विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

सीएए और एनआरसी के खिलाफ भारत बंद, पुणे में 250 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ देशभर में विरोध-प्रदर्शन का दौर थमता नजर नहीं आ रहा है। सीएए के खिलाफ बुधवार को कुछ संगठनों ने भारत बंद का एलान किया है।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बहराइच

बुधवार, 29 जनवरी 2020

रेलवे लाइन पार कर रहे छात्र की ट्रेन से कटकर मौत

जरवल (बहराइच)। लखनऊ-गोंडा रेल मार्ग पर जरवलरोड में शनिवार को हाईस्कूल का एक छात्र रेलवे लाइन पार कर रहा था। इसी दौरान ट्रेन आ गई। ट्रेन से कटकर छात्र की मौके पर ही मौत हो गई।
गोंडा जिले के करनैलगंज कोतवाली अंतर्गत ग्राम गौरा नकहरा निवासी सोनू (17) पुत्र अट्टन जरवलरोड में स्थित किसान इंटर कालेज में कक्षा 10 का छात्र था। सोनू शनिवार दोपहर में 12 बजे जरवलरोड रेलवे स्टेशन चीनी मिल के निकट गोंडा-लखनऊ मार्ग पर रेल प्रखंड पर चल रहा था। छात्र मोबाइल से बात करते हुए लाइन पार कर रहा था। इसी दौरान लखनऊ से गोंडा जा रही मालगाड़ी आ गई।
मालगाड़ी की चपेट में आकर सोनू की रेलवे क्रासिंग गेट संख्या 296 के पास कटकर उसकी मौत हो गई। सूचना पुलिस को दी गई। उपनिरीक्षक बृजेश चौबे ने बताया कि अप और डाउन रेलवे लाइन के बीच में मिले कापी व रजिस्टर व मोबाइल से छात्र की पहचान हुई है। परिवारीजनों को सूचना दे दी गई है। जीआरपी के प्रभारी निरीक्षक रमेश कुमार यादव ने शव को कब्जे में लेकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
... और पढ़ें

रेलवे ग्राउंड में मिला चीनी मिल कर्मी का शव

बहराइच। रेलवे स्टेशन के मैदान में शनिवार की देर शाम चिलवरिया चीनी मिल में काम करने वाले एक कर्मचारी का शव पड़ा मिला है। कोतवाली नगर के मोहल्ला मीराखेलपुरा निवासी धर्मेंद्र सिंह सिंभावली शुगर्स लिमिटेड चिलवरिया में कर्मचारी था।
चीनी मिल का पेराई सत्र चल रहा है। प्रतिदिन वह घर से चीनी मिल के लिए निकलता था। शनिवार की सुबह भी वह घर से मिल के लिए रवाना हुआ था। शनिवार की देर शाम उसका शव दरगाह शरीफ थाना क्षेत्र के रेलवे स्टेशन के निकट स्थित मैदान में पड़ा कुछ लोगों ने देखा। जिसकी सूचना तत्काल पुलिस को दी गई।
सूचना मिलने पर पुलिसकर्मी मौके पर पहुंच गए। प्रभारी निरीक्षक विनय सरोज ने बताया कि शरीर पर चोट के कोई निशान नहीं मिले हैं। मौत का कारण स्पष्ट नहीं है। शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारण की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।
... और पढ़ें

