विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति
Astrology Services

नएवर्ष में कराएं महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का एक माह तक जलाभिषेक, होगी परिवारजनों के अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

मृगांक ने सेना में जाने के लिए ठुकरा दी पांच लाख की नौकरी, अब बने लेफ्टिनेंट

देश सेवा का जज्बे में मृगांक सोनी ने पांच लाख रुपये की नौकरी का ऑफर ठुकरा दिया और सेना में जाने का फैसला लिया।

11 दिसंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

शिमला

शनिवार, 14 दिसंबर 2019

हिमाचल पुलिस पहली बार करेगी लाइव नाइट पेट्रोलिंग

हिमाचल पुलिस पहली बार अब लाइव नाइट पेट्रोलिंग करेगी। पुलिस जिला बद्दी से इसकी शुरुआत हो रही है। इसके लिए पांच वाहनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जो कि सीधे एसपी कार्यालय में कंट्रोल रूम से कनेक्ट होंगे। इससे पहले विभाग ने पूरे औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में विभिन्न स्थानों, नेशनल हाईवे, बद्दी-साईं मार्ग को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया है। इसमें 145 सरकारी समेत पूरे बीबीएन पर 1000 सीसीटीवी कैमरे नजर रख रहे हैं। 

सीसीटीवी कैमरों की मदद से जिला पुलिस ने बद्दी-साईं मार्ग पर मोबाइल शोरूम में हुई लाखों की चोरी के केस को हल किया था। विभिन्न चौकों पर ट्रैफिक ड्यूटी निभा रहे पुलिस जवान भी अब बॉडी कैमरों से लैस हैं। हर घटनाक्रम की जिला पुलिस कप्तान को पूरी रिकार्डिगिं आसानी से मिलती है। अब तीसरी आंख से लैस जिला पुलिस लाइव पेट्रोलिंग भी करेगी।

जिला पुलिस ने बद्दी, बरोटीवाला, नालागढ़ के पांच क्यूआरटी और टीटीआर वाहनों पर कैमरे स्थापित किए हैं। अब रात्रि गश्त के दौरान तैनात जवान ड्यूटी से बंक भी नहीं मार सकेंगे और न ही एक जगह खड़े होकर ड्यूटी बजा सकेंगे। रात्रि गश्त के दौरान निर्धारित रूट पर इन वाहनों और ड्यूटी पर तैनात जवानों को जाना ही पड़ेगा। 

जिला पुलिस को पूरी तरह से हाईटेक किया जा रहा है, ताकि पुलिस आसानी से अपराधियों को पकड़ सके। - रोहित मालपानी, एसपी, जिला पुलिस बद्दी 
... और पढ़ें

हिमाचल में वोल्वो की तरह लग्जरी बस सुविधा देगी जयराम सरकार

वोल्वो की तर्ज पर प्रदेश के अंदर भी जयराम सरकार लोगों को लग्जरी बस सुविधा देने की योजना बना रही है। इससे प्रदेश की सड़कों में ट्रैफिक को कम किया जा सके। साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी इसका लाभ मिलेगा।

यह बात शीत सत्र के पांचवें दिन सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के जवाब में परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सदन में दी। परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों को अगर एचआरटीसी बढ़िया लग्जरी बस सेवा प्रदेश के रूटों या छोटे रूटों में देगी, तो लोग अपनी गाड़ी में सफर करने की बजाए बस में यात्रा करने बेहतर समझेंगे।

शिमला ग्रामीण से कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने प्रदेश में ‘बढ़ते प्रदूषण स्तर और पार्किंग स्थालों में वाहनों की भीड़’ को देखते सरकारी वाहनों की कार पूलिंग और प्रभावी ई-कार प्रबंधन प्रणाली पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव रखा था। विक्रमादित्य सिंह ने दिल्ली का उदाहरण देते हुए शिमला सहित प्रदेश के अन्य शहरों में बढ़ रहे प्रदूषण के मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए यह प्रस्ताव लाया था। 
... और पढ़ें

