रिश्तेदार रहते हैं, जो लगातार उसके संपर्क में रहे थे।
... और पढ़ें
कोरोना वायरस कोरोना वायरस

युवती को अगवा कर चार युवकों ने किया दुष्कर्म

एक युवती को अगवा कर चार युवकों की ओर से उसके साथ सामूहिक दुष्कर्म करने का मामला सामने आया है। थाना दीनानगर की पुलिस ने पीड़िता की शिकायत के आधार पर चार आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। पीड़िता को अगवा कर तीन दिन डेरे में रख कर उससे दुष्कर्म किया गया।
पुलिस को दी गई शिकायत में 20 साल की पीड़िता ने बताया कि वह 20 मार्च को अपनी मां के साथ घर पर मौजूद थी। करीब दस बजे वह बर्तन साफ कर रही थी। इसी दौरान नूर हुसैन पुत्र शेर, सोनू पुत्र लिमदीन, मरीद पुत्र नजीरिया, कयूमिया पुत्र दिलूया सभी निवासी माजरा (हिमाचल प्रदेश) अपने मुह बांध कर आए और उसे जबरन अगवा कर गाड़ी में बैठा कर गांव माजरा ले गए । वह वहां उसे एक डेरे में ले गए जहां पर चारों ने सामूहिक दुष्कर्म किया। उसे तीन दिन तक डेरे में ही रखा गया। 23 मार्च को वह मौका मिलने पर वह वहां से भाग कर वापस आई।
एसआई रजनी बाला ने बताया कि पीड़िता की आधार पर पुलिस ने अगवा करने के बाद सामूहिक दुष्कर्म का केस चारों आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। पुलिस आरोपियों की तलाश में छापे मार रही है। फिलहाल लड़की का मेडिकल करवाया गया है और मेडिकल रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। इस संबंधी काल डिटेल तथा अन्य सारी जांच भी की जाएगी।
... और पढ़ें

आठ पाकिस्तानी बार्डर पर फंसे धार्मिक यात्रा पर आए थे भारत

कोरोना वायरस के कारण भारत-पाकिस्तान सरकार द्वारा अटारी-वाघा सड़क सीमा पर स्थित इंटरनेशनल गेट बंद कर दिए जाने के बाद धार्मिक यात्रा पर भारत आए आठ पाकिस्तानी हिंदू शनिवार को वतन नहीं लौट सके। पुलिस ने इन सभी को अटारी सड़क सीमा से दो किलोमीटर की दूरी पर लगाए नाके पर रोक दिया। इन लोगों के डेढ़ वर्ष का छोटा बच्चा भी था।
पाकिस्तान से आए लोगों ने कहा कि 13 फरवरी को हरिद्वार जाने के लिए आए थे। कुछ दिन हरिद्वार में बिताने के बाद वह राजस्थान में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार के यहां चले गए थे। 22 मार्च को अमृतसर पहुंचे और एक गुरुद्वारे में शरण ली। वीजा की अवधि समाप्त होने वाली है, इसलिए वह शनिवार को पैदल ही अमृतसर से चलकर अटारी पहुंचे। रास्ते में किसी ने भी उनको नहीं रोका। अटारी सीमा के नजदीक उनको पुलिस ने रोक लिया। उन्होंने मांग की कि या तो सरकार उन्हें पाकिस्तान जाने दे या अमृतसर में रहने की व्यवस्था करे। वह सुबह से से भूखे थे और बच्चे के लिए दूध भी नहीं है। जिला प्रशासन पाकिस्तान जाने वाले लोगों को रेडक्रॉस भवन में शरण दे रहा है। पाकिस्तान जाने वाली एक महिला खदीजा भी रेडक्रॉस भवन में है। एसएचओ अटारी किरपाल सिंह ने बताया कि पूरा मामला अधिकारियों के संज्ञान में ला दिया गया है। अधिकारी जो भी आदेश देंगे, उस पर अमल किया जाएगा।
... और पढ़ें

