विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर कराएं मुंबई के सिद्धि विनायक में पूजा विघ्नहर्ता हरेंगे सारे विघ्न : 27-फरवरी-2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

सीएए विरोधः अलीगढ़ में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे, शहर में तनाव

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुए उपद्रव के चौथे दिन बुधवार को भी शहर में जबरदस्त तनाव और अफवाहों का दौर कायम रहा।

27 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

अमेठी

गुरूवार, 27 फरवरी 2020

परीक्षा के दौरान बिगड़ी परीक्षार्थी की तबियत, रेफर

गौरीगंज-अमेठी। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के छठवें दिन मंगलवार को हाईस्कूल में गणित व इंटरमीडिएट के व्यावसायिक तथा कंप्यूटर का पेपर हुआ। इस दौरान हाईस्कूल के 1,224 तो इंटरमीडिएट के 25 विद्यार्थियों ने परीक्षा से किनारा कर लिया।
परीक्षा के दौरान मंगलवार को अमेठी के श्री भगवानदीन जनता इंटर कॉलेज उमापुर कटरा परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी की तबीयत अचानक खराब हो गई। परीक्षार्थी को केंद्र व्यवस्थापक ने एंबुलेंस की मद्द से तत्काल सीएचसी पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उसकी हालत खराब देख प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल सुल्तानपुर रेफर कर दिया।
उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की ओर से संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के दौरान मंगलवार को जंग बहादुर इंटर कॉलेज के कक्षा दस का छात्र विकास की परीक्षा के दौरान श्री भगवानदीन जनता इंटर कॉलेज उमापुर कटरा केंद्र पर अचानक तबीयत खराब हो गई।
परीक्षार्थी की तबीयत खराब होने के बाद केंद्र व्यवस्थापक/प्रधानाचार्य जितेंद्र मिश्र ने मामले की सूचना उच्चाधिकारी के साथ परिवारीजनों को देते हुए विकास को एंबुलेंस की मदद से सीएचसी अमेठी पहुंचाया। चिकित्सकों ने प्राथमिक उपचार के बाद उसकी तबीयत में सुधार नहीं होने पर जिला अस्पताल सुल्तानपुर रेफर कर दिया।
छठवें दिन हाईस्कूल के गणित विषय में 17,120 पंजीकृत परीक्षार्थियों में से 1,224 तो इंटर के व्यावसायिक कोर्स में पंजीकृत 475 में 10 तथा कंप्यूटर शिक्षा में 487 में 15 परीक्षार्थियों समेत 1,249 परीक्षार्थियों ने परीक्षा से किनारा काट लिया। डीआईओएस जयकरन लाल वर्मा ने बताया कि जिले में परीक्षा शांतिपूर्ण एवं नकल विहीन संपादित हो रही है।
27 विद्यार्थियों ने छोड़ी स्नातक परीक्षा
गौरीगंज (अमेठी)। डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध शहर स्थित इंदिरा गांधी पीजी कॉलेज में मंगलवार को बीए भाग एक व दो में प्राचीन इतिहास के साथ मध्य कालीन इतिहास और बीए भाग तीन में शिक्षाशास्त्र विषय की परीक्षा हुई।
इसमें बीए भाग एक में इतिहास में पंजीकृत 297 परीक्षार्थियों में से 12, बीए भाग दो में 11 तथा बीए भाग तीन में चार परीक्षार्थियों ने परीक्षा से किनारा कर लिया। प्राचार्य डॉ. चंद्रशेखर पांडेय ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हो रही है। परीक्षा में अब तक कोई भी परीक्षार्थी अनुचित साधन का प्रयोग करते नहीं मिला है।
... और पढ़ें

यूपी बोर्ड: पास कराने के लिए कापी में रुपये रख रहे परीक्षार्थी, डीआईओएस की छापेमारी में हुआ खुलासा

हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षार्थियों ने नया फंडा अपनाया है। परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाओं में पांच सौ से दो हजार रुपये के नोट नत्थी करने के साथ मूल्यांकन करने वाले शिक्षकों से अच्छे अंक देने का अनुरोध कर रहे हैं। यह खेल केंद्र व्यवस्थापक और कक्ष निरीक्षकों की मदद से चल रहा है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा की हाईटेक निगरानी व अधिकारियों के निरीक्षण से परेशान नकल माफियाओं ने नई व्यवस्था ईजाद की है। अपने स्कूल के बच्चों को अच्छे अंक से उत्तीर्ण कराने की कोशिश में जुटे स्कूल प्रशासन व प्रबंधन केंद्र वाले स्कूल प्रबंधन व प्रशासन को मिलाकर परीक्षार्थियों से विषय की गंभीरता के हिसाब से (पांच सौ से दो हजार रुपये तक) रुपये उत्तर पुस्तिका में नत्थी करवा रहे हैं।

उत्तर पुस्तिकाओं में रुपये संलग्न करने के साथ ही अंतिम पेज में मूल्यांकन करने वाले शिक्षक से अच्छे अंक देने का अनुरोध भी किया जा रहा है। बच्चों की ओर से उत्तर पुस्तिकाओं में रखे गए रुपये मूल्यांकन करने वाले शिक्षक तक पहुंच सके इसके लिए कक्ष निरीक्षक के साथ केंद्र व्यवस्थापकों को सुविधा शुल्क देते हुए अपने प्लान में शामिल किया गया है।
... और पढ़ें

13 बीडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि की चेतावनी

गौरीगंज (अमेठी)। मनरेगा के कार्यों में रुचि नहीं लेना जिले के सभी 13 खंड विकास अधिकारियों को भारी पड़ सकता है। सीडीओ ने सभी बीडीओ को नोटिस जारी कर लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति नहीं होने पर प्रतिकूल प्रविष्टि की चेतावनी दी है। सीडीओ की ओर से नोटिस जारी होने के बाद बीडीओ संवर्ग में हड़कंप मचा है।
महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना में लापरवाही बरतना जिले के सभी खंड विकास अधिकारियों को भारी पड़ सकता है। सीडीओ प्रभुनाथ ने मनरेगा योजना के तहत कार्यों की ब्लॉकवार समीक्षा की तो लापरवाही सामने आई। समीक्षा में ब्लॉकों में लेबर बजट के सापेक्ष व्यय का प्रतिशत, रोजगार सृजन का प्रतिशत, योजना में महिलाओं की सहभागिता का प्रतिशत और पूर्ण कार्यों के सापेक्ष फोटो अपलोडिंग की दशा खराब मिली।
महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गांरटी योजना में तैनात अधिकारियों की ओर से बरती जा रही लापरवाही से नाराज सीडीओ ने जिले के सभी 13 ब्लॉकों के बीडीओ (कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा) को कारण बताओ नोटिस जारी कर लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति सुनिश्चित कराने का आदेश दिया है।
सीडीओ ने आदेश का पालन नहीं करने की स्थिति में सभी को प्रतिकूल प्रविष्टि देने की चेतावनी दी है। सीडीओ का पत्र व चेतावनी सार्वजनिक होने के बाद सिर्फ खंड विकास अधिकारियों के अलावा मनरेगा से जुड़े अन्य अधिकारियों/कर्मचारियों व पूरे विकास महकमे में हड़कंप मचा है।
... और पढ़ें

