विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

एएमयू छात्रों का एलान- शरजील को छोड़ो वरना ऐसा होगा, जिसका अंदाजा नहीं होगा

एएमयू कैंपस में भड़काऊ भाषण देने और देशद्रोह के आरोप में बिहार से गिरफ्तार किए गए जेएनयू छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार शाम को एएमयू में छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

भदोही

बुधवार, 29 जनवरी 2020

इस गणतंत्र भी रोटी की जंग...

ज्ञानपुर। 10 साल की सलीशा इस बात से पूरी तरह नावाकिफ है कि वह कूड़े के ढेर के नीचे वह अपने बचपन को दफन कर रही है। चीथड़ों में लिपटा आठ-नौ वर्ष का शंभू भी नन्हीं सी उम्र में प्लास्टिक बीन कर दो जून की रोटी का लक्ष्य पूरा करने के लिए जुटे परिवार की दैनिक गाड़ी का मजबूत पहिया बन चला है। सुबह से देर शाम तक कूड़े बीनने वाले ये बच्चे भूख मिटाने के लिए लोगों से भोजन और कपड़े मांग कर काम चलाते हैं। इन दोनों की तरह तमाम मासूम उस तंत्र को आईना दिखा रहे हैं, जिसका ढोल हम एक बार फिर पीटने जा रहे हैं।
मतलब साफ है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर हम संविधान लागू होने के 70 वर्ष पूरे कर चुके होंगे, लेकिन एक बड़ी आबादी अब भी रोटी की जंग लड़ रही है। मासूम पढ़ने-लिखने की उम्र में कूड़ा बीनने को मजबूर हैं और घूम-घूम कर खाना मांग रहे हैं तो आधी आबादी (महिलाएं) अब भी अधिकारों के लिए जूझ रही है। मखमली कालीनों के लिए पूरी दुनिया में पहचाने जाने वाले भदोही जिले में मासूमों और महिलाओं का शोषण चरम पर है। पढ़ने-खेलने की उम्र में बच्चों के कारखानों से लेकर होटल-ढाबों और विभिन्न प्रतिष्ठानों पर हाड़तोड़ मेहनत उद्योग जगत की स्याह हकीकत की तस्वीर बयां करता है। हाल के दिनों में विभिन्न कालीन कारखानों से जिले में 25 से अधिक बालश्रमिक निकल भागे। बिचौलियों के झांसे में आकर वे बंधुआ मजदूरी के दलदल में फंस गए। खास बात यह कि इनमें से ज्यादातर बालश्रमिक खुद ही बंदिशों के अहाते से बाहर निकले। श्रम विभाग और अन्य एजेंसियों का उन्हें मुक्त कराने में खास योगदान नहीं रहा। बाद में श्रेय लेने की होड़ भले ही मच गई। इसी तरह महिलाओं के साथ औसतन हर रोज सामने आने वाली दो-चार आपराधिक वारदातें आधी आबादी की पीड़ा बयां करती रहीं हैं। हैरत की बात यह है कि बुरी तरह शोषित बच्चों और महिला समाज की सिसकियां व्यवस्था के झंडाबरदारों तक नहीं पहुंच पा रही हैं।
न्यायपीठ बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ. अनिल श्रीवास्तव कहते हैं कि जिले में बालश्रम और बंधुआ मजदूरी की शिकायतें आए दिन सामने आ रहीं हैं। इसके लिए संबंधित विभागों और एजेंसियों को समय-समय पर न्यायपीठ अपने स्तर पर ताकीद करती रहती है। श्रम विभाग को बालश्रम की समस्या पर खास ध्यान देना चाहिए।
... और पढ़ें

