बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?
Myjyotish

शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

श्री पारस अस्पताल: एडीए ने शुरू की अवैध निर्माण की जांच, 15 जून तक रिपोर्ट सौंपने के निर्देश

आगरा के श्री पारस हॉस्पिटल मामले में आगरा विकास प्राधिकरण ने भी जांच शुरू कर दी है। श्री पारस हॉस्पिटल पर अवैध निर्माण और नक्शा पास कराए बिना अस्पताल के संचालन का आरोप है। मामले में शिकायत के बाद एडीए उपाध्यक्ष डॉ. राजेंद्र पैंसिया ने मंगलवार तक जांच रिपोर्ट पूरी कर सौंपने के आदेश मुख्य नगर नियोजक को दिए हैं।

बाईपास रोड स्थित श्रीपारस हॉस्पिटल की ओर से 6 साल पहले अस्पताल का संचालन शुरू किया गया था, लेकिन इस नाम से कोई मानचित्र आगरा विकास प्राधिकरण ने स्वीकृत ही नहीं किया। यह इमारत साल 2002 में बनाई गई थी। 

श्री पारस अस्पताल प्रकरण: ऑक्सीजन की कमी से मौत की 10 और शिकायतें, मुकदमे में बढ़ सकती हैं गंभीर धाराएं

अस्पताल प्रबंधन ने कहा था कि पूर्व में बनी इमारत में उन्होंने अस्पताल संचालित किया है, लेकिन नियम के मुताबिक अस्पताल का संचालन करने पर उन्हें अस्पताल के मानकों के मुताबिक जो बदलाव इमारत में किए गए, उनकी जानकारी और अनुमति एडीए से लेनी चाहिए थी, लेकिन ऐसी कोई अनुमति भी एडीए के रिकॉर्ड में नहीं है। 
... और पढ़ें

बाल श्रम निरोधक दिवस: कहानी उन बच्चों की... जिनका बचपन गरीबी और मजबूरी ने छीन लिया

छोटी उम्र में और परिवार के लिए कमाने का बोझ। मजदूरी करने की मजबूरी ने बच्चों का बचपन छीन लिया। आगरा के कई मामलों में परिवार में कोई बड़ा नहीं है जो कमाकर ला सके तो कई मामलों अभिभावकों को बुरी लत के कारण बच्चों को मजदूरी करनी पड़ रही है। श्रम विभाग ने बीते तीन साल में 3120 बच्चों को मुक्त कराया।

उप श्रमायुक्त धर्मेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बीते साल विशेष अभियान चलाकर नौ वार्ड बालश्रम मुक्त कराए गए थे। अभियान में 93 बच्चे श्रम करते मिले। पूछताछ में अधिकांश बच्चों ने गरीबी और पिता की नशाखोरी की लत के कारण काम करने की मजबूरी बताई। इन बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिलाने के साथ अभिभावकों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाया। एएलसी पल्लवी अग्रवाल ने बताया कि यूनीसेफ के सहयोग से नया सवेरा योजना में वर्ष 2018-21 तक 3120 बच्चे श्रम मुक्त कराए। 

बाल श्रमिक विद्या योजना में 35 बच्चे चिह्नित
बाल श्रमिक विद्या योजना में 35 बच्चे चिह्नित किए। इनको पांच साल तक हर महीने आर्थिक सहायता मिलेगी। लड़की को 1200 रुपये और के को 1000 रुपये महीना दिया जाएगा। इनके मां-पिता को विभिन्न योजनाओं में पात्र होने पर लाभ दिया जाएगा।
... और पढ़ें

आगरा: श्री पारस अस्पताल मामले की जांच पड़ी ठंडी, जांच अधिकारी छुट्टी पर गए

आगरा के श्री पारस अस्पताल संचालक का मॉकड्रिल स्वीकारने का वीडियो वायरल होने पर सीएमओ ने मामले की आंतरिक जांच कमेटी बनाई थी। इसका जिम्मा एसीएमओ डॉ. वीरेंद्र भारती और डॉ. संजीव वर्मन को सौंपा था। बुधवार को अस्पताल पर सील लगाने के बाद से जांच में कोई तेजी नहीं की। 

