सीख: मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता, इससे पीछे नहीं हटना चाहिए

संपादकीय डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 13 Aug 2018 03:25 PM IST
विज्ञापन
There are no substitute for hard work, Should not retreat

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
प्रोफेसर कार्णिक की कहानी, जिन्होंने बड़ी आसानी से तीन आलसी छात्रों का झूठ पकड़ लिया।
विज्ञापन

प्रोफेसर कार्णिक वनस्पति विज्ञान के प्राध्यापक थे। एक बार उनकी क्लास में कुछ कामचोर विद्यार्थी आ गए। प्रोफेसर ने आते ही सभी विद्यार्थियों को कॉलेज कैंपस में स्थित एक पेड़ के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा करके लाने को कहा। तीन कामचोर विद्यार्थियों ने सोचा, हमारे दोस्त तो जा ही रहे हैं, हम इसमें अपना समय क्यों बर्बाद करें? दोस्तों से पूछ लेंगे। अगले दिन जब वे क्लास पहुंचे, तो प्रोफेसर ने पूछा, आप सब कल पेड़ देखने तो गए ही होंगे।
तो आप में से कितने लोग मानते हैं कि वह पेड़ 200 वर्ष से अधिक पुराना होगा? उन तीन छात्रों को लगा, इतना विशाल पेड़ है, कम से कम तीन सौ साल पुराना तो होगा ही। तीनों ने हाथ खड़े कर दिए। प्रोफेसर ने उन्हें एक कहानी सुनाई, एक बार एक राजा ने यह पता लगाने का फैसला किया कि उसके राज्य में कितने लोग मेहनत करते हैं और कितने लोग सिर्फ बातों से ही काम चलाते हैं। राजा ने एक सड़क के बीचोबीच एक बड़ा-सा पत्थर रखवा दिया और खुद पीछे कहीं जाकर छिप गया। पहले वहां से कुछ जमींदार गुजरे। उन्होंने पत्थर को देखा और बगल से निकल गए। फिर दरबार के कुछ अधिकारी, मंत्री, सैनिक, और ग्रामीणों ने भी पत्थर को नजरंदाज कर दिया।
फिर वहां से एक गरीब धोबी गुजरा। उसकी पीठ पर कपड़ों का बोझ था, पर वह रुक गया। उसने कपड़े किनारे रखे और पत्थर को धकेलने लगा। काफी कोशिशों के बाद उसने पत्थर को मार्ग से हटा दिया। पत्थर के नीचे उसे एक पोटली मिली, जिसमें सोने की गिन्नियां थीं। धोबी बहुत खुश हुआ। यानी जो मेहनत करता है, उसे उसका फल जरूर मिलता है। कल जब बाकी सारे विद्यार्थी उस पेड़ के पास पहुंचे, तो उन्हें यह पता चल गया था कि वह पेड़ दस साल से अधिक पुराना नहीं है। आप तीनों का झूठ पकड़ा गया।
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us