विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Coronavirus In Uttar Pradesh Live: नोएडा में चार और संक्रमित मरीज मिले, यूपी में संख्या बढ़कर हुई 70

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है। रविवार को कोरोना से जम्मू-कश्मीर और गुजरात में एक-एक लोगों की मौत हो गई। वहीं, यूपी में भी लगातार संक्रमिता का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

29 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बलरामपुर

रविवार, 29 मार्च 2020

कोरोना: धारा 144 का कड़ाई से कराया जा रहा पालन

बलरामपुर। जिले के सभी थानों में माइक से व्यापक प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। धारा 144 का पुलिस महकमा की तरफ से कड़ाई से अनुपालन कराया जा रहा है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन की तरफ से कमर कस ली गई है।
एसपी देवरंजन वर्मा ने सोमवार को बताया कि जिले के सभी 13 थानों व पुलिस चौकियों में तैनात अफसरों व कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि अपने अपने थाना क्षेत्रों में प्रतिदिन गश्त के दौरान माइक से लोगों को धारा 144 का हवाला देकर बेवजह भीड़ न जुटाने की अपील करें। कोरोना वायरस के बढ़ते चेन को तोड़ने के लिए इस तरह से चलाए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों से सफलता मिलेगी।
जिले के सभी थानों के प्रभारी निरीक्षकों की निगरानी में माइक से धारा 144 का अनुपालन करने के लिए प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। कोतवाली नगर, उतरौला, जरवा, देहात व गैसड़ी के साथ साथ थाना पचपेड़वा, गौरा चौराहा, तुलसीपुर, हरैया, महराजगंज तराई, ललिया, सादुल्लाहनगर व रेहरा बाजार सहित सभी चौकियों में भी धारा 144 का अनुपालन कराने के लिए गांव गांव प्रचार प्रसार किया जा रहा है।
... और पढ़ें

कोरोना से बचाव का चलाया जाएगा अभियान

बलरामपुर। डीएम कृष्णा करुणेश ने सोमवार को बताया कि कोविड 19 रोग के फैलाव का संकट उत्पन्न हो गया है। बलरामपुर जिले में भी इस बीमारी के खतरे की आशंका उत्पन्न हो गई है। कोरोना वायरस से बचाव व रोकथाम के लिए भारत सरकार की तरफ से परामर्श निर्गत किए गए है।
डीएम ने सीडीओ अमनदीप डुली, सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह, सदर एसडीएम डॉ. नागेंद्र नाथ यादव, उतरौला एसडीएम अरुण कुमार गौड़ व तुलसीपुर एसडीएम विनोद सिंह, डीपीआरओ अशोक कुमार दूबे, बीएसए डॉ. रामचंद्र व नगर पालिका परिषद बलरामपुर के ईओ राकेश कुमार जायसवाल सहित चारों नगर निकायों के ईओ को निर्देश दिया है कि जिले में आम जनता को जागरूक करने के लिए भारत सरकार की तरफ से जारी किए गए बिंदुओं का व्यापक प्रचार प्रचार कराएं।
बलरामपुर जिले में यदि कोई व्यक्ति कोविड 19 से संबंधित पाए जाने वाले किसी भी लक्षण से पीड़ित है तो उसकी सूचना स्वयं/परिवार/पड़ोसी की तरफ से सीएमओ कार्यालय के कंट्रोल रुम नंबर 7880831068 व 112 पर दें जिससे पीड़ित व्यक्ति की समय से स्क्रीनिंग करके उसके सेहत में सुधार लाया जा सके और अन्य लोगों को पीड़ित होने से बचाया जा सके।
... और पढ़ें

