बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
ये हैं सप्ताह की चार भाग्यशाली राशियां, धनलाभ के बनेंगे प्रबल योग
Myjyotish

ये हैं सप्ताह की चार भाग्यशाली राशियां, धनलाभ के बनेंगे प्रबल योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

हमीरपुर की निधि डोगरा बनी योग में सूबे की ब्रांड एंबेसडर

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चौरी की निधि डोगरा को एबीबाईएम योग वर्ल्ड बुक के सीईओ राकेश भारद्वाज ने योग का प्रचार प्रसार करने के लिए हिमाचल प्रदेश...

11 जून 2021

विज्ञापन
Digital Edition

हिमाचल: बसों का संचालन शुरू, होटल खुले, बिना कोरोना निगेटिव रिपोर्ट आ सकेंगे पर्यटक

जयराम कैबिनेट के फैसले के बाद सोमवार सुबह छह बजे से हिमाचल प्रदेश में बसों का संचालन शुरू हो गया है। हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम (एचआरटीसी) कुल 4000 में से पहले दिन 1004 रूटों पर ही अपनी बसों का दिन-रात संचालन करेगा। कोरोना कर्फ्यू की बंदिश परिवहन सेवा पर लागू नहीं होगी। सवारियों की डिमांड के अनुसार रूटों की संख्या में निगम इजाफा करेगा। हालांकि निजी बस ऑपरेटरों ने विशेष रोड टैक्स और टोकन टैक्स पूरा माफ न करने के विरोध में बसें न चलाने का फैसला लिया है। 

उधर, तीन हजार से ज्यादा होटलों के ताले भी खुल गए हैं। वहीं, राज्य में दाखिल होने वाले देश के किसी भी राज्य के पर्यटक को कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट नहीं लानी होगी। हालांकि प्रवेश के लिए उन्हें कोविड-19 ई पास पोर्टल पर पंजीकरण जरूर कराना होगा। उसे देखने के बाद ही सीमा पर तैनात पुलिस पर्यटकों को प्रवेश करने देगी। 

कैबिनेट के फैसले के अनुसार आज से बाजारों में सुबह नौ से शाम पांच बजे तक रौनक रहेगी। सभी तरह की दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक खुलेंगी। सरकारी कार्यालय भी सोमवार से शुक्रवार तक 50 फीसदी स्टाफ के साथ काम करेंगे। शनिवार और रविवार को सिर्फ जरूरी सामान की दुकानें खुलेंगी। वहीं, टैक्सी व मैक्सी में व निजी वाहन सौ फीसदी सवारियों के साथ चल सकेंगे। शाम पांच बजे से सुबह पांच बजे तक कोरोना कर्फ्यू जारी रहेगा।
... और पढ़ें
हिमाचल में बसों का संचालन शुरू हो गया है। हिमाचल में बसों का संचालन शुरू हो गया है।

तस्वीरें: हिमाचल पहुंचे हजारों पर्यटक, चायल के 80, शिमला के 30 फीसदी होटल पैक

हिमाचल में आज 25 हजार 951 को लगेगा टीका, 266 केंद्र बनाए

हिमाचल प्रदेश में सोमवार को 25 हजार 951 लोगों को वैक्सीन की डोज लगेगी। सरकार ने प्रदेश में 266 टीकाकरण केंद्र बनाए हैं। इन सभी का स्लॉट 12 जून को बुक किया गया है। अब सभी सेशन एक दिन पहले बुक किए जाएंगे। सीरम इंस्टीट्यूट पुणे से 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए राज्य सरकार की ओर से खरीदी गई वैक्सीन की खेप हिमाचल पहुंच गई है।

प्रदेश में इस आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण सत्र 14, 15, 16, 17 और 18 जून को होंगे। हिमाचल पहुंची वैक्सीन की सभी खुराकें 21 जून से पहले इस आयु वर्ग के लोगों को लगाई जानी हैं। इसके बाद 18 वर्ष व इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण का चौथा चरण भारत सरकार से वैक्सीन की आपूर्ति होने के बाद शुरू किया जाएगा। 

इससे पहले 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए टीकाकरण सत्र टीकाकरण वाले दिन से दो दिन पूर्व प्रकाशित 2 बजे से दोपहर बाद 3 बजे के बीच प्रदर्शित किए जाते थे, लेकिन अब वैक्सीन उपलब्ध होने के बाद टीकाकरण सत्र 15, 16, 17 और 18 जून को टीकाकरण वाले दिन से एक दिन पूर्व दोपहर 12 से 1 बजे तक प्रदर्शित किए जाएंगे। 