आरोपियों के टीम ने कोई बयान दर्ज नहीं किए और कोई ब्योरा भी नहीं जुटाया है। बीच जांच में ही एक जांच अधिकारी एसीएमओ डॉ. वीरेंद्र भारती भी अवकाश पर चले गए हैं। इससे जांच बीच में ही लटक गई है। 

दो दिन में जांच पूरी करने के दिए थे निर्देश
सीएमओ डॉ. आरसी पांडेय ने दो सदस्यीय कमेटी बनाकर जांच दो दिन में पूरा करने के लिए कहा था। लेकिन चार दिन में भी जांच पूरी नहीं हो पाई है। 
... और पढ़ें

आगरा में कोरोना: पांच और मरीजों की मौत दर्ज, 24 घंटे में 10 नए संक्रमित मिले

आगरा में अप्रैल के अंतिम सप्ताह में संक्रमण चरम पर रहा। उस माह 158 मरीजों की मौत हो गई। मई में संक्रमण घटा लेकिन 85 मौतें ऑडिट रिपोर्ट में और जुड़ गईं। जून में संक्रमण खत्म होने के कगार पर पहुंच गया है लेकिन पिछले 12 दिनों में 27 मरीजों की मौतें दर्ज की गई हैं। शनिवार को पांच मौतें दर्ज हुईं। जिले में कुल मृतक 448 हो गए हैं। 

शनिवार को 8431 मरीजों की जांच में 10 संक्रमित मिले हैं। 36 मरीज ठीक भी हुए हैं। जिले में अब तक 10.35 लाख लोगों की जांच हो चुकी है। कुल 25,788 मरीज मिल चुके हैं। जिनमें से 25123 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में एक्टिव केस 217 हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 97.42 है। शनिवार को सप्ताहांत कर्फ्यू लागू रहा। बाजार बंद रहने से कम लोग बाहर निकले। ऐसे में रविवार को भी संक्रमण में कमी की संभावना है। 

संक्रमण की तीसरी लहर से बचाव के लिए तैयारियां 
कोरोना वायरस की तीसरी लहर बच्चों पर भारी पड़ने की आशंका पर 200 बेड के आइसोलेशन वार्ड बनाए जा रहे हैं। शहर में 160 बेड और देहात के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 40 बेड के चार आइसोलेशन वार्ड तैयार हो रहे हैं। 
... और पढ़ें
आगरा में कोरोना: एसएन मेडिकल कॉलेज का आइसोलेशन वार्ड आगरा में कोरोना: एसएन मेडिकल कॉलेज का आइसोलेशन वार्ड

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष का बड़ा बयान: सीएम योगी के नेतृत्व में ही लड़ा जाएगा 2022 का विधानसभा चुनाव

मथुरा के वृंदावन में स्थित केशवधाम पर शनिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ब्रजक्षेत्र की बैठक हुई। इस बैठक में आए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष दयाशंकर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इस बार भी 300 से अधिक सीटें जीतकर भाजपा की सरकार बनेगी। इस बार टिकट कार्यकर्ताओं की पसंद पर दी जाएगी।

भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बैठक के बाद पार्टी के पार्षद राजेश सिंह पिंटू के आवास पर पत्रकारों से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि यूपी में 2022 में भाजपा दोबारा सरकार बनाने जा रही है। जनता भाजपा के पक्ष में पूरी तरह से मतदान करेगी। इसका कारण मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में यूपी में जो बदलाव देखने को मिला है, ऐसा काफी वर्षों बाद आया है। 

दयाशंकर सिंह ने कहा कि योगी सरकार में अपराधी या तो सलाखों के पीछे भेजे गए या फिर ऊपर। हर तरफ विकास की गंगा बही है। आमजन को योगी सरकार में कोई परेशानी नहीं हुई। बस पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी ने जरूर लोगों को कमजोर किया है। यह प्राकृतिक आपदा से निपटने में मुख्यमंत्री योगी ने सर्वस्व न्यौछावर करके काफी जिंदगियां बचाईं। 
... और पढ़ें

