विज्ञापन
विज्ञापन
फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें शनि की स्थिति किस प्रकार करेगी आपके करियर को प्रभावित !
Kundali

फ्री जन्मकुंडली बनवाएं और जानें शनि की स्थिति किस प्रकार करेगी आपके करियर को प्रभावित !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

उर्वरकों की तस्करी रोकने के लिए प्रशासन सख्त

बलरामपुर। एसएसबी जवानों को सीमा पर उर्वरकों की तस्करी रोकने का जिम्मा सौंपा गया है। इसके साथ ही भारत-नेपाल सीमा से सटी कोतवाली व थानों के प्रभारियों को भी प्रभावी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। इस बाबत डीएम श्रुति ने एसपी व एसएबी 9वीं व 50वीं वाहिनी के कमांडेंट को पत्र लिखा है। डीएम ने ब्लॉक स्तर पर भी प्रभावी नियंत्रण के लिए क्षेत्रीय कर्मचारियों की ड्यूटी बिक्री केंद्रों पर लगाने को कहा है।
जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार ने गुरुवार को बताया कि शासन स्तर से उर्वरकों के वितरण की नियमित समीक्षा की जा रही हैं। जिले में मौजूदा समय में यूरिया 23952 की तुलना में 22492 एमटी, डीएपी 5247 की तुलना में 8158 एमटी, एनपीके 1788 की तुलना में 1617 एमटी, पोटाश 429 की तुलना में 517 एमटी और एसएसपी सात हजार की तुलना में 6738 एमटी उपलब्ध है।
गेहूं की फसल में यूरिया की टॉप ड्रेसिंग का कार्य चल रहा है। किसानों को बेहतर ढंग से रासायनिक उर्वरकों को उपलब्ध कराना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। बलरामपुर की सीमा नेपाल से सटी होने के कारण उर्वरकों की तस्करी की शिकायतें अक्सर मिलती हैं। उर्वरकों की कालाबाजारी, जमाखोरी व तस्करी पर प्रभावी नियंत्रण के लिए डीएम ने एसपी व एसएसबी 9वीं और 50वीं वाहिनी के कमांडेंट को पत्र लिखा है।
जिले के सरकारी/निजी सभी थोक व फुटकर उर्वरक विक्रेताओं को पीओएस मशीन के माध्यम से निर्धारित मूल्य पर किसानों को उनके जोत के आधार पर उर्वरकों की बिक्री करने का निर्देश दिया गया है। किसानों को पीओएस मशीन से निकलने वाली पर्ची विक्रेताओं को देना अनिवार्य किया गया है। इसके साथ ही कहा है कि अनावश्यक भंडारण कर जमाखोरी करने वाले विक्रेताओं को बख्शा नहीं जाएगा।
यूरिया के साथ अन्य उत्पाद खरीदने का किसानों पर दबाव बनाने वाले विक्रेताओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उर्वरक विक्रेताओं को स्टाक व बिक्री रजिस्टर और लाइसेंस दुरुस्त रखना होगा।
... और पढ़ें

