बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP
विज्ञापन
विज्ञापन
शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?
Myjyotish

शनिवार का दिन, जानें इन तीन राशियों के लिए क्यों होगा शुभ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Digital Edition

गोद लिए अस्पताल का सदर विधायक ने किया निरीक्षण

बलरामपुर। सदर विधायक ने बीते दिन गोद लिए गए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नंदनगर का औचक निरीक्षण किया। स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेते हुए उन्होंने चिकित्सालय परिसर की साफ सफाई एवं सौंदर्यीकरण के लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया।
सदर विधायक पल्टूराम ने मुख्यमंत्री की प्रेरणा से बलरामपुर विधानसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नंदनगर को गोद लिया है। स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेने के लिए वह बीते दिन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे।
प्रभारी चिकित्साधिकारी से अस्पताल में उपलब्ध चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल परिसर की साफ सफाई एवं सौंदर्यीकरण का निर्देश दिया। कोविड 19 लेवल-1 फैसिलिटी वाले इस सीएचसी में रोगियों के लिए स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ करने की बात कही।
अस्पताल के प्रवेश द्वार तथा मुख्य सड़क से चिकित्साल परिसर को जोड़ने वाली सड़क का जीर्णोद्घार कराने एवं चिकित्सालय भवन, कक्ष व शौचालय की मरम्मत का आश्वासन दिया। मरीजों को पीने के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करवाने का आश्वासन भी विधायक ने दिया। प्रसव कक्ष एवं शल्य कक्ष के सुदृढ़ीकरण के लिए भी प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया।
... और पढ़ें

12772 निर्माण श्रमिकों को मिला आपदा राहत योजना का लाभ

बलरामपुर। जिले के 12772 निर्माण श्रमिकों को शासन स्तर से आपदा राहत सहायता योजना के तहत एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता से लाभान्वित किया गया है।
कलेक्ट्रेट सभागार के एनआईसी में बुधवार को सदर विधायक पल्टूराम व तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल ने निर्माण श्रमिकों को योजना का प्रमाण पत्र बांटा है। योजना का प्रमाण पत्र पाकर निर्माण श्रमिकों के चेहरे खुशी से खिल गए। कार्यक्रम में मौके पर मौजूद निर्माण श्रमिकों को सीएम योगी आदित्यनाथ का लाइव संवाद भी सुनाया गया।
कलेक्ट्रेट के एनआईसी में मौजूद निर्माण श्रमिकों को सीएम ने अपना संवाद सुनाते हुए कहा कि प्रदेश के सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में असंगठित क्षेत्र के कामगारों के पंजीकरण के लिए पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस योजना से निर्माण श्रमिकों के जीवन में खुशहाली आएगी।
सदर व तुलसीपुर विधायक ने पंजीकृत निर्माण श्रमिक अरुण कुमार, टीकम चंद्र पांडेय, सिराज अहमद, हरिश्चंद्र व राम खेलावन को आपदा सहायता योजना के तहत धनराशि वितरण का प्रमाण पत्र दिया।
दोनों विधायकों ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार श्रमिकों के हित में लगातार कार्य कर रही है। कोरोना महामारी के दौर में श्रमिकों के हित के लिए सीएम ने एक-एक हजार रुपये की धनराशि उनके बैंक खातों में भेजी है।
प्रदेश सरकार की तरफ से श्रमिकों के उत्थान के लिए निशुल्क चिकित्सा सुविधा, पेंशन, श्रमिकों के बेटियों की शिक्षा के लिए संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, बेटियों के लिए शादी अनुदान योजना, बीमारी सहायता योजना, आवास, कौशल प्रशिक्षण व तकनीकी उन्नयन योजनाएं संचालित की जा रही है।
एनआईसी सभागार में एडीएम वित्त एवं राजस्व अरुण कुमार शुक्ल, श्रम प्रवर्तन अधिकारी भूपेंद्र मिश्र, बृजेंद्र तिवारी, अजीत, रोहित व सुनील आदि मौजूद रहे। श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने बताया कि जिले में 12772 श्रमिकों के खातों में एक-एक हजार रुपये हस्तानांतरित किया गया है। असंठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीकरण के लिए मजदूर मंडियों में कैंप लगाए जा रहे है।
... और पढ़ें

