विज्ञापन
विज्ञापन
बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?
astrology

बनवाएं फ्री जन्मकुंडली और जानें , कही आपकी कुंडली में कोई दोष तो नहीं ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

आगरा में कोरोना: एक और मरीज ने तोड़ा दम, 37 नए संक्रमित और मिले

आगरा में कोरोना वायरस का कहर थम नहीं रहा। शनिवार को एक और मरीज ने दम तोड़ दिया। जिले में यह 142वीं मौत है। पिछले सात दिनों में रोज एक कोरोना मरीज की जान गई है। हालांकि नए मरीजों की संख्या में कमी आई है। 

ट्रांस यमुना कॉलोनी निवासी कोरोना संक्रमित 69 वर्षीय महिला की मौत हो गई। जिलाधिकारी प्रभु एन. सिंह ने बताया कि महिला को तीन दिन से बुखार और सांस की तकलीफ थी। गुरुवार को जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 


आईसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया लेकिन मरीज की जान नहीं बच सकी। वहीं 37 नए मरीज मिले हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 6980 हो गई है। इनमें 6416 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 422 उपचाराधीन हैं। 

92 फीसद मरीज हुए ठीक

संक्रमित होने के बाद जिले में करीब 92 फीसद मरीज ठीक हो गए हैं। शनिवार को मरीजों के स्वस्थ्य होने की दर 91.72 फीसदी से बढ़कर 91.93 फीसदी पहुंच गई है। वहीं जिले में 250720 लोगों के सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं।
... और पढ़ें

ताजनगरी में मेट्रो: शुरू में 87 कोच होंगे, फिर बढ़ाकर 111 किए जाएंगे, इतनी होगी स्पीड

आगरा मेट्रो रेल की गति और यात्रियों की संख्या को देखते हुए पहले चरण में दोनों कॉरीडोर पर 87 कोच चलेंगे। फिर जब गति और यात्री बढ़ेंगे तब 111 कोच ट्रैक पर दौड़ने लगेंगे। राइट्स द्वारा तैयार की गई डीपीआर में शुरुआती सालों में मेट्रो को 70 फीसदी कोच के साथ चलाने की योजना है।

ताजनगरी में वर्ष 2031 तक मेट्रो में 7.36 लाख लोग प्रतिदिन सफर कर सकेंगे। सिकंदरा से ताजमहल पूर्वी गेट तक 14 किमी और कालिंदी विहार से आगरा कैंट रेलवे स्टेशन तक 15 किमी लंबे कॉरीडोर पर ट्रेन की अधिकतम स्पीड 80 किमी प्रति घंटा रहेगी।


औसत स्पीड 35 किमी प्रति घंटा तय की गई है। शहर में दोनों कॉरीडोर की कुल 29.40 किमी लंबाई होगी। सिग्नलिंग सिस्टम सीबीटीसी (कम्यूनिकेशंस बेस्ड ट्रेन कंट्रोल) पर आधारित होगा। पूरे ट्रैक की स्टैंडर्ड गेज 1435 मिमी होगी।

16 हेक्टेयर में बनेगा पहला डिपो

सिकंदरा से ताजमहल के पूर्वी गेट तक बनने वाले पहले कॉरीडोर के लिए जीवनी मंडी चौराहा से पीएसी मैदान और कमिश्नरी तक 16 हेक्टेयर जमीन पर पहला डिपो बनेगा। इसके लिए 112 करोड़ रुपये का ठेका हो चुका है। इसमें करीब सात हेक्टेयर जमीन पीएसी मैदान की शामिल है। इसके अलावा मंडलायुक्त कार्यालय की भूमि भी डिपो के लिए ली जा सकती है।
... और पढ़ें

संगीता हत्याकांड: एससी-एसटी एक्ट के मामले में आरोपों की पुष्टि नहीं, पुलिस ने लगाई फाइनल रिपोर्ट

Corona In Agra: ताजनगरी में सात हजार पार हुआ आकंड़ा, 423 सक्रिय मरीज

कोरोना वायरस कोरोना वायरस

यहां विजयदशमी पर हुई रावण की पूजा, हवन कर आरती उतारी, पुतला दहन का विरोध

विजयदशमी पर जगह-जगह रावण का पुतला दहन किया जाएगा, लेकिन आगरा में दशानन की पूजा की गई। लंकापति दशानन रावण महाराज पूजा आयोजन समिति ने रविवार को भगवान महादेव और रावण की पूजा अर्चना हवन कर आरती की। इस दौरान समिति के लोगों ने रावण के पुतला दहन का विरोध किया। 

सिकंदरा के रामलाल वृद्ध आश्रम का बद्धेश्वर महादेव शिव मंदिर में भगवान महादेव की पूजा अर्चना की गई। साथ ही लंकेश के स्वरूप महाराज दशानन की आरती हुई। लंकापति दशानन रावण महाराज पूजा समिति के सदस्य डॉ. मदन मोहन शर्मा ने बताया कि भगवान राम ने रामेश्वरम में स्वयं रावण से पूजा कराई थी। 