अधिकार जानकर बेटियां बनेंगी सशक्त व आत्मनिर्भर

बलरामपुर। अधिकार जानकार बेटियां सशक्त व आत्मनिर्भर बनेंगी। बेटियों व महिलाओं को जागरूक करने के लिए जिले में मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत बेटियों व महिलाओं को घरेेलू हिंसा, बाल विवाह, दहेज उत्पीड़न, कन्या भ्रूण हत्या के खिलाफ कार्रवाई कराने के लिए जानकारियां दी जा रही है। यह बातें बुधवार को जिला प्रोबेशन अधिकारी सतीश चंद्र ने कहीं।
उन्होंने बताया कि महिला कल्याण विभाग की तरफ से संचालित महिला शक्ति केेंद्र की रागिनी मिश्रा व महिला कल्याण अधिकारी की जिला समन्वयक राधिका मिश्रा की देखरेख में मिशन शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। गैसड़ी, पचपेड़वा व तुलसीपुर ब्लॉकों में छात्र स्वयं सेवकों की मदद से बेटियों व महिलाओं को मिशन शक्ति अभियान के साथ सरकार की योजनाओं और टोलफ्री नंबरों की जानकारी दी जा रही है।
ब्लॉक स्तरीय कमेटी में शामिल किसान इंटर कॉलेज सिंहमुहानी के संकाय प्रतिनिधि अफजाल अहमद, कमला प्रसाद, नूर पब्लिक इंटर कॉलेज गैसड़ी के ओंकार यादव, फातिमा डिग्री कॉलेज गैसड़ी के विजय कुमार, मुजतबा सिद्दीकी, किसान इंटर कॉलेज गनेशपुर पचपेड़वा के अजय साहू, राजकीय महाविद्यालय पचपेड़वा के प्राचार्य डॉ. भानू प्रताप सिंह, फैसल महाविद्यालय तुलसीपुर के कमलेश चंद्र श्रीवास्तव और दीप नरायन सिंह महाविद्यालय तुलसीपुर के डॉ. पवन कुमार शर्मा की मदद से गांवों में बेटियों व महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है।
... और पढ़ें

पूर्व विधायक सहित कई अन्य पर धोखाधड़ी का तीन केस

बलरामपुर। पहले से ही धोखाधड़ी के मामले में जेल में बंद सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। सादुल्लाहनगर थाने की पुलिस ने पूर्व विधायक समेत करीब 57 लोगों पर अलग-अलग तरह की धोखाधड़ी का तीन मुकदमा दर्ज किया है।
सादुल्लाहनगर प्रभारी निरीक्षक राम दवन मौर्य ने बताया कि सरायखास निवासी अनिल श्रीवास्तव की तहरीर पर लाइब्रेरी में तोड़फोड़ कर कूटरचित ढंग से कब्जा करने के मामले में पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी, उनके भाई मारुफ अनवर हाशमी, निजामुद्दीन हाशमी व आबिद हाशमी सहित 50 अन्य समर्थकों पर धोखाधड़ी समेत कई अन्य धाराओं में केस दर्ज हुआ है। इसी तरह दूसरा मुकदमा नवीन परती व बंजर जमीन पर कूटरचित तरीके से कब्जा करने का है। इस मामले में पूर्व विधायक व उनके छह परिवारीजनों के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है।
तीसरा मुकदमा पूर्व विधायक तथा उनके परिवारीजनों पर कूटरचना कर तालाब आदि की जमीन कब्जा करने का लिखा गया है। पूर्व विधायक पर अब तक कुल 25 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं। प्रशासन ने उन्हें भू-माफिया व गैंगेस्टर भी घोषित किया है। अब तक पूर्व विधायक की कुल 71 करोड़ की संपत्ति भी जब्त हो चुकी है।
... और पढ़ें

धूमधाम के साथ मनाया गया बसपा सुप्रीमो का जन्मदिन

बलरामपुर। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा सुप्रीमो मायावती का जन्मदिन शुक्रवार को जिले में धूमधाम के साथ मनाया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रावस्ती सांसद राम शिरोमणि वर्मा भाजपा शासन में किसान और आम आदमी सबसे ज्यादा परेशान हैं।
सेक्टर प्रभारी देवीपाटन मंडल राम बरन मौर्य, पूर्व विधायक अलाउद्दीन खां, राम सागर अकेला, बसपा नेत्री जेबा रिजवान, नगर पालिका परिषद बलरामपुर की अध्यक्ष किताबुनिशा के प्रतिनिधि शाबान अली, जिलाध्यक्ष बसपा लालचंद्र कुरील, मनोज कुमार गौतम ने कहा कि भाजपा शासनकाल में लोग परेशान है।
लोगों की परेशानी को दूर करने में बहुजन समाज पार्टी की सरकार मददगार बनेगी। कार्यक्रम के दौरान केक काटा गया और धूमधाम के साथ जन्मदिन मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. भीम राव आंबेडकर व कांशीराम के चित्र पर पुष्प अर्पित कर किया गया। पार्टी की तरफ से गरीबों को कंबल बांटे गए।
कार्यक्रम के आयोजन में मनोज कुमार गौतम, श्याम किशोर गौतम, कांशीराम पासवान, सहजराम गौतम, रमेश कुमार वर्मा, हरीराम बौद्ध, शफीक अहमद व तारिक पठान आदि का सराहनीय योगदान रहा।
... और पढ़ें

