बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
इस सप्ताह इन चार राशियों की होगी मौज, धनलाभ के हैं प्रबल योग
Myjyotish

इस सप्ताह इन चार राशियों की होगी मौज, धनलाभ के हैं प्रबल योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

हमीरपुर की निधि डोगरा बनी योग में सूबे की ब्रांड एंबेसडर

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौरी की निधि डोगरा को एबीबाईएम योग वर्ल्ड बुक के सीईओ राकेश भारद्वाज ने योग का प्रचार प्रसार करने के लिए हिमाचल प्रदेश...

11 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल में आज से हर दिन एक लाख लोगों को लगेगी वैक्सीन

हिमाचल प्रदेश में सोमवार से हर दिन एक लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। पहले स्वास्थ्य विभाग ने एक दिन में 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा था। अब केंद्र से बिना मांगे ढाई लाख वैक्सीन की अतिरिक्त डोज मिलने से प्रदेश सरकार ने टीकाकरण का लक्ष्य भी बढ़ा दिया है। वैक्सीनेशन के लिए 1000 अतिरिक्त सेंटर भी बनेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं। सभी राज्यों को जरूरत के हिसाब से वैक्सीन मुहैया करवा दी गई है।

आगामी एक सप्ताह तक इसी तरह रोजाना एक लाख वैक्सीनेशन का टारगेट तय किया है। केंद्र सरकार से हिमाचल को 2.50 लाख वैक्सीन की नई खेप मिली है। यह वैक्सीन 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को लगेगी। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने बताया कि विभाग यह टारगेट लेकर चला है कि इस सप्ताह 6 लाख लोगों का टीकाकरण किया जाना है। रविवार के दिन किसी को भी वैक्सीन नहीं लगेगी।

केंद्र से 2.50 लाख डोज मिलने के बाद अब राज्य में वैक्सीन का स्टॉक 8 लाख के करीब हो गया है। प्रदेश में पहले से ही 5 लाख से ज्यादा वैक्सीन पड़ी थी। हिमाचल की अभी तक 40 फीसदी आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है। हिमाचल सरकार ने टीकाकारण को लेकर 2 श्रेणियां बनाई हैं। श्रेणी ए में 45 साल से ज्यादा और विभिन्न वर्ग, जबकि श्रेणी बी में 18 से 44 को रखा गया है।  

जिलों को दिया टारगेट 
जिला        वैक्सीन 

बिलासपुर    5452 
चंबा           6835 
हमीरपुर     6481 
कांगड़ा      21972 
किन्नौर      1301 
कुल्लू         6359 
स्पीति        472 
मंडी         14605 
शिमला     12368 
सिरमौर    7101 
सोलन      8603 
ऊना        8451 
... और पढ़ें
कोरोना टीकाकरण कोरोना टीकाकरण

उपचुनावों में जीत के लिए कांग्रेस के असंतुष्टों पर भाजपा की नजर

हिमाचल प्रदेश में आगामी दिनों में तीन उपचुनावों में जीत के लिए भाजपा ने बिसात बिछाना शुरू कर दी है। भाजपा की टीम इन दिनों कांग्रेस के बागियों और भितरघातियों की तलाश कर रही है। सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार की भी रणनीति बना रही है, जिससे मंडी लोकसभा सीट के अलावा कांगड़ा के फतेहपुर और शिमला के जुब्ब्ल-कोटखाई उपचुनाव कि इन सीटों को कब्जाया जा सके।

मंडी लोकसभा और जुब्बल-कोटखाई सीटें पहले से ही भाजपा के पास रही हैं। फतेहपुर कांग्रेस के पास थी। ऐसे में जहां भाजपा को दो सीटों पर मिशन रिपीट को अंजाम देना होगा, वहीं फतेहपुर में इसे कांग्रेस को शिकस्त देनी होगी। मंडी लोकसभा सीट पूर्व सांसद रामस्वरूप शर्मा के असामयिक देहांत के बाद खाली हुई है। इसी तरह से फतेहपुर की विधानसभा सीट कांग्रेस के पूर्व विधायक सुजान सिंह पठानिया और जुब्बल-कोटखाई पूर्व मंत्री और वहां के विधायक रहे नरेंद्र बरागटा के देहांत के बाद खाली हुई है।

