विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

बिजली गिरने और ओला-बारिश से उत्तर प्रदेश में आठ लोगों की मौत, फसलों को नुकसान

प्रदेश में बृहस्पतिवार रात से ही अचानक मौसम बदल गया। कई जिलों में आंधी और बारिश हुई। शुक्रवार को भी दिनभर ऐसा ही दौर रहा।

22 फरवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

झांसी

शनिवार, 22 फरवरी 2020

लापता युवक का शव बाइक समेत कुएं में मिला

मऊरानीपुर/झांसी। मऊरानीपुर थाना क्षेत्र में दो दिन से लापता एक युवक का शव बाइक समेत कुएं में मिलने से सनसनी फैल गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से शव व बाइक को बाहर निकाला। मौके पर पहुंचे परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम को भेजा। पुलिस अधिकारियों ने भी मौके पर पहुंचकर जांच की। मृतक गांव में ही किराना की दुकान खोले था।
थाना मऊरानीपुर अंतर्गत कुंवरपुरा निवासी नारायण उर्फ नेपाल 18 फरवरी की शाम घर से बाइक लेकर निकला था। इसके बाद रात तक घर नहीं लौटा। देर रात घर न लौटने पर परेशान परिजन खोजबीन में जुट गए। पुलिस ने गुुमशुदगी दर्ज कर तलाश शुरू कर दी थी, लेकिन युवक का पता नहीं चल सका था। अभी खोजबीन चल रही थी, तभी बृहस्पतिवार की सुबह युवक का शव व बाइक गांव के कुएं में ग्रामीणों ने पड़ी देखी। खबर मिलते ही मृतक के घर में हड़कंप मच गया। सूचना पाकर मऊरानीपुर पुलिस मौके पर पहुंची।
पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से बाइक व शव को बाहर निकाला। परिजनों ने हत्या कर शव कुएं में फेंकने का आरोप लगाया। खबर मिलते ही एएसपी राहुल मिठास भी मौके पर पहुंचे। परिजनों को कार्रवाई का आश्वासन दिया। घटनास्थल पर हालात संदिग्ध प्रतीत हो रहे हैं। एएसपी राहुल मिठास ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कारणों का पता चलेगा। परिजनों की तहरीर मिलने पर पुलिस मुकदमा दर्ज करेगी।
... और पढ़ें

मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ हुई थी रैगिंग

मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ हुई थी रैगिंग
झांसी। महारानी लक्ष्मीबाई मेडिकल कॉलेज में पांच दिन पहले इमरजेंसी में हुई सर्जरी विभाग के जूनियर डॉक्टरों के बीच मारपीट प्रकरण में रैगिंग की पुष्टि हो गई है। एक वीडियो सामने आने के बाद समिति ने मान लिया है कि जूनियर के साथ रैगिंग हुई। अब आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की तैयारी है।
13 फरवरी को देर रात ड्यूटी के दौरान इमरजेंसी में सर्जरी विभाग के दो जूनियर डॉक्टरों में विवाद हो गया। सीनियर और जूनियर डॉक्टर के बीच जमकर मारपीट हुई थी। इसमें दोनों डॉक्टरों के कान का पर्दा फट गया था। मामले की शिकायत एंटी रैगिंग समिति से की गई थी। सोमवार को हुई एंटी रैगिंग समिति ने बैठक में दोनों जूनियर डॉक्टरों के बयान दर्ज किए गए। समिति ने माना कि रैगिंग नहीं हुई है।
ऐसे में प्रकरण को अनुशासन समिति को भेज दिया गया। इसी बीच एक वीडियो सामने आया, जिसमें सीनियर डॉक्टर जूनियर को घसीटते हुए कमरे में ले जाते हुए दिखा। आसपास खड़े अन्य सीनियर यह घटना देख रहे थे। चूंकि, किसी भी सीनियर की पिटाई से जूनियर का मन खराब हो जाना भी रैगिंग की श्रेणी आता है, ऐसे में समिति ने माना कि जूनियर के साथ रैगिंग हुई है। एंटी रैगिंग समिति के अध्यक्ष डॉ. एनएस सेंगर ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि रैगिंग पर न्यूनतम 25 हजार रुपये जुर्माना, कक्षाओं से निलंबन, परीक्षा व हॉस्टल से निलंबन, कॉलेज से निष्कासन आदि कार्रवाई का प्रावधान है। अब समिति कार्रवाई पर फैसला लेगी।
शिकायतकर्ता की भी चल रही जांच
पीड़ित जूनियर डॉक्टर की भी कॉलेज प्रशासन प्रशासनिक जांच करा रहा है। लगभग 15 दिन पहले शिकायतकर्ता ने सर्जरी विभाग में भर्ती मरीजों के परिजनों के साथ मिलकर एक अधिकारी के घर पर जाकर विवाद किया था। जूनियर डॉक्टर का कहना था कि इमरजेंसी में सामान नहीं है। डॉ. सेंगर ने बताया कि मामले की सूचना 112 नंबर पर फोन कर पुलिस को दी गई थी। बाद में जूनियर डॉक्टर के खिलाफ प्रशासनिक जांच के आदेश दिए गए।
... और पढ़ें

