विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

नेताओं का पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं, शिक्षित लोग गलत माहौल पैदा करते हैं: यूपी के मंत्री

यूपी के जेल मंत्री जेके सिंह जैकी ने एक अजीबोगरीब बयान दिया है। उन्होंने कहा कि पढ़े-लिखे लोग माहौल खराब करते हैं। नेताओं का पढ़ा-लिखा होना जरूरी नहीं है। इसकी कोई जरूरत नहीं है।

29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बरेली

बुधवार, 29 जनवरी 2020

ड्रामेटिक मोनोलोग एवं सोलिलोकी पर छात्राओं ने दी प्रस्तुति

बरेली। साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय में मंगलवार को अंग्रेजी विभाग द्वारा सेक्सपीयर के नाटकों के किरदारों पर अभिनय प्रतियोगिता हुई। अथेलो, मैकबेथ, हेमलेट एस यू लाइक और सिबलिम जैसे प्रसिद्घ नाटकों के प्रमुख किरदारों द्वारा बोले गए डायलॉग का ‘ड्रामेटिक मोनोलोग एवं सोलिलोकी के तहत बीए और एमए की छात्राओं द्वारा अभिनय किया गया। कुल 20 छात्राओं ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। इसमें एमए की सौम्या, बीए की निधि एवं संध्या को प्रथम, सुकीर्ति तयब्बा एवं असमा को द्वितीय एवं रम्शा, मतंशा एवं सोनाली को तृतीय पुरस्कार दिया गया। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. राकेश अरोरा ने छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम का आयोजन डॉ. प्रियाली दत्ता एवं डॉ. रुचि सिंघल के नेतृत्व में हुआ। विभाग की शिक्षिका रीता रस्तोगी, स्नेहा, हिना कौशर एवं फरहीन ने विशेष सहयोग दिया।
महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय में व्याख्यान शृंखला का हुआ आयोजन
बरेली। महाराजा अग्रसेन महाविद्यालय में मंगलवार को व्याख्यान शृंखला का आयोजन हुआ। इस दौरान जैव विज्ञान और प्रौद्योगिकी विषय पर विभिन्न विशेषज्ञों ने विशेष व्याख्यान दिया। व्याख्यान शृंखला का शुभारंभ महाविद्यालय के जंतु विज्ञान विभाग की ओर से किया गया। महानिदेशक डॉ. डीके गुप्ता, कार्यवाहक प्राचार्या एवं विभागाध्यक्ष डॉ. नीतू शर्मा ने जैव प्रौद्योगिकी पर विस्तृत व्याख्यान दिया। बरेली कॉलेज की शिक्षाविद डॉ. संगीता सिंह ने जैव प्रौद्योगिकी से संबंधित छात्रों के सवालों के जवाब दिए। कार्यक्रम में डॉ. केके अग्रवाल, डॉ. पूजा अग्रवाल, डॉ. एके शर्मा, डॉ. रितिका मिश्रा आदि उपस्थित रहीं।

रेजर्स प्रशिक्षण शिविर में प्राथमिक
उपचार व योग का दिया प्रशिक्षण
बरेली। साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय में रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन रेंजर प्रभारी डॉ. रीना टंडन के नेतृत्व में छात्राओें की विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया गया। प्रशिक्षक मीनू शर्मा ने रेंजर्स को पुल निर्माण, तंबू निर्माण, प्राथमिक उपचार, योग का प्रशिक्षण दिया। रेंजर्स प्रभारी ने रेंजर्स निर्मल गंगा के लिए रेजर्स को जागरूक किया। बताया कि कैसे गंगा को स्वच्छ रखा जा सकता है। इस दौरान क्विज प्रतियोगिता भी हुई। शिक्षिकाओं में डॉ. अनीता व मिस स्नेहा ने सहयोग किया।

साहू रामस्वरूप में वार्षिकोत्सव 31 को
बरेली। साहू रामस्वरूप महिला महाविद्यालय में 31 जनवरी को वार्षिकोत्सव होगा। इस दौरान शाम चार बजे परिधानोत्सव (सप्तरंग), चित्रकला प्रदर्शनी एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन महाविद्यालय के प्रांगण में किया जाएगा।
... और पढ़ें

