विज्ञापन
विज्ञापन
आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !
JANAM KUNDALI

आज ही बनवाएं फ्री जन्मकुंडली, जानें कैसा है आपका भविष्य !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

Weather Today: ताजनगरी में गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक, 14 डिग्री पर पहुंचा पारा

ताजनगरी में शरद पूर्णिमा पर गुलाबी सर्दी ने दस्तक दे दी। सुबह ठिठुरन बढ़ गई है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 14 डिग्री पर आ गया जो बीते साल 30 अक्तूबर के मुकाबले 6 डिग्री सेल्सियस कम है। बीते साल न्यूनतम तापमान 20 डिग्री पर था, जबकि इस बार 14.6 डिग्री रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है और सुबह धुंध छाई रहेगी।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 31.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है । वही सुबह धुंध के साथ ही ठंड का एहसास रहा। न्यूनतम तापमान 14 डिग्री पर पहुंच गया जो 1 डिग्री कम है। बीते 4 सालों में सबसे कम तापमान है। ब्यूरो


30 अक्तूबर    अधिकतम         न्यूनतम
2020            31.8 डिग्री       14.6 डिग्री
2019            28.0 डिग्री       20.0 डिग्री
2018           32.0 डिग्री        15.0 डिग्री
2017           31.5 डिग्री        17.6 डिग्री
... और पढ़ें

आफत: ताजनगरी बनी गैस चेंबर, 346 पर पहुंचा वायु गुणवत्ता सूचकांक

ताजनगरी में वायू प्रदूषण शुक्रवार को और ऊंचे स्तर पर पहुंच गया। खतरनाक कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा सामान्य से 32 गुना ज्यादा और धूल कणों की संख्या सामान्य से सात गुना ज्यादा रही। शहर के कई इलाकों में गैस चेंबर जैसी स्थिति बन गई है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सीजन के सबसे उच्चस्तर 346 पर पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी रिपोर्ट में आगरा देश का 15वां प्रदूषित शहर रहा जबकि प्रदेश में पांचवें नंबर पर रहा।

तापमान कम होने के कारण मिक्सिंग हाइट भी नीचे आ गई, जिस वजह से आगरा खतरनाक गैसों का चेंबर बन गया। लगातार तीसरे दिन आगरा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से ज्यादा रहा।  केवल बेहद सूक्ष्म पार्टिकुलेट मैटर 2.5 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर ही नहीं बल्कि उससे बड़े साइज के पीएम 10 कणों की मात्रा भी शहर में सामान्य से 6 से 8 गुना के बीच बनी हुई है।
 
... और पढ़ें

प्रो पुअर टूरिज्म: आगरा-मथुरा की जगह अब सारनाथ और कुशीनगर में होंगे विकास कार्य

आगरा और मथुरा के लिए प्रस्तावित 167 करोड़ रुपये के विकास कार्यों को अब सारनाथ एवं कुशीनगर में कराया जाएगा। सारनाथ में कराए जाने वाले कार्यों के लिए वाराणसी विकास प्राधिकरण और कुशीनगर के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण को कार्यदायी संस्था नामित किया गया है।

यह निर्णय शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया। आगरा में प्रो पुअर टूरिज्म योजना के तहत शाहजहां गार्डन में पाथवे के निर्माण और सुंदरीकरण का काम किया गया है। ताजमहल के पास कच्छपुरा गांव में विकास कार्य कराए गए। आगरा किला में लाइट एंड साउंड शो के लिए तीन करोड़ रुपये बजट का प्रस्ताव पर्यटन विभाग ने तैयार किया था। इसे विश्व बैंक ने मंजूरी नहीं दी थी।


यह भी पढ़ें- 
बागपत का महाभारतकालीन सिनौली गांव एएसआई ने किया संरक्षित, उत्खनन में मिले शाही ताबूत, रथ और शस्त्र

लखनऊ में शुक्रवार को आयोजित प्रदेश सरकार की कैबिनेट बैठक में प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के सुचारु संचालन एवं क्रियान्वयन का प्रस्ताव मंजूर किया गया। मंत्रिपरिषद ने परियोजना में अग्रेत्तर संशोधन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अधिकृत किया है।
... और पढ़ें

ताजनगरी में दिसंबर 2022 तक दौड़ने लगेगी मेट्रो, जल्द मुख्यमंत्री योगी रखेंगे आधारशिला