10 गांव के ग्रामीणों को एसएससी ग्रुप ने बांटा सुरक्षा किट

बलरामपुर। समाजसेवी धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू के एसएससी ग्रुप की तरफ से श्रीदत्तगंज ब्लाक के 10 गांव में कोरोना से बचाव के लिए ग्रामीणों को सुरक्षा किट बांटा गया। इस दौरान एसएससी ग्रुप के सदस्यों ने ग्रामीणों को कोरोना के प्रति जागरूक करते हुए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने का सुझाव भी दिया।
सदर विधायक पल्टूराम के नेतृत्व में एसएससी ग्रुप के प्रतिनिधि डीपी सिंह व अन्य सदस्यों ने श्रीदत्तगंज ब्लाक के ग्राम मनियारिया व महुआ इब्राहिम सहित 10 गांव मे मास्क व सैनिटाइजर वितरित किया।
सदर विधायक ने एसएससी ग्रुप के एमडी धीरेन्द्र प्रताप सिंह धीरू के सेवा कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना की पहली लहर से लेकर दूसरी लहर तक लगातार गरीब, असहाय व जरूरतमंदों की मदद में जुटे हुए हैं। एसएससी ग्रुप ने जिले के 100 गांव में मास्क व सैनेटाइजर वितरण करने का वादा किया है।
इसीक्रम में श्रीदत्तगंज ब्लाक के 10 गांव में आज एसएससी ग्रुप के सदस्यों ने सुरक्षा किट प्रदान कर ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के लिए प्रेरित करने का काम किया है। सदर विधायक ने ग्रामीणों को कोरोना महामारी से बचने के लिए टीकाकरण कराने का सुझाव भी दिया। इस अवसर पर ग्राम प्रधान कुलदीप सिंह, प्रधान प्रतिनिधि क्रांतिवीर सिंह, आजाद सिंह, बलवीर सिंह, रामपाल सिंह व दुर्गेश सिंह सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
... और पढ़ें

पहाड़ी नाले में डूबने से बच्चेे की मौत

बलरामपुर। पहाड़ी नाले में डूबने से बच्चे की मौत हो गई है। दूसरे दिन गांव के पास पहाड़ी नाले में बच्चे का शव पाया गया है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। बच्चे की मौत को लेकर परिजनों का हाल बेहाल है।
हरैया थाना क्षेत्र के चौधरीडीह गांव के मजरा झरिहरडीह निवासी जगदंबा प्रसाद ने शनिवार को बताया कि उनका सात वर्षीय बेटा प्रिंस घर से खेत के लिए गया था। देर शाम तक घर वापस न आने पर प्रिंस की तलाश शुरू की गई।
गांव के लोगों ने बताया कि प्रिंस पहाड़ी नाला हेंगहा में नहा रहा था। नहाते समय अचानक गहरे पानी में चले जाने से प्रिंस डूब गया। ग्रामीणों की मदद से परिजनों ने प्रिंस की पहाड़ी नाले में रात के समय काफी तलाश की लेकिन प्रिंस का कोई पता नहीं चला। शनिवार की सुबह सुल्ताना रमवापुर गांव के पास हेंगहा पहाड़ी नाले में प्रिंस का शव तैरता हुआ पाया गया।
प्रिंस का शव मिलते ही परिजनों के ऊपर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा। घर की महिलाओं का रो-रोकर हाल बेहाल है। प्रभारी निरीक्षक हरैया थाना सत्येंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि शव को पहाड़ी नाले से बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। मामले की छानबीन कराई जा रही है।
... और पढ़ें