नौकरी का झांसा देकर 70 हजार ठगे

बरेली। रोडवेज में नौकरी का झांसा देकर एक व्यक्ति ने बेरोजगार से 70 हजार रुपये की ठगी कर ली। पीड़ित व्यक्ति ने एसएसपी को तहरीर देकर रुपये वापस दिलाने की गुहार की है। थाना बारादरी के एजाज नगर गौंटिया के शकील अहमद ने बताया कि जनवरी 2019 में इज्जतनगर क्षेत्र की नूरी मस्जिद के पास रहने वाले एक व्यक्ति से उसकी मुलाकात हुई थी। उसने बातों-बातों में रोडवेज में दो लाख रुपये में संविदा पर नौकरी लगाने की बात की। उसने 70 हजार रुपये एडवांस लिए और बाकी नियुक्ति पत्र मिलने के बाद देने को कहा। कई दिनों तक नौकरी नहीं लगी तो उसके परिजनों से मिला, वह भी आश्वासन देते रहे। बार-बार तगादा करने पर उसने दिसंबर में रुपये देने का वादा किया। अब वह फोन करने पर जान से मारने की धमकी देता है। एसएसपी ने मामले की जांच के आदेश इज्जतनगर पुलिस को दिए हैं। ... और पढ़ें

मालगाड़ी से भिड़ने से बची फरक्का एक्सप्रेस

धनेटा का स्टॉप सिग्नल लांघ धड़धड़ाते हुए जंक्शन आ पहुंची
बरेली जंक्शन पर ड्राइवर को उतारा, जांच शुरू
बरेली। अभी काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस के सिग्नल को अनदेखी कर चलाने की जांच पूरी भी नहीं हुई थी कि फरक्का एक्सप्रेस का ड्राइवर स्टॉप सिग्नल की अनदेखी करते हुए ट्रेन को जंक्शन तक ले आया। धनेटा के स्टेशन मास्टर ने रेलवे कंट्रोल मुरादाबाद को सूचना दी, जिसके बाद जंक्शन पर ड्राइवर को उतारकर उसका मेडिकल कराया गया। हालांकि मेडिकल रिपोर्ट में ड्राइवर के नशे में होने की पुष्टि नहीं हुई। कंट्रोल के आदेश पर बरेली जंक्शन पर ड्राइवर बदल दिया गया, वह ट्रेन को आगे लखनऊ तक ले गया।
नई दिल्ली से मालदा टाउन जाने वाली फरक्का एक्सप्रेस (14004) मुरादाबाद से चलकर सीधे बरेली ही रुकती है। रविवार रात साढ़े नौ बजे फरक्का एक्सप्रेस तेज स्पीड से नगरिया सादात स्टेशन से गुजरी। धनेटा स्टेशन पर डाउन लाइन पर स्टेशन मास्टर ने स्टॉप सिग्नल लगाया हुआ था। बरेली से जाने वाली मालगाड़ी को डाउन होते हुए अप लाइन पर आना था। स्टॉप सिग्नल पर ड्राइवर विजय पाल सिंह को पांच मिनट रोककर ट्रेन को चलाना था, लेकिन वह सिग्नल की अनदेखी करते हुए ट्रेन को जंक्शन तक ले गए। ट्रेन को रन थ्रू जाते देख स्टेशन मास्टर के हाथ पांव फूल गए। उन्होंने तुरंत ही रेलवे कंट्रोल मुरादाबाद को सूचना दी। ट्रेन जंक्शन पर रुकी तो आरपीएफ ने विजय पाल सिंह का मेडिकल कराया। डॉक्टर के मुताबिक उसके नशे में होने की पुष्टि नहीं हुई। इसके बाद भी लापरवाही बरतने के आरोप में ड्राइवर को वहीं रोक लिया गया। जंक्शन से दूसरे ड्राइवर राम करन ट्रेन को लेकर लखनऊ तक गए। इस घटना से मुरादाबाद मंडल में हड़कंप मचा हुआ है। मुरादाबाद रेल डिवीजन के एडीआरएम मानसिंह मीणा ने बताया कि जांच शुरू हो गई है।
काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस के सिग्नल तोड़ने की जांच चार माह बाद भी अधूरी
बरेली। 20 सितंबर को शाम पौने सात बजे काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस सीबी गंज स्टेशन से गुजर रही थी। स्टेशन से पहले स्टार्टर सिग्नल लाल था, लेकिन ड्राइवर एसपी पांडेय अनदेखी करते हुए सिग्नल को ओवरशूट कर गया। लाल सिग्नल पर ट्रेन आगे बढ़ते ही पटरियों का डाटा लॉक हो गया। तब तक इंजन और चार बोगियां आगे बढ़ चुकी थीं। बरेली जंक्शन पर एसपी पांडेय को उतारकर ऋषि कुमार ट्रेन को रोजा तक ले गए। इस मामले में मुरादाबाद रेल डिवीजन के तत्कालीन एडीआरएम अश्विनी कुमार ने जांच शुरू कराई थी, जो चार माह बाद भी पूरी नहीं हो सकी है।
... और पढ़ें