पारा पहुंचा 7 डिग्री, बढ़ी कड़ाके की ठंड

बलरामपुर। जिले में ठंड कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। कई दिनों से लोग कड़ाके की ठंड से परेशान हैं। शुक्रवार को पारा सात डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। घने कोहरे व बर्फीली हवा के चलने से लोग ठंड से ठिठुरते नजर आए। वाहन चालकों को कोहरे के कारण दिन में भी वाहनों की लाइट जलाकर चलना पड़ा।
जिले में शुक्रवार की सुबह घना कोहरा होने के चलते लोगों को आवागमन में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वाहनों की रफ्तार धीमी रही। बर्फीली हवा के चलने लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास हुआ। दोपहर में धूप तो निकली लेकिन ठंड का असर कम नहीं हुआ।
शाम होते ही घना कोहरा छा गया और ठंड भी बढ़ गई। गरीबों व बेसहारों को कड़ाके की ठंड से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। नगर पालिका परिषद बलरामपुर की अध्यक्ष के प्रतिनिधि शाबान अली ने बताया कि नगर के सार्वजनिक स्थलों व चौराहों पर अलाव के इंतजाम कराए गए है।
इसी तरह से नगर पालिका परिषद उतरौला और नगर पंचायत तुलसीपुर व पचपेड़वा के भी चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलवाए जा रहे है। एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुुमार शुक्ल ने बताया कि गरीबों व बेसहारों को कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए प्रशासन स्तर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं।
... और पढ़ें

निधि समर्पण में दिखा लोगों का उल्लास

बलरामपुर। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए निधि समर्पण अभियान का शुभारंभ जिले में शुक्रवार को भारी उत्साह के बीच किया गया। जनप्रतिनिधियों तथा भाजपा पदाधिकारियों ने एक-एक लाख रुपये चंदा देकर अभियान की शुरूआत की। रेहरा बाजार में भाजपाइयों ने रैली निकालकर लोगों से चंदा लिया और जागरूक किया। गैसड़ी बाजार में विश्व हिंदू परिषद ने निधि समर्पण कार्यालय का उद्घाटन किया।
बलरामपुर के रमनापार्क स्थित आरएसएस के माधव भवन में शुक्रवार को निधि समर्पण अभियान समारोह का आयोजन किया गया।
इस दौरान सदर विधायक पल्टूराम, उतरौला विधायक राम प्रताप वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप सिंह, जिला महामंत्री रवि कुमार मिश्रा, सर संघ संचालक सौम्य अग्रवाल, भाजपा नेत्री मंजू तिवारी तथा समाजसेवी ललिता सिंह ने मंदिर निर्माण के लिए एक-एक लाख रुपये के चेक दिए। समारोह में लोगों से मंदिर निर्माण में अधिक से अधिक सहयोग करने की अपील की गई। वहीं हनुमानगढ़ी मंदिर वीर विनय चौक के महंत महेंद्र दास, श्रीराम जन्मभूमि मामले में मुख्य पक्षकार रहे राजेंद्र सिंह, अभियान प्रमुख विहिप जिलाध्यक्ष सुबीर श्रीवास्तव ने लोगों से हर संभव सहयोग की अपील की।
मौके पर नीलमणि शुक्ला, जिला प्रचारक अनिल सिंह, जिला कार्यवाह किरीटमणि, भाजपा जिला उपाध्यक्ष डॉ. अजय सिंह पिंकू, वरुण सिंह मोनू, बृजेंद्र तिवारी, डीपी सिंह, डॉ. सतीश सिंह, कृष्ण गोपाल गुप्ता, डॉ. तुलशीश दूबे, अपूर्व सिंह, राघवेंद्र कांत सिंह व झूमा सिंह सहित तमाम हिंदूवादी संगठनों के लोग मौजूद रहे। अवध प्रांत प्रचारक गंगा सिंह ने बताया कि यह अभियान 27 फरवरी तक चलेगा। अभियान के लिए टीमों का गठन किया गया है। टीमें घर-घर जाकर समर्पण धनराशि इकट्ठा करेंगी। रेहरा बाजार में भाजपा नेता हरिवंश सिंह, भारत नरेश सिंह, अरविंद मिश्रा, ओम प्रकाश, डॉ. रामानंद व अखंड प्रताप सिंह आदि ने हनुमानगढ़ी से निधि संग्रह के लिए रैली निकाली।
सभी ने पुरानी बाजार, रेंजरी रोड, अधीनपुर, रेहरा तथा महतिनिया आदि गांवों में लोगों को समर्पण निधि की जानकारी दी। हरिवंश सिंह तथा डॉ. घनश्याम सिंह ने 5100-5100 रुपये निधि में दान किया। गैसड़ी बाजार में विश्व हिंदू परिषद के पूर्व जिला मंत्री दीपक जायसवाल ने निधि समर्पण कार्यालय का उद्घाटन पूजन व आरती के साथ किया। इस अवसर पर लोगों से निधि में स्वेच्छा से दान देने की अपील की गई। मौके पर अजय सैनी, विजय गुप्ता, परमजीत सिंह, हरिश्चंद्र गुप्ता, सुरेश गुप्ता व प्रिंस वर्मा सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