एक मार्च को नहीं आएगी ताज एक्सप्रेस

झांसी। नई दिल्ली से आगरा के बीच अलग- अलग रेल सेक्शन में होने वाले अनुरक्षण कार्य के चलते 24 फरवरी से एक मार्च के बीच कई ट्रेनें निरस्त रहेंगी। इसमें निजामुद्दीन से झांसी के बीच चलने वाली ताज एक्सप्रेस एक मार्च को नहीं आएगी। कई ट्रेनों के मार्ग भी परिवर्तित रहेंगे।
- 24 फरवरी को 12192 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12189 जबलपुर निजामुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस, 12779 गोवा एक्सप्रेस, 12171 लोकमान्य तिलक हरिद्वार एक्सप्रेस, 12625 केरला एक्सप्रेस, 12617 मंगला एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
- 25 फरवरी को 12191 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12190 निजामुद्दीन जबलपुर महाकौशल एक्सप्रेस, 14310 देहरादून उज्जैन एक्सप्रेस, 12192 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 16032 श्री वैष्णो देवी धाम कटरा चेन्नई सेंट्रल अंडमान एक्सप्रेस, 12172 हरिद्वार लोकमान्य तिलक टर्मिनस एक्सप्रेस, 12192 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12189 जबलपुर निजामुद्दीन महाकौशल एक्सप्रेस, 11449 जबलपुर श्री वैष्णो देवी धाम कटरा एक्सप्रेस, 12779 गोवा एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
- 26 फरवरी को 14309 उज्जैन देहरादून एक्सप्रेस, 12191 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12190 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 14310 देहरादून उज्जैन एक्सप्रेस, 12780 गोवा एक्सप्रेस, 12626 केरला एक्सप्रेस, 12618 मंगला एक्सप्रेस, 12189 महाकौशल एक्सप्रेस, 11077 झेलम एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
- 27 फरवरी को 14623 छिंदवाड़ा दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस, 12191 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12190 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 14624 दिल्ली सराय रोहिल्ला छिंदवाड़ा एक्सप्रेस, 11450 श्री वैष्णो देवी धाम कटरा जबलपुर एक्सप्रेस, 12626 केरला एक्सप्रेस, 12618 मंगला एक्सप्रेस, 12780 गोवा एक्सप्रेस, 12192 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 11078 झेलम एक्सप्रेस, 12192 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस, 12189 महाकौशल एक्सप्रेस, 12485 नांदेड श्रीगंगा नगर एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
- 28 फरवरी को 14623 छिंदवाड़ा दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस, 14624 दिल्ली सराय रोहिल्ला छिंदवाड़ा एक्सप्रेस, 14318 देहरादून इंदौर एक्सप्रेस, 12191 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 12190 निजामुद्दीन जबलपुर महाकौशल एक्सप्रेस, 12724 नई दिल्ली हैदराबाद एपी एक्सप्रेस, 12626 केरला एक्सप्रेस, 12618 मंगला एक्सप्रेस, 12780 गोवा एक्सप्रेस, 11078 झेलम एक्सप्रेस, 12723 हैदराबाद नई दिल्ली एपी एक्सप्रेस, 12192 जबलपुर निजामुद्दीन एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
- 29 फरवरी को 14624 दिल्ली सराय रोहिल्ला छिंदवाड़ा एक्सप्रेस, 12191 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 14318 देहरादून इंदौर एक्सप्रेस, 12190 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 11078 झेलम एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
- एक मार्च को 14623 छिंदवाड़ा दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस, 12280 ताज एक्सप्रेस, 14624 दिल्ली सराय रोहिल्ला छिंदवाड़ा एक्सप्रेस, 12191 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 12191 निजामुद्दीन जबलपुर एक्सप्रेस, 12190 महाकौशल एक्सप्रेस, 12724 नई दिल्ली हैदराबाद एपी एक्सप्रेस निरस्त रहेगी।
... और पढ़ें

झांसीः पिटाई से क्षुब्ध होकर युवक ने पी लिया कीटनाशक, चली गई जान

बृहस्पतिवार की शाम थाना जखौरा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम नगवास में क्रिकेट खेलने के दौरान आधा दर्जन ग्रामीणों ने एक युवक की पिटाई कर दी। इससे क्षुब्ध होकर एक युवक ने कीटनाशक पीकर जान दे दी। पुलिस ने युवक की मौत के मामले में छह लोगों के खिलाफ मारपीट व आत्महत्या को उकसाने का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

ग्राम नगवास निवासी प्रवेश (21) पुत्र फेरनलाल अहिरवार बृहस्पतिवार की शाम करीब पांच बजे घर के पीछे मैदान में अपने साथियों के साथ क्रिकेट खेल रहा था। पुलिस के अनुसार इसी बीच गांव के छह लोग आए और गाली- गलौज करने लगे। प्रवेश को बल्ले से पीटा गया। धमकाया भी गया। इससे क्षुब्ध होकर प्रवेश ने घर में जाकर कीटनाशक दवा पी ली, जिससे उसकी हालत बिगड़ गई।

परिजन उसे जखौरा स्थित सीएचसी केंद्र ले गए, जहां चिकित्सकों ने हालत गंभीर होने पर जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया। यहां इलाज के दौरान युवक की मौत हो गई। इस मामले में थाना जखौरा पुलिस ने मृतक के भाई जितेंद्र की तहरीर पर दयाराम, हरीराम, श्रीराम, धनीराम, करतार एवं कपूर के खिलाफ मारपीट एवं आत्महत्या को उकसाने की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। प्रवेश के पिता फेरनलाल ने करीब एक साल पहले फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी।
... और पढ़ें
प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