आज भारत बंद का एलान, बरेली जोन में अलर्ट, प्रशासन मुस्तैद

बुधवार को कुछ संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया है। इसे लेकर एडीजी जोन ने अलर्ट जारी कर दिया है। हालांकि बंद का असर शहर में दिखने की संभावना कम है। यहां एक संगठन धरना देने के बाद कलेक्ट्रेट में ज्ञापन देकर विरोध जताएगा।

सीएए व एनआरसी को लेकर देश भर में विरोध के बीच बुधवार को भारत बंद प्रस्तावित किया गया है। शहर में बहुजन समाज क्रांति पार्टी ने इसका आह्वान करते हुए पूर्वाह्न 11 बजे से दामोदर स्वरूप पार्क में धरना देने की सूचना पुलिस प्रशासन को दी है।

शाम चार बजे करीब संगठन के पदाधिकारी कलेक्ट्रेट जाकर अधिकारियों को ज्ञापन देंगे। भीम आर्मी समेत कुछ और संगठन इनके धरने को समर्थन दे रहे हैं। एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने बताया कि जोन के सभी नौ जिलों में माहौल पूरी तरह बेहतर है।

भारत बंद पर कहीं गड़बड़ी का इनपुट नहीं है। बावजूद इसे गंभीरता से लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। खुफिया तंत्र की मदद से निगरानी की जा रही है। कोई खुराफात करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

शाहजहांपुर के चोरों ने राजस्थान में मोबाइल शॉप काटी, बरेली में 39 मोबाइल के साथ पकड़े गए

शाहजहांपुर का ठेकेदार है मास्टरमाइंड, ईट भट्ठे के मजदूरों को ट्रेंड कर कराता है वारदात
बरेली। शाहजहांपुर के मीरानपुर कटरा निवासी चोरों ने राजस्थान के दौसा में एक बड़ी मोबाइल शॉप काटकर 43 मोबाइल चोरी कर लिए। इनमें से कुछ आधी कीमत में अलग-अलग शहरों में बेच दिए। बरेली पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनसे 39 मोबाइल बरामद किए हैं। एसएसपी ने बताया कि मास्टरमाइंड समेत वारदात में शामिल अन्य चोरों की तलाश की जा रही है। राजस्थान पुलिस भी आरोपियों से पूछताछ करने पहुंची है।
एसएसपी शैलेश पांडेय ने मंगलवार को पुलिस लाइन में खुलासा किया। यहां शाहजहांपुर के मीरानपुर कटरा थाने की रामनगर कॉलोनी निवासी आरिफ अली और इमरान को पेश किया गया। इनके कब्जे से चोरी के नए 39 मोबाइल बरामद होने की बात कही गई। एसएसपी ने बताया कि मीरानपुर कटरा का ही सलीम मास्टरमाइंड है। वह ईट भट्ठों पर मजदूर की सप्लाई का ठेका लेता है। इन्हीं में से कुछ को ट्रेंड करके लूट, डकैती. चोरी की घटनाएं करता है। सलीम और उसके गैंग ने 22 दिसंबर की रात दौसा में बालाजी मोबाइल शॉप का शटर काटकर कई नामी कंपनियों के करीब 43 स्मार्टफोन चोरी कर लिए।
सलीम चुराए गए मोबाइल को अपने साले इमरान और उसके साथी आरिफ के जरिये आधी कीमत में बिकवा रहा था। बरेली में ऐसा ही एक मोबाइल बिकने पर एएसपी अभिषेक वर्मा और अभिमन्यु मांगलिक ने जांच शुरू की तो नेटवर्क खुलता चला गया। पता लगा कि दौसा कोतवाली पुलिस भी अपने यहां दर्ज इस मामले के खुलासे के लिए भागदौड़ कर रही है। घटना के खुलासे पर एसएसपी ने दोनों एएसपी को प्रशस्ति पत्र देेने की घोषणा की। खुलासे के वक्त एसपी सिटी रविंद्र कुमार भी मौजूद रहे।

