विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान
Puja

एक माह तक वृंदावन बिहारी जी मंदिर में कराएं चन्दन तुलसी इत्र सेवा , मिलेगा नौकरी व व्यापार से जुड़े समस्याओं का समाधान

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

कन्नौजः सामाजिक दूरी का पालन कर घरों में अदा की ईद की नमाज

कन्नौज। ईद पर कोरोना से बचे लेकिन मौसम झुलसाता रहा। रोजेदारों ने घरों में नमाज अदा की। मस्जिदों में इमामों ने पांच से सात लोगों के साथ नमाज पढ़ी। घरों में नमाज के दौरान कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने की दुआ मांगी गई। पुलिस-प्रशासन की तरफ से ईद को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहे। डीएम, एसपी ने सोशल मीडिया के माध्यम से ईद पर्व की बधाई देकर घरों में रहकर सामाजिक दूरी का पालन करने की अपील की।
लॉकडाउन के चलते सोमवार को ईदगाह के बजाय घरों में परिवार के साथ सामाजिक दूरी बनाकर ईद की नमाज अदा की गई। रोजेदारों ने कोरोना के खात्मे और अमन-चैन की दुआ की। गले मिलकर बधाई दी गई। लॉकडाउन से सगे संबंधी भी एक दूसरे के घर नहीं पहुंच पाए। मोबाइल फोन पर मुबारकबाद दी गई।
डीएम राकेश कुमार मिश्रा, एसपी अमरेंद्र प्रसाद सिंह ने शहर की जामा मस्जिद समेत गुरसहायगंज, छिबरामऊ, तिर्वा आदि संवेदनशील क्षेत्रों में भ्रमण कर शांतिपूर्वक ढंग से घर में त्योहार मनाने की अपील की। सुरक्षा के चलते मस्जिदों के बाहर पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात रहा।
छिबरामऊ प्रतिनिधि के अनुसार बच्चे रंग बिरंगे नए परिधान पहनकर घरों से बाहर गलियों में घूमने निकल पड़े। चेहरों पर ईद की खुशियां तो थी, एक दूसरे से न मिल पाने का मलाल भी नजर आ रहा था। सामाजिक दूरी के साथ घरों में नमाज अदा की गई। नमाज के दौरान हाफिज एहतशामुद्दीन, नवाजिस असारी, फैयाज खां, अयाज खां, मो. शकील शेख, मोहम्मद कामरान सहित मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अल्लाह से समाज व देश में अमन चैन और कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए दुआ मांगी। नमाज के बाद एक दूसरे को बधाई दी गई। दूसरे मोहल्ले में मित्रों और रिश्तेदारों से मिलने के बजाय फोन से हाल चाल लिया गया।
विशुनगढ़ प्रतिनिधि के अनुसार जामा मस्जिद के पेश इमाम जीशान रजा, अध्यक्ष शकील अहमद की अपील पर लोगों ने घरों में ईद की नमाज अदा की। मुल्क में अमन, चैन और सलामती के लिए दुआ मांगी। थाना प्रभारी कृष्णलाल पटेल व कस्बा इंचार्ज सतीश चंद्र सुरक्षा व्यवस्था में मुस्तैद रहे।
... और पढ़ें

