बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ये हैं सप्ताह की चार भाग्यशाली राशियां, धनलाभ के बनेंगे प्रबल योग
Myjyotish

ये हैं सप्ताह की चार भाग्यशाली राशियां, धनलाभ के बनेंगे प्रबल योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

पंजाब: गैंगस्टर जयपाल का अंतिम संस्कार करने से परिवार का इंकार, कहा- पहले प्रताड़ित किया फिर पुलिस ने मारा

कोलकाता में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए गैंगस्टर जयपाल भुल्लर का परिवार वालों ने अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया है। परिवार का आरोप है कि जयपाल को प्रताड़ित करने के बाद उसका एनकाउंटर किया गया है। शव का दोबारा से पोस्टमार्टम किया जाए, ताकि सच्चाई सबके सामने आ सके। उधर, जयपाल के अंतिम संस्कार में पुलिस सख्त सुरक्षा और बुलेट प्रूफ गाड़ी में उसके भाई अमृतपाल को जेल लेकर श्मशान घाट पहुंची। 

श्मशान घाट पूरी तरह पुलिस छावनी में तब्दील रहा। भूपिंदर सिंह ने कहा कि रविवार को बेटे जयपाल का अंतिम संस्कार करने से पहले धार्मिक रीति रिवाज के मुताबिक शव को नहलाया जाने लगा। इस दौरान उसकी बाजू, पांव व सीने की हड्डियां टूटी हुई मिलीं। इससे पता चलता है कि जयपाल को पकड़ने के बाद पुलिस ने काफी प्रताड़ित किया है और उसके बाद गोली मारी है। 

यह बात कोलकाता के लोगों ने भी उन्हें बताई थी कि पुलिस ने दो नौजवानों को यहां से पकड़ा था और उसके बाद गोली मारी है। सिंह ने कहा कि शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराने के संबंध में फिरोजपुर के डीसी को आवेदन दिया है ताकि सच्चाई सामने आ सके। पोस्टमार्टम दोबारा होने के बाद ही अंतिम संस्कार किया जाएगा। 
... और पढ़ें
गैंगस्टर जयपाल भुल्लर। गैंगस्टर जयपाल भुल्लर।

पांच बड़ी खबरें: स्कूल रैंकिंग पर पंजाब और दिल्ली सरकार आमने-सामने, प्रकाश सिंह बादल को एसआईटी ने भेजा समन

पंजाब में शिरोमणि अकाली दल और बसपा के बीच हुए गठबंधन के बाद सियासत भी तेज हो गई है। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने गठबंधन पर निशाना साधा। इसी बीच कोटकपूरा गोलीकांड मामले में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री व अकाली दल के संरक्षक प्रकाश सिंह बादल को नई एसआईटी ने 16 जून को तलब किया है। उधर, शिअद-बसपा गठबंधन पर निशाना साधने वाली कांग्रेस और आम आदमी पार्टी स्कूल रैंकिंग को लेकर आमने-सामने है। मोहाली स्थित महाराज रणजीत सिंह संस्थान के 12 छात्रों ने एक साथ लेफ्टिनेंट बनकर प्रदेश का नाम रोशन किया। आइए एक नजर डालते हैं पंजाब की इन पांच बड़ी खबरों पर...

प्रकाश सिंह बादल को एसआईटी ने किया तलब
कोटकपूरा गोलीकांड मामले में जांच कर रही नई विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को तलब किया है। सूत्रों के मुताबिक उन्हें 16 जून को सुबह 10:30 बजे मोहाली के फेज-आठ स्थित पावर हाउस रेस्ट हाउस में पेश होना है।
क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

सिसोदिया पर कैप्टन ने किया पलटवार

केंद्र सरकार द्वारा पंजाब के सरकारी स्कूलों पर जारी की गई रिपोर्ट पर आम आदमी पार्टी ने सवाल उठाया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अपनी एक रिपोर्ट में पंजाब के खस्ताहाल सरकारी स्कूलों को देश में नंबर वन बताया है। ये रिपोर्ट केंद्र की मोदी सरकार और पंजाब की कैप्टन सरकार की 2022 के चुनावों से पहले की जुगलबंदी को दिखाती है। यहां क्लिक पढ़ें पूरी खबर
... और पढ़ें

