विज्ञापन
विज्ञापन
घर बैठें निशुल्क जन्मकुंडली बनवाने हेतु अभी क्लिक करें !
Kundali

घर बैठें निशुल्क जन्मकुंडली बनवाने हेतु अभी क्लिक करें !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

मिशन शक्तिः 1538 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ, पीड़िताओं की होगी सुनवाई

आगरा के थाना हरीपर्वत में आयोजित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संवाद कार्यक्रम में महिलाओं को सुरक्षा और स्वावलंबन का संदेश दिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 1538 थानों में महिला हेल्प डेस्क बनाई गई हैं, इनमें पारदर्शिता होगी। डेस्क कांच वाले केबिन में बनाई जाएंगी। यहां पर स्टेशनरी की व्यवस्था होगी। पीने के लिए पानी मिलेगा। पीड़ितों की सुनवाई के लिए प्रशिक्षित महिला पुलिसकर्मी रहेंगी। उन्हें हर संभव मदद मिलेगी। महिला शक्ति अभियान को नवरात्र में संपन्न होने के बाद मिशन ऑपरेशन के रूप में चलाया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए थाना हरी पर्वत में मुख्यमंत्री का संवाद कार्यक्रम शुरू हुआ था। सबसे पहले गौतम बुद्ध नगर, बाद में वाराणसी, मेरठ के बाद आगरा के एसएसपी बबलू कुमार ने मिशन शक्ति अभियान के तहत किए गए कार्यक्रमों की जानकारी दी। हालांकि तकनीकी व्यवधान की वजह से 30 सेकंड ही जानकारी दे सके। 10 मिनट बाद फिर से संवाद शुरू हो सका।


इसके बाद मुख्यमंत्री ने अपना संबोधन दिया। इसमें महिला शक्ति अभियान के तहत किए गए कार्यक्रमों की जानकारी दी। यह भी कहा कि महिला सुरक्षा को लेकर सरकार प्रतिबद्ध है। मिशन शक्ति अभियान को अभी और आगे बढ़ाया जाएगा। नवरात्र के बाद उसका स्वरूप भी बदलेगा। 


यह रहे मौजूद
 
कार्यक्रम में सांसद एसपी सिंह बघेल, विधायक रानी पक्षालिका सिंह, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल, एडीजी अजय आनंद, आईजी ए सतीश गणेश, एसएसपी बबलू कुमार, एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद, एएसपी सौरभ दिक्षित सहित अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे। रोल मॉडल समाजसेवी महिलाएं आदि उपस्थित रहे। सभी को प्रशस्ति पत्र दिए गए।


डरे नहीं, आगे बढ़ती रहें, पुलिस आपके साथ है
रोल मॉडल सोनिया शर्मा, वर्तिका और अनन्या मित्तल मौजूद रहे रोल मॉडल ने कहा कि अब लड़कियों को डरने की जरूरत नहीं है। महिला सुरक्षा पर पुलिस तत्काल कार्रवाई कर रही है। वह शिक्षा के क्षेत्र और खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ती रहें। अपनी बात को सबके सामने लाएं। किसी से डरने की जरूरत नहीं है। 


थाने पर जुटी पीड़ित महिलाएं
अधिकारियों के आने की जानकारी पर ताजगंज, जगदीशपुरा, हरी पर्वत क्षेत्र से कई महिलाएं आ गई। अधिकारियों से अपनी शिकायत की। कुछ महिलाओं ने मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी कार्रवाई ना होने के बारे में बताया। इस पर उन्हें कार्रवाई का भरोसा दिया गया।

 
... और पढ़ें

सात महीने से बंद दानघाटी मंदिर के द्वार, गिरिराजजी के दर्शन को तरसे भक्त, कपाट खोलने की मांग

एसएन मेडिकल कॉलेज की सर्जरी इमारत में लगी आग, बड़ा हादसा टला

भक्तों के लिए अच्छी खबर, जल्द खुलेंगे बांकेबिहारी मंदिर के पट, अदालत ने दिया आदेश

ठाकुर बांकेबिहारी के भक्तों के लिए अच्छी खबर है। वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए फिर से खुलेंगे। याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए अदालत ने शुक्रवार को पूर्व आदेश के अनुसार मंदिर खोलने के निर्देश दिए। इस आदेश से मंदिर खोलने की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहे साधु-श्रद्धालु और दुकानदारों को राहत मिली है। 