जाम से जूझते फाटकों पर लोगों को पढ़ाया यातायात का पाठ

झांसी। आरपीएफ ने शुक्रवार को ग्वालियर मार्ग, दतिया गेट फिल्टर व उनाव गेट क्रासिंग पर जागरूकता अभियान चलाया। राहगीरों को यातायात का पाठ पढ़ाया गया। इन गेटों पर ट्रेन गुजरने के बाद जाम की समस्या बढ़ती जा रही है।
झांसी कानपुर रेल मार्ग पर दोहरीकरण होने के बाद से ट्रेनों का आवागमन बढ़ गया है। इस ट्रैक से प्रतिदिन प्रतिदिन पचास ट्रेनें गुजरती हैं। इससे 24 में लगभग 14 घंटे क्रासिंग के फाटक बंद रहते हैं। शहर के अंदर इस ट्रैक पर ग्वालियर मार्ग, दतिया गेट फिल्टर व उनाव गेट क्रासिंग (फाटक) पड़ती हैं। दिन में कई बार दो ट्रेनें एक के बाद एक निकलने पर 15 से 20 मिनट तक गेट बंद रहता है। गेट खुलने पर आमने- सामने वाहनों के आने पर जाम लग जाता है, जिससे लोग परेशान रहते हैं। खासकर ग्वालियर मार्ग क्रासिंग पर जाम लगने पर स्थिति सामान्य होने में आधे घंटे तक का वक्त लग जाता है।
शुक्रवार को आरपीएफ ने उक्त तीनों क्रासिंग गेट पर राहगीरों को फाटक बंद रहने की दशा में स्वयं को एवं अपने वाहनों को उचित दूरी पर रोकने व फाटक पूरी तरह खुल जाने के बाद ही सावधानीपूर्वक रेलवे लाइन को पार करने जैसे नियमों की जानकारी दी। साथ ही, संबंधित गेटमैनों के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए उनके साथ अभद्र व्यवहार न करने पर जागरूक किया गया। गेटमैनों को फाटक बन्द करते व खोलते समय सावधानी बरतने के लिए कहा गया। इस मौके पर उपनिरीक्षक घनेंद्र सिंह, राजकुमारी गुर्जर, मुलायम सिंह यादव, रविन्द्र सिंह राजावत, नितिन कुमार शामिल रहे।
समाधान के लिए सुझाव
---------------------
- क्रॉसिंग पर सुबह साढ़े नौ से 12 और शाम को चार से सात बजे तक पुलिस तैनात रहे।
- क्रॉसिंग के आसपास और बीच की सड़क को दुरुस्त किया जाए।
- क्रॉसिंग से पहले बैरीकेडिंग लगाकर वाहनों को व्यवस्थित रखा जाए।
- क्रेन की व्यवस्था हो, ताकि वाहन खराब होने पर उसे तत्काल वहां से हटाया जा सके।
... और पढ़ें