कन्नौज: युवक-युवती के शव एक साथ पेड़ पर झूलते मिले, जांच में जुटी पुलिस

कूड़े में किसान फेंक रहे टमाटर और भिंडी

कन्नौज/जलालपुर पनवारा/तालग्राम। लॉकडाउन में किसान दोहरी मार से परेशान हैं। सबसे ज्यादा सब्जी किसानों की हालत खराब हैं। बाहर क्षेत्रों में बाजार न जा पाने से सब्जी को औने-पौने दाम में बेचना पड़ रहा है। सॉस फैक्टरियों में मांग घटने से टमाटर बर्बाद हो गया और भिंडी की भी कीमत गिर गई है। शनिवार को सदर ब्लाक के जलालपुर पनवारा क्षेत्र में कई किसानों ने टमाटर कूड़े में फेंके थे और रविवार को तालग्राम क्षेत्र में कुछ किसानों ने भिड़ी में घाटा देख उसे सड़क किनारे फेंक दिया।
क्षेत्रीय किसान अशोक कुमार ने बताया कि इस बार 24 बीघा में टमाटर की खेती की थी। लॉकडाउन से खरीदार न मिलने पर टमाटर फेंकने पड़ रहे हैं। ब्रज किशोर ने छह बीघा, राजेंद्र कुमार व प्रेमचंद्र ने पांच-पांच बीघा टमाटर की खेती की थी। मुनाफा तो दूर लागत न निकलने पर ये सभी अपनी किस्मत पर आंसू बहा रहे हैं। भाड़ा तक न निकल पाने से मजबूरी में किसान टमाटर, भिंडी फेंकने को मजबूर हो रहे हैं।
संवाद न्यूज एजेंसी तालग्राम के अनुसार, लॉकडाउन से पहले महंगी भिंडी आज महज चार रुपये किलो बिक रही है। होटल, रेस्टोरेंट, ढाबे आदि में खपत न होने से इसके दाम औधे मुंह गिर पड़े हैं। बीज, खाद, सिंचाई व तुड़ाई के बाद मुनाफा तो दूर किसानों को लागत निकलना मुश्किल पड़ रहा है। मजबूरी में कई किसानों ने रविवार को भिंडी को सड़क पर फेंक दिया। अमोलर क्षेत्र में दो सौ बीघा से अधिक क्षेत्रफल में किसानों ने भिंडी की खेती कर दांव लगाया। लॉकडाउन के कारण मंडियों में मांग न होने से किसान परेशान हैं। ऐसे में इसके दाम लगातार गिरने से परेशान किसान इन्हें फेंकने लगे हैं।
... और पढ़ें

आग से छह बकरियों की मौत, किसान झुलसा

आग बुझाते ग्रामीण। आग बुझाते ग्रामीण।

लोडर की टक्कर से महिला की मौत, दामाद की हालत नाजुक

मिरगावां (कन्नौज)। जीटी रोड पर लोडर ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में महिला की मौत हो गई। बाइक चला रहा दामाद गंभीर रूप से घायल हो गया। कानपुर रेफर किया गया है।
मंगलवार को समधन निवासी मोमीन (27) पुत्र मजीद आलमनगर मझपुरवा में रहने वाली सास सायरा बेगम (50) पत्नी उस्मान के साथ बाइक से सदर कोतवाली के गांव में रहने वाली साली के घर जा रहे थे। दोपहर करीब एक बजे गुरसहायगंज बाईपास के पास जीटी रोड पर लोडर ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में सायरा बेगम और मोमीन गंभीर रूप से घायल हो गए। परिजनों ने दोनों को मेडिकल कालेज तिर्वा में भर्ती कराया। इलाज के दौरान सायरा बेगम की मौत हो गई।
मोमीन की हालत नाजुक देखते हुए चिकित्सकों ने कानपुर रेफर कर दिया। बाइक चालक के चचेरे भाई फिरोज अली पुत्र तौफीक अली की तहरीर पर पुलिस ने चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लोडर को कब्जे में ले लिया।
... और पढ़ें

महिला को पीटकर कुंडल और नगदी छीनी

सौरिख(कन्नौज)। इलाके के विकूपुर में शराब के नशे में धुत जेठ ने महिला के साथ मारपीट कर कुंडल और नगदी छीन ली। गंभीर हालत में थाने पहुंची महिला ने पुलिस से शिकायत की है।
विकूपुर की आरती पत्नी विष्णु दयाल ने बताया कि जेठ शराब पीकर घर आए। वह गालीगलौज करने लगे। विरोध करने पर जेठ ने पति के साथ मारपीट शुरू कर दी। वह पति को बचाने पहुंचीं। तभी उसके सिर पर पीछे से कुल्हाड़ी मार दी। वह खून से लथपथ गिर पड़ीं। जेठ ने कुंडल और पर्स में रखे एक हजार रुपये निकाल लिए। शोरगुल सुनकर गांव के लोग आ गए। इस पर वह जान से मारने की धमकी देकर भाग गया। पीड़िता ने थाने पहुंचकर शिकायत की।
पुलिस ने चिकित्सीय परीक्षण के लिए भेज दिया। इस संबंध में थानाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने बताया कि मामला मारपीट का है। लूटपाट की बात फर्जी है। रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