कोरोना काल में उपजी स्थितियों के सामान्य होते ही उपचुनाव की घोषणा कभी भी की जा सकती है। कोर कमेटी और भाजपा के सभी मोर्चों-प्रकोष्ठों की पिछले दिनों तीन दिन तक बैठक चली। मंडी में पहले से ही जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर को चुनाव का प्रभारी बनाया गया है। उनके साथ परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर सह प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

इसी तरह से फतेहपुर में उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, पूर्व भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती जैसे नेताओं को चुनाव का जिम्मा सौंपा गया है। जुब्बल-कोटखाई में शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज को प्रभारी बनाया गया है, जबकि उनके साथ मंत्री राजीव सैजल, सुखराम चौधरी को सह प्रभारी बनाया गया है। डॉ. राजीव बिंदल को समन्वयक की नियुक्ति दी गई है।
... और पढ़ें

आईजीएमसी में 0 से 18 साल आयु वर्ग के 1000 बच्चों पर होगा सर्वे

बच्चों में कोरोना होने की आशंका के बीच प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल आईजीएमसी सर्वे करने जा रहा है। तीसरी लहर आने से पहले प्रदेश भर के 0 से 18 साल आयु वर्ग के 1000 बच्चों पर यह सर्वे किया जाएगा। आईजीएमसी के बाल रोग विभागाध्यक्ष डॉ. राकेश शर्मा ने बताया कि यह सर्वे करीब दो महीने में पूरा हो जाएगा।

अस्पताल में विभिन्न बीमारियों का इलाज करवाने पहुंचने वाले बच्चे जिनका किसी वजह से वजन कम है, कोविड हुआ है या अन्य किसी बीमारी का उपचार किया जाना है, तो ऐसे बच्चों के कोविड एंटीबॉडी टेस्ट अस्पताल के डॉक्टरों द्वारा किए जाएंगे।

इन सैंपल की जांच अस्पताल की लैब में ही की जाएगी। आईजीएमसी में ओपीडी में रोजाना औसतन 60 से 70 बच्चे इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। वहीं 8 से 10 बच्चे वार्डों में दाखिल किए जाते हैं। ऐसे में इनमें से ही चयनित बच्चों पर यह सर्वे होगा। हालांकि सर्वे से पहले प्रबंधन इसकी मंजूरी इनके अभिभावकों से लेगा।

उल्लेखनीय है कि एम्स की तर्ज पर यह सर्वे किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि एम्स ने चार अलग-अलग शहरों के 700 बच्चों पर यह सर्वे किया था, जिसमें 56 से 60 फीसदी बच्चों में एंटीबॉडी पाई गई थी। ऐसे में अगले 3 से 6 महीनों तक इन बच्चों में कोविड जल्दी नहीं हो पाएगा।
... और पढ़ें

राहत: कांगड़ा में 105 दिन बाद सात मामले, प्रदेश भर में 110 नए पॉजिटिव, पांच की मौत

हिमाचल प्रदेश में रविवार को पांच कोरोना मरीजों की मौत हुई है। वहीं 110 नए मामले आए हैं। कोरोना महामारी में जिला कांगड़ा के लिए रविवार का दिन बड़ी राहत लेकर आया है। जिले में 105 दिन बाद सात मामले सामने आए हैं। तीन मरीजों की मौत हुई है। टीएमसी में उपचाराधीन जमानाबाद के 74 वर्षीय व्यक्ति, खोली कांगड़ा के 85 वर्षीय व्यक्ति और फोर्टिस कांगड़ा में उपचाराधीन छत्तर फतेहपुर की 45 वर्षीय महिला की कोरोना से मौत हो गई। रामपुर के 39 साल के व्यक्ति को 16 जून को शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में दाखिल किया गया था। रविवार को मरीज ने दम तोड़ दिया।

हमीरपुर में मसयाणा के 92 वर्षीय बुजुर्ग की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। लाहौल-स्पीति और किन्नौर में रविवार को कोरोना का कोई मामला नहीं आया है। हमीरपुर 18, मंडी 18, चंबा 15, बिलासपुर 15, शिमला 13, सोलन 9, कुल्लू 7, कांगड़ा 7, सिरमौर 4 और ऊना में 4 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। पिछले 24 घंटे में 10980 सैंपल लिए गए। प्रदेश में अब 2711 एक्टिव केस रह गए हैं। 

