विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा
Astrology Services

नवरात्र में कराएं कामाख्या बगलामुखी कवच का पाठ व हवन, पाएं कर्ज मुक्ति एवं शत्रुओं से छुटकारा

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

Corona Virus in UP Live: प्रदेश में 80 संक्रमित, लखनऊ में 9 दिनों से नहीं मिला कोई मरीज

शासन और प्रशासन संक्रमण के चेन को तोड़ने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। लोगों से भी हर वक्त घरों में रहने की अपील की जा रही है।

30 मार्च 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

हरदोई

सोमवार, 30 मार्च 2020

विवाद के बाद दो पक्षों में जमकर चले लाठी डंडे, आठ घायल

बेहटागोकुल। थाना क्षेत्र के गांव पहेलिया में शुक्रवार को दो पक्षों में लाठी-डंडे चल गए। इसमें आठ लोग घायल हो गए।
गांव पहेलिया निवासी अरुण (20) पुत्र धर्मेंद्र सिंह और धर्मेश (17) पुत्र राममूर्ति मिश्र के बीच मैदान में खेलने के दौरान विवाद और गाली गलौज हो गया। गांव निवासी सर्वेश मिश्र ने बताया कि उसका भतीजा धर्मेश विवाद के बाद अरुण के घर शिकायत करने गया। जहां अरुण के परिजनों ने उससे अभद्रता की और भगा दिया।
धर्मेश के पिता राममूर्ति ने थाना जाकर आरोपियों के खिलाफ तहरीर दे दी। सर्वेश ने बताया कि इसके बाद दोनों पक्षों मेें दिन में दो बार फिर विवाद हुआ, जिसकी जानकारी एसओ को दी गई, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। शुक्रवार शाम दोनों पक्ष फिर आमने सामने आ गए। दोनों पक्षों में जमकर लाठी-डंडे चले। जिसमें धर्मेश समेत छोटू (20), रामानंद (40), रामगोपाल (50), अनिकेत (16) व दूसरे पक्ष से विपुल (18), ओमनारायण (65) और अमित (20) भी चुटहिल हो गए। पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाया। थाना प्रभारी राकेश आनंद ने बताया कि दोनों पक्षों से तहरीर मिली है। रिपोर्ट दर्ज कर पूरे मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

लापता युवक का कंकाल मिला

संडीला (हरदोई)। 22 मार्च को घर से बिना बताए निकले युवक का कंकाल शनिवार को संडीला कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत बेहटानाला के निकट झाड़ियों में पड़ा मिला। शव के पास पास पड़ी चप्पलों के आधार पर मृतक की मां ने शिनाख्त की।
संडीला कोतवाल क्षेत्र के ग्राम मोहम्मदपुर निवासी दीपक (26) पुत्र महेंद्र कुमार मजदूर था। मां शन्नो ने बताया कि दीपक शराब का लती था। 22 मार्च को वह घर से बिना बताए निकल गया था।
परिजन समझ रहे थे कि वह कानपुर स्थित ससुराल गया होगा। शनिवार को कुछ लोग मवेशी चराने के लिए गांव से कुछ दूर पर स्थित बेहटानाला के निकट गए तो दुर्गंध आई। वहां कंकाल पड़ा था।
इसकी सूचना पुलिस को दी गई। ग्रामीणों के साथ गांव निवासी शन्नो भी मौके पर पहुंची तो उसने शव के पास पड़ी चप्पलों को देखकर शिनाख्त पुत्र दीपक के रूप में की। कोतवाल जगदीश यादव ने बताया कि शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। घटना को लेकर परिजनों ने कोई आरोप नहीं लगाए हैं। मृतक दो भाइयों में बड़ा था। उसकी पत्नी की एक वर्ष पहले मौत हो गई थी। डेढ़ वर्ष का एक पुत्र है, जो ननिहाल कानपुर में रहता है।
... और पढ़ें