बिजली के खंभे में उतरा करंट, मासूम की मौत

रिसिया (बहराइच)। रिसिया थाना क्षेत्र के डिहवा गांव में बड़े भाई के साथ डेढ़ वर्षीय मासूम खेल रहा था। इस दौरान उसने पास में लगे विद्युत पोल को छू लिया। पोल में करंट आने के चलते मासूम की मौके पर ही मौत हो गई। वहीं बड़ा भाई गंभीर रूप से झुलस गया। उसे सीएचसी रिसिया में भर्ती कराया गया है। सूचना पाकर पावर कॉर्पोरेशन के कर्मचारी मौके पर पहुंचे। हादसे से घर में कोहराम मच गया है।
रिसिया थाना अंतर्गत डिहवा गांव निवासी गोली का छह वर्षीय पुत्र पंकज अपने डेढ़ वर्षीय भाई राजू के साथ खेल रहा था। घर के पास ही बिजली का खंभा लगा हुआ है। बिजली के खंभे में शनिवार की दोपहर अचानक करंट आ गया। खेलते खेलते दोनों भाई खंभे के पास पहुंच गए और करंट की चपेट में आ गए। चीख पुकार सुनकर परिवार के लोगों ने दोनों को किसी तरह खंभे से अलग किया। तब तक डेढ़ वर्षीय राजू की मौत हो गई।
वहीं गंभीर हालत में पंकज को सीएचसी रिसिया में भर्ती कराया। जहां उसका इलाज चल रहा है। इस बारे में पावर कॉर्पोरेशन के अधीक्षण अभियंता एएस रघुवंशी ने बताया कि खंभे में करंट आने से बच्चे की मौत की सूचना मिली है। विद्युत कर्मियों की टीम मौके पर भेजी गई है। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद मुआवजा देने की कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

फैंसी ड्रेस शो में बच्चों ने बिखेरे जलवे

बहराइच। त्रिमुहानीघाट रोड स्थित पायनियर पब्लिक स्कूल में उल्लास व सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मंगलवार को बाल मेले का आयोजन किया गया। बाल मेले में राष्ट्रीय एकता व अखंडता की झलक बच्चों के कार्यक्रम में नजर आयी। इसके साथ ही आयोजित फैंसी ड्रेस शो में छात्र-छात्राओं ने बेहतर प्रदर्शन कर जमकर तालियां बटोरीं।
बाल मेले का उद्घाटन महसी विधायक सुरेश्वर सिंह ने फीता काटकर किया। विधायक ने कहा कि बच्चों की ओर से प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम में राष्ट्रीय एकता व अखंडता को बनाए रखने का जो जज्बा दिखा है, उन्हें एक आदर्श व सांस्कारिक बालक के रूप में समाज में सम्मान दिलाएगा। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं ने गीत, भजन व लोक नृत्य प्रस्तुत किए।
छात्र-छात्राओं की ओर से महिला सशक्तिकरण, भ्रूण हत्या, मां का महत्व, सीमा पर तैनात सैनिकों के त्याग और बलिदान और पर्यावरण संरक्षण के लिए पॉलीथीन को प्रतिबंधित करने समेत अन्य विषयों पर प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम को भी काफी सराहा गया। फैंसी ड्रेस शो में प्ले ग्रुप से लेकर कक्षा पांच तक के बच्चों ने हिस्सा लिया। जिसमें ब्लू हाउस ने पहला, रेड हाउस ने दूसरा और ग्रीन व ऐलो हाउस ने तृतीय स्थान हासिल किया।
कार्यक्रम को भाजपा नेता शिवम जायसवाल, नगर शिक्षा अधिकारी अजय द्विवेदी, मानवाधिकार एसोसिएशन के संतोष सिंह आदि ने संबोधित किया। इस दौरान प्रबंधक एसए किरमानी, अतीक उल्ला, संजीव, शारिक किरमानी, सलीम आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
बहराइच के पायनियर पब्लिक स्कूल में आयोजित बाल मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करतीं छात? बहराइच के पायनियर पब्लिक स्कूल में आयोजित बाल मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करतीं छात?

असफलता पर घबराएं नहीं, उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें

बहराइच। कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय तेजवापुर में स्थापित स्मार्ट क्लास का शुभारंभ आकांक्षा समिति की अध्यक्ष व डीएम की पत्नी डॉ. स्निग्धा रश्मि ने किया। छात्राओं ने स्वागत गीत व रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
डॉ. रश्मि ने बच्चियों से स्मार्ट क्लास का संचालन करवाकर देखा व कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दिए। जिलाधिकारी शंभु कुमार की पत्नी को अपने बीच पाकर बालिकाएं काफी प्रसन्न दिखीं। उन्होंनेे बच्चियों से कहा कि शिक्षा को माध्यम बनाकर आगे बढ़ें। मनुष्य के आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए शिक्षा से बेहतर कोई माध्यम नहीं है। शिक्षा के माध्यम से इंसान को जो सीख मिलती है। वह उसके सारे जीवन काम आती है। लगन व मेहनत से मनचाहा मुकाम हासिल किया जा सकता है।
उन्होंने इस बात की सीख दी कि अपने लिए बड़े से बड़ा लक्ष्य तय कर कड़ा परिश्रम करें। यदि कहीं पर कोई असफलता मिलती है तो कतई घबराएं नहीं। बल्कि असफलता से प्रेरणा लें। आवासीय बालिका विद्यालय के निरीक्षण के दौरान डॉ. रश्मि ने विज्ञान क्विज प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा सीता यादव से मुलाकात कर उसको शाबाशी दी। इस मौके पर बीएसए एसके तिवारी, बीईओ तेजवापुर बृजलाल, बाल विकास परियोजना अधिकारी विशेश्वरगंज दीपा गुप्ता, प्राथमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष आनंद पाठक, जिला मंत्री विजय उपाध्याय, आवासीय बालिका विद्यालय की वार्डेन पूनम आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

