Apple के फोल्डेबल फोन में मिलेगी ऐसी खास डिस्प्ले, पेटेंट आया सामने

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 04 Mar 2019 01:05 PM IST
विज्ञापन
folable iphone demo
folable iphone demo

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
स्मार्टफोन बाजार को देखते हुए ऐसा लग रहा है कि साल 2019 पूरी तरह से फोल्डेबल स्मार्टफोन और 48 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन पर केंद्रित रहने वाला है। अभी हाल ही में सैमसंग और हुवावे ने अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश किए हैं, वहीं अब खबर है कि ऐप्पल ने फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है। ऐप्पल के फोल्डेबल आईफोन का पेटेंट भी सामने आया है।
विज्ञापन

आईफोन के लीक पेटेंट से पता चला है कि ऐप्पल के फोल्डेबल फोन की डिस्प्ले सेल्फ हीटिंग होगी यानि काफी ठंड में भी स्क्रीन क्रैक नहीं होगी। ऐप्पल के इस पेटमें की जानकारी पेटेंटली ऐप्पल नाम की वेबसाइट से मिली है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप्पल अपने फोल्डेबल फोन की डिस्प्ले में टेंपरेचर सेंसर लगाने की तैयारी कर रही है। ऐसे में बहुत कम टेंपरेचर की स्थिति में डिस्प्ले खुद ही गर्म हो जाएगा जिसके कारण डिस्प्ले क्रैक नहीं होगी।
दरअसल यह टेंपरेचर सेंसर खास करके फोल्डेबल स्क्रीन के लिए ही लगाया जा रहा है, क्योंकि अधिक ठंड होने के कारण डिस्प्ले के मुड़ने में परेशानी हो सकती है। इस सेंसर का फायदा यह होगा कि जैसे ही टेंपरेचर कम होगा तो जहां से फोन फोल्ड होगा वहां फोन गर्म होकर डिस्प्ले को एडजस्ट करेगा। ऐसे में स्क्रीन टूटने से बच जाएगी।

वैसे अभी तक इस बात की जानकारी नहीं है कि आखिर यह फोन बाजार में कब तक आएगा, लेकिन बैंक ऑफ अमेरिका के एक एनालिस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि 2020 तक ऐप्पल अपना फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। इससे पहले भी एक रिपोर्ट आई थी जिसमें कहा गया था कि ऐप्पल एलजी के साथ मिलकर फोल्डेबल डिस्प्ले के लिए काम कर रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest gadgets News apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us