कोरोना के कारण 22 मार्च से बंद बांकेबिहारी मंदिर के पट बंद थे। सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत के आदेश पर 15 अक्तूबर को मंदिर के पट श्रद्धालुओं के लिए खोले गए, लेकिन भीड़ उमड़ने के कारण मंदिर प्रबंधक मुनीश शर्मा ने 19 अक्तूबर से फिर मंदिर बंद करने के आदेश दे दिए। इससे श्रद्धालुओं में रोष पैदा हो गया। 


हिमांशु गोस्वामी, प्रदीप गोस्वामी और छह अन्य ने अदालत में मंदिर को खोलने के लिए प्रार्थनापत्र दिया। अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह और अधिवक्ता राजेंद्र माहेश्वरी ने सिविल जज जूनियर डिवीजन की अदालत में मंदिर खोलने के लिए याचिका दायर की। जज ने सुनवाई की तारीख चार नवंबर तय की। 
... और पढ़ें
बांकेबिहारी मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालु बांकेबिहारी मंदिर के बाहर खड़े श्रद्धालु

सांसद के नाम पर मुस्लिम महिला से पांच हजार रुपये ठगे, आरोपी भाजपा नेता गिरफ्तार

आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल के फर्जी लैटर हेड पर उनके फर्जी हस्ताक्षर कर खंदौली क्षेत्र में एक महिला से पांच हजार रुपये ठग लिए गए। इसका आरोप गांव के ही निवासी भाजपा नेता पर है। सांसद ने उसके खिलाफ केस दर्ज करा दिया। उसे पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। उसने यह रकम सरकारी सहायता पर सबमर्सिबल पंप लगवाने के नाम पर ली थी।

खंदौली के पुरा गोवर्धनपुरा निवासी नगमा पत्नी शाहरूख को सबमर्सिबल पंप लगवाना था। उसने स्थानीय भाजपा नेता मानवेंद्र सिकरवार से संपर्क किया। मानवेंद्र ने खुद को सांसद एसपी सिंह बघेल का परिचित बताया। कहा कि वह पंप लगवा देगा। इसके लिए पांच हजार रुपये मांगे। 


रुपये लेने के बाद सांसद के फर्जी लैटर हेड पर सबमर्सिबल पंप की संस्तुति करते हुए सीडीओ को निर्देशित कर दिया। सांसद के फर्जी हस्ताक्षर भी किए। नगमा ने अपने घर में  में पंप लगवाने के लिए बोरिंग करा ली। मगर, पंप लगाने कोई नहीं आया। इस पर नगमा ने मानवेंद्र से कहा, लेकिन वह टालमटोल करने लगा। यह भी कहा कि प्रस्ताव स्वीकृत नहीं हुआ है। 
... और पढ़ें

आगरा में वायरल वीडियो को लेकर होटल मालिकों में मारपीट, ईंट-पत्थर चले, आरोपी हिरासत में

आगरा के मंटोला क्षेत्र में मदीना तिराहा स्थित दो होटलों के मालिकों में शुक्रवार रात को सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर विवाद हो गया। गालीगलौज के बाद मारपीट शुरू हो गई। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर ईंट-पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। 

पथराव से अफरा-तफरी मच गई। दुकानों के शटर बंद हो गए। सूचना पर पुलिस पहुंच गई और दोनों को हिरासत में ले लिया। क्षेत्राधिकारी (सीओ) छत्ता राजीव कुमार का कहना है कि पुलिस की ओर से मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

मदीना तिराहे पर शहजाद का होटल चुनार और अशरफ का होटल शीरमाल है। दोनों आमने-सामने हैं। दो दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। यह वीडियो चुनार होटल का बताया गया। इसमें देर रात तक युवक बैठे हुए नजर आए। 
... और पढ़ें

आगरा कॉलेज घोटाले की जांच शुरू, प्रोफेसर समेत सात पर है करोड़ों के गबन का आरोप

घटना स्थल पर पहुंची पुलिस
आगरा कॉलेज में करोड़ों रुपये के घोटाले की जांच आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने शुरू कर दी है। पिछले साल लोहामंडी थाने में आगरा कॉलेज के शारीरिक शिक्षा विभाग के सेवानिवृत्त विभागाध्यक्ष डीपी शर्मा की शिकायत के बाद हुई जांच में दोषी पाए जाने पर तत्कालीन प्रोफेसर समेत सात पर एफआईआर दर्ज हुई थी। मामले में बिना कोटेशन के आधार पर करोड़ों रुपये की खरीद का आरोप है।