आरोप: दुष्कर्म के बाद एक लाख में बेचा

सौरिख(कन्नौज)। तंत्र विद्या करने वाले युवक ने शादी का झांसा देकर दोस्तों के साथ युवती को बंधक बनाकर कई दिन तक दुष्कर्म किया। बाद में बिधूना क्षेत्र में युवती को एक लाख रुपये में बेच दिया। सीओ ने तहरीर मिलने पर कार्रवाई की बात कही है।
ठठिया थानाक्षेत्र की युवती ने आरोप लगाया कि सौरिख थानाक्षेत्र का एक युवक शादी का झांसा देकर भाउलपुर ले गया। यहां किराये के मकान में रखकर उसके साथ अवैध संबंध बनाए। युवक के दो अन्य साथी उसे जबरन नोएडा ले गए। यहां कई दिन तक उसके साथ दुष्कर्म किया। वह किसी तरह बचकर युवक के पास पहुंची। कुछ दिन बाद उसने बिधूना निवासी एक व्यक्ति को एक लाख रुपये में बेच दिया। युवक ने उसे 13 दिन तक बंधक बनाकर रखा। विरोध करने पर वह उसे आरोपी युवक के पास छोड़ गया। इस बीच वह गर्भवती हुई। उसका गर्भपात करा दिया गया। उसने युवक से शादी करने का दबाव बनाया तो मारपीट की गई। शिकायत करने पर पुलिस ने आरोपी युवक का शांतिभंग में चालान कर दिया।
सीओ शिव कुमार थापा ने बताया कि मामला उनके संज्ञान में नहीं है। जानकारी की जाएगी। युवती तहरीर देगी तो मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

सूरज ने तरेरी आंख, घरों में दुबके लोग

कन्नौज। तेज धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने लोगों को बेहाल कर दिया। मंगलवार को पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया।
सुबह से दोपहर तक लोगों को पसीना छूटता रहा। सड़कों पर सन्नाटे की स्थिति रही। जरूरत पर ही लोग घर से निकले। दोपहर में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। न्यूनतम 28 डिग्री सेल्सियस रहा। सुबह नौ बजने के बाद भीषण गर्मी के अहसास ने लोगों को परेशान कर दिया। पंखे की हवा गर्म लगने लगी। शाम को मौसम में थोड़ी ठंडक होने पर महिलाएं, पुरुष व बच्चों ने बाजार में खरीदारी की।
जीटी रोड समेत लिंक रोड पर सन्नाटा रहा
दोपहर में आसमान से आग बरसने लगी। तपिश से बचने के लिए कम लोग ही दोपहर में घर से निकले। इससे जीटी रोड समेत शहर को जाने वाले मार्ग, मकरंदनगर, गोल कुआं समेत कई जगह भीड़ नदारद रही। सड़कों पर सन्नाटा रहा।
... और पढ़ें

काम मिला नहीं,जेब भी खाली... कैसे चलेगा परिवार

कन्नौज । लॉकडाउन में गैरप्रांतों से लौटे परिवारों के पास न पैसा है और न रोजगार। आर्थिक तंगी से दो वक्त की रोटी का संकट खड़ा होने लगा है। जिले में रोजगार के पर्याप्त संसाधन न होने से ज्यादातर परिवार लॉकडाउन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं। इससे कि गांव से लौटकर परदेस में पुराना काम शुरू कर सकें।
जसोदा इलाके किशवापुर निवासी सुधीर कुमार गुप्ता करीब 20 साल से मुंबई के सोलापुर में आइसक्रीम, कुल्फी और जूस का धंधा करते थे। बेटे संदीप कुमार, अनुपम, विवेक, रोहित और भाई हरिशंकर के परिवार के सदस्यों समेत 11 लोगों के साथ वहीं रहने लगे। लॉकडाउन में घर लौटने के बाद कोई काम नहीं मिला। पूंजी खर्च हो गई। अब रोटी का संकट होने लगा है।
सुधीर कुमार ने बताया कि मुंबई में उनके हाथ की बनी आइसक्रीम 100 से 150 रुपये तक बिकती थी। कन्नौज में 20 से 50 में भी मुश्किल में बिकेगी। इससे यहां धंधा करना मुश्किल होगा। लौटना पड़ेगा। वहीं हरिशंकर ने बताया कि लॉकडाउन में जमा पूंजी खत्म हो गई है। लॉकडाउन खुलते ही वह परिवार के साथ मुंबई चले जाएंगे।
... और पढ़ें

Coronavirus in UP: कन्नौज में कोरोना के दो और मरीज बढ़े, संक्रमितों की संख्या 38 हुई