जिले में छह और मिले कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर। कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के कारण जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है। शनिवार को आई रिपोर्ट में 6 लोग पॉजिटिव पाए गए है। पॉजिटिव पाए गए लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।
सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि कोरोना के प्रति लोगों की जागरुकता एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के कारण कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आई है।
शनिवार को गैड़ास बुजुर्ग क्षेत्र के ग्राम प्रेमनगर में तीन, ब्लाक गैसड़ी के सिरसिहवा गांव में दो तथा पचपेड़वा ब्लाक के ग्राम बंसतपुर में एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।
पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल केस की संख्या 7429 हो गई है। 7216 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके है। 134 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 79 है।
... और पढ़ें

मजिस्ट्रेटों की निगरानी में होगा उपचुनाव

बलरामपुर। त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव मजिस्ट्रेटों की निगरानी में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से कराने की तैयारियां पूरी कर ली गई है। मतदान के साथ-साथ सभी मजिस्ट्रेटों को मतपेटियों को भी जमा कराने का निर्देश दिया गया है। मतदान के दौरान अराजकता फैलाने वालों के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रुति ने शुक्रवार को बताया कि त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव का 12 जून को प्रात: सात से सायं छह बजे तक मतदान कराया जाएगा। शांतिपूर्ण व निष्पक्ष ढंग से मतदान कराने के लिए सभी केंद्रों पर मजिस्ट्रेटों को तैनात किया गया है।
मतदान की निगरानी के साथ-साथ सभी मजिस्ट्रेटों को शील्ड मतपेटियों को जमा कराने का भी जिम्मा सौंपा गया है। सभी मजिस्ट्रेटों को 14 जून को सुबह 8 बजे से होने वाले मतगणना की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है।
पोलिंग पार्टियों की रवानगी से लेकर मतदान व मतगणना सभी कार्यों में मजिस्ट्रेटों के साथ-साथ उनके सहयोगियों को तैनात किया गया है। मजिस्ट्रेट के तौर पर सदर ब्लॉक में एसडीएम अरुण कुमार गौड़ व सहायक कर्मचारी निरुपम कुमार श्रीवास्तव, हरैया सतघरवा ब्लॉक में पीडी अनिल कुमार सिंह व उनके सहयोगी राहुल गुप्ता, तुलसीपुर ब्लॉक में डीडीओ गिरीश कुमार पाठक व उनके सहयोगी विनोद शुक्ला, पचपेड़वा ब्लॉक में एसडीएम विनोद कुमार सिंह व उनके सहयोगी अमित कुमार सिंह, उतरौला ब्लॉक में एसडीएम डॉ. नागेंद्र नाथ यादव व उनके सहयोगी रोहन, श्रीदत्तगंज ब्लॉक में डीसी एनआरएलएम सूबेदार सिंह यादव व उनके सहयोगी अखिलेश और गैड़ास बुजुर्ग ब्लॉक में जिला कृषि अधिकारी मनजीत कुमार व उनके सहयोगी आनंद सिंह को जिम्मा दिया गया है।
... और पढ़ें