जलोड़ी दर्रे में चट्टानों और पानी का पता लगाएगा एमआई-17

मनाली-लेह मार्ग के सफर को टनल के रास्ते आरामदायक बनाने की कवायद शुरू हो गई है। वहीं 10280 फीट ऊंचे जलोड़ी दर्रा के नीचे प्रस्तावित टनल के निर्माण को लेकर भी कसरत शुरू हो गई है। हालांकि टनल के निर्माण को लेकर फरवरी 2014 को सर्वे पूरा हो गया है, जिसके आधार पर डीपीआर भी केंद्र सरकार को भेजे हुए छह साल हो गए हैं। मगर अब मनाली-लेह के बीच बनने वाली तीन टनलों के जियोलॉजिक सर्वेक्षण को आए वायु सेना के एमआई-17 हेलीकाप्टर से जलोड़ी दर्रा टनल का भी सर्वेक्षण किया जाएगा। 

एक्सरेनुमा इस सर्वे में जलोड़ी दर्रा के अंदर कितनी बड़ी चट्टानें और कितनी पानी की मात्रा है, इसका पता लगाया जाएगा। मौसम खुलने पर डेनमार्क से लाए गए आधुनिक एंटीना से लैस एमआई-17 जलोड़ी दर्रा के भीतर का सर्वेक्षण करेगा। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से इस सर्वे को गुप्त रखा गया है। मनाली-लेह के साथ जलोड़ी दर्रा टनल का सर्वेक्षण केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय के अंतर्गत राष्ट्रीय राजमार्ग अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा किया जा रहा है। घाटी में दो दिन से मौसम खराब होने से हेलीकाप्टर भुंतर हवाई अड्डे पर खड़ा और मौसम खुलने का इंजजार किया जा रहा है।
... और पढ़ें

बर्फबारी के बाद अब बढ़ी दुश्वारियां, माइनस में सात स्थानों का पारा

हनी ट्रैप: पहले महिला ने पीड़ित को अपने चंगुल में फंसाया, फिर अश्लील तस्वीरें खींची, वीडियो भी बनाया

हिमाचल के सोलन जिले में धर्मपुर पुलिस ने अंतरराज्यीय हनी ट्रैप गिरोह का पर्दाफाश किया है। मामले में पुलिस ने हरियाणा के कैथल के रहने वाले गिरोह के दो सदस्यों प्रीतम सिंह व राज कुमार को गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल कुछ समय पहले क्षेत्र के रहने वाले एक व्यक्ति को महिला ने सोशल मीडिया के जरिये अपने चंगुल में फंसा लिया।

धीरे-धीरे दोस्ती बढ़ाने के बाद व्यक्ति को अपने पास बुलाया। इसी दौरान जब वह महिला से मिलने पहुंचा तो वहां मौके पर एक पुरुष भी आ पहुंचा, जिसने पीड़ित व्यक्ति की महिला के साथ आपत्तिजनक तस्वीरें खींचीं। साथ ही वीडियो भी बना लिया। उससे एक लाख 60 हजार रुपये की राशि भी ले ली।

इतना ही नहीं, पीड़ित को धमकी भी दी कि अगर वह जल्द ही पांच लाख की राशि और नहीं देगा तो मामला पुलिस में दर्ज हो जाएगा। साथ ही उसकी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल करने की धमकी दी। घर लौटा व्यक्ति सदमे में आ गया। पांच दिन तक फोन भी बंद रखा, लेकिन हनी ट्रैप गिरोह लगातार उस पर पांच लाख देने का दबाव बनाता रहा।
... और पढ़ें

1541 एसएमसी शिक्षकों की छुट्टी तय, नई भर्ती की अधिसूचना जारी

हिमाचल के दुर्गम, दूरदराज और जनजातीय क्षेत्रों में स्थित सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे 1541 एसएमसी शिक्षकों की छुट्टी होना तय हो गया है। प्रदेश सरकार ने इन शिक्षकों की जगह अनुबंध आधार पर आरएंडपी नियमों के तहत नई भर्ती की अधिसूचना जारी कर दी है।

प्रधान सचिव शिक्षा की ओर से जारी पत्र में शिक्षकों के 3636 नए पद भरने के प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय को निर्देश दिए गए हैं। कैबिनेट से दो दिसंबर को मिली मंजूरी के बाद शुक्रवार को शिक्षा विभाग ने नई भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का पत्र जारी किया।

पत्र में स्पष्ट किया गया है कि स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के माध्यम से नियुक्त किए गए 1541 शिक्षकों की जगह नए शिक्षक भर्ती किए जाएं। सरकार ने शिक्षा विभाग को टीजीटी के 1304, शास्त्री के 1049, जेबीटी के 693 और भाषा अध्यापकों के 590 नए पद भरने की प्रक्रिया जल्द शुरू करने को कहा है।

