विज्ञापन
विज्ञापन
जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग
Kundali

जन्मतिथि से बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें नौकरी में प्रमोशन के शुभ योग

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

पूर्व न्यायाधीश डोगरा बने हिमाचल मानव अधिकार आयोग के सदस्य

हिमाचल के जिला हमीरपुर के वार्ड नंबर 3 निवासी पूर्व न्यायाधीश अवतार चंद डोगरा को प्रदेश सरकार ने आगामी 3 वर्ष के लिए हिमाचल प्रदेश मानव अधिकार आयोग का...

22 अक्टूबर 2020

विज्ञापन
Digital Edition

कुल्लू दशहरा महोत्सव आज से, 48 साल बाद नहीं होगा भव्य देव-मानस मिलन

अंतरराष्ट्रीय लोकनृत्य उत्सव कुल्लू दशहरा आज से सात दिन के लिए शुरू होने जा रहा है। इस बार उत्सव में देव परंपराओं का निर्वहन तो होगा, लेकिन 48 साल बाद देवी-देवताओं के इस महाकुंभ में देव-मानस का भव्य मिलन नहीं होगा। भगवान रघुनाथ की अगवाई वाले दशहरे में सैकड़ों देवी-देवताओं की जगह इस बार मात्र सात देवी-देवता ही शिरकत करेंगे।

मनाली से राज परिवार की दादी माता हिडिंबा दशहरे में शिरकत करने के लिए निकल चुकी हैं। वर्ष 1972 के बाद पहली बार मात्र 200 लोग रघुनाथ के रथ को खींचेंगे। हालांकि 1971 को हुए गोलीकांड के चलते अगले साल दशहरे में रघुनाथ शामिल नहीं हो पाए और ढालपुर में रथयात्रा का भव्य आयोजन भी नहीं हो सका था। 25 से 31 अक्तूबर तक मनाए जाने वाले दशहरे का विधिवत शुभारंभ पहली बार भगवान रघुनाथ की रथयात्रा से होगा।

रविवार दोपहर दो बजे पालकी में सवार होकर रघुनाथ ढोल-नगाड़ों की थाप पर पुलिस के कड़े पहरे के साथ मैदान में आएंगे। दोपहर बाद शाम करीब चार बजे माता भुवनेश्वरी भेखली और माता जगन्नाथी भुवनेश्वरी का इशारा मिलते ही रथयात्रा शुरू होगी। भगवान रघुनाथ के मुख्य छड़ीबरदार महेश्वर सिंह ने कहा कि रघुनाथ की यात्रा में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी कारकून और देवलु मास्क पहनकर आएंगे।

हिडिंबा समेत सात देवी-देवता पहुंचेंगे दशहरे में
दशहरा उत्सव में खराहल घाटी के बिजली महादेव, राजपरिवार की दादी माता हिडिंबा, नग्गर की माता त्रिपुरा सुंदरी, खोखन के देवता आदि ब्रह्मा, पीज के जमदग्नि ऋषि, रैला के लक्ष्मी नारायण और ढालपुर के देवता वीरनाथ (गौहरी) शामिल होंगे। 

1650 को अयोध्या से लाई गई थी रघुनाथ की मूर्ति
1650 को अयोध्या से लाए गए भगवान रघुनाथ की मूर्ति के बाद ढालपुर में दशहरा उत्सव का आयोजन किया जाता है। तब से लेकर जिला के सैकड़ों देवी-देवता भगवान रघुनाथ की अध्यक्षता में मनाए जाने वाले कुल्लू दशहरा में शिरकत करते आ रहे हैं। दशहरा का आयोजन 370 सालों से चला आ रहा है।

रथयात्रा में 200 लोग ही होंगे शामिल
रथयात्रा में सभी सात देवी-देवताओं के 15-15 लोग कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के साथ भाग लेंगे। कोई भी लोग देवी-देवताओं के पास नहीं जाएंगे। पुलिस ने पांच जगह नाके लगाए हैं, जहां बाहर से आने वाले लोगों को वापस भेजा जाएगा।
... और पढ़ें
भगवान रघुनाथ भगवान रघुनाथ