जिला  सेशन  लाभार्थी 
बिलासपुर  14  1399 
चंबा  19  1718 
हमीरपुर  16  1598 
कांगड़ा  58  5800 
किन्नौर  4  40 
कुल्लू  17  1700 
ला. स्पीति  1  00 
मंडी  39  3897 
शिमला  33  3300 
सिरमौर  23  2299 
सोलन  24  2400 
ऊना  18  1800 
कुल  266  25951
... और पढ़ें

विकास कार्यों के लिए इस माह आरबीआई से एक हजार करोड़ रुपये कर्ज लेगी सरकार

पहले से ही राज्य पर 60 हजार करोड़ रुपये का कर्ज, ऊपर से अब प्रदेश सरकार इसी माह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से एक हजार करोड़ रुपये और कर्ज लेगी। विकास कार्यों पर यह पैसा खर्च होगा। इस बारे में वित्त विभाग की ओर से जल्द अधिसूचना जारी की जाएगी। यह ऋण मई में लेना था, लेकिन सरकार की राजस्व प्राप्तियां ठीक रहने पर इसे आगे टाला गया।

विशेष यह है कि सरकार ने अप्रैल और मई में कर्ज नहीं लिया। प्रदेश में कर्मचारियों, पेंशनरों आदि का वेतन और पेंशन के अलावा अन्य विकासात्मक कार्यों के लिए राज्य सरकार को अतिरिक्त बजट की जरूरत रहती है। अप्रैल और मई में तो सरकार ठीक से प्रबंधन कर पाई, मगर अब जून में कर्ज लेने की नौबत आ गई है। इसे 10 या 15 साल के लिए लिया जाएगा। इसके लिए आरबीआई के पास सरकार अपनी प्रतिभूतियां गिरवी रखेगी।
... और पढ़ें

हिमाचल पहुंचा मानसून, सामान्य से 13 दिन पहले किया प्रवेश

हिमाचल प्रदेश सरकार
प्री मानसून के एक दिन बाद हिमाचल में मानसून भी प्रवेश कर गया। इस वर्ष सामान्य से 13 दिन पहले दक्षिण पश्चिम मानसून ने हिमाचल में दस्तक दे दी। शनिवार रात और रविवार तड़के तक प्रदेश के कई क्षेत्रों में बादल झमाझम बरसे। रोहतांग और मनाली की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात भी हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने सोमवार को भी प्रदेश के सभी क्षेत्रों में भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 15 से 17 जून तक प्रदेश में येलो अलर्ट रहेगा।

19 जून तक पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। लोगों से नदी और नालों के समीप न जाने की अपील की गई है। वर्ष 2000 में मानसून ने प्रदेश में नौ जून को प्रवेश किया था। वर्ष 2008 में भी मानसून 13 जून को ही सक्रिय हुआ था। रविवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के सभी क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

बीते तीन दिनों से प्रदेश में रात के समय बारिश का दौर जारी है। शिमला में सुबह छह बजे तक बारिश हुई। रविवार को ऊना में अधिकतम तापमान 34.6, कांगड़ा में 33.2, बिलासपुर में 32.0, हमीरपुर में 31.8, चंबा में 31.0, नाहन में 28.3, सोलन में 27.0, धर्मशाला में 27.6, शिमला में 22.3, केलांग में 19.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

कब-कब आया मानसून
वर्ष        तारीख
2020    24 जून
2019     2 जुलाई
2018    27 जून
2017    1 जुलाई
2016    21 जून
2015    24 जून
2014    1 जुलाई
2013    15 जून
2012    27 जून
2011    25 जून
2010    5 जुलाई 

जून में अभी तक सामान्य से 39 फीसदी अधिक बरसे बादल
प्रदेश में एक से 13 जून तक प्रदेश में 41.6 मिलीमीटर बारिश हुई। इस अवधि में प्रदेश सामान्य से 39 फीसदी अधिक बादल बरसे। जिला सिरमौर में सामान्य से 98 फीसदी, सोलन में 92, ऊना में 153, मंडी में 65, कांगड़ा में 81 फीसदी अधिक बारिश हुई। किन्नौर-कुल्लू में सामान्य से एक फीसदी और लाहौल-स्पीति में 79 फीसदी कम बारिश हुई।

शनिवार रात को कहां-कितनी बारिश हुई रिकार्ड
क्षेत्र                        बारिश मिलीमीटर में
कंडाघाट                    51.6
शाहपुर                      36.5
डलहौजी                    28
नाहन                        23
ऊना                         22
कांगड़ा                      20.6
झंडूता-नादौन               20
बिलासपुर                   14.6
सोलन                       11.6
धर्मशाला                    11
चंबा                          7
शिमला                      4.2
मंडी                          4 

बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव के चलते मानसून इस वर्ष सामान्य से पहले आया है। आगामी दो-तीन दिन सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार हैं। एक सप्ताह बाद सामान्य बारिश का पूर्वानुमान है। - डॉ. मनमोहन सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला
... और पढ़ें

आईएमए से पास आउट हुए हिमाचल के ये जांबाज, परिजनों का सीना गर्व से फूला

हिमाचल प्रदेश के कई युवा सेना में लेफ्टिनेंट बने हैं। आईएमए देहरादून में ये जांबाज पास आउट हुए।  बेटों के कंधों पर चमचमाते सितारे देख कर परिजनों का सीना गर्व से फूल गया। देहरादून के आईएमए ग्राउंड में 449 जवान लेफ्टिनेंट बने। इनमें देवभूमि हिमाचल के युवा भी हैं। ज्यादातर युवाओं के परिजन भी सेना में सेवाएं दे चुके हैं...

भटियाता के कमलाड़ी के राहुल थापा और चुवाड़ी के अक्षित पठानिया सेना में लेफ्टिनेंट बने हैं। आईएमए देहरादून में दोनों ने पासिंग आउट परेड में भाग लिया। राहुल थापा ने नर्सरी से छठी कक्षा तक की शिक्षा आर्मी स्कूल बकलोह और उसके बाद सातवीं से लेकर जमा दो तक की पढ़ाई केंद्रीय विद्यालय बकलोह से की। उसके बाद एक साल डीएवी बनीखेत से प्रथम वर्ष की पढ़ाई करते हुए वह फौज में चयनित हो गए।

सर्विस के दौरान उन्होंने एसीसी का कमीशन पास किया और वर्ष 2016 में आईएमए देहरादून चले गए। पांच वर्ष के प्रशिक्षण उपरांत देहरादून के सेना मैदान में पासिंग आउट परेड की। राहुल थापा के मुताबिक उनके दादा और पिता भी सेना से ही सेवानिवृत्त हुए हैं। 

वहीं, चुवाड़ी के रहने वाले अक्षित पठानिया भी सेना में लेफ्टिनेंट बने। अक्षित ने सेक्रेड हार्ट स्कूल डलहौजी से मैट्रिक की पढ़ाई पूरी की। जिसके बाद डीएवी पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से जमा दो पास की। अक्षित पठानिया ने एसआरएम चेन्नई से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की। अक्षित पठानिया के पिता एनएच सर्कल शाहपुर में बतौर अधीक्षण अभियंता तैनात हैं। माता सुधा केंद्रीय विद्यालय बनीखेत में शिक्षक हैं। उनके बड़े भाई सचित पठानिया इंडियन एयरफोर्स में फाइटर पायलट हैं। 
 
... और पढ़ें

विक्रमादित्य ने साझा की तस्वीर, बोले- मां भीमाकाली के आशीर्वाद से स्वस्थ हैं वीरभद्र सिंह

कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह ने रविवार को सोशल मीडिया में अपने पिता पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के साथ फोटो साझा की है। विक्रमादित्य सिंह ने लिखा कि मां भीमाकाली के आशीर्वाद और आप सभी लोगों की दुआ से वीरभद्र सिंह स्वस्थ हैं। वीरभद्र सिंह आईजीएमसी के मेकशिफ्ट वार्ड में दाखिल हैं। एनेस्थीसिया, कार्डियोलॉजी, मेडिसन, कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, एंडो कार्योनोलॉजी और नेफ्रोलॉजी विभाग के कंसलटेंट डॉक्टरों की तैनाती की गई है।

इसके अलावा नोडल ऑफिसर को क्लीनिकल मैनेजमेंट की देखभाल का जिम्मा दिया गया है। अगर किसी चीज की जरूरत पड़ती है तो इसकी जिम्मेदारी आईजीएमसी के एमएस को भी दी गई है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की सेहत में सुधार है और डॉक्टरों की निगरानी में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। यह जानकारी उनके पुत्र एवं कांग्रेस के विधायक विक्रमादित्य सिंह ने पूर्व सीएम की फेसबुक आईडी के जरिये दी।

विक्रमादित्य ने सोशल मीडिया में चल रही अफवाहों के बारे में कहा कि वीरभद्र सिंह डॉक्टरों की निगरानी में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। मां भीमाकाली के आशीर्वाद, प्रदेश के लोगों के स्नेह और शुभचिंतकों की शुभकामनाओं से उनके स्वास्थ्य में सुधार हो रहा है। लोगों से भी अपील की है कि ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें।
... और पढ़ें