टीजीटी के कुल 1304 पदों में से 684 पद आर्ट्स, 359 पद नॉन मेडिकल और 261 पद मेडिकल संकाय से भरे जाएंगे। सामान्य श्रेणी के आर्थिक तौर पर कमजोर आवेदकों को भी इस भर्ती में पहली बार आरक्षण मिलेगा। सालाना चार लाख से कम आय वाले परिवार इस आरक्षण का लाभ उठा सकेंगे। 
... और पढ़ें

हिमाचल में एकमात्र टोल प्लाजा के सभी लेन फास्टैग से लैस

हिमाचल के एकमात्र टोल प्लाजा के सभी लेन में फास्टैग की सुविधा शुरू हो गई है। यदि आपकी गाड़ी पर फास्टैग का स्टीकर नहीं लगा है तो कैश लेन में आपको दोगुना टोल देना होगा। कुल्लू-मनाली नेशनल हाईवे पर रायसन के ढोलू नाला में इकलौता टोल प्लाजा है। यहां अत्याधुनिक सुविधा शुरू हो गई है जिससे जाम नहीं लगेगा। हालांकि, अपना काम करवाने के लिए रोजाना कुल्लू के दो-तीन चक्कर लगाने वाले स्थानीय लोग इसका विरोध भी कर रहे हैं। एनएचएआई के इस फैसले से कार मालिकों में खलबली है।

फास्टैग सुविधा 15 दिसंबर से शुरू हो रही है। अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा ने बताया कि कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय उच्च मार्ग-21 (अब राष्ट्रीय उच्च मार्ग-3) पर ढोलू नाला टोल प्लाजा की सभी लाइनें शतप्रतिशत फास्टैग संचालित हो गई हैं। नई व्यवस्था लागू करने को लेकर मंडी-कुल्लू जिला प्रशासन ने टोल प्लाजा का प्रयोग करने वाले सभी वाहन मालिकों को फास्टैग सुविधा लेने की अपील की है।
... और पढ़ें

तपोवन में बिछी नए प्रदेशाध्यक्ष की बिसात, भाजपा की सियासत गरमाई

शीतकालीन सत्र की समाप्ति से एक दिन पहले विधानसभा परिसर तपोवन में नए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष की बिसात बिछ गई। विधानसभा परिसर में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती और प्रदेश संगठन महामंत्री पवन राणा की दस्तक से सियासत गर्मा गई। सतपाल सत्ती और पवन राणा ने विधानसभा परिसर में मुख्यमंत्री से लंबी सियासी गुफ्तगू की।

सदन की कार्यवाही खत्म होने के बाद भी देर शाम तक पवन राणा और सतपाल सत्ती सीएम से बातचीत करते रहे। भाजपा के दोनों वरिष्ठ नेता दोपहर को विस परिसर पहुंचे थे। सूत्रों के अनुसार सत्ती और पवन राणा ने नए प्रदेशाध्यक्ष को लेकर बातचीत की है। माना जा रहा है कि हाईकमान से सहमति मिलने के बाद सीएम के साथ इस मुलाकात में नए प्रदेशाध्यक्ष के नाम पर मुहर लग गई है। माना जा रहा है कि अब दो-तीन दिन में भाजपा के नए प्रदेशाध्यक्ष के नाम की घोषणा हो जाएगी। 

राणा और सत्ती सदन में सत्तापक्ष की गैलरी में करीब एक घंटा बैठे रहे। यहां पर पवन राणा और सतपाल सत्ती ने उद्योग मंत्री बिक्रम ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार से भी बातचीत की। दोनों नेता अन्य विधायकों से भी मिले। वीरवार को विस परिसर तपोवन में कांगड़ा संगठनात्मक जिलाध्यक्ष चंद्रभूषण नाग, भाजपा के प्रवीण शर्मा, विनय शर्मा सहित कई और नेता भी पहुंचे हुए थे। विधानसभा परिसर में भाजपा नेताओं की दस्तक से सियासत गरमा गई। सदन और विस परिसर में मुख्यमंत्री का रात्रि भोज चर्चित रहा।
... और पढ़ें

पीएम मोदी विद्यार्थियों को देंगे परीक्षाओं का तनाव दूर भगाने का मंत्र

प्रदेश के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में शुरू होने जा रहीं वार्षिक परीक्षाओं को लेकर तनाव में चल रहे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को 16 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष मंत्र देंगे। नई दिल्ली में होने वाले मुख्य कार्यक्रम के माध्यम से पीएम मोदी विद्यार्थियों को तनाव से दूर रहने के उपाय सुझाएंगे। 

