विज्ञापन
विज्ञापन
दीर्घकाल से चल रहें मुकदमें होंगे समाप्त, आज ही बुक करें कामाख्या देवी मंदिर में विजय दशमी की विशेष पूजा !
Navratri Special

दीर्घकाल से चल रहें मुकदमें होंगे समाप्त, आज ही बुक करें कामाख्या देवी मंदिर में विजय दशमी की विशेष पूजा !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

आगरा किला के सामने कपड़ा व्यापारी से तीन लाख रुपये की लूट, जांच में जुटी पुलिस

आगरा किला के सामने शुक्रवार शाम को सदर के कपड़ा व्यापारी ने तीन लाख रुपये लूटे जाने की सूचना देकर सनसनी फैला दी। कपड़ा व्यापारी ने बताया कि दो बाइक सवार चार बदमाशों ने घेर लिया। कनपटी पर तमंचा लगाकर तीन लाख रुपए लूट लिए। पुलिस ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच की। सीसीटीवी फुटेज चेक किए। पीड़ित व्यापारी लोअर और चप्पल में था। पुलिस का कहना है कि घटना संदिग्ध नजर आ रही है। जांच के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
 
सदर क्षेत्र के नौलक्खा निवासी गंगा प्रसाद उर्फ पप्पन की नंद सिनेमा के पास कार्तिक गारमेंट के नाम से दुकान है। वह शाम तकरीबन चार बजे बाइक से एत्माद्दौला में रहने वाले अपने साढ़ू सुनील कुमार के घर जा रहे थे। उनके पास तीन लाख रुपए थे। रकम साढ़ू को देनी थी। आगरा किला के पास दो बाइक पर सवार चार बदमाशों ने घेर लिया। 


गंगा प्रसाद के मुताबिक, बदमाशों ने कनपटी पर तमंचा तानकर तीन लाख रुपये लूट लिए। इसके बाद भाग गए। उन्होंने दोस्तों और परिचितों को फोन करके जानकारी दी। एक परिचित ने पुलिस को फोन किया। पुलिस देर रात घटना की पुष्टि करने में लगी थी। 
... और पढ़ें

अमर उजाला पर ऑनलाइन रामलीला: आज देखिए समुद्र पर रामसेतु निर्माण की लीला

ऑनलाइन रामलीला में शुक्रवार को लंका दहन लीला दिखाई गई। हनुमान जानकी की खोज में लंका पहुंचते हैं। जानकी अशोक वाटिका में मिलती हैं। हनुमान वाटिका में फल खाते हैं तो राक्षस उन्हें रोकते हैं। जब राक्षस मुकाबला नहीं कर पाते तो मेघनाथ आता है। 

मेघनाथ हनुमान को दशानन रावण के सामने ले जाता है। लंकेश हनुमान की पूंछ को आग लगाने का आदेश देते हैं। पूछ में आग लगने पर हनुमान पूरी लंका जला डालते हैं। लीला श्रीराम लीला कमेटी के सहयोग से दिखाई जा रही है।


आज देखिए, समुद्र पर पुल का निर्माण

रामलीला में शनिवार को समुद्र पर पुल के निर्माण की लीला का मंचन दिखाया जाएगा। नल और नील नाम के दो वानर पानी में जो भी चीज फेंकते हैं, वह तैरने लगती है। अन्य वानर पत्थर लाते हैं, नल और नील इन्हें समुद्र में फेंकते हैं। धीरे-धीरे पुल बन जाता है। रामजी की सेना इसी पुल से लंका विजय के लिए जाती है।

... और पढ़ें

असम की किशोरी को दो लाख में बेचा, धर्म परिवर्तन कराकर देह व्यापार में धकेला, दंपती गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में असम के गुवाहाटी की 15 वर्षीय किशोरी को बेच दिया गया। आरोप है कि किशोरी का धर्म परिवर्तन कराने के बाद उससे जबरन देह व्यापार कराया जा रहा था। प्रयागराज की एक सामाजिक संस्था ने गुरुवार को पुलिस की मदद से पीड़ित किशोरी को मुक्त कराया। पुलिस ने इस मामले में चार लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है। किशोरी को बेचने वाले दंपती को गिरफ्तार कर लिया गया है। 
 
न्यू रेवाड़ी नर्सरी के पीछे गंदा नाला निवासी रूबीना और उसका पति मोहम्मद समीर मेला मेले में अपनी दुकान लगाते हैं। वे करीब दो साल पूर्व असोम के गुवाहाटी गए थे। वहां उन्हें एक 13 वर्षीय किशोरी मिली, इसे वे नाटक-नौटंकी में काम दिलाने के बहाने बहला-फुसलाकर एटा ले आए। आरोप है कि यहां लाकर उसका धर्म परिवर्तन कराने के बाद नाम बदल दिया गया। 

