विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

एएमयू छात्रों का एलान- शरजील को छोड़ो वरना ऐसा होगा, जिसका अंदाजा नहीं होगा

एएमयू कैंपस में भड़काऊ भाषण देने और देशद्रोह के आरोप में बिहार से गिरफ्तार किए गए जेएनयू छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार शाम को एएमयू में छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

चंदौली

बुधवार, 29 जनवरी 2020

मॉकड्रिल से गणतंत्रत दिवस पर सुरक्षा व्यवस्था परखी

पीडीडीयू नगर। गणतंत्र दिवस पर ट्रेनों में और रेलवे स्टेशन पर में सुरक्षा के मद्देनजर शुक्रवार को दोपहर में राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल की टीम ने संयुक्त रूप से मॉकड्रिल की। पीएचबी हाल में लावारिश बैग की सूचना मिलने पर सुरक्षा बल की टीम मौके पर पहुंची और पूरे हाल को खाली कराया। इसके बाद डॉग स्क्वायड की टीम ने जांच पड़ताल की और इसके बाद जवानों ने सावधानीपूर्वक बैग की तलाशी ली तो उसमें से कपड़ा मिला। इसके बाद जवान और यात्रियों ने राहत की सांस ली।
पूर्वाभ्यास के तहत दोपहर दो बजे किसी ने आरपीएफ ओर जीआरपी को सूचना दी कि यात्री हाल में टिकट काउंटर के समीप एक कुर्सी के नीचे लावारिश बैग पड़ा है। इस सूचना के बाद सुरक्षा बलों के कान खड़े हो गए। जीआरपी डीडीयू प्रभारी आरके सिंह, अतिरिक्त प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार, आरपीएफ डीडीयू पोस्ट प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार, एएआई रामदास, एएसआई राजेशचंद, एसआईबी प्रभारी आरआर दुबे, सीआईबी की टीम और डॉग स्क्वायड की टीम को साथ लेकर पीएचबी हाल में पहुंचे और संदिग्ध बैग वाले स्थान से यात्रियों को सुरक्षित तरीके से हटाया। इसके बाद रस्सी का घेरा बनाया। स्नीफर डॉग ने बैग को सूंघा। इसके बाद आरपीएफ और जीआरपी के दो दो जवान जमीन पर रेंगते हुए पहुंचे बैग को खोलकर देखा। बैग में कपड़े मिले। इस पर यात्रियों को निश्चित किया गया। पूर्वाभ्यास के बाद संयुक्त टीम ने अप और डाउन की विभिन्न ट्रेनों में संदिग्ध यात्रियों और सामान की जांच पड़ताल की। इसी तरह प्लेटफार्मों, यात्री प्रतीक्षालय, सर्कुलेटिंग एरिया, वाहन स्टैंड पर वाहनों की जांच पड़ताल की। जीआरपी प्रभारी आरके सिंह और आरपीएफ निरीक्षक संजीव कुमार ने बताया कि जांच पड़ताल लगातार जारी रहेगी।
... और पढ़ें

प्रधान पद के लिए छह उम्मीदवारों ने किया नामांकन

सकलडीहा। विकास खंड के शिवपुर गांव में रिक्त ग्राम प्रधान व बरंगा में बीडीसी पद पर होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को ब्लॉक मुख्यालय पर प्रधान पद के लिए चार और बीडीसी पद के लिए दो उम्मीदवारों ने नामांकन किया। इसके पूर्व बृहस्पतिवार को प्रधान पद के लिए दो उम्मीदवार नामांकन कर चुके हैं। अब प्रधान पद के लिए कुल छह उम्मीदवार मैदान में हैं। नामांकन के लिए तय किए गए अंतिम दूसरे दिन ब्लॉक परिसर में भारी गहमा-गहमी रही।
विकास खंड के शिवपुर में प्रधान और बरंगा में बीडीसी के रिक्त पदों पर उपचुनाव होना है। चुनाव आयोग के निर्देश पर नाम निर्देशन पत्र जमा करने का तिथि 23 और 24 जनवरी निर्धारित थी। पहले दिन निर्वाचन अधिकारी अमित जायसवाल और सहायक निर्वाचन अधिकारी प्रमोद शर्मा की देखरेख में रामकवल यादव और फुल्लन यादव ने नामांकन किया था। वहीं दूसरे दिन नगीना देवी और उनके पुत्र सत्यपाल यादव के अलावा पिता पुत्र अंगद व राजीव राजभर ने नामांकन किया। वही बरंगा में बीडीसी के लिये शोभनाथ और उमेश ने नामांकन किया। सहायक चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रधान पद के लिए छह और दो बीडीसी के लिए नामांकन किया है। 27 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच, 28 को नाम वापसी और चुनाव निशान आंवटित किया जाएगा। तीन फरवरी को मतदान और पांच फरवरी को मतगणना होगी। इस मौके पर बीडीओ गुलाबचंद्र सोनकर, एडीओ आईएसबी आलोक पांडेय सहित अन्य मौजूद रहे।
अतिम दिन एक प्रत्याशी ने किया नामांकन
शहाबगंज। सुल्तानपुर ग्राम पंचायत के रिक्त हुए प्रधान पद के उपचुनाव में शुक्रवार को अंतिम दिन ब्लॉक कार्यालय में एक प्रत्याशी ने नामांकन किया। प्रत्याशी श्याम जी केशरी ने अपने समर्थक व प्रस्ताव के साथ एक सेट में पर्चा जमा किया। इसके बाद अब नामांकन करने वाले लोगों की संख्या तीन हो गई है। इस दौरान निर्वाचन अधिकारी आरके सिंह, सहायक निर्वाचन अधिकारी चंदन यादव, एडीओ पंचायत अखिलेश तिवारी उपस्थित थे। संवाद
... और पढ़ें

फाइनल में भिड़ेंगी बरेल हॉस्टल और 39 जीटीसी की टीमें फाइनल में

धानापुर । कस्बा स्थित अमरवीर इंटर कालेज के मैदान में चल रहे नौ दिवसीय राज्य स्तरीय फुटबाल प्रतियोगिता के नौवें दिन शुक्रवार को सेमी फाइनल खेला गया। इसमें चार टीमों ने प्रतिभाग किया। इस दौरान बरेली हॉस्टल 1-0 गोल और 39 जीटीसी रेजिमेंट भी 1-0 गोल से विजयी हुई। अब दोनों टीमें फाइनल मुकाबले में आपस में भिड़ेंगी।
मैदान में दिन के एक बजे पहला मैच अयोध्या हॉस्टल बनाम बरेली हॉस्टल के शुरू हुआ। मैच के मध्यांतर बाद ठीक 7वें मिनट में बरेली हॉस्टल के सूरज ने पहला गोल मारा। मैच के अंत तक विपक्षी टीम एक भी गोल नहीं कर पाई। जिससे बरेली हॉस्टल की टीम विजयी घोषित हुई। इसके बाद दूसरा मैच तीन बजे 39 जीटीसी रेजिमेंट बनाम मुरादाबाद हॉस्टल के बीच हुआ। मैच के मध्यांतर बाद ठीक 9वें मिनट में 39 जीटीसी के सुनील थापा ने पहले गोल से खाता खोला। इसके बाद कोई भी गोल नहीं हुआ। इस प्रकार बरेली और 39 जीटीसी अपने-अपने सर्वाधिक अंक 1-0 गोल को प्राप्त करते हुए फाइनल में पहुंच गई। शनिवार को होने वाले फाइनल मैच में बरेली हॉस्टल और 39 जीटीसी टीमें आपस में भिडेंगी। प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि अखिलेश सिंह संरक्षक अमर वीर इंटर कालेज व दयाल शरण यादव पूर्व ग्राम प्रधान डेढ़वलिया ने दोनों मैचों की टीमों के खिलाड़ियों से मैदान में परिचय प्राप्त कर खेल का आरम्भ कराया। इस अवसर पर डॉ. देवेंद्र यादव, अध्यक्ष तौहिद खां, सरफराज खान मंत्री, मुनव्वर खान, बाबू अली, शहंशाह, जैद, आतिफ, तौहीद दर्शक मौजूद रहे।
... और पढ़ें