रावण का पुतला दहन राम का अपमान

उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकांड विद्वान रावण का प्रतिवर्ष पुतला दहन भगवान राम का अपमान है। चूंकि भगवान राम ने लंकेश को अपना आचार्य माना था। भगवान के आचार्य का प्रतिवर्ष पुतला दहन एक कुरीति है, जिससे वातावरण प्रदूषित होता है। आने वाली नई पीढ़ी को गलत संदेश मिलता है। हिन्दू संस्कृति में एक व्यक्ति का अंतिम संस्कार एक बार ही होता है और उसका बार-बार पुतला दहन करना एक अपमान है।
... और पढ़ें

मैनपुरीः टैंकर ने बाइक सवारों को रौंदा, तीन युवकों की दर्दनाक मौत

बाइक सवार तीन युवकों को टैंकर ने रौंद दिया। हादसे में तीनों की दर्दनाक मौत हो गई। इस हादसे के बाद परिवारों में कोहराम मच गया। पुलिस ने तीनों युवकों के शव पोस्टमार्टम गृह में रखवाए हैं।

हादसे का शिकार जनपद एटा के थाना मलावन के ग्राम नगला भजा निवासी 28 वर्षीय मनोज कुमार पुत्र अमर सिंह, 24 वर्षीय दीपक उर्फ कन्हैया पुत्र वासुदेव तथा 25 वर्षीय चंद्रशेखर हुए। बताया गया है कि तीनों युवक एक बाइक से रविवार की शाम मलावन से क्षेत्र के ग्राम नगला भगा जा रहे थे।


जैसे ही वह ग्राम शरीफपुर क्षेत्र में जीटी रोड पर पहुंचे, तभी मैनपुरी की तरफ से आ रहे टैंकर ने बाइक सवार युवकों को रौंद दिया। जिससे मौके पर ही तीनों युवकों की मौत हो गई। इस हादसे की जानकारी पुलिस ने परिजनों को दी।
... और पढ़ें

कासगंज जिले में पहली बार रिकॉर्ड 77 कोरोना मरीज मिले, कई छात्र भी संक्रमित

demo pic
कासगंज जिले में विजयदशमी के दिन रविवार को एक साथ रिकॉर्ड 77 कोरोना मरीज मिले। इतना बड़ा आंकड़ा अभी तक कोरोना काल में किसी दिन नहीं रहा। एक साथ इतने मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। कोरोना संक्रमित मरीजों को आइसोलेट कराया गया है। 

बीते दिनों में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने उत्तर प्रदेश के 10 जिलों को कोरोना संक्रमण को संवेदनशील बताया था। इनमें कासगंज भी शामिल है। केंद्रीय स्वास्थ्य ने कोरोना संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण के लिए प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए थे।


रविवार को अचानक इतनी बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मिलने से प्रशासन में खलबली मच गई। कोरोना के नए मरीजों में सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों के लोग हैं। 77 संक्रमितों में से 60 संक्रमित ग्रामीण इलाकों के हैं। जबकि 17 मरीज शहरी इलाकों के हैं। कई स्कूली छात्र भी संक्रमित पाए गए हैं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. प्रतिमा श्रीवास्तव ने बताया कि एक दिन में 77 कोरोना संक्रमित मिले हैं। यह सभी संक्रमित आरटीपीसीआर जांच में पाए गए हैं। 21 अक्टूबर को जांच के लिए नमूने भेजे गए थे। इनका जांच रिपोर्ट रविवार को मिली। सभी संक्रमितों को आइसोलेट कराया गया है।
... और पढ़ें

नवरात्र के दौरान आगरा में जन्मीं 1370 'दुर्गा-गौरी', बेटियों के जन्म पर परिजनों ने मनाया उत्सव

अमर उजाला असर: आगरा में तालाब होंगे अतिक्रमण मुक्त, जिलाधिकारी ने बनाई कमेटी

आगरा में अतिक्रमण और अवैध निर्माणों से जमींदोज हुए तालाबों को उनके पुराने स्वरूप में लाने के लिए जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने एडीएम वित्त योगेंद्र कुमार की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। तहसील स्तर पर एसडीएम और शहर में नगरायुक्त द्वारा नामित अधिकारी कमेटी में सदस्य होंगे।

अमर उजाला लगातार तालाबों पर कब्जों का मुद्दा उठा रहा है। इस पर अब जिला प्रशासन सक्रिय हो गया है। जिलाधिकारी के आदेश पर गठित कमेटी के अध्यक्ष एडीएम वित्त योगेंद्र कुमार ने बताया सभी छह तहसीलों के एसडीएम, तहसीलदार एवं खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) और नगर निगम की सीमा में नगरायुक्त द्वारा नामित अधिकारी तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराएंगे। 


संबंधित खबर- 
अमर उजाला असर: अफसरों ने तालाबों के 26 कब्जेदारों की सूची बनाई, दर्ज होगा मुकदमा

नगर पंचायत और नगर पालिका क्षेत्र में अधिशासी अधिकारी की जिम्मेदारी तय की गई है। शहर और देहात में तालाबों को मुक्त कराने के लिए पुलिस व प्रशासनिक टीमें मिलकर कार्रवाई करेंगी। 1952 के राजस्व रिकॉर्ड के मुताबिक तालाबों का दोबारा पुराना स्वरूप बहाल कराया जाएगा। कमेटी तालाबों के पट्टों की भी जांच करेगी। 
... और पढ़ें

आगरा-दिल्ली रेल मार्ग पर मालगाड़ी की चपेट में आए गोवंश, नौ गायों की मौत

Test
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X