बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन

Rajasthan Crisis live Updates: भाजपा की बैठक आज, वसुंधरा राजे जाएंगी जयपुर

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जयपुर Published by: Sneha Baluni Updated Wed, 15 Jul 2020 08:22 AM IST
Rajasthan political Crisis live Updates ashok gehlot sachin pilot rebel congress mlas surjewala priyanka rahul
अशोक गहलोत और सचिन पायलट (फाइल फोटो) - फोटो : PTI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

खास बातें

राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच कांग्रेस ने सचिन पायलट पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें उपमुख्यमंत्री पद और प्रदेशाध्यक्ष पद से हटा दिया है। इसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे और उन्हें पायलट सहित तीन मंत्रियों की बर्खास्तगी के बारे में सूचित किया। पद से हटाए जाने पर पायलट ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सत्य को परेशान किया जा सकता है पराजित नहीं। वहीं, मंगलवार शाम साढ़े सात बजे सीएम अशोक गहलोत के आवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक और रात 8:00 बजे मंत्री समूह की बैठक हुई। इस दौरान कई अहम फैसले लिए गए। वहीं, आज जयपुर में भाजपा की बैठक होगी, जिसमें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे मौजूद रहेंगी।  यहां पढ़ें सभी अपडेट्स
विज्ञापन

लाइव अपडेट

विज्ञापन
06:55 AM, 15-Jul-2020

वसुंधरा के समर्थकों को मनाना होगा

सचिन पायलट अभी नहीं मगर अंतिम समय में भाजपा का दामन थामेंगे। वह भी तब जब वह गहलोत सरकार को गिराने के लिए जरूरी विधायकों की संख्या के प्रति पूरी तरह आश्वस्त होंगे। इस बीच भाजपा को भी अपने स्तर पर कई गुत्थियां सुलझानी होंगी। खासकर वसुंधरा राजे का मन टटोलना होगा। पार्टी सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में करीब 45 विधायक वसुंधरा के अंधभक्त हैं। ऐसे में उन्हें साधे बिना भाजपा अपनी किसी भी भावी रणनीति को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाएंगी।
06:17 AM, 15-Jul-2020

राजस्थान की राजनीति में जातिगत समीकरण

कांग्रेस अभी भी जातिगत समीकरण के साथ आगे बढ़ रही है। पायलट की बर्खास्तगी के साथ ही उसने जाट समुदाय से ज़ुड़े शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप दी। इसी तरह, पायलट के साथ विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। विश्वेंद्र जाट समुदाय से जबकि उनका ससुराल पक्ष गुर्जर समुदाय से है।

राजस्थान की राजनीति में सिंह और मीणा दोनों का अपना दबदबा है, लेकिन अब असल परीक्षा होनी है जिससे पता चलेगा रेगिस्तान का जहाज किस करवट बैठेगा। जातिगत समीकरण की गहराई से समझने वाले कहते हैं कि पायलट के साथ हर जाति के विधायक हैं। जातिगत वोट से खुद को मजबूत किया जाता है, लेकिन एक मुकाम के बाद सफर ठहर जाता है। इस मुकाम पर आने के बाद वही व्यक्ति आगे बढ़ता है, जो सभी जातियों, समूहों को आगे लेकर चलने की ताकत रखता हैं।
06:05 AM, 15-Jul-2020

मध्यप्रदेश और राजस्थान की स्थिति अलग

भाजपा सूत्रों का कहना है कि सचिन अति आत्मविश्वास का शिकार हो गए। पायलट को लगा था कि उनके साथ कम से कम 30 विधायक बगावत करने के लिए तैयार हैं। हालांकि वास्तविक स्थिति इससे उलट थी। गहलोत को इसकी पूर्व सूचना थी और उन्होंने पायलट की रणनीति को ध्वस्त करने के लिए बड़ी रणनीति बनाई और इसमें सफल हो गए। जबकि मध्यप्रदेश में सिंधिया ने करीब चार महीने तक अपने संपर्क वाले विधायकों से लगातार संपर्क बनाए रखा। बगावत पर तब उतरे जब इन विधायकों का साथ हासिल होने के मामले में पूरी तरह आश्वस्त हुए।
05:53 AM, 15-Jul-2020

पायलट, बना सकते हैं नई पार्टी

कांग्रेस के बागी सचिन पायलट को लेकर भाजपा अपने पत्ते नहीं खोल रही। हालांकि पूरी संभावना है कि पायलट फिलहाल भाजपा में आने के बदले कांग्रेस में सीएम गहलोत विरोधी विधायकों की संख्या बढ़ाने पर काम करेंगे। उनकी रणनीति कांग्रेस में रह कर खुद की छवि प्रताड़ित नेता की बनाने की है। अगर कांग्रेस ने पार्टी से निकाला तो पायलट नई पार्टी का विकल्प चुनेंगे। हालांकि उनका अंतिम पड़ाव भाजपा ही होगा।
01:10 AM, 15-Jul-2020

