Hanuman Jayanti 2020: दक्षिण भारत के इन राज्यों में हनुमान जयंती आज, जानिए कारण

धर्म डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 17 May 2020 12:18 PM IST
विज्ञापन
तेलुगु हनुमान जयंती 2020
तेलुगु हनुमान जयंती 2020

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
Telugu Hanuman Jayanti 2020: 17 मई, रविवार को भारत के दक्षिण राज्य आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हनुमान जयंती का पर्व मनाया जा रहा है। आस्था और देश काल परिस्थिति के अनुसार, भारत में हनुमान जयंती पर्व की तिथि अलग-अलग हैं। हालांकि इनमें ज्यादातर लोग चैत्र पूर्णिमा तिथि के दिन हनुमान जयंती पर्व मनाते हैं, जो तिथि गुजर चुकी है।  
विज्ञापन

उत्तर भारत में जहां हनुमान जयंती का पर्व 8 अप्रैल को मनाया गया था वहीं भारत के दक्षिण राज्य तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हनुमान जयंती का पर्व 17 मई को मनाया जा रहा है। इस पर्व को यहां तेलगु हनुमान जयंती के नाम से जाना जाता है। तेलगु कैलेंडर के अनुसार, भगवान श्रीराम के सबसे बड़े भक्त हनुमान जी का जन्म वैशाख माह (अमान्त माह के अनुसार) में कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि के दिन हुआ था।  
तेलगु हनुमान जयंती का समय
हिन्दू पंचांग के अनुसार, दशमी तिथि का प्रारंभ 16 मई 2020 को सुबह 10 बजकर 22 मिनट से चुका है और इसका समापन आज दोपहर 12:43 बजे (17 मई 2020) को होगा।

हनुमानजी जन्म कथा
 हनुमान जी के जन्म के बारे में कई कथाएं प्रचलित है इन्हीं में एक कथा के अनुसार एक बार राजा दशरथ पुत्र की प्राप्ति की कामना के साथ पुत्रेष्टि हवन कर रहे थे। हवन की प्रक्रिया के बाद कुलगुरु ने राजा दशरथ की तीनों रानियों को प्रसाद के रूप में खीर दिया। जिसे तीनों रानियों में आपस में वितरित कर दी गई। तभी कहीं से एक कौआ आया और खीर का हिस्सा अपने साथ लेकर उड गया। जंगल में एक जगह अंजनी मां तपस्या में लीन थी। तपस्या के बाद उस खीर को माता अंजनी ने भगवान शिवजी का प्रसाद समझ कर ग्रहण कर लिया। मान्यता है कि इसी प्रसाद की वजह से भगवान हनुमान का जन्म हुआ।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स,स्वास्थ्य संबंधी सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X