निजी अस्पतालों में मिल रहे हैं सरकारी दवाईयां

भदोही। चौरी क्षेत्र के एक प्राइवेट चिकित्सालय में सरकारी दवा मिलने की शिकायत मिलने के बाद शुक्रवार की रात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने अस्पताल पर छापा मारा। हालांकि इस दौरान वहां कोई नहीं मिला। सीएमओ ने दवाओं की छानबीन की। उन्होंने कहा कि अस्पताल का लाइसेंस पहले से निरस्त चल रहा है। यदि अस्पताल संचालित होने की पुष्टि होती है तो कार्रवाई की जाएगी।
मानिकपुर परसीपुर निवासी शिवानी पुत्री मूलचंद दूबे ने बताया कि वह टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के लिए शुक्रवार को दोपहर में उक्त अस्पताल में गई थीं। जो इंजेक्शन लगाया जा रहा था, उस पर ‘गवर्नमेंट सप्लाई, नॉट फार सेल’ लिखा हुआ था। आरोप है कि इस पर उन्होंने डॉक्टर से सवाल किया तो वह लोग विवाद करने लगे। उन्होंने कहा कि लगवाना हो तो लगवाइए अन्यथा वापस जाइए। मजबूरी में उन्होंने इंजेक्शन लगवाया और वास्तविक से अधिक शुल्क भी चुकाया। मरीज ने बताया कि उसने अस्पताल से बाहर आकर तत्काल इसकी जानकारी मोबाइल पर सीएमओ को दी। इस पर सीएमओ ने दलबल के साथ अस्पताल पर छापा मारा। सीएमओ ने बताया कि हमें मौके पर कोई चिकित्सक नहीं मिला। शिकायत से साफ है कि अस्पताल संचालित हो रहा है। जबकि उसका लाइसेंस पहले ही निरस्त किया जा चुका है। कहा कि अस्पताल में तीन चिकित्सकों के बैठने के बोर्ड लगे मिले, जबकि वहां कोई उस वक्त बैठा नहीं मिला। कहा कि सरकारी टिट नेस का इजेंक्शन उन्हें कहां से मिला, इसकी जांच भी कराई जा रही है। जांच के बाद वैधानिक कार्रवाई का जाएगी।
... और पढ़ें

ब्रेक जाम होने से सात घंटे स्टेशन पर खड़ी रही डीएमयू

गोपीगंज। मऊ से प्रयागराज जा रही सवारी गाड़ी डीएमयू का ब्रेक शुक्रवार की रात वाराणसी-इलाहाबाद रेलखंड के ज्ञानपुर रोड स्टेशन पर जाम हो गया। इससे ट्रेन छह घंटे से अधिक समय तक स्टेशन पर खड़ी रही। रात करीब आठ बजे स्टेशन पर पहुंची गाड़ी को रात दो बजे के बाद गड़बड़ी दूर करने के बाद वापस वाराणसी भेजा गया। तब तक प्लेटफॉर्म संख्या एक व्यस्त रहा। इससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।
मऊ जंक्शन से प्रयागराज जा रही अप डीएमयू ट्रेन जैसे ही ज्ञानपुर रोड स्टेशन पहुंची और उसे आगे बढ़ने का सिग्नल मिला, ट्रेन का ब्रेक जाम हो गया। माघ मेला में जाने के लिए यात्रियों की संख्या अधिक रही। तमाम यात्री सड़क मार्ग से प्रयागराज राज की ओर निकल गए। स्टेशन कर्मचारी से लेकर चालक दल भी काफी देर तक जाम हो चुके ब्रेक को ठीक करने का प्रयास करता रहा, लेकिन सफलता नहीं मिली। कंट्रोलर को जानकारी मिलने पर मंडल कार्यालय से पहुंचे तकनीकी कर्मचारियों ने रात दो बजे तक गड़बड़ी को दुरुस्त किया। इसके बाद डीएमयू को प्रयागराज न भेजकर पुन: वाराणसी वापस कर दिया गया। यात्रियों का आरोप था कि पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन माघ मेले में ट्रेनों को चलाने का दावा तो करता है, लेकिन तकनीकी खराबी से आए दिन बीच रास्ते में खड़ी हो जा रही डीएमयू के इंजन की क्षमता वृद्धि नहीं की जा रही है। इससे यात्रियों को परेशानी हो रही है। स्टेशन मास्टर अशोक कुमार वर्मा का कहना था कि मंडल कार्यालय वाराणसी को सारी हकीकत से अवगत कराया जा चुका है।
... और पढ़ें