कोटा बहाल कराने के लिए सड़क पर उतरे ग्रामीण

मुसाफिरखाना (अमेठी)। स्थानीय तहसील क्षेत्र के सत्थिन गांव में निलंबित कोटा बहाल कराने के लिए बुधवार को ग्रामीण सड़क पर उतर आए। ग्रामीणों ने तहसील परिसर में प्रदर्शन करते हुए जांच अधिकारी पर बयान दर्ज न करने का आरोप लगाते हुए ज्ञापन सौंपा। ग्रामीणों के प्रदर्शन के बाद एसडीएम के निर्देश पर जांच टीम ने बयान दर्ज किया। ग्रामीणों ने मामले की निष्पक्ष जांच न होने तथा कोटा बहाल न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी है।
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत संचालित मुसाफिरखाना तहसील क्षेत्र के सत्थिन गांव के निलंबित कोटे को बहाल करवाने की मांग को लेकर ग्रामीण बुधवार को सड़क पर उतर आए। ग्रामीणों ने तहसील परिसर में प्रदर्शन करते हुए जांच टीम पर बयान दर्ज न करने तथा जांच न कर अनावश्यक रूप से दुकान की निलंबन अवधि को बढ़ाने का आरोप लगा।
ग्रामीणों के अनुसार कोटे की दुकान को फर्जी शिकायत पर विभाग ने निलंबित कर दिया। निलंबन के बाद जांच के लिए नामित बीडीओ शुकुल बाजार, एआरओ विजय प्रकाश, नायब तहसीलदार व आपूर्ति निरीक्षक फूल सिंह यादव की टीम ने न तो ग्रामीणों का बयान लिया और न जांच पूरी की। एसडीएम के निर्देश पर टीम ने ग्रामीणों का बयान दर्ज किया। ग्रामीणों ने जांच पूरी कर कोटा बहाल न करने पर जल्द आंदोलन शुरू करने की चेतावनी दी है।
... और पढ़ें

जीप की टक्कर से बाइक सवार की मौत

गौरीगंज (अमेठी)। स्थानीय थाने से गुजरने वाले टांडा-बांदा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बुधवार को तेज रफ्तार वाहन ने बाइक को टक्कर मार दी। दुर्घटना में बाइक सवार जेठू मवई गांव निवासी राम प्रसाद पुत्र दीपक (20) गंभीर रूप से घायल हो गया।
हादसे के बाद लोगों ने मामले की जानकारी परिवारीजनों के साथ पुलिस को देते हुए दीपक को एंबुलेंस से जिला अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। दीपक की मौत से परिवार में कोहराम मच गया।
पुलिस ने परिवारीजनों की तहरीर पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ केस दर्ज करते हुए शव पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक परशुराम ओझा ने केस दर्ज करने की पुष्टि की है।
... और पढ़ें

पुलिस ने किया सप्ताह भर पूर्व हुई लूट का खुलासा

गौरीगंज (अमेठी)। आइस फैक्टरी मेें सात दिन पूर्व हुई पांच लाख रुपये की लूट का पुलिस ने बुधवार को खुलासा कर दिया। स्वाट टीम व कमरौली पुलिस ने घटना में शामिल सात आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर लूट के दो लाख रुपये नगद व जेवरात बरामद किया है। पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार आरोपियों का चालान न्यायालय भेज दिया।
बाइक सवार नकाबपोश बदमाशों ने 17 फरवरी को कमरौली थाना क्षेत्र के उतेलवा स्थित अनीस की आइस फैक्टरी में तमंचे की नोक पर पांच लाख नगद व जेवरात की लूट की थी। घटना स्थल पर पहुुंचीं एसपी डॉ. ख्याति गर्ग ने तीन टीमों का गठन कर जल्द घटना के खुलासे का निर्देश दिया था। खुलासे में जुटी टीम को मंगलवार देर शाम मुखबिर ने थाना क्षेत्र के मगरौरा स्थित एक होटल पर कुछ बदमाशों के मौजूद होने की सूचना दी।
सूचना पर सक्रिय स्वाट टीम प्रभारी विनोद यादव व एसओ संदीप राय ने दल-बल के साथ मौके पर पहुंचकर होटल की घेराबंदी कर ली। पुलिस टीम ने वहां मौजूद सात लोगों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में इनकी पहचान थाना आसपुर देवसरा जिला प्रतापगढ़ के गांव महुली निवासी सत्येंद्र सिंह, थाना क्षेत्र के उतेलवा निवासी गुरूदीन व अनूप श्रीवास्तव, बाराबंकी के थाना सुबेहा के गांव मेंहदिया निवासी प्रेम कुमार पासी, थाना बाजार शुुकुल के शेखवापुर निवासी दानिश तथा इसी थाना क्षेत्र के गांव तेेंदुआ निवासी शाशिकांत तिवारी के रूप में हुई।
इन लोगों ने अनीस की फैक्टरी में लूट की घटना को स्वीकार किया। तलाशी में इनके पास से 2.10 लाख रुपये नगद, एक-एक अदद सोने की चेन व कान की बाली, एक पिस्टल व एक तमंचा के साथ पांच कारतूस, छह मोबाइल फोन बरामद हुए। इनके पास से मिली दो बाइक भी सीज कर दी गईं। पुलिस ने इनके खिलाफ केस दर्ज कर इनका चालान न्यायालय भेज दिया। खुलासा करने में एसपी के अलावा एएसपी दयाराम सरोज, सीओ अमेठी पीयूष कांत राय, सीओ गौरीगंज अर्पित कपूर मौजूद रहे।
... और पढ़ें