तीरंदाजी प्रतियोगिता आज

धानापुर। क्षेत्र स्थित शहीदगांव स्थित अमर शहीद विद्या मंदिर में बुधवार से होने वाली 65वीं राष्ट्रीय विद्यालयीय प्रतियोगिता के बाबत तैयारियां पूरी कर ली गई है। मंगलवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक अजय कुमार द्विवेदी व जिला विद्यालय निरीक्षक विनोद कुमार राय तैयारियों का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। पांच दिनों तक चलने वाली तीरंदाजी प्रतियोगिता में विभिन्न प्रदेशों की कुल 44 टीमें प्रतिभाग करेंगी। जिसमें एक से बढ़कर एक तीरंदाज प्रतियोगिता में टारगेट पर निशाना साध अपने हुनर को दिखाएंगे।
29 जनवरी से 2 फरवरी तक चलने वाले पांच दिवसीय राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए मंगलवार से ही खिलाड़ियों का कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। इस प्रतियोगिता में 14 वर्षीय बालक व बालिका वर्ग के राष्ट्रीय तीरंदाजी प्रतियोगिता के लिए लोग काफी उत्साहित नजर आ रहे है। इस बाबत विद्यालय के प्रबंधक आशीष विद्यार्थी ने बताया कि बालक वर्ग के खिलाड़ियों को अमर शहीद बालिका इंटर कालेज में तथा बालिका वर्ग के खिलाड़ियों को अमर शहीद विद्या मंदिर में रुकने का प्रबंध किया गया है। जहां टीमें अपने कोच और प्रबंधक के साथ रुकेंगी। खिलाड़ियों के लिए ग्वालियर से आए कैटरर द्वारा खाना बनाए जाने की व्यवस्था की गई है। प्रतियोगिता अंडमान निकोबार,आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, असोम, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादर नगर हवेली, दमन व दीव, दिल्ली, गोवा सहित 44 टीमें प्रतिभाग करेंगी।
... और पढ़ें

बेटी बेटा एक समान

नौगढ़। कस्बा स्थित राजकीय महाविद्यालय के स्वयंसेवकों ने मंगलवार को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली। इस दौरान उन्होंने अभियान से संबंधित नारे लगाते हुए कस्बा से तहसील मुख्यालय तक का भ्रमण किया। साथ ही एक दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवकों ने दुर्गा मंदिर के पोखरे के सीढ़ियों की सफाई कर लोगों को जागरूक किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रोफेसर अनुराग सिंह ने कहा कि बेटा और बेटी में फर्क नहीं करना चाहिए। राष्ट्रीय सेवा योजना राष्ट्र सेवा का सबसे बड़ा मंच है और इसमें सभी को बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। साथ ही किसी के प्रति ईर्ष्या का भाव नहीं रखना चाहिए। इस मौके अरविंद कुमार, सिद्धार्थ, संगीता यादव, दीपशिखा, रेखा केशरी, विजय सिंह आदि स्वयंसेवक मौजूद रहे। संवाद ... और पढ़ें

15 हजार का इनामी पकड़ाया

पीडीडीयू नगर। मुगलसराय कोतवाली पुलिस ने रात में गश्त के दौरान मुखबीर की सूचना पर राजू को नगर स्थित सुभाष पार्क के पास से धर दबोचा। इसके बाद पुलिस उसे पकड़कर कोतवाली ले आई। उसके पास से पुलिस को एक तमंचा और दो कारतूस बरामद हुए। उसके खिलाफ मुकदमा पंजीकृृत कर पुलिस ने मंगलवार को जेल भेज दिया। उसपर 15 हजार रुपये का ईनाम घोषित कर रखा था।
मुगलसराय कोतवाली प्रभारी निरीक्षक शिवांनद मिश्रा टीम के साथ सोमवार की देर रात वांछितों की तलाश में गश्त कर रहे थे। इस दौरान पुलिस को सूचना मिली की 15 हजार रुपये का ईनामिया बदमाश सुभाष पार्क के समीप खड़ा है। बताया कि उसके पास तमंचा भी है। इसके बाद प्रभारी निरीक्षक ने एसआई सत्येंद्र विक्रम सिंह, विपिन सिंह, हेड कांस्टेबल प्रहलाद सिंह, प्रेम सिंह व कांस्टेबल शैलेंद्र उपाध्याय के साथ टीम बनाई और मौके पर पहुंच गए। इसके बाद पुलिस ने युवक को धर दबोचा। पकड़े गए युवक की पहचान कोतवाली के ईनामिया बदमाश की पहचान राजू निवासी गैबीपुर थाना सैदूपुर जिला गाजीपुर के तौर पर हुई। सीओ सदर कुंवर प्रभात सिंह ने बताया कि राजू के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया है। उसके ऊपर सकलडीहा व अलीनगर थाने सहित मुगलसराय कोवताली में विभिन्न धाराओं में केस दर्ज है।
... और पढ़ें

छात्रों को सिखाए आग से बचाव के तरीके

पीडीडीयू नगर। अगलगी की घटनाओं में जान माल का नुकसान कम हो, इसके लिए अग्निशमन विभाग स्कूलों में जागरूकता अभियान चला रहा है। इसी क्रम में मंगलवार को अग्निशमन विभाग की टीम ने नगर के अलीनगर इलाके में विभिन्न स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाया। इस दौरान छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों को आग के प्रकार, आग से बचाव और बुझाने के तरीके से समझाए गए।
पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल के निर्देश पर मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुभाष सिंह की देख रेख में अलीनगर के शिखर कान्वेंट स्कूल, मां सरस्वती शिक्षा निकेतन और ज्योति पूजा स्कूल में बारी बारी से प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए। इसमें अग्निशमन विभाग के प्रभारी नरेन्द्र कुमार सिंह, सहायक महेन्द्र प्रसाद और संजय सिंह ने बताया कि आग के प्रकार को जानकर उससे बचाव का उपाय किया जा सकता है। आग लगने पर घबराने की जरूरत नहीं है। आग से स्वयं बचते हुए उसके फैलाव को रोकने और बुझाने का प्रयास करना चाहिए। टीम के सदस्यों ने रसोई गैस में आग लगने के कारण और उसे बुझाने के तरीके प्रयोग कर बताए। इस दौरान छात्रों को बहुमंजिली इमारत में आग लगने पर सुरक्षित निकलने और साथियों को बचाने के तरीके से भी बताए। उन्होंने छात्रों से भी प्रयोग करवाए और आग बुझाकर दिखाया।
... और पढ़ें