भोले बाबा की अजब है बात, चले संग लेकर के भूतों की बरात

झांसी। महाशिवरात्रि के पर्व पर समूचे महानगर में भगवान शिव की बरातें गाजे - बाजे के साथ निकाली गईं। शंख की ध्वनियां गूंजी, तो डीजे व बैंड की भक्ति धुनों पर जमकर झूम रहे युवाओं की टोली आकर्षण का केंद्र रही। हिंदूवादी संगठनों ने मढ़िया महादेव मंदिर के लिए शिव बरात निकाली। इसके साथ ही राजा बाबा महाकालेश्वर मंदिर, भूतनाथ मंदिर और सदर बाजार के महेश्वर महादेव मंदिर से भी भव्य बरातें निकाली गईं। बच्चों के लिए देवी देवताओं के अलावा नाचते भूत प्रेत के स्वरूप खासे आकर्षण रहे।
बड़ा बाजार के मुरली मनोहर मंदिर से हिंदूवादी संगठनों की ओर से मढ़िया महादेव मंदिर के लिए शिव बरात प्रारंभ हुई। इसमें 1100 महिलाएं मंगल कलश लिए थीं। युवाओं की टोली अखंड भारत व विवेकानंद के चित्र वाली टीशर्ट पहनकर डीजे की धुन पर जमकर थिरकते दिखे। बग्घियों पर भगवान के स्वरूपों की झांकियां थी। रघुनाथ जी का मंदिर तिराहा, सिंधी तिराहा, मिनर्वा चौराहा से होकर मढ़िया महादेव मंदिर पर पहुंची। यहां श्रद्धालुओं ने अभिषेक व पूजा की। इस अवसर पर नगर विधायक रवि शर्मा, महापौर रामतीर्थ सिंघल, अंचल अड़जरिया, भाजपा महानगर अध्यक्ष मुकेश मिश्रा, बीटू राय, अमित राय, संतोष साहू, विनोद अवस्थी, छोटू कुशवाहा, प्रभाकर अवस्थी, चंद्र प्रकाश मित्तल, पंकज खटीक, शिखा वर्मा, रंजना परिहार, पंकज गुप्ता, कुलदीप यादव आदि मौजूद रहे।
इधर, श्री राजा बाबा महाकालेश्वर मंदिर से भव्य बरात निकाली गई। हर हर महादेव के जयकारे लगाते हुए श्रद्धालु बरात में शामिल हुए। इस अवसर पर जिला आबकारी अधिकारी कृष्ण मोहन गोस्वामी, अजीत राय, कमल शिवहरे, आकाश निगम, रामेश्वर राय, रवीश त्रिपाठी आदि मौजूद रहे। वहीं, भूतनाथ मंदिर, सीपरी के मसीहा गंज स्थित शिव मंदिर से शिव बरातें निकाली गईं। इस अवसर पर रोहित राजपूत, मोहित राजपूत, विनोद अवस्थी आदि मौजूद रहे। इधर, हंसारी स्थित मंशापूर्ण महादेव मंदिर से पंकज नारायण गोस्वामी, गीता, क्रांति, अरविंद, सोनू वाल्मीकि, अरविंद आदि श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की बरात निकाली।
मुस्लिमों ने किया बरात का स्वागत
झांसी। भगवान शिव की बरातों का जगह - जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत हुआ। मुस्लिम समाज के लोगों ने भी शिव बरात का स्वागत किया। समाजवादी पार्टी अल्पसंख्यक सभा के महानगर अध्यक्ष अशरफ इकबाल, अदनान, सलमान अली, राजू, हनीफ आदि ने गोविंद चौराहा पर, रानी महल पर वीरांगना महारानी लक्ष्मीबाई ताजिया इमामबाड़ा के अब्दुल रशीद ने, हिंदू मुस्लिम एकता समिति के अध्यक्ष मोहम्मद इमरान खान, शाकिर कादरी, अमान खान आदि ने हरदौल मंदिर के पास, गोविंद चौराहा पर गुलाम गौस खां यूथ बिग्रेड के आसिफ खान, इमरान खान, सैयद इरफान हुसैन, आरिफ ने स्वागत किया और लोगों में मीठा शरबत भी वितरण किया।
सिख समाज ने किया जोरदार स्वागत
सीपरी बाजार में गुरु नानक देव चौक पर सिख समाज व सुभाष मार्केट के व्यापारियों ने शिव बरात का पुष्प वर्षा व प्रसाद वितरण कर स्वागत किया। इस अवसर पर श्री गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष दिलबाग सिंह भुसारी, गुरविंदर सिंह सब्बरवाल, सीपरी व्यापार मंडल अध्यक्ष संतोष साहू, चौधरी फिरोज, मंजीत सिंह भुसारी, इकबाल सिंह, जसपाल सिंह सलूजा, कमल मल्होत्रा, राजीव सलूजा, मनप्रीत भुसारी, चौधरी फिरोज, प्रिंस भुसारी आदि मौजूद रहे।
संगठनों व व्यापारियों ने की पुष्प वर्षा
शिव बरातों का श्रद्धालुओं, व्यापारियों ने जमकर स्वागत किया। मानिक चौक चंद्रशेखर आजाद तिराहा पर सभासद मुकेश सोनी, नीरज गुप्ता ने, मुरली मनोहर मंदिर पर पूर्व सभासद श्रीराम राय, सभासद अंशु राय ने, गंधीगर के टपरा पर बुंदेलखंड अग्रवाल नव युवक मंडल के मनोज कुमार अग्रवाल ने, उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल के युवा महानगर इकाई के अध्यक्ष तरुण अशोक साहू, महामंत्री राहुल मिश्रा, ऋषभ सोनी ने, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक झांसी के डॉ. मधुपाल सिंह, प्रदीप रायकवार, चंचल सेंगर ने, दीक्षित बाग सराफा बाजार व्यापार मंडल के दिलीप महोबिया, जितेंद्र सोनी ने, युवा ब्राह्मण महासंघ के अध्यक्ष रवीश त्रिपाठी ने शिव बरातों का स्वागत किया। इधर जेसीआई झांसी क्लासिक क ी हिमानी शर्मा, ममता अग्रवाल, विंग अध्यक्ष रूपम जैन, लक्ष्मी गुप्ता ने शरबत व प्रसाद वितरण किया।
नागरिक सुरक्षा कोर ने रखा यातायात नियंत्रित
नागरिक सुरक्षा कोर कोतवाली प्रभाग के सदस्यों ने मंदिरों व शिव बरातों में प्रशासन का सहयोग देते हुए यातायात व्यवस्था को नियंत्रित रखा। इस अवसर पर डिवीजनल वार्डन विनय सिजरिया, अतुल किलपन, संजय वर्मा, संदीप गुप्ता, संजीव कुमार, रानी वर्मा, जावेद खान, मनीषा कुशवाहा, अंजलि सोनी, विनोद कुमार आदि मौजूद रहे।
शिव बारात में शामिल नादिया व भगवान के शिव के स्वरूप।
शिव बारात में शामिल नादिया व भगवान के शिव के स्वरूप।
... और पढ़ें

