विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

एएमयू छात्रों का एलान- शरजील को छोड़ो वरना ऐसा होगा, जिसका अंदाजा नहीं होगा

एएमयू कैंपस में भड़काऊ भाषण देने और देशद्रोह के आरोप में बिहार से गिरफ्तार किए गए जेएनयू छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार शाम को एएमयू में छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बलिया

बुधवार, 29 जनवरी 2020

बक्सर टीम ने दो गोल दाग शील्ड पर जमाया कब्जा

बांसडीहरोड(बलिया)। क्षेत्र के आमघाट के खेल मैदान पर चल रहे फुटबाल लीग मैच का फाइनल मैच रविवार को बक्सर एवं मऊ फुटबाल टीम के बीच खेला गया। जिसमें बक्सर की टीम ने दो गोल मारकर शील्ड पर कब्जा जमाया।
खेल के प्रारंभ में ही खिलाड़ी एक दूसरे टीम पर दबाव बनाते रहे। बाद में बक्सर की टीम ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए मऊ की टीम के खिलाफ दो गोल मार दिया। मुख्य अतिथि भैया सतेंद्र सिंह एवं विशिष्ट अतिथि एडवोकेट चंद्रशेखर तिवारी ने संयुक्त रूप से विजेता व उपविजेता टीम को शील्ड देकर पुरस्कृत किया। चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि खेल से आपसी सौहार्द को बढ़ावा मिलता है। इस मौके पर ग्राम प्रधान जयराम सिंह, अमित सिंह, अरविंद सिंह, संजय राय, ओम प्रकाश सिंह, रामजी बर्मा, धनु सिंह, छोटू सिंह, अभिमन्यु राय, अरुण सिंह, परमानन्द पांडेय, रणधीर सिंह, ग्राउंड स्टॉफ शिवजी, कृष्णा शर्मा, श्याम जी यादव, अंजनी तिवारी, अर्जुन सिंह, आदि रहे।
... और पढ़ें

डीएम ने कहा था गंगा यात्रा के साथ शुरू होगा पॉलीथिन के खिलाफ अभियान, यहां पॉलीथिन की थैलियों में लाई गई थी फूल मालाएं

हल्दी। गंगा यात्रा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए मंत्रियों के स्वागत के लिए पॉलीथिन की थैलियों में फूल मालाएं लाई गईं थी। बीते 23 जनवरी को जिलाधिकारी श्रीहरिप्रताप शाही ने कहा था कि गंगा यात्रा के साथ ही पॉलीथिन के खिलाफ अभियान चलेगा लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के सामने ही पॉलीथिन का इस्तेमाल किया गया।
गोपालपुर घाट से नाव के सहारे गंगा यात्रा में शामिल होने वाले मंत्रियों को गंगापुर घाट पर गंगा यात्रा रथ में सवार होना था। इसके साथ ही गंगापुर में ही गोपालपुर से रवाना हुए नौकायन प्रतियोगिता के विजेताओं का सम्मान समारोह भी रखा गया था। इसे लेकर यहां भी स्वागत आदि का पूरा प्रोग्राम रखा गया था। स्वागत समारोह के लिए गंगापुर घाट पर भी मंच आदि बनाया गया था। यहां नाव से पहुंचे जल शक्ति व कौशल विकास मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा बलिया के प्रभारी मंत्री अनिल राजभर, आवास व शहरी विकास राज्य मंत्री गिरीश चंद्र यादव का माला पहनाकर स्वागत किया गया। इसके बाद मंत्रियों ने नौकायन प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को सम्मानित किया। गंगा यात्रा के दौरान गोपालपुर से रथ में सवार होकर आ रहे कृषि शिक्षा व कृषि अनुसंधान मंत्री उत्तर प्रदेश सूर्य प्रताप शाह्री औ बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को स्वागत भी गंगापुर घाट पर किया गया। इन सभी के लिए जो मालाएं मंगाई गई थीं वह पॉलीथिन की थैलियों में भरकर आई थी, इसकी ओर किसी का ध्यान नहीं था।
नौकायन प्रतियोगिता में विनोद और प्रभु अव्वल
हल्दी। गंगापुर घाट पर उपजिलाधिकारी सदर अश्विनी कुमार श्रीवास्तव ने पं. राजनारायण तिवारी के नेतृत्व में गंगा पूजन किया। इसके बाद नौकायन प्रतियोगिता में 25 छोटी नाव (डोंगी) ने भाग लिया। इसमें 12 नंबर की नाव के चालक प्रबोधपुर निवासी विनोद कुमार साहनी व प्रभु साहनी अव्वल रहे। दूसरे स्थान पर 14 नंबर की नाव रही, जिसे जयकिशन व लक्ष्मण चला रहे थे। तीसरे नंबर पर जो नाव रही उसे महेश साहनी व सोनू साहनी चला रहे थे। नौकायन प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका में उप क्रीड़ा अधिकारी अजय प्रताप साहु, उप क्रीड़ा अधिकारी अवनीश कुमार रहे। कार्यक्रम के आयोजक क्रीड़ा अधिकारी अतुल सिन्हा रहे। शासन की ओर से नोडल अधिकारी बनकर आये कानपुर के क्षेत्रीय क्रीड़ा अजय सेठी सभी व्यवस्था पर नजर रखे थे। विजेताओं को मंत्री ने क्रमश: सभी को शील्ड के साथ प्रथम को 11 हजार, द्वितीय को आठ हजार व तृतीय को पांच हजार का चेक देकर सम्मानित किया।
दुबेछपरा में गंगा घाट पर गंगा यात्रा रथ को झंडी दिखाकर रवाना करती मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदी बेन
दुबेछपरा में गंगा घाट पर गंगा यात्रा रथ को झंडी दिखाकर रवाना करती मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदी बेन - फोटो : BALLIA
दुबेछपरा में गंगा घाट पर गंगा आरती करते काशी से आये पंडित।
दुबेछपरा में गंगा घाट पर गंगा आरती करते काशी से आये पंडित।- फोटो : BALLIA
... और पढ़ें