मोहाली: महाराजा रणजीत सिंह संस्थान के 12 छात्र बने लेफ्टिनेंट, इंडियन मिलिट्री अकादमी में हुई पासिंग आउट परेड

मोहाली के सेक्टर- 77 स्थित महाराजा रणजीत सिंह आर्म्ड फोर्सेज प्रिपेरटरी इंस्टीट्यूट (एएफपीआई) के 12 कैडेट ने एक साथ सेना में लेफ्टिनेंट बनकर शहर और राज्य का नाम रोशन कर दिया है।

इंडियन मिलिट्री अकादमी देहरादून में शनिवार को उनकी पासिंग आउट परेड हुई। कोविड गाइडलाइन के चलते कैडेट के माता-पिता परेड का हिस्सा नहीं बन सके।

संस्थान के कैडेट लवनीत सिंह ने पासिंग आउट कोर्स की मैरिट में पूरे देश में तीसरा स्थान पर आकर कांस्य पदक जीता। लवनीत जलालाबाद ईस्ट से संबंधित हैं और उनके पिता भूपिंदर सिंह एक किसान हैं। उनकी माता परवीन कौर एक गृहिणी हैं। वह सिख लाइट इनफेंटरी की 7वीं बटालियन में शामिल होंगे। इस समय एएफपीआई में तीन प्रशिक्षण कोर्स चल रहे हैं।

संस्थान के निदेशक सेवानिवृत्त मेजर जनरल जीएस ग्रेवाल ने इस पर खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने जिस सपने को लेकर संस्थान शुरू किया था, उस लक्ष्य को संस्थान काफी हद तक पूरा करने में कामयाब रहा है।
... और पढ़ें

कोरोना: पंजाब में संक्रमण से 56 की मौत, 979 नए पॉजिटिव मिले, 195 मरीजों की हालत गंभीर

पंजाब में कोरोना संक्रमण से शनिवार को 56 संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। संक्रमण के 979 नए मामले सामने आए हैं। अस्पतालों में भर्ती 195 संक्रमितों की हालत गंभीर बनी हुई है। अब तक सूबे में 15503 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में शनिवार को अमृतसर में 6, बरनाला में 1, बठिंडा में 3, फरीदकोट में 4, फतेहगढ़ साहिब में 1, फाजिल्का में 5, फिरोजपुर में 5, गुरदासपुर में 5, होशियारपुर में 3, जालंधर में 2, कपूरथला में 3, लुधियाना में 2, मोगा में 1, मोहाली में 3, मुक्तसर में 1, पटियाला में 5, रोपड़ में 3 और संगरूर में 3 मरीजों की मौत हो गई।

ब्लैक फंगस के पांच नए मामले
पंजाब में शनिवार को ब्लैक फंगस के पांच नए मामले सामने आए हैं। राज्य में अब तक ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीजों की संख्या 419 पहुंच गई है। 369 मामले पंजाब से संबंधित हैं, अन्य 50 मामले दूसरे राज्यों के बताए जा रहे हैं। अब तक ब्लैक फंगस से राज्य में 50 लोगों की मौत हो चुकी है।
... और पढ़ें

आम आदमी पार्टी का आरोप: पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इशारे पर हुआ शिअद-बसपा गठबंधन

कोरोना वायरस की जांच
आम आदमी पार्टी (आप) ने पंजाब विधानसभा चुनाव से ठीक पहले शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के बीच हुए गठबंधन को पंजाब विरोधी और अपवित्र करार दिया।

पंजाब में पार्टी के सह प्रभारी राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब में आप की सरकार का रास्ता रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देश पर इस गठबंधन का अस्तित्व बनाया गया है।

राघव चड्ढा ने कहा कि पंजाब में आप को लोगों की ओर से मिल रहे प्यार से पंजाब विरोधी पार्टियां घबरा रही हैं। इस वजह से विधानसभा चुनाव में अब दो तरह के गठजोड़ पंजाब को लूटने वाली पार्टियां ने किए हैं।

चड्ढा ने कहा कि पहला शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के गठजोड़ के रूप में सामने आया है, जबकि दूसरा कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल, बहुजन समाज पार्टी और भारतीय जनता पार्टी का गठजोड़ है।

