विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020
Astrology Services

हनुमान जयंती पर नौकरी प्राप्ति, आर्थिक उन्नत्ति, राजनीतिक सफलता एवं शत्रुनाशक हनुमंत अनुष्ठान - 8 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

रेड जोन घोषित इलाकों में 60 हजार घरों के लोग चार दिन रहेंगे कैद, अघोषित कर्फ्यू जैसा होगा माहौल

कानपुर में रेड जोन घोषित क्षेत्रों के करीब 60 हजार घरों के लोग चार दिन तक घर से बाहर नहीं निकल पाएंगे। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें जब तक एक-एक घर में पहुंचकर स्वास्थ्य परीक्षण नहीं करा लेतीं इन इलाकों में अघोषित कर्फ्यू जैसा माहौल रहेगा।

6 अप्रैल 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

बस्ती

सोमवार, 6 अप्रैल 2020

घरों में अदा की गई नमाज, मस्जिद से भी आह्वान

घर में अदा की गई नमाज, मस्जिद से भी आह्वान
बस्ती। जिले में इस बार जुमे की नमाज लोगों ने घरों में अदा की। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर सतर्क प्रशासन ने पहले ही समुदाय के धर्म गुरुओं से मस्जिद में भीड़ न जुटाने की अपील की थी। इसका असर शुक्रवार को जुमा की नमाज के दिन हुआ। जिले भर की मस्जिदों से एलान हुआ कि सभी अपने-अपने घरों में पांच वक्त का नमाज अदा करें। इसका कारण भी बताया गया।
भानपुर व सोनहा प्रतिनिधि के अनुसार कोरोना वाइरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए पुलिस प्रशासन की ओर से मस्जिदों में समूह में नमाज न अदा करने को लेकर की गई अपील भानपुर पड़ाव स्थित मस्जिद में नजर आई। जुमे की नमाज लोगों से घरों में पढ़ने के लिए मस्जिद के मौलाना की ओर से अपील भी की गई।
बनकटी प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के खोरिया, लालगंज, बजहां, बाघापार, पक्कवा, अहिरौली, डिवहारी, बरहुआं, खिरहुआ, मथौली, बनकटी, देवमी, नेवारी, पंखोबारी, शोभनपार, मेहड़ा, कुरियार, महथा, बानपुर आदि गांवों में घरों में ही जुमे की नमाज पढ़ी गई।
रुधौली प्रतिनिधि के अनुसार थाने के बगल स्थित मस्जिद से एलान कर सभी नमाजियों को घर पर ही नमाज अदा करने की हिदायत दी गई। इस दौरान मस्जिद के बाहर नोटिस भी चस्पा किया गया था।
कलवारी प्रतिनिधि के अनुसार महामारी को देखते हुए मस्जिदों में जुमे की नमाज अदा नहीं की गयी। क्षेत्र के कलवारी, कोड़र, कम्हरिया, करमी, दौलतचक, मोहम्मदपुर, अमिलहा, कुसौरा, गोविन्दापुर, बहादुरपुर के मस्जिद सूने रहे।
सल्टौआ प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के हसनापुर, जगतापुर, लक्षमनपुर, सिहबरा, रुद्रपुर, छनवतिया, चौकवा, रामपुर मुडरी में अकीदतमंदों ने घरों में नमाज अदा की। क्षेत्र के मस्जिदों में सन्नाटा रहा और पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से जगह जगह लगी रही।
मुंडेरवा प्रतिनिधि के अनुसार थाना क्षेत्र के मुंडेरवा, उमरी, अहरा, बढडाढ सहित अन्य मस्जिदों में जुमे की नमाज नही पढ़ी गयी। अकीदतमंदों ने घर में तो मौलवी ने इबादतगाह में नमाज अदा की।
बभनान प्रतिनिधि के अनुसार नगर पंचायत बभनान के रजा जामा मस्जिद के दरवाजे पर कमेटी ने 15 अप्रैल तक कोई नमाज नहीं अदा किए जाने का नोटिस चस्पा कर गेट बंद कर दिया है।
हर्रैया, लालगंज, महादेवा, गौर प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के मस्जिदों से नमाज से पहले ही यह एलान किया गया कि अकीदतमंद घर में ही पांचों वक्त की नमाज पढ़ें।
... और पढ़ें