गंगा यात्रा से जुड़ेंगे 1138 ग्राम पंचायत और 1656 राजस्व ग्राम

बलिया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को दुबे छपरा के गोपालपुर गांव के गंगा घाट से गंगा यात्रा का शुभारंभ किया। पांच दिवसीय यात्रा कानपुर तक जाएगी।
इस मौके पर बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, केंद्रीय मंत्री महेंद्र नाथ पांडेय, यूपी के जल मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे। यात्रा बलिया से बिजनौर तक लगभग 1238 किलोमीटर सड़क मार्ग से चलेगी। बलिया से कानपुर तक की यात्रा 581 किमी की होगी तथा बिजनौर से 657 किमी तय कर यात्रा कानपुर पहुंचेगी। कानपुर में ही गंगा यात्रा रथों का मिलन होगा। वहां 31 जनवरी को यात्रा का समापन होगा।
गंगा यात्रा के नोडल विभाग के मंत्री जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह ने कहा कि गंगा का कुल बहाव 2525 किलोमीटर है। अब गंगा हमारी आस्था ही नहीं, अर्थव्यवस्था भी होगी। गंगा के किनारे गंगा तालाब, गंगा मैदान के साथ ही लोगों की अर्थव्यवस्था भी सुदृढ़ की जाएगी। उत्तर प्रदेश के करीब 1138 ग्राम पंचायत, 1656 राजस्व ग्राम, 21 नगरी निकाय इससे जुड़े हैं। गंगा यात्रा से बलिया में 57 गांव जुड़े हैं। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि बिहार सरकार ने भी गंगा के पानी के उपयोग की योजना बनाई है। पटना से गंगा का पानी पाइप द्वारा 190 किलोमीटर गया एवं बोधगया के साथ ही राजगिरी में पहुंचाया जाएगा।
... और पढ़ें