300 स्वास्थ्य कर्मियों को आज लगेगा टीका

बलरामपुर। कोरोना की रोकथाम के लिए टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी को शुरू किया जाएगा। पहले दिन जिले के तीन अस्पतालों में टीकाकरण का शुभारंभ कड़ी सुरक्षा के बीच होगा। हर टीकाकरण स्थल पर सुबह 9 बजे से शाम पांच बजे तक 100-100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए चयनित अस्पतालों में छह सदस्यीय टीम तैनात कर दी गई है। टीकाकरण की निगरानी के लिए प्रशासन तथा स्वास्थ्य व पुलिस विभाग से अलग-अलग नोडल अधिकारी बनाए गए हैं।
मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण अभियान के पहले चरण में कुल 7353 स्वास्थ्य कर्मियों तथा फ्रंटलाइन वर्कर का टीकाकरण होना है। टीकाकरण के पहले दिन इनमें से मात्र 300 लोगों को टीका लगाया जाएगा। शेष लोगों का टीकाकरण शासन की गाइड लाइन के अनुसार बाद में होगा। जिले में टीकाकरण सत्र की शुरुआत संयुक्त जिला चिकित्सालय, ईशावास्यम इंटर कालेज तुलसीपुर व सीएचसी गैसड़ी में सुबह नौ बजे की जाएगी।
इन स्थानों पर टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी अस्पतालों पर 100 की जगह 110 वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई हैं। चयनित लाभार्थियों की सूची भी संयुक्त चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधीक्षक सहित संबंधित सीएचसी के अधीक्षक को सौंप दी गई है। टीकाकरण के लिए 20-20 लाभार्थियों को चरणवार ढंग से बुलाया जाएगा ताकि टीकाकरण स्थल पर भीड़ इकट्ठा न हो। लाभार्थी कर्मियों को फोन के माध्यम से समय की जानकारी दी जाएगी।
अस्पतालों में टीकाकरण के लिए वेटिंग रूम, वैक्सीनेशन रूम एवं निगरानी रूम पूरी तरह से तैयार कर लिए गए हैं। वेटिंग रूम में टीकाकरण के लिए चयनित लाभार्थियों के अभिलेखों की जांच होगी। वेटिंग रूम से उन्हें वैक्सीनेशन रूम ले जाया जाएगा। टीकाकरण के बाद उन्हें कम से कम आधा घंटा तक रोक कर निगरानी की जाएगी। सभी टीकाकरण स्थलों पर टीकाकरण के लिए छह कर्मचारियों की तैनाती की गई है। कर्मचारियों को टीकाकरण के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया है। कर्मचारियों को सुबह 7.30 बजे ही टीकाकरण स्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया गया है।
मीडिया का सकारात्मक सहयोग जरूरी
कलेक्ट्रेट सभागार में शुक्रवार को मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुए डीएम श्रुति ने कहा कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए मीडिया का सकारात्मक सहयोग जरूरी है। मीडिया के लोग टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक करें। आम जनमानस को जागरूक करते हुए बताएं कि भारत सरकार ने टीकाकरण के लिए जिस वैक्सीन को मंजूरी दी है वह पूरी तरह सुरक्षित है। कोरोना टीका लगने से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा।
बरती जा रही गोपनीयता
टीकाकरण अभियान को लेकर प्रशासन की ओर से गोपनीयता बरती जा रही है। इसके लिए डीएम, एसपी व सीएमओ के अलावा किसी को भी जानकारी साझा करने से रोका गया है। लाभार्थियों की सूची के संबंध में मीडिया प्रतिनिधियों को कोई जानकारी प्रशासन की तरफ से नहीं दी गई। बताया गया कि शासन स्तर से अभियान की मॉनिटरिंग की जा रही है।
