विज्ञापन

Rajasthan Crisis live Updates: गहलोत का पायलट पर जोरदार हमला, सुरजेवाला ने की वापस लौटने की अपील

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, जयपुर Updated Wed, 15 Jul 2020 06:27 PM IST
Rajasthan Political Crisis Live Updates CM Ashok Gehlot Sachin Pilot Rebel Congress Mlas Surjewala Priyanka Rahul
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत - फोटो : ANI

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

खास बातें

कांग्रेस ने सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विधानसभा अध्यक्ष ने बुधवार को कांग्रेस की शिकायत के आधार पर पायलट समेत 19 विधायकों को नोटिस भेजा है। उन्हें शुक्रवार तक अपना जवाब दाखिल करना है। वहीं सचिन पायलट ने कहा कि वो अभी भी कांग्रेस में हैं और फिलहाल भाजपा में नहीं जा रहे हैं। पायलट ने कहा है कि सरकार गिराने की बात करना गलत है, मैं अपनी ही पार्टी के खिलाफ ऐसा क्यों करूंगा? जहां एक तरफ पायलट का रूख नरम है। वहीं, सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुलकर उनपर हमला बोला है। सीएम ने कहा कि हमारे यहां उपमुख्यमंत्री खुद ही डील कर रहे थे। बता दें कि आज सचिन पायलट की प्रेस कॉन्फ्रेंस होनी थी, जिसे रद्द कर दिया गया। इस बीच कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने सचिन पायलट से जयपुर लौटने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि पायलट अपनी समस्या पार्टी में रखें। यहां पढ़ें सभी अपडेट्स...
विज्ञापन

लाइव अपडेट

06:27 PM, 15-Jul-2020
कांग्रेस का इतिहास रहा है युवाओं को आगे न आने देना
राजस्थान की राजनीतिक स्थिति पर केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा है कि कांग्रेस का इतिहास रहा है युवाओं को आगे न आने देना, ऐसा ही आज राजस्थान के विधायकों के साथ हो रहा है, आज राजस्थान के विधायक होटल के अंदर कैद हैं। 
विज्ञापन
06:19 PM, 15-Jul-2020
निजी होटल सभी के लिए खुले हैं- मनोहर लाल खट्टर
राजस्थान कांग्रेस के विधायकों के बारे में पूछे जाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, निजी होटल सभी के लिए खुले हैं, कोई भी वहां ठहर सकता है। हरियाणा सरकार की इसमें कोई भूमिका नहीं है।
05:57 PM, 15-Jul-2020
अगर कोई पार्टी छोड़ना चाहता है तो वे छोड़ दें- राहुल गांधी
इस बीच राहुल गांधी ने एनएसयूआई NSUI की मीटिंग में कहा- अगर कोई पार्टी छोड़ना चाहता है तो वे छोड़ दें। इससे आप जैसे युवा नेताओं के लिए दरवाजे खुलते हैं।
05:54 PM, 15-Jul-2020
मेरी उनसे कोई दुश्मनी नहीं है जो मैं बदला लूंगा-गहलोत
अशोक गहलोत ने एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा, सचिन पायलट के कार्यकाल में कैसा परफॉर्मेंस था, क्या कमिटमेंट था इस पर मैं बोलना नहीं चाहता, वो इतिहास में लिखा जाएगा। सचिन पायलट और बागी विधायकों का इस्तेमाल करके खरीद फरोख्त की कोशिश की गई। मेरी उनसे कोई दुश्मनी नहीं है जो मैं बदला लूंगा। उन्होंने कभी मेरी बात नहीं मानी। 
 
05:49 PM, 15-Jul-2020
आलाकमान का आशीर्वाद भी जब काम न आया
11 अक्टूबर 1973 को राजस्थान के तत्कालीन मुख्यमंत्री बरकतुल्लाह खान की हृदयघात से मौत हो गई। जिसके बाद हरिदेव जोशी को सीएम बनाया। जाट नेता रामनिवास मिर्धा के विरोध के बाद विधायक दल के नेता के लिए मत विभाजन हुआ और मिर्धा को हरिदेव जोशी से कम वोट मिले। इस वजह से जोशी मुख्यमंत्री बने रहे और आलाकमान का साथ होने के बावजूद मिर्धा को उस समय सीएम की कुर्सी नहीं मिली।
 