कार की टक्कर से ठेले वाले की मौत

भदोही। कोतवाली क्षेत्र के चौरी रोड बड़ी बाग के समीप मंगलवार की रात्रि लगभग 10.15 बजे अर्टिगा कार के जोरदार धक्के से एक अधेड़ ठेले वाले की मौके पर ही मौत हो गई। लोगों ने बताया कि कार वाराणसी की ओर से आ रही थी तथा भारी रफ्तार मे थी। मृतक की शिनाख्त बेचू लाल गुप्ता (55) के रूप में हुई है। मौके पर कोतवाली पुलिस पहुंच गई थी लेकिन मृतक के घर वालों के साथ सैकड़ो लोग सड़क पर शव रख कर बैठ गए थे। बताया जाता है कि कार एकमामात्र चालक श्रीराम यादव चला रहा था। दुर्घटना में वह भी गंभीर रूप से घायल हुआ है।
लोगों ने बताया कि चौरी रोड बड़ी बाग निवासी बेचू लाल ब्लाक के पास ठेले पर लाई चने की दुकान लगाता है। रात्रि में दुकान बढ़ाकर घर की ओर आ रहा था। जब वह नाईन टू नाइन शो रूम के पास पहुंचा तभी पीछे से आई कार ने उसे जोरदार टक्कर मार दी जिससे घटनास्थल पर ही उसने दम तोड़ दिया। घटना के बाद मौके पर सैकड़ो की संख्या में लोग जमा हो गए। उनके साथ मौके पर मृतक के परिजन भी मौके पर पहुंच गए और शव को सड़क पर रख बैठ गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि कार में अकेले दरोपुर निवासी श्रीराम यादव था जो चला रहा था। उसे भी गंभीर चोट लगी है। जिसे एमबीएस राजकीय अस्पताल भर्ती कराया गया। देर रात तक मौके पुलिस मौजूद थी। लोगों को समझा बुझा रही थी लेकिन लोग हटने को तैयार नहीं थे।
... और पढ़ें

भदोही तहसील बार चुनाव: मोतीलाल फिर अध्यक्ष निर्वाचित

भदोही। मोतीलाल भदोही तहसील बार एसोसिएशन के एक बार फिर से अध्यक्ष निर्वाचित हो गए हैं। महामंत्री पद पर अमित कुमार पांडेय चुनाव जीते हैं। मंगलवार को तहसील में हुए मतदान के बाद सायं 4 बजे से हुए मतगणना में निर्वाचन अधिकारी सूरज प्रसाद यादव ने निर्वाचित पदाधिकारियों की घोषणा की। निर्वाचित मोतीलाल को 302 मत मिले जबकि निकटतम प्रतिद्वंदी प्रसन्न कुमार मिश्र को 281 मत मिले। महामंत्री पद पर निर्वाचित अमित पांडेय को 312 मत मिले जबकि चंद्रेश कुमार यादव 306 मत पाकर चुनाव हारे। कुल 986 सदस्यों में से 630 लोगों ने मतदान किया जिसमे से 7 मत अवैध घोषित कर दिए गए।
चुनाव के लिए मंगलवार को प्रात: 9 बजे मतदान प्रारंभ हुआ। सायं 3.30 बजे तक कुल 630 सदस्यों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान के दौरान सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे। शाम तक कुल 63.89 प्रतिशत सदस्यों ने मतदान किया। निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सायं 4 बजे मतगणना शुरू हुई। कुल 13 चक्र की मतगणना शाम 7 बजे समाप्त हुई। निर्वाचित अध्यक्ष मोतीलाल ने प्रसन्न कुमार मिश्र को 21 मतों से हराया। तीसरे नंबर पर आए विनोद राय को महज 40 मत मिले।
इसी प्रकार महामंत्री पद पर निर्वाचित अमित कुमार पांडेय ने अपने प्रतिद्वंदी चंद्रेश यादव को महज 6 मतों से हराया। निवाचन अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ उपाध्यक्ष पद पर मनोज कुमार सरोज, संयुक्त मंत्री परिमल कुमार श्रीवास्तव, आय-व्यय निरीक्षक राजेंद्र प्रसाद मिश्र, कोषाध्यक्ष सुभाष चंद्र यादव निर्विरोध निर्वाचित हुए। इन पदों पर केवल एक एक प्रत्याशी ने ही नामांकन किया था। कार्यकारणी सदस्य के 11 पदों के सापेक्ष 10 सदस्यों अरुण कुमार दूबे, संदीप कुमार यादव, राजेंद्र प्रसाद, गंगाराम यादव, विनोद सोनकर, चंद्रशेखर यादव, दशरथ कुशवाहा, शिवप्रकाश सिंह, महेंद्र कुमार, जयनाथ बिंद का निर्विरोध निर्वाचन हो गया। कनिष्ठ उपाध्यक्ष व पुस्तकालय मंत्री पद खाली रह गए।
... और पढ़ें