एमडी रोड स्थित साहित्य कुंज निवासी डीपी शर्मा का आरोप था कि आगरा कॉलेज के तत्कालीन प्राचार्य डॉ. अनिल कुमार गुप्ता ने अपने सहयोगियों तत्कालीन डीन इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलाजी संकाय डॉ. एसी अग्रवाल, प्रभारी केंद्रीय क्रय समिति विभागाध्यक्ष एसोसिएट प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान डॉ. पीबी झा, मुख्य संरक्षक छात्रावास एसोसिएट प्रोफेसर भौतिक विज्ञान डॉ. बीके चिकारा, संयोजक सेमिनार विभागाध्यक्ष एसोसिएट प्रोफेसर राजनीति शास्त्र डॉ. अरुणोदय बाजपेई के साथ मिलकर ई-टेंडर और जेम पोर्टल का उपयोग किए बिना ही करोड़ों रुपये की अवैधानिक खरीद-फरोख्त की। फिर कागजों में व्यय दर्शाकर चार से छह करोड़ रुपये कमीशन भी खाया।
... और पढ़ें

आगरा में कोरोना: 141वीं मौत, चिकित्सक और पीएसी के जवान समेत 44 नए मरीज

आगरा में कोरोना वायरस के नए मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन 18 अक्तूबर से मौत का सिलसिला नहीं थमा है। शुक्रवार को एक और मरीज ने दम तोड़ा दिया। जिले में यह 141वीं मौत है। वहीं, 44 और लोग संक्रमित पाए गए हैं। 

मृतक मरीज 65 वर्षीय महिला थी। जगदीशपुरा निवासी यह महिला मधुमेह से ग्रस्त थी। कोरोना संक्रमित होने के बाद उसकी हालत और बिगड़ गई और उसने दम तोड़ दिया। मरीज की मृत्यु से शुक्रवार को संक्रमित मृतक संख्या 141 हो गई है। 


जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि 44 नए मरीज मिलने से कुल संक्रमितों का आंकड़ा 6943 पर पहुंच गया है। इनमें 6368 मरीज ठीक हो चुके हैं। 434 मरीजों का उपचार चल रहा है। जिले में अब तक 2,48,521 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।
... और पढ़ें

मिशन शक्ति: रोल मॉडल बोलीं- बेटियों को डरने की जरूरत नहीं, आगे बढ़ती रहें

बेटियों को अब डरने की जरूरत नहीं है। वे शिक्षा के क्षेत्र से लेकर खेल जगत में नाम कमा रही हैं। पुरुषों के बराबर कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। सरकार भी काफी कारगर कदम उठा रही है। इसलिए आगे आएं और बढ़ती रहें। यह कहना है आगरा की रोल मॉडल और इंटरनेशनल पैरा शूटिंग प्लेयर सोनिया शर्मा का। वह मुख्यमंत्री के वर्चुअल संवाद कार्यक्रम में शामिल होने आई थीं। इसके अलावा कार्यक्रम में टेबल टेनिस की राष्ट्रीय खिलाड़ी वर्तिका भारत और एथलीट अनन्या मित्तल भी आई थीं। 

बल्केश्वर की रहने वाली सोनिया शर्मा चार बार विश्व पैरालंपिक शूटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा ले चुकी हैं। वर्ष 2017 में दुबई में विश्व चैपिंयनशिप में दस मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत चुकी। इसके बाद बैंकाक में जीता। वर्ष 2018 में भी पदक जीते। सोनिया ने कहा कि लड़कियां आज किसी से कम नहीं। इसलिए डरे नहीं। चुप न रहें। 


टेबिल टेनिस की राष्ट्रीय खिलाड़ी वर्तिका भारत अपनी मां अर्निका के साथ आई थीं। वह राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दो बार पदक जीत चुकी हैं। एथलीट अनन्या मित्तल कांस्य पदक जीत चुकी हैं। वह खोखो में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं। 

सांसद ने प्रशस्ति पत्र दिए

सांसद एसपी सिंह बघेल ने कहा कि महिला सुरक्षा सरकार की पहली प्राथमिकता है। वह अब स्कूल कालेज में जाकर बेटियों को जागरूक करेंगे। महिलाओं और बालिकाओं को चाहिए कि वह हेल्पलाइन नंबर की जानकारी रखें। अपने मोबाइल में इन्हें दर्ज करके रखें। इसके बाद पुलिस अधिकारी, समाजसेविका और रोल मॉडल को प्रशस्ति पत्र दिए।
... और पढ़ें

Mission Shakti: 'उत्पीड़न पर खामोशी अपराध को देती है बढ़ावा, बेझिझक पुलिस से करें शिकायत'