दो डाक बंगलों के निर्माण पर खर्च होंगे आठ करोड़

बलरामपुर। जिले में दो डाक बंगलों के निर्माण पर आठ करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। श्रीदत्तंगज ब्लॉक में नया डाक बंगले का निर्माण और तुलसीपुर में पुराने डाक बंगले का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा।
अतिथियों को ठहराने के लिए डाक बंगले बनवाने की कार्य योजना पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड की तरफ से तैयार की गई है। शासन को बजट मंजूर कराने के प्रस्ताव भेजा गया है। शासन से बजट मिलने के बाद नए डाक बंगले का निर्माण और पुराने डाक बंगले का सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। डाक बंगलों का निर्माण पूरा होने के बाद जिले में आने वाले अतिथियों को ठहरने के लिए अब दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
जिले के तुलसीपुर तहसील में देश-विदेश में प्रसिद्ध मां पाटेश्वरी का शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर स्थित है। शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर में चैत्र व शारीदय नवरात्र में वीआईपी अतिथियों का मां पाटेश्वरी की पूजा-अर्चना व दर्शन के लिए आना-जाना लगा रहता है।
देश-विदेश के लाखों की संख्या में श्रद्धालु चैत्र व शारदीय नवरात्र में मां पाटेश्वरी की पूजा-अर्चना के लिए आते है। जिले में अतिथियों को ठहरने के लिए डाक बंगले न होने के चलते लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड के परिसर में एक डाक बंगला है जिसमें न्यायिक व प्रशासनिक अधिकारी निवास करते है।
तुलसीपुर का डाक बंगला भी छोटा है। नए डाक बंगले का निर्माण और तुलसीपुर के डाक बंगले का सौंदर्यीकरण तत्कालीन डीएम कृष्णा करुणेश व सीडीओ अमनदीप डुली ने पीडब्ल्यूडी निर्माण खंड के एक्सईएन से प्रस्ताव तैयार कराकर वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रस्ताव भेजा।
प्रस्ताव में श्रीदत्तगंज ब्लॉक में 592.12 लाख रुपये की लागत से एक कमरा वीवीआईपी, चार कमरे वीआईपी, छह कमरे एकल कक्ष, मीटिंग हाल, डायनिंग व किचन सेट का निर्माण कराने, डाक बंगले में कर्मचारियों को रहने के लिए 122.49 लाख रुपये की लागत से 12 कमरों का श्रेणी 1, 2 व 3 प्रकार के आवास का निर्माण कराने व तुलसीपुर डाक बंगले में 84.21 लाख रुपये से चार कमरे का निर्माण और सौंदर्यीकरण कराने के लिए शामिल है।
कोरोना महामारी के चलते पिछले वित्तीय वर्ष में शासन स्तर से बजट को मंजूरी नहीं मिल सकी। जिला स्तरीय अधिकारियों के निर्देश पर बजट मंजूरी के लिए शासन को वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी प्रस्ताव भेजा गया है। बजट मंजूर होने के बाद डाक बंगलों का निर्माण व सौंदर्यीकरण का कार्य कराया जाएगा।
... और पढ़ें

गोद लिए अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार करेंगे समाजसेवी

बलरामपुर। एसएससी ग्रुप के एमडी व समाजसेवी धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू ने क्षेत्रीय विधायकों के साथ गोद लिए अस्पतालों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लेते हुए समस्याओं के शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया।
सीएचसी श्रीदत्तगंज में अव्यवस्था एवं गंदगी पर सदर विधायक ने नाराजगी जताते हुए साफ सफाई का निर्देश अधीक्षक को दिया।
समाजसेवी धीरेंद्र प्रताप सिंह धीरू, सदर विधायक पल्टूराम व सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने शुक्रवार को सीएचसी श्रीदत्तगंज का निरीक्षण किया।
निरीक्षण के दौरान अस्पताल में भारी अव्यवस्था एवं गंदगी का अंबार मिला। सदर विधायक ने नाराजगी जताते हुए अस्पताल की व्यवस्था सुधारने तथा नियमित सफाई का निर्देश सीएचसी अधीक्षक सुजीत पांडेय को दिया।
अस्पताल को गोद लेने पर विधायक ने एसएससी ग्रुप के एमडी की सराहना करते हुए कहा कि कोरोना काल के साथ-साथ धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों में उनका सहयोग काफी सराहनीय है।
समाजसेवी ने चिकित्सकों एवं चिकित्सा कर्मियों से बिजली, पानी व भवन मरम्मत के संबंध में लिखित जानकारी हासिल की और शीघ्र ही समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।
इसी तरह एसएससी ग्रुप के एमडी ने गुरुवार को तुलसीपुर विधायक कैलाश नाथ शुक्ल के साथ पीएचसी मथुरा बाजार का निरीक्षण कर समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल की।
दोनों अस्पतालों में आक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने के साथ-साथ जांच आदि के लिए आधुनिक उपकरण मुहैया कराने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर भाजपा जिला मीडिया प्रभारी डीपी सिंह, सुजीत सिंह, शुभेन्द्र मिश्रा व शिवम मिश्रा आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें

अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ मिलेगा वजीफा

बलरामपुर। माध्यमिक शिक्षा विभाग में कक्षा 9 व 11 के 21 विद्यार्थियों का चयन आवासीय विद्यालयों में पढ़ने व वजीफा दिलाने के लिए किया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों को चालू शिक्षा सत्र में ही लाभ मिलना शुरु हो जाएगा।
कक्षा 9 के प्रत्येक विद्यार्थी को 75,500 रुपये व कक्षा 11 के प्रत्येक विद्यार्थी को 1,25,000 रुपये की धनराशि सालाना वजीफा के रुप में दी जाएगी। जिला स्तर पर कक्षा 8 व 10 में पास होने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को प्रवेश दिलाने के लिए लिखित परीक्षा कराई जाएगी जिसके लिए 19 जून तक निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र डीआईओएस दफ्तर में जमा कराए जा रहे है।
डीएम श्रुति ने शुक्रवार को बताया कि भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस एंड इम्पावरमेंट नई दिल्ली के व नीति आयोग से आच्छादित जिले के अनुसूचित जाति के मेधावी छात्र छात्राओं को कक्षा 9 व 11 में जिले स्तर पर चयनित विद्यालयों में निशुल्क प्रवेश दिलाया जाएगा।
डीएम ने जिले में संचालित सभी राजकीय, अशासकीय व वित्तविहीन माध्यमिक स्कूलों के साथ-साथ सीबीएसई व आईसीएसई और बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रण अधीन कक्षा आठ तक के सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यो व हेडमास्टरों को निर्देश दिया है कि अपने स्कूल से अध्ययनरत अनुसूचित जाति के कक्षा आठ व कक्षा 10 में उत्तीर्ण होने वाले मेधावी छात्र छात्राओं को प्रवेश दिलाने के लिए होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल कराएं।
19 जून की शाम पांच बजे तक निर्धारित प्रारुप पर आवेदन पत्र जमा करना होगा। लिखित परीक्षा के आयोजन स्थल का निर्धारण जिला प्रशासन की तरफ से छात्र छात्राओं के आवेदन संख्या के आधार पर किया जाएगा। बेसिक शिक्षा के अधीन आने वाले सभी छात्र छात्राओं के आवेदन पत्र बीएसए कार्यालय में प्राप्त कराए जाएंगे।
माध्यमिक, सीबीएसआई व आईसीएसई के आवेदन पत्र डीआईओएस कार्यालय में 19 जून की शाम पांच बजे तक जमा किए जाएंगे। चयनित छात्र छात्राओं को आवासीय शिक्षा के साथ-साथ सरकार की तरफ से वजीफा भी दिया जाएगा। कक्षा 9 में चयनित अनुसूचित जाति के प्रत्येक विद्यार्थी को सालान 75,500 रुपये और कक्षा 11 के हर विद्यार्थी को वजीफा के रुप में 1,25,000 रुपये की धनराशि मिलेगी।
... और पढ़ें