सात नगर पालिकाओं में शासन ने नामित किए 35 सभासद

हरदोई। शासन ने जनपद की सभी सात नगर पालिकाओं में पांच-पांच सभासद नामित कर दिए हैं। शुक्रवार रात नामित किए गए सभासदों की सूची जारी होने के बाद सोशल मीडिया पर बधाइयों का दौर भी चल निकला। जनपद की छह नगर पंचायतों में तीन-तीन सभासद पहले ही मनोनीत किए जा चुके हैं।
हरदोई नगर पालिका परिषद के लिए भाजपा के पूर्व नगर अध्यक्ष अनोज मिश्रा की पत्नी सुधा मिश्रा, भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे स्वर्गीय जगन्नाथ राजवंशी के पुत्र कुलदीप राजवंशी, वरिष्ठ कार्यकर्ता विपिन सिंह के अलावा पूर्व सभासद अमित त्रिवेदी रानू और रामनरेश को सभासद नामित किया गया है।
पिहानी नगर पालिका परिषद में वरिष्ठ भाजपा नेता अवधेश रस्तोगी, डा. मुजाबिर हुसैन जैदी, पूर्व नगर अध्यक्ष विमलेश गुप्ता की पत्नी पूनम गुप्ता, पूर्व नगर अध्यक्ष अभिषेक शुक्ला संजू और कार्यकर्ता सुरेश वाल्मीकि को सभासद नामित किया गया है। इसी तरह सांडी नगर पालिका के लिए वरिष्ठ भाजपा नेता राजाराम कुशवाहा के पुत्र आशुतोष कुशवाहा, उमेश गुप्ता, राकेश कुमार, रामनिवास और रामलली को सभासद नामित किया गया है। बिलग्राम नगर पालिका में मंगतराम अर्कवंशी, हरिश्चंद्र राठौर, ब्रजकिशोर मौर्य, प्रभा मिश्रा और ओम शरण को सभासद नामित किया गया है। मल्लावां नगर पालिका में वरिष्ठ भाजपा नेता नंद किशोर गुप्ता के अलावा तेज सिंह राठौर, कमलेश कुमारी, अनूप दिवाकर, विनोद कुमार वर्मा को सभासद नामित किया गया है।
शाहाबाद नगर पालिका परिषद में रामदास गुप्ता, पवन रस्तोगी, विमलेश सिंह लोधी, महेंद्र वाल्मीकि और विनीता मिश्रा को सभासद नामित किया गया है। संडीला नगर पालिका परिषद के लिए मौलश्री शुक्ला, बेचे लाल कनौजिया, राजजी दोसर, ब्रजेश पांडेय और अमरेंद्र अर्कवंशी को सभासद नामित किया गया है। भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा ने सभी नामित सभासदों को बधाई देते हुए लॉकडाउन का पालन करने और कराने के लिए कहा है।
... और पढ़ें

कोरोना से जुग को राजनीतिक दल एकजुट

हरदोई। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राजनीतिक दलों ने भी मोर्चा संभाल लिया है। भाजपा जिलाध्यक्ष ने कोरोना सहयोग समिति का गठन कर दिया है। भाजपा के सभी मंडल अध्यक्षों, जिला कमेटी के पदाधिकारियों और कुछ मोर्चों, प्रकोष्ठों के अध्यक्षों को इसमें शामिल किया गया है।
भाजपा जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्रा ने बताया कि सभी जिला पदाधिकारी और मंडल अध्यक्ष समन्वय स्थापित कर विपरीत परिस्थितियों का सामना कर रहे निराश्रितों/जरूरतमंदों और राहगीरों को भोजन के पैकेट उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने बताया कि कोरोना समिति का जिला प्रमुख भाजपा के जिला महामंत्री अजीत सिंह बब्बन और अनुराग मिश्रा को बनाया गया है। समिति के सभी सदस्यों के मोबाइल नंबर और नाम सोशल मीडिया सहित सभी माध्यमों से प्रचारित कराए जा रहे हैं।
सपाई आज से बांटेंगे भोजन पैकेट
सपा जिलाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा जीतू ने लंच पैकेट का वितरण राहगीरों को किया। पूर्व प्रदेश सचिव संजय कश्यप, यूथ ब्रिगेड के पूर्व राष्ट्रीय सचिव मुकुल सिंह आशा, निवर्तमान जिलाध्यक्ष रामज्ञान गुप्ता 30 मार्च से समाजवादी भोजन पैकेट हर जरूरतमंद तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
कांग्रेस भी सक्रिय
कांग्रेस जिलाध्यक्ष आशीष कुमार सिंह ने कार्यकर्ताओं के नाम और मोबाइल नंबर की लिस्ट का प्रचार-प्रसार शुरू किया है। हर संभव मदद का भरोसा लोगों को दिलाया जा रहा है।
... और पढ़ें