किक बाक्सिंग में बालक व बालिकाओं ने दिखाया दमखम

पीडीडीयू नगर। कमलापुर (एकौनी) स्थित राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी महाविद्यालय में रविवार को जिला स्तरीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि पूर्वांचल विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष डा. दयाशंकर सिंह दयालु ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।
उन्होंने कहा कि शिक्षित व एकजुट समाज से राष्ट्र का विकास हो सकता है। इसलिए सभी का शिक्षित होना अत्यंत आवश्यक है। अध्यक्षता कर रहे राधेश्याम चौबे ने कहा कि गरीबों के लिए मुफ्त शिक्षा, चिकित्सा व न्याय की आवश्यकता है। महाविद्यालय के प्रबंधक अरविंद त्रिपाठी ने लोगों से जाति-धर्म से ऊपर उठकर राष्ट्र निर्माण में सहयोग करने की अपील की। इसके बाद हुई प्रतियोगिता के बालिका वर्ग के 45 किलो भारवर्ग में पूजा पटेल, 50 किलो में आंचल सिंह, 55 किलो में खुशबू सिंह, 60 किलो में वेदिका सिंह, 65 किलो में मुस्कान व 70 किलो में अंजली ने स्वर्ण पदक प्राप्त किया। वहीं बालकों के 45 किलो भारवर्ग में श्रीप्रकाश, 50 किलो में आशुतोष पाल, 55 किलो में पवन पटेल, 60 किलो में विकास, 65 किलो में अविनाश ओझा, 70 किलो में योगेश पाल, 75 किलों में हेमंत पटेल और 80 किलो में किशन सिंह ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया। अंत में विभिन्न कक्षाओं में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले गरीब व दिव्यांग विद्यार्थियों को प्रोत्साहन राशि व प्रतियोगिता के विजेताओं को ट्राफी प्रदान की गई। वहीं जनार्दन शर्मा को भी सम्मानित किया गया। इस मौके पर प्राचार्य डा. राममूर्ति दूबे, डा. केएन पांडेय, श्रीराम द्विवेदी, दिलीप चौबे, डा. सुभाषचंद्र यादव, डा. रमाशंकर पांडेय, डा. प्रीति द्विवेदी, राकेश यादव, सुमन मौर्या, श्यामवंती, सुधीर, आजाद, कपिलदेव आदि मौजूद थे।
... और पढ़ें

13.59 करोड़ रुपये से होगा नगर का विकास

1
पीडीडीयू नगर। नगर पालिका पंडित दीनदयाल उपाध्याय बोर्ड की साधारण बैठक में सोमवार को विकास कार्यों पर मंथन हुआ। जिसमें सड़क, नाली, प्रकाश व्यवस्था से लेकर पानी की आपूर्ति के लिए लगभग 13.59 करोड़ का प्रस्ताव पास किया। इसमें लगभग 6.29 करोड़ से होने वाले कार्यों को शुरू कराने पर मुुहर लगाई। वहीं लगभग 7.29 करोड़ रुपये से आगे और विकास कार्य कराए जाने के लिए प्रस्ताव पास किया गया।
बोर्ड की बैठक करीब 12 बजे शुरू हुई। बैठक में सबसे पहले पिछली कार्रवाई की पुष्टि की गई। इसके बाद नगर के विकास के कार्यों पर मंथन शुरू हुआ। इस दौरान 14वें वित्त से लगभग 4.31 करोड़ रुपये से नाली, सड़क निर्माण समेत नगर में प्रकाश व्यवस्था के लिए 60 वॉट की 640 लाइटें खरीदने पर स्वीकृति बनी। इस दौरान अवस्थापना निधि से 52.60 लाख से विकास के कार्य कराए जाने पर मुहर लगी। इसी प्रकार राज्य वित्त से लगभग 78. 52 लाख रुपये भी कार्य कराए जाने पर सहमति बनी। इसमें विद्युत सामग्रियों की खरीदारी शामिल रही। वहीं पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर विकास योजना से 67. 38 लाख रुपये से कई निर्माण कार्य कराए जाने को निर्णय लिया गया। इस दौरान होटलों में प्रति कमरों पर स्वच्छता शुल्क लगाने के प्रस्ताव पर सभासद बृजेश गुप्ता ने आपत्ति जताई, जिसके बाद सभी सभासदों की सहमति पर स्वच्छता शुल्क नहीं लगाए का प्रस्ताव पास किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष संतोष खरवार, अशोक जायसवाल, बृजेश गुप्ता, राजेश जायसवाल, विनय यादव, मो. ईशा खां, सिकंदर पासवान, आरती यादव, पिंकी शर्मा, प्रियंका तिवारी, समेत बैठक के सचिव अतुल कुमार, जेई मुरलीधर मौजूद रहे।
पीडीडीयू नगर। नगर पालिका बोर्ड की बैठक में जिन 6.29 करोड़ रुपये से कराए जाने वाले कार्योँ पर मुहर लगी है उसमें कुल 121 कार्य कराए जाएंगे। इसमें नाली, खड़ंजा, सीवर, स्ट्रीट लाइट, सफाई, डस्टबीन के अलावा मरम्मत के कार्य शामिल हैं। वहीं 7.29 करोड़ रुपये से आगे कार्य कार्य कराए जाने पर भी सहमति बनी। इसमें भी विकास से जुड़े कार्य कराए जाएंगे।
पीडीडीयू नगर। नगर पालिका की ओर से हाईकोर्ट में पक्ष रखने के लिए अधिवक्ताओं के चयन के मामले सुनील विश्वकर्मा ने ईओ पर जनप्रतिनिधि बोर्ड के नियमों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। सभासद का कहना है कि हाईकोर्ट में पैरवी के लिए नगर पालिका की ओर से दो अधिवक्ताओं को सूचीबद्ध किया गया था। जबकि ईओ की ओर से अलग से एक अन्य अधिवक्ता से पालिका कार्य कराया जा रहा है। इस पर सभी सभासदों ने शासन को इसकी शिकायत भेजने और सूची के बाहर के अधिवक्ता को पेमेंट नहीं किए जाने का प्रस्ताव पास किया। वहीं ईओ कृष्णचंद्र ने कहा कि प्रशासनिक और नगर पालिका के कार्यों के लिए नगर पालिका अधिनियम 1916 के तहत अधिवक्ता को रखा गया है। बताया कि जनप्रतिनिधि बोर्ड को अधिनियम से तहत अधिवक्ताओं को सूचीबद्ध करने का अधिकार नहीं है।
... और पढ़ें

