विज्ञापन
विज्ञापन
कब तक मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें अपनी जन्म कुंडली से
Kundali

कब तक मिलेगी सरकारी नौकरी, जानें अपनी जन्म कुंडली से

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

बंफर लगे वाहनों के खिलाफ एक फरवरी से चलेगा अभियान

अलीगढ़ के शादाब को मिलेगा राष्ट्रीय बाल पुरस्कार

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के लिए जमालपुर निवासी अरशद नूर के बेटे मोहम्मद शादाब (17)  का चयन हुआ है। उत्तर प्रदेश से पांच बच्चोें का बाल पुरस्कार के लिए चयन किया गया है। इनमें शादाब भी शामिल है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 जनवरी को व्योम आहूजा (10) लखनऊ, कुंवर दिव्यांशु सिंह (15) बाराबंकी, चिराग बंसाली (16) गौतमबुद्धनगर, मोहम्मद शादाब (17)  अलीगढ़, मोहम्मद राफे (17) इलाहाबाद से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुखातिब होंगे। बाल पुरस्कार के लिए चयन होने पर शादाब ने कहा कि माफ करिएगा, बाल पुरस्कार को लेकर अभी कुछ नहीं बोल सकता। सिर्फ इतना कहा कि पुरस्कार के लिए चयन खुशी की बात है। 


भारत सरकार के सूचना पत्र में इलाहाबाद
महिला एवं बाल विकास मंत्रालय शास्त्री भवन, नई दिल्ली से जारी प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार के चयनितों के नाम के सूचना पत्र में इलाहाबाद अंकित है, जबकि अक्तूबर 2018 में यूपी कैबिनेट की बैठक में इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।


अमेरिकी सरकार ने शादाब को दी थी 20 लाख रुपये की छात्रवृत्ति
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र मोहम्मद शादाब ने केनेडी-लूगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी स्कॉलरशिप के जरिए बेलफास्ट एरिया हाईस्कूल, अमेरिका में पढ़ाई की थी। 97.6 फीसदी अंक हासिल कर स्कूल टॉप किया था। यूनिवर्सिटी के मिंटो सर्किल से कक्षा नौ की पढ़ाई करके शादाब ने स्कॉलरशिप के जरिये बेलफास्ट एरिया हाईस्कूल में दाखिला लिया था। उसे स्कॉलरशिप में 28 हजार अमेरिकी डालर मिले थे।
स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक करीब 500 बच्चे पढ़ते थे। शादाब ने बताया कि फरवरी 2020 में उसे स्कूल में स्टूडेंट ऑफ द मंथ भी चुना गया था। शादाब ने कहा कि उनकी अम्मी जरीना बेगम व अब्बू अरशद नूर पढ़े-लिखे नहीं हैं, जबकि बड़े भाई समद नूर बीसीए की पढ़ाई कर चुके है। छोटी बहन अब्दुल्ला गर्ल्स कॉलेज में पढ़ रही है।

एक साल की मेहनत के बाद मिली थी सफलता
शादाब को अमेरिकी सरकार की स्कॉलरशिप एक साल की मेहनत के बाद मिली थी, जब वह कक्षा नौ में पढ़ रहा था, तब उसका चयन ऑल इंडिया एक्सेस प्री इंग्लिश कैंप मुंबई के लिए हुआ था। कैंप में अमेरिकन ट्रेनर टॉम ने केनेडी-लूगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी स्कॉलरशिप के बारे में जानकारी दी थी।  

आईएएस बनकर यूएन में सेवा देने की ख्वाहिश
शादाब फरवरी-2020 में 800 बच्चों के बीच ‘स्टूडेंट ऑफ मंथ’ चुना गया था। वह आईएएस बनकर संयुक्त राष्ट्र संघ में बतौर मानवाधिकार अधिकारी के रूप में कार्य करना चाहता है। उसने अमेरिका में भारतीय संस्कृति व महत्व का प्रचार-प्रसार किया था। 
... और पढ़ें