सीएए व एनआरसी पर भ्रम फैला रहे विपक्षी : शंकर गिरि

सुखपुरा। भाजपा के प्रदेश मंत्री शंकर गिरि ने कहा कि विपक्षी दल सीएए और एनआरसी पर भ्रम फैला रहे हैं। एनआरसी के माध्यम से पूरे देश के लोगों का एक रजिस्टर में पंजीकरण होगा। इसके माध्यम से सरकार को यह जानकारी मिलेगी कि देश में कितने लोग व किस जाति धर्म के लोग हैं। गरीबी कितनी है। इसी के आधार पर योजनाएं तैयार की जाएंगी ताकि सबको लाभ मिल सके। ये बातें उन्होंने मंगलवार को हनुमानगंज स्थित भाजपा कार्यालय में हुई बैठक में कहीं।
श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद उन्होंने कहा कि विपक्ष इसका गलत प्रचार कर रहा है । पाकिस्तान में गैर मुस्लिम की संख्या कभी 23 फीसदी थी जो अब घट कर 2.2 फीसदी रह गई है। भारत में मुस्लिम आबादी आठ फीसदी थी जो आज 17 फिसदी हो गई है। क्षेत्रीय महामंत्री देवेंद्र यादव ने कहा कि सीएए कानून भारतीयों के लिए है। इससे किसी को नुकसान नहीं पहुंचने वाला है। यह ऐसा काननू है जिससे पाकिस्तान, बंग्लादेश व अफगानिस्तान से प्रताड़ित होकर आने वाले को भारतीय नागरिकता दिलाना है। जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू ने कहा कि 10 फरवरी तक पूरे जनपद में भाजपा कार्यकर्ता घर घर जाकर लोगों को इसकी जानकारी देंगे। इस मौके पर पिछड़ा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री विनोद यादव, सुरेंद्र सिंह, नंद लाल सिंह, सुरजीत सिंह, माधव प्रसाद, प्रमोद सिंह, मनोज श्रीवास्तव, अरुण सिंह बंटू, राजेश सिंह, पंकज मिश्र, सूर्यप्रताप सिंह, प्रदीप सिंह, बशिष्ठ दत्त पांडेय, शीतांशु गुप्ता, रामजी सिंह, देवब्रत दूबे, मनोज सिंह, अमर सिंह आदि रहे। संचालन संजय मिश्र ने किया।
... और पढ़ें
भाजपा कार्यालय पर बैठक को संम्बोधित करते प्रदेश मंत्री शंकर गीरी। भाजपा कार्यालय पर बैठक को संम्बोधित करते प्रदेश मंत्री शंकर गीरी।

मोहम्मद अली जिन्ना गांधी को कहते थे हिंदुओं का नेता: वीरेंद्र सिंह मस्त

बैरिया। आजादी से पहले मोहम्मद अली जिन्ना कांग्रेस को केवल हिंदुओं की पार्टी और महात्मा गांधी को हिंदुओं का नेता कहते थे। ठीक उसी तरह अब भाजपा को हिंदुओं की पार्टी और नरेंद्र मोदी, अमित शाह को हिंदुओं का नेता बता रही हैं कांग्रेस, सपा, बसपा, वामदल, टीएमसी जैसी पार्टियां। भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने यह बातें सोनबरसा में अपने संसदीय कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहीं।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार और हमारी पार्टी बार-बार कह रही है कि नागरिकता संशोधन बिल नागरिकता लेने का नहीं बल्कि नागरिकता देने का कानून है। लेकिन विरोधी दल देश के दुश्मनों के पैसे से कानून के खिलाफ आंदोलन चला रहे हैं। यह बात सोमवार को प्रमाणित तथ्यों के साथ देश के सामने आ गया है। भारतीय जनता पार्टी ने चुनाव से पहले कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने, अयोध्या ने राम मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय को क्रियान्वित कराने, नागरिकता संशोधन बिल को लेकर वादा किया था। इसी के आधार पर पार्टी को देश की जनता ने सरकार बनाने के लिए बहुमत दिया। अब इसे लागू करके हमने चुनावी घोषणा पत्र पर लोगों का भरोसा बढ़ाने की परंपरा की नींव डाली है। हमने यह बताने का प्रयास किया है कि भाजपा जो कहती है वही करती है। कांग्रेस, सपा, बसपा, टीएमसी, वामदलों के लिए चुनावी घोषणा पत्र महज एक लफ्फाजी होता है, जिसे वे चुनाव के बाद भूल जाते हैं। अब उस पर हमने विराम लगा दिया है। यह हमारी भरोसे की राजनीति की परंपरा है।
उन्होंने कहा कि देश के बंटवारे के समय 23 प्रतिशत हिंदू पश्चिमी पाकिस्तान में, 28 प्रतिशत हिंदू पूर्वी पाकिस्तान (अब के बांग्ला देश) में थे। नौ प्रतिशत मुसलमान हिंदुस्तान में रह गए थे। आज पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी एक प्रतिशत व पूर्वी पाकिस्तान में डेढ़ प्रतिशत रह गई है। हमारे देश में मुसलमानों की संख्या बढ़कर 23 प्रतिशत हो गई है। ऐसा क्यों हुआ, इस पर नागरिकता संशोधन बिल का विरोध करने वाले दलों को जवाब देना होगा, वरना इस देश की जनता उन्हें माफ नहीं करेगी। जो हिंदू प्रताड़ित होकर भारत में शरण लेने के लिए आते हैं, उनमें 85 प्रतिशत दलित वर्ग से आते हैं। ऐसे में नागरिक संशोधन बिल के विरोध का मतलब ये विरोधी दल दलित विरोधी भी हैं। देश की जनता इनकी असलियत जान चुकी है, इनके विरोध करने से अब कोई अंतर पड़ने वाला नहीं है।
... और पढ़ें