अतिक्रमण पर चला बुलडोजर, चार मकान ध्वस्त

इलिया। थाना क्षेत्र के रोहाखी गांव में राजस्व विभाग की टीम ने सोमवार को अतिक्रमण कर सिंचाई विभाग की भूमि पर बनाए गए चार घरों पर बुलडोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया। हालांकि प्रशासन ने अतिक्रमण करने वाले दो लोगों को पीएम व अन्य दो को महामाया आवास योजना के तहत पूर्व में आवास आवंटित किया था पर वे सिंचाई विभाग की जमीन छोड़कर जाने को तैयार नहीं थे।
गांव में सिंचाई विभाग की जमीन पर मुंशी नाई, सरवन, सुकालू व मुरारी पिछले एक दशक से आवास बनाकर उनमें सपरिवार रह रहे थे। प्रशासन ने उन्हें इस जमीन को चाली करने का निर्देश दिया था। साथ ही सरवन व सुकालू को प्रधानमंत्री आवास और मुंशी व मुरारी को महामाया आवास योजना के तहत आवास भी दिया था। बावजूद इसके चारों सिंचाई विभाग की जमीन पर बने आवास को छोड़ने को तैयार नहीं थे। गांव के कुछ लोगों ने पिछले दिनों जिलाधिकारी को पत्र देकर सिंचाई विभाग की जमीन से अतिक्रमण हटाने की मांग की थी। डीएम के निर्देश पर जांच के दौरान अतिक्रमण पाया गया। इस पर एसडीएम सीपू गिरी ने नायब तहसीलदार प्रवीण कुमार को सिंचाई विभाग की जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराने का निर्देश दिया। सोमवार को नायब तहसीलदार भारी पुलिस बल के साथ जेसीबी लेकर गांव पहुंचे और अतिक्रमण कर बनाए गए चारों मकानों को ध्वस्त कर दिया। इस दौरान मौके पर राजस्व विभाग के कमलाकांत पांडेय, सुभाष यादव, अनिल कुमार, सुरेंद्र कुमार सहित भारी संख्या में पुलिसकर्मी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, झंडा ऊंचा रहे हमारा...