टीकाकरण को लेकर कोई नकारात्मक बातें सामने न आए इसके लिए गोपनीयता जरूरी है। आवश्यक जानकारी डीएम, एसपी व सीएमओ मीडिया प्रतिनिधियों से साझा करेंगे। टीकाकरण से संबंधित फोटोग्राफ व वीडियो क्लिप भी प्रशासन स्वयं मीडिया प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराएगा। मीडिया प्रतिनिधियों को वेटिंग, वैक्सीनेशन व निगरानी रूम में फोटोग्राफी करने एवं वीडियो क्लिप बनाने से रोका गया है।
टीकाकरण स्थलों पर नोडल अधिकारी तैनात
डीएम श्रुति ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू हो रहे कोरोना टीकाकरण के लिए शासन स्तर से चयनित जिले के तीनों अस्पतालों में तीन-तीन नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं। जिला संयुक्त चिकित्सालय टीकाकरण स्थल पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सीएमएस डॉ. नानक सरन, प्रशासन की तरफ से बीएसए डा. रामचन्द्र व पुलिस विभाग की तरफ से एसआई कोतवाली देहात धर्म प्रकाश को नोडल बनाया गया है।
ईशावास्यम इंटर कॉलेज तुलसीपुर में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला क्षय रोग अधिकारी डा. संजीवन लाल, प्रशासन की तरफ से बीडीओ राजेश कुमार व पुलिस विभाग की तरफ से एसआई धर्मेन्द्र सिंह नोडल होंगे। इसी तरह सीएचसी गैसड़ी में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेन्द्र मणि त्रिपाठी, प्रशासन की तरफ से बीडीओ सुमित कुमार सिंह एवं पुलिस की तरफ से एसआई संतोष कुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है। सभी नोडल अधिकारी टीकाकरण स्थल पर मौजूद रहकर टीकाकरण की निगरानी करेंगे और किसी भी तरह की समस्या होने पर उसका निराकरण भी कराएंगे।
इन अस्पतालों में नहीं होगा टीकाकरण
जिले में कोरोना टीकाकरण के लिए कुल 12 अस्पतालों का चयन किया गया है। इसके अतिरिक्त दो ब्लॉक मुख्यालयों को भी तैयार किया गया है। पहले दिन जिला महिला अस्पताल, जिला मेमोरियल अस्पताल, सीएचसी पचपेड़वा, शिवपुरा, उतरौला, श्रीदत्तगंज, रेहरा बाजार व गैड़ास बुजुर्ग में टीकाकरण नहीं होगा। रेहरा बाजार व तुलसीपुर ब्लॉक मुख्यालय पर भी टीकाकरण सत्र की शुरुआत नहीं की जाएगी।
बिना डरे कराएं टीकाकरण
कोरोना वैश्विक महामारी की रोकथाम के लिए 16 जनवरी को टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हो रहा है। टीकाकरण के लिए जिले में भेजी गई सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। वैक्सीन को लेकर डरने की कोई जरूरत नहीं है। चयनित कर्मचारी बिना डरे टीकाकरण कराएं। - श्रुति, डीएम बलरामपुर
रहेगी पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था
टीकाकरण अभियान को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। टीकाकरण स्थलों पर सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। कोल्ड चेन की सुरक्षा के लिए भी 24 घंटे पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है। सीसीटीवी कैमरे से भी कोल्डचेन व टीकाकरण स्थल की निगरानी की जा रही है। - हेमंत कुटियाल, एसपी बलरामपुर
हाईटेक सिस्टम से होगी निगरानी
टीकाकरण अभियान की निगरानी हाईटेक सिस्टम से की जा रही है। सभी टीकाकरण स्थलों पर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। टीकाकरण स्थलों पर वैक्सीन उपलब्ध करा दी गई है। कर्मचारियों की भी तैनाती कर दी गई है। नोडल अधिकारियों को टीकाकरण की निगरानी का निर्देश दिया गया है। - डॉ. विजय बहादुर सिंह, सीएमओ बलरामपुर
... और पढ़ें