युवाओं ने गांव को किया सैनिटाइज

कोरोना वायरस के कारण प्रदेश में लगे कर्फ्यू के दौरान लोगों की मदद के लिए नौजवान बहुत सार्थक भूमिका निभा रहे हैं। नोजवानों ने न केवल अपने गांव को सैनिटाइज करने की जिम्मेदारी अपने हाथों में ले ली है, वही गांव के समृद्ध परिवारों से दान की राशि एकत्र कर आर्थिक रूप से कमजोर परिवार को राशन बांटने की मुहिम शुरू की है। अमृतसर के गांव फतेहगढ़ सुकरचक के नौजवानो ने गांव को कोरोना वायरस से मुक्त करने के लिए गालियों नालियों की सफाई कर सैनिटाइजर करने का बीड़ा उठाया है।
डिप्टी कमिश्नर शिवदुलार सिंह ढिल्लों को गावं के नोजवानो द्वारा किए जा रहे प्रयासों की जानकारी मिली तो वह खुद गांव पहुंच गए। उस समय गावं के नौजवान घर-घर में सैनिटाइज कर रहे थे। साथ ही एक बड़ी ट्राली में प्लास्टिक थैलों में 400 से अधिक के पैकेट राशन के रखे हुए थे। डीसी के आगमन की सूचना पाकर इन नोजवानो ने राशन की इस ट्राली के आसपास तीन-तीन फुट की दूरी के निशान लगा रखे थे। ताकि डीसी के साथ बातचीत करने दौरान कोरोना वायरस के प्रभाव से बचा जा सके।
गांव के नौजवान परमजीत ने डीसी को बताया की उनके साथियों ने पहले उन लोगों की एक सूचि तैयार की जो आर्थिक रूप में बहुत ही कमजोर थे। यह परिवार दिहाड़ी कर अपना पेट पालता है। फिर उन्होंने गांवंके समृद्ध लोगों के साथ इन परिवारों की मदद करने का प्रस्ताव रखा। इन परिवारों से दान में मिली धनराशि से राशन खरीदा गया ह, जो बांटा जा रहा है। यह राशन 15 दिन का है। गांव को सैनिटाइज करके के बाद हर घर में छिड़काव किया गया। डीसी ने गांव के इन नौजवानों के प्रयासों पर शाबाशी देते हुए कहा की इस प्रकार के प्रयास कोरोना वायरस को हराने में मदद मिलेगी।
... और पढ़ें

पंजाब: पुलिस और सामाजिक संस्थाएं बनी मसीहा, लोगों तक यूं पहुंचाया खाना, गांवों को अभी भी इंतजार

केंद्र व पंजाब सरकार ने भी देश में लॉकडाउन को लेकर जरूरतमंद लोगों को सुविधा देने का एलान किया है। शुक्रवार को एसएसपी संदीप गोयल ने कर्फ्यू के दौरान पुलिस कर्मचारियों व एनजीओ के सहयोग से जरूरतमंद लोगों को राशन के एक हजार पैकेट बांटे। खाने की सामग्री के ट्रक को महिला पुलिस कांस्टेबल व होमगार्ड के कर्मचारियों से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

एसएसपी गोयल ने कहा जरूरतमंद परिवारों की पहचान की जा रही है, ताकि उनको भी राशन मुहैया करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि अगर आम लोगों को कोई जरूरतमंद दिखाई देता है तो उसकी जानकारी सीधे तौर पर पुलिस को दी जाए या फिर 112 नंबर पर बताया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पैकेट में एक किलो चीनी, एक किलो चावल, एक किलो दाल, दो किला आटा, 250 सो ग्राम चाय पत्ती, नमक एक थैली, मिर्च, हल्दी, सब्जी मसाला, के पैकेट बनाकर एक हजार जरूरतमंद लोगों की पहचान करके हंडिआया व बरनाला में बांटे गए हैं।
... और पढ़ें