पीडीडीयू नगर। गणतंत्र दिवस समारोह रविवार को धूम-धाम से मनाया गया। सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थानों पर शान से तिरंगा फहराया गया। सुबह प्रभात फेरी निकाली गई। वहीं जिला मुख्यालय, पुलिस लाइन, रेल मंडल, थानों पर ध्वजारोहण के बाद संकल्प पत्र पढ़ा गया और आकर्षक परेड की गई। स्कूलों में ध्वजारोहण के बाद बच्चों ने एक से बढ़कर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमों से मेधा दिखाई। स्कूलों से आकर्षक झांकी निकाली गई तो युवाओं ने तिरंगा यात्रा के माध्यम से देश प्रेम प्रदर्शित की। राजनीतिक दलों और स्वयं सेेवी संगठनों ने ध्वज फहराने के बाद मरीजों में फल और वस्त्र वितरित किए।
नगर में नगर पालिका कार्यालय में चेयरमैन संतोष खरवार ने झंडा फहराया। इस अवसर पर ईओ कृष्ण चंद्र, नायाब अहमद रिंकू, जितेंद्र गुप्ता , रवि सोनकर , बृजेश गुप्ता रहे। इसी तरह पीडब्लूडी, सिंचाई विभाग कार्यालय, जल निगम कार्यालय पर झंडा फहराया गया। कांग्रेस कार्यालय पर रामजी गुप्ता ने, मवई कला के प्राथमिक विद्यालय पर संदीप मौर्य ने, गंजीप्रसाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय पर प्रबंधक बाबूलाल, कैलाशपुरी स्थित साई पब्लिक स्कूल में प्रधानाचार्य राजकुमार जायसवाल,ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन की ओर से लाल बहादुर शास्त्री पार्क में करुणापति तिवारी ने झंडा फहराया। नई बस्ती स्थित विद्या पब्लिक स्कूल के छात्रों ने आकर्षक झांकी निकाली। झांकी में बच्चों ने भारत माता, देश के सैनिक, भारत पाक युद्ध, माता सरस्वती के वेश में लोगों का मन मोहा। झांकी यात्रा स्कूल से शुरू होकर जीटी रोड होते हुए कैलाशपुुरी का भ्रमण करते हुए स्कूल पहुंच कर समाप्त हुआ। चंदौली में हरिओम सेवा प्राइवेट आईटीआई में काशी हिंदू विश्वविद्यालय के डॉ. गोतम तिवारी ने झंडा फहराया। अघोरपीठ सर्वेश्वरी समूह संस्थान अवधूत भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम पड़ाव में छात्र कुमार नीरव और अमीषा ने झंडा फहराया। सेठ एमआर जैपुरिया स्कूल में गणतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। छात्रों ने झांकी के माध्यम से सशक्त भारत की तस्वीर पेश की। डालिम्स सनबीम स्कूल संघति कुचमन में प्रधानाचार्य महेश मिश्र ने ध्वजारोहणि किया। इस दौरान छात्रों ने आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। जेएस पब्लिक स्कूल पांडेयपुर में ध्वजारोहण के बाद खेल प्रतियोगिता में विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया गया। पड़ाव संवाददाता के अनुुसार पड़ाव ट्रक एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के कैंप कार्यालय पर अध्यक्ष अनिल कुमार गुप्ता ने सेंट अलहनीफ़ एजुकेशन सेंटर में प्रबंधक हाजी वसीम साहब,डोमरी स्थित बाल विद्यालय माध्यमिक स्कूल में प्रबंधक डॉ. जयशीला पांडेय ने, देहरादून पब्लिक स्कूल में विद्यालय के चेयरमैन धीरेंद्र पांडेय, बहादुरपुर स्थित नव लक्ष्मी पब्लिक स्कूल में प्रबंधक व दी सेंट्रल बार वाराणसी के पूर्व अध्यक्ष प्रभुनाथ पाण्डेय ने ध्वजारोहण किया।
पीडीडीयू नगर। रेलवे क्षेत्र में गणतंत्र दिवस धूम धाम से मनाया गया। मुख्य आयोजन यूरोपियन कालोनी स्थित बाकले खेल मैदान पर हुआ। यहां सुबह डीआरएम पंकज सक्सेना ने झंडा फहराया और परेड की सलामी ली। रेलवे सुरक्षा बल के अलावा स्काउट, गाडड, एनसीसी और नागरिक सुरक्षा कार्यकर्ताओं ने आकर्षक परेड की। वहीं स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम से मन मोहा। इसी तरह पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे महिला कल्याण संगठन की अध्यक्ष कली सक्सेना ने किड्स कार्नर स्कूल में झंडोत्तोलन किया। वहीं लोको मंडलीय अस्पताल में मरीजों में फल और चादर वितरित किया गया। रेलवे सुरक्षा बल डीडीयू पोस्ट, सीएंडटी (पुलिस लाइन), मानसनगर पोस्ट, यार्ड पोस्ट में प्रभारी निरीक्षकों ने झंडा फराया। जीरआरपी पीडीडीयू थाने पर प्रभारी निरीक्षक आरके सिंह ने झंडोत्तोलन किया।
पीडीडीयू नगर। गणतंत्र दिवस पर होने वाले परेड में पहली बार नागरिक सुरक्षा कोर के सदस्य भी शामिल हुए।
नागरिक सुरक्षा कोर के चीफ वार्डेन, राजीव कुमार गुप्ता एवं डिप्टी डिवीजनल वार्डेन डॉ. अनिल कुमार सिंह की देख रेख में स्वंय सेवक बाकले ग्राउंड में परेड की। आकर्षक परेड पर डीआरएम ने नागरिक सुरक्षा कोर की टीम को सराहा और इनाम भी दिया।
पीडीडीयू नगर। गणतंत्र दिवस की धूम ग्रामीण क्षेत्रों में भी खूब रही। सरकारी, गैर सरकारी कार्यालयों के साथ स्कूलों में शान से तिरंगा फहराया गया। इस दौरान देश में संविधान का महत्व का बखान किया गया और गणतंत्र की खूबियों पर प्रकाश डाला गया। स्कूलों में झंडोत्तोलन के बाद बच्चों ने आकर्षक परेड की।
नियामताबाद संवाददाता के अनुुसार ब्लाक कार्यालय पर बीडीओ डॉ. रक्षिता सिंह और प्रमुख महेन्द्र पासवान, बीआरसी पर बीईओ सुरेश सिंह, नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नियामताबाद पर डॉ. शबनम, औद्योगिक नगर चौकी पर धर्मनाथ सिंह, अलीनगर थाना पर निरीक्षक बृृजेश त्रिपाठी, रामनगर एसोसिएशन कार्यालय पर अध्यक्ष डीएस मिश्र ने, प्रा. वि. बरहुली पर विजय यादव, लौंदा पर बच्चू यादव, गौरी पर प्रधान विनोद बिदं, महेवा पर डीएन यादव, चंदरखा पर विनोद मिश्र, एकौनी पर लोरिक यादव, पटनवा पर राजेश यादव, हमीदपुर में विनोद भारती, डहिया पर विजय यादव, जफरपुर में प्रधान चद्रजरीत यादव बबलु, नियामताबाद में अजय सिंह, सरस्वती विद्यालय मंदिर पर प्रबंधक रामकिशोर सिह, प्रवि सरने पर प्रधान शारदा प्रसाद, प्रावि धपरी पर प्रधान जीवन प्रसाद, कठौरी पर प्रधान विमला देवी, सुरौली पर रविकांत पटेल, गोधना में मुहम्मद सैफ अहमद,बुधवार में प्रधान गुलाबचंद, सिकंदरपुर में ज्ञानधर, हसनपुर में शीलादेवी ने झंडा फहराया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय ताहिरपुर में प्रधान भाईराम साहनी और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय महेवा पर प्रधान धनिराज यादव ने ध्वज फहराया।
कंदवा संवाददाता के अनुसार क्षेत्र में प्रावि इमिलिया में प्रधानसंघ जिलाध्यक्ष अनुज सिंह, तलासपुर में जितेंद्र प्रजापति, तेल्हरा में दिनेश सिंह, कुसहा में अरुण शुक्ला,कोरमी में युगेश सिंह,पई में ग्राम प्रधान देवेंद्र राय और अनिल कुमार, घोसवा में माधुरी सिंह, बकौड़ी में प्रधान विकास कुमार, अमड़ा में प्रधान प्रमोद कुमार, रामपुर में प्रधान सुनीता सिंह, नूरी में प्रधान निर्मला सिंह, कम्हरिया में प्रधान निर्मला सिंह,अदसड़ में प्रधान संतोष शर्मा, चिरईगांव में अक्षय कुमार, पूर्व मावि कम्हरिया में सतेन्द्र सिंह, बरहनी पर अनिल सिंह, तलासपुर पर प्रधान देवेंद्र यादव, असना में रमेश मिश्र, चारी में गोपाल प्रसाद, सर्वोदय इंटर कालेज अरंगी में प्रबंधक विजय शंकर सिंह, प्रगतिशील इंटर कालेज अमड़ा में प्रबंधक नंदकिशोर सिंह,एसएस पब्लिक स्कूल व लालमनी देवी बालिका विद्यालय चिरईगांव में एमडी डॉ. सुनीता सिंह, रामकृपाल सिंह आईटीआई चिरईगांव में सचिव डॉ. संजय सिंह, बीआरसी और कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय बरहनी में बीईओ राकेश सिंह, मां मंशादेवी पीजी कॉलेज बरहनी में प्रबंधक सुनील सिंह, प्रा.स्वा. केंद्र बरहनी पर प्रभारी डॉ. रितेश कुमार, पई पर डॉ. राजेश सिंह, अमड़ा पर डॉ. अनमोला, ओयरचक पर डॉ. अंगद राम ध्वज फहराया।
चकिया संवाददाता के अनुसार स्थानीय कालीजी के पोखरे और एसडीएम कार्यालय पर एसडीएम सीपू गिरी, मुंसिफ कोर्ट पर मुंसफ मजिस्टेट विपिन यादव, तहसील भवन पर तहसीलदार शैलेद्र कुमार, बार भवन पर बार अध्यक्ष बैजनाथ प्रसाद राय, आदित्य पुस्तकालय भवन पर अध्यक्ष ओंकारनाथ मौर्य, ब्लाक कार्यालय पर प्रमुख शिवेन्द्र प्रताप सिंह, नगर पंचायत कार्यालय पर अध्यक्ष अशोक कुमार बागी, विद्युत उपकेंद्र पर एसडीओ अनिल सिंह, प्रा.वि. द्वितीय पर मीना विश्वकर्मा, सिल्वर बेल्स कान्वेंट स्कूल पर हीरालाल जायसवाल, स्व. रामविलास सिंह शिक्षण संस्थान सिकंदरपुर में व्यवस्थापक वकील सिंह, भीषमपुर विद्यालय पर प्रधान मुनक्का देवी, तिलौरी विद्यालय पर प्रधान संजय मौर्या, अमरा उत्तरी विद्यालय पर मंजू जायसवाल, प्रा.वि. विठवल कलां में प्रधान मालती देवी, भटवारा कलां पर प्रधान अर्चना श्रीवास्तव, काशी गोमती संयुक्त ग्रामीण बैंक सैदुपुर पर प्रबंधक मोहम्मद आजाद, खंड शिक्षा कार्यालय पर बीईओ चंद्रशेखर आजाद, आदित्य नारायण राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य कैप्टन स्वतंत्र कुमार मिश्र ने, महारानी जयंति कुंवरि कन्या इण्टर कालेज प्रधानाचार्य डॉ. रचना सिंह, प्रावि. गोगहरा पर प्रधान रमाकांत, भष्करपुर विद्यालय पर प्रधान राजेश यादव, लिटिल स्टार इंग्लिस स्कूल, सीटी मांटेंसरी कान्वेंट स्कूल, इंटर नेशनल इंग्लिस स्कूल, इक्रा माडल स्कूल छत्रपति शिवाजी शिक्षण संस्थान, भारत माता विद्या मंदिर कैरियर पब्लिक स्कूल, राजकीय सेवा विद्यालय सिकन्दरपुर, दिरेहूं विद्यालय प्रधान दीवाकर कुशवाहा ने ध्वजारोहण किया। बाजार में युवाओं ने दस मीटर लंबा ध्वज फहराया। यह आकर्षण का केंद्र रहा।