जेल में बीमारी का बहाना बनाकर कैदी नहीं आ सकेंगे बाहर

झांसी। जेल मे बंद कैदी अब गंभीर बीमारी का बहाना बनाकर बाहर नहीं आ सकेंगे। अब जेल के अंदर ही उनकी जांच के निर्देश मिले हैं। सीएमओ द्वारा डॉक्टरों की टीम भी तैयार की जा रही है। टीम जेल में जाकर हर माह कैदियों का इलाज करेगी।
बंदी इलाज के बहाने बड़े-बड़े अस्पतालों में जाकर मनचाही गतिविधियां न कर सकें, इसके लिए अब जेल से कैदी बाहर नहीं जा सकेंगे। शासन ने अब जेल में ही बंदियों की जांच और गंभीर बीमारियों के इलाज की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए हैं। शासन ने सीएमओ को डॉक्टरों की विशेषज्ञ टीम तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिनमें सभी बीमारियों के विशेषज्ञ शामिल होंगे। इसके बाद जिला कारागार में व्यवस्थाएं शुरू कर दी गई हैं। सीएमओ के नेतृत्व में सरकारी अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम तैयार की जा रही है। डॉक्टरों की यह टीम जेल में जाकर कैदियों का इलाज करेगी।
अब तक जेलों में गंभीर बीमारी से पीड़ित कैदियों को इलाज के लिए जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेज भेजा जाता है। आपातस्थिति में जेल अस्पताल के ही डॉक्टर जेल में जाकर उनका इलाज करते हैं। लिहाजा कई बीमारियों का इलाज नहीं हो पाता था और कैदियों को जिला अस्पताल से लेकर मेडिकल कॉलेज में रेफर कर दिया जाता है। ऐसे में जेल प्रशासन को बंदियों को दूसरे अस्पतालों में भर्ती कराने के बाद उनकी सुरक्षा को लेकर काफी दिक्कतें आती हैं।
हर 15 दिन पर पहुंचेगी टीम
चिकित्सकों की यह टीम पखवारे में एक बार जेल में पहुंचकर कैदियों का चिकित्सीय परीक्षण करेगी और वहीं उनका इलाज करेगी। सीएमओ ने डॉक्टरों की टीम गठित करने के लिए विशेषज्ञों का चयन करना शुरू कर दिया है। टीम में सभी रोगों के विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ ही गायनोकोलॉजिस्ट भी होंगी। जेल में निरुद्ध महिला बंदियों का इलाज भी बाकी बंदियों की तर्ज पर करवाया जाएगा।
1200 कैदियों के इलाज में आती है दिक्कत
जेलों में ही बंदियों का इलाज कराने का फैसला सुरक्षा की दृष्टि से भी काफी अहम होगा। जिला जेल में दर्जनों बड़े अपराधी बंद हैं, वहीं कई बैरकों में डकैतों से लेकर शातिर बदमाश व करीब 1200 कैदी भी सलाखों के पीछे हैं। बीमार होने की स्थिति में जेल प्रशासन को इन बंदियों को अस्पताल पहुंचाने व लाने में काफी कसरत करनी पड़ती है। इसके लिए सुरक्षा के भी कड़े बंदोबस्त करने पड़ते हैं।
शासन से जेल में ही कैदियों का इलाज कराने के निर्देश मिले हैं। सीएमओ स्तर पर चिकित्सकों की टीम भी गठित की जा रही है। इस फैसले के पीछे तर्क है कि कैदी इलाज के बहाने बडे़ अस्पतालों में पहुंचकर मनचाही गतिविधियां न कर सकें। बंदियों का इलाज जेलों में करवाने का फैसला सुरक्षा की दृष्टि से भी अहम माना जा रहा है।
राजीव कुमार शुक्ला, वरिष्ठ जेल अधीक्षक
... और पढ़ें

झांसी से नेपाल जाना होगा और आसान, मैलानी तक सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी

prisioners did not go out of jail pretend sick
झांसी। नेपाल बॉर्डर पर स्थित मैलानी जंक्शन (लखीमपुरखीरी) के लिए झांसी से सीधी ट्रेन चलाने की तैयारी चल रही है। इस ट्रेन के चलने पर बुंदेलखंड के लोगों के लिए नेपाल जाना आसान हो जाएगा। नेपाल के काठमांडू शहर में भगवान पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए हर साल सैकड़ों लोग बुंदेलखंड से जाते हैं।
अभी तक नेपाल बॉर्डर से लगे लखीमपुरखीरी से मैलानी तक छोटी रेल लाइन बिछी थी, लेकिन 14 फरवरी से इस ट्रैक को बड़ी रेल लाइन में बदल दिया गया। इस ट्रैक पर गाड़ियां दौड़ने लगी हैं। रेलवे बोर्ड अब झांसी से मैलानी जंक्शन तक ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है। यह ट्रेन शाम चार बजे झांसी से चलेगी जो सुबह मैलानी पहुंचा देगी। रात भर का सफर होगा। इस ट्रेन के चलने पर नेपाल का सफर आसान हो जाएगा।
अभी जो यात्री बुंदेलखंड से जाते हैं, उनको गोरखपुर जाने वाली ट्रेनों का सहारा लेना पड़ता है। गोरखपुर में उतरने के बाद मुसाफिरों को नेपाल बॉर्डर पहुंचने में करीब 80 किलोमीटर का सड़क मार्ग से सफर करना पड़ता है। जबकि, मैलानी जंक्शन से नेपाल बॉर्डर करीब 20 किलोमीटर है। गोरखपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों में बेहद भीड़भाड़ रहती है। अंतिम दिनों में इस रूट की ट्रेनों में कंफर्म आरक्षण मिलना मुश्किल हो जाता है। रेलवे सूत्रों के अनुसार यह ट्रेन जल्द चलने लगेगी।
अभी ये ट्रेनें हैं उपलब्ध
झांसी से गोरखपुर की दूरी 561 किलोमीटर है। अभी झांसी से गोरखपुर के लिए 18 ट्रेनें उपलब्ध हैं। इनमें 15016 यह लंका गोरखपुर एक्सप्रेस, 15068 बांदा टर्मिनस गोरखपुर एक्सप्रेस, 15046 ओखा गोरखपुर एक्सप्रेस, 12590 सिंकदराबाद गोरखपुर एक्सप्रेस, 12592 यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस, 12512 तिरुवनंतपुरम गोरखपुर राप्ती सागर एक्सप्रेस, 12522 अर्नाकुलम बरौनी राप्ती सागर एक्सप्रेस, 12542 लोकमान्य तिलक टर्मिनस गोरखपुर संत कबीर एक्सप्रेस, 15024 यशवंतपुर गोरखपुर एक्सप्रेस, साप्ताहिक 15030 पुणे गोरखपुर एक्सप्रेस, 11079 लोकमान्य तिलक गोरखपुर एक्सप्रेस, 15102 मुंबई छपरा एक्सप्रेस, 15066 पनवेल गोरखपुर एक्सप्रेस, 15064 मुंबई गोरखपुर एक्सप्रेस, 11124 ग्वालियर बरौनी मेल, 11015 कुशीनगर एक्सप्रेस शामिल हैं। इनमें अधिकांश गाड़ियां सप्ताह में एक या दो दिन ही उपलब्ध हैं।
... और पढ़ें

