छोटी-छोटी बातें ही आदमी को बड़ा बनाती हैं, पढ़ें अकबर और एक खिलाड़ी की कहानी

ज्योतिष डेस्क, अमर उजाला Updated Thu, 30 Aug 2018 02:49 PM IST
विज्ञापन
inspirational story between akbar and sports person

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
अकबर अपनी तीन बेटियों के साथ लंदन हवाई अड्डे पर भारत वापसी के लिए खड़े थे। खड़े-खड़े अकबर के पैर दर्द कर रहे थे। इतने में बगल से तीन-चार सिक्योरिटी गार्ड सबको किनारे करते हुए गुजरे। वे गार्ड नीली जर्सी में किसी खिलाड़ी को एस्कॉर्ट करके ले जा रहे थे। अकबर और उनके साथ खड़े कुछ लोग बोले, इनके ठाठ देखो। ये जनता के पैसों से खेलते हैं, पर लाइन में खड़े होने का काम हमारा है। पीछे खड़ा एक युवक बोला, पर इनमें और आम जनता में फर्क है। देश का प्रतिनिधित्व करना भी जिम्मेदारी का काम होता है।
विज्ञापन

अकबर बोला, ऐसी जिम्मेदारी हमें दी जाए, तो हम भी निभा सकते हैं। तब तक अकबर का नंबर आ गया। वह अपना बोर्डिंग पास लेने पहुंचा, तो काउंटर पर खड़ी महिला ने उनसे बड़ी विनम्रता से कहा, सर, एक बुजुर्ग महिला हैं, जिन्हें चलने में दिक्कत होती है। आज की फ्लाइट पहले से बुक होने के कारण उन्हें आगे की कोई सीट खाली नहीं मिल पा रही। आगे की चार सीटें आपकी ही हैं। अगर आपमें से कोई एक पीछे चला जाए, तो बुजुर्ग महिला को आसानी हो जाएगी। वह महिला भी भारतीय हैं।
अकबर ने मना कर दिया। वह बुजुर्ग महिला पीछे खड़ी सब सुन रही थीं। प्लेन में बैठने पर अकबर ने देखा कि वह महिला उसी के बगल वाली सीट पर बैठी थी। उन्होंने पूछा, तो किसी ने आपको अपनी सीट दे ही दी। महिला बोली, आपके पीछे जो खिलाड़ी युवक था, उसी ने दी। अकबर ने युवक को देखा, वह वही युवक था, जो उसके पीछे खड़ा था। अभी वह नीली जर्सी में था और खिलाड़ियों के बीच बैठा था। अकबर ने उससे कहा, आप चाहें, तो मेरी सीट पर बैठ सकते हैं। युवक बोला, मैंने उस  महिला को अपनी जगह एक भारतीय होने के नाते दी है। मुझे अपने देश और उसके लोगों की जिम्मेदारी निभाना आता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us