शिकारगंज संवाददाता के अनुसार प्रा.वि. शिकारगंज पर प्रधान अनिता शर्मा, बलिया खुर्द पर दीनानाथ कुशवाहा, बलियां कलां में वंशीधर चौहान, बाबा जागेश्वरनाथ पीजी कॉलेज, रामबदन इंटर कॉलेज हेतिमपुर में प्रबंधक प्रताप नारायण सिंह, राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय हेतिमपुर में अधीक्षक सौरभ कुशवाहा, सुखराम सिंह शिक्षण संस्थान बलिया खुर्द में प्रबंधक कमलेशपति कुशवाहा, कुशही पर प्रधान रणजीत यादव, पुरानाडीह विद्यालय पर प्रधान धर्मेन्द्र यादव, विद्युत उपकेंद्र जागेश्वरनाथ में उपखंड अधिकारी अनिल सिंह , गायघाट विद्यालय पर प्रधान लल्लन मौर्या, अलीपुर भगड़ा विद्यालय पर प्रधान चंद्रशेखर मौर्या, नेवाजगंज में प्रधान जर्नादन सिंह, पचफेड़िया में प्रधान मीरा देवी ने ध्वज फहराया। इलिया संवाददाता के अनुसार प्रा.स्वा. केंद्र पर डॉ. गंगाराम, दुर्गावती बालिका इंटर कालेज में प्रधानाचार्य गीता राय, प्रा.वि. कलानी में प्रधान कुलदीप सिंह, खिलची में प्रधान रविशंकर सिंह, घोड़सारी में प्रधान जयमाला देवी, इलिया में प्रधान इंदु देवी, भुड़कुड़ा में प्रधान अशोक कुशवाहा, शाहपुर में प्रधान लोकनाथ, मंगल विद्या मंदिर में प्रधानाचार्य विनोद सिंह, संत कबीर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रधानाचार्य राधा कृष्ण जायसवाल, प्रा.वि बराव में प्रधान जयप्रकाश मौर्य, सीहर में प्रधान विजय यादव, इंदर बालिका इंटर कॉलेज में प्रबंधक रामजी विश्वकर्मा, किसान इंटर कालेज सैदूपुर में प्रधानाचार्य आलोक कुमार, रामकृष्ण इंटर कालेज में प्रधानाचार्य छोटे लाल तिवारी, मृत्युंजय पांडेय संस्कृत महाविद्यालय में प्रबंधक चंद्रशेखर पांडेय, मृत्युंजय पांडेय महिला महाविद्यालय में अध्यक्ष राधेश्याम द्विवेदी, प्रा.वि. सैदुपुर प्रधान अजय कुमार गुप्ता, भोलानाथ महिला महाविद्यालय ओलीपुर में प्रबंधक रामप्रकाश यादव, राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय सरैया बसाढी पर डॉ. श्याम सुंदर नीरज ने ध्वज फहराया।
नौगढ़ संवाददाता के अनुसार तहसील पर तहसीलदार आनंद कुमार कन्नौजिया ने,ब्लाक कार्यालय पर प्रमुख नीतू सिंह, वन रेंज कार्यालय नौगढ़ पर रिजवान अली, जयमोहनी नदीम अहमद, मझगाई में जानकी शरण श्रीवास्तव, राजकीय महाविद्यालय पर प्राचार्य रमेश कुमार, राजकीय इंटर कॉलेज पर प्रधानाचार्य आलोक यादव, इंग्लिश मीडियम स्कूल बाघी पर प्रधान प्रभु नारायण जायसवाल ने ध्वजारेहण किया। सीएचसी पर चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अवधेश पटेल,सीडीपीओ कार्यालय पर रजिया बेगम ने, बार एसोसिएशन कार्यालय पर अध्यक्ष जिलाजीत सिंह यादव, यूबीआई यशवंत सिंह यादव ने झंडा फहराया।
सकलडीहा। गणतंत्र दिवस पर सकलडीहा तहसील क्षेत्र में राष्ट्रगान के साथ झंडा रोहण किया गया। झंडा फहराने के बाद शहीदों को नमन किया गया। इस दौरान विभिन्न स्कूलों में आकर्षक झांकी निकाली गई और नाटक के माध्यम से देश भक्ति प्रदर्शित की गई।
तहसील परिसर में एसडीएम विजय नारायण सिंह ने, ब्लॉक मुख्यालय पर प्रमुख संजीव सिंह, विद्युत वितरण उपखंड में एक्सईएन आशीष सिंह,सीडीपीओ कार्यालय पर सीडीपीओ अवधेश सिंह पंडित,सीओ कार्यालय पर क्षेत्राधिकारी प्रदीप सिंह चंदेल ने ध्वज फहराया। इसी तरह सकलडीहा पीजी कॉलेज में प्राचार्य डॉ. प्रमोद कुमार सिंह,यमुना ग्रुप आफ सकलडीहा के चेयरमैन संतोष सिंह ने भोजापुर में, सकलडीहा इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य डॉ. एसके लाल और लेफ्टिनेंट सत्यमूर्ति ओझा,अंब्रोसिया में प्रिसिंपल अरविंद सिंह और चेयरमैन डा अरूण सिंह ने, बृजनंदनी कावेंट स्कूल भोजापुर में प्रिसिंपल आशुतोष त्रिपाठी, डॉ. अखिलेश अग्रहरी, चतुर्भुजपुर ज्ञानदीप कान्वेंट स्कूल में प्रबंधक पारस जायसवाल, बरठी बाबा कालेश्वरनाथ इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य मुस्तकीम,प्रा.वि. बरठी प्रधानाध्यापक चंद्रमौली, पू. मा. नईबाजार अरुण रत्नाकर,कन्या पू.मा. वि. सकलडीहा में दुर्गा प्रसाद गुप्त ने ध्वज फहराया। कमालपुर संवाददाता के अनुसार स्वामी शरण महाविद्यालय कमालपुर में डॉ. काशिनाथ कुशवाहा, हरिद्वार राय इंटर कॉलेज बभनियाव में डॉ. रामप्रताप राय, राष्ट्रीय इंटर कॉलेज कमालपुर में प्रधानाचार्य अभिमन्यू यादव,इंटर कॉलेज में प्रबंधक रूद्र प्रताप सिंह, पू.मा. वि. हेतमपुर में राकेश यादव, प्रा.वि. इकबालपुर में प्रधान उदय राजभर,इनायतपुर में प्रधान जलील अहमद, पू.मा.वि. रैपुरा पर प्रधान लक्ष्मण यादव,स्टूडेंट कोचिंग गौसपुर में प्रबंध निदेशक चंद्रशेखर यादव, ब्रिलिएंट कोचिंग डेढ़गावा में प्रबंध निदेशक राजीव यादव, एक्सीडेंट कोचिंग डेढ़गावा में प्रबंध निदेशक राकेश यादव, चौधरी सेहकू सिंह बालिका इंटर कॉलेज डेढ़गावा में प्रबंधक गुरु प्रकाश यादव, प्रा. वि. डेढ़गावा में प्रधान दयालशरण, जीवन ज्योति पब्लिक स्कूल बिशनपुरा में प्रधानाचार्य रजनीकांत सिंह,पू.मा. वि. गौसपुर में प्रधान पंचम सोनकर, प्रा.वि. ओनावल पर प्रधान अनिल यादव पिंकू, प्रा.वि. मड़ैयां पर प्रधानाध्यापक निठोहर राम, पू.मा.वि. डेदावल पर प्रधानाध्यापक मदन शर्मा ने ध्वज फहराया। धीना संवाददाता के अनुसार जनता इंटर कॉलेज पर प्रधानाचार्य अनुपम राय, पू.मा.वि. खझरा पर रमजान अली, धीना पर दीनानाथ पांडेय, डैना पर कौलेश्वर दुबे, सरस्वती शिशु मंदिर पर बभनियावं कमालपुर में प्रधानाचार्य राजेश कुमार, प्रा.वि. खझरा पर राकेश कमार सिंह, गोपालपुर में राम नगीना यादव, डिग्घी पर रामबेलास यादव, डैना पर संजय कुमार सिंह, भैसा कला पर अशोक कुमार, प्रा.वि. गोरखा में राजेश कुमार, सिरकलपुर में शैलेन्द्र प्रताप ने झंडा फहराया। चहनियां संवाददाता के अनुसार खंडवारी पीजी कालेज पर प्रबंधक राजेन्द्र प्रताप सिंह, संपूर्णानंद संस्कृत महाविद्याल प्रभुपुर में प्राचार्य जयश्याम त्रिपाठी, श्रीकृष्ण महिला महलाविद्यालय पर हंसराज यादव, लोकनाथ महाविद्यालय पर धनंजय सिंह, जटाधारी पीजी कलेज पर शिव प्रकाश यादव, बृजनंदनी कान्वेंट स्कूल में बिरजू प्रसाद अग्रहरि, हरिनंदन इटर कलेज हथवापर में शिवमूरत यादव, टांडा पंचायत भवन पर राजीव सिह मुन्ना, हुसेपुर में विरेन्द्र यादव, मां मुंडेश्वरी गैस एजेंसी पर सुदर्शन यादव, जटाधारी इंटर कालेज पर ओमप्रकाश सिंह यादव ने, फ्रेडशिप फ्लावर स्कूल पर राकेश विश्वकर्मा, पूरा सोनहुला में संजय मिश्र, खंडवारी गांव में भज्जूराम चौहान ने ध्वजारोहण किया।
पीडीडीयू नगर। गणतंत्र दिवस के मौके पर नगर पालिका इंटर कॉलेज परिसर स्थित वीरअब्दुल हमीद सभागार में गणतंत्र दिवस के मौके पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया।इसमें कवियों ने कविताओं के माध्यम से तिरंगे को सलामी दी और शहीदों को नमन किया।
कार्यक्रम की शुरूआत चकिया से आए कवि मनोज मधुर ने मां सरस्वती की वंदना से की। वाराणसी से आए शायर मुस्ताक बनारस ने ऽनफरतों के घेरे से आयो अब निकल जाएं, तुम भी बदल जाओ हम भी बदल जाएऽ सुनाया तो सुरेश अकेला ने ऽ देश की खातिर सर जो कटा अब वैसा इंसान कहाँ है, खोज रहा हूं मैं सिद्दत से अपना हिंदुस्तान कहां हैऽ सुनाया। कसिमुद्दीन ने ऽकिस शोख के हैं दस्तेहेनाई से बने, फूल हैं कागज के मगर कितने सफाई से बने,
मनोज मधुर ने ऽमैं गांव की गंध लेकर आया हूँ, रौशन ने ऽइस हुलिस्ताँ की आबरूह हम हैं सुनाकर वाहवाही लूटी। इसके पूर्व कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. महेन्द्रनाथ पांडेय ने मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित किया।
चकिया। हिंदू युवा वाहिनी की ओरसे गणतंत्र दिवस पर आयोजित तिरंगा यात्रा को रोकने को लेकर रविवार को हो हल्ला हुआ। नाराज हिंयुवा के कार्यकर्ताओं ने गांधी पार्क तिराहे पर धरना दिया। क्षेत्रीय विधायक शारदा प्रसाद के बीच बचाव करने पर तीन घंटे बाद यात्रा निकाली गई।
हिंदू युवा वहिनी की ओर से दोपहर 12 बजे तिरंगा यात्रा निकालने की घोषणा की गई थी लेकिन अचानक प्रशासन ने यात्रा निकालने से रोक दिया। इस पर कार्यकर्ता नाराज हो गए। बाद में तीन बजे तिरंगा यात्रा निकाली गई। इसमें विधायक शारदा प्रसाद, एसडीएम सीपू गिरी, अतिरिक्त एसडीएम अजय कुमार मिश्र, सीओ नीरज सिंह पटेल, काशीनाथ सिह, विधायक प्रतिनिधि अश्वनी दुबे, ब्लाक प्रमुख शिवेन्द्र प्रताप सिह रहे।
रिपोर्ट और संपादन-कृष्ण मुरारी मिश्र
बइट-15000
... और पढ़ें