गंगा यात्रा चौपाल में ग्रामीणों को दी गई योजनाओं की जानकारी

जयप्रकाश नगर। नमामि गंगे योजना के तहत मंगलवार को समाजवादी पुरोधा रहे जयप्रकाश नारायण के पैतृक गांव कोड़रहा नौबरार के पूर्वी भवन टोला स्थित गंगा तट पर समीप गंगा यात्रा चौपाल लगाई गई। इस दौरान मुख्य अतिथि जिला विकास अधिकारी शशिमौलि मिश्रा और ग्राम प्रधान रूबी सिंह ने गंगा चबूतरा पर मां गंगा पूजन के साथ आरती की।
इस दौरान डीडीओ ने कहा कि प्रदेश में गंगा 1140 किमी बहती हैं। पीएम और सीएम का लक्ष्य है कि गंगा के तटवर्ती गांव स्वच्छ रहें। लोगों को गंगा के अविरल व निर्मल बनाने के साथ ही ग्रामीणों को आजीविका मिशन से जोड़ा जाए। गंगा किनारे पर बसे गांवों में घाट से निकट गंगा चबूतरा का निर्माण हो। ग्रामीणों को मनरेगा, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, सिलाई, आचार बनाने की विधि, मोमबत्ती, अगरबत्ती, कृषि, पशुपालन आदि की जानकारी देकर जागरूक किया जाए। बीडीओ दिनेश कुमार सिंह ने आजीविका मिशन के तहत नियमित साप्ताहिक बैठक, साप्ताहिक बचत, आपसी ऋण के बारे में जानकारी दी। ग्राम प्रधान ने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ पंचायत के प्रत्येक व्यक्ति तक मिले, यही प्रयास रहता है। चौपाल में ग्रामीणों ने डीडीओ से स्वास्थ्य व्यवस्था बेहतर करने की मांग की।
इस मौके पर सूर्यभान सिंह, रजनीश सिंह, अरुण सिंह, अयोध्या यादव, बसंत यादव, अश्वनी सिंह, संजय सिंह, नथुन यादव, नक्कू ठाकुर, कमलेश राम, बादशाह यादव, गायत्री यादव, टुनटुन यादव, रामबली यादव, अखिलेश साहू आदि रहे।
गंगा यात्रा चौपाल के दौरान स्वास्थ्य विभाग, टीकाकरण, पशुपालन विभाग, पशु टीकाकरण, कृषि विभाग, आंगनबाड़ी की ओर से शिविर लगाया गया था। इसमें लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण व दवाएं दी गईं।
... और पढ़ें