समूह में मस्जिद मे नमाज अदा पर दस के विरुद्ध मुकदमा

समूह में नमाज अदा करने पर दस के विरुद्ध मुकदमा
भानपुर(बस्ती)। रोक के बावजूद समूह में एकत्र होकर मस्जिद में नमाज अदा करने वाले दस लोगों के विरुद्ध असनहरा चौकी पुलिस ने धारा 144 के उल्लंघन के आरोप में 188 व 270 आईपीसी के तहत अभियोग दर्ज किया है। मामला चौकी क्षेत्र के खम्हरिया पश्चिम गांव स्थित उस्मान मस्जिद का है।
चौकी इंचार्ज असनहरा संतोष कुमार सिंह ने बताया कि लॉकउाडन का पालन कराने को लेकर शुक्रवार को वे क्षेत्र भ्रमण पर निकले थे। इस दौरान खम्हरिया पश्चिम गांव पहुंचने पर मस्जिद के भीतर तैयब अली, मोहम्मद जाकिर, अहमद अली, निजामुद्दी्न, अब्दुल गनी, नजीबुल्लाह, मसौव्वर, शाबिर अली, मोहम्मद अफजल, तबारक अली निवासी खम्हरिया पश्चिम समूह में नमाज अदा करते पाए गए। सभी को मौके पर ही हिरासत में लेकर केस दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
... और पढ़ें

पिता और भाई बने बाराती, दो घंटे में हो गई शादी

पिता और भाई बने बाराती, दो घंटे में हो गई शादी
सोनहा (बस्ती)। लॉकडाउन से शादी-विवाह व अन्य अनुष्ठान भी रुके पड़े हैं लेकिन दो अप्रैल को वाल्टरगंज क्षेत्र के गाऊखोर में एक लड़की की शादी हुई। इसी क्षेत्र के चिरैयाडाड़ के रहने वाले राकेश पटेल अपने पिता राम बहोर चौधरी, भाई गिरजेश के साथ गाऊखोर पहुंचे और पूर्व निर्धारित तिथि पर बृहस्पतिवार को नीलू पटेल से शादी कर जीवनसंगिनी बनाया।
लड़की की ओर से पिता राजेंद्र पटेल, चाचा नरेंद्र व भाई रिंकू मौजूद रहे। लड़के के पिता ने बताया कि कोरोना वायरस व लॉकडाउन के कारण शादी रश्में पूरी सावधानी व सुरक्षा बरते हुए पूरी कराई र्गईं। दो घंटे में सिंदूर दान का कार्यक्रम समाप्त कर लिया गया। बताया कि शादी अर्जक विधि से होनी थी। एक कार में ही दूल्हा-दुल्हन और बराती विदा हुए।
... और पढ़ें

पीएम के आह्वान पर घर-घर जले दीप

पीएम के आह्वान पर घर-घर जले दीप
बस्ती। कोरोना वायरस की जंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर नौ बजे रात में जिले भर में लोगों ने घरों में अंधेरा कर घर-घर दीप जलाए। दीपों की माला से समूचा जिला जगमगा उठा। कोरोना की जंग में लोगों ने सरकार के कदम से कदम मिलाकर चलने का संकल्प भी लिया।
प्रधानमंत्री ने आह्वान किया था कि वे रविवार को रात नौ बजे नौ मिनट के लिए घर में अंधेरा कर नौ दीप, मोमबत्ती अथवा टार्च जलाकर कोरोना वायरस से बचाव का उपाय करें। प्रधानमंत्री के इस आह्वान को लेकर जागरूक जिले के लोगों ने अपने-अपने घरों को दीपों से सजाया। इसको लेकर सुबह से ही घर की महिलाओं तैयारी शुरू कर दी थीं। लॉकडाउन के चलते सड़क सूनी रहीं, मगर रात नौ बजते ही घर के मुंडेर अथवा दरवाजे पर दीपों की माला जगमगा उठी। लोग घर के छतों पर खड़े होकर कोरोना से जंग के इस मुहिम का आनंद लेते नजर आए।
... और पढ़ें
बस्ती जिले में महराजगंज कस्बे में दीयों से रोशन हुए घरों के छत। बस्ती जिले में महराजगंज कस्बे में दीयों से रोशन हुए घरों के छत।

क्वारंटीन सेंटर में लोगों ने खाना खाने से किया इनकार, तो दर्ज हुई एफआईआर, जानें क्या है वजह