अपने वार्ड को संवारने में पिछड़े महापौर, झांसी को कैसे संवारेंगे

झांसी। पूरी झांसी को संवारने का जिम्मा है। दावा है कि झांसी की सूरत बदल देंगे, लेकिन साहब अपने वार्ड की ही सूरत नहीं बदल पाए हैं। आलम यह है कि न तो कूड़ा उठता है और न ही नलों में पानी आता है। नालों का पानी ओवरफ्लो होकर घरों में घुसता है। कई इलाकों मेें अब तक बिजली के पोल नहीं लगे हैं। लोग बांस-बल्लियों के सहारे लाइन खींचकर बिजली जला रहे हैं। झांसी नगर निगम के मेयर रामतीर्थ सिंघल के क्षेत्र हंसारी में समस्याओं का आलम है। लेकिन उन्होंने समस्याओं को दूर कराने में पहल नहीं की है। इसके साथ ही, क्षेत्र में भाजपा नेता तिलक यादव का भी आवास है, लेकिन वे भी समस्याओं को लेकर संजीदा नजर नहीं आते।
महानगर के हंसारी क्षेत्र में नगर निगम के महापौर रामतीर्थ सिंघल का आवास बना हुआ है, लेकिन यहां समस्याएं लोगों के लिए परेशानी का सबब बन रही हैं। क्षेत्र के कुम्हरटोला में अब तक नालियां नहीं बनी हैं। साथ ही, पाइपलाइनें टूटी पड़ी हैं। स्ट्रीट लाइटें खराब पड़ी हैं। वहीं, गोविंद नगर क्षेत्र का हाल भी बदहाल है। क्षेत्र की मुख्य सड़क से डंपर समेत तमाम बड़े वाहन तेजी से गुजरते हैं। इससे लोगों को हादसों का डर बना रहता है। वहीं, कॉलोनी के बाहर दो नाले हैं, लेकिन उनका पानी विपरीत दिशा में बहकर कॉलोनी में पहुंचता है। लोगों ने कई बार मेयर से शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं की गई। कॉलोनी में लगने वाले वार्ड नंबर एक में सड़क बनी नहीं है। इसके साथ ही वार्ड में अब तक विद्युत पोल नहीं लगे हैं। लोग कनेक्शन लेने के लिए जा रहे हैं, लेकिन विभाग कनेक्शन नहीं दे रहा है। लोगों की परेशानी को लेकर महापौर, पार्षद और भाजपा नेता कोई पहल नहीं करते।
-------------
लोग कहते हैं
नालों का पानी विपरीत दिशा में बहता है। इससे पानी घरों में घुसता है। सड़क से बड़े वाहन गुजरते हैं। हादसों का डर बना रहता है।- महेश कनौजिया
----------
मेयर से नालों की सफाई कराने के लिए कहा था, लेकिन उन्होंने कोई सुनवाई नहीं की। बरसात के दिनों में पानी पूरी कॉलोनी में भर जाता है।- सुरेश चंद्र
-----------
वार्ड में अब तक पोल नहीं लगे हैं। बिजली का कनेक्शन लेने गए थे, लेकिन मना कर दिया गया। क्षेत्र के 100 घरों में अस्थाई कनेक्शन हैं।- हिम्मत सिंह
----------
वार्ड में सड़क अब तक नहीं बनी है। नालियां नहीं बनी हैं। इससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार शिकायत की है।- सोहन सिंह यादव
----------
नाले की सफाई कराने के लिए कई बार कहा है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। गौतम क्लीनिक के पास पानी गलियों में जाता है।- अजीत सिंह
----------
वार्ड में सफाई व्यवस्था बदहाल है। प्लॉटों में कूड़ा पड़ा रहता है। सफाई कर्मचारी आते नहीं है। नालों में गंदगी का अंबार है।- राज सिंह
-----------
आबादी- 40000
वोटर- 18000
---------
इनका कहना है
मेयर एक वार्ड का नहीं पूरे शहर का होता है। महानगर के सभी वार्डों में लगातार काम कराए जा रहे हैं। मेरे वार्ड में भी तमाम कार्य कराए गए हैं। साथ ही कई कामों को बोर्ड बैठक में मंजूरी मिली है। महानगर के विकास के लिए लगातार कार्य चल रहे हैं।
रामतीर्थ सिंघल, महापौर
... और पढ़ें

