Coronavirus: Wikipedia खास प्रोजेक्ट SWASTHA के जरिए फर्जी खबर पर लगाएगा रोक

टेक डेस्क, अमर उजाला Updated Sun, 05 Apr 2020 06:33 PM IST
विज्ञापन
कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक तस्वीर)
कोरोना वायरस (प्रतीकात्मक तस्वीर) - फोटो : PTI
ख़बर सुनें
कोरोना वायरस तेजी से भारत में फैल रहा है, जिसकी वजह से 77 लोगों की मृत्यु हो गई है। साथ ही 3,000 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। इस ही बीच फर्जी खबरें भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरस हो रही हैं। यहीं वजह है कि लोगों तक सटीक और विश्वसनिय जानकारी नहीं पहुंच पा रही है। तो इस समस्या को खत्म करने के लिए विकीपीडीया एक खास प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जिसका नाम SWASTHA है। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य है कि लोगों तक कोविड-19 वायरस की सही जानकारी पहुंचाई जा सके।
विज्ञापन

विकिपीडिया के प्रोजेक्ट SWASTHA के संस्थापक अभिषेक सूर्यवंशी ने कहा है कि विकिपीडिया के आर्टिकल को सीडीसी और डब्ल्यूएचओ की आधिकारिक साइट की तुलना में लगभग 10 गुना अधिक पढ़ा जा रहा है। विकिपीडिया के प्लेटफॉर्म पर करीब 10 लाख यूजर्स रोजाना एक आर्टिकल पढ़ रहे हैं। इसके अलावा यूजर्स को लेख में गलत जानकारी को सही करने का विकल्प भी दिया गया है। 
इसे भी पढ़ें: ATM से पैसे निकालने जा रहे हैं तो गांठ बांध लें ये बातें, नहीं तो होगा बहुत नुकसान
अभिषेक ने कहा है कि भारत सरकार के कोरोना वायरस से जुड़ी बहुत सारी जानकारी है, जबकि विकिपीडिया के पास यूजर्स हैं पर कंटेंट नहीं है। उन्होंने आगे कहा है कि हम जल्द ही कंटेंट में सुधार करेंगे और लोगों तक वायरस से जुड़ी सही जानकारी पहुंचाएंगे। 

SWASTHA  डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर कर रही है काम
आपको बता दें कि SWASTHA इस समय भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके अलावा SWASTHA को डब्ल्यूएचओ और इस वायरस के विशेषज्ञों का सहयोग मिला है। वहीं, विकिपीडिया ने पिछले महीने कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारी हिंदी, बंगला, तमिल, भोजपुरी, अरबी, कन्नड़, मलयालम, तेलुगु और उर्दू भाषा में उपलब्ध कराई थी।  
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all Tech News in Hindi related to live news update of latest mobile reviews apps, tablets etc. Stay updated with us for all breaking news from Tech and more Hindi News.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us