पंचायत उपचुनाव: आगरा जिले में 64.98 फीसदी पड़े वोट, कल आएंगे नतीजे

आगरा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत के रिक्त पदों पर शनिवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक 64.98 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान खंदौली में 77.48 फीसदी रहा। सबसे कम वोट एत्मादपुर में 44.46 फीसदी पड़े हैं। तीन प्रधान, एक क्षेत्र पंचायत सदस्य व 156 ग्राम पंचायत सदस्यों समेत कुल 160 पदों के लिए 125 बूथों पर वोट पड़े। 14 जून को सुबह आठ बजे से ब्लॉक स्तर पर मतगणना होगी।

शनिवार को उपचुनाव शांतिपूर्ण रहा। कहीं से शांतिभंग की सूचना नहीं मिली। खंदौली के अलावा जगनेर और जैतपुर कला में 70 फीसदी से अधिक वोट पड़े हैं। हालांकि इन ब्लॉक से प्रत्येक दो घंटे पर जारी होने वाली मतदान प्रतिशत जारी नहीं हो सका। शाम छह बजे अंतिम मतदान के आंकड़े जिला प्रशासन ने सार्वजनिक किए हैं।
  
ड्यूटी को नहीं पहुंची पोलिंग पार्टियां
125 मतदेय स्थलों पर मतदान संपन्न कराने के लिए 125 पोलिंग पार्टियां बनाई थी। शुक्रवार रात ब्लॉक से इनकी रवानगी होनी थी, लेकिन देर रात 12 बजे तक कई पोलिंग पार्टियां ड्यूटी के लिए नहीं पहुंची। किसी ने बुखार, तो किसी ने बीमार होने की बात कही। 
... और पढ़ें

पंचायत उपचुनाव में बरसे वोट: मैनपुरी में 65.03 फीसदी हुआ मतदान, 14 जून को आएगा परिणाम

मैनपुरी जिले में शनिवार को पंचायत उप चुनाव के लिए मतदान हुआ। छह ब्लॉकों में 194 पदों के लिए मतदान हुआ। मतदान में जमकर लोगों ने मतदान किया। इसके चलते औसत मतदान 65.03 प्रतिशत रहा। सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे समाप्त हुआ। मतदान समापन के बाद मतपेटिकाओं को सील कर स्ट्रांग रूम में जमा कराया गया। 

पंचायत उप चुनाव के लिए हुए मतदान में 191 ग्राम पंचायत सदस्य, एक क्षेत्र पंचायत सदस्य और दो ग्राम प्रधान पदों के लिए मतदान हुआ। कुल 51 मतदेय स्थलों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ मतदान शाम छह बजे खत्म हुआ। ग्राम पंचायत सदस्यों के पदों पर जहां मतदान था, वहां लोगों में मतदान को लेकर खास उत्साह नहीं रहा। 

मतदेय स्थलों के बाहर लगी लाइनें इसकी गवाही दे रही थीं। हालांकि कुरावली के नगला ऊसर और घिरोर की ग्राम पंचायत नसीरपुर में ग्राम प्रधान के लिए हुए मतदान में जमकर वोट बरसे। इसके अलावा घिरोर क्षेत्र में हुए क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के चुनाव के लिए भी लोगों ने खूब मतदान किया। इसके चलते जिले में कुल 65.03 प्रतिशत मतदान हुआ। कहीं भी किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली। 
... और पढ़ें

यूपी में स्वास्थ्य विभाग का कारनामा: जो मर गए वो 'स्वस्थ' हुए, जिनकी जांच ही नहीं वो कोरोना संक्रमित

यूपी पंचायत उपचुनाव: मतदान केंद्र पर मतदाताओं की कतार
उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में कोरोना जांच को लेकर बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया है। यहां जिन लोगों के सैंपल लिए ही नहीं लिए गए, उनकी जांच रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग ने पोर्टल पर चढ़ा दी। इससे भी हैरत की बात यह है कि जो कोरोना मरीज मर गए, उनको स्वास्थ्य विभाग ने स्वस्थ घोषित कर दिया। 

शासन से कोरोना जांच बढ़ाने का दबाव शुरू हुआ तो स्वास्थ्य विभाग फर्जीवाड़ा करके टारगेट को पूरा करता रहा। जब लोगों ने अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन देखी तो चौंक गए। परिवार के सिर्फ दो सदस्यों ने सैंपल दिए। जांच रिपोर्ट परिवार के पांच सदस्यों की आ गई। इसकी शिकायत शासन स्तर पर की गई है, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