05:19 PM, 15-Jul-2020

कांग्रेस के मौजूदा सियासी संकट ने लगभग छह दशक पुरानी कहानी को फिर ताजा कर दिया

राजस्थान में कांग्रेस के मौजूदा सियासी संकट ने लगभग छह दशक पुरानी ऐसी ही एक कहानी को फिर ताजा कर दिया है। उस समय मुख्यमंत्री थे जयनारायण व्यास। उन्होंने भी मुख्यमंत्री रहते हुए कई सियासी झंझावत झेले थे। व्यास को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का समर्थन हासिल था। बावजूद इसके, जब उनके खिलाफ पार्टी के भीतर ही बगावत हुई तो उन्हें राज्य की राजनीति से ओझल होना पड़ा था। वह भी एक युवा विधायक की वजह से। 
05:05 PM, 15-Jul-2020
दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं, खुले हैं
वहीं, जब कांग्रेस महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे से यह सवाल पूछा गया कि पायलट के लिए कांग्रेस में कोई गुंजाइश है तो उन्होंने कहा कि गुंजाइश क्यों नहीं होती? पांच दिनों से गुंजाइश ही गुंजाइश थी। फिर यह सवाल करने पर कि क्या अब भी पायलट के लिए दरवाजे खुले हुए हैं तो कांग्रेस महासचिव ने कहा कि दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं, खुले हैं। 
04:53 PM, 15-Jul-2020
...तो आइए अपना बहुमत साबित कीजिए
सचिन पायलट और कई कांग्रेस एमएलए जो आज मौजूद नहीं है। उनको हमने बहुत बार कांग्रेस विधायक दल की बैठक में आने का निमंत्रण दिया और कहा कि अगर आपको लगता है कि कांग्रेस विधायक दल का बहुमत आपके पास है तो आइए अपना बहुमत साबित कीजिए और अपना अधिकार है ले लीजिए: रणदीप सुरजेवाला
04:42 PM, 15-Jul-2020
अगर आप भाजपा में नहीं जाना चाहते तो होटल से बाहर आएं
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा, कांग्रेस आलाकमान ने पायलट को लेकर काफी उदारता दिखाई। हमने सचिन पायलट का बयान सुना कि वो भाजपा में नहीं जाएंगे। अगर आप भाजपा में नहीं जाना चाहते तो होटल से बाहर आएं। भाजपा के किसी भी नेता से बातचीत बंद कर दीजिए।
04:37 PM, 15-Jul-2020
भारी मन से हमें सचिन पायलट पर लेना पड़ा फैसला
कांग्रेस प्रवक्ता सुरजेवाला ने कहा, भारी मन ने हमें सचिन पायलट पर फैसला लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार गिराने की साजिश की गई।
04:28 PM, 15-Jul-2020
कांग्रेस ने सचिन पायलट को काफी आगे बढ़ाया
सुरजेवाला ने कहा है कि पायलट को विधायक दल की दो बैठकों में बुलाया गया, लेकिन विधायक दल की किसी भी बैठक में वो नहीं आए। कांग्रेस ने सचिन पायलट को काफी आगे बढ़ाया है।
04:23 PM, 15-Jul-2020
सुरजेवाला ने सचिन पायलट से जयपुर लौटने की अपील की है
जयपुर में पर्यवेक्षक बनाकर भेजे गए रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सचिन पायलट से जयपुर लौटने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि पायलट अपनी समस्या पार्टी में रखें।
04:14 PM, 15-Jul-2020
जिस पार्टी ने उनको पाला-पोसा और बड़ा किया...
पायलट के बयान के बारे में पूछे जाने पर पांडे ने कहा कि भगवान उनको सद्बुद्धि दे। जिस पार्टी ने उनको पाला-पोसा और बड़ा किया वह उनसे एक जिम्मेदार नेता होने की अपेक्षा करती है। उनको मेरा यही संदेश है।
04:05 PM, 15-Jul-2020
पायलट अपनी गलतियों के लिए माफी मांग लें तो बात बन सकती है