बेमौसम वर्षा व ओलावृष्टि ने गिराए आलू के दाम

आलू के दाम अचानक गिरने से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें हैं। पिछले दो सप्ताह में आलू के दाम आधे रह गए हैं। दो सप्ताह पहले तक धनीपुर मंडी में 800 से 850 रुपये बोरी के भाव बिक रहा आलू अब 400 से 450 रुपये बोरी के भाव बिक रहा है। इसका कारण माना जा रहा है माह की शुरुआत में हुई बेमौसम वर्षा व ओलावृष्टि। 


वर्षा का पानी खेतों में भरने से आलू के सड़ने का खतरा उत्पन्न हो गया। इससे बचने के लिए किसानों को कच्चा आलू खोदने पर विवश होना पड़ा। फिर मची इसे बेचने की होड़। मंडी में एकाएक बड़ी मात्रा में आलू आने का असर यह रहा कि उसके दाम गिर गए। यह स्थिति अकेले अलीगढ़ ही नहीं पूरे प्रदेश में रही। बताते चलें कि जनवरी माह में आलू के दाम आमतौर पर 800 से 850 रुपये बोरा रहते हैं।

क्या कहते हैं किसान
- बेमौसम बारिश व ओलावृष्टि से आलू के खेतों में बनी नालियों में पानी भर गया। इससे आलू के सड़ने का खतरा उत्पन्न हो गया। मजबूरन किसानों को कच्चा आलू खोदना पड़ा और उसे सीधे मंडी ले जाना पड़ा।
- सत्यप्रकाश सिंह, किसान
-कच्चा आलू 15 दिन में ही सड़ने लगता है। ऐसे में उसे कोल्ड स्टोर में भी नहीं रखा जा सकता है। यही वजह रही कि किसान अपना आलू सीधे मंडी ले गया। आलू की बहुतायत होने और दाम गिरने तो लाजमी ही हैं।
- डॉ. शैलेंद्र पाल सिंह, किसान

क्या कहते हैं आढ़ती
-दो सप्ताह में मंडी में कायमगंज, अलीगंज, फर्रुखाबाद, बेवर के साथ स्थानीय स्तर से बड़ी मात्रा में आलू आया है। इस वजह से धनीपुर मंडी में आलू के दाम 400 से 450 रुपये बोरा रह गए हैं। दो सप्ताह पहले तक पंजाब का आलू चल रहा था। उस समय आलू के दाम 800 से 850 रुपया बोरी थे। बताते चलें कि एक बोरी में 50 किलो आलू आता है।
- बाबू भाई, धनीपुर मंडी सब्जी आढ़ती
... और पढ़ें

चरखे से सूत कात कर तिरंगा बनाने वाले श्री गांधी आश्रम की नीलामी शुरू, 5.40 करोड़ रुपये का बकाया

71वें गणतंत्र दिवस पर मंगलवार को पूरा देश धूमधाम से राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देगा। इस पावन मौके पर झकझोर देने वाली खबर इसी ध्वज को बनाने वाले 1962 में स्थापित क्षेत्रीय श्री गांधी आश्रम हरदुआगंज से आई है। चरखे से सूत कात कर तिरंगा बनाने वाले, राम धुन में डूबे रहने वाले इस ऐतिहासिक आश्रम की नीलामी शुरू हो गई है। वो भी, महज 5.40 करोड़ रुपये के बकाये के लिए। ये नौबत तब आई है, जब आश्रम के पास सात करोड़ रुपये के सूती कपड़ों व अन्य सामान का स्टाक है, लेकिन सरकारी खरीदारी नहीं होने से आश्रम कर्ज नहीं उतार पाया और नीलामी के दोराहे पर आ गया।