पीड़ित किशोरी के अनुसार उससे पहले न्यू रेवाड़ी नगर में ही देह व्यापार कराया गया। इसके बाद उसे करीब एक साल पूर्व सीमा नामक महिला को दो लाख रुपये में बेच दिया गया। सीमा ने हिंदू नगर निवासी महिला जियो पत्नी शाकिर के मकान में कमरा किराए पर लिया और किशोरी से जबरन देह व्यापार कराने लगी। 
... और पढ़ें

कल से खुलेंगे ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर के पट, नई व्यवस्था के तहत भक्तों को मिलेगा प्रवेश

बांकेबिहारी मंदिर बांकेबिहारी मंदिर

त्योहारों पर बाजारों में आई बहार, ताजनगरी में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद

नवरात्र में अष्टमी और नवमी पर ताजनगरी में 300 करोड़ के कारोबार की उम्मीद है। बाजार में आ रही भीड़ को देखकर प्रमुख कारोबारियों ने यह अनुमान लगाया है। सप्ताहांत भी इसकी एक वजह है। इस बार कुछ लोग अष्टमी और नवमी शनिवार को मनाएंगे तो कुछ लोग नवमी और दशहरा रविवार को। ऑटोमोबाइल, सराफा, रेडीमेड गारमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स के बाजार में ऑफर की बहार है। काफी लोगों ने वाहन और गहने पहले ही बुक करा दिए हैं। वे अष्टमी और नवमी के शुभ मुहूर्त पर खरीदेंगे। 

बाजारों में खरीदारी का सिलसिला नवरात्र के पहले दिन से ही चल रहा है। अंतिम दो दिन बीते दिनों से खास साबित होंगे। किनारी बाजार, शाहगंज, लुहार गली, एमजी रोड, लोहामंडी, राजामंडी, सिंधी बाजार, फव्वारा, चर्च रोड, संजय प्लेस समेत शहर के छोटे-बड़े बाजारों में रौनक छाई हुई है। सराफा से लेकर कपड़े की दुकान में ग्राहकों का आवागमन बढ़ गया है। तो इधर शुभ मौके पर नया वाहन और इलेक्ट्रॉनिक सामान लेने वालों की भी कमी नहीं है।
... और पढ़ें

कोरोना काल में नहीं होगा रावण-मेघनाथ के पुतलों का दहन, कासगंज में टूटी 100 साल पुरानी परंपरा

बदमाश हसल अली
कोरोना काल में इस बार सौ साल से अधिक पुरानी परंपरा टूट गई है। कासगंज में रामलीला का मंचन नहीं हो रहा। रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतलों का दहन भी नहीं किया जाएगा। आयोजक सांकेतिक कार्यक्रम कर औपचारिकताएं पूरी कर रहे हैं। इससे रामलीला प्रेमी मायूस हैं। उधर, कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। 

रामलीला कमेटी के अध्यक्ष दुष्यंत वशिष्ठ ने बताया कि हमने रामलीला मंचन और रावण, मेघनाद, कुंभकर्ण के पुतले के दहन के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी, लेकिन नहीं मिली। अब हमने सिर्फ राजगद्दी के लिए सीमित अनुमति मांगी है। 


रामलीला कमेटी के कोषाध्यक्ष विवेक राजपूत ने बताया कि सांकेतिक कार्यक्रमों की औपचारिकता धूपड़ धर्मशाला में की जा रही है। धार्मिक अनुष्ठान सीमित संख्या में किए जा रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा है। रामलीला मंचन न होने से मायूसी है। 
... और पढ़ें

ताजनगरी में धुंध ने दी दस्तक, एक डिग्री लुढ़का पारा, हवा में घुले खतरनाक धूल कण

ताजनगरी में शुक्रवार की सुबह धुंध ने दस्तक दी। ताजमहल के पास और शहर के बाहरी इलाकों धुंध ज्यादा गहराई रही। शाम को भी धुंधलका बना रहा। दिन में तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक अगले सप्ताह न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री तक की गिरावट आने के आसार हैं।

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन में पारा सामान्य से एक डिग्री कम है तो वहीं रात में यह एक डिग्री ज्यादा रहा।


मौसम विभाग के पूर्वानुमान केंद्र के मुताबिक दो दिनों में दिन में तापमान स्थिर रहेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट के आसार हैं अगले सप्ताह तक न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री तक की गिरावट आ सकती है और यह 16 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं सुबह हल्की धुंध बनी रहेगी।
... और पढ़ें

विजयदशमी के बाद 'मिशन शक्ति' बनेगा 'ऑपरेशन शक्ति', सीएम बोले- एक सप्ताह में दिखा काफी बदलाव