कांग्रेस महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे ने बुधवार को कहा कि अगर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट अपनी गलतियों के लिए माफी मांग लें तो बात बन सकती है, लेकिन हर चीज की समयसीमा होती है।
03:58 PM, 15-Jul-2020
आज के कई युवाओं में धैर्य बिल्कुल नहीं है- मोइली
वीरप्पा मोइली ने कहा कि आज के कई युवाओं में धैर्य बिल्कुल नहीं है। उन्हें दृढ़ता रखने की आवश्यकता है। सचिन पायलट मुख्यमंत्री पद के लायक हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी बारी का इंतजार करना चाहिए था। 42 साल के नेता को सांसद, केंद्रीय मंत्री, उपमुख्यमंत्री और पीसीसी अध्यक्ष जल्दी बनाया गया था।
03:53 PM, 15-Jul-2020
राजस्थान के राजनीतिक संकट पर पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली का बयान
राजस्थान के राजनीतिक संकट पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली ने कहा कि राज्यों के प्रभारी महासचिवों ने अपना काम नहीं किया है। सोनिया गांधी के नेतृत्व वाले संगठन को मजबूत करने के लिए ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) स्तर पर सुधार की जरूरत है।
03:37 PM, 15-Jul-2020
रात को 12 बजे एडीएम सिटी और कलेक्टर साहब के पीए नोटिस देने आए
वल्लभनगर: एमएलए गजेंद्र शक्तावत की  प्रीती शक्तावत ने कहा, 'रात को 12 बजे एडीएम सिटी और कलेक्टर साहब के पीए नोटिस देने आए। मेरे पति ने न कोई स्टेटमेंट दिया न ही कोई पार्टी छोड़ी पर फिर भी रात को कार्रवाई की गई। जब मैंने नोटिस लेने से मना कर दिया तो गेट के बाहर चिपका कर चले गए।'
03:33 PM, 15-Jul-2020
हमारी स्थिति से गुजरते तो समझ जाते
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मैं 40 साल से राजनीति में हूं, हम नई पीढ़ी से प्यार करते हैं, भविष्य उनका होगा। यह नई पीढ़ी के लोग केंद्रीय मंत्री और राज्य के अध्यक्ष बने, यदि वे हमारी स्थिति से गुजरे होते तो समझ जाते।  उन्होंने कहा कि अच्छी अंग्रेजी बोलना, अच्छी बाइट देना और खूबसूरत होना सब कुछ नहीं है। देश के लिए आपके दिल के अंदर क्या है, आपकी विचारधारा, नीतियां और प्रतिबद्धता, सब कुछ मायने रखता है। 
03:04 PM, 15-Jul-2020
उपमुख्यमंत्री खुद ही डील कर रहे हैं: सीएम गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पहली बार खुलकर सचिन पायलट पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि जो लोग सरकार गिराने के लिए षड्यंत्र में शामिल हैं, वही लोग सफाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारे यहां उपमुख्यमंत्री खुद ही डील कर रहे हैं। सरकार के खिलाफ षड्यंत्र में उपमुख्यमंत्री खुले रूप से शामिल हैं। 
03:01 PM, 15-Jul-2020
जो हमारे साथ नहीं, वो पैसे ले चुका
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे विधायकों को पैसे का लालच दिया गया ताकि वे उनकी पार्टी में शामिल हो जाएं और हमारी सरकार गिर जाए। उनके पास धन-बल की कमी नहीं है। उन्होंने यह साफ शब्दों में कह दिया कि जो हमारे साथ नहीं है वो पैसे ले चुका है। 
02:57 PM, 15-Jul-2020
दिल्ली में बैठे कुछ लोग सरकार गिराने की कोशिश कर रहे
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारी सरकार को गिराने की साजिश हो रही है। दिल्ली में बैठे कुछ लोग सरकार गिराने की कोशिश कर रहे हैं। जैसा, उन्होंने कर्नाटक और मध्यप्रदेश में किया, वैसा ही वे राजस्थान में करना चाहते हैं। 

उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि दिल्ली में लोकतंत्र को खत्म करने वाले लोग बैठे हैं। उन्होंने जैसा अन्य राज्यों में किया है, वैसा ही राजस्थान में भी दोहराना चाहते हैं। 
02:56 PM, 15-Jul-2020
राजनीति में खरीद-फरोख्त ठीक नहीं: सीएम गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमारे कुछ साथी भाजपा के जाल में फंस गए। उन्हें पैसे का लालच दिया गया। उन्होंने कहा कि राजनीति में खरीद फरोख्त ठीक नहीं है। ये लोकतंत्र के लिए खतरा है। 
02:39 PM, 15-Jul-2020
विधायकों की खरीद-फरोख्त हुई, हमारे पास सबूत: सीएम गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि जयपुर में विधायकों की खरीद-फरोख्त की जा रही थी, हमारे पास इसके सबूत हैं। हमें विधायकों को एक होटल में 10 दिनों के लिए रखना पड़ा, अगर हमने ऐसा नहीं किया होता तो मानेसर में जो हो रहा था वही यहां हो सकता था।
 
 
02:32 PM, 15-Jul-2020
सभी जिला कांग्रेस समितियों और ब्लॉक समितियों को तत्काल प्रभाव से भंग किया गया
कांग्रेस महासचिव और राजस्थान के प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा है कि अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) ने राजस्थान में सभी जिला कांग्रेस समितियों और ब्लॉक कांग्रेस समितियों को तत्काल प्रभाव से भंग करने का निर्णय लिया है। नई समितियों के गठन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी। 
 
 
02:02 PM, 15-Jul-2020
कांग्रेस के पास अब कितने विधायक हैं?
दिसंबर 2018 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 100 सीटें जीती थीं। पार्टी ने एक सीट (रामगढ़) पर बाद में उपचुनाव में जीत हासिल की, जिससे कांग्रेस की सीटों की संख्या बढ़कर 101 हो गई। इसके बाद, बसपा के छह विधायकों ने कांग्रेस का हाथ थामा, इस तरह संख्या 107 तक पहुंच गई। वहीं, अब 19 विधायकों को नोटिस जारी करने के साथ, राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस की ताकत अब प्रभावी रूप से 88 सीटों पर सिमट गई है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत निर्दलीय और छोटे दलों के सदस्यों के समर्थन का दावा करते हैं, और कहते हैं कि 200 सदस्यीय सदन में अभी भी उनके पास बहुमत है। हालांकि, उन्होंने 109 विधायकों के समर्थन का दावा किया है। लेकिन तथ्य यह है कि 19 विधायक पायलट के साथ हैं, जो यह दर्शाता है कि उन्हें सदन में जब सत्ता बचाने के लिए परीक्षण से गुजरना होगा, तो सीएम को 13 निर्दलीय और छोटे दलों के विधायकों पर निर्भर होना पड़ेगा। 
 
01:39 PM, 15-Jul-2020
राजस्थान भाजपा अध्यक्ष पूनिया ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से की मुलाकात
राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया ने राज्य में बन रहे सियासी हालात को देखते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। 
 
 
01:16 PM, 15-Jul-2020
भाजपा की बैठक को रद्द कर दिया गया है: कटारिया
राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया ने कहा है कि हमने सचिन पायलट की प्रेस कॉन्फ्रेंस के आधार पर हमारी (भाजपा) बैठक का समय तय किया था, लेकिन अब इसे रद्द कर दिया गया है, मैंने वसुंधरा राजे जी से कहा है कि शाम तक यहां पहुंचने की कोशिश करें। 
 