उन्होंने कहा कि शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कठपुतली पार्टियां हैं। इस दौरान नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा, विधायक प्रो. बलजिंदर कौर, विधायक मास्टर बलदेव सिंह और पार्टी के महासचिव हरचंद सिंह बरसट मौजूद रहे।

आप नेताओं ने कहा कि बसपा अपने आप को दलितों के नेतृत्व वाली पार्टी बताती है लेकिन दलितों पर अत्याचार करने वाले अकाली दल के साथ मिलकर कार्य कर रही है जो निंदनीय है।
... और पढ़ें

पंजाब की सियासत : बसपा-अकाली दल गठबंधन का दोआबा की हर सीट पर होगा गहर असर

अकाली दल व बसपा गठबंधन का पंजाब में अगले विधानसभा चुनावों में गहरा असर होगा, खासकर दोआबा इस गठबंधन का मुख्य केंद्र बनने जा रहा है। दोआबा में कई सीटों पर बसपा का पूरा प्रभाव है, क्योंकि बसपा के संस्थापक कांशी राम भी दोआबा से चुनाव जीतकर लोकसभा तक जा चुके हैं।

दोआबा की तमाम सीटों पर हाथी जीत हार में अहम भूमिका अदा करता आया है। 2012 के विधानसभा चुनावों में तो बसपा का वोट का ग्राफ काफी तेजी से ऊपर गया तो नतीजतन, कांग्रेस को कई सीटों पर हार देखनी पड़ी और सूबे में शिअद-भाजपा की सरकार बन गई।

 पंजाब में भाजपा पहले ही एससी वोट बैंक को लेकर काफी गंभीर चल रही थी, इसलिए पंजाब में 2012 में चुनावों के बाद विधायक दल का नेता भगत चुन्नी लाल को बनाया गया था। भाजपा ने तो पंजाब में अपना सीएम एससी कैटेगरी से बनाने की घोषणा कर रखी है और अकाली दल ने डिप्टी सीएम की कुर्सी एससी के लिए रखी है। आप भी एससी वोट को लेकर मैदान में है और एससी का सीएम बनाने की बात कही जा रही है। 

पंजाब में 117 में से 34 सीटें आरक्षित हैं, जिसमें से पांच सीटों पर ही भाजपा चुनाव लड़ती आई है। बाकी सीटों पर शिअद ने अपना ही कब्जा रखा था। 1997 के पंजाब विधानसभा चुनाव में बसपा ने 67 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे, लेकिन उसे केवल गढ़शंकर सीट पर जीत हासिल हुई। जब बसपा प्रत्याशी शिंगारा राम ने भाजपा के अविनाश को 801 वोट के अंतर से हरा दिया। शिंगारा राम को 21291 और अविनाश को 20490 वोट मिले थे, लेकिन बसपा का वोट बैंक दोआबा की काफी सीटों पर है। होशियारपुर, कपूरथला, जालंधर, नवांशहर में बसपा का वोट ही जीत हार तय करता है।

2017 में खुद बसपा प्रधान अवतार सिंह करीमपुरी फिल्लौर से चुनाव लड़े थे। 2019 के लोकसभा चुनावों में जालंधर में बसपा के उम्मीदवार को दो लाख से अधिक वोट मिले तो तमाम पार्टियों के नेताओं के माथे पर बल पड़ गए थे। बसपा के वोट के कारण ही अकाली दल व कांग्रेस की जीत हार 20 हजार वोट पर आकर सिमट गई।

जालंधर में बसपा दो तीन सीटों पर चुनाव लड़ने जा रही है, जिसमें जालंधर नार्थ, जालंधर वेस्ट व करतारपुर शामिल है। वहीं दोआबा में फगवाड़ा, होशियारपुर सिटी, टांडा, दसूहा, नवांशहर पर बसपा लड़ेगी, यानी कुल मिलाकर बसपा 20 में 8 सीटों पर अकेले दोआबा में लड़ने जा रही है। जबकि माझा में पांच व मालवा में पांच सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
... और पढ़ें

पठानकोट: रावी दरिया में डूबे दो दोस्त, शवों की हालत देख चौंक गए परिजन, लगाया ये आरोप  

Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन