विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी
Kundali

घर बैठें बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें भविष्य की कहानी ग्रह - नक्षत्रों की ज़ुबानी

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

चंडीगढ़ पीजीआई में कोविडशील्ड वैक्सीन का पहला चरण सफल, कल दी जाएगी दूसरी डोज

पीजीआई चंडीगढ़ में ऑक्सफोर्ड की कोविडशील्ड वैक्सीन के मानव परीक्षण का पहला फेज सफल रहा है। परीक्षण में 25 सितंबर को जिन तीन स्वयंसेवकों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी, उनकी स्थिति संतोषजनक है। गुरुवार को उन स्वयंसेवकों के ब्लड सैंपल की जांच रिपोर्ट आने के बाद यह निर्णय लिया गया है कि उन्हें शनिवार को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी।

पीजीआई के निदेशक प्रो. जगतराम ने बताया कि मानव परीक्षण के पहले फेज की सफलता से टीम उत्साहित है। शनिवार को परीक्षण के क्रम को आगे बढ़ाते हुए स्वयंसेवकों को वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। उसके बाद तय समयसीमा तक आकलन किया जाएगा। ठीक इसी तरह की प्रक्रिया वैक्सीन की पहली खुराक ले चुके अन्य स्वयंसेवकों पर भी अपनाई जाएगी। उनका भी 27वें दिन खून जांच कर रिपोर्ट के आधार पर 28 वें दिन दूसरी खुराक दी जाएगी।  

उन्होंने बताया कि पीजीआई में 25 सितंबर से शुरू परीक्षण में अब तक 100 से ज्यादा स्वयंसेवकों को वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। वहीं, अन्य स्वयंसेवकों की स्क्रीनिंग का क्रम जारी है, उनकी संख्या 150 के पार पहुंच चुकी है। कोरोना को मात देने के लिए विश्व भर में इस वैक्सीन का मानव परीक्षण चल रहा है। चंडीगढ़ पीजीआई में अब तक 500 से ज्यादा स्वयंसेवकों ने पंजीकरण कराया है। पंजीकरण का क्रम अब भी जारी है। 
... और पढ़ें
पीजीआई चंडीगढ़। पीजीआई चंडीगढ़।

आर्थिक तंगी ने लील लिया परिवार, पत्नी-दो बच्चों को मार डाला फिर व्यक्ति ने खुदकुशी कर ली

पंजाब के बठिंडा के में आर्थिक तंगी व कर्ज से परेशान एक ट्रेडर ने अपनी पत्नी और दो बच्चों की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद गोली मारकर खुदकुशी कर ली। मृतकों की पहचान दविंदर गर्ग (41), उनकी पत्नी मीना गर्ग (38), बेटे आरुष गर्ग (14) और बेटी मुस्कान गर्ग (10) के तौर पर हुई है। मृतक ने मरने से पहले एक खुदकुशी नोट लिखा, जिसमें आर्थिक तंगी और कर्ज को अपनी मौत का कारण बताते हुए नौ ऐसे लोगों के नाम लिखे हैं, जो उसे पैसे के लिए परेशान करते थे।

बठिंडा की ग्रीन सिटी कालोनी की कोठी नंबर 284 में किराये पर रहने वाले दविंदर गर्ग प्राइवेट कंपनी के जरिए ट्रेडिंग का काम करते थे। लॉकडाउन के दौरान काम बंद होने से उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई थी। वहीं करोड़ों का कर्ज भी सिर पर चढ़ गया था। इससे दविंदर परेशान रहने लगा था। गुरुवार दोपहर करीब चार बजे उसने अपने लाइसेंसी रिवाल्वर से पहले अपनी पत्नी और दोनों बच्चों की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद अपनी कनपटी पर गोली मारकर खुदकुशी कर ली।
... और पढ़ें

पंजाब में किसानों ने 26 जगह रेल ट्रैक किए खाली, अमृतसर में जारी रहेगा धरना-प्रदर्शन

किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी ने पंजाब में कोयले व खाद की किल्लत को देखते हुए फिरोजपुर बस्ती टैंकावाली की तरफ रेल पटरी पर चल रहा धरना कुछ दिनों के लिए टाल दिया है। जबकि अमृतसर देवीदासपुरा रेल पटरी पर किसान-मजदूर संघर्ष कमेटी का धरना जारी रहेगा।  एक कारपोरेट घराने के पेट्रोल पंप, मॉल व टोल प्लाजा से भी आंदोलनकारी किसानों ने नहीं हटने का फैसला किया है। वहीं रेल डिवीजन फिरोजपुर के रेल मंडल प्रबंधक राजेश अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में किसानों ने 26 स्थानों पर रेल ट्रैक खाली कर दिए हैं।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के प्रधान सतनाम सिंह पन्नू, इंद्रजीत सिंह, रणबीर सिंह व सरवन सिंह ने कहा कि उनकी कमेटी 28 अक्तूबर को बैठक कर आंदोलन की अगली रूपरेखा की घोषणा करेगी। फिरोजपुर रेल पटरी पर लगा धरना उठा लिया गया है। 

सरवन सिंह ने कहा कि 23 अक्तूबर को अमृतसर, तरनतारन, जीरा, गुरुहरसहाए, फाजिल्का, सुल्तानपुर लोधी, लोहियां, होशियारपुर व टांडा में केंद्र सरकार और कारपोरेट घरानों के बड़े पुतले बनाकर दहन किए जाएंगे। इसके अलावा 25 अक्तूबर को दशहरे के दिन प्रदेश के 800 गांवों में केंद्र सरकार और कारपोरेट घरानों के पुतले फूंके जाएंगे।
... और पढ़ें

लुधियाना : शराब पी रहे तीन दोस्तों में हुई कहासुनी तो दो ने मिलकर एक को मार डाला

लुधियाना के ढंढारी कलां इलाके की ईश्वर कालोनी के एक बेहड़े में रहने वाले तीन दोस्तों ने बुधवार की रात एक साथ बैठकर शराब पी। शराब पीने के दौरान कहासुनी होने पर दो दोस्तों ने मिलकर गिन्नी शर्मा (30) की तेजधार हथियार से हत्या कर दी और फरार हो गए। थाना फोकल प्वाइंट पुलिस ने जांच के बाद शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस ने मृतक के भाई की शिकायत पर हत्या करने के आरोपी नंदराम और लवलीश कुमार के खिलाफ हत्या का मामला दर्जकर दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस को दी गई शिकायत में मृतक के भाई मनोज शर्मा ने बताया गिन्नी शर्मा मजदूर का काम करता है। उसका अपनी पत्नी के साथ विवाद चल रहा था। इसलिए वह अलग रह रहा था। बुधवार की रात गिन्नी अपने दोस्त नंदराम और लवलीश कुमार के साथ अपने कमरे में बैठे शराब पी रहा था। इस दौरान उनकी आपस में किसी बात को लेकर तकरार हो गई। इस पर नंदराम और लवलीश ने मिलकर गिन्नी से मारपीट शुरू कर दी।

इसके बाद दोनों ने तेजधार हथियार से गिन्नी के सिर पर हमलाकर उसकी हत्या कर दी। दोनों आरोपी नशे की हालत में ही वहां से भाग गए। इसके बाद सूचना पुलिस को दी गई। इंस्पेक्टर मोहम्मद जमील ने बताया कि मृतक के भाई की शिकायत पर नंदराम और लवलीश कुमार के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कर लिया गया है। देर रात दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया। गुरुवार को दोनों आरोपियों को अदालत में पेश किया गया। अदालत ने दोनों को दो दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। पुलिस रिमांड में पूछताछ कर हत्या करने के कारण की जानकारी करेगी। 
... और पढ़ें

पंजाब विधानसभा में पारित विधेयकों पर सुखबीर बादल की चुप्पी बड़ी साजिश : सुनील जाखड़

सांकेतिक तस्वीर।
पंजाब सरकार द्वारा केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब विधानसभा में पास किए गए विधेयकों पर शिरोमणि अकाली दल के प्रधान सुखबीर सिंह बादल की चुप्पी पर प्रश्न चिन्ह लगाते हुए पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ ने कहा है कि यह चुप्पी बड़ी सियासी साजिश का हिस्सा है। इसके पीछे भाजपा के साथ कोई सियासी साठगांठ प्रतीत होती है। भाजपा ने सदन से गैरहाजिर होकर पंजाब के लोगों से धोखा किया है।

बुधवार को पंजाब भवन में कैबिनेट मंत्री भारत भूषण आशू, सांसद मुहम्मद सदीक, विधायक कुलजीत सिंह नागरा, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के सलाहकार कैप्टन संदीप संधू और पंजाब यूथ कांग्रेस के प्रधान बरिंदर ढिल्लों की मौजूदगी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए सुनील जाखड़ ने कहा कि कैप्टन ने पंजाब की किसानी को बचाने और देश के संघीय ढांचे को बनाए रखने के लिए पंजाब विधानसभा में विधेयक लाकर इतिहास रचा है और कांग्रेस के साथ-साथ दूसरे राज्यों की गैर-भाजपा या भाजपा की सहयोगी पार्टियों की सरकारों को भी रास्ता दिखाया है। ये सरकारें भी पंजाब के नक्शे-कदम पर चलते हुए अपनी विधानसभाओं में ऐसे विधेयक ला सकती हैं।