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की बारहद्वारी शाखा की ओर से क्षेत्रीय श्री गांधी आश्रम हरदुआगंज, रामघाट रोड की नीलामी शुरू की गई है। इस आश्रम का क्षेत्रफल 5580.24 वर्गमीटर है, जिसकी कीमत लगभग साढ़े दस करोड़ रुपये आंकी गई है, लेकिन बैंक ने इसको साढ़े नौ करोड़ रुपये माना है। नीलामी का कारण बैंक का 5 करोड़ 37 लाख 23 हजार 11 रुपये का बकाया है।

बैंक ने 1980 में आश्रम प्रबंधन को 3.80 करोड़ रुपये की लिमिट दी थी। इस कर्ज के बढ़ने और उसका ब्याज बढ़ते-बढ़ते अब ये 5 करोड़ 37 लाख 23 हजार 11 रुपये तक पहुंच गया है, जिसकी वसूली के लिए बैंक ने नीलामी शुरू कर दी है। इसके लिए आरक्षित मूल्य 9.50 करोड़ रखा गया है। अर्नेस्ट मनी 95.07 लाख है। नीलामी बोली 25 फरवरी तक लगाई जा सकेगी।

क्षेत्रीय श्री गांधी आश्रम के मंत्री संतोष मिश्रा ने बताया कि वह भरसक प्रयास करते रहे कि उनका कपड़ों का स्टाक बिक जाए। जैम पोर्टल पर पंजीयन भी कराया, लेकिन किसी सरकारी विभाग या एजेंसी ने खरीदारी नहीं की। इसकी वजह खादी वस्त्रों का महंगा होना भी है। अब वह सरकार से मांग कर रहे हैं कि उनके स्टाक को बिकवाने में मदद करें तो बैंक का बकाया चुकाया जा सकता है। इससे आश्रम की बेशकीमती जमीन बिकने से बच सकती है अन्यथा बैंक इसकी नीलामी कर देगा।

गौर हो कि क्षेत्रीय श्री गांधी आश्रम की अलीगढ़ में सात बेशकीमती जगह हैं, जिसमें बन्नादेवी आश्रम, हरदुआगंज आश्रम प्रथम, हरदुआगंज आश्रम द्वितीय, रेलवे रोड दुकान, गंगीरी, जवां, छर्रा अड्डा पुल के पास की दुकानें शामिल हैं। साथ ही इस आश्रम से जुड़ी प्रापर्टी मथुरा, हाथरस और लखनऊ में भी हैं। आश्रम प्रबंधन ने खादी ग्रामोद्योग आयोग मेरठ और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की बारहद्वारी शाखा से इस जमीन को बेच कर कर्ज अदा कराने की अनुमति मांगी थी, लेकिन मंजूरी नहीं मिली। अब बैंक खुद ही गिरवी रखी गई जमीनों को नीलामी से अपनी वसूली करने जा रहा है।
... और पढ़ें
रामघाट रोड स्थित क्षेत्रीय गांधी आश्रम का भवन रामघाट रोड स्थित क्षेत्रीय गांधी आश्रम का भवन

अलीगढ़: सीवर के पाइप डालने से मकानों में दरार आने पर लोगों ने रास्ता जाम कर किया हंगामा

क्लाटगंज में सीवर की पाइप लाइन डालने से मकानों में दरार आने और एक मकान के झुकने पर रविवार को स्थानीय लोगों ने रास्ता जाम कर धरना-प्रदर्शन किया। सूचना पर भाजपा विधायक संजीव राजा व अनिल पाराशर भी पहुंच गए। लोगों के हंगामा करने पर पर पाइप लाइन डालने का काम रोक दिया गया है। साथ ही मौके पर पुलिस तैनात कर दी गई है।