14वें वित्त मद से होगी जोगीबीर-सोनिया तालाब की सफाई

गोपीगंज। नगर पालिका परिषद गोपीगंज बोर्ड की बैठक मंगलवार को सभागार में हुई। इसमें 14वें वित्त के मद से प्राचीन सोनिया और जोगीबीर तालाबों की सफाई समेत कई अन्य प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए। बैठक की अध्यक्षता कर रहे नगर पालिकाध्यक्ष प्रहलाद दास गुप्ता ने प्रस्तावों पर मुहर लगाई।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए पालिकाध्यक्ष ने बताया कि 14वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि के सापेक्ष तैयार कार्य योजना पर प्रस्ताव सदन में रखे गए, जिसमें सीवर सेक्शन मशीन, एलईडी सेट, एलईडी सेट मरम्मत के लिए चालक हाथ ठेला गाड़ी, कंप्यूटर, फोटो स्टेट मशीन, पाइपलाइन विस्तार, नाली निर्माण आदि कार्यों को अंतिम रूप दिया गया। अध्यक्ष ने दिसंबर माह का आय-व्यय ब्योरा सभासदों के समक्ष पढ़कर सुनाया। वहीं पूर्व के दिनों की अपेक्षा बैठक में होने वाले हंगामे से इतर रहकर सभासदों ने बैठक की सराहना भी की। इस मौके पर अधिशासी अधिकारी अमृता सिंह, मंगला पांडेय, अचल श्रीवास्तव, पिंटू यादव, नरेंद्र दुबे, मिथिलेश देवी, चंदा बेगम, संगीता देवी, मंजू देवी, बक्सर बानो, अर्चना जायसवाल, मजहरुला गुड्डू, संदीप गुप्ता, संतोष मोदनवाल, मोहित उमर, पिंटू राइन ,सुशील कुमार, शिवशंकर गुप्ता आदि सभासद मौजूद रहे।
... और पढ़ें

किराना व्यापारी के तीन हमलावर गिरफ्तार

ज्ञानपुर। चौरी बाजार के किराना कारोबारी शिव प्रसाद जायसवाल पर जानलेवा हमला करने वाले तीन शातिर अपराधियों को क्राइम ब्रांच और पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उनकी निशानदेही पर तमंचा, कारतूस और मोटर साइकिल बरामद किया गया है। गैंग में शामिल तीन आरोपी अब भी पुलिस की गिरफ्त से दूर हैं, जिनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।
पुलिस लाइन सभागार में मंगलवार को पत्रकारों से रूबरू होकर एसपी रामबदन सिंह ने घटना का अनावरण किया। उन्होंने बताया कि 22 जनवरी की रात को चौरी बाजार में किराना कारोबारी शिव प्रसाद जायसवाल के ऊपर तमंचा सटाकर छह नकाबपोश बदमाशों ने लूट का प्रयास किया। उस दौरान दुकान में लगे सीसीटीवी फुटेज में पूरा घटनाक्रम कैद हो गया था। मामले में मुकदमा दर्ज करने के बाद चौरी पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम गठित कर मामले का खुलासा करने की जिम्मेदारी दी गई। फुटेज के आधार पर पहचान कर 27 जनवरी को पुलिस और क्राइम ब्रांच ने आरोपी सूरज यादव निवासी रजपुरा, दीपक यादव निवासी सोनहर और रितेश यादव निवासी मलेथू सुरेरी को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में अभियुक्तों ने बताया कि लूट की नीयत से वह दुकान पर पहुंचे थे, लेकिन व्यापारी के प्रतिरोध के चलते घटना को अंजाम नहीं दे सके। गैंग के लोगों ने दो माह पूर्व एक सराफा कारोबारी की डिग्गी को तोड़कर चांदी और सोने के आभूषण की छिनैती की थी। एसपी ने बताया कि घटना में शामिल तीन अन्य अभियुक्त विकास गौतम निवासी मूसी, श्यामसुंदर गौड़ निवासी अकोढ़ा और कमलेश गौड़ निवासी फूलपुर जिला जौनपुर अब भी फरार हैं। उनकी गिरफतारी के लिए टीम को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि गैंग में शामिल आरोपियों के खिलाफ कई थानों में मुकदमा दर्ज है। गिरफ्तारी टीम में स्वाट प्रभारी अजय सिंह, सचिन झा, नरेंद्र बहादुर सिंह, सुनील कन्नौजिया, चौरी एसओ सूर्यभान, अखिलेश्वर सिंह यादव, राम प्रवेश सिंह आदि रहे।
... और पढ़ें