लुधियाना के सरदार की भी तलाश
पुलिस को सलीम के साथ ही उसके लुधियाना निवासी साथी की तलाश है। आरोपियों ने बताया कि वह सरदार के तौर पर ही उसे जानते हैं। चोरी और लूट की वारदातों में सरदार सलीम के साथ रहता है। हाल ही में वह जेल से जमानत पर छूटा है। उन लोगों का काम केवल माल को ठिकाने लगाना होता है। चर्चा है कि कटरा के एक मोबाइल व्यापारी ने भी आधी से कम कीमत में कुछ मोबाइल खरीदे थे पर पुलिस ने उसे कार्रवाई से बाहर रखा है। हालांकि एसएसपी ने कहा कि जिसका भी नाम प्रकाश में आएगा, उसे जेल भेजा जाएगा।
... और पढ़ें

आवास विकास परिषद ने दूसरे दिन नहीं तोड़े अवैध निर्माण

अभियान के नाम पर सिर्फ बंद दुकानोें के चबूतरे तोड़े गए
सूरजभान स्कूल प्रबंधन फिर अफसरों पर पड़ा भारी
बरेली। आवास विकास परिषद ने राजेंद्रनगर आवासीय योजना में अवैध रूप से बने सूरजभान स्कूल भवन, और शोरूम तोड़ने के लिए प्रशासन से दो दिन के लिए फोर्स और मजिस्ट्रेट मांगे थे। परिषद की टीम ने पहले दिन सूरजभान स्कूल के छज्जे तोड़कर अभियान बंद कर दिया। दूसरे दिन सुबह से शाम तक एक भी अवैध निर्माण नहीं ढहाया गया।
परिषद और अवैध निर्माणकर्ताओं के बीच सांठगांठ एक बार फिर उजागर हुई है। इसके तहत दूसरे दिन परिषद की टीम ने सूरजभान स्कूल में अवैध निर्माण तोड़ने की जिम्मेदारी प्रबंधन को ही दे दी। प्रबंधन ने स्कूल परिसर में चिह्नित अवैध निर्माण तोड़ने की जगह कैंटीन आदि के शेड इधर-उधर कर दिए। इसके साथ ही राजेंद्रनगर ए-ब्लॉक में चिह्नित 17 दुकानोें के अवैध निर्माण को छुआ तक नहीं गया। आवासीय क्षेत्र में बने बड़े-बड़े शोरूम पर कार्रवाई नहीं होने से लोग आश्चर्य में हैं, क्योंकि करोड़ों रुपये लागत से कई ब्रांडेड शोरूम विभागीय मिलीभगत से बना लिए गए हैं। कुछ स्थानों पर अभी तक निर्माण हो रहे हैं।
मंगलवार सुबह से दोपहर तक अतिक्रमण विरोधी अभियान दस्ते की मदद के लिए फोर्स मौजूद रही लेकिन परिषद ने कोई कार्रवाई नहीं की। काफी देर बाद फोर्स को जाने के लिए कह दिया गया। ए-ब्लाक में चिह्नित 17 दुकानों पर कार्रवाई करने की जगह कुछ चबूतरे आदि तोड़कर अभियान बंद कर दिया गया।