ताजनगरी के लिए बड़ी खुशखबर है। दिसंबर 2022 तक आगरा में मेट्रो रेल दौड़ने लगेगी। केंद्र सरकार के आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय सचिव और उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के चेयरमैन दुर्गा शंकर मिश्रा ने शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता में दावा किया है। 

केंद्रीय सचिव ने कहा कि दिसंबर 2022 तक आगरा में सात किमी में मेट्रो दौड़ने लगेगी। कुल 32 किमी ट्रैक पर 2025 तक काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन स्टेशन बसई, फतेहाबाद रोड और ताज पूर्वी गेट और पहली डिपो निर्माण के टेंडर हो गए हैं। 



तीन स्टेशन आगरा फोर्ट, जामा मस्जिद और ताजमहल स्टेशन व ट्रेक निर्माण का टेंडर जल्द खुलने जा रहा है। पहले चरण में सात किमी मेट्रो शुरू होगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो शुरू होने से सिर्फ यातायात व्यवस्था सुधरने के साथ शहर की छवि भी बदल जाएगी।
... और पढ़ें
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के चेयरमैन को मेट्रो का नक्शा दिखाते अधिकारी उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के चेयरमैन को मेट्रो का नक्शा दिखाते अधिकारी

हिंसा की साजिश का मामला: पीएफआई के चारों सदस्यों की 14 दिन और न्यायिक हिरासत बढ़ी

मथुरा की अस्थायी जेल में बंद पीएफआई (पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया) और सीएफआई (कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया) के चारों सदस्यों की  शनिवार को एसडीएम कोर्ट मांट में वीडियो कांफ्रेंसिंग से पेशी हुई। सुनवाई के बाद चारों आरोपियों की 14 दिन और न्यायिक हिरासत को बढ़ा दिया गया।

पांच अक्तूबर को यमुना एक्सप्रेसवे के जाबरा टोल प्लाजा से मांट पुलिस ने एजेंसियों की सूचना पर एक कार से अतीकुर्रहमान पुत्र रौनक अली निवासी मुजफ्फरनगर, आलम पुत्र लईक निवासी रामपुर, सिद्दीक पुत्र मोहम्मद निवासी केरल और मसूद पुत्र शकील निवासी जरवल रोड बहराइच को हिरासत में लिया था। 


इन चारों पर विदेशी फंडिंग से हिंसा भड़काने की साजिश रचने का आरोप है। इन्हें एसडीएम मांट के न्यायालय में पेश किया गया था, जहां से उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया था। 19 अक्तूबर को दोबारा से 14 दिन की न्यायिक हिरासत बढ़ाई गई थी। 

यह भी पढ़ें- 
हिंसा की साजिश का मामला: आलम की पत्नी का आरोप- मेरे पति को पुलिस ने झूठा फंसाया

शनिवार को एसडीएम डॉ. सुरेश कुमार ने चारों आरोपियों की ऑनलाइन पेशी कर जमानत के लिए अर्जी दाखिल करने को कहा। एसडीएम मांट ने बताया कि मधुवन एडवोकेट द्वारा केवल वकालतनामा लगाकर नोटिस 111 का जवाब दिया गया है। किसी ने अभी तक जमानत अर्जी नहीं दी है। इसलिए आरोपियों की फिर से 14 दिन न्यायिक हिरासत बढ़ा दी गई है। ... और पढ़ें

Agra Metro: 'स्क्रीन' पर दौड़ी आगरा मेट्रो, केंद्रीय सचिव ने देखा प्रेजेंटेशन

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने शनिवार की सुबह आगरा स्मार्ट सिटी कार्यालय में मेट्रो रेल परियोजना के कार्यों की समीक्षा की। इसमें जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने केंद्रीय सचिव को मेट्रो प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिखाया। मेट्रो प्रोजेक्ट के पहले चरण में छह स्टेशन बनेंगे। 

केंद्रीय शहरी विकास सचिव दो दिन दौरे पर आगरा आए हैं। वह यहां आगरा स्मार्ट सिटी और मेट्रो के कार्यों की समीक्षा और निरीक्षण करेंगे। पहले दिन नगर निगम स्थित स्मार्ट सिटी के कार्यालय में समीक्षा बैठक हुई। इसमें भूमि अधिग्रहण और मेट्रो का कार्य समय पर पूर्ण कराने समेत कई बिंदुओं पर चर्चा हुई।