आगरा के थाना हरीपर्वत में शुक्रवार को आयोजित हुए मिशन शक्ति कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्र में कार्य करने वाली समाज सेविकाएं शामिल हुईं। उन्होंने बेटियों और महिलाओं को संदेश दिया कि उत्पीड़न पर खामोशी बड़े अपराध को जन्म देती हैं। इससे अपराधियों का हौसला बढ़ता है और शोषण भी। 

जरूरी है कि खुद मजबूत बनें और उत्पीड़न, घरेलू उत्पीड़न और यौन हिंसा पर मुखर हों। पुलिस थाने, हेल्प लाइन नंबर या फिर सामाजिक संगठनों को फोन कर शिकायत करें। पुलिस आपके साथ है और मददगार भी, खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बेटियों की सुरक्षा के प्रति बेहद संवेदनशील हैं। 


पुलिस से डरें नहीं बल्कि हमदर्द समझें
जीवन आधार वेलफेयर सोसाइटी की डॉ. मंजू गुप्ता ने कहा कि बेटियां पुलिस से डरें नहीं, बल्कि उन्हें हमदर्द समझें। छेड़छाड़, यौन उत्पीड़न, हिंसा समेत किसी भी परेशानी पर सीधे पुलिस से संपर्क करें।  

खुद हों मजबूत, पुलिस पर करें भरोसा
उड़ान संस्था की कीर्ति चाहर ने कहा कि योगी सरकार बेटियों के प्रति बेहद संवेदनशील है। उत्पीड़न के खिलाफ खुद मजबूत बनें और खुद को मजबूत करें और पुलिस पर भरोसा करें, आपकी पूरी मदद करे।
... और पढ़ें

आगरा किला के सामने कपड़ा व्यापारी से तीन लाख रुपये की लूट, जांच में जुटी पुलिस

आगरा किला के सामने शुक्रवार शाम को सदर के कपड़ा व्यापारी ने तीन लाख रुपये लूटे जाने की सूचना देकर सनसनी फैला दी। कपड़ा व्यापारी ने बताया कि दो बाइक सवार चार बदमाशों ने घेर लिया। कनपटी पर तमंचा लगाकर तीन लाख रुपए लूट लिए। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच की। सीसीटीवी फुटेज चेक किए। पीड़ित व्यापारी लोअर और चप्पल में था। पुलिस का कहना है कि घटना संदिग्ध नजर आ रही है। जांच के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
 
सदर क्षेत्र के नौलक्खा निवासी गंगा प्रसाद उर्फ पप्पन की नंद सिनेमा के पास कार्तिक गारमेंट के नाम से दुकान है। वह शाम तकरीबन चार बजे बाइक से एत्माद्दौला में रहने वाले अपने साढ़ू सुनील कुमार के घर जा रहे थे। उनके पास तीन लाख रुपए थे। रकम साढ़ू को देनी थी। आगरा किला के पास दो बाइक पर सवार चार बदमाशों ने घेर लिया। 


गंगा प्रसाद के मुताबिक, बदमाशों ने कनपटी पर तमंचा तानकर तीन लाख रुपये लूट लिए। इसके बाद भाग गए। उन्होंने दोस्तों और परिचितों को फोन करके जानकारी दी। एक परिचित ने पुलिस को फोन किया। पुलिस देर रात घटना की पुष्टि करने में लगी थी। 
... और पढ़ें

अमर उजाला पर ऑनलाइन रामलीला: आज देखिए समुद्र पर रामसेतु निर्माण की लीला

ऑनलाइन रामलीला में शुक्रवार को लंका दहन लीला दिखाई गई। हनुमान जानकी की खोज में लंका पहुंचते हैं। जानकी अशोक वाटिका में मिलती हैं। हनुमान वाटिका में फल खाते हैं तो राक्षस उन्हें रोकते हैं। जब राक्षस मुकाबला नहीं कर पाते तो मेघनाथ आता है। 

मेघनाथ हनुमान को दशानन रावण के सामने ले जाता है। लंकेश हनुमान की पूंछ को आग लगाने का आदेश देते हैं। पूछ में आग लगने पर हनुमान पूरी लंका जला डालते हैं। लीला श्रीराम लीला कमेटी के सहयोग से दिखाई जा रही है।


आज देखिए, समुद्र पर पुल का निर्माण

रामलीला में शनिवार को समुद्र पर पुल के निर्माण की लीला का मंचन दिखाया जाएगा। नल और नील नाम के दो वानर पानी में जो भी चीज फेंकते हैं, वह तैरने लगती है। अन्य वानर पत्थर लाते हैं, नल और नील इन्हें समुद्र में फेंकते हैं। धीरे-धीरे पुल बन जाता है। रामजी की सेना इसी पुल से लंका विजय के लिए जाती है।

... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X