विभागीय संपत्ति नीलामी में व्यस्तता होने से मंगलवार में अभियान प्रभावित रहा। अब 15 दिन बाद फिर से अवैध निर्माणों पर कार्रवाई होगी।
- राजीव कुमार, एक्सईएन आवास विकास परिषद
... और पढ़ें

मिलावट का खेल- टिन पर 50 से 100 रुपये तक गिर गए दाम

नेपाली तेल के खौफ में ग्राहकों ने बड़े ब्रांडों से भी किया किनारा
छापों में मिले कागजात, बिलों का अब तक सत्यापन नहीं कराया
बरेली। बाजार और गोदामों में बड़े स्तर पर नेपाली रिफाइंड खाद्य तेल का स्टॉक है। खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन (एफएसडीए) अफसर अवैध कारोबार में लिप्त लोगों को बचाने का हर संभव प्रयास कर रहा है, जबकि प्रशासन अवैध कारोबार और स्टॉक पर की लगातार निगरानी करा रहा है। इधर, बड़ी कार्रवाई से बचने के लिए संबंधित व्यापारी स्टॉक निल करने में जुटे हैं, इससे विभिन्न ब्रांडों के खाद्य तेल टिनों पर 50 से 100 रुपये तक भाव गिर गया है।
बदले गए ब्रांड नेम
अवैध स्टॉक और कारोबार से भयभीत व्यापारी संबंधित विदेशी रिफाइंड का स्टाक निल करने में जुट गए हैं। हालांकि नेपाली रिफाइंड अब भी हर दिन बाजार में पहुंच रहा है। कुछ व्यापारियों ने अपने ब्रांड बदलकर नए नाम से लेबल लगाकर उत्पाद बाजार में उतार दिए हैं। इसके साथ ही नेपाली रिफाइंड छोटे पैकिंग एक और दो किलो वजन में बेचने पर जोर है, इसलिए करीब साल भर से मेड इन नेपाल के नाम से पर बिक रहे नीलकमल, महालक्ष्मी आदि प्रचलित उत्पाद बाजार में कम हो गए हैं।

अवैध को संरक्षण देने में जुटे एफएसडीए अफसर
नेपाल सीमा से लगातार किसी न किसी तरह अवैध रिफाइंड ऑयल बाजारों में पहुंच रहा है। अवैध कारोबार की ढाल बने एफएसडीए अधिकारी इसमें भ्रामक प्रचार करने में सबसे आगे हैं। मुद्दा इधर-उधर करने के लिए एफएसडीए सभी हथकंडे अपना रहा है। स्थिति यह है कि एफएसडीए अधिकारी संबंधित अफसरों और प्रशासन को भी सही जानकारी नहीं दे रहे हैं। लिहाजा अभी तक अवैध विदेशी खाद्य तेल कारोबार पर कोई भी प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पाई है। विभागीय मिलीभगत से लाखों उपभोक्ता हर दिन संदिग्ध आयातित रिफाइंड खाने को मजबूर हैं।

गिर गए दाम
एफएसडीए ने पिछले दिनों श्यामगंज मंडी क्षेत्र स्थित दो स्थानों पर छापे मारे थे। टीम ने अशोक कुमार सुमित कुमार और लालचंद एग्रो प्रतिष्ठान से तीन सौ टिन नेपाली रिफाइंड बरामद किया था। लालचंद एग्रो फर्म टीम को कारोबारी संबंधी कोई कागजात नहीं दिखा सका। टीम ने दो स्थानों से सैंपल लेकर लैब भेज दिए हैं। इसके बाद एफएसडीए अधिकारी चुप्पी साधकर बैठ गए हैं। उन्होंने एक फर्म से मिले बिल आदि का सत्यापन भी वाणिज्य कर विभाग से नहीं कराया है। बताया जाता है कि एफएसडीए अफसरों ने गोपनीय सूचना पर छापा मारा था।