हिमाचल में 18 साल से ऊपर की 42 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेट
प्रदेश में सरकारी केंद्रों में नि:शुल्क टीकाकरण होगा, जबकि निजी अस्पतालों में वैक्सीन के निर्धारित मूल्य के अतिरिक्त अधिकतम 150 रुपये प्रति डोज सेवा शुल्क लिया जा सकता है। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने कहा कि हिमाचल में 18 साल से ऊपर की 42 प्रतिशत आबादी वैक्सीनेट हो चुकी है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 18 से 44 साल आयु वर्ग के 2.92 लाख लोगों का टीकाकारण किया जा चुका है।
... और पढ़ें

हिमाचली टोपी में दिखे धोनी, प्रशंसकों को दिए ऑटोग्राफ

कोरोना वायरस-सांकेतिक
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की एक झलक पाने के लिए रविवार को प्रशंसक बेताब दिखे। एक प्रशंसक ने धोनी को हिमाचली टोपी पहनाई। धोनी ने सोशल मीडिया पर टोपी के साथ तस्वीर साझा की है। पहाड़ों की रानी में परिवार के साथ घूमने आए धोनी कनलोग के एक होम स्टे में पहुंचे। उनके यहां आने की खबर मिलते ही प्रशंसकों की भीड़ लग गई। धोनी का ऑटोग्राफ पाने के लिए कई युवा बल्ला और डायरी लेकर वहां पहुंच गए। कई प्रशंसकों ने तो हाथ पर धोनी का ऑटोग्राफ लिया। हालांकि, धोनी सभी प्रशंसकों से नहीं मिले, लेकिन उन्होंने किसी को निराश भी नहीं किया। उनकी एक झलक पाने के लिए कनलोग पहुंचे हर्ष शर्मा ने बताया कि धोनी का ऑटोग्राफ वे अपने बल्ले पर लेना चाहते थे। सुरक्षा कर्मी ने उन्हें गेट पर रोक दिया, लेकिन धोनी ने उन्हें निराश नहीं किया।
... और पढ़ें

हिमाचल: बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को भी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी हुआ है। मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा में 26 जून तक बारिश का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है। मैदानी जिलों ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति में 22 से 24 जून तक मौसम साफ रहने की संभावना है। 25 और 26 जून को पूरे प्रदेश में बादल बरसने के आसार हैं।

रविवार को प्रदेश में मौसम मिलाजुला बना रहा। राजधानी शिमला में बादल छाए रहने के साथ बीच-बीच में हल्की धूप भी खिली। मैदानी जिलों में मौसम साफ रहा। बीते दो दिनों से प्रदेश में मानसून कमजोर चल रहा है। आने वाले एक-दो दिनों में भी हल्की बारिश होने के आसार हैं। 25 जून से बारिश में तेजी आने की संभावना जताई गई है। 

अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
ऊना        36.7
बिलासपुर    33.0
हमीरपुर    32.9
सुंदरनगर     32.6
भुंतर        32.4
कांगड़ा    31.6
चंबा        31.5
सोलन    28.0
नाहन    27.5
धर्मशाला    27.8
कल्पा    22.6
शिमला     21.6
डलहौजी    20.1 
केलांग         19.2 
... और पढ़ें

देवभूमि में 50 हजार लोग एक साथ करेंगे सूर्य नमस्कार

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सोमवार को हिमाचल प्रदेश में 50 हजार से अधिक लोग एक साथ  सूर्य नमस्कार समेत कई आसन करेंगे। मुख्य कार्यक्रम शिमला में राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में वर्चुअली आयोजित होगा। श्रीश्री रविशंकर वर्चुअली विशिष्ठ अतिथि जुड़ेंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। कोरोना के चलते पीटरहॉफ में ज्यादा लोग एकत्र नहीं होंगे। जिला स्तर  पर भी योग करने के लिए लोग वर्चुअली जुड़ेंगे। यह कार्यक्रम सुबह 7 बजे से शुरू होगा। 