डकैती की योजना बना रहे पांच चढ़े पुलिस के हत्थे

गौरीगंज (अमेठी)। डकैती की योजना बना रहे पांच बदमाश मंगलवार देर शाम जामो पुलिस के हत्थे चढ़ गए। पुलिस ने इनके पास से मिली देशी पिस्टल व कारतूस जब्त करते हुए चालान न्यायालय भेज दिया।
एसपी डॉ. ख्याति गर्ग ने जिले में अपराधियों पर अंकुश लगाने के लिए अभियान चला रखा है। मंगलवार शाम प्रभारी निरीक्षक जामो रतन सिंह गश्त पर थे। इसी बीच मुखबिर ने संभई तिराहे पर कुछ अपराधियों के मौजूद होने की सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे एसएचओ ने घेराबंदी कर वहां मौजूद पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया।
पूछताछ में इनकी पहचान रायबरेली के थाना सलोन के गांव नायन निवासी अनुज सिंह, इसी गांव के निवासी यशवीर सिंह व पप्पू, खमरिया निवासी बृजेश सिंह व रतनपुर निवासी जय सिंह के रूप में हुई। इन लोगों ने डकैती डालने की बात स्वीकार की। तलाशी में इनके पास से एक देशी पिस्टल, चार कारतूस, एक स्टंप व एक डंडा बरामद हुआ।
घटना का खुलासा करते हुए एसपी डॉ. ख्याति गर्ग ने बताया कि इनमें से जय सिंह, अनुज सिंह व यशवीर के खिलाफ रायबरेली जिले के कई थाना क्षेत्र में गंभीर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। कहा कि ये लोग गैंग बनाकर डकैती व लूट की घटना को अंजाम देते हैं। पुलिस ने गंभीर धाराओं में केस दर्ज कर चालान न्यायालय भेज दिया।
... और पढ़ें

ट्रेनों का संचालन नहीं होने से यात्री हुए हलकान

अमेठी। लखनऊ-वाराणसी रेलखंड पर ट्रैक का नॉन इंटरलॉकिंग कार्य शुरू होने के कारण बुधवार को ट्रेनों का संचालन न होने से यात्री परेशान दिखाई पड़े। उन्हें बसों और डग्गामार वाहनों का सहारा लेना पड़ा।
अमेठी-गौरीगंज के बीच पांच मार्च को दोहरीकृत ट्रैक पर सीआरएस को लेकर इस रूट की ज्यादातर ट्रेनों को 26 फरवरी से पांच मार्च के बीच निरस्त किया गया है। कुछ का रूट डायवर्ट कर दिया गया है। ट्रेनों का संचालन बंद होने से यात्रियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। लोग निजी वाहन या बसों से यात्रा करने को मजबूर हो रहे हैं।
जानकारी के अभाव में हमेशा की तरह यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन पहुंचे जहां पूछताछ केंद्र पर ट्रेनों की सूची के आगे या तो निरस्त लिखा पाया या फिर रूट डायवर्ट लिखा देखकर वे परेशान हो गए। अपने गंतव्य तक जाने के लिए उन्हें डग्गामार वाहनों और बसों का सहारा लेना पड़ा। पर्याप्त साधन न मिलने के कारण ज्यादातर लोगों को आवश्यक होने के बावजूद यात्रा निरस्त करनी पड़ी।
बड़ी संख्या में लोग सुलतानपुर के रास्ते लखनऊ या वाराणसी जाने के लिए गए। इतनी लंबी अवधि तक ट्रेनों के निरस्त होने और रूट डायवर्जन को लेकर लोगों के सामने आवागमन की बड़ी समस्या उत्पन्न हो गई है।
... और पढ़ें