कोरोना ने भले ही देश की सीमाओं को तोड़कर पूरे विश्व में महामारी का रूप ले लिया हो लेकिन इससे बचाव के लिए क्वारंटीन में रखे लोग अब भी जाति और धर्म के बंधन में जकड़े हुए हैं। कहीं कोई स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अभद्रता कर रहा है तो कोई खाने-पीने से इनकार कर रहा है।

ऐसा ही एक मामला रविवार को बस्ती के एक क्वारंटीन सेंटर में सामने आया। यहां रखे गए लोगों ने रसोइये के हाथ से बना खाना खाने से इनकार कर दिया। वजह है रसोइये का अनुसूचित जाति का होना। पुलिस ने इनके खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

मामला सिसवा बरुआर के विद्यालय में बनाए गए क्वारंटीन सेंटर से जुड़ा है। यहां बाहर से आए लोगों को रखा गया है। भोजन बनाने के लिए एक महिला रसोइये का इंतजाम किया गया है। रसोइया अनुसूचित जाति की है। इस वजह से क्वारंटीन में रह रहे लोगों ने भोजन करने से इनकार कर दिया है।

बहुत समझाने के बाद भी जब वे नहीं माने तो प्रधान प्रतिनिधि राकेश कुमार ने सोनहा पुलिस को तहरीर देकर क्वारंटीन में रखे गए लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए सभी के खिलाफ धारा 188 व 269 के तहत केस दर्ज कर लिया है। तहसीलदार केशरी नंदन तिवारी ने बताया कि सिसवा बरूआर क्वारंटीन में रखे गए लोगों को वहां से शिफ्ट कर दिया गया है।

अब उन्हें भानपुर के सावित्री विद्या विहार विद्यालय में बने क्वारंटीन सेंटर में रखा गया है। क्वारंटीन में रखे गए लोगों में सत्यराम, रविशंकर, राजू, राजेश, मनमोहन, जग प्रसाद, दिलीप कुमार, राम प्रबल यादव, शिव कुमार व नितराम शामिल हैं।
 
एसडीएम आशाराम वर्मा ने बताया- क्वारंटीन में रखे गए लोगों का कहना है कि कोरोना के संक्रमण के भय से वे किसी और के हाथ का बना खाना नहीं खाना चाहते। वे अपने घर का बना भोजन करना चाहते हैं। व्यवस्था में अवरोध उत्पन्न करने के आरोप में इन सभी के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।
... और पढ़ें

बस्ती: पकौड़ा बनाने को कहकर निकले शख्स की लटकी मिली लाश, सुसाइड नोट में बताई हैरान करने वाली वजह

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां पत्नी से पकौड़ा बनाने को कहकर कसरत करने निकले पति की कमरे में रस्सी से लटकती लाश मिली है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया है। वहीं पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है।

यह मामला रुधौली सर्किल के थाना लालगंज अन्तर्गत महादेवा बाजार का है। रविवार सुबह पौने दस बजे 55 वर्षीय पान व्यवसाई तुलाराम गुप्ता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। तुलाराम मूलरूप से पास के धुसनाखोर थाना लालगंज के निवासी थे। जो कि महादेवा बाजार में पान की दुकान चलाते थे।

रविवार सुबह महादेवा में स्थित अपने निजी मकान में रोज की तरह सुबह स्नान व पूजा पाठ करके पत्नी कमला से बोले कि पकौड़ी बनाओ, हम व्यायाम करके आते हैं। मकान के बाहर वाले कमरे में जब लगभग एक घंटे होने के बाद भी वह नहीं आए, तो पत्नी ने कमरे में जाकर देखा।

 
... और पढ़ें

कोरोना संदिग्ध ने आइसोलेशन वार्ड में बनाया वीडियो, कहा- 'सही से इलाज करो, नहीं तो भागकर सबको फैला दूंगा'

प्रतीकात्मक तस्वीर।
उत्तर प्रदेश के पुरानी बस्ती थाना क्षेत्र के एक युवक का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा था, उसे सर्दी, बुखार व सांस लेने में तकलीफ थी। युवक में कोरोना के लक्षण को देखते हुए उसे ओपेक चिकित्सालय कैली स्थित आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया।

शनिवार को युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने लगा, जिसमें उसने कहा कि उसका ठीक से इलाज नहीं किया जा रहा है।