डेढ़ दशक बाद बेटी को मिली मां, वात्सल्य छलक पड़े

पीडीडीयू नगर। कभी-कभी जीवन में कुछ ऐसा होता है जिसकी आप उम्मीद खो चुके होते हैं। ऐसा ही कुछ रविवार को मुग़लसराय कोतवाली में हुआ, जब पंद्रह वर्ष पूर्व गुम हुई मां उत्तराखंड पुलिस की मदद से बेटी को मिल गयी। मां के मिलते ही बेटी के आंख से आंसू छलक पड़े। मां के वात्सल्य प्रेम और मां-बेटी के मिलन को देख हर किसी के आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े। क्षेत्र के नईबस्ती निवासिनी पूजा अपने पति और ससुर के साथ अपनी मां मधुबाला को लेने कोतवाली पहुंची थी। मां से मिलने के बाद उसने कोतवाली में मिठाइयां बांटी और पुलिस को शुक्रिया कहा।
कोतवाली पुलिस ने बताया कि पीडीडीयू नगर के नई बस्ती की रहने वाली पूजा ने बताया कि पंद्रह वर्ष पूर्व उसकी मां मधुबाला कहीं गुम हो गयी थी। काफी खोजबीन के बाद भी उसका कहीं भी पता नहीं चल सका। बताया कि उसकी मां की मानासिक स्थिति भी ठीक नहीं थी। बाद में उसकी शादी हो गयी। रविवार को जब उसे यह पता चला कि उसकी मां मिल गई है, तो पहले उसे इस बात का विश्वास नहीं हुआ, लेकिन जब मुग़लसराय कोतवाली में उसने अपनी माँ को देखा तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। पुलिस ने बताया कि उत्तराखंड सरकार की ओर से एक अभियान चलाया गया है, जिसके तहत पहाड़ में आई आपदा के दौरान बिछड़े हुए लोगों को मिलाया जा रहा है।
इस दौरान उत्तराखंड पुलिस को जानकारी हुई कि हल्द्वानी के शरणालय एवं प्रवेशालय में एक महिला काफी दिनों से रह रही है और उसे कुछ कुछ बातें याद है। महिला से मिली जानकारी के आधार पर उत्तराखंड पुलिस ने मुग़लसराय कोतवाली पुलिस से संपर्क किया। इसके बाद कोतवाली पुलिस ने खोजबीन के बाद उसकी पुत्री की नई बस्ती में तलाश की। सूचना पुष्ट होने के बाद महिला कांस्टेबल के साथ उत्तराखंड पुलिस उसे लेकर मुग़लसराय कोतवाली आयी। जहाँ मां- बेटी ने 15 वर्ष बाद भी एक दूसरे को पहचान लिया। एक दूसरे को देखते ही गले से लिपट गई और आंखों में आंसू आ गए। बेटी मां को पाने के बाद बोली मुझे मेरी मां मिल गई तो सब कुछ मिल गया।
... और पढ़ें