परीक्षा ड्यूटी से डिबार किए गए दो शिक्षक

गौरीगंज (अमेठी)। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा में लगातार मिल रहीं कमियां मुकुटनाथ इंकॉ के केंद्र व सह केंद्र व्यवस्थापक को भारी पड़ीं। डीआईओएस ने दोनों केंद्र व्यवस्थापकों को तीन साल के लिए परीक्षा ड्यूटी से डिबार करते हुए जवाब-तलब किया है।
नकल विहीन परीक्षा करवाने के लिए डीआईओएस ने दोबारा केंद्र व्यवस्थापक बदलते हुए स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया है। डीआईओएस ने सभी को तत्काल कार्यभार ग्रहण कर नकल विहीन परीक्षा करवाने का निर्देश दिया है।
डीआईओएस जयकरन लाल वर्मा ने बुधवार को केंद्र व्यवस्थापक के रूप में तैनात शिक्षक राम अवध पाल व सह केंद्र व्यवस्थापक बृजेश कुमार शुक्ल को तीन वर्ष के लिए परीक्षा ड्यूटी से डिबार करते हुए जवाब-तलब किया है।
उन्होंने फूलकली गुप्ता प्राचार्य जीजीआईसी अमेठी को केंद्र व्यवस्थापक, कृष्ण कुमार मिश्र को सह केंद्र व्यवस्थापक के साथ भोजराज अनुदेशक आईटीआई मुसाफिरखाना को स्टेटिक मजिस्ट्रेट बनाया है।
जीजीआईसी अमेठी में फूलकली गुप्ता के स्थान पर केंद्र व्यवस्थापक की जिम्मेदारी ऋचा देवी को दी गई है। डीआईओएस ने सभी को तत्काल कार्यभार ग्रहण करते हुए नकल विहीन परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी सौंपी है।
... और पढ़ें

लोहे का अस्थाई गेट हटाने के दौरान उतरा करंट

गौरीगंज (अमेठी)। स्थानीय थाने के जुड़ियापुर गांव में मंगलवार रात वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान लोहे का अस्थाई प्रवेश द्वार हटाने के दौरान दो युवक करंट की चपेट में आ गए। गंभीर रुप से झुलसे दोनों युवकों को तत्काल जिला अस्पताल पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने एक को मृत घोषित करते हुए दूसरे को निजी अस्पताल रेफर कर दिया। युवक की मौत के बाद परिवार के साथ गांव में कोहराम मचा है।
गौरीगंज थाने के जुड़ियापुर गांव निवासी हरिकिशन तिवारी के घर मंगलवार को वैवाहिक आयोजन था। आयोजन के दौरान डीजे को प्रवेश कराने के लिए गांव के कुछ लोग टेंट हाउस की ओर से लगाए गए लोहे के अस्थाई गेट को हटाने लगे। इसी बीच गेट ऊपर से गुजरे रही हाईटेंशन लाइन से छू गया। इससे गेट को पकड़कर अंदर ले जा रहे अंकुर पांडेय (20) व मंगलम पांडेय गंभीर रूप से झुलस गए।
दोनों युवकों के करंट की चपेट में आने से वैवाहिक कार्यक्रम में हड़कंप मचा गया। आननफानन में लोगों ने अंकुर व मंगलम को जिला अस्पताल पहुंचाया। वहां चिकित्सकों ने अंकुर को मृत घोषित करते हुए मंगलम की हालात नाजुक देख उसे मुंशीगंज स्थित निजी अस्पताल रेफर कर दिया। अंकुर की मौत के बाद परिवार के साथ गांव में कोहराम मचा हुआ है।
जुड़ियापुर गांव में करंट की चपेट में आने से मृत अंकुर राकेश पांडेय का इकलौता पुत्र था। अंकुर की तीन बहनों में से दो की शादी हो चुकी है। छोटी बहन नेहा की शादी दो मई को होनी है। अंकुर की मौत से माता सरोज, पिता राकेश, बहन अर्चना, कल्पना व नेहा का रो-रो कर बुरा हाल है। सांत्वना देने वालों का तांता लगा हुआ है। घटना से गांव के साथ परिवार में मातम पसरा हुआ है।
... और पढ़ें