शटर काट सराफा दुकान से उड़ाया छह लाख का माल

मिहींपुरवा (बहराइच)। बलई गांव में स्थित सराफा की दुकान का शटर काटकर चोरों ने नकदी और जेवरात समेत छह लाख रुपये का माल पार कर दिया। सुबह चोरी की जानकारी होने पर व्यापारी एकत्रित हो गए और उन्होंने वारदात को लेकर नाराजगी जताई। व्यापारियों का कहना है कि पूर्व में भी हुई चोरियों का खुलासा पुलिस नहीं कर सकी है। इससे लगातार चोरी की वारदातें हो रही हैं।
मोतीपुर थाना अंतर्गत मिहींपुरवा कस्बा निवासी अकरम पुत्र हाजी असलम और अब्दुल सलाम पुत्र हाजी अब्दुल कयूम की सराफा की दुकान नेपाल सीमा से सटे बलई गांव बाजार में है। प्रतिदिन की तरह रविवार को दोनों व्यापारी दुकान बंद कर मिहींपुरवा घर चले गए। सोमवार देर रात चोरों ने सराफा की दुकान का शटर काट दिया। इसके बाद चोर दुकान में रखे लॉकर का ताला तोड़ कर 75 हजार रुपये व जेवरात उठा ले गए।
व्यापारियों के मुताबिक छह लाख से अधिक की संपत्ति चोर समेट ले गए हैं। दोनों व्यापारियों ने थाने में तहरीर दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू की। चोरों ने जेवरात के डिब्बे खेतों में फेंक दिए। चोरी की वारदात से बाजार के व्यापारियों में नाराजगी है।
व्यापारियों का कहना है कि निरंतर चोरी की वारदातें हो रही हैं, लेकिन मोतीपुर पुलिस एक भी चोरी का खुलासा नहीं कर सकी है। छह माह पूर्व भी चोरियां हुई थीं। व्यापारियों का कहना है कि सिर्फ नाम के लिए पुलिस ड्यूटी कर रही है। इससे सिर्फ व्यापारियों का नुकसान हो रहा है। सभी ने चोरियों का खुलासा किए जाने की मांग की है।
... और पढ़ें