घर बैठे लें डाक्टरों से परामर्श

हरदोई। चिकित्सक घरों में रहने के बाद भी लोगों के दर्द पर मरहम लगा रहे हैं। बहुत से डाक्टरों ने अपने फोन नंबर जारी किए हैं। सामान्य बीमारी होने पर उनसे फोन पर ही घर बैठे संपर्क कर उपचार की सलाह ली जा सकती है।
बाला जी हास्पिटल के चिकित्सक डॉ. अजय सिंह बताते हैं कि इन दिनों हास्पिटल में बहुत ही गंभीर मरीज ही देखे जा रहे हैं। शेष को सामान्य सर्दी, खांसी, जुकाम के लिए वह हास्पिटल जाने की सलाह नहीं देते।
इसलिए उन्होंने अपना मोबाइल फोन नंबर 9918433000 दिया है। किसी को भी ऐसी दिक्कत हो तो फोन पर चिकित्सकीय परामर्श ले सकता है।
प्रतिकूल हालातों में दंत चिकित्सक अनुराग सिंह भी लोगों की सहूलियत के लिए आगे आए हैं। वह भी अपना नंबर सोशल साइट पर सार्वजनिक कर चुके हैं। सामान्य दांतों की बीमारी में लोग उनसे परामर्श ले सकते हैं। उनका मोबाइल नंबर 7985994465 है।
इसी तरह हड्डी रोग से संबंधित मरीज डॉ. अंशुल ओमर से संपर्क कर सकते हैं। उनका नंबर 9792360671 है। उनका कहना है कि हड्डी से संबंधित यदि कोई एक्सरे भी व्हाट्स एप करेगा तो वह उसे नि:शुल्क परामर्श दे रहे हैं।
कांशीराम कालोनी में डा. लाल खान भी लोगों का न सिर्फ इलाज कर रहे बल्कि उनके पास जो दवाएं उपलब्ध हैं, उन्हे मुहैया करा रहे हैं। उनका नंबर 9453368671 है।
... और पढ़ें

लॉक डाउन तोड़ने पर 104 लोगों के विरुद्घ रिपोर्ट दर्ज

संडीला/पाली। लॉकडाउन तोड़ने पर 104 लोगों पर रिपोर्ट दर्ज की गई है।
संडीला कोतवाल जगदीश यादव ने बताया कि शनिवार शाम सूचना मिली कि मोहल्ला मंडई, इमाम चौक व शोराकोठी में लोग घरों के बाहर घूम रहे हैं। कस्बा चौकी इंचार्ज ओम प्रकाश सिंह पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे।
वहां नसीम, राशिद, ओसामा, यासीन, अनीश निवासी मोहल्ला शोराकोठी समेत 30 अज्ञात और मोहल्ला मंडई इमाम चौक पर फहीम, फैजी, सैनी समेत 25 लोग एक ही जगह पर बैठे मिले। कोतवाल जगदीश यादव ने बताया कि दोनों जगह पर मिले आठ नामजद समेत 55 अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है।
उधर दूसरी ओर पाली थानाध्यक्ष डीपी सिंह ने बताया कि कस्बे के मोहल्ला बिरहाना में भूधर वाली मठिया के पास परचून की दुकान पर पप्पू पुत्र रामाधार, प्रेमपाल, नवल किशोर और सात अन्य लोग खड़े थे।
इन पर लॉकडाउन तोड़ने के मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई है। ग्राम भरखनी में उपनिरीक्षक नीरज बघेल और मुकुल द्विवेदी ने गांव के ही अनुभव कुमार, रामभानु, रामशंकर, हजारी, सत्यपाल, छत्रपाल, पप्पू, तीर्थराज, श्याम मनोहर, बिजेंद्र समेत 20 अज्ञात लोगों के खिलाफ लॉकडाउन तोड़ने का मामला दर्ज किया है।
... और पढ़ें

