विज्ञापन
विज्ञापन
कब और कैसे अवतरित हुई थी माँ दुर्गा ? जानें पौराणिक कथा
Kundali

कब और कैसे अवतरित हुई थी माँ दुर्गा ? जानें पौराणिक कथा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

दूसरे के नाम पर नौकरी करने वाली शिक्षिका बर्खास्त, 31 लाख रुपये वेतन की होगी वसूली

आगरा के बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एत्मादपुर ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय मितावली में सहायक अध्यापक पद पर तैनात संतोष कुमारी को बर्खास्त कर दिया है। यह कन्नौज में तैनात शिक्षिका के नाम पर नौकरी कर रही थी। दोनों के नाम, जन्मतिथि और पैन एक ही थे। तीन बार नोटिस देने और विज्ञप्ति जारी करने के बाद भी शिक्षिका बेसिक शिक्षा अधिकारी के समक्ष अपना पक्ष रखने के लिए नहीं पहुंची।

जून 2020 में वित्त एवं लेखाधिकारी ने फर्जीवाड़ा पकड़ा था। संतोष कुमारी नाम से एक शिक्षिका जिले में और दूसरी कन्नौज में थी। दोनों जन्मतिथि (20 फरवरी 1968) और पैन (परमानेंट एकाउंट नंबर) भी एक ही पाया गया। मामले की जांच शुरू कराई गई। 


बेसिक शिक्षा अधिकारी राजीव कुमार यादव ने बताया कि तीन नोटिस देने के बाद भी संतोष कुमारी सामने नहीं आई। मामला पकड़ में आने पर ही वेतन रोक दिया गया था। विज्ञप्ति जारी करने के बाद भी शिक्षिका सामने नहीं आई तो उसकी सेवा समाप्त कर दी गई। 
... और पढ़ें

कार में बैठकर मोबाइल एप से सट्टा लगाते पांच युवक गिरफ्तार, एक लाख रुपये बरामद

आगरा की थाना सदर पुलिस ने गुरुवार को आईपीएल मैच पर सट्टा लगाते हुए पांच सटोरियों को गिरफ्तार किया है। वे कार में बैठकर मोबाइल एप की मदद से सट्टा लगा रहे थे। उनके पास से सात मोबाइल और एक लाख रुपए बरामद किए गए हैं। 

थाना सदर के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार ने बताया कि गुरुवार को नामनेर स्थित तोपखाना चौराहे पर एक कार में आईपीएल सट्टा लगाने की सूचना मिली थी। इस पर पुलिस टीम के साथ घेराबंदी की गई। पांच आरोपियों को पकड़ लिया गया। पकड़े गए आरोपी जगनेर निवासी राजेश, धनंजय, जगदीश,  मदन मोहन और सेवला जाट निवासी अनूप शर्मा हैं। 


उनके पास से सात मोबाइल और एक लाख बरामद किए गए हैं। आरोपी मोबाइल से आईपीएल मैचों पर सट्टा लगा रहे थे। ग्राहक उनसे कॉल करके संपर्क कर रहे थे। सरगना भाव बता रहे थे। आरोपियों का अपराधिक इतिहास खंगाला जा रहा है। 
... और पढ़ें

जमीन की जांच करने गए नायब तहसीलदार पर फायरिंग कर जानलेवा हमला, भागकर बचाई जान

उत्तर प्रदेश के एटा जिले में जमीन की जांच करने एक गांव में पहुंचे नायब तहसीलदार पर लाठी-डंडों से जानलेवा हमला कर दिया गया। हमलावरों ने फायरिंग भी की। नायब तहसीलदार ने भागकर अपनी जान बचाई। उन्होंने थाना अवागढ़ में आठ नामजद और 10 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस अब तक किसी भी आरोपी को पकड़ नहीं पाई है।
 
थाना अवागढ़ क्षेत्र के गांव खुशहालपुर में बुधवार को नायब तहसीलदार जलेसर विक्रम सिंह चाहर जमीन संबंधी मामले की जांच करने गए थे। नायब तहसीलदार का आरोप है कि जांच के दौरान आरोपी पक्ष के रमेशपाल पुत्र चूरामन अपने साथ करीब 18 लोगों को लेकर आ गया। सभी के हाथों में लाठी-डंडे थे। 


रमेश पाल ने विरोध करते हुए जांच को प्रभावित करने के इरादे से हंगामा करना शुरू कर दिया। जांच टीम कुछ समझ पाती, इससे पहले ही आरोपियों ने लाठी-डंडों से जानलेवा हमला कर फायरिंग शुरू कर दी। इस वारदात में किसी तरह से नायब तहसीलदार और जांच टीम के सदस्य जान बचाकर भागे। 
... और पढ़ें