बैठक में मेट्रो प्रोजेक्ट का प्रेजेंटेशन दिखाया गया। इस दौरान बैठक में नगर विकास सचिव दीपक कुमार, कमिश्नर अनिल कुमार, नगरायुक्त समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। केंद्रीय सचिव दोपहर में दो बजे के बाद मेट्रो के लिए पीएसी परिसर और आगरा स्मार्ट सिटी के कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। 
... और पढ़ें

आगरा में दिनदहाड़े महिला की हत्या से सनसनी, हमलावर ने सिर में मारी गोली, फरार

आगरा में शनिवार को महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई। दो युवकों ने वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद भाग गए। दिनदहाड़े हुई हत्या की वारदात से इलाके में सनसनी फैल गई। सूचना मिलते ही फोर्स के साथ पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। पुलिस सीसीटीवी फुटेज की मदद से आरोपियों की तलाश में लगी है। हत्या का कारण पता नहीं चल सका है।

घटना शनिवार दोपहर तकरीबन न्यू आगरा क्षेत्र में अबुल उलाह दरगाह के पास की है। मृतक महिला की शिनाख्त रानी निवासी नाई की मंडी के रूप में हुई है। वह पैदल हाईवे की ओर जा रही थी। तभी पीछे से एक्टिवा सवार दो युवक आए। वह उसके पीछे चलने लगे। प्रत्यक्षदर्शियों ने पुलिस को बताया कि एक्टिवा पर पीछे बैठे एक युवक ने तमंचा निकाल लिया। महिला के पास पहुंचते ही सिर में गोली मार दी। 


तमंचा लहराते हुए भाग गए हमलावर

गोली लगने के बाद महिला लहूलुहान होकर सड़क पर गिर पड़ी। इसके बाद एक्टिवा सवार तमंचा लहराते हुए भाग गए। लोगों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने महिला का पर्स चेक किया। इसमें आधार कार्ड मिला। इसके आधार पर उसकी शिनाख्त नाई की मंडी स्थित तोपखाना निवासी रानी पत्नी याकूब के रूप में हुई। पुलिस ने परिजनों को जानकारी दी है। 
... और पढ़ें

अधिवक्ता हत्याकांड: 'दरोगा बेटी ने दूसरी जाति में किया था प्रेम विवाह, परिवार को यह मंजूर न था'

घटनास्थल पर पुलिस

गोवर्धन के दानघाटी मंदिर का नहीं उठा भेंट पूजा का ठेका, फिर भी खुले रहेंगे पट, दिनभर होंगे दर्शन

अधिवक्ता हत्याकांड: खुलासे के बाद भी आशंकाएं खत्म नहीं, उच्च स्तरीय जांच की मांग उठी

आगरा कॉलेज की बीएससी-बीकॉम की कटऑफ सूची जारी, दो और तीन नवंबर को होगा साक्षात्कार

आगरा के डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध आगरा कॉलेज ने स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरी कटऑफ जारी कर दी है। इसमें बीएससी गणित और बीकॉम पाठ्यक्रम हैं। साक्षात्कार दो और तीन नवंबर को होगा। 

आगरा कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसके मिश्रा के मुताबिक बीएससी गणित के सामान्य वर्ग में कटऑफ 105.17, अन्य पिछड़ा वर्ग में 98.15 और अनुसूचित जाति में 93.00 है। मेरिट लिस्ट में शामिल छात्र-छात्राओं के प्रवेश के लिए साक्षात्कार तीन नवंबर को कॉलेज के गंगाधर शास्त्री भवन में आयोजित की जाएगी। 


सामान्य वर्ग के छात्रों को सुबह 10:00 बजे, अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को सुबह 11:00 बजे और अनुसूचित जाति के छात्रों को दोपहर 12 बजे तक पहुंचना होगा। 
... और पढ़ें

टूंडला उपचुनावः पुलिस चेकिंग में कार से मिले 50 लाख रुपये, मतदान से पहले बांटने की आशंका

फिरोजाबाद जनपद में टूंडला विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर की जा रही पुलिस चेकिंग के दौरान शुक्रवार की रात टूंडला-एटा मार्ग पर पचोखरा थाना पुलिस ने एक इनोवा गाड़ी से 50 लाख रुपये बरामद किए हैं। पुलिस ने नगदी को ट्रेजरी में जमा कराते हुए इनकम टैक्स विभाग को जानकारी दी है।
 