गाजी की दरगाह पर वसंत मेले का आगाज

बहराइच। शहर में स्थित सैयद सालार मसूद गाजी की दरगाह पर मंगलवार से वसंत मेला परंपरागत तरीके से शुरू हो गया। तीन दिवसीय मेले में पहुंचे जायरीन गाजी बाबा का जयकारा लगाते हुए मजार शरीफ पर हाजिरी लगा रहे हैं। दरगाह पहुंचने से पूर्व मेले में आने वाले जायरीन चित्तौरा झील के तट पर भी परंपरा का निर्वहन कर रहे हैं। यहां झील में स्नान करने के बाद जायरीन पैदल ही गाजी की दरगाह को रवाना हो रहे हैं। जायरीन गाजी की दरगाह पर निशान भी पेश कर रहे हैं। मुख्य मेला बुधवार को है। इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।
सैयद सालार मसूद गाजी की दरगाह पर तीन दिवसीय वसंत मेले की शुरुआत मंगलवार को औपचारिकताओं के बीच हो गई। इस दौरान जुटे सैकड़ों जायरीन ने नाल दरवाजे से होकर गाजी की मजार पर पहुंचकर हाजिरी लगाई। उन्होंने मजार पर माथा टेक कर अमन-चैन और खुशहाली की दुआएं मांगी। मुख्य मेला बुधवार को है। इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।
मुख्य मेले में शामिल होने के लिए चित्तौरा झील के तट पर जायरीन की भीड़ जुट रही है। वहीं, चित्तौरा झील में स्नान करने के बाद जायरीन निशान लेकर दरगाह पर पहुंच रहे हैं। दरगाह प्रबंध समिति के अध्यक्ष शमशाद अहमद ने बताया कि मुख्य मेले के लिए सभी इंतजाम कर लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार को सुबह प्रबंध समिति के पदाधिकारी दरगाह के खादिमों के साथ फल-फूल व सब्जियों की डाली परंपरा के मुताबिक गाजी सरकार की मजार पर खिदमत में पेश करेंगे। इसके बाद दरगाह मेला परिसर में मौजूद सभी गरीब व निराश्रितों को खिचड़ी का वितरण किया जाएगा।
अध्यक्ष शमशाद अहमद ने बताया कि सैयद सालार मसूद गाजी की दरगाह पर अब तक लगभग 50 हजार जायरीन आ चुके हैं। बुधवार को दोपहर बाद जायरीन की यह संख्या तीन गुना से अधिक होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि जायरीन के ठहरने के लिए माकूल इंतजाम किए गए हैं। बिजली और पानी की भी समुचित व्यवस्था कर ली गई है।
जेठ मेले की होगी घोषणा
दरगाह प्रबंध समिति के सदस्य बच्चे भारती ने बताया कि वसंत पंचमी मेले का उद्देश्य समाज में खुशहाली होता है। इसी दिन प्रबंध समिति की ओर से एक माह तक चलने वाले जेठ मेले की तिथि की भी घोषणा की जाती है।
लक्कड़ शाह की मजार पर आज से जुटेंगे जायरीन
मिहींपुरवा (बहराइच)। कतर्नियाघाट संरक्षित वन क्षेत्र के मुर्तिहा रेंज में स्थित हजरत हाजी मोहम्मद हाशिम शाह उर्फ लक्कड़ शाह बाबा की मजार पर 30 व 31 जनवरी को दरगाह पर वसंत मेले का आयोजन किया जा रहा है। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। लक्कड़ शाह बाबा की मजार हिंदू-मुस्लिम एकता की प्रतीक है। इस मजार पर नेपाल के जायरीन भी जियारत करने आते हैं। मुर्तिहा रेंज के जंगल में स्थित लक्कड़ शाह बाबा की मजार पर वसंत पंचमी के अवसर पर 30 व 31 जनवरी को मेले का आयोजन होगा। मेले में पहले दिन जायरीन मजार शरीफ पर गागर चादर पेशकर अमन-चैन और सुख समृद्धि की दुआ मांगेंगे। दरगाह के मुतवल्ली रईस अहमद तथा सेक्रेटरी इसरार अहमद ने बताया कि वसंत मेले के दिन गागर एवं चादर मिहींपुरवा से लाकर मजार शरीफ पर परंपरागत तरीके से पेश की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष की तरह वर्ष भी मजार शरीफ पर कव्वाली, कुरानख्वानी और भंडारे का आयोजन होगा। इसकी तैयारी कर ली गई है। वसंत के दिन गुरुवार को पूरे मजार शरीफ पर जियारत का सिलसिला चलेगा। शाम के समय बाबा की मजार पर चिराग रोशन किया जाएगा।
... और पढ़ें