हिमाचल: अटल टनल के पार इस सीजन में पहली बार पारा शून्य, 30 तक मौसम साफ

हिमाचल में इस सीजन में पहली बार अटल टनल रोहतांग के पार न्यूनतम तापमान शून्य पहुंच गया है। केलांग में शुक्रवार रात को न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड ने दस्तक दे दी है। कल्पा, मनाली, सोलन, मंडी, सुंदरनगर, भुंतर और पालमपुर में भी रात का तापमान कम हुआ है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 30 अक्तूबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है।

शनिवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा। ऊंचाई और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में धूप खिलने के बावजूद मौसम में ठंडक बनी रही। शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 33.2, मंडी में 30.2, बिलासपुर में 30.0, हमीरपुर में 29.6, सुंदरनगर में 29.2, कांगड़ा में 29.1, भुंतर में 28.8, चंबा में 28.0, नाहन में 27.8, सोलन में 28.6, धर्मशाला में 22.4, शिमला में 22.1, कल्पा में 18.8, डलहौजी में 15.8 और केलांग में 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री के गृह जिला मंडी से शुरू हुआ स्मार्ट स्कूल वर्दी का आवंटन

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले मंडी से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को स्मार्ट स्कूल वर्दी देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिले के कई प्राइमरी स्कूलों में बीते दिनों स्मार्ट वर्दी वितरित की गई। प्रदेश के अन्य जिलों में अगले सप्ताह से वर्दी का आवंटन शुरू होगा। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक शुभकरण सिंह ने बताया कि जांच के लि ए भेजे गए वर्दी के सैंपलों की रिपोर्ट आते ही जिला उपनिदेशकों को आवंटन करने के निर्देश दिए हैं।

सूबे में करीब 55 करोड़ रुपये से सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पौने आठ लाख विद्यार्थियों के लिए वर्दी खरीदी गई है। पहली से दसवीं के विद्यार्थियों को सिलाई के लिए अलग से करीब 20 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है। बीते दिनों कई जिलों में वर्दी की सप्लाई पहुंचा दी गई है। निदेशालय ने रैंडम सैंपलिंग के निर्देश दिए हुए हैं। इसके तहत दिल्ली की श्रीराम लैब में वर्दी के कुछ सैंपल भेजना अनिवार्य किया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद निदेशालय की मंजूरी लेकर ही वर्दी बांटने को कहा है।
... और पढ़ें

CoronaVirus in Himachal: तीन संक्रमितों की मौत, प्रदेशभर में 176 मामले

हिमाचल प्रदेश में तीन और कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। शनिवार को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आईजीएमसी) शिमला में कोरोना संक्रमित दो मरीजों की मौत हो गई। इनमें एक मरीज शिमला के कार्टरोड का रहने वाला था जबकि दूसरा धामी का। कार्ट रोड के रहने वाले 73 वर्षीय बुजुर्ग को 23 अक्तूबर को आईजीएमसी लाया गया था। मरीज को दिल की बीमारी भी थी तथा सांस लेने में दिक्कत आ रही है। अचानक तबीयत बिगड़ने के बाद मरीज की मौत हो गई।

धामी के रहने वाले 56 वर्षीय मरीज को 15 अक्तूबर को अस्पताल में दाखिल किया था। मरीज कोरोना संदिग्ध वार्ड में दाखिल थे। मरीज का कोविड टेस्ट किया तो वह पॉजिटिव निकले। मरीज को किडनी की भी बीमारी थी और डायलिसिस पर चल रहा था लेकिन इस बीच मरीज की मौत हो गई। वहीं, टांडा अस्पताल में शनिवार को ज्वालामुखी के गलोह गांव के 78 वर्षीय कोरोना बुजुर्ग की मौत हो गई। सीएमओ कांगड़ा ने बताया कि 23 अक्तूबर दोपहर बुजुर्ग को टांडा अस्पताल में भर्ती किया गया था और उसकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। 