सड़क दुर्घटनाओं में सात घायल, एक की मौत

मुसाफिरखाना (अमेठी)। तहसील क्षेत्र से गुजरने वाले लखनऊ-वाराणसी राष्ट्रीय मार्ग पर मंगलवार देर शाम पूरे प्रेमशाह स्थित यादव ढाबा के पास दो बाइकों की आपस में भिड़ंत हो गई। दुर्घटना में नरोत्तमपुर निवासी धीरेंद्र (45), राम नरेश (36), पन्ना लाल (39) घायल हो गए। घायलों को सीएचसी से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।
चमड़ा मिल के पास हुई दूसरी दुर्घटना में भी दो बाइकें आपस में भिड़ गईं। दुर्घटना में सूर्यभान यादव (28), अवधेश कुमार यादव (30), रुदौली निवासी दीपक (32) व उसका साथी मंदीप गंभीर रूप से घायल हो गए।
घायलों को एंबुलेंस की मदद से सीएसची पहुंचाया गया जहां चिकित्सकों ने दीपक व मंदीप को ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर कर दिया। मंदीप की रास्ते में मौत हो गई जबकि दीपक का इलाज ट्रॉमा सेंटर में चल रहा है।
... और पढ़ें

रेसक्यू वैन संचालित नहीं होने पर भड़के डीएम

गौरीगंज (अमेठी)। बाल संरक्षण इकाई का बुधवार को डीएम ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान महिला की सहायता के लिए 181 रेसक्यू वैन संचालित न होने तथा रजिस्टर अपडेट न मिलने पर डीएम का पारा चढ़ गया। नाराज डीएम ने कर्मियों को फटकार लगाते हुए जिला प्रोवेशन अधिकारी को तीन साल से कार्यरत कर्मचारियों को बदलने को कहा। डीएम ने कर्मियों को महिलाओं की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने का निर्देश देते हुए लापरवाही पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।
महिला व बाल कल्याण कार्यक्रम के साथ ही घरेलू हिंसा व अन्य अपराध पीड़ित महिला को सहायता देने के लिए संचालित बाल संरक्षण इकाई कार्यालय का बुधवार को डीएम अरुण कुमार ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान महिला सहायता के लिए संचालित 181 रेसक्यू वैन का संचालन न होने के साथ कार्यालय रजिस्टर अपडेट न होने तथा अब तक महिला अपराधों व उनके निस्तारण की सही जानकारी न देने पर डीएम का पारा चढ़ गया।
नाराज डीएम ने जिला प्रोवेशन अधिकारी को तीन साल से कार्यरत कर्मियों को बदलने का निर्देश देते हुए नियमित अनुश्रवण करने को कहा। डीएम ने कर्मियों से महिला व बाल अपराध की सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उनकी काउंसलिंग व कानूनी मदद करते हुए योजना से आच्छादित करने तथा उनकी समस्या का निस्तारण करने का निर्देश दिया। उन्होंने महिला व बाल पीड़ितों की समस्याओं का त्वरित निस्तारण न होने तथा रजिस्टर अपडेट न होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है।
... और पढ़ें