कोरोना वायरस को लेकर बहराइच में अलर्ट

बहराइच के दरगाह में बसंत मेले के लिए नाल दरवाजे के सामने उमड़ी जायरीनों की भीड़।
बहराइच। चीन में पांव पसार रहे कोरोना वायरस के भारत में फैलने से रोकने के लिए भारत सरकार के निर्देश पर बहराइच सीमा पर अलर्ट घोषित कर दिया गया है। स्वास्थ्य महकमे की ओर से मेडिकल कॉलेज में 10 बेड का वार्ड स्थापित किया गया है। चिकित्सकों की टीम तैनात की गई है। वहीं नेपाल सीमा पर आने वाले हर यात्री की जांच चिकित्सकों की टीम कर रही है। हालांकि अभी तक एक भी रोगी नहीं मिला है।
चीन के कई शहरों में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। जिसको देखते हुए भारत सरकार की ओर से नेपाल सीमा से सटे सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस के भारत में फैलने से रोकने के लिए स्वास्थ्य महकमे के साथ ही सीमा पर तैनात एसएसबी व अन्य एजेंसियां भी अलर्ट हो गई हैं। स्वास्थ्य महकमे की ओर से मेडिकल कॉलेज बहराइच में कोरोना वायरस से पीड़ित रोगियों को भर्ती किए जाने के लिए 10 बेड का वार्ड स्थापित किया गया है।
मुख्य चिकित्साधीक्षक डॉक्टर डीके सिंह ने बताया कि वार्ड में चिकित्सकों की एक टीम लगाई गई है। यह हर मरीज का परीक्षण करते हुए जांच की कार्रवाई करेगी। जिला नेपाल से सटा हुआ है। ऐसे में नेपाल से आने वाले राहगीरों पर विशेष ध्यान रखा जा रहा है। नेपाल से आने वाले लोगों की जांच चिकित्सकों की टीम द्वारा नेपाल सीमा पर ही की जा रही है। बेहतर स्वास्थ्य होने पर ही यात्रियों को गंतव्य की ओर रवाना किया जा रहा है।
सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि नेपाल सीमा पर सीएचसी प्रभारी चरदा डॉ. अर्चित श्रीवास्तव, वार्ड ब्वॉय पवन मल्होत्रा, बीपीएम अबूसलेह, फार्मासिस्ट वीरेंद्र कुमार, सुपरवाइजर सुनील मिश्रा, हरीराम आर्या की अगुवाई में टीम नेपाल सेे आने वाले यात्रियों की निरंतर जांच कर रही है।
हेल्प डेस्क की हुई स्थापना
सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि जिला नेपाल सीमा से सटा हुआ है। ऐसे में चीन से होते हुए कई यात्री नेपाल होकर जिले में प्रवेश कर सकते हैं। इसके लिए रुपईडीहा में हेल्प डेस्क की स्थापना की हुई है। इस डेस्क पर राहगीरों के साथ अन्य को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी जा सकेगी। साथ कोरोना वायरस पर भी जांच कर जानकारी दी जाएगी।
स्वास्थ्य अधिकारियों ने एसएसबी के साथ की बैठक
रुपईडीहा/अगैया। चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य महकमा तो अलर्ट है ही। इसके साथ ही एसएसबी भी सघन जांच में जुटी हुई है। अगैया स्थित 59वीं वाहिनी सभागार में कोरोना वायरस को लेकर एसएसबी जवान की गोष्ठी आयोजित हुई। कार्यवाहक कमांडेंट अशोक कुमार ओला की अध्यक्षता में आयोजित गोष्ठी में एसएसबी के चिकित्सकों ने कोरोना वायरस के खतरों के बारे में जवानों को जानकारी दी। उसके परीक्षण व जांच के साथ ही लक्षण और बचने के तरीके बताए गए। गोष्ठी में उप कमांडेंट शेखर बजाज, सहायक कमांडेंट सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे। उधर रुपईडीहा में स्थित एसएसबी 42वीं परिसर में कमांडेंट प्रवीण कुमार की अध्यक्षता में जागरुकता गोष्ठी अहुई। कमांडेंट ने कहा कि वायरस से बचने के लिए जवान अपने मुंह को ढक कर रखें। चीन से आने वाले हर व्यक्ति की जरूर जांच करायी जाए। उन्होंने बताया कि यह वायरस इंसानों के साथ ही जानवरों के लिए भी काफी खतरनाक है। उधर सीएमओ डॉ. सुरेश सिंह ने भी एसएसबी के जवानों के साथ बैठक की। जिसमें वायरस के बारे में जानकारी दी गई।
वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है।
सिर व गले में दर्द के साथ ही जुकाम, खांसी और बुखार का बार-बार आने के साथ निमोनिया प्रमुख लक्षण है।
किडनी से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का बढ़ना।
इंसेट
बचाव-
-हाथ साबुन या अल्कोहल युक्त हैडरब से साफ रखें।
- खांसते और छींकते समय नाक और मुंह को कपड़े से ढककर रखें।
- सर्दी या फ्लू के लक्षण दिखने पर किसी के भी संपर्क में आने से बचें।
- जंगल और खेतों में घूमने वाले जानवरों से दूरी बनाकर रखें।
... और पढ़ें