कोरोना संकट से निपटने को 11 जनप्रतिनिधियों की निधि से पौने दो करोड़ रुपये जारी

हरदोई। कोरोना से जंग के लिए जिले के 11 जनप्रतिनिधियों की विकास निधि से मिले एक करोड़ 80 लाख रुपये स्वास्थ्य विभाग को दे दिए गए हैं। सीएमओ ने मास्क, सैनिटाइजर सहित अन्य सामग्री की मांग भी की है।
जब इन जनप्रतिनिधियों ने अपनी निधि से मदद की घोषणा की थी तो नियमावली में उक्त कार्यों के लिए निधि खर्च करने का प्रावधान नहीं था, लेकिन बाद में शासन ने इसमें संशोधन कर दिया। जिला प्रशासन ने 1 करोड़ 80 लाख रुपये ग्यारह जनप्रतिनिधियों की निधि से स्वास्थ्य विभाग को देने की प्रक्रिया पूरी कर ली है।
ग्राम्य विकास अभिकरण के परियोजना निदेशक ने बताया कि सांसद जयप्रकाश और अशोक रावत के साथ ही विधायक श्यामप्रकाश, विधायक रजनी तिवारी की निधि से 25-25 लाख रुपये स्वीकृत किए गए हैं। विधायक नितिन अग्रवाल, माधवेंद्र प्रताप सिंह रानू, आशीष सिंह आशू, रामपाल वर्मा और एमएलसी राजपाल कश्यप की निधि से 10-10 लाख रुपये, सांडी विधायक प्रभाष कुमार की निधि से 15 लाख रुपये जारी किए गए हैं।
इनकी निधि फिलहाल अटकी
परियोजना निदेशक राजेंद्र श्रीवास ने बताया कि राज्यसभा सदस्य अशोक वाजपेयी द्वारा 50 लाख रुपये अपनी निधि से दिए जाने की जानकारी मीडिया से मिली है। इस संबंध में फिलहाल लखनऊ प्रशासन से कोई पत्र नहीं मिला है। इस बावत डॉ. वाजपेयी ने बताया कि उन्होंने व्हाट्स एप और ई-मेल के जरिये 22 मार्च को ही पत्र जिलाधिकारी लखनऊ को भेज दिया था।
वह खुद दिल्ली में हैं और लखनऊ पहुंचने पर हार्डकॉपी डीएम को भेज देंगे। डीएम लखनऊ से बात कर निधि का बजट हरदोई को भेजने के लिए कहेंगे। उधर दूसरी ओर एमएलसी मिस्बाहुद्दीन ने भी 15 लाख रुपये अपनी निधि से देने की घोषणा की थी। परियोजना निदेशक ने बताया कि मिस्बाहुद्दीन का कोई पत्र निधि से बजट दिए जाने के संबंध में नहीं मिला है।
... और पढ़ें

होली में दिल्ली से लौटा युवक पड़ा बीमार

हरदोई। लोनार कोतवाली क्षेत्र के एक गांव में होली में दिल्ली से लौटे युवक को कोरोना का संदिग्ध मान जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। नोजल और थ्रोट स्वैब लेकर जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज भी भेजा गया है।
लोनार कोतवाली क्षेत्र के एक गांव निवासी 24 वर्षीय युवक दिल्ली में काम करता था। 10 मार्च को होली के मौके पर वह गांव वापस आया था। तब से यहीं था। पिछले कुछ दिन से उसे बुखार आ रहा था।
रविवार को ज्यादा परेशानी होने पर परिजन उसे लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बावन पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने लक्षण देखकर उसे जिला अस्पताल भेज दिया। जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। सीएमओ डॉ. एसके रावत ने बताया कि नमूना जांच के लिए लखनऊ मेडिकल कालेज भेजा गया है।
... और पढ़ें