बड़े ब्रांड भी प्रभावित
नेपाली खाद्य तेल के बढ़ते कारोबार से ब्रांडेड ऑयल प्रभावित हुए हैं। बताया जाता है कि कंपनियों ने प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए 50 रुपये तक अपने उत्पाद सस्ते कर दिए हैं, क्योंकि बाजार में नेपाली रिफाइंड काफी सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाता है। एक लीटर पर 50 रुपये की बचत होने से नेपाली खाद्य तेल बाजार में अभी तक बना हुआ है।
... और पढ़ें

बीएड-बीएलएड परीक्षा फार्म के शुल्क जमा करने की तारीख तय

मिलावट का खेल- टिन पर 50 से 100 रुपये तक गिर गए दाम
बरेली। रुहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से बीएड और बीएलएड के मुख्य परीक्षा फार्मों को भरने और शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 फरवरी निर्धारित की गई है। विश्वविद्यालय ने इस बाबत मंगलवार को पत्र जारी कर सूचना दी। पत्र मेें कहा गया कि इन दोनों विषयों के लिए ऑनलाइन फार्म 20 जनवरी से ही उपलब्ध करा दिए गए हैं। अब इन्हें भरने और आनलाइन शुक्ल जमा करने की आखिरी तारीख 12 फरवरी तय की गई है। इसके अलावा अभ्यर्थियों द्वारा महाविद्यालय में फार्म जमा करने की आखिरी तारीख 13 फरवरी, समस्त संबंधित महाविद्यालयों द्वारा ऑनलाइन सत्यापन करने की आखिरी तिथि 15 फरवरी है। बिजनौर व मुरादाबाद के परीक्षा फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 17 फरवरी, पीलीभीत, रामपुर, बदायूं के लिए आखिरी तारीख 18 फरवरी व बरेली-शाहजहांपुर के परीक्षा फार्म 19 फरवरी तक विश्वविद्यालय में जमा किए जा सकेंगे। ... और पढ़ें

वसंत पंचमी पर रहेगा अवकाश

फौजी की जीवनशैली से रूबरू हो रहे कैडेट्स

बरेली। राजकीय इंटर कॉलेज में चल रहे 21वीं वाहिनी एनसीसी के 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर-107 के छठे दिन कैडेट्स को फौजी की जीवनशैली समेत योग क्रियाएं सिखाई गईं। आर्यवीर योग संस्थान के प्रशिक्षकों के नेतृत्व में सुबह योगाभ्यास से कैडेट्स का दिन शुरू हुआ। इसके बाद फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने कैडेट्स को आग से बचाव के तरीके बताए। कैंप कमांडेंट लेफ्टीनेंट कर्नल शिशिर अवस्थी ने कैडेट्स को सेना के अपने रोमांचक अनुभव बताए और उन्हें भारतीय सेना में शामिल होकर देश सेवा के लिए प्रेरित किया। इस दौरान डॉ. अंचल अहेरी, मेजर जावेद खालिद, सूबेदार मेजर गोपाल सिंह, धर्मेंद्र कुमार, सूबेदार शिवशंकर सिंह, हवलदार मोहन सिंह व अन्य मौजूद रहे। ब्यूरो ... और पढ़ें