बाइक सवार ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराया, कार ने रौंदा, मौत

बहराइच। नानपारा-बहराइच हाईवे पर कौवा कोड़री गांव के पास सोमवार की रात कोहरे के चलते एक बाइक सवार युवक गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली में जा टकराया। ट्रैक्टर-ट्रॉली में टकराने के बाद वह जैसे ही सड़क पर गिरा, तभी पीछे से आ रही तेज रफ्तार कार उसे रौंदते हुए अनियंत्रित होकर ट्रॉली में घुस गई। हादसे में बाइक सवार ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। जबकि कार चालक भी गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे पुलिस नेे स्थानीय लोगों की मदद से मेडिकल कॉलेज बहराइच में भर्ती कराया है।
रामगांव थाना अंतर्गत सोहरवा बेगमपुर गांव निवासी पिंकू वर्मा (41) पुत्र भगवान वर्मा रिसियामोड़ की ओर गया था। यहां से देर रात वह घर लौट रहा था। नानपारा-बहराइच हाईवे के कौवा कोड़री गांव के निकट हाईवे के किनारे एक गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़ी थी। कोहरा होने के चलते बाइक सवार ट्रैक्टर-ट्रॉली में टकरा गया। तभी पीछे से तेज रफ्तार कार आ रही थी।
ट्रैक्टर-ट्रॉली से टकराने के बाद युवक बाइक समेत नीचे गिरा। तभी पीछे से आ रही कार उसे रौंदते हुए ट्रैक्टर-ट्रॉली में जा घुसी। हादसे में बाइक सवार पिंकू ने दम तोड़ दिया। कार चालक राजेश भी गंभीर रूप से घायल हो गया। हादसा होते ही चीख पुकार मच गई। आसपास के लोग एकत्र हो गए। सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष मुकेश सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। घायल कार चालक को मेडिकल कॉलेज बहराइच में भर्ती कराया गया। थानाध्यक्ष ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।
बिना रिफ्लेक्टर लगी ट्रॉली बनी हादसे का सबब
नानपारा-बहराइच हाईवे के साथ ही अन्य प्रमुख मार्गों पर आए दिन गन्ना लदी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां बेतरतीब खड़ी कर दी जाती हैं। यातायात नियमों की अनदेखी करते हुए इन वाहनों पर रिफ्लेक्टर भी नहीं लगाए जाते हैं। जिससे कोहरा छाने पर यह गाड़ियां दूर से आ रहे वाहन चालकों को दिखाई ही नहीं देतीं। इन ट्रॉलियों के कारण कई बार लोग हादसे का शिकार हो जाते हैं।
दिए गए हैं निर्देश, कराई जाएगी जांच
चीनी मिल के अधिकारियों और किसानों के साथ बैठक कर मिल में आने वाली सभी गाड़ियों में रिफ्लेक्टर लगाने के निर्देश जिला प्रशासन की ओर से जारी किए गए थे। कई वाहन चालक इसमें लापरवाही बरत रहे हैं। इसकी जांच करायी जाएगी। जांच के बाद कड़ी कार्रवाई होगी।
- शैलेष मौर्या, जिला गन्ना अधिकारी
... और पढ़ें