नशामुक्ति अभियान सराहनीय पहल: जिलाधिकारी

बलिया। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से चलाए जा रहे निर्णय ‘कैम्पेन’ कार्यक्रम में जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। इस अवसर पर नशे की लत और उसके दुष्प्रभाव को रेखांकित करने वाले नृत्य-नाटक की सराहना की।
उन्होंने कहा कि अध्यात्म और धर्म हमेशा समाज से जुड़ा होना चाहिए। इसलिए संस्थान की ओर से चलाया जा रहा नशामुक्ति अभियान एक सराहनीय पहल है। आरएसएस के पदाधिकारी जितेंद्र मिश्र ने कहा कि सामाजिक जीवन चेतनशील व प्रगतिशील हो, यही आज की आवश्यकता है। संस्कारयुक्त जीवन जीना हर किसी का दायित्व है। इस दायित्व को सबको समझना होगा। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान के स्वामी ने बताया कि बोध नशामुक्ति अभियान एक क्रांतिकारी अभियान बने, इसके लिए हम प्रयासरत हैं। नशा की समस्या आज के युवाओं की एक बड़ी समस्या है। इसको हर हाल में रोकना होगा। बताया कि आशुतोष महाराज जी के मार्गदर्शन में दिव्य ज्योति जागृति संस्थान पूरे देश में अध्यात्म व सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रही है। बंदी सुधार गृह में हम कार्य कर व्यवहार में सुधार लाने काम कर रहे हैं। जल संरक्षण, वृक्षारोपण, राहत कार्य भी हमारी प्राथमिकता होती हैं। हमारा प्रयास है कि भारत की संस्कृति की सभी अच्छी पहल को हर कोई धारण करें। कार्यक्रम में भोला प्रसाद आग्नेय, गिरीश चतुर्वेदी, व्यापारी संजीव कुमार डम्पू, श्याम बाबू रौनियार आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

गंगा यात्रा के दूसरे दिन घाट पर पसरी गंदगी

बलिया। बड़ी धूमधाम से सोमवार को दुबे छपरा के गोपालपुर गंगा घाट पर पांच दिवसीय गंगा यात्रा का शुभारंभ किया गया। इस दौरान गंगा पूजन आदि के साथ गंगा की आरती भी हुई। फिर गंगा की सफाई को लेकर लंबे चौड़े दावे और वादे किए गए। मंत्रीगण नाव पर और रथ पर सवार होकर यात्रा में रवाना हो गए। लेकिन मंगलवार को उसी स्थान पर हर तरफ गंदगी फैली नजर आई। कल तक जिन पौधों को ट्री गार्ड से कवर किया गया था आज ट्री गार्ड गायब थे और पौधे मुरझाए नजर आ रहे थे। कार्यक्रम स्थल पर हर तरफ कूड़ा फैला हुआ था। गांव के लोगों ने बताया कि कल के बाद कोई सफाईकर्मी गांव में नहीं पहुंचा है। संवाद सूत्र दया छपरा के अनुसार गंगा यात्रा का शुभारंभ दुबेछपरा के गोपालपुर गंगा घाट पर सोमवार को राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल ने किया था। मंगलवार को यहां गंगा चबूतरा व कार्यक्रम स्थल पर हर तरफ कूड़ा कचरा फैला हुआ था। प्रदर्शनी स्थल पर भी चारो तरफ कचड़ा फैला हुआ था। ग्रामीणों ने बताया कि कोई भी सफाईकर्मी आज दिखाई नहीं दिया। गंगा यात्रा के रास्ते में जो पौधे लगाए गए थे, वे मुरझाए लग रहे थे। साथ ही पौधों के बचाव के लिए लगाई गई जाली (ट्री गार्ड) मौके पर मौजूद नहीं थी। ग्रामीणों ने बताया कि कार्यक्रम समाप्त होते ही जाली हटा ली गई। कुल मिलाकर स्वछ भारत के नाम पर केवल खानापुरी की गई थी। गंगा यात्रा के दौरान बोट के साथ तैनात पीएसी के जवान साधन के इंतजार में मंगलवार दोपहर तीन बजे तक कार्यक्रम स्थल पर बैठे हुए थे। उस समय यहां पर बनाए गए हेलीपैड को उखाड़ने का कार्य चल रहा था। ... और पढ़ें

गंगा किनारे गांवों में लगे कैम्प का निरीक्षण

बलिया। गंगा यात्रा शुभारंभ के बाद गंगा किनारे गांवों में कैंप लगाकर योजनाओं की जानकारी देने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को दुबहड़ व बन्धुचक गांव में लगाए गए कैंप का निरीक्षण जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने किया।
बन्धुचक में जिलाधिकारी ने गंगा नदी की दूरी, रास्ते आदि से जुड़ी जानकारी गांव वालों से ली। यह भी पूछा कि गांव के कोई नाला गंगा में जाता तो नहीं। हालांकि दोनों गांवों से कोई नाली-नाला गंगा में जाना नहीं बताया गया। इसके बाद दुबहड़ बीआरसी परिसर में लगाए कैंप में गए। वहां गांव वालों से शौचालय निर्माण की स्थिति के बारे में जानकारी ली। अपील किया कि अगर कोई शौचालय का प्रयोग नहीं करता है तो आसपास के या गांव के लोग उन्हें प्रेरित करें। विभिन्न तरह की बीमारियों से बचना है तो खुले में शौच करने नहीं जाना है। कैंप में उन्होंने कृषि, स्वास्थ्य, पशुपालन और पेंशन से संबंधित विभाग के कर्मियों से जरूरी पूछताछ की।
... और पढ़ें

सामूहिक बलात्कार के तीन आरोपियों को आजीवन कारावास..