मोदी के कार्यक्रम का प्रदेश के 3500 सरकारी स्कूलों सहित निजी स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा। छठी से जमा दो कक्षा के स्कूली विद्यार्थियों और कॉलेज-विवि के विद्यार्थियों को यह कार्यक्रम दिखाया जाएगा। इसके सफल आयोजन के लिए सभी जिला उपायुक्तों, शिक्षा उपनिदेशकों का सहयोग लिया जाएगा। प्रदेश के आठ लाख विद्यार्थियों को कार्यक्रम दिखाया जाएगा।

इसमें सात लाख स्कूली और एक लाख कॉलेज-विवि विद्यार्थी शामिल होंगे। स्कूलों-कॉलेजों में इंटरनेट सुविधा से जुड़ी कंप्यूटर लैबों में यह कार्यक्रम दिखाया जाएगा। जहां इंटरनेट या कंप्यूटर नहीं हैं, वहां टीवी या स्क्रीन लगाकर दूरदर्शन के माध्यम से कार्यक्रम का प्रसारण होगा। जहां टीवी का इंतजाम नहीं होगा, वहां रेडियों सेट से कार्यक्रम सुनाया जाएगा। 

पीएम से सवाल भी पूछ सकते हैं विद्यार्थी
प्रधानमंत्री इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी देंगे। विद्यार्थी केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की वेबसाइट पर दिए एग्जाम स्ट्रेस लिंक के माध्यम से 23 दिसंबर तक सवाल पूछ सकते हैं। नवीं कक्षा से आगे की कक्षाओं वाले विद्यार्थी ही सवाल पूछ सकते हैं। सवाल केवल परीक्षाओं के तनाव से जुड़ा होना चाहिए।
... और पढ़ें

अवैध खनन रोकने को सरकार के पास इंतजाम नाकाफी

अवैध खनन रोकने के लिए सरकार के पास पुख्ता प्रबंध नहीं हैं। जब स्टाफ का टोटा है तो अवैध खनन कैसे रोका जाएगा। साइटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना भी बनाई गई थी परंतु यह भी ठंडी पड़ गई है। जिन साइटों पर ड्रोन की मदद ली जानी थी, लेकिन यह भी महंगा सौदा है। ऐसा में सरकार के लिए चुनौती है कि कैसे अवैध खनन रोका जा सके। 

राज्य में अवैध खनन से जहां सरकार को आर्थिक क्षति उठानी पड़ रही है, वहीं पर्यावरण पर असर पड़ रहा है और नदियों-खड्डों जलस्तर नीचे चला गया है। राज्य सरकार ने अवैध खनन से हो रहे नुकसान को रोकने के लिए कई साइटों की नीलामी कर दी है। इसके बाद भी  प्रदेश के कई इलाकों में नदियों और खड्डों के किनारे अवैध खनन जोरों पर है।

फील्ड में काम करें या दफ्तर का काम निपटाएं
अवैध खनन रोकने के लिए विभाग में फील्ड स्टाफ की कमी है।  अधिकांश जिलों में फील्ड स्टाफ से दफ्तरों में काम लिया जा रहा है। यह स्टाफ दफ्तरों में फाइलों को निपटाए या फिर फील्ड में अवैध खनन पर निगरानी रखे। दोनों काम एक साथ संभव नहीं हैं।

साइटों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना ठंडी पड़ी 
प्रदेश के विभिन्न जिलों में अवैध खनन पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए सरकार ने निर्देश भी दिए थे। लेकिन कैमरे तोड़ने और चोरी होने की घटनाएं सामने आई थी। इसके बाद से साइटों पर कैमरे लगाने की योजना ठंडी पड़ गई। 

ड्रोन से अवैध खनन पर निगरानी महंगा सौदा
सरकार ने अवैध खनन रोकने के लिए साइटों पर नजर रखने के लिए ड्रोन से निगरानी रखने का प्रयोग भी किया। यह प्रयोग काफी महंगा साबित हुआ है, क्योंकि ड्रोन का बैटरी बैकअप अधिकतम 6 घंटे तक रहता है और यह ज्यादा दूर तक नजर नहीं रख सकता। विभाग के अधिकारी कहते हैं कि सीसीटीवी और ड्रोन से साइटों पर अवैध खनन पर नजर रखना संभव नहीं है।
... और पढ़ें