थाना देहलीगेट के समीप स्थित क्लाटगंज में सीवर की पाइप लाइन डालने का काम चल रहा था। घनी आबादी एवं दिन में भीड़ होने के कारण काम रात में होता था। कुछ मकान बहुत पुराने हैं। स्थानीय लोगाें का आरोप है कि ठेकेदार एवं जल निगम द्वारा मकान की नींव तक खुदाई कर दी गई है। इसकी वजह से पुरानी पाइप लाइन टूट गई है। उसका पानी मकानों एवं दुकानों की नींव में जा रहा है। इसकी वजह से मीना देवी, हेमलता, मदनलाल, अशोक कुमार आदि की दुकानें एवं मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं। एक मकान 6-7 इंच आगे की ओर झुक गया है।

रविवार को बेसमेंट में स्थित एक कपड़ा गोदाम में जलभराव हो गया। ऐसी स्थिति में लोगों को जानमाल का खतरा है। इस पर आक्रोशित लोग सड़क जाम कर धरने पर बैठ गए। एसओ देहलीगेट आशीष मौके पर पहुंचे। इधर, जानकारी मिलने पर भाजपा विधायक संजीव राजा, अनिल पाराशर, पूर्व महापौर शकुंतला भारती, अतुल राजाजी, राजेंद्र चीफ आदि मौके पर पहुंच गए। मामले को सुलझाने के लिए इंजीनियर को मौके पर बुलाया गया। देर शाम पाइप लाइन डालने का काम रोककर भराई का काम शुरू कर दिया गया है। मौके पर पुलिस तैनात है।

इंस्पेक्टर देहली गेट के अनुसार दोनों पक्षों में देर शाम इस बात पर सहमति बनी है कि नगर निगम गड्ढे भरवाएगा और मकानों की क्षति दूर कराएगा। इसके बाद ही काम शुरू होगा। इसका लिखित समझौता थाने में दाखिल किया गया है।

पाइप लाइन डालने का काम जल निगम कर रहा है। कुछ मकानों को नुकसान हुआ है। जल निगम आकलन करे एवं क्षतिपूर्ति दे। आगे क्या होता है ईश्वर जाने। दूसरी व्यस्तताओं के कारण वहां से चला आया।
- संजीव राजा, विधायक शहर विधान सभा

पाइप लाइन डालने का काम रोककर मिट्टी भराई का काम शुरू कर दिया गया है। पैकिंग के बाद आगे की कार्रवाई पर विचार किया जाएगा। पैकिंग नहीं करने पर मकानों को क्षति पहुंचने का खतरा है।
- नसीम अहमद सिद्दीकी, एई जल निगम

इंजीनियर से भिड़ गईं पूर्व महापौर
मौके पर पहुंचे इंजीनियर से पूर्व महापौर शकुंतला भारती भिड़ गई। महेंद्रनगर की घटना का जिक्र कर कहा कि एक आदमी को खा गए। अब कितनों की जान लेना चाहते हो। यहां कुछ हुआ तो कौन जिम्मेदार होगा। बड़ी मुश्किल से लोगों ने पूर्व महापौर को समझाया।
... और पढ़ें

लोहे से लदा ट्रक को लूटने और क्लीनर की हत्या करने वाले गैंग को पुलिस ने दबोचा, सरगना सहित तीन गिरफ्तार

बन्नादेवी थाना क्षेत्र के बरौला बाईपास से लोहे से लदे ट्रक को लूटने और उसके क्लीनर की हत्या करने वाले गैंग को पुलिस ने दबोच लिया है। गैंग के सरगना सहित तीन लोग पुलिस के हत्थे चढ़ गए हैं और माल बरामद कर लिया गया है। गैंग का एक सदस्य अभी फरार है, जिसकी तलाश में लगातार दबिश दी जा रही है। इस खुलासे पर एसएसपी ने पुलिस टीम की पीठ ठोंकी है।

एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुणावत ने रविवार को पुलिस लाइन सभागार में प्रेसवार्ता में बताया कि 15 जनवरी की रात करीब 15 लाख रुपये की कीमत की लोहे की पत्तियों से लदा ट्रक बरौला बाईपास रोड कृष्णा लाज के सामने से गायब हुआ था। साथ में क्लीनर दौलत राम पुत्र रामजीत निवासी तोछी थाना पालीमुकीमपुर भी गायब था। ट्रक मालिक/चालक सुरेंद्र सिह निवासी संगम विहार थाना बन्नादेवी ने क्लीनर पर ही अमानत में खयानत का मुकदमा दर्ज कराया था। मगर 19 जनवरी को दौलत राम का शव छाता मथुरा व खाली ट्रक नौझील में बिना माल के मिला था। क्लीनर की गोली मारकर हत्या की गई थी।

इस मामले में सीओ द्वितीय राघवेंद्र सिंह के नेतृत्व में इंस्पेक्टर बन्नादेवी धीरेंद्र मोहन की टीम ने मुखबिरों का जाल बिछाया तो प्रकाश उर्फ चाचा पुत्र दिगंबर सिंह निवासी गोविंदपुर सादाबाद हाथरस हाल पता महर्षि गौतम स्कूल के पीछे नगला कलार बन्नादेवी का नाम सामने आया, जिसे बीती रात खैर बाईपास से तमंचा, कारतूस व ट्रक सहित दबोच लिया गया। उस ट्रक में 3 बंडल पत्ती लोहा भी मिला, जो लूटे गए माल का ही हिस्सा था। इस माल की पहचान ट्रक मालिक सुरेंद्र द्वारा की गई।

पूछताछ में प्रकाश ने स्वीकारा कि उसने अपने पुराने साथी बॉबी शर्मा पुत्र प्रेमचन्द्र शर्मा निवासी राजनगर कालोनी बन्नादेवी संग मिलकर इस वारदात को अंाजम दिया। उन्हें रुपयों की जरूरत थी। इसलिए घटना वाली रात उक्त ट्रक पर पहुंचे और क्लीनर को बातों में लगाकर उसे ट्रक सहित अगवा कर ले गए। बाद में उसकी गोली मारकर हत्या कर दी और माल पलटी कर खाली ट्रक छोड़ दिया।

प्रकाश की निशानदेही से ट्रक से लूटे गए माल में से 23 बंडल लोहा पत्ती राहुल पुत्र अतर सिह निवासी जय गुरुदेव मंदिर के पीछे सलेमपुर रोड हाईवे मथुरा व सुनील पुत्र सुरेश शर्मा निवासी आजमपुर टाउनशिप रिफाइनरी मथुरा से बरामद करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया गया। पूरा माल मथुरा में ही रखा गया था। बस तीन बंडल प्रकाश बेचने के इरादे से यहां लेकर आया था। उनका साथी बॉबी शर्मा अभी फरार है, जिसकी पुलिस तलाश कर रही है। इस खुलासे के समय सीओ द्वितीय व इंस्पेक्टर बन्नादेवी आदि मौजूद रहे। पकड़ा गया प्रकाश पुराना अपराधी है। पूर्व में भी उस पर मुकदमे दर्ज हैं। इस खुलासे में थाना पुलिस के साथ साथ एसओजी व सर्विलांस टीम का भी सहयोग रहा है।

पैर की चोट ने कराई प्रकाश की मुखबिरी
इस घटना के खुलासे में पुलिस कई दिन तक अंधेरे में ही तीर मार रही थी। इसी बीच पुलिस को खबर मिली कि एक व्यक्ति जो नगला कलार में रहता है वह ट्रक में लोहे की पत्तियों का बंडल लेकर घूम रहा है। उसे उतारने चढ़ाने के फेर में उसके पैर में चोट भी लग गई है और डॉक्टर से इलाज भी कराया है। इस खबर पर जब पुलिस ने पैर की चोट वाले व्यक्ति को खोजना शुरू किया तो प्रकाश मिल गया और जब दबिश के दौरान उसे घेरा गया तो भागने में असमर्थ था। साथ ही उसके पास लोहे की पत्तियों के तीन बंडल भी मिल गए।
... और पढ़ें