कान्हा की नगरी में होती है लंकापति रावण की पूजा, लंकेश का मथुरा से है विशेष नाता

रावण की पूजा करते सारस्वत समाज के लोग (फाइल फोटो) रावण की पूजा करते सारस्वत समाज के लोग (फाइल फोटो)

कैश कलेक्शन मैनेजर की हत्या करने वाला बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार, गोली लगने से हुआ घायल

आगरा में थाना एत्माद्दौला क्षेत्र के नुनिहाई स्थित नवलगंज के शराब ठेके के मैनेजर सोनू की हत्या कर छह लाख रुपये लूटने वाले बदमाश हसन अली को गुरुवार देर रात पुलिस ने कालिंदी विहार में मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया। बदमाश गोली लगने से घायल हो गया। उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। लुटेरे से कैश, बाइक और तमंचा बरामद हुआ है। 


एत्माद्दौला के नवलगंज में सोमवार को शराब व्यवसायी विनोद यादव के मैनेजर सोनू की गोली मारकर हत्या करने के बाद छह लाख रुपये लूटे गए थे। सीसीटीवी फुटेज से बदमाश की पहचान सीता नगर निवासी हसन के रूप में हो गई। वह पैदल ही भागा था। ऑटो में बैठकर भगवान टॉकीज पहुंचा, इसके बाद दोस्त की मदद से ग्वालियर रोड पहुंच गया। बस से झांसी और मुंबई पहुंचा था। पुलिस की टीम उसकी तलाश में मुंबई गई थी। लेकिन वहां से भी भाग गया था। 

संबंधित खबर- 
पुलिस चौकी के नजदीक कैश कलेक्शन मैनेजर की हत्या कर छह लाख लूटे, बदमाश फरार

एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि गुरुवार रात को एक से चार बजे तक चेकिंग चल रही थी। रात तीन बजे कालिंदी विहार में क्राइम ब्रांच और थाना पुलिस ने घेराबंदी की। बाइक सवार हसन अली ने फायरिंग कर दी। पुलिस ने जवाबी फायरिंग की। इसमें हसन के दोनों पैरों में गोली लग गई। उसके कब्जे से एक बैग बरामद हुआ है। उससे बरामद बैग में कैश रखा है।  ... और पढ़ें

'रावण' को कोरोना का डर: संक्रमण से बचाव का संदेश...कारीगरों ने बनाए मास्क वाले पुतले

एसएन मेडिकल कॉलेज

आगरा में कोरोना: एक और मरीज ने तोड़ा दम, 40 लोग और संक्रमित मिले

आगरा में दयालबाग निवासी 75 वर्षीय हृदय मरीज की कोरोना संक्रमित होने के बाद गुरुवार को मौत हो गई। इसके साथ संक्रमित मृतकों की संख्या 140 हो गई है। वहीं, 40 नए मरीज और मिले हैं। इससे कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 6899 पहुंच गया है।

जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि 75 वर्षीय बुजुर्ग को बुखार, खांसी और सांस लेने की तकलीफ होने पर अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती किया। वह दस साल से ह्दय रोग से पीड़ित थे। जांच में कोरोना संक्रमण की पुष्टि होने के बाद फेफड़ों ने काम बंद कर दिया।गुरुवार को अचानक श्वसन तंत्र फेल होने से मरीज की मृत्यु हो गई। 


जिले में अब तक 140 मरीजों की मौत हो चुकी है। 40 नए मरीज और मिलने से संक्रमितों की संख्या अब 6899 हो गई है। संक्रमित होने के बाद उपचार से 6312 मरीज ठीक हो चुके हैं। 446 मरीज उपचाराधीन हैं। जिले में 2.46 लाख से ज्यादा लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।
... और पढ़ें

यूपी उपचुनाव: टूंडला में बोले मुख्यमंत्री योगी- गुंडे या तो जेल गए या 'राम नाम सत्य है' की यात्रा पर

टूंडला के ठाकुर बीरी सिंह कॉलेज में मैदान में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश को गुंडाराज से मुक्ति मिली है। गुंडे या तो जेल गए या फिर 'राम-नाम सत्य है' की यात्रा पर। भाजपा के शासन में गुंडों को सड़क पर घूमने की आजादी नहीं है। उन्होंने सरकार की तीन साल की उपलब्धियां गिनाईं। कहा कि यूपी उत्तम प्रदेश बन रहा है।  

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा के शासन में अभी तक कहीं कोई दंगा नहीं हुआ है। समाजवादी पार्टी (सपा) के अराजक शासन से भाजपा ने मुक्ति दिलाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले सरकारी नौकरियां खास लोगों तक सीमित थीं। भाजपा ने तीन साल में तीन लाख लोगों को सरकारी नौकरी दी हैं। 