डेढ़ हजार किसानों का 10 करोड़ भुगतान लटका

ज्ञानपुर। जिले में रिकार्ड धान खरीद होने के बाद अब किसानों के भुगतान की समस्या जटिल हो गई है। डेढ़ हजार किसानों का 10 करोड़ से अधिक का भुगतान लटक गया है। आरटीजीएस से भुगतान की प्रक्रिया पीएएफएमएस में व्यवस्था प्रभावी होने के बाद स्थिति विकट हुई। अकेलेे पीसीएफ की खरीद एजेंसियों पर 700 किसानों का भुगतान लटका है। भुगतान को लेकर किसान क्रय केंद्रों का चक्कर लगा रहे हैं।
फसल समर्थन मूल्य योजना के तहत जिले में किसानों को धान बेचने के लिए 42 क्रय केंद्र बनाए गए हैं। इसमें विपणन शाखा, पीसीएफ, कर्मचारी कल्याण निगम, यूपी एग्रो, यूपीएसएस, एफसीआई शामिल है। एक नवंबर से शुरू हुई धान की खरीद के लिए जिले को 86 हजार 900 एमटी का लक्ष्य मिला था। करीब ढाई महीने में लक्ष्य के सापेक्ष विभाग की ओर से एक लाख 10 हजार 794 एमटी की खरीद हो गई। इसमें 11 हजार 292 किसानों से खरीद हुई। पूर्व के वर्षों में आरटीजीएस से ही भुगतान होता था लेकिन इस बार पीएफएमएस से किसानों के खाते में पैसा भेजने की कवायद शुरू की गई। शुरुआती दौर में भुगतान प्रक्रिया ठीक रही लेकिन अब डेढ़ हजार किसानों का पैसा एजेंसियो के पास लटक गया है। 11 हजार 292 किसानों में 1500 का 10 करोड़ का भुगतान लटका है। ऐसे में किसान जहां क्रय केंद्र का चक्कर लगा रहे हैं, वहीं जिम्मेदार पोर्टल पर सत्यापन होने के बाद भुगतान की बात कहकर किसानों को बैरंग वापस लौटा रहे हैं। इसको लेकर किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी श्याम कुमार मिश्रा ने कहा कि एजेंसियों की ओर से पोर्टल पर डाटा अपलोडिंग के बाद अभिलेखों का ऑनलाइन मिलान किया जाता है। पोर्टल पर ऑनलाइन मिलान के दौरान किसानों के आधार, बैंक पास बुक और खतौनी का मैच कराया जाता है। जिन किसानों का भुगतान नहीं हुआ उनकी ओर से दी गई जानकारी सही नहीं है। डाटा मिलान की प्रक्रिया पूरी होते ही किसानों को भुगतान किया जाएगा। कुछ एजेंसियों में पहली बार पीएफएमएस की व्यवस्था प्रभावी हुई है, इससे भी समस्या हो रही है।
... और पढ़ें