मानक पूरे न करने पर आगरा के तीन आईटीआई की मान्यता खत्म

मानक पूरे न करने पर उत्तर प्रदेश के 105 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) की मान्यता खत्म कर दी गई है। इनमें तीन आगरा के हैं। कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय, भारत सरकार के अंतर्गत प्रशिक्षण महानिदेशालय ने इस बाबत आदेश जारी कर दिया है।

प्रशिक्षण महानिदेशालय के आदेश में कहा गया है कि सत्र 2020 से इनकी संबद्धता खत्म की गई है। यानी, सत्र 2020 से इनमें प्रवेश नहीं लिए जा सकेंगे। ये आईटीआई तीन साल (वर्ष 2022 तक) के लिए डिबार किए गए हैं। तीन साल के बाद ये आईटीआई संबद्धता के लिए पुन: आवेदन कर सकते हैं। बशर्ते, ये संस्थान उस समय निर्धारित मान्यता के मानकों को पूरा करते हों।


आदेश में यह भी कहा गया है कि जो विद्यार्थी पहले से इनमें प्रशिक्षण ले रहे हैं, उनका प्रशिक्षण जारी रहेगा। इसे पूरा कराने की जिम्मेदारी इन आईटीआई की ही होगी। पहले से पढ़ रहे विद्यार्थियों की अटेंडेंस और हॉल टिकट आदि के लिए एनसीवीटी के एमआईएस पोर्टल इन आईटीआई का स्टेटस ‘एक्टिव या अफिलिएटेड’ दिखाएगा। जबकि, एनसीवीटी के एमआईएस पोर्टल पर ही ट्रेड्स का स्टेटस ‘डि-एक्टिवेटेड’ दिखेगा। इससे ये आईटीआई एडमिशन नहीं ले सकेंगे।

इनकी मान्यता समाप्त
आगरा में लालचंद्र भगवान दास प्राइवेट आईटीआई सदर बाजार, कृष्णा प्राइवेट आईटीआई जगनेर खेरागढ़, सेंट जोंस प्राइवेट आईटीआई हॉस्पिटल रोड और राजेंद्र मार्केट की मान्यता समाप्त कर दी गई है।
... और पढ़ें

सांसद के नाम पर मुस्लिम महिला से पांच हजार रुपये ठगे, आरोपी भाजपा नेता गिरफ्तार

आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल के फर्जी लैटर हेड पर उनके फर्जी हस्ताक्षर कर खंदौली क्षेत्र में एक महिला से पांच हजार रुपये ठग लिए गए। इसका आरोप गांव के ही निवासी भाजपा नेता पर है। सांसद ने उसके खिलाफ केस दर्ज करा दिया। उसे पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। उसने यह रकम सरकारी सहायता पर सबमर्सिबल पंप लगवाने के नाम पर ली थी।

खंदौली के पुरा गोवर्धनपुरा निवासी नगमा पत्नी शाहरूख को सबमर्सिबल पंप लगवाना था। उसने स्थानीय भाजपा नेता मानवेंद्र सिकरवार से संपर्क किया। मानवेंद्र ने खुद को सांसद एसपी सिंह बघेल का परिचित बताया। कहा कि वह पंप लगवा देगा। इसके लिए पांच हजार रुपये मांगे। 


रुपये लेने के बाद सांसद के फर्जी लैटर हेड पर सबमर्सिबल पंप की संस्तुति करते हुए सीडीओ को निर्देशित कर दिया। सांसद के फर्जी हस्ताक्षर भी किए। नगमा ने अपने घर में  में पंप लगवाने के लिए बोरिंग करा ली। मगर, पंप लगाने कोई नहीं आया। इस पर नगमा ने मानवेंद्र से कहा, लेकिन वह टालमटोल करने लगा। यह भी कहा कि प्रस्ताव स्वीकृत नहीं हुआ है। 
... और पढ़ें

आगरा में वायरल वीडियो को लेकर होटल मालिकों में मारपीट, ईंट-पत्थर चले, आरोपी हिरासत में

आगरा के मंटोला क्षेत्र में मदीना तिराहा स्थित दो होटलों के मालिकों में शुक्रवार रात को सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को लेकर विवाद हो गया। गालीगलौज के बाद मारपीट शुरू हो गई। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे पर ईंट-पत्थर फेंकने शुरू कर दिए। 

पथराव से अफरा-तफरी मच गई। दुकानों के शटर बंद हो गए। सूचना पर पुलिस पहुंच गई और दोनों को हिरासत में ले लिया। क्षेत्राधिकारी (सीओ) छत्ता राजीव कुमार का कहना है कि पुलिस की ओर से मुकदमा दर्ज किया जाएगा। 

मदीना तिराहे पर शहजाद का होटल चुनार और अशरफ का होटल शीरमाल है। दोनों आमने-सामने हैं। दो दिन पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ। यह वीडियो चुनार होटल का बताया गया। इसमें देर रात तक युवक बैठे हुए नजर आए। 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X