आज भी बारिश और सर्द हवाएं, और बढ़ेगी ठिठुरन

मौसम विज्ञानियों ने घना कोहरा छाने का भी जताया अनुमान
बरेली। दो दिनों से गुनगुनी धूप का लुत्फ ले रहे शहरवासी मंगलवार को मौसम के पलटी मार जाने से फिर ठिठुर गए। मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। बुधवार को भी घने कोहरे के साथ ही बादल छाए रहेंगे। बारिश भी हो सकती है।
मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया रहा, लेकिन उच्च वायुदाब होने से बारिश का माहौल नहीं बना। दोपहर करीब दो से चार बजे के बीच हल्की धूप खिली लेकिन रह-रहकर बूंदाबांदी भी होती रही। शाम चार बजे के बाद फिर बादल गरजने लगे और छह बजे के आसपास हल्की बारिश शुरू हो गई। आंचलिक मौसम अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. जेपी गुप्ता के मुताबिक, मंगलवार को शीतलहर के प्रकोप से राहत मिलने की संभावना थी लेकिन देर रात पश्चिमी विक्षोभ के हावी होने से बादल घिरने लगे। साथ ही, निमभन वायुदाब क्षेत्र बनने से रुक-रुक कर बारिश होती रही। देर शाम फिर हवाएं चलीं और बारिश शुरू हो गई जो देर रात तक जारी रही। इससे ठंड बढ़ गई। उन्होंने बुधवार को भी कमोवेश ऐसा ही मौसम रहने की बात कही है। गुरुवार को चटख धूप खिलने की उम्मीद है। मंगलवार को तापमान में भी करीब एक डिग्री सेल्सियस की गिरावर्ट दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 18.3 डिग्री और न्यूनतम 9.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।
... और पढ़ें

कुष्ठ रोग के प्रति किया जाएगा जागरूक

2022 तक भारत को कुष्ठ रोग से मुक्त करने का है लक्ष्य
बरेली। 30 जनवरी को स्पर्श कुष्ठ के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा। इससे संबंधित विभिन्न कार्यक्रम 13 फरवरी तक आयोजित किए जाएंगे। जिला कुष्ठ रोग अधिकारी डॉ. स्वदेश कुमारी ने बताया की केंद्र सरकार की यह पहल है कि सन 2022 तक लेप्रोसी (कुष्ठ) मुक्त भारत बनाना है। उन्हाेंने बताया कि कुष्ठ रोग माइक्रो वेक्टीरियम लैप्री नामक जीवाणु से होता है। यह साथ खाने, उठने बैठने से नहीं फैलता है। यह आनुवांशिक व छुआछूत का रोग भी नहीं है। समय से जांच और उपचार कराने से दिव्यांगता से भी बचा जा सकता है।
यह हैं लक्षण ...
डॉ. स्वदेश कुमारी ने बताया कि कुष्ठ रोग से डरने की जरूरत नहीं। शरीर का कोई भी दाग धब्बा जिस पर सुन्नपन हो, उसमें खुजली ना हो, पसीना ना आता हो, कुष्ठ रोग हो सकता है। कान पर गांठें होना, हथेली और तलवों पर सुन्नपन होना कुष्ठ रोग के लक्षण हो सकते हैं।
... और पढ़ें

‘नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल की’

बरेली। श्रीमद्भागवत में कथा व्यास सुश्री जया किशोरी ने वामन अवतार, श्रीराम और श्रीकृष्ण जन्म की कथा सुनाई। इस दौरान धूमधाम से श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया। कथा में साध्वी प्राची के पहुंचने पर उनका सम्मान किया गया।
श्री राधा रानी सेवा ट्रस्ट के तत्वाधान में त्रिवटी नाथ मंदिर में चल रही कथा के चौथे दिन कथा व्यास जया किशोरी ने कहा कि संस्कारों का विकास बचपन में ही होता है। माता-पिता बचपन से ही बच्चों को अच्छे संस्कार दें। इस बीच कथा व्यास ने वामन अवतार, श्रीराम और श्रीकृष्ण जन्म की कथा सुनाई। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। ...नंद के आनंद भयो जय कन्हैया लाल गाकर भक्तों ने बालकृष्ण की लीलाओं का आनंद लिया। मंगलवार को पंकज अग्रवाल, सुभाष अग्रवाल, अजय अग्रवाल, सोनू झावर यजमान रहे। इसके बाद कार्यक्रम में पहुंचीं साध्वी प्राची का विधायक राजेश मिश्रा उर्फ पप्पू भरतौल और हिमांशु मिश्रा ने शाल ओढ़ाकर और स्मृति चिह्न देकर सम्मान किया। इस अवसर पर प्रवीण गोयल, डॉ. रवि नागर, रामसेवक भारद्वाज, विवेक मिश्रा, आंवला के भाजपा जिलाध्यक्ष वीर सिंह पाल आदि मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us