प्रदर्शन के दौरान पुलिस व कांग्रेसियों के बीच धक्का-मुक्की

बलरामपुर। धरना प्रदर्शन के दौरान पुलिस व कांग्रेसियों के बीच धक्का-मुक्की हुई। डीजल पेट्रोल की बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेसियों ने शुक्रवार को वीर विनय चौराहे पर धरना प्रदर्शन कर विरोध जताया। मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में नगर कोतवाली की पुलिस कांग्रेसियों को हिरासत में ले लिया और सभी लोगों को कोतवाली ले आई। कोतवाली से कुछ देर बाद सभी कांग्रेसियों को छोड़ दिया गया।
कांग्रेस पार्टी के जिलाध्यक्ष अनुज कुमार सिंह के नेतृत्व में शुक्रवार को डीजल-पेट्रोल व खाद्य पदार्थों की महंगाई को लेकर वीर विनय चौराहे पर धरना प्रदर्शन किया गया।
धरने को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष ने कहा कि कैंप कार्यालय से पैदल यात्रा कर वीर विनय चौराहे तक आए है जहां कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के आह्वान पर विरोध प्रदर्शन किया गया।
धरने के दौरान महंगी बिजली, महंगा तेल-अब देखो मोदी का खेल, पेट्रोलियम का मूल्य जीएसटी के दायरे में लाओ और योगी-मोदी मुर्दाबाद जैसे नारे लगाए गए। कांग्रेस का जुलूस झारखंडी, बहराइच रोड से होकर वीर विनय चौराहे की तरफ जैसे बढ़ा वहां पर पहुंची पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की।
पुलिस के रोकने के बावजूद कांग्रेस वीर विनय चौराहे पर पहुंच गए और काफी देर तक सड़क पर बैठ कर धरना प्रदर्शन किया। रास्ता जाम कर दिया। मौके पर मौजूद मजिस्ट्रेट के निर्देश पर कांग्रेसियों को पुलिस ने हिरासत में लिया और कोतवाली ले आई।
... और पढ़ें

19 हजार वोटर 98 दावेदारों के किस्मत का करेंगे फैसला

बलरामपुर। त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव में 12 जून को 19,067 वोटर 98 दावेदारों के किस्मत का फैसला करेंगे। शुक्रवार शाम को पोलिंग पार्टियां मतदान कराने के लिए पहुंच गई।
12 जून को सुबह बजे से सायं छह बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान के बाद सभी मतपेटियों को ब्लॉक मुख्यालयों के स्ट्रांग रूम में कड़ी सुुरक्षा में जमा होंगी और 14 जून को मतगणना कराकर विजयी उम्मीदवारों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी/डीएम श्रुति ने शुक्रवार को बताया कि जिले के सात ब्लॉकों से त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव 2021 में एक ग्राम प्रधान, एक क्षेत्र पंचायत सदस्य व 96 ग्राम पंचायत सदस्यों के सीटों पर मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियों को पहुंचा दिया गया है।
सुबह सात बजे से सायं छह बजे तक सभी पोलिंग पार्टियां मतदान कराएंगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि सदर ब्लॉक में लुचुईया गांव के मतदेय स्थल अजबनगर उत्तरी में वार्ड संख्या एक से आठ तक 1172 और दक्षिणी में वार्ड संख्या 9 से लेकर 15 तक के 1028 वोटर ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव करेंगे।
सेखुईकला में वार्ड संख्या दो से आठ तक के 1351 वोटर, वार्ड संख्या 9 से 15 तक 1395 वोटर और सेमरहना में वार्ड संख्या 1, 2, 3, 9, 11 व 12 के 760 वोटर ग्राम पंचायत सदस्य का चुनाव करेंगे।
तुलसीपुर ब्लॉक के ओड़ाझार ग्राम पंचायत में 1327 मतदाता सात दावेदारों के भाग्य का फैसला करेंगे। पचपेड़वा ब्लॉक में बंजरिया के वार्ड संख्या दो से पांच तक के 472, मध्यनगर में वार्ड संख्या सात व 12 के 367, तिलकहना में वार्ड संख्या 12 के 126, हरैयाचंदरसी में वार्ड संख्या तीन व पांच के 298 वोटर ग्राम पंचायत सदस्य चुनेंगे।
उतरौला ब्लॉक के पनवापुर में वार्ड संख्या चार के 154 वोटर अपना ग्राम पंचायत सदस्य चुनेंगे। श्रीदत्तगंज ब्लॉक के मझारी बाछिल के वार्ड संख्या एक से 9 तक के 1227, गिद्धौर के वार्ड संख्या दो व छह के 324 और नंदमहरा के वार्ड संख्या 1, 4, 5 के 335 वोटर ग्राम पंचायत सदस्य सीट के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।
गैड़ास बुजुर्ग ब्लॉक में पकड़ी भुआल के वार्ड संख्या दो के 161 वोटर ग्राम पंचायत सदस्य सीट पर अपना जनप्रतिनिधि चुनेंगे। मतदान के डीएम ने सभी पोलिंग पार्टियों को संबंधित ब्लॉक के मुख्यालयों पर बने स्ट्रांग रूम में मतपेटियों को जमा कराने का निर्देश दिया है। 14 जून को कड़ी सुरक्षा के बीच काउंटिंग कराकर विजयी उम्मीदवारों को जीत का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।
... और पढ़ें