मंदिर की चौखट पर हुआ प्रसव

बिलग्राम। शनिवार देर शाम प्रसव पीड़ा होने पर पति के साथ साइकिल से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जा रही महिला का प्रसव रास्ते में एक मंदिर के निकट हो गया। जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।
बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के ग्राम महमूदनगर निवासी राम नरेश की पत्नी प्रेमा देवी गर्भवती थी। शनिवार शाम प्रसव पीड़ा होने पर रामनरेश पत्नी को साइकिल से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिलग्राम जा रहे थे। बिलग्राम कस्बे में बाबा विश्वनाथ मंदिर के बाहर गर्भवती पत्नी को बैठाकर रामनरेश सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की मौजूदगी की जानकारी करने चले गए। इसी दौरान प्रेमा देवी को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी और वह चिल्लाने लगी।
मंदिर के पड़ोस में ही रहने वाली संतोषी गुप्ता पत्नी वेद प्रकाश गुप्ता ने महिला को देखा। आनन फानन ही संतोषी ने चादर बांधकर महिला का प्रसव कराया। प्रेमा ने बच्ची को जन्म दिया। रामनरेश ने बताया कि उसे पता नहीं था कि लॉकडाउन में एंबुलेंस चल रहीं हैं। उधर दूसरी ओर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉ. विनीत तिवारी को प्रसव के बाद कुछ लोगों ने फोन किया तो उन्होंने एंबुलेंस भेजकर जच्चा-बच्चा को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। उन्होंने बताया कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।
एंबुलेंस सेवा में नहीं है दिक्कत
सीएमओ डॉ. एसके रावत ने बताया कि 102 और 108 एंबुलेंस सेवा जारी है, लेकिन सिर्फ गंभीर परिस्थितियों में ही इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। अगर गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा होती है तो इन सेवाओं का लाभ लिया जा सकता है।
... और पढ़ें