मार्च में शुरू हो जाएगा सीपरी ओवरब्रिज का काम

झांसी। सीपरी बाजार ओवरब्रिज निर्माण में लगने वाले गार्डर कंपनी ने तैयार कर लिए है। यह गार्डर मार्च के शुरूआत में झांसी आते ही निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। आरडीएसओ (अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन) ने गार्डर में जो कमियां निकालीं थीं, उनको भी दूर कर लिया गया है।
सीपरी बाजार ओवरब्रिज के अधूरे काम को पूरा करने के लिए नया टेंडर गैलविनो कंपनी को दिया गया है। कंपनी को अधूरा काम 10.50 करोड़ रुपये में पूरा करना है। कंपनी खुद अपने कारखाने में बचे दस गार्डर बना रही है। आरडीएसओ की टीम ने कारखाने में निरीक्षण के दौरान गार्डन में कुछ कमियां बताईं थीं, उनको भी दूर कर लिया गया है। पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि कंपनी ने अधिकारियों ने मार्च में काम शुरू करने के लिए कहा है। जून तक काम पूरा करने का लक्ष्य दिया गया है।
प्रदेश सरकार ने 2012 में ओवरब्रिज निर्माण को स्वीकृति दी थी। राज्य सेतु निगम अपने हिस्से का काम 2016 में पूरा कर चुका है, जबकि रेलवे अपने हिस्से का काम पिछले साढ़े तीन साल से कर रहा है। शुरुआत में रेलवे ने दिल्ली की मैक्स आउट इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी को ठेका दे रखा था। कंपनी को 22 करोड़ के काम को दो साल में पूरा करके देना था। मगर, कंपनी पौने तीन साल में अपने हिस्से का 55 फीसदी ही काम पूरा कर सकी थी।
ये भी जानिए
सीपरी बाजार ओवरब्रिज का पिछले सवा साल से गार्डर न मिलने के कारण काम लटका है। पिछली कंपनी बार-बार कहती रही कि स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड से लोहा न मिलने के कारण गार्डर नहीं बन पा रहे हैं। यहां के लिए उत्तराखंड के काशीपुर से गार्डर बनकर आने हैं। वहीं, तीसरी रेल लाइन के बीच आ रहे पुलों के लिए गार्डर बराबर मिल रहे हैं। इस पर निर्माण शाखा के अफसरों को शंका होने पर कंपनी की कार्यप्रणाली की जांच करवाई थी। जांच में पता लगा कि कंपनी ने सेल में पैसा ही जमा नहीं किया, इससे गार्डर नहीं मिल पा रहे हैं। रेल प्रशासन को धोखे में रखने पर जुलाई में कंपनी का टेंडर निरस्त कर दिया गया था।
ये काम बाकी
अभी पटरियों के ऊपर 50 मीटर के छह और सीपरी बाजार टंकी की तरफ 36 मीटर के छह गार्डर रखने का काम बाकी रह गया है। गार्डर आने के बाद पहले सीपरी बाजार टंकी की तरफ 36 मीटर के छह गार्डर रखने का काम होना है। इसके बाद एक साथ 50 और 36 मीटरों के गार्डर के बीच शटरिंग लगाने, सरिया बांधने और सड़क बनाने का काम होगा। अभी चार 50 मीटर और छह गार्डर 36 मीटर के आने बाकी है।
... और पढ़ें

अब स्कूली बस के छात्रों को भी बांधनी होगी सीट बेल्ट

झांसी। अब स्कूली बस से जानेे वाले छात्रों को भी सीट बेल्ट बांधनी होगी। इस नियम को अब अनिवार्य किया जा रहा है। शासन ने नियम को सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। शासन ने इसके लिए आरटीओ को पत्र भी भेजा है। आदेश पर अफसरों ने स्कूल संचालकों को मोटर यान नियमावली संशोधन की प्रति भेजी है।
मोटर यान नियमावली में संशोधन के बाद स्कूल बस व वैन से आने-जाने वाले बच्चों को सुरक्षित घर पहुंचाने की जिम्मेदारी व जवाबदेही विद्यालय प्रशासन के कंधों पर होगी। उप परिवहन आयुक्त ने प्रदेश भर के आरटीओ व एआरटीओ को इस संबंध में पत्र लिखा है। शिक्षण संस्थान, स्कूल व ठेके पर चलने वाली बसों के लिए 21 तरह के नियम बनाए गए हैं। इसके तहत शिक्षण संस्थान की बस व वैन 15 साल से पुरानी नहीं होगी, जबकि निजी व विद्यालय की वैन 10 साल से पुरानी नहीं होनी चाहिए। बस के स्कूली छात्रों को हर हाल में सीट बेल्ट बांधना होगा। इस नियम को विभाग सख्ती से लागू कराएगा। आरटीओ ओपी सिंह ने बताया कि कि स्कूल संचालकों को मोटरयान नियमावली संशोधन की प्रति भेज दी गई है। स्कूल की नई बसें व वैन सीट बेल्ट से युक्त आ रही हैं, जबकि पुराने बसों में इसे लगवाया जाएगा। नियम का सख्ती से पालन कराया जाएगा।
... और पढ़ें