जिले में मात्र चार मिले कोरोना पॉजिटिव

बलरामपुर। कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के कारण जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हो गई है। गुरुवार को आई रिपोर्ट में मात्र चार लोग पॉजिटिव पाए गए है। पॉजिटिव पाए गए लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है।
सीएमओ डॉ. विजय बहादुर सिंह ने बताया कि कोरोना के प्रति लोगों की जागरुकता एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन करने के कारण कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आई है।
गुरुवार को बलरामपुर ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम कपिसौरा व छितौनी जेवनार, बलरामपुर नगर क्षेत्र के रानी धर्मशाला एवं हरैया सतघरवा ब्लाक के ग्राम भबहरी महराजगंज में एक-एक लोग पॉजिटिव पाए गए है।
पॉजिटिव पाए गए लोगों के संपर्क में आए सभी लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिले में कोरोना पॉजिटिव कुल केस की संख्या 7423 हो गई है। 7212 लोग स्वस्थ होकर घर जा चुके है। 134 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना के एक्टिव केस 77 है।
... और पढ़ें

सरकारी आंकड़ों में 134 मौत के सापेक्ष 315 ने किया मृत्यु प्रमाण पत्र का दावा

बलरामपुर। कोरोना काल में होने वाली मौत के सरकारी आंकड़ों की पोल नगर पालिका में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए दिए गए प्रार्थना पत्रों ने खोल दी है। अप्रैल व मई माह में स्वास्थ्य विभाग ने पूरे जिले में केवल 134 मौत दर्ज की है।
जबकि जिले के चार नगर निकायों में ही 315 मृत्यु प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में मौत का आंकड़ा जोड़ लिया जाए तो यह संख्या और भी अधिक हो जाएगी।
कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के साथ-साथ मृत्यु की दर भी अधिक रही है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जहां पहली लहर में 34 लोगों की ही कोरोना से मौत दर्ज की गई थी वहीं दूसरी लहर में आंकड़ा 134 तक पहुंच गया है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मौत का आंकड़ा भले ही 134 दर्ज किया गया है लेकिन हकीकत कुछ और ही है।
जिले की चार नगर निकायों में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए किए गए आवेदन पत्रों ने स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की पोल खोल दी है। केवल बलरामपुर नगर पालिका में ही अप्रैल माह में 125 और मई माह में 91 सहित कुल 216 मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया गया है।
उतरौला नगर पालिका मे अप्रैल माह में 15 व मई माह में 27 सहित कुल 42 मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन हुआ है। तुलसीपुर नगर पंचायत में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अप्रैल व मई माह में 15-15 सहित कुल 30 आवेदन किए गए हैं।
इसी तरह पचपेड़वा नगर पंचायत कार्यालय में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए अप्रैल माह में 16 एवं मई माह में 11 प्रार्थना पत्र दिए गए हैं। इस तरह केवल नगर क्षेत्र में मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए दिए गए प्रार्थना पत्रों से ही स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े गलत साबित हो रहे हैं। लोगों का कहना है कि यदि अप्रैल व मई माह में गांव में भी मौत के आंकड़े जोड़ दिए जाएं तो यह संख्या हजारों में पहुंच जाएगी।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us