55 बसों से पहुंचे तीन हजार यात्री

हरदोई। लॉकडाउन के चलते दिल्ली यूपी बार्डर पर फंसे श्रमिकों को लेने के लिए शनिवार सुबह यूपी- दिल्ली बार्डर रवाना हुईं 55 बसें रात दो बजे के बाद से यात्रियों को लेकर लौटने लगीं। अधिकारियों के मुताबिक 55 बसों में लगभग तीन हजार लोगों को वापस लाया गया है। इनमें हरदोई समेत सीतापुर व अन्य नजदीकी जनपदों के लोग भी शामिल हैं।
रविवार तड़के कोई बसों की छतों पर बैठा दिखा तो गेट के पास लटककर सफर कर आया। बसें और अन्य वाहन नुमाइश चौराहे पहुंचे तो प्रशासन के सामने यात्रियों की जांच और उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने की व्यवस्था करने की चुनौती रही। इसके लिए प्रशासन शनिवार रात से ही मुस्तैद रहा। सुबह छह बजे ही डाक्टरों ने बाहर से आए लोगों को लाइन में लगवा जांच करना शुरू कर दिया। हालांकि इस दौरान निर्धारित दूरी के मानक का पालन नहीं हो पाया। दोपहर को भीड़ कम होने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली।
शनिवार रात 10 बजे से ही प्रशासन बसों की वापसी के बाद की तैयारियों को लेकर नुमाइश चौराहे पर अलर्ट रहा। वहां मौजूद सिटी मजिस्ट्रेट जंग बहादुर यादव को जब लखनऊ से आए लाल लवकुश का परिवार दिखा तो उन्होंने पूछताछ की। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें फर्रुखाबाद भेजने के लिए वाहन भी तलाशे गए।
वाहन न मिलने पर उन्होंने पैदल यात्रा ही शुरू कर दी। रविवार तड़के नुमाइश चौराहे पर दिल्ली व आसपास के जिलों से बसों का आना शुरू हो गया। यात्रियों के नाम पते नोट कर व उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर वाहनों द्वारा भेजा जा रहा था। रविवार सुबह करीब छह बजे नुमाइश चौराहे से डीएम चौराहे तक यात्रियों की कतार लगी रही। जांच के बाद जब वाहनों पर बैठकर रवाना होने का नंबर आया तो लोगों को जगह ही नहीं मिली। जिन्हें जगह मिली तो अधिक किराया देना पड़ा। रोडवेज के एआरएम आरबी यादव ने बताया कि औसतन हर बस में 50 से 55 लोगों को लाया गया है। रविवार को फिर 35 बसें दिल्ली रवाना की गईं।
530 किलोमीटर का सफर तय कराएगी जुगाड़
दिल्ली से हैदरगढ़ करीब 530 किलोमीटर का सफर देशराज जुगाड़ गाड़ी के भरोसे करेंगे। हरदोई पहुंचने के बाद उन्होंने बताया कि वह इसी वाहन से दिल्ली में सब्जी की ढुलाई करते हैं। उनके साथ अन्य साथी भी उन्हीं के जिले के हैं इसलिए दूसरे जुगाड़ वाहन को भी जोड़कर ले जा रहे हैं। इससे पेट्रोल की खपत कम होगी।
नहीं दिखे वाहन तो पैदल ही चल पड़े
कुछ ऐसे लोग भी रहे जो दिल्ली से आकर स्वास्थ्य परीक्षण कराने के बाद पैदल ही निकल लिए। उनमें अधिकांश जिले के क्षेत्रों के ही थे। बसें न मिलने पर वह चल पड़े।
प्यारे खरगोशों को भी लिया साथ
दिल्ली से ही किराये का डाला करके लखनऊ जा रहे अनीश के परिवार ने अपना सारा सामान डाले में रख लिया। उन्होंने नुमाइश चौराहे से गुजरते हुए बताया कि उन्होंने पालतू खरगोश को भी साथ ले लिया।
पापा, मैं हरदोई आ गई...
ग्रेटर नोएडा में प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने वाली अंकिता लखनऊ की रहने वाली है। वह अकेले ही बस से यात्रा कर रविवार सुबह हरदोई आ गई। यहां पहुंचकर उसने मोबाइल फोन से अभिभावकों को सूचना दी कि वह आ गई है। कुछ ही देर में वहां भी पहुंच जाएगी।
बस किसी तरह अहिरोरी तक साधन मिल जाए
अपने परिवार के साथ गाजियाबाद से नि:शक्त शिमला यहां पहुंची। नुमाइश चौराहे पर पूछा भइया अहिरोरी के लिए कोई साधन मिलेगा। बस कैसे भी मैं अपने परिवार संग अपने गांव पहुंच जाऊं।
मां संग बच्चों ने भी झेला दर्द
पति शंकर के साथ नौ माह के बेटे अभिषेक को लेकर दिल्ली से लखनऊ जा रही पूजा ने बताया कि किस तरह बेटे को भीड़ से बचाती हुईं जा रहीं हैं, वह ही जानती हैं। ये दिन उन्हें आजीवन याद रहेंगे।
दिल्ली से बिलग्राम के लिए निकले मोतीलाल का परिवार सुबह सात बजे नुमाइश चौराहे पहुंचने के बाद स्वास्थ्य परीक्षण कराके वाहन तलाश रहा था। परिवार की पिंकी व रीना बच्चों को गोद में उठाए वाहनों को तलाश रहीं थीं। उनका यही कहना था कि अब दिल्ली नहीं जाएंगे।
गाजियाबाद से लखनऊ जा रहे राजू ने बताया कि पत्नी संगीता व बेटे अभिषेक (9) को लेकर घर जाने की सोचकर परेशान हूं। वह तीन रातों से सोया नहीं है। दिल्ली से रात में वाहन मिलने के बाद कुछ उम्मीद जगी कि हां अब वह घर भी पहुंच सकता है।
मंडी पदाधिकारियों ने बांटे लंच पैकेट
नवीन गल्ला मंडी के पदाधिकारियों और व्यापारियों ने रविवार दोपहर नुमाइश चौराहे पर बाहर से आए लोगों को लंच पैकेट बांटे। इस मौके पर अध्यक्ष वेद प्रकाश गुप्ता, उपाध्यक्ष रामशरण गुप्ता, महामंत्री हरिश्याम गुप्ता, कार्यवाहक अध्यक्ष मनोज गुप्ता, सूरज गुप्ता व अमित गुप्ता मौजूद रहे।
पालिका ने शुरू किया रैन बसेरा
रोडवेज बस अड्डे के बाहर नगर पालिका का रैन बसेरा शुरू हो गया है। ईओ नगर पालिका रविशंकर शुक्ला ने बताया कि जो लोग दूर दराज से आ रहे हैं, वह रैन बसेरा में ठहर सकते हैं।
... और पढ़ें