सात कोरोना संक्रमितों की मौत, प्रदेशभर में 206 नए मामले

हिमाचल प्रदेश में रविवार को 206 कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। वहीं सात कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है। बिलासपुर जिले में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं। 61 लोगों ने कोरोना को मात दी है। चंबा जिला में रविवार 89 लोग स्वस्थ हुए तो 23 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। ऊना जिले में कोरोना के 27 नए मामले सामने आए हैं। कुल्लू में 3 और लाहौल-स्पीति में 5 कोरोना के मामले आए हैं। हमीरपुर जिले में तीन महिलाओं सहित कुल 4 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

हमीरपुर जिले में रविवार को भोरंज उपमंडल के मुंडखर गांव के 42 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना से मौत हो गई। सोलन में कोरोना के 18 नए मामले सामने आए हैं। सोलन जिले में रविवार को लगभग एक महीने बाद मौत के आंकड़े में ब्रेक लगी है। मंडी में एक की मौत हुई जबकि 23 नए मामले आए हैं। सुंदरनगर क्षेत्र की अपर बैहली पंचायत के समकाल निवासी 69 वर्षीय बुजुर्ग का रविवार को नेरचौक मेडिकल कॉलेज में निधन हो गया। जिला कांगड़ा में रविवार को 189 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए हैं, जबकि 71 नए मामले कोरोना मरीजों के सामने आए हैं। कांगड़ा में पांच कोरोना संक्रमितों की मौत हुई है।

डीसीएच नूरपुर में उपचाराधीन छतरोली राजा का बाग नूरपुर की 56 वर्षीय महिला, जोनल अस्पताल धर्मशाला में दाखिल धीरा पालमपुर की 70 वर्षीय महिला, टीएमसी में उपचाराधीन इच्छी के 34 वर्षीय व्यक्ति और बल चलयार सिहोरपाई के 74 वर्षीय व्यक्ति सहित नेरचौक में उपचाराधीन भैरू स्टेन एहजू जोगिंद्रनगर मंडी की 68 वर्षीय महिला की मौत हो गई। सिरमौर में कोरोना के 11 नए मामले सामने आए हैं। शिमला में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब 4777 एक्टिव केस रह गए हैं। रविवार को 14641 लोगों के सैंपल लिए गए।
... और पढ़ें

सीएचसी, सिविल और जोनल अस्पतालों में पीडियाट्रिक्स, गायनी विशेषज्ञ होंगे तैनात

हिमाचल प्रदेश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर सरकार ने सीएचसी, सिविल और जोनल अस्पतालों में पीडियाट्रिक्स और गायनी विशेषज्ञ तैनात करने के आदेश दिए हैं। सरकार ने मेडिकल कॉलेजों से बच्चों के अतिरिक्त डॉक्टरों की रिपोर्ट भी मांगी है। साथ ही जो स्टाफ पहले से सीएचसी, सिविल और जोनल अस्पतालों में तैनात है, उसे वहीं रखने के आदेश दिए हैं।

कहा है कि इस स्टाफ की पहले वाले स्थान पर तैनाती नहीं करने के लिए कहा है। सरकार ने स्पष्ट किया है कि कोरोना महामारी के चलते डॉक्टरों की एडजस्टमेंट नहीं होगी। संभावित तीसरी लहर 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए खतरनाक है। इस आयु वर्ग के लोगों के लिए अभी वैक्सीन नहीं आई है। 

विशेषज्ञ डॉक्टरों की मानें तो महामारी तीन वेब में आती है। ऐसे में तीसरी लहर आनी संभावित है। इसके चलते सरकार ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल और जोनल अस्पताल में गायनी और पीडियाट्रिक्स डॉक्टरों की तैनाती करने का फैसला लिया है। इन अस्पतालों के दोनों विभागों के डॉक्टरों के पद खाली नहीं रहेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में एक-दो सीएचसी को छोड़कर कहीं भी बच्चों के विशेषज्ञ डॉक्टर न होने का मामला पहले भी उठाया गया था। 

गर्भवती महिला, और नवजात के लिए कोरोना खतरनाक 
गर्भवती महिला और नवजात शिशुओं के लिए कोरोना खतरनाक है। ऐसे में सरकार ने गर्भवती महिलाओं को फ्रंटलाइन में शामिल किया है।  

कोरोना संभावित तीसरी लहर को लेकर सरकार ने गायनी और शिशु विशेषज्ञ चिकित्सक की फील्ड में तैनाती के निर्देश दिए हैं। दूसरी लहर के चलते जो स्टाफ फील्ड में तैनात किया गया है, वह वापस नहीं होगा। मुख्यमंत्री की ओर से स्पष्ट निर्देश हैं। - अमिताभ अवस्थी, स्वास्थ्य सचिव प्रदेश सरकार
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us