101 न्याय पंचायतों के स्कूल बनेंगे क्वारंटीन सेंटर

बलरामपुर। जिले के 101 न्याय पंचायतों के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में क्वाजी क्वारंटीन सेंटर तैयार किए जा रहे हैं। क्वाजी क्वारंटीन सेंटर में 24 घंटे मरीजों के आइसोलेशन के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। मानक पूरा करने वाले न्याय पंचायत मुख्यालयों के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों का चयन किया जा रहा है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए गांव स्तर पर पहले से तैनात स्वास्थ्य टीमों के रिपोर्ट पर मरीजों के आइसोलेशन किए जाएंगे।
शासन व डीएम कृष्णा करुणेश के निर्देश पर सोमवार को सीडीओ अमनदीप डुली ने विकास भवन के दफ्तर में बैठक कर जिले के 101 न्याय पंचायत मुख्यालयों पर 25 मार्च तक क्वाजी क्वारंटीन सेंटर का संचालित कराने की तैयारी शुरु कर दी है।
सीडीओ ने बैठक में मौजूद सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह, डीसी मनरेगा महेन्द्र देव पांडेय, डीपीआरओ अशोक कुमार दूबे व बीएसए डॉ. रामचंद्र को क्वाजी क्वारंटीन सेंटरों में स्वास्थ्य संबंधी सभी सुविधाएं 25 मार्च से पहले इंतजाम कराने का निर्देश दिया। सदर ब्लॉक में 17, गेड़ास बुजुर्ग ब्लॉक में छह, श्रीदत्तगंज ब्लॉक में 10, गैसड़ी ब्लॉक में 12, पचपेड़वा ब्लॉक में 12, उतरौला ब्लॉक में आठ, हरैया सतघरवा ब्लॉक में 14, रेहरा बाजार ब्लॉक में 10 और तुलसीपुर ब्लॉक में 12 क्वाजी क्वारंटीन सेंटरों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
चार कमरों वाले स्कूलों में एक स्टॉफ रूम व तीन कमरों में दो-दो बेड वाले वार्ड और तीन कमरों वाले स्कूलों में एक स्टॉफ रूम और दो कमरों में दो-दो बेड वाले वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। प्रत्येक क्वाजी क्वारंटीन सेंटर में एक-एक एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, रसोइया, सफाई कर्मी व कांस्टेबल तैनात रहेंगे। इन सभी क्वाजी क्वारंटीन सेंटरों में ग्राम स्तर पर पहले से तैनात स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर लोगों के स्वास्थ्य संबंधी रिपोर्ट तैयार करेगी और स्वास्थ्य टीम की रिपोर्ट के आधार पर चिह्नित मरीजों को लाकर उनका आइसोलेट किया जाएगा।
सीडीओ ने जिला पूर्ति अधिकारी को इन सभी 101 क्वाजी क्वारंटीन सेंटरों में राशन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। ऐसे प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों का क्वाजी क्वारंटीन सेंटर बनाने के लिए चयनित किया गया है जहां तीन से चार कमरों, शौचालय, पेयजल, रसोईघर व बिजली जैसे संसाधनों से लैस हैं।
... और पढ़ें

नेपाल से इस बार नहीं आएगी पीर रतननाथ की यात्रा

तुलसीपुर (बलरामपुर)। कोरोना वायरस का प्रभाव धार्मिक परंपराओं पर भी पड़ रहा है। सैकड़ों वर्षो से चैत्र नवरात्र में नेपाल से प्रतिवर्ष देवीपाटन आने वाली पीर रतननाथ की यात्रा इस बार नहीं आएगी।
पीर रतननाथ मां पाटेश्वरी के परम भक्त थे। नेपाल के दांग चौघड़ा से पीर रतननाथ प्रतिदिन मां पाटेश्वरी की पूजा अर्चना के लिए देवीपाटन आते थे। भक्ति से प्रसन्न होकर मां पाटेश्वरी ने पीर रतननाथ को वरदान दिया था कि चैत्र नवरात्र में देश विदेश से आने वाले भक्त मेरी पूजा के साथ तुम्हारी भी पूजा करेंगे।
करीब 1300 वर्ष पूर्व पीर रतननाथ द्वारा शरीर त्यागने के बाद नेपाल राष्ट्र के दांग चौघड़ा स्थित मठ से प्रतिवर्ष पीर रतननाथ की शोभायात्रा चैत्र नवरात्र में पंचमी तिथि को देवीपाटन पहुंचती है। यात्रा में शामिल पात्र देवता को पीर रतननाथ का स्वरूप मानते हुए देवीपाटन स्थित पवित्र दरीचे पर स्थापित किया जाता है। यात्रा के साथ आने वाले दांग चौघड़ा के पुजारी ही देवीपाटन में मां पाटेश्वरी की पूजा का कार्य भी संभालते हैं।
नवरात्र पंचमी से लेकर नवरात्र समाप्ति तक भक्त मां पाटेश्वरी के साथ पीर रतननाथ की भी पूजा अर्चना करते हैं। इस बार कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए भारत में 21 दिन का लॉकडाउन सरकार ने घोषित किया है। लॉकडाउन के चलते नेपाल सीमा सील है। देवीपाटन शक्तिपीठ का पट भी इस बार नवरात्र में नहीं खुल रहा है। ऐसे में पीर रतननाथ की शोभायात्रा को भी स्थगित कर दिया गया है।
... और पढ़ें