राममंदिर का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री योगी कहा कि भाजपा के शासन में अयोध्या में भव्य राममंदिर बनने जा रहा है। अनुच्छेद 370 का जिक्र करते हुए बोले, भाजपा ने 'एक राष्ट्र एक निशान' के संकल्प को साकार किया है। आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोंकी है। 
 
... और पढ़ें

अमर उजाला असर: अफसरों ने तालाबों के 26 कब्जेदारों की सूची बनाई, दर्ज होगा मुकदमा

आगरा में तालाबों पर अवैध कब्जों और अतिक्रमणों की उल्टी गिनती गुरुवार से शुरू हो गई। लेखपालों और राजस्व निरीक्षकों की टीमें तालाबों की पैमाइश के लिए दिनभर दौड़ीं। सात तालाबों पर 21 जगह अतिक्रमण और 26 पक्के निर्माणों की सूची बनाई है। पक्के निर्माण करने वाले 26 लोगों के विरुद्ध राजस्व संहिता की धारा 67 में मुकदमा दर्ज होगा।

अमर उजाला में तालाबों की हकीकत उजागर होने के बाद प्रशासनिक अमला हरकत में आ गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट एम अरुन्मौली ने 38 तालाबों पर कब्जों के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए हैं। राजस्व टीमों से तीन दिन में रिपोर्ट मांगी है। गुरुवार को कई टीमें अलग-अलग क्षेत्रों में दौड़ीं। 


अकोला के गामरी में गाटा 558 में 390 वर्ग मीटर के तालाब की राजस्व निरीक्षक संजीव कुमार, लेखपाल देवी सिंह ने फीता डालवाकर पैमाइश कराई। यहां दो अतिक्रमण चिह्नित किए। कुछ हिस्से में सड़क बनी है। एक मकान बना है। मकान वाले के विरुद्ध मुकदमा होगा।
... और पढ़ें

मुख्यमंत्री की चुनावी सभा के बाद फिरोजाबाद के लोगों ने पूछा- क्या इस भीड़ से नहीं फैलेगा कोरोना ?

ये कैसा लोकतंत्र है जहां 150 वर्ष पुरानी चली आ रही परंपरा रामलीला में दो सौ लोगों की अनुमति नहीं मिली, जबकि मुख्यमंत्री की चुनावी सभा के लिए हजारों लोगों की अनुमति प्रशासन से मिल गई। क्या चुनावी सभा से कोरोना नहीं फैलेगा? फिरोजाबाद में गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी की चुनावी सभा के बाद लोगों ने प्रशासन के फैसले पर यह सवाल उठाया । 

जिले में कोरोना महामारी के कारण दुर्गा महोत्सवों के साथ ही इस बार रामलीला के मंचन भी नहीं हो रहा है। शासन से रामलीला एवं दुर्गापूजा महोत्सव के लिए मात्र 100 लोगों की अनुमति मिल रही है। इसके पीछे तर्क सिर्फ कोरोना है, आयोजकों के 200 लोगों की भीड़ की मांग करते हुए प्रयास विफल हो गए और आयोजन स्थगित हो गए।


टूंडला में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में हुए मुख्यमंत्री की जनसभा के बाद लोगों के सुर बदल गए। ठाकुर बीरी सिंह कॉलेज में हुई जनसभा नगर में चर्चा का विषय बनी रही। लोगों का कहना है कि कोरोना के भय से शासन-प्रशासन ने वर्षों पुरानी परंपरा रामलीला में दो सौ लोगों की अनुमति तक नहीं दी तो पांच हजार से अधिक लोगों की जनसभा की अनुमति कैसे दे दी। क्या चुनावी सभा में कोरोना अटैक नहीं करेगा। 
... और पढ़ें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन कराने को मंदिर प्रबंधन नहीं है तैयार

वृंदावन के ठाकुर श्रीबांकेबिहारी मंदिर में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद दर्शन कराने की व्यवस्था से मंदिर प्रबंधन ने हाथ खड़े कर दिया है। प्रबंधन का कहना है कि यह संभव नहीं है। मंदिर प्रबंधन ने सिविल जज जूनियर डिवीजन को पत्र देकर अपना पक्ष रखा है। 

प्रशासन और पुलिस अधिकारी मंदिर प्रबंधन के साथ बैठक कर शीघ्र मंदिर खोलने की व्यवस्था पर मंथन कर रहे हैं, लेकिन मंदिर प्रबंधक का कहना है कि पहले के आयोजनों की तरह कोर्ट, प्रशासन और पुलिस दर्शन की व्यवस्था बनाए। 


17 अक्तूबर से भक्तों के लिए मंदिर के पट खुलने की जानकारी पाकर करीब 20 हजार भक्त आराध्य के दर्शन करने पहुंचे थे। व्यवस्था की गई थी कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद ही एक दिन में 400 लोग दर्शन करेंगे। 
... और पढ़ें
Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X