पूरे राजस्थान में पुलिस हाई अलर्ट पर 

राजस्थान में सियासी संकट के बीच पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून व व्यवस्था) सौरभ श्रीवास्तव ने कहा, खुफिया जानकारी और राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए राज्य भर में पुलिस अमले को अलर्ट किया गया है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यह कदम उठाया गया है ताकि आम जनता को कोई परेशानी नहीं हो। 
12:07 AM, 15-Jul-2020

प्रदेश कार्यकारिणी, सभी मोर्चा और संगठन भंग

पायलट की बगावत के बाद लगातार हो रहे इस्तीफों के बीच प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडेय ने राजस्थान प्रदेश कार्यकारिणी को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया है। इसके साथ ही पार्टी के सभी संगठनों, विभागों, मोर्चों को भी भंग कर दिया गया। पांडेय ने कहा, नवनियुक्त प्रदेश अध्यक्ष नए सिरे से संगठन का गठन करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी का कोई भी नेता बिना प्रदेश अध्यक्ष की अनुमति के मीडिया कोई बयान नहीं देगा।
 
11:13 PM, 14-Jul-2020

विक्ट्री साइन दिखाते हुए कांग्रेस विधायक

जयपुर के होटल फेयरमॉन्ट में ठहरे कांग्रेस विधायक काजी निजामुद्दीन, जोगिंदर सिंह अवाना, शाफिया जुबैर, महेंद्र चौधरी, नीरज डांगी, हकम अली और मनीषा पंवार विक्ट्री साइन दिखाते हुए।
 
10:50 PM, 14-Jul-2020

सीएम गहलोत के आवास पर हुई कैबिनेट की बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

राजस्थान राज्य कैबिनेट की बैठक में आज पूर्वी राजस्थान नहर परियोजनाओं को केंद्रीय प्रोजेक्ट बनाने के लिए केंद्र को प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके साथ ही बैठक में 10 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश के प्रस्तावों को त्वरित मंजूरी के लिए राज्य में 'वन स्टॉप शॉप' प्रणाली स्थापित करने का निर्णय लिया गया।
10:29 PM, 14-Jul-2020

सीएम गहलोत के आवास पर कैबिनेट की बैठक खत्म, वापस होटल के लिए निकले मंत्री

जयपुरः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर कैबिनेट की बैठक खत्म होने के बाद वापस फेयरमॉन्ट होटल के लिए निकले राज्य के मंत्री।
 
10:01 PM, 14-Jul-2020

अशोक गहलोत के आवास पर मंत्रिमंडल की बैठक खत्म

राजस्थान संकटः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर मंत्रिमंडल की बैठक खत्म हो गई है। 
 
09:35 PM, 14-Jul-2020

जयपुर में कल भाजपा की बैठक

राज्य की मौजूदा राजनीतिक स्थिति को लेकर जयपुर में कल भाजपा की बैठक होगी। वरिष्ठ नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के आने के बाद बैठक शुरू होगी। वह इस समय धौलपुर में हैं।
09:22 PM, 14-Jul-2020

राजस्थान में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद का बयान

राजस्थान में वर्तमान राजनीतिक स्थिति पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा, राजस्थान में जो भी हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, मुझे नहीं पता की सचिन पायलट और अशोक गहलोत के बीच किस बात पर मतभेद है परन्तु इसका नतीजा दुखद है।
09:06 PM, 14-Jul-2020

सीएम गहलोत के आवास पर हो रही है मंत्रिमंडल की बैठक, हो सकते हैं बड़े फैसले

राजस्थान संकटः मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के आवास पर मंत्रिमंडल की बैठक हो रही है। बताया जा रहा है कि इस दौरान बड़े फैसले लिए जा सकते हैं। 
08:22 PM, 14-Jul-2020

सीएम अशोक गहलोत ने गेविंद सिंह डोटसारा को दी बधाई

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गेविंद सिंह डोटसारा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने पर ट्वीट कर बधाई दी।
 
07:42 PM, 14-Jul-2020

सचिन पायलट ने जताया आभार

सचिन पायलट ने ट्वीट कर कहा, उन सभी को मेरा हार्दिक धन्यवाद और आभार, जो आज मेरे समर्थन में सामने आए। राम राम सा !'
 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us