खेती-किसानी करने की अन्नदाताओं को मिली छूट

बलरामपुर। खेती किसानी के कार्य करने के लिए प्रशासन की तरफ से अन्नदाताओं को छूट मिली है। लॉकडाउन में सतर्क होकर कार्य करने की अन्नदाताओं को सलाह दी गई है। अन्नदाताओं को खाद्य, बीज व अन्य जरूरी सामान मुहैया कराने का निर्देश दिया गया है। डीएम कृष्णा करुणेश ने संबंधित विभाग के अफसरों व कर्मियों को सतर्कता के साथ काम करने की जिम्मेदारी सौंपी है।
जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार ने शनिवार को बताया कि कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन किया गया है। राज्य सरकार ने आवश्यक सेवाओं के तहत कृषि उत्पादों व उनसे जुड़ी निर्माण इकाइयों की थोक व फुटकर बिक्री को लॉकडाउन से मुक्त रखने का निर्णय लिया है।
शासन ने 27 मार्च को गन्ने के साथ जायद के मूंग, मक्का, मूंगफली, बाजरा, हरा चारा, सब्जियों आदि की बोआई व रबी फसलों जैसे गेहूं, मटर, सरसों, मसूर व अरहर आदि के कटाई व छनाई कार्य को भी लॉकडाउन में किसानों और श्रमिकों को छूट देने का निर्णय लिया है। इसी के तहत उर्वरक, बीज व कृषि रसायनों की थोक व फुटकर बिक्री के लिए प्रात: आठ से दोपहर दो बजे तक खोलने और आपूर्ति के लिए सड़क व रेल मार्ग संचालित रहेगा।
रेलवे रैक से उर्वरकों आदि की आपूर्ति, लोडिंग व अनलोडिंग कार्य में लगे श्रमिकों व ढुलाई वाले वाहनों को छूट प्रदान की गई है। मालवाहक वाहनों में मालिकों व चालकों को आवश्यक वस्तु जनपद बलरामपुर का स्टीकर लगाना होगा। उर्वरक, बीज व कीटनाशकों के कारोबारियों को प्रतिष्ठान तक आने-जाने के लिए सक्षम स्तर से जारी लाइसेंस परिचय पत्र का कार्य करेंगे।
लाइसेंस दिखाने वाले वाहनों को रोका नहीं जाएगा। रबी फसल की कटाई में प्रयोग होने वाले संसाधनों जैसे कंबाइन हारवेस्टर व कृषि क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिकों को सावधानी बरतने के साथ कार्य करने की छूट दी गई है। इस अवधि में रबी फसलों के बीज उत्पादक क्षेत्रों के निरीक्षण से संबंधित अफसरों व कर्मियों को सावधानी के साथ शासकीय कार्य करने की छूट दी गई है।
इस अवधि में कार्य करने वाले सभी श्रमिकों, किसानों, अफसरों व कर्मियों को सोशल डिस्टेसिंग का कड़ाई से अनुपालन करना होगा। खेत, प्रतिष्ठान आदि स्थलों पर एक समय में चार से अधिक व्यक्तियों को एकत्रित नहीं होने दिया जाएगा। हर व्यक्ति के बीच कम से कम एक मीटर की दूरी होनी चाहिए। बिक्री करने वाले कारोबारियों को किसानों व श्रमिकों के लिए सैनेटाइजर, साबुन व पानी आदि का इंतजाम करना होगा।
पीओएस मशीन का प्रयोग करने से पहले हाथ को साबुन से धुलाना व सैनेटाइजर लगवाना होगा, जिससे लोगों को काम करने के साथ कोरोना संक्रमण से सुरक्षित किया जा सके। खाद्य, बीज व उर्वरकों को निर्धारित मूल्य से अधिक की बिक्री करने की शिकायत मिलने पर संबंधित थोक व फुटकर कारोबारी के खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

