यूपी शिक्षक भर्ती: 67867 अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, प्रयागराज Updated Mon, 01 Jun 2020 10:29 PM IST
विज्ञापन
teacher
teacher - फोटो : social media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों के लिए 67 हजार आठ सौ 67 सहायक अध्यापकों के चयन/नियुक्ति के लिए अनन्तिम चयन सूची जारी कर दी है। लिखित परीक्षा में 1133 एसटी अभ्यर्थी नहीं मिलने के चलते उनकी सीट खाली रखी गई है।
विज्ञापन

अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in  पर जाकर पूरी लिस्ट देख सकते हैं। परिषद की ओर से जारी सूची में किस अभ्यर्थी को कौन सा  जिला आवंटित किया गया है उसका विवरण है। शिक्षक भर्ती की 75 जिले की मेरिट कुल 2715 पेज में जारी की गई है।
तीन से छह जून के बीच होने वाली काउंसलिंग के लिए चुने गए अभ्यर्थियों का शिक्षक भर्ती के लिए चयन पक्का नहीं है। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान आवेदन पत्र में प्रस्तुत प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत करना होगा। काउंसलिंग में प्रमाण पत्रों को प्रस्तुत नहीं करने पर अभ्यर्थी का चयन नहीं होगा। 69 हजार शिक्षक भर्ती में सफल 1.46 लाख अभ्यर्थियों में से लगभग नौ हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन नहीं किए हैं। शिक्षक भर्ती में लगभग 1.37 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इसमें पहली मेेरिट लिस्ट में 67,867 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है।
69 हजार शिक्षक भर्ती में 28 मई तक आवेदन लिया गया। शिक्षक भर्ती में तय पद 69 हजार से दो गुने से अधिक अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा पास होने से काउंसलिंग का महत्व बढ़ गया है। पहले चरण की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहने वाले अभ्यर्थियों के बदले बाद में काउंसलिंग की तिथि जारी की जाएगी।  तय पदों से कम ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा पास कर पाए हैं लिहाजा काउंसिलिंग आदि जल्दी हो जाएगी। 

तीन से छह जून के बीच होगी काउंसलिंग 

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी पहले चरण की काउंसलिंग के लिए मेरिट के आधार पर 69 हजार अभ्यर्थियों में से 1133 एसटी की सीट को छोड़कर 67867 को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है।शिक्षक भर्ती में सफल 1.46 लाख अभ्यर्थियों में से नौ हजार से अधिक ने काउंसलिंग के लिए आवेदन नहीं किया है। इन अभ्यर्थियों में आवेदन पत्र में संशोधन की मांग करने वालों के साथ किसी दूसरी नौकरी के लिए चुन लिए गए अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि काउंसलिंग की सूची में शामिल होने का मतलब यह नहीं है कि उनका चयन पक्का हो गया है।

काउंसलिंग में जरूरी दस्तावेज

काउंसलिंग में अभ्यर्थी सभी शैक्षिक अभिलेखों की दो सेट में स्व प्रमाणित छाया प्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ एवं सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पदनाम से आवेदन शुल्क (सामान्य, ओबीसी के लिए 500, एससी-एसटी के लिए 200 एवं विकलांग के लिए नि:शुल्क) का बैंकड्राफ्ट लेकर शामिल होंगे। काउंसलिंग में 100 रुपये के नोटरी शपथ पत्र पर इस आशय की घोषणा करनी होगी कि ऑनलाइन आवेदन में भरी सभी सूचनाएं सही हैं। जनपद में नियुक्ति के उपरांत अंतर्जनपदीय स्थानांतरण की मांग नहीं करेंगे।

हाईकोर्ट में सुनवाई के चलते मेरिट में देरी

सहायक अध्यापक भर्ती की उत्तर कुंजी को लेकर हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच में सोमवार को ही सुनवाई के चलते बेसिक शिक्षा परिषद एवं एनआईसी के अधिकारियों को मेरिट जारी करने में देरी हुई। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव सहित दूसरे अधिकारी मेरिट की तैयारी के लिए रविवार को ही लखनऊ चले गए थे।

कोर्ट में सुनवाई के चलते अधिकारियों को मेरिट जारी करने में देरी हुई। कोर्ट से उत्तरकुंजी वाले मामले में फैसले की तिथि तीन जून तय कर देने के बाद मेरिट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई।

शासन की अनुमति मिलते ही सूची जारी
बेसिक शिक्षा परिषद और एनआईसी की ओर से मेरिट सूची तैयार करके शाम तक शासन को भेज दिया गया था। शासन से अनुमति मिलने के बाद रात 10 बजे मेरिट लिस्ट जारी की गई।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us