14 करोड़ से एक लाख तक गिरे जमीन के दाम, राजस्व रिकॉर्ड में थी विसंगति

अमर उजाला नेटवर्क, ऊना Updated Wed, 01 Jul 2020 08:13 PM IST
विज्ञापन
Himachal news: Land prices declined from 14 crores to one lakh rupee in
- फोटो : अमर उजाला

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
हरोली के गोंदपुर जयचंद गांव में जमीन के दाम दिल्ली के कनॉट प्लेस से भी ज्यादा थे, लेकिन राजस्व रिकॉर्ड में संशोधन के बाद प्रति कनाल जमीन के दाम 14 करोड़ से 1 लाख तक गिर गए हैं। जानकारी के मुताबिक हर साल जमीन की राजस्व दरों में संशोधन होता है, लेकिन सूत्रों के अनुसार इस मुहाल में पिछले करीब सात वर्षों से जमीन के दाम आसमान छू रहे थे। इसके चलते यहां बीते वर्षों में कोई भी रजिस्ट्री नहीं हो सकी।
विज्ञापन

बहरहाल, यह जांच का विषय है कि इस सामान्य भूमि के सरकारी दाम रिकॉर्ड में इतने ज्यादा कैसे चढ़ा दिए गए। उधर, स्थानीय भाजपा नेता एवं एचपीएसआईडीसी के उपाध्यक्ष प्रो. रामकुमार ने बताया कि सरकारी स्तर पर रेट रिवाइज हो गए हैं। ये आज से ही लागू होंगे। जयराम सरकार के समक्ष यह मामला उठाया था। गांव में कई सालों से राजस्व रिकॉर्ड में जमीन के दाम 8248 रुपये प्रति वर्ग मीटर थे, जो प्रति कनाल 14 करोड़ तक बनता है। बुधवार को प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि सरकार ने एसडीएम स्तर पर शक्तियां हस्तांतरित कर इसमें संशोधन किया है।
अब जमीन के दाम 1063 रुपये प्रति वर्ग मीटर तक आ गए हैं। इससे लोग अपनी जमीन की खरीद-फरोख्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकारों में इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। इसके चलते लोन आदि के नाम पर गड़बड़ी की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस पटवार सर्कल में जमीन के सरकारी दाम इतने ज्यादा होना अपने आप में हैरानी का विषय है। हैरत है कि यहां से पूर्व में मंत्री रहे मुकेश अग्निहोत्री ने इस विषय पर चुप्पी साधे रखी। 
नेता विपक्ष का गांव है गोंदपुर जयचंद
दिलचस्प है कि गोंदपुर जयचंद गांव में जहां जमीन के बेतहाशा दाम थे, नेता प्रतिपक्ष अग्निहोत्री उसी गांव से संबंध रखते हैं। मुकेश का पैतृक निवास यहीं है। मौजूदा विधायक व पूर्व मंत्री मुकेश अग्निहोत्री हरोली विस से चार बार विधायक रह चुके हैं। 

गोंदपुर जयचंद में जमीन दरों की तालिका
जमीन वर्ग मीटर  (0-100 मीटर)    रेट 8248 पहले     
जमीन वर्ग मीटर  (0-100 मीटर)    रेट 1063 अब 
जमीन वर्ग मीटर  (100 मीटर से अधिक) रेट 4124          
जमीन वर्ग मीटर  (100 मीटर से अधिक) रेट 608 अब 

आज से लागू होंगी नई दरें
हरोली के एसडीएम गौरव चौधरी ने कहा कि जमीन के दाम रिवाइज हुए हैं। गोंदपुर जयचंद समेत अन्य मुहालों की जमीन के दाम में भी संशोधन कर दिया गया है। नई दरें आज से ही लागू हो जाएंगी।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us