समाज बांटने वालों को जनता देगी जवाब

बलरामपुर। जाति-धर्म के नाम पर समाज को बांटने वाली भाजपा को जनता जवाब देगी। 2022 का विधानसभा चुनाव जीतकर प्रियंका गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएगी। संगठन सृजन अभियान के माध्यम से कांग्रेस ने गांवों में संगठन को मजबूत बनाने का कार्य शुरू कर दिया है।
यह बातें कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव व प्रभारी जुबेर अहमद ने शुक्रवार को संगठन सृजन अभियान के तहत न्याय पंचायत धर्मनगर और न्याय पंचायत रतनपुर में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि संगठन सृजन अभियान के माध्यम से बूथ स्तर पर सक्रिय कार्यकर्ता तैयार किए जाएंगे। संगठन से जितने कार्यकर्ता जुड़ेंगे पार्टी उतनी ही मजबूत बनेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से अपील किया कि विधानसभा चुनाव की तैयारियों में अभी से पूरी शक्ति के साथ जुट जाएं।
केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार में किसानों, मजदूरों, कर्मचारियों, व्यापारियों, युवाओं एवं महिलाओं के लिए कोई कल्याणकारी योजनाएं नहीं बनाई गई है। सरकार पूंजीपतियों के इशारे पर किसानों व मजदूरों का शोषण कर रही है। सरकार की इन नाकामियों एवं जनविरोधी कार्यों को जनता तक पहुंचाएं। कार्यकर्ताओं को पूर्व विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू व जिलाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह ने संबोधित करते हुए केंद्र व प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों पर हमला बोला। इस दौरान न्याय पंचायत धर्मनगर व रतनपुर इकाई का गठन भी किया गया। श्याम बाबू को धर्मनगर एवं चंद्रिका प्रसाद जायसवाल को रतनपुर न्याय पंचायत का अध्यक्ष मनोनीत किया गया। मौके पर जिला महासचिव विनय मिश्र, अमिरका प्रसाद, रामपाल सिंह, अख्तर हुसैन व हामिद बलरामपुरी सहित तमाम कांग्रेसी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