उधर प्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस के 176 नए मामले आए हैं। मंडी जिले में 58, कुल्लू 32, शिमला 25, सोलन 16, कांगड़ा 9, हमीरपुर 8, लाहौल-स्पीति- सिरमौर 7-7, ऊना 6, चंबा 3 और बिलासपुर में 5 नए कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमितों का कुल आंकड़ा 20213 पहुंच गया है। 2605 सक्रिय मामले हैं। 17296 मरीज ठीक हो चुके हैं। अब तक 285 कोरोना संक्रमितों की मौत हो चुकी है। शिमला नगर निगम में भाजपा महिला पार्षद भी कोरोना पॉजिटिव आ गई है। इसके चलते निगम में हड़कंप मचा हुआ है। इससे पहले इसी पार्टी से पूर्व में उपमहापौर रहे पॉजिटिव आ चुके हैं। इसके अलावा आईजीएमसी के मेडिसिन विभाग से भी कोरोना के मामले आए हैं। 
... और पढ़ें

अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, कर्मचारी चयन आयोग ने 1756 पदों के लिए बढ़ाई आवेदन की तिथि

सांकेतिक तस्वीर
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग ने अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। आयोग ने 1756 पदों के लिए आवेदन की तारीख को 31 अक्तूबर तक बढ़ा दिया है। अभ्यर्थी वेबसाइट के ठप रहने की वजह से आवेदन नहीं कर पा रहे थे।  इसके बाद आवेदकों ने तय तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की थी। इस मांग को आयोग ने मान लिया है। इससे प्रदेशभर के हजारों युवाओं को बड़ी राहत मिली है। 

 इससे पूर्व अभ्यर्थी लवनीश कुमार, देश राज, रीना कुमारी, हेमंत कुमार, प्रदीप कुमार, पवन कुमार, संत राम, हेमलता, उदय, हंसराज, कुलदीप कुमार, प्रकाश शर्मा, हेमराज, सतीश कुमार, अशोक कुमार, कमलेश कुमार, कमल कुमार ने बताया कि पिछले चार दिनों से ऑनलाइन आवेदन करने का प्रयास किया जा रहा है। लेकिन वेबसाइट सुचारु रूप से न चलने की वजह से फार्म आधा-अधूरा भरा जा रहा था। रीना कुमारी ने बताया कि चयन आयोग ने महिलाओं की फीस माफ की हुई है।

परंतु वेबसाइट में तकनीकी खराबी के चलते फीस मांगी जा रही थी। अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की थी। उधर, आयोग के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने कहा कि अभ्यर्थियों की समस्या को ध्यान में रखते हुए विभिन्न पदों के लिए आवेदन की तिथि को 31 अक्तूबर दोपहर 11:59 तक बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि वेबसाइट में लोड होने के चलते समस्या पेश आ रही थी। इसके बाद यह निर्णय लिया गया है। 
... और पढ़ें

हिमाचल में इतने दिन साफ रहेगा मौसम, सुबह-शाम ठंड बढ़ी

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ठंड ने दस्तक दे दी है। कल्पा, मनाली, सोलन, मंडी, सुंदरनगर, भुंतर और पालमपुर में भी रात का तापमान कम हुआ है। राजधानी शिमला सहित प्रदेश के कई क्षेत्रों में सुबह और शाम के समय मौसम में ठंडक बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 30 अक्तूबर तक पूरे प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। शनिवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम साफ रहा।

ऊंचाई और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में धूप खिलने के बावजूद मौसम में ठंडक बनी रही। केलांग में शुक्रवार रात को न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। शनिवार को ऊना में अधिकतम तापमान 33.2, मंडी में 30.2, बिलासपुर में 30.0, हमीरपुर में 29.6, सुंदरनगर में 29.2, कांगड़ा में 29.1, भुंतर में 28.8, चंबा में 28.0, नाहन में 27.8, सोलन में 28.6, धर्मशाला में 22.4, शिमला में 22.1, कल्पा में 18.8, डलहौजी में 15.8 और केलांग में 15.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। 
... और पढ़ें