तैयार हो जाएं फ्रंट लाइन वर्कर, पांच फरवरी से लगेंगे कोरोना के टीके, एक सत्र में अब 125 को लगेंगे

जनपद में 5 फरवरी से फ्रंट लाइन वर्करों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण की पूर्व की योजना में भी फेरबदल किया गया है। अब एक सत्र में 100 के बदले 125 लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

22 जनवरी को जनपद में लक्ष्य के विरुद्ध 54 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मियों को ही टीके लगे थे। प्रदेश के अन्य जिलों की तुलना में संतोषजनक प्रदर्शन नहीं होने से स्वास्थ्य विभाग में खलबली मची हुई है। 28 एवं 29 जनवरी को प्रस्तावित टीकाकरण की योजना में फेरबदल कर दिया गया है। 28 जनवरी को 27, 29 जनवरी को 26 एवं 4 फरवरी को 26 सत्र आयोजित होेंगे।

तीन दिन में 9846 स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि 16 और 22 जनवरी को जिनको टीका लगना था, उन्हें टोटल में से घटाएं, जो लोग बचेंगे उनका 90 प्रतिशत 28, 29 जनवरी एवं 4 फरवरी को कवर करना है। जो 10 प्रतिशत बचेंगे, उनको 5 फरवरी को कवर करना है, जो छूट जाएंगे उन्हें 10 से 15 फरवरी के बीच टीके लगाए जाएंगे।

सीएमओ ने बताया कि 5 फरवरी से फ्रंट लाइन वर्कर (नगर निगम, प्रशासन, पुलिस, राजस्व, जेल आदि) को टीके लगाए जाएंगे। फ्रंट लाइन वर्करों के लिए अभी टीके नहीं आए हैं। उनके लिए टीके जल्द आने की उम्मीद है।
... और पढ़ें

इस बार दुनिया देखेगी अलीगढ़ की नुमाइश, सोशल मीडिया पर होगा लाइव प्रसारण

वैक्सीन लगवाते कर्मचारी
सोशल मीडिया पर इस बार अलीगढ़ की नुमाइश का लाइव प्रसारण होगा। इसके साथ ही पांच फरवरी से दो मार्च तक लगने वाली नुमाइश के शुरुआत से पहले एक वीडियो भी जारी किया जाएगा। वीडियो में नुमाइश की खासियत व इस वर्ष कोविड-19 के पालन करने का एक सोशल मैसेज भी होगा।

नुमाइश 2021 की विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम व यूट्यूब को समय-समय पर पोस्ट, लाइव वीडियो, सोशल मैसेज आदि के जरिये देश दुनिया तक पहुंचाया जाएगा। दूरदराज से आए दुकानदारों के इंटरव्यू भी लिए जाएंगे, जिसमें वह यह बता सकें कि नुमाइश उनके लिए क्यों खास है। इस बार नुमाइश में क्या नया है।

एडीएम वित्त ने बताया कि नुमाइश बेहद खास और यादगार बनाने के लिए कुछ वीडियो भी बनाए जाएंगे, जनता के साथ सोशल मीडिया पर इनको साझा किया जाएगा। इसके साथ ही एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाने पर विचार चल रहा है।
... और पढ़ें

अलीगढ़ में कोरोना से 10 लोग संक्रमित

कोरोना वायरस से 10 लोग संक्रमित हुए हैं। वर्तमान समय में 65 सक्रिय मरीज हैं। अब तक संक्रमित मरीज की संख्या 11346 एवं स्वस्थ मरीजों की संख्या 11218 तक पहुंच गई है। जेएन मेडिकल कॉलेज, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय, प्राइवेट लैब एवं एंटीजन टेस्ट में 10 लोग संक्रमित पाए गए हैं। सुरक्षा विहार, सराय कुतुब हजीरा एवं बदाम नगर हमदर्द नगर के 2-2 लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं। संक्रमित लोगों को लक्षण के आधार पर कोविड-19 अस्पताल में भर्ती या होम आइसोलेट किया जा रहा है। परिजन एवं संपर्क में आए लोगों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा।
पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह आज शहर में
अलीगढ़। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह आज शहर में हैं। वह एक निजी एवं व्यापारिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। मैरिस रोड में एक प्रसिद्ध होटल के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।
... और पढ़ें

