विज्ञापन

बाहर से आए दो हजार लोगों की स्क्रीनिंग, विदेश से आने वाले 237 से अधिक ‘होम क्वारंटीन’ पर

Lucknow Bureauलखनऊ ब्यूरो Updated Sun, 29 Mar 2020 08:30 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
गोंडा। प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ती जा रही है। अब तक यूपी के 13 शहरों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं। लेकिन जिले में लोग अब तक पूरी तरह से सुरक्षित हैं। यहां अब तक एक भी कोरोना पाजिटिव मरीज की पहचान नहीं हुई है। यह अलग बात है कि बाहर से आने वाले लोग चिंता तो बढ़ा रहे हैं लेकिन प्रशासन हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग कर रहा है।
विज्ञापन

अब तक करीब दो हजार लोगों की स्क्रीनिंग हो चुकी है। करनैलगंज स्क्रीनिंग हब बन गया है। दो हजार के करीब लोगों की अब तक स्क्रीनिंग हो चुकी है। वहीं विदेश से आने वाले 237 लोगों को होम क्वारंटीन किया गया है।
पिछले दो माह के दौरान जिले में विदेश यात्रा से आने वाले 281 लोगों की सूची अब तक प्रशासन को मिल चुकी है। इसमें 40 लोग चार सप्ताह से ज्यादा समय अपने घरों पर रह रहे हैं और पूर्ण स्वस्थ हैं। उच्च स्तर से प्राप्त विदेश से आने वालों की सूची में 29 लोगों का केवल नाम और पासपोर्ट नंबर ही था, पता नहीं था। परिणाम स्वरूप उनका अब तक पता नहीं लगाया जा सका है। पुलिस विभाग, ग्राम प्रधानों व ग्राम पंचायत स्तर पर काम करने वाले विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के माध्यम से उनकी भी तलाश करने की कोशिश की जा रही है।
शेष व्यक्तियों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा उनके घरों में क्वारंटीन किया गया है। उनके घरों के बाहर क्वारंटीन के पोस्टर लगाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें नियमित रूप से उनसे संपर्क कर स्वास्थ्य की जानकारी ले रही हैं। यदि किसी में कोरोना के लक्षण दिखाई पडे़ंगे, तो तत्काल उनकी जांच करवाकर उपचारात्मक कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के उच्च अधिकारियों के निर्देश पर एहतियान एक सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा गया है, जिसके बारे में स्थानीय चिकित्सक पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि उसमें कोरोना के लक्षण बिल्कुल नहीं हैं।
वहीं करनैलगंज के विवेकानंद स्कूल में सामुदायिक स्वास्थ्य टीम द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. सुरेश चन्द्रा के निर्देश पर डॉ. एके गुप्ता, रजनीकांत वरिष्ठ क्षय रोग पर्यवेक्षक, एसटीएस राहुल कुमार व विनोद पांडेय सहित अन्य लोगों की कर रहे हैं।
कोराना के बारे में एक पोर्टल पर ‘खरगूपुर के रहने वाले चार व्यक्तियों को हुआ कोरोना वायरस’ शीर्षक से खबर चलने के बाद प्रशासन में हड़कम्प मच गया। जिलाधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने रविवार को जारी बयान में कहा है कि जिले में अब तक कोरोना वायरस का एक भी मरीज नहीं पाया गया है। कुछ लोग द्वारा इस सम्बंध में भ्रामक अफवाहें फैलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि अफवाह फैलाने वाले लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
शहर के कई चौराहा पर कुछ पुलिस कर्मचारी आने-जाने वाले लोगों को मास्क पहनने के लिए परेशान कर रहे हैं। लोग बताते हैं कि जब दुकानों पर मास्क नहीं है तब कहां से पहन लें। डाक्टरों का कहना है कि हमें मरीजों को देखना है इसलिए मास्क पहनते हैं। स्वस्थ लोग मास्क पहनें यह उनके ऊपर निर्भर है, बस शर्ते एक मीटर की दूरी बनाए।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us