कोरोना संक्रमित मृतक को दिखाया स्वस्थ
महावीर नगर निवासी 38 वर्षीय युवक की रिपोर्ट 24 अप्रैल की कोरोना पॉजिटिव आई थी। उसके परिजनों के मुताबिक युवक की 26 अप्रैल की मृत्यु हो गई थी। स्वास्थ्य विभाग में पांच मई को युवक को स्वस्थ दिखाकर केस को पोर्टल पर बंद कर दिया। इसका कारण होम आइसोलेट का समय पूरा दिखाया गया।
... और पढ़ें

मथुरा: यमुना एक्सप्रेसवे की रेलिंग तोड़कर नीचे उतरी बस, घटना से सहम गए बिहार के 90 मजदूर

मथुरा के महावन थाना क्षेत्र में शनिवार दोपहर को यमुना एक्सप्रेसवे की रेलिंग तोड़कर एक बस नीचे उतर गई। इससे बस में चीख-पुकार मच गई। हादसा माइलस्टोन 117 के समीप हुआ। गनीमत रही कि बस पलटी नहीं और खेत में जाकर रुक गई। निजी बस बिहार से पंजाब जा रहा थी। उसमें करीब 90 यात्री सवार थे। किसी के गंभीर चोट नहीं आई है। चार यात्री चोटिल हुए हैं। 
 
जानकारी के मुताबिक बिहार के सुपौल जिले से 10 जून की रात निजी बस 90 मजदूरों को लेकर रवाना हुई थी। बस में सवार सभी मजदूर पंजाब के पटियाला और लुधियाना में धान की रोपाई करने जा रहे थे। शनिवार दोपहर को यमुना एक्सप्रेसवे पर माइलस्टोन 117 के समीप बस चालक की झपकी लग गई। इससे बस अनियंत्रित हो गई और रेलिंग तोड़कर खेत में उतर गई। 

हादसे से बस में सवार मजदूरों में चीख-पुकार मच गई। मजदूरों की चीख-पुकार सुनकर आसपास के ग्रामीण आ गए। सूचना मिलने के करीब एक घंटे बाद यमुना एक्सप्रेसवे की राहत टीम घटनास्थल पर पहुंची। थाना महावन पुलिस ने एंबुलेंस बुलाकर घायल मजदूर को उपचार के लिए भेजा। चार मजदूर चोटिल हुए हैं। इन सभी को प्राथमिक उपचार के बाद भेज दिया गया। 
... और पढ़ें

पंचायत उपचुनाव: आगरा मंडल में ग्राम पंचायतों के रिक्त पदों के लिए हुआ मतदान, 14 जून को आएगा परिणाम

आगरा जिले में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव में तीन प्रधान, एक क्षेत्र पंचायत सदस्य और 157 ग्राम पंचायत सदस्य समेत कुल 160 रिक्त पदों के लिए शनिवार सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। जिले में 78 मतदान केंद्रों के 125 बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ। सभी बूथों पर शाम छह बजे तक वोट डाले गए। 

खंदौली ब्लॉक की कुबेरपुर, जैतपुर कला की मढ़ेरा और बिचपुरी की बरारा ग्राम पंचायत में प्रधान पद के लिए मतदान हुआ। यहां निर्वतमान प्रधानों की मृत्यु से पद रिक्त हुए हैं। एत्मादपुर ब्लॉक की एक क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए भी वोट डाले गए। बाकी ब्लॉक में ग्राम पंचायत सदस्यों के लिए मतदान हुआ।  

मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थीं। इनके लिए ब्लॉक स्तर पर स्ट्रांग रूम बनाए गए। ब्लॉक पर ही मतपेटियां जमा हुईं। 14 जून को सुबह आठ बजे से ब्लॉक स्तर पर ही मतगणना की जाएगी।
... और पढ़ें

श्री पारस अस्पताल प्रकरण: ऑक्सीजन की कमी से मौत की 10 और शिकायतें, मुकदमे में बढ़ सकती हैं गंभीर धाराएं