10 दिन में करीब पौने तीन करोड़ रुपये का संग्रह

श्रीराम जन्म भूमि निधि समर्पण अभियान के अंतर्गत 10 दिन में करीब पौने तीन करोड़ रुपये का संग्रह किया गया है। समाज का सहयोग मिलने से संग्रह कार्य में जुटे कार्यकर्ताओं का उत्साह आसमान पर है। अब समर्पण अभियान को 31 जनवरी तक चलाने का निर्णय लिया गया है।
आरएसएस के प्रचार प्रमुख भूपेंद्र शर्मा ने बताया कि अभी करीब 60 प्रतिशत घरों तक संपर्क हुआ है। इसे देखते हुए 31 जनवरी तक अभियान चलाया जाएगा। अभियान में अद्भुत सहयोग मिल रहा है।
पंजाब खाद भंडार वालों की पत्नी कस्तूरी देवी ने एक लाख रुपये का चेक भेंट किया है। अवंतिका फेज 1 के सेवानिवृत्त इंजीनियर अमृतपाल वार्ष्णेय एवं सुधा देवी ने 21 हजार रुपये का सहयोग किया। अयोध्या देवी एवं विक्की ने 21-21 हजार रुपये का सहयोग किया। गणेश घुंघट एवं कुलदीप वार्ष्णेय ने 111111 रुपये का चेक भेंट किया। डॉ. राजीव अग्रवाल, गुंजित वार्ष्णेय आदि मौजूद थे। गोपाल दास अग्रवाल जीआर एन्क्लेव लक्ष्मी टॉकीज के सामने गूलर रोड द्वारा एक लाख एक हजार रुपये भेंट किया गया।
शकुंतला भारती, मुकेश राजपूत आदि मौजूद थे। सांगवान लैंडको के एमडी नरेंद्र सांगवान ने जिला कार्यवाह जगदीश कुमार को एक लाख पांच हजार एक रुपये भेंट किए। पूर्व प्रधान ठाकुर मामराज सिंह तोमर अहमदपुर एवं भूपेंद्र सिंह तोमर ने विभाग प्रचारक जितेंद्र कुमार व मनवीर को 51 हजार रुपये का चेक भेंट किया। ठाकुर दीपेंद्र सिंह व उनके पुत्र ठाकुर मुदित प्रताप सिंह प्रधान इनायतपुर पझेड़ा ने एक लाख रुपये मंदिर निर्माण के लिए भेंट किए।
... और पढ़ें

11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस आज, 10 युवा वोटरों का होगा सम्मान

जिला प्रशासन की ओर से आज 11वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। इस मौके पर कृष्णांजलि सभागार में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। साथ ही 10 युवा मतदाताओं को सम्मानित भी किया जाएगा।
एडीएम सिटी राकेश मालपाणी ने बताया कि हर्ष-उल्लास के साथ मतदाता दिवस मनाया जाएगा। जनपद के प्रत्येक बूथ पर और विभिन्न स्तरों पर आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेने वाले मतदाताओं को शपथ भी दिलाई जाएगी। मतदाता दिवस के अवसर पर युवा, महिला वर्ग को जागरूक करते हुए अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।
छात्र, छात्राओं को मतदाता शपथ दिलाने के साथ ही जनपदीय स्लोगन राइटिंग, निबंध लेखन, वाद विवाद प्रतियोगिता, गायन प्रतियोगिता आदि आयोजन के साथ प्रभात फेरी व जागरूकता रैली का भी आयोजन होगा। इसके साथ ही 10 युवा मतदाताओं का सम्मान किया जाएगा। वहीं, बीएलओ द्वारा अपने बूथ पर निर्वाचन, सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों, बीआरसी, स्कूल, कॉलेज, जिला मुख्यालय पर शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कराया जाएगा।
... और पढ़ें