मौसम ने बदला मिजाज, बूंदाबांदी से बढ़ी गलन

ज्ञानपुर। कालीन नगरी में मंगलवार को मौसम का मिजाज अचानक बिगड़ गया। साढ़े आठ बजे के आसपास आसमान में अचानक बादलों की घेरेबंदी शुरू हुई और हल्की बारिश होने लगी। इससे सड़कें कीचड़ से सन गईं। उधर बर्फीली हवाओं के साथ ठंड में भी बढ़ोतरी हो गई।
जनवरी के शुरुआती दिनों से मौसम का मिजाज अक्सर बदल जा रहा है। एक-दो दिन बारिश के बाद मौसम साफ हो जाना और फिर बारिश का दौर आम बात हो गई है। करीब एक सप्ताह तक आसमान साफ रहने से दिन में धूप के साथ गर्मी और रात में ठंड हो गई थी। इससे लोगों को लगने लगा था कि ठंड अब कम हो रही है, लेकिन पहाड़ों पर बर्फबारी और बारिश का असर जिले में भी देखने को मिला। सोमवार की रात से आसमान में काले बादलों ने घेरेबंदी शुरू कर दी और मंगलवार को सुबह तक देखते ही देखते आसमान बादलों से ढंक गया। सुबह साढ़े आठ बजे ज्ञानपुर, गोपीगंज, भदोही समेत अन्य इलाकों में बूंदाबांदी शुरू हो गई। कुछ इलाकों में हल्की से तेज बारिश होने से कीचड़ हो गया। मौसम में आए बदलाव से ठंड में इजाफा हो गया है। बूंदाबांदी संग तेज हवा चलने से खेतों में तैयार सरसों की फसल और आलू की फसलें भी गिर गईं। हालांकि इसका असर गिने-चुने क्षेत्रों में ही रहा। मौसम के तेवर देख किसान ओला पड़ने की आशंका को लेकर चिंतित हो उठे हैं।
उप निदेशक कृषि अरविंद सिंह ने कहा कि हल्की बूंदाबांदी का फसलों पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ेगा। गेहूं के लिए यह बूंदाबांदी फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि अगर तेज हवा चलने संग ओले पड़े तो फसलों को काफी नुकसान होगा।
गोदामों पर रखे अनाज भीगकर खराब
ज्ञानपुर। हल्की बूंदाबांदी से क्रय केंद्रों पर खुले में रखे अनाज भींग गए। गोदाम खाली होने की बाट जोह रहे ट्रकों में रखे अनाज भी बारिश की चपेट में आए, हालांकि बारिश तेज न होने से नुकसान हल्का ही हुआ। लेकिन, इससे गरीबों के हक का अनाज जहां बर्बाद हो रहा है, वहीं सरकारी पैसे का भी नुकसान हो रहा है। सुरियावां, गोपीगंज, जंगीगंज, भदोही समेत अन्य क्षेत्रों में स्थित क्रय केंद्रो पर सैकड़ो एमटी अनाज खुले में ही रखा गया है। पिछले दिनों हुई बारिश से केंद्र प्रभारी अलर्ट हो गए हैं लेकिन हल्की बारिश से ऊपर रखी बोरियां भींग गईं।
... और पढ़ें

संकेतक बोर्ड से टकराकर बाइक सवार की मौत

महाराजगंज। औराई और कछवां थाना की सीमा स्थित कटका पड़ाव के सोमवार को हुए सड़क हादसे में बाइक सवार राजनाथ यादव 40वर्ष निवासी भगवानपुर लंका-वाराणसी की मौत हो गई तो वहीं साथी भगेलू राजभर 35वर्ष गंभीर रुप से घायल हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर घायल को अस्पताल में भर्ती कराया। बताते हैं कि दोनों औराई में रिश्तेदार के यहां दावत खाकर अपाचे बाइक से वाराणसी लौट रहे थे। कटका पड़ाव के पास राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-दो पर चल रहे सिक्सलेन निर्माण अंतर्गत डायवर्ट रुट के लिए लगे संकेतक बोर्ड में जोरदार टक्कर मार दिया। जब तक आस-पास के लोग बीचबचाव कर दोनों को अस्पताल ले जाते तब तक राजनाथ दम तोड़ चुका था और साथी भगेलू बगल में लहुलहान पड़ा रहा। सूचना मिलने पर औराई और कछवां पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। ... और पढ़ें