बैचवाइज आधार पर भरे जाएंगे मेडिकल लैब टेक्नीशियन के 161 पद, विभाग ने आवेदन मांगे

दोस्त की मौत के गम में दूसरे दोस्त ने दी जान, पीजीआई में तोड़ा दम

हिमाचल के सोलन जिले के नालागढ़ में मझौली पंचायत के मदनपुरा में एक युवक ने जहरीला पदार्थ खा कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। युवक ने 21 अक्तूबर को जहरीला पदार्थ खाया था लेकिन हालत नाजुक होने पर उसे पीजीआई ले गए थे। यहां उसने शुक्रवार को दम तोड़ दिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करने के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया है।

मगनपुरा निवासी एक अन्य युवक अजय की अंबाला में मौत हो गई थी। अजय का रणजीत दोस्त था। बताया जा रहा है कि जिस दिन अजय का अंतिम संस्कार हुआ, उसी दिन रणजीत सिंह ने भी जिंदा न रहने की बात कही थी। उसके बाद वह घर आया और धान में डालने वाली कीटनाशक दवाई खा ली। हालत खराब होने पर उसे नालागढ़ लाए जहां से उसे पीजीआई रेफर कर दिया गया। पीजीआई में रणजीत ने शनिवार को दम तोड़ दिया।

यह भी इत्तफाक हुआ कि अजय ने भी शाम को दम तोड़ा और उसके ठीक तीन दिन के बाद रणजीत सिंह ने भी  दम तोड़ा। डीएसपी नवदीप सिंह ने बताया कि रणजीत सिंह को जहरीला पदार्थ खाने के बाद नालागढ़ लाया गया था लेकिन वह बयान देने ही हालत में नहीं था। डॉक्टरों ने उसे पीजीआई रेफर कर दिया था जहां उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि मृतक के परिजनों ने किसी पर कोई शक नहीं जताया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करने के बाद अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को सौंप दिया है।
... और पढ़ें

1358 कंप्यूटर शिक्षकों का इतने फीसदी बढ़ेगा मानदेय, कैबिनेट में लगेगी मुहर

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में आउटसोर्स आधार पर नियुक्त करीब 1358 कंप्यूटर शिक्षकों के मानदेय में जल्द 10 फीसदी बढ़ोतरी होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मार्च, 2020 में बजट पेश करते हुए मानदेय में बढ़ोतरी का एलान किया था। इसी कड़ी में अब मंगलवार को प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में शिक्षा विभाग इस प्रस्ताव को लेकर जा रहा है। बता दें कि जिन शिक्षकों को पांच साल हो गए हैं, उन्हें 10 हजार, 5 से 10 साल वालों को 12 हजार और 10 से ज्यादा साल से नियुक्त शिक्षकों को 15 हजार रुपये मानदेय मिलता है। कैबिनेट बैठक में निजी स्कूलों की फीस पर भी चर्चा की संभावना है।

शिक्षा विभाग ने फीस पर स्थिति स्पष्ट करने का प्रस्ताव भेजा है। कोरोना संकट के बीच निजी स्कूलों को सिर्फ ट्यूशन फीस ही लेने के निर्देश हैं। अब कई निजी स्कूलों ने शिक्षा विभाग से फीस बढ़ोतरी की मांग की है। ऐसे में विभागीय अधिकारियों ने सरकार को प्रस्ताव भेजकर स्थिति स्पष्ट करने को कहा है। निजी स्कूलों के प्रतिनिधियों का तर्क है कि अब स्कूल खोलने की ओर सरकार बढ़ रही है। गाइडेंस लेने भी कई विद्यार्थी स्कूूल पहुंच रहे हैं। ऐसे में सरकार को अपने पुराने फैसले वापस लेते हुए निजी स्कूलों को पूरी फीस वसूलने की मंजूरी देनी चाहिए। उधर, शिक्षा विभाग ने ट्यूशन फीस के अलावा कुछ अन्य फंड भी फीस में शामिल करने या न करने को लेकर सरकार से मंजूरी मांगी है। 
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X