प्राथमिक विद्यालय जरवल में स्मार्ट क्लास से होगी पढ़ाई

जरवल (बहराइच)। जरवलरोड प्राथमिक विद्यालय परिसर में स्मार्ट क्लास सोमवार से शुरू हो गई। यह ब्लॉक का पहला स्मार्ट स्कूल बना है। बीईओ ने शिक्षकों की स्मार्ट क्लास में भूमिका पर चर्चा करते हुए उनके दायित्व के बारे में जानकारी दी गई।
विकासखंड जरवल के ब्लॉक संसाधन केंद्र परिसर स्थित इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय जरवल रोड प्रथम में बच्चों व शिक्षकों को प्रोजेक्टर के रूप में स्मार्ट क्लास की सौगात मिली। इसके साथ ही यह ब्लॉक का पहला स्कूल बन गया, जहां अब स्मार्ट क्लास से बच्चों को पढ़ाया जाएगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी आरपी सिंह ने फीता काटकर स्मार्ट क्लास का शुभारंभ किया।
विशिष्ट अतिथि के तौर पर बीईओ जरवल अमित कुमार श्रीवास्तव के समक्ष बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। इस अवसर पर मुख्य अतिथि आरपी सिंह ने कहा कि नए दौर में तकनीक ने हमारे जीवन को अत्यंत सरल बना दिया है। शिक्षा के क्षेत्र में भी आधुनिक तकनीक के समावेश से इसे गुणात्मक तौर पर लाभप्रद बनाने की आवश्यकता है। साथ ही कहा कि स्मार्ट क्लास के संचालन में शिक्षकों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है, तभी सार्थक परिणाम मिलेंगे।
कार्यक्रम संचालन प्रधानाध्यापक संतोष वर्मा ने किया। इस अवसर पर प्रधान प्रतिनिधि बंभौरा अजय कुमार वर्मा, खलिकुज्ज्मा, शैलेंद्र कुमार, लोकेश श्रीवास्तव, शैलेंद्र सिंह, शिक्षिका रजनी देवी, अंजू सिंह, सुरभि जायसवाल, रोमिल श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

मिस्ड कॉल के जरिए बेरोजगारों का पता लगाएगी कांग्रेस

बहराइच। बेरोजगारों की संख्या एकत्र करने के लिए कांग्रेस ने अभियान चलाया है। मिस्ड कॉल के जरिए कांग्रेस बेरोजगारों की संख्या पता करेगी। संख्या एकत्र कर कांग्रेस भाजपा सरकार को आंकड़े के साथ घेरेगी। यह जानकारी प्रेस कांफ्रेंस में दी गई।
कांग्रेस भवन सभागार में प्रेस कांफ्रेंस हुई। मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सचिव मनीष चौधरी रहे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार नागरिकता रजिस्टर बनाने की जगह बेरोजगारों का रजिस्टर बनवाए। भारत में 45 वर्षों में पहली बार सबसे अधिक बेरोजगारी है, जिसके कारण रोजगार गुम है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने बेरोजगारों की संख्या पता लगाने के लिए व राष्ट्रीय बेरोजगारी रजिस्टर बनाने के लिए 8151994411 नंबर जारी किया है। इस पर जिले के सभी बेरोजगार मिस्ड कॉल करके अपनी बेरोजगारी बताएं। संख्या को कांग्रेेस सरकार के पास ले जाकर बताएगी कि बेरोजगारों की संख्या क्या है।
प्रदेश अध्यक्ष यूथ कांग्रेस दिपाकर सिंह ने कहा कि सरकार अपने विभाजनकारी एजेंडे को छोड़कर बेरोजगारी जैसी विकराल समस्या पर ध्यान दे। इस मौके पर युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष आकिब नदीम, जिला उपाध्यक्ष अमरनाथ शुक्ल, उपाध्यक्ष तबरेज खां, महासचिव इमराज जमीर, जिला सचिव शाहरूख कुरैशी, सैफ सिद्दकी, प्रदेश सचिव रवि श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