थाना पचोखरा प्रभारी संजय सिंह शुक्रवार रात को टूंडला-एटामार्ग पर टूंडला थाना की सीमा पर वाहनों की चेकिंग कर रहे थे। पुलिस ने इनोवा गाड़ी को चेक किया तो गाड़ी में बड़ी मात्रा में नगदी मिली। पुलिस धनराशि को थाने में लेकर आई, अंदेशा था कि कहीं धनराशि का प्रयोग चुनाव में तो नहीं किया जा रहा है। थाने में गिनती करने पर कुल नगदी 50 लाख रुपये निकली। 


थाना प्रभारी संजय ने बताया कि उक्त धनराशि राम कैलाश गुप्ता निवासी मोहल्ला मोहन, सहावर गेट कासगंज से बरामद हुई है। राम कैलाश ने बताया कि उनका देशी घी का काम है और भारत घी नाम से जाना जाता है। कहना है कि वे पेमेंट लेकर लौटे हैं। पेमेंट कहां-कहां से लिया है, इसकी जानकारी नहीं दे सके। फिलहाल कैश सरकारी खजाने में जमा कराते हुए इसकी जानकारी अधिकारियों व आयकर विभाग को दे दी गई है।

यह भी पढ़ें- 
अधिवक्ता हत्याकांडः जिसे जिगरी दोस्त समझा, उसी ने ले ली जान, दस दिन पहले रची थी हत्या की साजिश

एसएसपी सचिन्द्र पटेल का कहना है कि इनोवा कार से मिली नगदी के कासगंज जिले के सहावर गेट निवासी राम कैलाश गुप्ता की है। वह व्यापारी हैं। स्टेटिक मजिस्ट्रेट से कैश के संबंध में जानकारी कराई जा रही है। आयकर विभाग को भी इस बारे में सूचना दे दी गई है। आयकर विभाग की टीम भी जांच करेगी।


अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
 
... और पढ़ें

फिरोजाबाद: खाली प्लॉट में नलकूप ऑपरेटर का शव मिलने से सनसनी, कुत्तों ने चेहरा नोंचा

फिरोजाबाद जिले के थाना दक्षिण क्षेत्र में शनिवार की सुबह नलकूप ऑपरेटर का शव मिलने से सनसनी फैल गई। शव खाली प्लॉट में पड़ा था। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। परिजनों ने हत्या कर शव यहां फेंके जाने की आशंका जताई है। पुलिस जांच कर रही है। 

थाना दक्षिण के मोहल्ला मालवीय नगर निवासी रामप्रकाश उर्फ पप्पू उर्फ लाला नलकूप ऑपरेटर थे। शनिवार को सुबह उनका शव परमेश्वर गेट स्थित बिजली घर के पास खाली प्लॉट में पड़ा मिला। शव को कुत्ते खा रहे थे। इसके कारण हाथ की एक अंगुली और चेहरा क्षत-विक्षत हो गया था। शव की हालत देखकर लोग सन्न रह गए। 


यह भी पढ़ें- 
मथुरा में मुठभेड़: कुख्यात अनिल बावरिया को मार गिराने के बाद पुलिस को तीन बदमाशों की तलाश

सूचना मिलने के बाद परिजनों के साथ थाना पुलिस मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने घटनास्थल पर छानबीन की। मृतक की पत्नी विपिन देवी ने हत्या की आशंका जाहिर की है। उनका कहना है कि पप्पू को मोहल्ले के ही विजय उर्फ कल्लू और बबलू साथ लेकर गए थे। इसके बाद पप्पू नहीं लौटा। तब से कल्लू और बबलू भी लापता हैं। 

यह भी पढ़ें- अधिवक्ता हत्याकांडः जिसे जिगरी दोस्त समझा, उसी ने ले ली जान, दस दिन पहले रची थी हत्या की साजिश

क्षेत्राधिकारी (सीओ) सिटी हरिमोहन सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। रिपोर्ट आने पर ही मौत की स्पष्ट वजह पता चल सकेगी। मृतक की पत्नी ने जिन लोगों पर हत्या की आशंका जताई है, उनकी तलाश की जा रही है। जल्द की घटना का खुलासा किया जाएगा। 

अपने शहर की खबरों से अपडेट रहने के लिए पढ़ते रहिए amarujala.com । अमर उजाला आगरा के फेसबुक पेज को लाइक और फॉलो करने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।
 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X