वीडियो में युवक ने कहा कि उसने अधिकारियों को भी फोन पर इसकी सूचना दी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। चेतावनी देते हुआ कहा कि यदि यही स्थिति रही तो वह वार्ड से भाग जाएगा और भी लोगों को कोरोना संक्रमित कर देगा। युवक का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन कहा कि मामला संज्ञान में है। डॉक्टरों की ओर से युवक का इलाज किया जा रहा है, उनके अनुसार वह ठीक है।

... और पढ़ें

गोरखपुर: बस्ती में कोरोना के दो नए मामले आए सामने, कुल संक्रमितों की संख्या सात हुई

घरों के मुंडेर पर टिमटिमाएंगे दीप

घरों के मुंडेर पर टिमटिमाएंगे दीप
बस्ती। कोरोना महामारी से निपटने के लिए पीएम मोदी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं। जिस तरह से उनकी एक अपील पर लोगों ने ताली व थाली बजाकर पुलिस व स्वास्थ्य कर्मियों का उत्साहवर्धन किया उसे समूची दुनिया ने देखा। यह भारत की अखंडता की नायाब मिसाल बनी। हर घर बजी तालियों व थालियों की गूंज ने यह साबित कर दिया कि पूरा देश कोरोना से जंग में पीएम के साथ है।
एक बार फिर पीएम ने देशवासियों से पांच अप्रैल को घरों की सभी लाइटें बंद कर घरों की बालकनी से दिये, टार्च व मोबाइल की रोशनी करने की अपील की है जिसे लेकर लोग काफी उत्साहित दिख रहे हैं। कुछ लोग तो यह भी कह रहे कि बड़ा ही दुर्लभ नजारा होगा जब घरों के मुंडेर पर दिये टिमटिमाएंगे। शहर के न्यू प्रहलाद कालोनी की रहने वाली डॉ. ज्योति यादव कहती हैं कि दीपावली पर्व पर जो दिए जलाए गए थे वे दिये संभाल कर रखे हैं। बताती हैं कि उन्हें साफ कर दिया गया है। इन्हीं दीयों को दोबारा से रोशन किया जाएगा। कटरा की ही रहने वालीं अंकिता अपनी मम्मी लल्ली श्रीवास्तवा के साथ दीयों के लिए बाती बना रही थीं, पूछने पर कहती हैं कि राजा का आदेश ईश्वर का आदेश होता है। पीएम ने तो अपील की है। कहती हैं कि हम सबका फर्ज है कि इस समय सरकार की ओर से जो भी निर्देश मिले उसका पालन किया जाए। यह स्वयं के हित, समाज के हित व परिवार के हित में होगा। बभनगांवा की रहने वाली प्रीती सिंह रावत कहती हैं कि सोचिए अगर करोड़ों दीप एक साथ पूरे देश में जल उठेंगे तो कैसा लगेगा। कहती हैं कि इस संकट की घड़ी में उम्मीद की एक किरण ही काफी है। आवास विकास की रहने वाली सरिता यादव कहती हैं कि कोरोना के खिलाफ जंग हम सब मिलकर अवश्य जीतेंगे। इसके लिए सरकार की ओर से जारी निर्देशों का हमें पालन करना होगा। कहती हैं कि लॉकडाउन के दौरान अनावश्यक घरों से बाहर बिल्कुल न निकलें। रविवार की रात्रि नौ बजे नौ मिनट के लिए घरों की सभी लाइटें अवश्य बंद कर दें। इसके साथ ही दीये या फिर टार्च, मोबाइल की रोशनी जरूर करें।
... और पढ़ें

देवी-देवताओं पर टिप्पणी पड़ी भारी, गिरप्तार

देवी-देवाओं पर टिप्पणी पड़ी भारी, गिरफ्तार
महराजगंज(बस्ती)। सोशल मीडिया पर कोरोना का भ्रामक प्रचार और देवी देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करना एक युवक को भारी पड़ गया। ग्रामीणों की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।
दुबौलिया थाना क्षेत्र के बेमहरी गांव के रहने वाले एक युवक ने कोरोना वायरस को लेकर देवी देवताओं पर टिप्पणी फेसबुक पर लगातार कर रहा था। मामले की शिकायत गांव के अभिषेक सिंह, वरुण सिंह आदि ने दो अप्रैल को दुबौलिया पुलिस को तहरीर देकर की थी। पहले तो पुलिस ने मामले को हल्के में लिया, लेकिन जब ग्रामीणों का दबाव पड़ा तो आनन फानन में आरोपी युवक को हिरासत में लेकर छानबीन शुरू कर दी गई। दुबौलिया के प्रभारी निरीक्षक ब्रम्हा गौड़ ने बताया कि मामले में आरोपी के ऊपर केस दर्ज करते हुए उसे गिरफ्तार किया गया है।
... और पढ़ें