बाग में मरे मिले 30 पक्षी, बर्ड फ्लू की आशंका

पचपेड़वा (बलरामपुर)। नरायनपुर गांव की बाग में करीब 30 पक्षी मृत मिले हैं। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पक्षियों के मरने से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया है। मरने वाले पक्षियों में तोता, मैना व गौरैया आदि पक्षी शामिल हैं। डीएम के निर्देश पर मौके पर पहुंची पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने मृत पक्षियों का सैंपल लिया है। सभी मृत पक्षियों को मिट्टी के नीचे दफन कर दिया गया है।
शुक्रवार सुबह नरायनपुर निवासी नंद प्रसाद चौरसिया ने बताया कि गांव के पूरब उनका शीशम और सागौन का बाग है। यहीं पर यह सब्जी की खेती करते हैं। सुबह बाग में पहुंचे नंद कुमार ने देखा कि बाग में जगह-जगह तोता, मैना व गौरैया पक्षी मरे हुए पड़े हैं। मृत पक्षियों की संख्या करीब 30 है।
मामले की सूचना डीएम श्रुति को दी गई। बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए डीएम ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. एके सिंह को मामले की जांच का निर्देश दिया गया। डॉ. एके सिंह ने मौके पर पशु चिकित्साधिकारी प्रशांत कुमार गौतम व राजेश प्रसाद आदि को भेजा। मौके पर पहुंचे पशु चिकित्साधिकारियों ने मामले को संदिग्ध बताया। उन्होंने कहा कि मृत पक्षियों का सैंपल इकट्ठा किया गया है। इसे जांच के लिए भोपाल स्थित लैब में भेजा जाएगा। सभी मृत पक्षियों को मिट्टी के नीचे दफन कर दिया गया है।
... और पढ़ें

तेंदुए के हमले में बाइक सवार घायल

हरैया सतघरवा(बलरामपुर)। बेनीडीह गांव के पास तेंदुए ने बाइक सवार पर अचानक हमला कर दिया। जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया है। घायल को इलाज के लिए सीएचसी शिवपुरा में भर्ती कराया गया है। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम मामले की जांच में जुट गई है। रेंजर से क्षेत्र के लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की है।
थाना महराजगंज तराई के जमुनी निवासी मनोज(29), मालिक राम(45) व पंकज (15) बाइक से लक्ष्मनपुर बाजार से गुरुवार की देर शाम घर आ रहे थे। रास्ते में बनकटवा रेंज के बेनीडीह गांव पास गन्ने के खेत में पहले से घात लगाए बैठे तेंदुए ने अचानक हमला कर दिया। तेंदुए के हमले में मनोज कुमार घायल हो गए। तेंदुए ने मनोज कुमार के हाथ पर कई जगह नोंच लिया। घायल को इलाज के लिए सीएचसी शिवपुरा में भर्ती कराया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि सोहेलवा जंगल से सटे गांवों में तेंदुओं का कहर जारी है।
आए दिन तेंदुए इंसानों व जानवरों पर हमला करके उन्हें घायल कर रहे हैं। वन विभाग के अधिकारी सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं हैं जिससे तमाम घटनाएं घट रही हैं। ग्रामीणों ने जंगली जानवरों से वन विभाग के अधिकारियों से सुरक्षा दिलाने की मांग की है। रेंजर बनकटवा राकेश कुमार सिंह ने बताया कि घायल का इलाज कराने के लिए वन दरोगा अशोक कुमार गुप्त को भेजा गया है। मौके पर जांच के लिए टीम भी भेजी गई है। रेंजर ने ग्रामीणों से सतर्क रहने की सलाह दी है।
... और पढ़ें