लॉकडाउन के चौथे दिन भी सड़कों पर सन्नाटा

बलरामपुर। लॉकडाउन के चौथे दिन शनिवार को भी सड़कों पर सन्नाटा रहा। सरकार व प्रशासन के फैसले में लोग बढ़-चढ़कर सहयोग कर रहे हैं। प्रशासन की तरफ से भी लोगों को जरूरी सामान घर पर ही मुहैया कराए जा रहे हैं। प्रशासन ने सभी लोगों से सुरक्षित रहने और बेवजह घर से न निकलने की अपील की है जिससे कोरोना के बढ़ते संक्रमण को हराने में मदद मिल सके।
डीएम कृष्णा करुणेश व एसपी देवरंजन वर्मा ने जिलेवासियों के साहस की सराहना करते हुए कहा कि लोगों ने लॉकडाउन को सफल बनाने में मदद की है। इसी तरह से हम सभी को मिलकर 21 दिन तक लॉकडाउन को सफल बनाना है और कोरोना को हराना है। प्रशासन की तरफ से सभी लोगों को डोर टू डोर खानपान सामग्री मुहैया कराई जा रही है।
निर्धारित दुकानों व प्रतिष्ठानों पर फोन करके लोग होम डिलेवरी कराएं। घरों से बाहर न निकलें। भीड़भाड़ बढ़ने से कोरोना पर काबू नहीं पाया जा सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझे। एसपी ने जिले के सभी कोतवाली व थानों के प्रभारी निरीक्षकों को क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को घरों से बाहर न निकलने देने और जरूरी संसाधन मुहैया कराने की निगरानी करने का निर्देश दिया है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन के उल्लंघन पर 15 के खिलाफ केस

बलरामपुर। लॉकडाउन का अनुपालन न करने पर महराजगंज तराई थाने की पुलिस ने 15 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है। लॉकडाउन के दौरान बेवजह घर से बाहर निकलने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई है। एसपी देवरंजन वर्मा के निर्देश पर सभी थानों की पुलिस अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण कर लोगों को लॉकडाउन का अनुपालन कराने के लिए प्रयास कर रही है।
प्रभारी निरीक्षक थाना महराजगंज तराई राजेश कुमार ने बताया कि शनिवार को लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 15 लोगों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में केस दर्ज किया गया है। सादुल्लाहनगर पुलिस ने क्षेत्र भ्रमण कर लोगों से घरों में रहने की अपील की। प्रभारी निरीक्षक सादुल्लाहनगर महेंद्र कुमार सिंह व एसआई दुर्गा विजय सिंह के नेतृत्व में टीम ने विशुनपुर, खरहना, हनुमानपुरवा, नौडिहवा, हतवा, खानपुर, भैसाही, मुबारकपुर, रामपुरपुरवा आदि गांवों का भ्रमण किया और लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की। इस दौरान पुलिस टीम ने लोगों को फल आदि वितरित किया।
... और पढ़ें

10 से दो बजे तक ही खुलेगी किराना की दुकानें

बलरामपुर। लॉकडाउन को पूरी तरह से प्रभावी बनाने के लिए प्रशासन ने आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति के समय में कुछ फेरबदल किया है। 10 बजे से चार बजे तक खुलने वाली बलरामपुर नगर की राशन व किराना की दुकानें अब 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही खुलेगी।
डीएम कृष्णा करुणेश ने बताया कि ऐसा करने से लोग सड़क पर कम निकलेंगे और समय से जरत का सामान खरीद कर घर के अंदर चले जाएंगे। डीएम कृष्णा करुणेश ने इस भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मजीद मोड़-गदुरहवा होते हुए गर्ल्स कालेज चौराहा, खलवा, पूरबटोला, मेजर चौराहा से कालीथान रोड तथा डिग्री कालेज से भंडारखाना रोड पर पुलिस गश्त बढ़ाने का निर्देश दिया है ताकि लोगों को अनावश्यक घर से निकलने से रोका जा सके।
... और पढ़ें