हमारे संविधान में सभी को समान अवसर

‘हमारे संविधान में सभी को समान अवसर’
फोटो:
पुलिस लाइन में रंगारंग कार्यक्रमों ने मोहा मन
सरकारी दफ्तरों पर अफसरों ने किया ध्वजारोहण
संवाद न्यूज एजेंसी
ज्ञानपुर। गणतंत्र दिवस की 71वीं वर्षगांठ रविवार को जिले में धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट से लेकर अन्य विभागों में गणतंत्र दिवस की धूम रही। अधिकारियों ने ध्वजारोहण कर संविधान का पालन करने का संकलप दिलाया। पुलिस लाइन में आयोजित रंगारंग कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों से आए छात्र-छात्राओं ने एक से बढ़कर एक हैरतंगेज प्रस्तुति देकर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।
गणतंत्र दिवस पर जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने कलेक्ट्रेट भवन और सेंट्रल एसोसिएशन बार में ध्वजारोहण कर संविधान का संकल्प पढ़कर सुनाया। डीएम ने कहा कि देश में संविधान लागू हुए सात दशक पूरे हो गए। कुछ आंतरिक और वाह्य शक्तियां इसे विखंडि करना चाहती है, उसकी रक्षा करना हम सभी का परम कर्तव्य है। पुलिस लाइन में आयोजित समारोह में सांसद रमेश चंद्र बिंद ने ध्वजारोहण के बाद सफेद कबूतर छोड़कर शांति का संदेश दिया। उसके बाद भव्य परेड में सलामी ली। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा संविधान है। देश निरंतर हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। हम सब बहुत भाग्यशाली है, हमारे संविधान में सबको समान अवसर प्रदान किया है। इसके बाद सांसद ने पुलिस मुठभेड़ में घायल क्राइम ब्रांच के सिपाही सचिन झा, राधेश्याम सिंह कुशवाहा समेत 42 सिपाहियों और उप निरीक्षकों को प्रशंसा चिह्न देकर सम्मानित किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्राथमिक विद्यालय घरांव प्रथम, पूर्व माध्यमिक विद्यालय द्वितीय और जवाहर नवोदय विद्यालय को तृतीय स्थान मिला। इसके बाद डीएम ने जिला चिकित्सालय में मरीजों और जिला कारागार में कैदियों को मिष्ठान और फल वितरित किया। इस मौके पर भदोही विधायक रविंद्रनाथ त्रिपाठी, एसपी रामबदन सिंह, एडीएम शैलेंद्र कुमार मिश्रा, चेयरमैन हीरालाल मौर्य, विकास नारायण सिंह, अब्दुल हाजी, राजशेखर विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे। ज्ञानपुर तहसील में एसडीएम कविता मीणा और तहसीलदार देवेंद्र यादव ने ध्वजारोहण कर गरीबों को कंबल वितरित किया। इस दौरान स्कूली बच्चों ने आकर्षक प्रस्तुति दी। जिला पंचायत कार्यालय में जिला पंचायत अध्यक्ष काजल यादव ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने संविधान को बनाए रखने का संकल्प दिलाया। इसी तरह जिला पूर्ति कार्यालय, कृषि कार्यालय, उद्यान कार्यालय, विपणन कार्यालय, डीआईओएस, बीएसए, पशुपालन, विकास भवन, श्रम विभाग, अल्पसंख्यक कार्यालय, बिजली विभाग, डाक विभाग, राजा पार्क, जीआरपी चौकी माधोसिंह, ज्ञानपुर कोतवाली, गोपीगंज, औराई कोतवाली में ध्वजारोहण किया गया। जिले की दोनो नगर पालिकाओं और पांचो नगर पंचायत कार्यालयों पर भी अध्यक्ष ने ध्वजारोहण किया।राष्ट्रीय पर्व समारोह समिति की ओर से डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क में झंडात्तोलन किया गया।
इनसेट
550 बच्चों को मिला छात्रवृत्ति प्रमाणपत्र
ज्ञानपुर। गणतंत्र दिवस पर विभूति नारायण राजकीय इंटर कॉलेज में छात्रवृत्ति प्रमाण पत्र वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें नौवीं से स्नातकोत्तर के 550 छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रमाणपत्र दिया गया। अतिथियों ने कहा कि छात्रवृत्ति आगे बढ़ने का एक साधन है, साध्य नही। इस छात्रवृत्ति का प्रयोग अपनी शिक्षा को पूरी करके स्वयं एक सफल व्यक्ति के रूप में स्थापित करना है। आज की युवा पीढ़ी को आगे बढ़ने में आर्थिक कारक बाधा न बने, इसलिए सरकार आर्थिक रूप से कमजोर छात्र और छात्राओं को छात्रवृत्ति देती है। इस मौके पर सीडीओ विवेक त्रिपाठी जिला समाज कल्याण अधिकारी महेंद्र यादव, जिला पिछड़ा कल्याण अधिकारी अजय कुुुमार सिंह आदि रहे।
... और पढ़ें