बलिया। न्यायालय विशेष न्यायाधीश पाक्सो एक्ट व अपर सत्र न्यायाधीश चंद्रभानु सिंह की अदालत ने मंगलवार को सामूहिक दुष्कर्म तीन अभियुक्तों को आजीवन कारावास और दो लाख 10 हजार के अर्थदंड की सजा सुनाई। कोर्ट ने अर्थदंड की आधी धनराशि पीड़िता को देने का आदेश दिया।
अभियोजन के अनुसार वादी पीड़िता ने फेफना थाने में मुकदमा दर्ज कराया था जिसमें उल्लेख किया गया था कि 29 जनवरी 2019 को रात करीब आठ बजे वह शौच करने घर के बाहर गई थी, जहां आरोपी प्रदीप राय निवासी खोरीपाकड़ थाना फेफना और दो अज्ञात लोग चाकू के बल पर उसे बागीचे में ले गए जहां उसके साथ बारी-बारी से बलात्कार किया। मोबाइल से वीडियो बनाया। इसके अलावा उसकी सिकड़ी छिन ली। पुलिस ने पाक्सो एक्ट सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज किया और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया।
इस मामले में विवेचना के दौरान अभियुक्त प्रदीप राय के पास से मोबाइल का अश्लील वीडियो फुटेज पाया गया। जिसे विवेचक द्वारा न्यायालय में साबित कराया गया। इसके अलावा मेडिकल रिपोर्ट भी न्यायालय में प्रस्तुत किया गया। पीड़िता के वाह्य अंगों पर चोट भी पाया गया। न्यायालय ने साक्षी गवाह के बयान व अधिवक्ता अभियोजन पक्ष और बचाव पक्ष की बहस सुनने के बाद दोषी प्रदीप राय पुत्र अयोध्या राय निवासी खोरीपाकड़ तथा रुद्र प्रताप उर्फ छोटक सिंह निवासी मुबारकपुर, सुजीत कुमार उर्फ छोटू पुत्र मोतीलाल निवासी मंजूरपुर थाना फेफना के खिलाफ न्यायालय ने सामूहिक बलात्कार अन्य सुसंगत धाराओं में दोषी पाते हुए तीनों अभियुक्तों को आजीवन कारावास के साथ ही अर्थदंड के दंड से दंडित किया। इसके साथ ही यह भी आदेश दिया कि अर्थदंड की आधी धनराशि पीड़िता को दी जाय।
... और पढ़ें

1215 बेरोजगार लाभार्थियों को दिया गया नियुक्ति पत्र

बलिया। जिला सेवायोजन कार्यालय बलिया के तत्वावधान में सतीश चंद्र महाविद्यालय के सभागार में मंगलवार को बृहद रोजगार मेला का उद्घाटन स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया। इस रोजगार मेले में 20 प्राइवेट लिमिटेड कंपनियों ने विभिन्न पदों पर सिक्योरिटी सुपरवाइजर, सेल्स एक्यूसेटिव, सेल्स मार्केटिंग, मैनेजिंग डाइरेक्टर, अकाउंटेंट, सेल्स मैनेजर, मशीन ऑपरेटर, सेल्सटेनी, संविदा ड्राइवर व कंप्यूटर ऑपरेटर पर नियुक्त किया गया। इस रोजगार मेले में 6500 लाभार्थियों का पंजीकरण कराया गया। जिसमें लाभार्थियों का चयन साक्षात्कार के माध्यम से 1215 बेरोजगारों लाभार्थियों को रोजगार प्रदान किया गया। बेरोजगार अभ्यर्थियों को नियुक्त पत्र स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा वितरण किया गया। रोजगार मेला को सकुशल संपन्न कराने में वीके सिंह, सहायक निदेशक (सेवा) आजमगढ़ मंडल अखिलेश कुमार पांडेय, पूर्व जिला सेवायोजन अधिकारी सूर्यकांत कुमार, सेवायोजन अधिकारी मऊ अवधेश प्रताप सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी सिद्धार्थ नगर राजीव कुमार सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी जौनपुर, अशोक यादव, मनोज सिंह, राजेश मिश्रा, रवि कुमार श्रीवास्तव, परमानंद सिंह यादव, कृष्ण कुमार, रोहित पाठक, रामू रावत का विशेष योगदान रहा। ... और पढ़ें