दवाओ की होम डिलीवरी के दावे फेल

अमृतसर जिला प्रशासन द्वारा कर्फ्यू के दौरान घर में बीमारों और मरीजों के लिए दवाओं की फ्री होम डिलीवरी का दावा लगभग फेल हो गया है। प्रशासन की तरफ से दवाओं की खरीद के लिए जिन मेडिकल स्टोर के नंबर जारी किए गए थे, वह या तो स्विच ऑफ हैं या रेंज से बाहर हैं।
मेडिकल एन्क्लेव निवासी शाम सुंदर ने बताया कि वह फतेहगढ़ चुरियन रोड पर रहता है और अपनी मां के लिए दवा चाहता था। उन्होंने रतन सिंह चौक, नंगली और लोहरका रोड स्थित उन मेडिकल स्टोर में फोन किए, जिनके नंबर प्रशासन ने दिए थे। फोन या तो बंद थे, या लगभग तीन घंटे तक स्थायी रूप से व्यस्त रहे। प्रशासन ने इन नंबरों को जारी करते समय इस बात का ध्यान नहीं रखा कि इन मेडिकल स्टोर के पास घर-घर दवाई पहुंचाने की व्यवस्था भी है या नहीं।
सूरज एवेन्यू की गृहिणी रश्मि ने बताया कि उन्होंने कम से कम चार केमिस्ट की दुकानों पर कॉल किया लेकिन उनका नंबर हर बार व्यस्त था। इसके बाद अमर उजाला प्रतिनिधि ने अपने स्तर पर रतन सिंह चौक, लोहरका रोड, नंगली, रानी का बाग, प्रताप बाजार में दो और रंजीत एवेन्यू में सात केमिस्टों को फोन किए, लेकिन नंबर या तो लगातार व्यस्त थे या बंद थे। एक घंटे लगातार कोशिश के बाद भी फोन नहीं मिले।
डीसी शिवदुलार सिंह ढिल्लों ने कहा कि ड्रग कंट्रोलर ने पहले 35 केमिस्टों को नामांकित किया था, लेकिन इन मेडिकल स्टोर के मालिकों को काम के दबाव की जानकारी नहीं थी। प्रशासन ने 111 केमिस्टों को और शामिल किया है जिनके मोबाइल नंबर जनता के साथ साझा किए जाएंगे।
मदद फाउंडेशन ने पुलिस कर्मियों के खाने की व्यवस्था की
खन्ना पेपर मिल द्वारा संचालित मदद फाउंडेशन ने शुक्रवार को राशन के 200 डिब्बे अमृतसर पुलिस (देहाती) को सौंपे। पुलिस के जवानों ने यह डिब्बे सीमावर्ती गांवों के उन परिवारों में बांटे जो आर्थिक रूप से बहुत कमजोर थे। पेपर मिल के डायरेक्टर सुनीत कोच्चर ने बताया कि इस डिब्बे में 10 किलोग्राम आटा, पांच किलोग्राम चावल, घी, सरसों का तेल, मसाले और अन्य घरेलू सामान है। साथ ही मदद फाउंडेशन ने 14 अप्रैल तक उन सभी पुलिस मुलाजिमों के लिए लंच व डिनर का प्रबंध करने की घोषणा की है जो 24 घंटे ड्यूटी कर रहे हैं। यह खाना मुलाजिमों की ड्यूटी स्थल पर पहुंचाया जाएगा। वहीं पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने अपने विधानसभा के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को घरेलू सामान बांटा। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह अपने आसपास रहने वाले कमजोर लोगों की मदद के लिए आगे आएं।
... और पढ़ें

अच्छी खबर: पंजाब के पहले मरीज ने जीती कोरोना से जंग, नई जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है। अमृतसर में मिले पंजाब के पहले कोरोना संक्रमित मरीज ने इस महामारी को मात दे दी है और जिंदगी की जंग जीत ली है। होशियारपुर निवासी 43 वर्षीय व्यक्ति इलाज के बाद कोरोना वायरस से मुक्त हो गया है। यह व्यक्ति चार मार्च को जर्मनी से आया था। वह मूलरूप से होशियारपुर का रहनेवाला है।

अमृतसर के सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थित इंफ्लुएंजा लैब के टेस्ट में यह व्यक्ति कोरोना वायरस से मुक्त पाया गया है। पिछले 21 दिनों से अमृतसर के श्री गुरुनानक देव अस्पताल के आइसोलेशन वॉर्ड में उपचाराधीन था। इस शख्स का पहला टेस्ट दिल्ली एम्स से करवाया गया था और इसमें कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। इसके बाद पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी में हुए टेस्ट में भी पॉजिटिव पाया गया था। हालांकि बेटे और पत्नी के सैंपल निगेटिव आए थे।

आइसोलेशन वॉर्ड में इस शख्स पर डॉक्टरों की टीम लगातार नजर रख रही थी।  दवाओं का असर और डॉक्टरों की मेहनत रंग लाई। बीते बुधवार को मरीज का सैंपल इंफ्लुएंजा लैब भेजा गया था। इस दौरान उसकी प्राथमिक एवं कन्फर्मेशन रिपोर्ट निगेटिव आई। इसके बाद गुरुवार को भी उसका थ्रोड स्वैब लेकर इंफ्लुएंजा लैब लाया गया। 

दो चरणों में हुए टेस्ट के पहले चरण में ई-जीन की जांच की गई और दूसरे चरण में ओआरएफबी टेस्ट हुआ। दोनों टेस्टों की रिपोर्ट निगेटिव आई। यह डॉक्टरों के लिए अविस्मरणीय पल था। 
 