 
12:48 PM, 15-Jul-2020
फिलहाल  फ्लोर टेस्ट की जरूरत नहीं, लेकिन आवश्यक पड़ने पर लेंगे निर्णय: गुलाब चंद कटारिया
राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता गुलाब चंद कटारिया से जब फ्लोर टेस्ट कराने को लेकर पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमें अभी नहीं लगता है कि इसकी जरूरत है। अगर हमें जरूरत महसूस होगी, तो पार्टी (भाजपा) सबके साथ मिलकर बैठेगी और इस संबंध में निर्णय लिया जाएगा। 
 
 
12:18 PM, 15-Jul-2020
भाजपा में जाने का सवाल ही नहीं, ये केवल दुष्प्रचार: सचिन पायलट
सचिन पायलट ने एक बार साफ कर दिया है कि वह भाजपा में नहीं जा रहे हैं। एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में पायलट ने कहा कि मेरे भाजपा में जाने की खबर केवल दुष्प्रचार है। कुछ लोगों द्वारा मेरी छवि को नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। 

पायलट ने कहा कि मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि मैं भाजपा में नहीं जा रहा हूं। भाजपा में जाने का सवाल ही नहीं उठता है। उन्होंने कहा कि मीडिया में खबरें चल रही हैं कि मैं मंत्री पद के लिए दबाव बना रहा था। मंत्री पद के लिए दबाव बनाने की खबर भी दुष्प्रचार है। 

उन्होंने कहा कि मैंने सिर्फ सही तकलीफ पार्टी तक पहुंचाई है। 
12:00 PM, 15-Jul-2020
विधायक हेमाराम चौधरी के आवास पर चिपका नोटिस
कांग्रेस पार्टी ने हाल ही में कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल नहीं होने के लिए विधायक हेमाराम चौधरी के बाड़मेर के गुड़ामालानी में स्थित उनके आवास पर नोटिस चिपकाया है। उन्हें दो दिन के भीतर नोटिस का जवाब देना है। 
 

 
11:42 AM, 15-Jul-2020
पायलट माफी मांग लें तो बात बन सकती है
कांग्रेस महासचिव और राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे ने पीटीआई से बातचीत में कहा है कि सचिन पायलट अपनी गलतियों के लिए माफी मांग लें तो बात बन सकती है, लेकिन हर चीज की समयसीमा होती है। 
11:37 AM, 15-Jul-2020
जवाब मिलने के बाद इस पर फैसला विधानसभा अध्यक्ष करेंगे
सचिन पायलट समेत 19 विधायकों को नोटिस भेजे जाने को लेकर राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा है कि कुल 19 विधायक बैठक में शामिल नहीं हुए, इन्हें नोटिस भेज दिया गया है। विधायकों के जवाब मिलने के बाद इस बारे में कोई भी फैसला विधानसभा अध्यक्ष करेंगे।
11:11 AM, 15-Jul-2020
कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह के आवास पर चिपकाया गया नोटिस
राजस्थान के वल्लभनगर स्थित कांग्रेस विधायक गजेंद्र सिंह शक्तावत के आवास पर कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल न होने के लिए पार्टी ने नोटिस चिपका दिया है। उन्हें और पार्टी के 18 अन्य सदस्यों को 2 दिनों के भीतर नोटिस का जवाब देना है।
 