हवाई सेवा के लिए बदलेगा सड़क और नहर का रास्ता, शासन ने झांसी में हवाई अड्डा बनाने के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

झांसी। शासन ने ग्वालियर रोड स्थित सेना की हवाई पट्टी का विस्तार कर हवाई अड्डा बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इसके लिए इसके पास से गुजरने वाले नहर और नेशनल हाईवे का रास्ता बदला जाएगा। इतना ही नहीं, इसके इर्दगिर्द स्थित आवास व व्यावसायिक भवन भी हटाए जाएंगे। इसकी रिपोर्ट शासन को दे दी गई है।
डिफेंस कॉरिडोर के विकास के लिए हवाई अड्डे को जरूरी माना जा रहा है। कॉरिडोर के तहत झांसी में उद्यम लगाने के लिए हाल ही में दो कंपनियों से करार हुआ है। इसके बाद से हवाई अड्डे की परियोजना भी रफ्तार पकड़े हुए है। इसके तहत स्थानीय प्रशासन की ओर से दो प्रस्ताव तैयार किए गए थे। दोनों की तुलनात्मक रिपोर्ट भी तैयार की गई है। बृहस्पतिवार को स्थान चयन के लिए लखनऊ में मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में प्रमुख सचिव एसपी गोयल की अध्यक्षता में बैठक हुई, जिसमें जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी की ओर से सफा - चमरौआ में नया हवाई अड्डा बनाने तथा ग्वालियर रोड स्थित सेना की हवाई पट्टी के प्रस्ताव रखे। विचार - विमर्श के बाद शासन ने हवाई पट्टी के विस्तार पर मुहर लगा दी है।
यहां 1600 मीटर लंबा रनवे बनाया जाएगा तथा टर्मिनल बनेगा। हालांकि, ये आसान नहीं है। इसके लिए हवाई पट्टी के पास से गुजरने वाले नहर को छह किलोमीटर तक शिफ्ट करना होगा। इतना नहीं नही, पास के नेशनल हाईवे - 75 को भी शिफ्ट करना होगा। आसपास के 42 आवास भी हटाने होंगे। इसके अलावा दुकानें, गोदाम भी इसकी जद में आएंगे। विद्युत लाइनों को भी शिफ्ट करना होगा। इस पर अनुमानित खर्च 63.27 करोड़ रुपये आएगा। यह पूरी रिपोर्ट शासन को दे दी गई है। जल्द ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की टीम यहां आएगी, जो हवाई पट्टी का सर्वे कर डिजाइन फाइनल करेगी।
शुरुआत में लखनऊ के लिए होगी उड़ान
झांसी। अगर सबकुछ अपनी रफ्तार में चलता रहा, तो माना जा रहा है कि दो साल बाद झांसी से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। यहां से 80 सीटर विमान उड़ाने की योजना है। शुरुआत में लखनऊ के लिए हवाई सेवा शुरू की जाएगी। अच्छी संख्या में सवारी मिलने पर एयर कनेक्टिविटी देश के अन्य बड़े शहरों से भी जोड़ी जाएगी।
भविष्य में विस्तार की नहीं रहेंगी संभावनाएं
झांसी। सेना की हवाई पट्टी पर छोटा हवाई अड्डा विकसित करने के बाद भविष्य में विस्तार की संभावनाएं नहीं रहेंगी। यही वजह है कि प्रशासन द्वारा सफा - चमरौआ को तरजीह दी जा रही थी। यहां 200 हेक्टेअर (494 एकड़) भूमि चिह्नित की गई था, जो आसानी से उपलब्ध भी थी। अधिकांश कृषक भी जमीन देने को तैयार थे।
प्रधानमंत्री रख सकते हैं नींव
झांसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने झांसी आएंगे। संभावना जताई जा रही है कि वे यहां रानी लक्ष्मीबाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन का शिलान्यास करेंगे। साथ ही हवाई पट्टी के विस्तार की योजना की भी नींव रख सकते हैं।
... और पढ़ें

हाफ मैराथन ट्राई स्टार रन 23 को

झांसी। फिट इंडिया और खेलो इंडिया के तहत 23 फरवरी को हाफ मैराथन ट्राई स्टार रन का आयोजन होने जा रहा है। इसमें लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। यह जानकारी पत्रकारवार्ता के दौरान कार्यक्रम के आयोजक नवनीत सिंह ने दी।
उन्होंने बताया कि हाफ मैराथन रन राजगढ़ में 5, 10 और 21 किलोमीटर की अलग-अलग श्रेणियाें में होगी। इस आयोजन में स्थानीय व बाहरी लोगों की भागीदारी दिखाई देगी। बुंदेलखंड के कई युवा खिलाड़ी भी हिस्सा बनेंगे। उनका उद्देश्य बुंदेलखंड के धावकों को आगे तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि अच्छे खिलाड़ियों की संस्था मदद करेगी। पैसों के अभाव में खेल को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। बाहर से भी बड़े-बड़े कोच आ रहे हैं। इस मैराथन में वृद्ध लोग भी शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि साइकिल चलाना शुरू करने के लिए एक अच्छा खेल है। यह लोगों को शारीरिक रूप से फिट रखने में मदद करता है और साथ ही पर्यावरण को शून्य प्रदूषण में योगदान देता है।
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं
dhanterash & diwali coupan
dhanterash & diwali coupan
dhanterash & diwali coupan
dhanterash & diwali coupan

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us