... और पढ़ें

पानी की निकासी के तकरार को लेकर पड़ोसी पर किए हवाई फायर

पानी की निकासी को लेकर शुक्रवार को एक पड़ोसी ने दूसरे को डराने के लिए अपने घर के अंदर से ही हवाई फायर कर दिए। थाना सिविल लाइन पुलिस ने फायर करने वाले पड़ोसी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है।
पुलिस को दी गई शिकायत केवल कटोच निवासी जवाहर नगर बटाला ने बताया कि उसके घर के सामने पानी की निकासी का एक पाइप है। उस पाइप के लीक होने की वजह से उसके पड़ोसी रमेश कुमार के घर का पानी उसके घर के सामने जमा रहता है। इसी संबंध में वह शुक्रवार को पड़ोसी रमेश कुमार के घर कहने गया था कि वह इस समस्या का हल करवाए। इसको लेकर जब वह और उसका साला उसके घर के बाहर खड़े थे तो गुस्से में रमेश ने अपने घर के अंदर से हवाई फायर करने शुरू कर दिए। गोली चलती देख वह और उसका साला वहां से भाग निकले और अपनी जान बचाई।
केवल कटोच ने आरोप लगाते हुए बताया कि इससे पहले भी कई बार उन्होंने इस पानी की निकासी के बारे में कहा है लेकिन हर बार उसका पड़ोसी उसे बुरा भला कहता है। गोलियां चलने के बाद उसने तुरंत पुलिस को सूचना दी है। सूचना मिलने के बाद एसएचओ सिविल लाइनमौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया है। अतिरिक्त एसएचओ मनबीर सिंह ने बताया कि पुलिस ने केवल कटोच के बयान पर रमेश कुमार के खिलाफ मामला दर्ज कर उसे काबू कर लिया गया है।
... और पढ़ें

यूट्यूब के बाद नवजोत सिद्धू ने शुरू किया नया ट्विटर अकाउंट, कुछ ऐसे सत्ताधारियों पर बरसे

'जित्तेगा पंजाब' यूट्यूब चैनल लांच करने के बाद पूर्व मंत्री नवजोत सिद्धू ने गुरुवार को एक नया ट्विटर हैंडल 'जित्तेगा पंजाब एनएस' शुरू कर दिया है। सिद्धू ने पहले ट्वीट में अफगानिस्तान के काबुल शहर के ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिबान में हुए आतंकी हमले की निंदा करते हुए लिखा है कि अन्याय करना पाप है और अन्याय सहना उससे भी बड़ा पाप है।

दूसरे टवीट में सिद्धू ने लिखा है कि सिख पूरी दुनिया में भाईचारे के साथ रहते हैं। सिख धर्म सार्वभौमिक भाईचारे, सहिष्णुता और करुणा के लिए खड़ा है। हम अत्याचार से लड़ते हैं। यह हमला हमारे मूल्यों को हिला नहीं सकता। सिद्धू ने दावा किया कि वह इस ट्विटर हैंडल के माध्यम से पंजाब के ज्वलंत मुद्दों पर लोगों के साथ चर्चा करेंगे।

सिद्धू ने कहा कि लोगों के साथ बातचीत करने के लिए एक प्लेटफॉर्म की जरूरत थी। ट्विटर हैंडल शुरू करने से यह काम पूरा हो गया है। सिद्धू ने एक बार फिर श्री गुरु नानक देव जी के रास्ते पर चलने का वादा करते हुए कहा कि बाबा नानक ने राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक संदेश दिए। उन्होंने वंड छको और सिमरन करो का संदेश दिया। यही पंजाबियों की पहचान है।  
... और पढ़ें

कोरोना वायरसः पाकिस्तान में गुरुद्वारा तंबू साहिब का यात्री निवास बना क्वारंटीन केंद्र, खुला है स्वर्ण मंदिर

पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने श्री ननकाना साहिब के पास स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा तंबू साहिब के यात्री निवास को क्वारंटीन केंद्र में तबदील कर दिया है। ऐसा करने वाला यह पहला गुरुद्वारा बन गया है। पाकिस्तान सिख संगत के अनुसार यदि जरूरत पड़ी तो गुरुद्वारा श्री ननकाना साहिब के यात्री निवास को भी आईसोलेशन वार्ड या क्वारंटीन केंद्र में बदल दिया जाएगा।

गुरुद्वारा साहिब के इस यात्री निवास में 160 कमरे हैं। जिनमें 600 से अधिक मरीजों के लिए व्यवस्था की गई है। गुरुद्वारा साहिब में हर कमरे में दो-दो बेड का इंतजाम कर दिया गया है। हर कमरे में वाशरूम के साथ-साथ बाकी भी सभी प्रबंध हैं। यहां मरीजों के लिए खाने-पीने का भी प्रबंध किया जाएगा।

श्री ननकाना साहिब के प्रशासन ने स्थानीय सिख संगत का धन्यवाद करते हुए कहा कि गुरुद्वारा साहिब के लंगर हॉल के एक हिस्से का भी प्रयोग जरूरत पड़ने पर किया जा सकता है। जिला प्रशासन ने इस यात्री निवास का निरीक्षण किया। इस अवसर पर खालिस्तानी समर्थक गोपाल चावला भी मौजूद थे।

श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने तीन दिन पहले दुनिया भर की गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों को निर्देश दिए थे कि कोरोना वायरस के पीड़ित मरीजों के लिए गुरुद्वारा साहिबान की सरायों में क्वारंटीन केंद्र के स्थापना की जाए।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us