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के निर्देश पर निरस्त हुए पास

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के निर्देश पर निरस्त हुए पास
महराजगंज(बस्ती)। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के कड़े निर्देश के बाद कप्तानगंज ब्लॉक के अधिकारियों को बैकफुट होना पड़ा। ब्लॉक द्वारा जारी पास को शुक्रवार को बीडीओ ने निरस्त कर दिया। इसकी चर्चा पूरे क्षेत्र में हो रही हैं।
कप्तानगंज ब्लॉक में कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान बीडीओ ने नियम के विपरीत ग्राम प्रधानों और अन्य कर्मचारियों को पास जारी कर दिया था। जिससे ब्लॉक में सैकड़ों की भीड़ प्रतिदिन जुटने लगी थी। मामले की शिकायत स्थानीय लोगों ने जब ज्वाइंट मजिस्ट्रेट प्रेम प्रकाश मीणा से की तो, उन्होंने इसे गंभीरता से लेते हुए मामले की जांच कराई तो सामने आया कि पास की आड़ में लोग लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे थे। जिसपर उन्होंने बीडीओ को फटकार लगाते हुए ब्लॉक द्वारा बनाए गए सभी पास को निरस्त करने का निर्देश दिया। आननफानन में बीडीओ ने जारी पास को निरस्त कर दिया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि कप्तानगंज ब्लॉक द्वारा बने सभी पास को निरस्त कर दिया गया हैं। जो भी ब्लॉक में लॉकडाउन का पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए मुकदमा भी पंजीकृत कराया जाएगा।
... और पढ़ें

रात में जरूरतमंदो को भोजन पहुंचा रही मजिस्ट्रेट की गाड़ी

रात में जरूरतमंदों को पहुंचा रहे भोजन
बस्ती। लॉकडाउन में तमाम परिवार भोजन की जरूरत को लेकर परेशान हैं। प्रशासन हर जरूरतमंद को भोजन पहुंचाने का दावा कर रहा है। हालांकि भोजन घर-घर तो नहीं पहुंचाया जा रहा है, मगर मजिस्ट्रेट की वह गाड़ी जिसमें भोजन रखकर राजस्व विभाग के कर्मी शहर के सड़कों पर रात को चक्कर काटते हैं। वे हर चौराहे पर गाड़ी रोक कर लोगों को भोजन दे रहे हैं। अमर उजाला की टीम ने शुक्रवार की रात कुछ ऐसा ही नजारा मालवीय मार्ग के मडवानगर चौराहे पर देखा। टीम से पूछा कि यह कौन लोग हैं जिन्हें भोजन का पैकेट दे रहे हैं तो जवाब मिला जो भी हाथ पसार रहा है वह जरूरतमंद है और उसे तत्काल भोजन का पैकेट दे दिया जा रहा है।
रात करीब आठ बजे मजिस्ट्रेट की गाड़ी में चार लोगों की टीम फर्राटे भरते हुए सड़क पर निकली। जिस चौराहे पर गाड़ी रुकी वहां सोशल डिस्टेंसिंग के माध्यम से इस गाड़ी में बैठे शख्स ने पैकेट थमाया। जहां भीड़ एकत्रित होने लगी वहां उसने नियमानुसार दूरी कराकर लोगों को खड़ा कर दिया और इसके बाद क्रमवार भोजन दिया। प्रशासन के इस कार्य ने जरूरतमंदों का भरोसा जीत लिया है। कटरा निवासी पेशे से साइकिल मिस्त्री राजू ने बताया कि जब 21 दिन के लॉक डाउन की बात सुनी तो परेशान हो गया था क्योंकि वही परिवार का मुखिया है और मिस्त्री होने के नाते रोज कमाना और रोज खाना हो पाता है। परंतु इस समस्या का हल प्रशासन ने कर दिया।
भोजन बांट रहे कर्मियों ने बताया की उच्चाधिकारियों से स्पष्ट निर्देश प्राप्त हुए है कि कोई भी जरूरतमंद भूखा न सोने पाए और भोजन के बारे में उसे सोचने की जरूरत न पड़े।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
Coupan
Coupan
Coupan
Coupon

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us