 
10:58 AM, 15-Jul-2020
पायलट युवा हैं, उन्हें धैर्य रखना चाहिए: दिग्विजय सिंह
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने कहा है कि सचिन पायलट को सांसद, केंद्रीय मंत्री, राजस्थान पार्टी प्रमुख और उपमुख्यमंत्री बनाया गया, उनकी उम्र क्या है? वह अभी भी युवा हैं, उन्हें थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। उनकी हरकतें पार्टी के अनुशासन के खिलाफ हैं। इन युवाओं में धैर्य नहीं है।
10:52 AM, 15-Jul-2020
वार्ता के लिए दरवाजे आज भी खुले हैं
राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा है कि भगवान सचिन पायलट को ज्ञान दें और वह सरकार को गिराने की कोशिश न करें। उन्हें अपनी गलती स्वीकार करनी चाहिए। वार्ता के लिए दरवाजे उनके लिए हमेशा खुले थे और आज भी खुले हैं। लेकिन, अब वह इस सब से आगे निकल गए हैं, इसलिए ये चीजें अब मायने नहीं रखती हैं।
10:23 AM, 15-Jul-2020
अगर दो दिन में नहीं दिया जवाब, तो माना जाएगा सदस्यता ले रहे हैं वापिस: पांडे
राजस्थान कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे ने कहा है कि कांग्रेस विधायक दल की बैठकों में शामिल नहीं होने के लिए सचिन पायलट और पार्टी के 18 अन्य सदस्यों को नोटिस जारी किया गया। यदि वे 2 दिनों के भीतर जवाब नहीं देते हैं, तो यह माना जाएगा कि वे सीएलपी से अपनी सदस्यता वापस ले रहे हैं।
09:59 AM, 15-Jul-2020
कांग्रेस ने पायलट को अयोग्य घोषित करने की प्रक्रिया शुरू की
कांग्रेस द्वारा सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री और प्रदेशाध्यक्ष पद से हटाने के बाद पार्टी ने उन्हें अयोग्य घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विधानसभा अध्यक्ष ने बुधवार को कांग्रेस की शिकायत के आधार पर पायलट समेत 19 विधायकों को नोटिस भेजा है। उन्हें शुक्रवार तक अपना जवाब दाखिल करना है। 

पायलट और अन्य बागी विधायकों से पूछा गया है कि पार्टी विरोधी गतिविधियों और कांग्रेस विधायकों की दो बैठकों में शामिल नहीं होने पर उन्हें अयोग्य क्यों नहीं ठहराया जाना चाहिए? इस बात को वे स्पष्ट करें। 
09:44 AM, 15-Jul-2020
कांग्रेस ने 19 विधायकों को भेजा नोटिस
कांग्रेस ने 19 विधायकों को नोटिस भेजा है। इन सभी विधायकों से 17 जुलाई तक जवाब मांगा है। बताया गया है कि यह नोटिस विधायकों की सदस्यता खत्म करने के लिए भेजा गया है। 
09:26 AM, 15-Jul-2020
मैं अभी भी कांग्रेस में हूं, भाजपा में नहीं जा रहा: पायलट
सचिन पायलट ने कहा कि मुझपर आरोप लग रहे हैं कि मैं भाजपा के साथ मिलकर सरकार गिराना चाहता हूं। भाजपा से मिलकर सरकार गिराने की बात करना गलत है। उन्होंने कहा कि मैं अपनी ही पार्टी के खिलाफ ऐसा काम क्यों करूंगा। 

पायलट ने कहा कि मैं अभी भी पार्टी में हूं। आगे के कदम के लिए अपने समर्थकों के साथ बातचीत करूंगा। उन्होंने कहा कि मैं अभी भी कांग्रेस में हूं, भाजपा में नहीं जा रहा हूं। पायलट ने कहा कि राजस्थान की जनता के लिए काम करना जारी रखूंगा। 
09:18 AM, 15-Jul-2020
मैंने देशद्रोह कानून हटाने की मांग की, लेकिन उसे मुझ पर ही प्रयोग किया गया: पायलट
सचिन पायलट ने आरोप लगाया कि मुझे राजस्थान में काम करने नहीं दिया गया। मेरे पास किसी भी परियोजना से जुड़ी फाइलें नहीं आती थीं। उन्होंने कहा कि मैंने देशद्रोह कानून हटाने की मांग की, लेकिन उसे मेरे ही खिलाफ प्रयोग किया गया। 
09:14 AM, 15-Jul-2020
कांग्रेस के भीतर बातचीत का मौका नहीं दिया गया: पायलट
सचिन पायलट ने कहा कि कैबिनेट कांग्रेस की बैठक का आयोजन महीनों तक नहीं किया गया। मैंने गहलोत जी के सामने इन सभी मुद्दों को रखा। पायलट ने कहा कि कांग्रेस के भीतर बातचीत का मौका नहीं दिया गया। 