आयुष विभाग का कहना है कि वर्तमान परिपेक्ष्य में तनाव एवं व्यस्त जीवनशैली के कारण हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है, जिसके निवारण के लिए योग एवं आयुर्वेद वरदान हैं। स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर को सकारात्मक और मानसिक उर्जा की आवश्यकता होती है जो योग एवं आयुर्वेद से प्राप्त होती है। प्रदेश सरकार द्वारा आयुष घर द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है। यह पूरे देश में योग पर आधारित अनूठा प्रयास है।

आयुष विभाग द्वारा आर्ट ऑफ लिविंग संस्था, योग भारती संस्था, विवेकानंद योग केंद्र आदि के समन्वय से चलाए जा रहे इस कार्यक्रम में होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित व्यक्तियों और सामान्य जनता को व्हाट्सऐप व जूम के माध्यम से प्रतिदिन योग एवं प्राणायाम करवाया जाता है ताकि वे मानसिक तनाव से बचकर शीघ्र स्वस्थ हो सकें और बेहतर जीवन जी सकें। इस कार्यकम के माध्यम से लगभग 1327 व्हाट्सऐप ग्रुप बनाकर लगभग 53 हजार लोगों को योग एवं प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया तथा योग का चिकित्सकीय महत्व समझाया गया। 
... और पढ़ें

दुखद: 'द ग्रेट खली' की मां का निधन, लुधियाना के अस्पताल में चल रहा था इलाज

अंतरराष्ट्रीय रेसलर दलीप सिंह राणा उर्फ द ग्रेट खली की 79 वर्षीय मां टंडी देवी का रविवार को निधन हो गया। वह लंबे अरसे से लुधियाना के अस्पताल में उपचाराधीन थीं। टंडी देवी पिछले काफी समय से बीमार चल रही थीं। उनकी मौत से सिरमौर में शोक की लहर है। रविवार देर रात तक उनका शव गांव नैनीधार पहुंच जाएगा। जहां सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। 

बता दें कि द ग्रेट खली की मां टंडी देवी की तबीयत नासाज थी। जिसके बाद उनको लुधियाना के एक अस्पताल में 14 जून को भर्ती कराया गया था। उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई थी। हालत गंभीर होने पर आईसीयू में भर्ती किया गया था।

जानकारी के मुताबिक 79 वर्षीय टंडी देवी की हालत बिगड़ने पर खली खुद उन्हें लेकर डीएमसी अस्पताल पहुंचे थे। मां के इलाज के दौरान खली यहीं अस्पताल में ही रहे। खली के बड़े भाई मंगल राणा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि सोमवार को मां का अंतिम संस्कार किया जाएगा।
... और पढ़ें

मनाली से प्रदेश के कई नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों का शिलान्यास करेंगे गडकरी

केंद्रीय भूतल एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 23 जून से जिला कुल्लू के पांच दिवसीय दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह मनाली से प्रदेश के कई नेशनल हाईवे सहित अन्य प्रोजेक्टों का शिलान्यास करेंगे। परिवार के साथ आ रहे गडकरी 24 जून को अटल टनल रोहतांग का निरीक्षण करेंगे और जनजातीय जिला लाहौल की हसीन वादियों को भी निहारेंगे। इसी दिन उनकी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ बैठक होगी और प्रदेश के लंबित पड़े कई प्रोजेक्टों पर चर्चा होगी। 

ऊझी घाटी के मनाली में जिस होटल में गडकरी रुकेंगे, वहां पर सुरक्षा घेरा कस दिया गया है। प्रशासन के अधिकारी भी होटल का निरीक्षण कर सभी व्यवस्था को देख रहे हैं। भाजपा ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। उल्लेखनीय है कि गडकरी 23 जून को भुंतर हवाई अड्डे पर उतरेंगे।

यहां से वह सीधे होटल के लिए रवाना होंगे। अगले दिन सुबह 9:30 बजे मनाली से अटल टनल रोहतांग के निरीक्षण के लिए जाएंगे। इसके बाद वह होटल में आकर कई नेशनल हाईवे प्रोजेक्टों आदि का शिलान्यास करेंगे। 25 और 26 जून के दिन को रिजर्व रखा गया है। 27 जून की सुबह वह भुुंतर एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us