ओलावृष्टि और बारिश से किसानों की फसल बर्बाद

जगदीशपुर (अमेठी)। क्षेत्र में शुक्रवार से लेकर रविवार तक रुक-रुक कर हुई मामूली बरसात व ओले पड़ने के बाद सोमवार रात एक बार फिर तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इससे जहां बड़ी संख्या में किसानों की गेहूं, सरसों, मटर व आलू के अलावा सब्जी की खेती बर्बाद हो गई वहीं कई गांवों में किसान रात भर खेतों में मौजूद रहकर पानी निकालने की जुगत में लगे रहे। इधर, मौसम में आए बदलाव से ठंड एक बार फिर बढ़ गई।
क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से न सिर्फ रुक-रुक कर बारिश हो रही है बल्कि ओले भी पड़ रहे हैं। शुक्रवार, शनिवार व रविवार को हुई बरसात के बाद सोमवार रात तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इस बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों की कमर तोड़ दी है। क्षेत्र के कई गांवों में अगेती गेहूं की फसल खेत में पलट गई है तो दलहनी व तिलहनी फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।
गेहूं की पिछेती खेती करने वाले किसानों और आम के पेड़ धुल जाने से लोगों को फायदा भी मिला है। किसान श्री प्रकाश तिवारी की मानें तो गेहूं की अगेती फसल बोने वाले किसानों के गेहूं खेत में गिरने व सरसों, अरहर, चना, मसूर, मटर जैसी दलहनी व तिलहनी फसलों के फूल झड़ जाने से हजारों किसानों को भारी नुकसान हुआ है।
इन गांवों में हुआ ज्यादा नुकसान
बारिश व ओलावृष्टि का केंद्र थौरी, पिछूती, देवकली, रानीगंज, अलमापुर, निसूरा, मंगौली, डोमाडीह, जलालपुर तिवारी, निहालगढ़ चकजंगला, सिधियावा समेत दर्जनों गांव रहे। बारिश व ओलावृष्टि से कई और गांवों के किसानों के प्रभावित होने की बात कही जा रही है।
फायदा कम, नुकसान ज्यादा
कृषि विज्ञान केंद्र कठौरा के कृषि वैज्ञानिक डॉ. ओपी सिंह ने बताया कि बारिश से फायदा-नुकसान दोनों है। जहां ओले पड़े वहां के तिलहनी फसलों के फूल गिरने से नुकसान हुआ लेकिन जहां सिर्फ बरसात हुई वहां दलहनी व तिलहनी फसलों को फायदा हुआ। उन्होंने बताया कि अत्यधिक नमी के कारण हवा चलने पर फसलों के गिरने से दाने में पीलापन आने का खतरा है।
पूरी तरह बर्बाद हुई सब्जी की खेती
मंगौली के उदयभान मौर्य, रामलाल, रामभवन मौर्य, शांति देवी, निसूरा के दयाराम, लखनीपुर के विश्राम, पूरब गांव के केशव राम मौर्य व पश्चिम गांव के राममिलन मौर्य आदि सब्जी की खेती (मटर] तोरई, भिंडी, ककड़ी, खीरा, गोभी, टमाटर, मिर्ची प्याज) करते हैं। इन लोगों की मानें तो रविवार रात हुई बारिश व ओलावृष्टि ने सब्जी की खेती को पूरी तरह बर्बाद कर दिया है।
ईंट व्यवसाय भी हुआ चौपट
रविवार रात हुई झमाझम बारिश से क्षेत्र के ईंट भट्ठा व्यवसायी भी पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। बरसात होने से भट्ठा परिसर में पानी भर गया और पाथ कर रखी गई कच्ची ईंट मिट्टी के ढेर में तब्दील हो गई। भट्ठा मालिकों की मानें तो उनका भारी नुकसान हुआ है।
जामों में भी बारिश से फसलें बर्बाद
जामों। क्षेत्र में सोमवार रात तेज बारिश व ओला पड़ने से रबी की फसलों को भारी नुकसान हुआ। ओला पड़ने से क्षेत्र के लालगंज पूरे शुक्लन उमरपुर खुटहना समेत एक दर्जन गांव में किसान बर्बाद हो गए। किसानों की मटर, आलू, सरसों, मसूर समेत दलहनी एवं तिलहनी फसलें नष्ट हो गईं। किसान अपनी उपज के लिए चिंतित नजर आ रहे हैं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us