विधानसभा शीत सत्र: सदन में विपक्ष के निशाने पर रही अफसरशाही

हिमाचल विधानसभा शीत सत्र के पांचवें दिन विपक्ष ने प्रदेश की अफसरशाही पर भी हमला बोला। प्रश्नकाल में नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि अगर सवालों की सूचना एकत्रित ही की जा रही है तो अफसरशाही की फौज क्या काम कर रही है। इससे तो बेहतर होगा कि सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत ही हम अपने प्रश्नों के जवाब मांग लें। उसमें भी इससे जल्दी जानकारी मिल जाएगी। सुजानपुर के कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा के प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रश्न की सूचना एकत्रित हो रही है।

राणा ने पिछले तीन साल में कितने लोगों को सरकारी क्षेत्र में रोजगार देने का सवाल पूछा था। इस पर सीएम ने जवाब दिया कि अभी जानकारी जुटाई जा रही है। कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह भी बीच में बोलने लगे कि पिछले कल उद्योग मंत्री ने सदन में विस्तृत जानकारी दी है, अब एक दिन बाद सीएम बोल रहे हैं कि सूचना एकत्रित की जा रही है।
... और पढ़ें

विजिलेंस का पूर्व इंस्पेक्टर 15 हजार रुपये घूस लेने के मामले में दोषी करार

शिमला की विशेष अदालत ने स्टेट विजिलेंस ब्यूरो के पूर्व जांच अधिकारी को एक मामले में 15 हजार रुपये की घूस लेने का दोषी माना है।  मामले की अंतिम सुनवाई के दौरान कोर्ट ने आरोपी अफसर को दोषी मानते हुए 17 दिसंबर को सजा मुकर्रर करने की तिथि तय की है। जानकारी के अनुसार साल 2011 में विजिलेंस ब्यूरो के शिमला थाने में उस समय के नाहन के जांच अधिकारी रहे इंस्पेक्टर माल दत्त के खिलाफ मामला दर्ज किया।

आरोप था कि उसने एक आरोपी से विजिलेंस में दर्ज शिकायत बंद करने के लिए 15 हजार रुपये की घूस मांगी और बाद में अपने बैंक खाते की जानकारी आरोपी को देकर उससे यह रकम भी जमा कराई। जांच और अभियोजन मंजूरी मिलने के बाद विजिलेंस ने 20 मई, 2015 को आरोपी इंस्पेक्टर के खिलाफ शिमला की विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल की।

चार साल से ज्यादा समय तक चली सुनवाई के दौरान विजिलेंस की ओर से जिला न्यायवादी संदीप अत्री ने पक्ष रखा। एडीजी विजिलेंस अनुराग गर्ग ने बताया कि विशेष जज सुशील कुकरेजा ने इंस्पेक्टर माल दत्त को घूस लेने का आरोपी करार दिया। मामले में अब अगली सुनवाई 17 दिसंबर को होगी जिसमें दोषी इंस्पेक्टर की सजा निर्धारित होगी।
... और पढ़ें

ग्रेट खली की एक झलक पाने के लिए रामपुर के युवा बेताब, 20 फाइटर दिखाएंगे दमखम

विश्वभर में नाम कमा चुके प्रसिद्ध रेसलर दलीप राणा उर्फ ग्रेट खली शनिवार देर शाम रामपुर पहुंचेंगे। सिरमौर के दलीप राणा की एक झलक पाने और उनसे मिलने के लिए उनके प्रशंसक बेताब हैं।

रामपुर में यूएफएल की ओर से करवाई जा रही एमएमए (मिक्स मार्शल आर्ट) प्रतियोगिता में देश-विदेश से आए 20 फाइटरों की हौसलाअफजाई करेंगे। इस प्रतियोगिता में अमर उजाला मीडिया पार्टनर की भूमिका निभाएगा।

यह प्रतियोगिता रविवार शाम तीन बजे से रात दस बजे तक चलेगी। एमएमए प्रतियोगिता के लिए आयोजक कमेटी ने रामपुर पाटबंगला में केज बनाना शुरू कर दिया है, जो 15 दिसंबर सुबह तक तैयार हो जाएगा।

पहली बार ग्रेट खली के रामपुर क्षेत्र में आने से लोग उन्हें देखने के लिए बेताब हैं। लोगों ने आज तक उनको हमेशा टीवी पर ही देखा है, लेकिन 15 दिसंबर को लोगों के बीच स्वयं आने से क्षेत्र में खली को लेकर खूब चर्चा चल रही है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us