26 जनवरी के बाद बारिश के आसार

रविवार को सुबह से शाम तक जबरदस्त ठंडक रही। धूप थोड़ी देर के लिए निकली लेकिन इससे कोई राहत नहीं मिली। बादलों और तेज शीतलहर के कारण गलन और ठिठुरन बनी रही। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 14 और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक बना रहा। हवा की रफ्तार 11 से 12 किमी, दृश्यता 6 से 7 किमी तक और आर्द्रता 68 फीसदी तक रही। एएमयू के भूगोल विभाग के वरिष्ठ प्रोफेसर अतीक अहमद सिद्दीकी ने बताया कि अगर बादल इसी तरह छाए रहे तो जमीन की ऊष्मा ऊपर की ओर नहीं जा पाएगी। इससे एक दबाव बनेगा और 26 जनवरी के बाद कभी भी बूंदाबांदी हो सकती है। अगर ये दबाव बढ़ गया तो ठीक से बारिश हो सकती है। फिलहाल, इस तरह की गलन वाली सर्दी 26 या 27 जनवरी तक रह सकती है। बारिश के बाद कुछ राहत मिलेगी। लेकिन आने वाले कुछ दिनों में मौसम फिर से पलटेगा और ठंडक रहेगी। इस बार सर्दी ज्यादा पड़ेगी।
रविवार को पूरे दिन ठंडक बनी रही। गलन से भी लोग परेशान रहे। अधिकांश लोग अलाव और आग के सहारे रहे। हीटर और ब्लोअर की शरण में दिखे। शीतलहर ने भी खासा परेशान किया। धूप के लिए लोग छतों पर टहले लेकिन ज्यादा राहत नहीं मिली। नगर निगम के आश्रय स्थलों पर सुबह से शाम तक भीड़भाड़ रही। बाजारों, कारखानों और सड़कों पर सुबह और शाम के वक्त सन्नाटा दिखा। दोपहर में ही लोगों ने अपने जरूरी काम निपटाए। लोगों को मौसम की गुलाबी ठंडक का इंतजार है, जब वह इसका भरपूर आनंद उठा सके।
... और पढ़ें

ओलंपिक में मेडल जीतने की ख्वाहिश : हिमानी

निशानेबाज हिमानी सिंह ने कहा कि जब उन्हें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खेलकूद का सर्वोच्च पुरस्कार रानी लक्ष्मीबाई अवार्ड दिया तो वह जीवन का एक दुर्लभ क्षण रहा।
लोधीपुरम कॉलोनी, सासनीगेट निवासिनी हिमानी ने बताया कि वर्ष 2005 में निशानेबाजी शुरू की थी। उन्होंने कहा कि इनाम में जो तीन लाख 11 हजार रुपये मिले हैं, उससे 10 मीटर एयर रायफल खरीदेंगी। अवार्ड लेने के बाद वह अपने पिता आरएस राघव के पास आईं, तो उनकी आंखों में खुशी के आंसू आ गए।
हिमानी ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर फर्रुखाबाद में उनका सम्मान किया जाएगा। अब उनका सपना ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करना है और मेडल जीतना है। उन्होंने कहा कि लक्ष्मीबाई अवार्ड पाने की कभी कल्पना नहीं की थी, क्योंकि उनका पूरा फोकस निशानेबाजी पर था। अवार्ड का श्रेय अपने पति व अंतरराष्ट्रीय शूटिंग कोच आनंद विक्रम सिंह, पिता आरएस राघव, रिश्तेदारों व शुभचिंतकों को देती हूं।
... और पढ़ें
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Karwachauth Coupon
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X