मर्दनपुर ने जीती ट्राफी

भदोही। ब्लाक क्षेत्र के अहमदपुर फुलवरिया में एक सप्ताह से चल रहे भदोही चैम्पियनशिप क्रिकेट प्रतियोगिता मर्दनपुर एकादश ने जीत ली। मर्दनपुर ने गणतंत्र दिवस के दिन रविवार को खेले गए फाइनल में अहमदपुर फुलवरिया के लकी एकादश को 20 रन से हरा दिया। विजेता और उपविजेता टीम को क्षेत्र पंचायत सदस्य जय कुमार राय ने चमचमाती ट्राफी और नगद राशि देकर सम्मानित किया।
निर्धारित 8 ओवर के फाइनल में मर्दनपुर एकादस ने टीस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 95 रन बनाए। जिसमें राहुल 21, मोनू 23, बाला 26, रिशु ने 24 रन बनाएं। जवाब में लकी एकादश केवल 75 रन पर आल आउट हो गई। इंदल 29 व अजय ने 35 रन बनाए। विजेता कप्तान सुनील यादव व उपविजेता टीम इंदल गौतम को ने ट्राफी प्राप्त किए। भाजपा नेता दयाशंकर मौर्य ने भी लोगों को पुरस्कार दिए। संयोजक विजय ठाकुर व अजय कुमार ने सफल आयोजन के लिए नागरिकों और खिलाड़ियों को धन्यवाद ज्ञापित किया।
... और पढ़ें

भाजपा के पूर्व अध्यक्ष समेत तीन पर दर्ज होगा केस

भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष समेत तीन पर दर्ज होगा केस
जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल का आरोप, दलित महिला की शिकायत पर कोर्ट ने दिया आदेश
संवाद न्यूज एजेंसी
ज्ञानपुर। अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय की अदालत ने भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष हौसिला पाठक समेत तीन लोगों के खिलाफ एससीएसटी का मुकदमा दर्ज करने का आदेश दिया है। अकोढ़ा गांव की एक दलित महिला के 156 (3) के तहत दाखिल वाद पर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है।
ऊंज थानाक्षेत्र के अकोढ़ा गांव निवासी शारदा देवी के मुुताबिक गत एक दिसंबर को सुबह नौ बजे उनके घर पूर्व अध्यक्ष और उनके दो बेटे निजी वाहन से आए। उन लोगों ने धान की फसल की कटाई का दबाव बनाया। कटाई करने से इंकार किया तो मुझे जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया। उसके बाद घर में घुसकर मारपीट की गई। मेरी साड़ी खींचकर बेपर्दा कर दिया। इस घटना को तमाम लोगों ने देखा। जाते समय सभी लोगों ने जान से मारने की धमकी दी। मामले में ऊंज थाने की पुलिस और एसपी कार्यालय से कोई कार्रवाई नहीं हुई।
पुलिस ने सत्तापक्ष का मामला बताकर प्रकरण को ठंडे बस्ते में डाल दिया। इसके बाद कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा। 156 (3) के तहत दाखिल वाद में सुनवाई करते हुए एडीजे द्वितीय की अदालत ने थानाध्यक्ष ऊंज को पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष हौसिला पाठक, उनके बेटों कमलेश पाठक और हितेश पाठक के खिलाफ एससीएसटी का मुकदमा दर्ज कर विवेचना करने का आदेश दिया है। वहीं दूसरी ओर पूर्व जिलाध्यक्ष ने मामले को राजनीतिक साजिश बताया। उन्होंने कहा कि कुछ आपराधिक किस्म के लोगों को उन्होंने संरक्षण नहीं दिया। उनका कार्यकाल खत्म होने के बाद से साजिश शुरू हो गई। सामाजिक जीवन में संघर्ष से पीछे नहीं हटूंगा। जिस महिला ने शिकायत की है, उसे आज तक देखा भी नहीं हूं।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us