हरदोई: दिल्ली से वापस आए लोगों ने जांच के लिए कहे जाने पर प्रधान को पीटा

यूपी के हरदोई जिले में बावन विकासखंड के बेहटा गोकुल थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कुंवरपुर निवासी राम जुहारे, लालमुनी, दशरथ पुत्रगण राम भजन और रजनीश व छोटक्के पुत्र रामचंद्र दिल्ली में एक प्राइवेट फैक्ट्री में काम करते थे। लॉकडाउन के चलते पांचों लोग शनिवार रात अपने गांव कुंवरपुर पहुंचे।

ग्राम प्रधान महेश मिश्र को इसकी जानकारी हुई तो वह इन लोगों के पास गए और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में प्राथमिक जांच कराने के लिए चलने को कहा। इस पर ये लोग आक्रोशित हो गए और ग्राम प्रधान को पीट दिया।

आधी रात ग्राम प्रधान ने घटना की जानकारी बेहटा गोकुल के प्रभारी निरीक्षक राकेश चंद्र आनंद को दी। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने राम जुहारे को हिरासत में ले लिया है। अन्य लोग फिलहाल फरार हैं।
... और पढ़ें

भूख से निढाल, बोझिल कदम और सफर लम्बा ...

पिहानी। भूख से निढाल, बोझिल कदम और लंबा सफर। लॉकडाउन यूं तो सभी को परेशान कर रहा है, लेकिन घरों से दूर रहकर दिल्ली, नोएडा व गाजियाबाद जैसे महानगरों में मजदूरी करने वाले बेबस दिख रहे हैं। वह कहां रहेंगे और क्या खाएंगे, यही सोचकर पैदल लंबी डगर पर चल पड़े हैं। दो दिन से पैदल लोगों का जत्था सड़कों पर दिख रहा है। शनिवार को हाईवे पर ऐसे कामगारों की चहलकदमी दिखी।
एक रिक्शे पर सवार चालक ने अपना नाम दुर्गेश व पीछे बैठे चारों युवकों ने अपना नाम बालाजी, जगदीश, सूरज व राजू बताए। युवकों ने बताया कि वह सभी बलरामपुर के रहने वाले हैं और दिल्ली में रिक्शा चलाते हैं।
लॉकडाउन के फैसले से वह बेरोजगारी और भूख से परेशान थे। मजबूरन ही एक रिक्शे पर सात सौ किलोमीटर दूर घर वापसी के लिए निकल पड़े हैं। गुरुवार को दिल्ली से निकले थे, बारी-बारी से रिक्शा चलाकर दो दिन में यहां तक पहुंचे हैं। दुर्गेश ने बताया कि पीछे कई हजार लोग ऐसे हैं जो पैदल ही घरों के लिए निकल पड़े हैं। रास्ते में खाने-पीने को कुछ नहीं मिला। कई जगह उन्हें पुलिस के गुस्से का शिकार होना पड़ा। शरीर भी पूरी तरह से थक चुका है।
बड़ी संख्या में घर पहुंच रहे कामगार
पिहानी। क्षेत्र के ग्राम देहलिया, पंडरवा, कोटरा, जहानीखेड़ा, अब्दुल्लानगर व करीमनगर के सैकड़ों युवा पैदल या लिफ्ट लेकर घरों का लौट रहे हैं। ये सभी दिल्ली से बिना किसी मेडिकल जांच व सोशल डिस्टेंसिंग फार्मूला अपनाए घरों को पहुंच रहे हैं।
सीएचसी अधीक्षक डॉ. जितेंद्र श्रीवास्तव ने बताया कि प्रभावित राज्यों से आने वाले लोगों की जांच कर उन्हें होम आइसोलेशन में रखने के निर्देश दिए गए हैं। बताया कि ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, एएनएम व आशा आदि के जरिये ऐसे लोगों पर नजर रखी जा रही है। शनिवार को दिल्ली से मोहल्ला छिपीटोला आए कामगारों की जांच के बाद उन्हें घर पर रहने को कहा गया। उनके घर के बाहर संबंधित व्यक्ति की डिटेल के साथ पर्ची भी चस्पा की गई है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer


हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर और व्यक्तिगत अनुभव प्रदान कर सकें और लक्षित विज्ञापन पेश कर सकें। अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।
Agree
Election
  • Downloads

Follow Us