72 साल बाद बदलेगा पीएसी की यूनिफॉर्म का रंग, जानिए कैसा होगा

पीएसी के जवान जल्द पैरामिलिट्री आरएएफ की तर्ज पर चित्तेदार नीले रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे। नागरिक पुलिस और पीएसी जवानों की खाकी रंग की यूनिफॉर्म से पहचान नहीं हो पाती थी। इससे पीएसी के जवानों की यूनिफॉर्म बदलने का फैसला लिया गया है।

लॉकडाउन में कपड़ा और टेलरिंग की समस्या से अभी नई यूनिफॉर्म पहनने की तारीख तय नहीं हुई है। 1948 में पीएसी (प्रोविशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी) का उत्तर प्रदेश सैन्य पुलिस और उत्तर प्रदेश राज्य सशस्त्र पुलिस को संयुक्त रूप से सात हजार जवानों और कर्मचारियों को मिलाकर दो बटालियन का गठन किया गया था।

डकैतों की गिरफ्तारी और कानून व्यवस्था में सफल प्रदर्शन के बाद धीरे-धीरे पीएसी का विस्तार हुआ। नागरिक पुलिस और पीएसी के जवानों की खाकी वर्दी में समानता से अक्सर जवानों की पहचान नहीं हो पाती है। दंगा और हिंसा के दौरान लोग पीएसी को थाना और स्थानीय पुलिस समझ लेते हैं।

इस पर अपर पुलिस महानिदेशक बीपी जोगदंड ने पीएसी जवानों की यूनिफार्म रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ)की तरह चित्तेदार नीले रंग की करने का फैसला लिया है। अपर पुलिस महानिदेशक पीएसी के नेतृत्व में कमेटी गठित की गई है। इसमें यूनिफार्म बदलने पर सहमति बनी। लॉकडाउन में कपड़े की खरीद और टेलरिंग की समस्या को देखते हुए नई यूनिफार्म पहनने की तारीख तय नहीं हुई है।

पीएसी की यूनिफॉर्म को बदलने की तैयारी है। आरएएफ की तरह चित्तेदार नीले रंग की यूनिफार्म पीएसी जवानों को मिलेगी। गठन के बाद पहली बार पीएसी की यूनिफॉर्म के रंग में बदलाव होगा। - श्रीकांत प्रजापति, क्षेत्राधिकारी सदर कन्नौज

... और पढ़ें

ईद के दिन तपी धरती, पारा 46 पार

कन्नौज। ईद के दिन सोमवार को सूरज के तेवर तल्ख रहे। दोपहर में पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया। बाजारों और सड़कों पर सन्नाटा रहा। सबसे ज्यादा बाइक सवारों की हालत खराब रही।
मौसम विभाग के रिकार्ड के मुताबिक पिछले साल 25 मई को पारे का उच्चतम स्तर 42 डिग्री सेल्सियस था। इस साल पारा चार डिग्री अधिक रहा। सोमवार को सुबह से सूरज ने आग उगलनी शुरू कर दी। दोपहर 2 बजे पारा 46 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया। न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा। बाहर से आवागमन करने वाले जगह-जगह लगे वाटर कूलर और हैंडपंप पर गला तर करते नजर आए।
वहीं, ठेली वाले दुकान, पेड़ या ठंडी जगह पर खड़े रहे। शाम को मौसम ठंडा होने पर भी कम ही लोग बाहर निकले।
... और पढ़ें

हाजीगंज, मदारपुर में रहने वाले 34 लोग क्वारंटीन

कन्नौज। शहर के मोहल्ला हाजीगंज व जलालाबाद ब्लाक क्षेत्र के गांव मदारपुर में मिले आठ कोरोना संक्रमितों के परिजनों की जांच स्वास्थ्य विभाग ने की है। 34 लोगों को हाईरिस्क सेंटर मानीमऊ में क्वारंटीन किया गया है।
डॉ. केसी राय ने बताया कि शहर के हाजीगंज निवासी एक संक्रमित की मां ईदगाह कांशीराम कालोनी में रहती थीं। संक्रमित उनसे मिलने गया था। उन्हें क्वारंटीन किया गया है। इसके अलावा एक संक्रमित के तीन परिजनों को क्वारंटीन किया गया है। छह अन्य लोग क्वारंटीन किए गए हैं। यह इनके संपर्क में आए थे। कुल 10 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।
वहीं मदारपुर में एक ही परिवार के चार लोग संक्रमित मिल चुके हैं। इनके परिवार के 24 लोगों को स्वास्थ्य विभाग ने क्वारंटीन किया है। इनके सैंपल लखनऊ भेजे गए हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us