बुजुर्ग और नए मतदाताओं को किया सम्मानित

चंदौली। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शनिवार को कलेक्ट्रेट परिसर में समारोह पूर्वक कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल व उप जिला निर्वाचन अधिकारी बच्चालाल समेत अन्य अफसरों ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने जिले के बुजुर्ग और नए मतदाताओं तथा बेहतर काम करने वाले बीएलओ को सम्मानित किया। वहीं जागरुकता के क्षेत्र में कार्य करने वाले राकेश यादव रौशन और डा. सरिता मौर्य को भी प्रशस्ति पत्र दिया गया।
कलेक्ट्रेट परिसर में कार्यक्रम में महेंद्र टेक्निकल इंटर कालेज, जिला पंचायत बालिका इंटर कालेज, सकलडीहा इंटर कालेज समेत जनपद के अन्य स्कूलों व परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने भाषण व निबंध प्रतियोगिता में लोकतंत्र के महत्व पर अपने विचार रखे। गीत और नाटक के जरिए भी लोकतंत्र की मजबूती के संदेश दिया। जिला निर्वाचन अधिकारी ने जिले के सबसे बुजुर्ग आधा दर्जन मतदाताओं को अंगवस्त्रम व पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। बेहतर काम करने वाले बीएलओ को प्रशस्ति पत्र दिया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। कहा कि मताधिकार लोकतंत्र की रीढ़ है। सभी मतदाताओं को देश की सरकार चुनने में अपना योगदान देना चाहिए। हर पांच वर्ष में जनता को अपनी सरकार चुनने का मौका मिलता है। इसे कभी गंवाना नहीं चाहिए। 18 वर्ष की आयु वाले युवाओं के नाम मतदाता सूची में शामिल किए जाएं। अंत में पुनरीक्षण अभियान के दौरान निर्वाचक नामावली में नाम शामिल कराने वाले नए मतदाताओं में पहचान पत्र का वितरण किया गया। छात्र-छात्राओं व कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को मतदान की शपथ भी दिलाई गई। इस दौरान एसडीएम हीरालाल, डीआइओएस डा. विनोद राय, बीएसओ भोलेंद्र प्रताप सिंह, बचत अधिकारी रविंद्र प्रताप यादव, फूलचंद्र यादव, डीपी सिंह, भैयालाल, सत्यमूर्ति ओझा मौजूद रहे।
ग्रामीण क्षेत्रों मतदाता दिवस पर दिलाई गई शपथ
जिले में रैली और नुक्कड़ नाटक से दिया संदेश
संवाद न्यूज एजेंसी
चंदौली। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर बरहनी स्थित मां मंशादेवी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में निवार को मतदाता जन जागरुकता रैली निकाली गई। इस दौरान छात्राओं ने नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों को मतदान के लिए जागरुक किया। इस अवसर पर सुनील सिंह, डा. समर बहादुर सिंह, ज्योति, पल्लवी, सोनम, अलका, आकांक्षा, नेहा, स्वाति, सोनम, चंपा, बेबी मौजूद रहे। चकिया संवाददाता के अनुसार राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर शनिवार को नगर के पूर्व माध्यमिक विद्यालय चकिया, प्राथमिक विद्यालय चकिया प्रथम, प्राथमिक विद्यालय चकिया द्वितीय आदित्य नरायण राजकीय इण्टर कालेज के बच्चों के साथ स्थानीय प्रशासन के सहयोग से गाजे-बाजे के साथ मतदाता जागरूकता रैली निकाली। रैली के बाद चकिया तहसील परिसर में मतदाता जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया। वही रंगोली एवं निबंध प्रतियोगिता करायी गयी। रैली को हरी झंडी दिखाकर एसडीएम सीपू गिरी व अतिरिक्त उपजिलाधिकारी अजय कुमार मिश्र ने रवाना किया। वहीं बीएलओ के अच्छे कार्यो के लिए 12 बीएलओ को प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस दौरान तहसीलदार शैलेंद्र कुमार, नायब तहसीलदार प्रवीण सिह, बीईओ चंद्रशेखर आजाद, आरती माला रामअशीष, लोकेश द्विवेदी, नंदलाल मौजूद रहे। चहनिया संवाददाता के अनुसार मथेला में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। रैली विद्यालय परिसर से निकलकर गांवों में भ्रमण करते हुए पुन: विद्यालय परिसर में आकर सभा में तब्दील हुई। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र कुमार मौर्या, राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के जिला अध्यक्ष अजय कुमार सिंह, फ़ैयाज़ अहमद, अमरनाथ दुबे, राजेंद्र चौरसिया, भगौती मिश्रा, चंद्रशेखर यादव, अर्चना यादव, अलका, सीमा, नीतू गुप्ता,परवीन बनो, सुजीत सिंह, सुमन पांडेय, आलोक यादव रहे। वहीं मारुफपुर स्थित जटाधारी महाविद्यालय में शनिवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के तीन इकाई का उद्घाटन किया गया तत्पश्चात स्वयंसेवक व स्वयंसेविकाओं द्वारा मतदाता जागरुकता दिवस पर रैली निकाली गई। इस दौरान निदेशक डॉ शिव प्रकाश सिंह, राजेश शर्मा, डॉ. अनिल कुमार सिंह, रविंद्र कुमार, ऊधम सिंह, सुभाष प्रसाद, रामकरन यादव, महेश, दीलिप कुमार, सद्दाम अंसारी, लालव्रत, दिव्या मिश्रा, बिंदु श्रीवास्तव, रविंद्र कुमार, मनोज मौर्य, मनीष बक्शी, अरुण यादव, रविकांत, रामाश्रय चौरसिया रहे। नौगढ़ संवाददाता के अनुसार राजकीय महाविद्यालय, राजकीय इंटर कॉलेज नौगढ़ के छात्र -छात्राओं ने शनिवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जागरूकता रैली निकाली, प्राचार्य रमेश कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।
छात्राओं ने राजकीय महाविद्यालय से कस्बा नौगढ़ होते हुए ब्लॉक, थाना, तहसील का भ्रमण किया। प्रधानाचार्य आलोक यादव, प्रोफेसर अनुराग सिंह मौजूद रहे। सकलडीहा संवाददाता के अनुसार राष्ट्व्ीय मतदाता दिवस पर शनिवार को डायट परिसर से मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी। उपजिलाधिकारी विजय नारायण सिंह और तहसीलदार डा वंदना मिश्रा के नेतृत्व में पूरे कस्बा में बच्चों में मतदाताधिकार के बारे में लोगों को जागरूक किया। इस मौके पर कोतवाल सतेंद्र यादव, बीआरसी समन्वयक जयनारायण यादव, हिमांशु पांडेय, दुर्गा प्रसाद गुप्त, मुर्सरत जहां,चंद्रधर दीक्षित, संजय सिंह मौजूद रहे। वही सकलडीहा पीजी कॉलेज प्राचार्य डा प्रमोद सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के बारे में विस्तार से जागरूक किया गया। इस मौके पर डा. विजेंद्र सिंह, डा. दयानिधि सिंह यादव, डा. अरूण उपाध्याय, डा. उदय शंकर झा मौजूद रहे।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us