सीएए को लेकर भ्रम फैला रहे विपक्षी दल

बहराइच। भाजपा जिला कार्यालय पर सोमवार को नागरिकता संशोधन कानून को लेकर चलाये जाने वाले जन-जागरण अभियान की तैयारियों पर चर्चा की गई। इस दौरान भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष ने विपक्षी दलों पर भ्रम फैलाकर जनता को भटकाने की बात कहते हुए कार्यकर्ताओं को सजगता के साथ काम करने के लिए प्रेरित किया।
बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल ने की। मुख्य अतिथि प्रदेश उपाध्यक्ष व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष जेपीएस राठौर ने कहा कि राष्ट्रवादी विचारधारा से लड़ रहे लोगों ने आतंकवाद की हेचरी बना रखी थी, जिसे समाप्त करने की दिशा में सीएए कारगर साबित हो रहा है। जिससे अब विपक्षी दल जनता को गुमराह कर तरह-तरह के भ्रम फैला रहे हैं। मगर भाजपा कार्यकर्ता उनके मंसूबों को कामयाब नहीं होने देंगे।
प्रदेश उपाध्यक्ष ने कहा कि जिला व मंडल कार्यकर्ता 100 लोगों से संपर्क कर टोल फ्री नंबर पर मिस्डकॉल करायेंगे। महसी विधायक सुरेश्वर सिंह ने कहा कि भाजपा के कार्यकर्ता संगठन के हर लक्ष्य को पूरा करने के लिए संकल्पबद्ध हैं। इस मौके पर बलहा विधायक सरोज सोनकर, पूर्व विधायक दिलीप वर्मा, त्रिपुरारीमणि त्रिपाठी, रणविजय सिंह, पुष्पा चौधरी, राहुल रॉय, सुनील श्रीवास्तव, देवेंद्र कुमार मिश्रा, श्रीनाथ शुक्ल, योगेश प्रताप सिंह, जयप्रकाश शर्मा, नन्हेलाल लोधी, अरविंद सेंगर, हनुमान प्रसाद शर्मा, मंदीप वालिया, अखंड प्रताप सिंह, अखिलेश यादव, डॉ प्रज्ञा त्रिपाठी, हरीश चंद्र गुप्ता, सीताराम पांडेय आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

महिलाओं ने किया धरना-प्रदर्शन

बौंडी (बहराइच)। बौंडी थाना क्षेत्र के नंदवल में एक सप्ताह पूर्व विवाहिता की दहेज के लिए हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने पिता की तहरीर पर पति समेत छह लोगों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज किया था, मगर अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई। मुकदमे की विवेचना कर रहे सीओ पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए महिलाओं ने सोमवार को धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। एसओ के समझाने पर भी महिलाएं नहीं मानीं। सीओ ने घटना मेें 24 घंटे में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया, जिसके बाद धरना समाप्त हो सका।
बौंडी थाना अंतर्गत नंदवल गांव निवासी पूजा पुत्री तेजराम की दहेज के लिए हत्या कर दी गई थी। दहेज में बाइक व नगदी न मिलने पर हत्या की वारदात को अंजाम दिया गया था। उसके पिता की तहरीर पर पुलिस ने नंदवल निवासी पति राकेश, ससुर दिलेराम समेत छह लोगों को नामजद करते हुए मुकदमा दर्ज कर लिया था। जिसकी जांच सीओ महसी शंकर प्रसाद कर रहे थे। लेकिन छह दिन बाद भी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई। जिसको लेकर क्षेत्र की महिलाएं आक्रोशित हो उठीं।
सीओ के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने के लिए बौंडी थाने के पास गांधी चबूतरे पर एकत्रित हुईं और कार्रवाई न होने के खिलाफ नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गईं। वे आरोपियों की गिरफ्तारी करने की मांग पर अड़ी रहीं। थानाध्यक्ष ब्रह्मानंद सिंह के समझाने के बावजूद भी महिलाओं ने धरना समाप्त नहीं किया तथा सीओ महसी के आने पर ही धरना समाप्त करने की बात कही। घटना के एक सप्ताह होने के बावजूद भी सीओ ने घटनास्थल का मुआयना नहीं किया था।
पीड़ित परिवार से भी नहीं मिले जिसको लेकर महिलाओं ने थाने के पास धरना शुरू कर दिया था। धरने की सूचना देने मिलने पर सीओ महसी थाने पहुंचे। सीओ शंकर प्रसाद ने महिलाओं से बातचीत की तथा 24 घंटे में कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। सीओ ने कहा कि समय सीमा के अंदर ही आरोपी गिरफ्तार होंगे। तब जाकर महिलाओं ने धरना समाप्त किया तथा एक ज्ञापन थानाध्यक्ष व सीओ को सौंपा। इस मौके पर अनुज कुमार, आरती देवी, गुड्डी, सुदीप, राजदा, मनुदेवी आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us