आगरा में दमघोंटू मॉकड्रिल मामले का खुलासा होने के बाद श्री पारस अस्पताल के खिलाफ कई शिकायतें आई हैं। इस मामले की जांच कर रही जिलाधिकारी की अध्यक्षता वाली एडीएम सिटी की कमेटी के पास शुक्रवार को अंतिम दिन कुल 10 शिकायतें दर्ज हुईं हैं। सात शिकायतें मृतक मरीजों के परिजनों ने दर्ज कराई हैं। जिनमें उन्होंने ऑक्सीजन की कमी से मौतों के आरोप लगाए हैं। सामाजिक कार्यकर्ता नरेश पारस ने 22 मरीजों की हत्या के आरोपों में चिकित्सक डॉ. अरिंजय जैन के विरुद्ध 302 में मुकदमा दर्ज कराने के लिए प्रत्यावेदन दिया है। बता दें कि श्रीपारस अस्पताल के चिकित्सक डॉ. अरिंजय जैन के 28 अप्रैल के चार वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे। जिनमें वह अस्पताल में आईसीयू स्टाफ के साथ 26 अप्रैल को ऑक्सीजन कमी होने पर मॉकड्रिल करने की बात कहते कैमरे में दिखाई दे रहे हैं। 

संबंधित खबर- 
'मौत' की मॉकड्रिल: क्या है 22 मरीजों के दम घुटने का सच, पढ़ें आगरा के पारस अस्पताल की पूरी दास्तां
... और पढ़ें

एटा में प्रेमी युगल की मौत: अलग-अलग जगह फंदे से लटके मिले दोनों के शव, जांच में जुटी पुलिस

एटा जिले के थाना बागवाला क्षेत्र में युवती के परिजनों ने प्रेमी युगल को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ लिया। बताया गया है कि परिजनों ने युवती को डांटा। इसके बाद पहले युवती और बाद में युवक ने अपने-अपने घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। युवक के परिजनों ने युवती के पिता और चचेरे भाइयों पर गला दबाकर हत्या करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने युवक के शव का पोस्टमार्टम कराया है। पुलिस ने पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की बात कही है। 

थाना बागवाला के एक गांव निवासी रोहित कुमार (20) पुत्र राजपाल सिंह की गला दबाकर हत्या करने की सूचना शनिवार सुबह करीब सात बजे पुलिस कंट्रोल रूम को दी गई। सूचना पर गांव पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पूछताछ में रोहित के भाई संदीप कुमार ने बताया कि गांव के ही तीन लोगों ने रोहित की हत्या गला दबाकर कर दी है। 

थानाध्यक्ष रामकेश सिंह राजपूत ने बताया कि जांच में सामने आया कि पड़ोस की ही युवती से युवक का प्रेम प्रसंग चल रहा था। युवती के पिता ने शुक्रवार दोपहर दोनों को आपत्तिजनक स्थिति में देख लिया था। इस पर युवक भाग गया था और परिजनों ने युवती की पिटाई की थी। 
... और पढ़ें

कोरोना का असर: शनिवार व रविवार को बंद रहेंगे राजाधिराज के दर्शन, द्वारिकाधीश मंदिर होगा सैनिटाइज

प्रदेश सरकार के हर शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का प्रभाव मंदिरों पर भी पड़ रहा है। पुष्टिमार्गीय संप्रदाय का द्वारिकाधीश मंदिर भी प्रबंधन ने हर शनिवार और रविवार को बंद रखने का फैसला लिया है। इसलिए मंदिर आम भक्तों के लिए दोनों दिन बंद रहेगा। जबकि अंदर सभी सेवाएं चलती रहेंगी। 

मंदिर के मीडिया प्रभारी राकेश तिवारी एडवोकेट ने बताया कि शनिवार व रविवार को ठाकुर मंदिर द्वारकाधीश महाराज के दर्शन भक्तों के लिए बंद रहेंगे और ठाकुरजी की सेवा अंदर ही अंदर जारी रहेगी।

मंदिर के गोस्वामी बृजेश कुमार महाराज के आदेशानुसार और मंदिर के गोस्वामी डॉ. वागीश कुमार महाराज के निर्देशानुसार शनिवार व रविवार को मंदिर के अंदर संपूर्ण मंदिर को सैनिटाइज किया जाएगा और 2 दिन निरंतर मंदिर की धुलाई व सफाई का कार्य जारी रहेगा। मंदिर पुन: सोमवार को अपने नियत समय पर खुलेगा और ठाकुरजी के दर्शन भक्तों को हो सकेंगे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us