गैर इरादतन हत्या में बाप-बेटे को 10 साल का कारावास

बलिया। न्यायालय जिला जज एवं सत्र न्यायाधीश की अदालत ने इरादतन हत्या के मामले में मंगलवार को सुनवाई करते हुए बाप-बेटे को 10 वर्ष कारावास की सजा सुनाई। अभियोजन के अनुसार नरही थाना क्षेत्र के टुटुवारी गांव निवासी वादी सुरेश राजभर पुत्र स्वर्गीय विसर्जन राजभर ने नरहीं थाने में तहरीर दिया था कि 13 मई 2018 को मेरे भाई गुलाब चंद उर्फ कतवारू को बच्चों के झगड़े को लेकर ईश्वर दयाल पुत्र कवल राजभर और पिंटू पुत्र ईश्वर दयाल राजभर निवासी टुटुवारी थाना नरही ने लाठी डंडो और राड से मारा पीटा। जिसे मैंने घटना को देखा व बीच बचाव किया। अभियुक्तगण के मारने पीटने से मेरे भाई के सिर पर गंभीर चोट आई थी और सिर फट गया था। जिसको इलाज बीएचयू में कराया गया। इलाज के बाद वह घर आया और 26 मई 2018 को उसकी मौत हो गई। जिसकी सूचना थाने को दिया। विवेचक ने विवेचना कर आरोप पत्र न्यायालय में पेेश किया। जिसमें न्यायालय ने सुनवाई करते हुए बाप-बेटे पर दोष साबित पाते हुए 10 वर्ष की सश्रम कारावास की सजा सुनाई। ... और पढ़ें

बिजनौर-बलिया में पांच दिवसीय गंगा यात्रा का शुभारंभ, मां गंगा के लिए पीएम की सोच सराहनीय: राज्यपाल

पांच दिवसीय गंगा यात्रा बिजनौर और बलिया से शुरू हो गई है। बलिया जिले के दुबे छपरा घाट पर शंखनाद और विधिवत आरती-पूजन के साथ ही प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुभारंभ किया। वहीं, बिजनौर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिजनौर में यात्रा को पूजा-अर्चना के बाद हरी झंडी दिखाई।

मुख्यमंत्री योगी के आगमन से पहले संत-महंतों ने गंगा पूजन किया। मुख्यमंत्री यहां गंगा घाट पर लगभग 25 मिनट पूजा करने के बाद सभास्थल के लिए रवाना हुए। हरिद्वार, शुक्रताल और बिजनौर के 101 पंडित व तीन गुरुकुल की विदुषी गंगा पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए। भव्य आरती के बाद यात्रा मुजफ्फरनगर में गंगा बैराज पहुंचेगी, जहां रामराज में सीएम जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद गंगा यात्रा को हस्तिनापुर के लिए रवाना हो जाएगी। 

वहीं, बहुप्रतीक्षित गंगा यात्रा का उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के दुबे छपरा घाट पर शंखनाद और विधिवत आरती-पूजन के साथ ही प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शुभारंभ किया। उनके साथ बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी और केंद्रीय मंत्री महेंद्र पाण्डेय भी थे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि मंगल पांडेय की पवित्र धरती बलिया नमन करती हूं।

गुजरात में एक ही नदी है और यूपी में जहां देखो वहीं नदियां हैं इन्हें बचाना होगा और हमें गंभीर प्रयास करना होगा। हमारे बच्चे बीमारी की चपेट में आने लगे किसी ने ध्यान नहीं दिया। भारत को माता कहते हैं पर बेहद अफसोस की बात है कि उसकी पवित्र भूमि को ही प्रदूषित कर दिया।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
deshara coopan
DIWALI COOPAN

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us