बाहर से आए लोगों को किया गया क्वारंटीन

बलरामपुर। बाहर व विदेश से आए लोगों को घर में क्वारंटीन कर दिया गया है। कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को कम करने के लिए प्रशासन की तरफ से प्रयास शुरू कर दिया गया है। जिले के सभी थाना क्षेत्रों में डीएम कृष्णा करुणेश के निर्देश पर पुलिस व स्वास्थ्य सहित सभी विभागों की संयुक्त टीमें क्वारंटीन करने के बाद निगरानी में जुट गई है। लोगों से घरों में रहने की डीएम ने अपील की है।
डीएम ने बताया कि विदेश व बाहर से आने वाले लोगों को परिवार सहित क्वारंटीन कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीमें ऐसे परिवारों के घर घर जाकर उनके सेहत की जांच कर रही है। घरों से बाहर न निकलें इसके लिए संबंधित थानों की पुलिस को तैनात कर दिया गया है। स्वास्थ्य, आईसीडीएस, पंचायती राज व अन्य विभागों के साथ साथ ग्राम प्रधान, डीडीसी व बीडीसी सहित अन्य जन प्रतिनिधियों से भी क्वारंटीन करने में सहयोग लिया जा रहा है। बाहर व विदेश से आने वाले परिवारों को घर में रखकर कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को रोका जा सकता है।
डीएम ने इस व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त रखने के लिए एसपी देवरंजन वर्मा के साथ वार्ता कर संबंधित अफसरों को कड़े निर्देश दिए हैं। सीडीओ अमनदीप डुली, एडीएम अरुण कुमार शुक्ल, एएसपी अरविंद मिश्र, पीडी अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह, डीपीआरओ अशोक कुमार दूबे सहित अन्य विभागों के अफसरों को निगरानी करने का निर्देश दिया है।
... और पढ़ें

लॉकडाउन में गरीबों को भोजन पहुंचाने में जुटी संस्थाएं

उतरौला (बलरामपुर)। लॉकडाउन में गरीबों व लाचारों को घर घर भोजन पहुंचाने में कई संस्थाएं पूरी तरह से जुट गई है। जिला प्रशासन से अनुमति लेकर संस्था प्रतिनिधियों की तरफ से लंच पैकेट व अन्य जरूरी सामान निशुल्क दिए जा रहे हैं। कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए संस्था प्रतिनिधियों ने सरकार व प्रशासन के मदद करने के लिए कमर कस ली है।
वेलफेयर सोसाइटी उतरौला के अध्यक्ष/साजिदा हॉस्पिटल उतरौला के डायरेक्टर/सरगम सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. एहसान खान की तरफ से लॉकडाउन के दौरान गरीबों व बेसहारों को निशुल्क भोजन व अन्य जरूरी सामान पहुंचाया जा रहा है। डॉ. एहसान खां ने बताया कि इस कार्य के लिए उन्होंने प्रशासन से अनुमति ली है।
लॉकडाउन के दौरान रोज शाम को उनका वाहन लंच पैकेट के साथ उतरौला नगर के गली मोहल्लों में पहुंचकर गरीबों व बेसहारों को निशुल्क व्यवस्था कराएंगे। सरकार व प्रशासन के निर्णय को सफल बनाने के लिए संस्था प्रतिनिधि से सहयोग करने का निर्णय लिया है। गरीबों व लाचारों को भोजन पहुंचाने में जो भी उनकी मदद करना चाहता है वह भी हाथ बंटा सकता है।
... और पढ़ें