कांग्रेस प्रधान ने आम आदमी पार्टी को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि पार्टी ने पहले तो विधानसभा में इन विधेयकों का खुलकर समर्थन करते हुए मुख्यमंत्री की भरपूर प्रशंसा की लेकिन बाद में इसके कानूनी आधार पर शोर मचाकर पार्टी के ‘पलटू’ रोग से पीड़ित होने का सबूत दिया। उन्होंने कहा कि पहले अकाली दल तीन महीने तक इन केंद्रीय कृषि विधेयकों का गुणगान करता रहा और फिर एकदम पलटू रोग से पीड़ित होने का सबूत देते हुए इनको काले कानून बताने लग पड़ा। अब अकाली दल की तर्ज पर ही आम आदमी पार्टी भी इसी रोग से पीड़ित हो चुकी है। 
... और पढ़ें

30 किसान संगठनों की बैठक में फैसला, पांच नवंबर तक मालगाड़ियों के लिए खोला रेल ट्रैक

केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब विधानसभा के विशेष सत्र में प्रस्ताव पास होने के बाद आंदोलनरत किसान यूनियनों की बैठक में 30 किसान संगठनों ने एक राय होकर पांच नवंबर तक मालगाड़ियों के लिए रेलवे ट्रैक खोल दिया है। हालांकि किसान भाजपा नेताओं के आवास, शॉपिंग मॉल्स और रिलायंस पेट्रोल पंप का रणनीति के तहत घेराव जारी रखेंगे। आगे की रणनीति पर फैसला करने के लिए चार नवंबर को चंडीगढ़ में बैठक बुलाई गई है।

किसान भवन में बुधवार को आयोजित बैठक के बाद पत्रकार वार्ता के दौरान भारतीय किसान यूनियन के प्रधान बलबीर सिंह राजेवाल, डॉ दर्शन पाल ने बताया कि बैठक में विचार-विमर्श के बाद यह तय किया गया है कि अभी उनके संघर्ष का पहला पड़ाव है लेकिन राज्य हितों को देखते हुए पांच नवंबर तक रेलवे ट्रैक खोल दिए जाएं। इसलिए ताकि मालगाड़ियों के जरिए राज्य में जरूरी वस्तुओं की आवाजाही हो सके।

उन्होंने बताया कि आगे की रणनीति बनाने को बुधवार से ही रेल ट्रैक मालगाड़ियों के आवागमन के लिए खोल दिए गए हैं। लेकिन यात्री गाड़ियों को नहीं चलने दिया जाएगा। चार नवंबर को चंडीगढ़ के किसान भवन में बैठक कर अगला फैसला लिया जाएगा। 
... और पढ़ें

पूजा स्पेशल समेत 44 ट्रेनें पूरी तरह रद्द, 34 के रूट में बदलाव, क्लिक कर देखें- पूरी लिस्ट

जालंधर में पुलिस ने भाजपा की दलित इंसाफ यात्रा को रोका, कई नेताओं को हिरासत में लेकर छोड़ा

कथित पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाले और जलालाबाद में दलित युवक पर अत्याचार के मामले में भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा की तरफ से निकाली जा रही 'दलित इंसाफ यात्रा' को जालंधर पुलिस ने रोक दिया। केंद्रीय मंत्री सोमप्रकाश को छोड़कर पुलिस ने भाजपा प्रधान अश्वनी शर्मा, पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला, एससीएसटी आयोग के पूर्व चेयरमैन राजेश बाघा समेत कई नेताओं को हिरासत में लेकर स्थानीय सर्किट हाउस लाकर छोड़ दिया गया। 

जहां भाजपा नेताओं ने करीब 45 मिनट धरना दिया। पंजाब भाजपा के अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने कहा कि कैप्टन सरकार भाजपा एससी मोर्चा से घबरा गई है। इसलिए उसने इंसाफ यात्रा को जालंधर में रोका। 


भाजपा एससी मोर्चा की 'दलित इंसाफ यात्रा' को देखते हुए पुलिस ने सुबह से ही सुरक्षा के सख्त बंदोबस्त किए थे। जालंधर के सूर्या एन्क्लेव से शुरू होकर यात्रा चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कोठी के घेराव के साथ समाप्त होनी थी। पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने यात्रा को रवाना किया। यात्रा में केंद्रीय मंत्री सोम प्रकाश, पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला, पंजाब भाजपा एससी मोर्चा के प्रधान राजकुमार अटवाल, पंजाब भाजपा के प्रवक्ता मोहिंदर भगत, उप प्रधान राजेश बाघा शामिल हुए लेकिन पुलिस ने रास्ते में ही यात्रा को रोक दिया।

भाजपा किसानों के आंदोलन के समांतर सूबे में दलित आंदोलन को शुरू कर चुकी है। पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप घोटाले के मुद्दे को लेकर भाजपा कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को बर्खास्त करने की मांग कर रही है। वहीं जलालाबाद में अनुसूचित युवक पर उत्पीड़न के मामले में भाजपा सख्त रुख अपनाए है। गुरुवार को भाजपा के नेताओं ने कैप्टन सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और कहा कि सरकार दलितों पर अत्याचार कर रही है।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

विज्ञापन
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X