उन्होंने कहा कि ऐसा पद होने का कोई फायदा नहीं है, जब मैं जनता को किए वादे पूरे ना कर सकूं। मैंने पांच साल तक कड़ी मेहनत की, ताकि कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो। उन्होंने कहा कि लेकिन जब कांग्रेस सत्ता में आई तो उसने कोई भी वादा पूरा नहीं किया। 
09:10 AM, 15-Jul-2020
मुझे विकास का काम करने का मौका नहीं दिया गया
सचिन पायलट ने इंडिया टुडे मैगजीन को दिए साक्षात्कार में कहा है, मैंने किसी भी विशेष ताकत की मांग नहीं की। मैं केवल इतना चाहता था कि सरकार अपने वादे पूरे करे। उन्होंने कहा कि मुझे विकास का काम करने का मौका नहीं दिया गया। 

पायलट ने सीएम गहलोत पर आरोप लगाया कि सत्ता में आने के बाद उन्होंने अपना कोई वादा पूरा नहीं किया। अफसरों को मेरे आदेश ना मानने को कहा गया। उन्होंने कहा कि मेरे पास कोई भी फाइल नहीं आती थी। 
08:57 AM, 15-Jul-2020
राजस्थान की राजनीति में जातिगत समीकरण
कांग्रेस अभी भी जातिगत समीकरण के साथ आगे बढ़ रही है। पायलट की बर्खास्तगी के साथ ही उसने जाट समुदाय से ज़ुड़े शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप दी। इसी तरह, पायलट के साथ विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा को भी बाहर का रास्ता दिखाया गया है। विश्वेंद्र जाट समुदाय से जबकि उनका ससुराल पक्ष गुर्जर समुदाय से है।

राजस्थान की राजनीति में सिंह और मीणा दोनों का अपना दबदबा है, लेकिन अब असल परीक्षा होनी है जिससे पता चलेगा रेगिस्तान का जहाज किस करवट बैठेगा। जातिगत समीकरण की गहराई से समझने वाले कहते हैं कि पायलट के साथ हर जाति के विधायक हैं। जातिगत वोट से खुद को मजबूत किया जाता है, लेकिन एक मुकाम के बाद सफर ठहर जाता है। इस मुकाम पर आने के बाद वही व्यक्ति आगे बढ़ता है, जो सभी जातियों, समूहों को आगे लेकर चलने की ताकत रखता हैं। 
08:47 AM, 15-Jul-2020
वसुंधरा के समर्थकों को मनाना होगा
सचिन पायलट अभी नहीं मगर अंतिम समय में भाजपा का दामन थामेंगे। वह भी तब जब वह गहलोत सरकार को गिराने के लिए जरूरी विधायकों की संख्या के प्रति पूरी तरह आश्वस्त होंगे। इस बीच भाजपा को भी अपने स्तर पर कई गुत्थियां सुलझानी होंगी। खासकर वसुंधरा राजे का मन टटोलना होगा। पार्टी सूत्रों का कहना है कि वर्तमान में करीब 45 विधायक वसुंधरा के अंधभक्त हैं। ऐसे में उन्हें साधे बिना भाजपा अपनी किसी भी भावी रणनीति को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाएंगी। 
08:28 AM, 15-Jul-2020

राजस्थान संकट: गहलोत का पायलट पर जोरदार हमला, सुरजेवाला ने की वापस लौटने की अपील

प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगे की रणनीति स्पष्ट करेंगे पायलट
आज सभी की निगाहें सचिन पायलट पर हैं। पायलट दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगे की रणनीति स्पष्ट करेंगे। गौरतलब है कि मंगलवार को उन्होंने अपने ट्विटर प्रोफाइल में बदलाव करते हुए उसे टोंक से विधायक और पूर्व मंत्री कर लिया था। माना जा रहा है कि वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं। लेकिन उनके द्वारा अपनी पार्टी गठित करने की भी अटकलें हैं। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us