मालवाहक वाहनों पर प्रतिबंध नहीं, जमाखोरी की तो खैर नहीं

बलरामपुर। जिले की सीमा में आने वाले मालवाहक वाहनों पर कोई प्रतिबंध लागू नहीं होगा। जिले भर में जनता के खाने-पीने के सामनों को ढुलाई करने में मालवाहक वाहनों को रोका नहीं जाएगा। साथ ही राशन व अन्य सामाग्रियों के जमाखोरी पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सस्ते व निर्धारित दामों में लोगों को जरूरी संसाधनों को मुहैया कराने की कवायद की जा रही है। लॉकडाउन के दौरान जमाखोरी करने वालों पर प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी।
डीएम कृष्णा करुणेश ने शुक्रवार को बताया कि उन्होंने एसपी देवरंजन वर्मा से वार्ता कर मालवाहक वाहनों को न रोकने का निर्देश पुलिस को जारी किया है। आम जनमानस से जुड़े सामानों की ढुलाई करने वाले वाहनों को किसी भी परिस्थित न रोका जाए जिससे लोगों को आसानी से सामानों की आपूर्ति की जा सके।
यह देखा जा रहा है कि कोरोना वायरस खतरे के दृष्टिगत लॉकडाउन के दौरान मालवाहक वाहनों को रोका जा रहा है जो उचित नहीं है अत: यह आदेश दिया जा रहा है कि किसी भी मालवाहक वाहन चाहे छोटा अथवा बड़ा हो जैसे ट्रक, मिनी ट्रक व पिकअप आदि को न ही रोका जाए। यह ध्यान अवश्य रखा जाए उसमें कोई प्रतिबंधित/अवैध वस्तु न हो।
यह तथ्य ध्यान देने योग्य है कि लॉकडाउन का आयोजन इस उद्देश्य से किया गया है कि कोई व्यक्ति बीमार न हो और सभी व्यक्ति स्वस्थ रहें। यदि कोई व्यक्ति उचित और पर्याप्त कारणों से अथवा किसी आकस्मिक परिस्थित जैसे बीमारी, इलाज या डिलीवरी आदि के कारण कहीं आ जा रहा हो तो उसे न रोका जाय।
ड्यूटी पर लगे सभी पुलिस कर्मियों को यह हमेशा ध्यान रखना होगा कि उनके किसी भी कृत्य से किसी व्यक्ति, मित्र परिवार अथवा रिश्तेदार के स्वास्थ्य व जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव न पड़े। डीएम ने जिलेवासियों से कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप पर काबू पाने में सभी सहयोग की अपील की है।
... और पढ़ें

विदेश से आए 146 लोगों की हो रही विशेष निगरानी

बलरामपुर। कोरोना वायरस को लेकर विदेश से आए 146 लोगों की विशेष निगरानी की जा रही है। इन लोगों में से 114 लोगों का परीक्षण किया जा चुका है। नौ लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है। विदेश व राज्य के विभिन्न प्रांतों से आने वाले लोगों से घर के अन्य सदस्यों से दूरी बनाए रखने तथा स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी का पालन करने की अपील की गई है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. घनश्याम सिंह ने बताया कि फरवरी माह से लेकर अब तक 146 लोग विदेश से जिले में आए हैं। देश के विभिन्न प्रांतों में काम करने वाले जिले के करीब 6 हजार लोग अलग-अलग गांवों में पहुंचे हैं। विदेश से आने वाले 114 लोगों का परीक्षण किया गया है। शेष 28 लोग फरवरी के पहले सप्ताह में ही आए थे और उनमें कोई लक्षण नहीं दिखाई दिया है। कतर व सऊदी अरब से जल्द ही लौटे 9 लोगों में से गैड़ास बुजुर्ग ब्लाक के 4 व श्रीदत्तगंज ब्लॉक के 5 लोगों को घरों में ही क्वारंटीन किया गया है। विभिन्न प्रांतों से जिले में आने वाले लोगों की सूचना मिलते ही स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर जांच कराई जा रही है।
आईसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीज की रिपोर्ट निगेटिव
जिला संयुक्त चिकित्सालय के आईसोलेशन वार्ड में भर्ती युवक में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं पाया गया है। जांच में रिपोर्ट निगेटिव पाए जाने पर उसे आईसोलेशन वार्ड से डिस्चार्ज कर दिया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि कौवापुर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्षेत्र के एक युवक को पिछले दिनों कोरोना वायरस के संक्रमण का संदिग्ध मानते हुए आईसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था। युवक का सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया था। युवक की रिपोर्ट जांच में निगेटिव मिली है।
श्रीदत्तगंज में बनाया गया है कोविड-19 वार्ड
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र श्रीदत्तगंज में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को भर्ती करने के लिए 30 बेड का कोविड-19 वार्ड बनाया गया है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुजीत पांडेय ने बताया कि सीएचसी में 10 बेड का आईसोलेशन वार्ड पूर्व से ही संचालित है। इस क्षेत्र में सऊदी अरब व कतर आदि देशों से काम करके लौटे व्यक्तियों में कोरोना वायरस की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us