मिट्टी लदी अनियंत्रित ट्रैक्टर-ट्राली ने वृद्ध को रौंदा, मौत

बलरामपुर। मिट्टी लादकर जा रही ट्रैक्टर-ट्रॉली ने शुक्रवार को एक वृद्ध को रौंद दिया। इससे वृद्ध की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। ट्रैक्टर चालक वाहन मौके पर छोड़कर फरार हो गया। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।
प्रभारी निरीक्षक थाना सादुल्लाहनगर राम दवन मौर्य ने शुक्रवार को बताया कि ग्राम पंचायत रामपुर ग्रिंट के मजरा काशीडीह निवासी घिराऊ (72) दोपहर में साइकिल से कोटे की दुकान पर राशन लेने जा रहे थे।
भिरवा लोहारडीह के पास मिट्टी लाद कर जा रही ट्रैक्टर ट्रॉली ने अचानक घिराऊ की साइकिल में ठोकर मार दी। इससे घिराऊ सड़क पर गिर गए। इस दौरान ट्रैक्टर ट्रॉली ने उसे रौंद दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।
मृतक के भाई रामलाल ने ट्रक चालक के खिलाफ थाने में तहरीर दी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। ट्रैक्टर ट्रॉली को कब्जे में ले लिया गया है। फरार चालक की तलाश की जा रही है।
... और पढ़ें

संदिग्ध परिस्थितियों में युवती ने फंदे से लटक कर दी जान

बलरामपुर। रहमतपुर चाईडीह गांव में एक युवती ने फंदे से लटक कर जान दे दी। युवती रिश्तेदारी में आई हुई थी। युवती के पिता ने पुलिस को सूचना दी है। शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
प्रभारी निरीक्षक राम दवन मौर्या ने बताया कि ग्राम कथरहा एवजपुर निवासी एकता निषाद (18) कुछ दिन पूर्व रहमतपुर चाईडीह निवासी रिश्तेदार ओम प्रकाश निषाद के घर गई थी। शुक्रवार सुबह एकता का शव घर के अंदर संदिग्ध हालात में फंदे से लटका हुआ मिला है।
मृतका के पिता जगदंबा प्रसाद निषाद ने मामले की सूचना पुलिस को दी है। पिता की सूचना के आधार पर शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मामले में अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

मोहल्ला कक्षाएं चलाएं हेडमास्टर और शिक्षक

महराजगंज तराई (बलरामपुर)। कोरोना काल में नौनिहाल शिक्षा से वंचित न रहे इसके लिए शासन ने मोहल्ला कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दिया है। बीईओ तुलसीपुर महेंद्र कुमार ने ब्लॉक संसाधन केंद्र में गुरुवार को हेडमास्टरों व शिक्षकों की बैठक कर मोहल्ला कक्षाओं के संचालन की समीक्षा की। हेडमास्टर व शिक्षकों को मोहल्ला कक्षाएं चलाने का निर्देश दिया गया।
बैठक में बीईओ ने कहा कि कोरोना काल में बच्चों को पढ़ाने के लिए मोहल्ला कक्षाएं चलाने का बेहतर उपाय निकाला गया है। जगह-जगह मोहल्ला कक्षाएं लगाकर बच्चों को सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर सभी विषय पढ़ाए जा रहे है। इसमें हेडमास्टर व शिक्षक का अहम योगदान है। बैठक के दौरान बीईओ ने शिक्षक डायरी, शिक्षण योजना, प्रेरक विद्यालय बनाने की कार्य योजना, एसडीपी प्लान, पुस्तकालय व रीडिंग कार्नर के विकास, विद्यालय की साज सज्जा, वर्कबुक पर कार्य, मोहल्ला पाठशाला, एमडीएम धनराशि वितरण, सामाजिक जागरूकता के लिए बैनर लगवाने और पंपलेट वितरण आदि की गहन समीक्षा की।
स्कूल चले हम नामक गीत से समीक्षा बैठक की शुरुआत की गई। अधिकतम बच्चों तक ई कंटेंट की पहुंच सुनिश्चित कराने के लिए 10-10 अभिभावकों के मोबाइल में दीक्षा एप व रीड एलांग एप डाउनलोड कराने का जिम्मा सौंपा गया। दीक्षा, टीपीडी पॉकेट कैलेंडर के प्रशिक्षण, निष्ठा प्रशिक्षण और तीनों हस्त पुस्तिकाओं के गहन अध्ययन के बारे में भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर हेडमास्टर हरीश कुमार, धर्मेंद्र कुमार, अभय मिश्र, आफरीन, फारुख अहमद व पंकज आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X