विज्ञापन
विज्ञापन
नवरात्रि के समय क्यों करना चाहिए ललिता सहस्रनाम पाठ ?
Navratri Special

नवरात्रि के समय क्यों करना चाहिए ललिता सहस्रनाम पाठ ?

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

यूपी पॉवर कारपोरेशनः जहां उपचुनाव वहां 24 घंटे बिजली देने के आदेश

घाटमपुर विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होने से मतदाताओं को खुश करने की हर संभव कोशिश जारी है। चुनाव की वजह से इस क्षेत्र में पिछले एक महीने से लगातार 24 घंटे बिजली दी जा रही है जबकि प्रदेश सरकार की तरफ से गांवों में 18 घंटे और कस्बा, तहसील मुख्यालय में 20 घंटे बिजली देने का रोस्टर है।  

19 सितंबर से लागू है व्यवस्था
घाटमपुर तहसील क्षेत्र यूपी पॉवर कारपोरेशन के दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के अधीन आता है। कानपुर नगर में शहरी मुख्यालय क्षेत्र को बिजली केस्को देता है लेकिन घाटमपुर समेत कानपुर नगर के ग्रामीण या कस्बाई क्षेत्रों की बिजली दक्षिणांचल के जिम्मे है। यूपी पॉवर कारपोरेशन ने घाटमपुर चुनाव के मद्देनजर यहां पर 24 घंटे बिजली देने का निर्देश 19 सितंबर को जारी किया है। बिजली आपूर्ति में व्यवधान न हो, इसकी अलग से व्यवस्था की गई है। बिजली आपूर्ति में परेशानी होने पर प्राथमिकता से हल कराया जा रहा है।

उपचुनाव वाले आठ जिलों पर मेहरबानी
प्रदेश की जिन आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उन्हें 24 घंटे बिजली देने के आदेश हैं। यह आदेश यूपीपीसीएल की प्रणाली नियंत्रण (सिस्टम कंट्रोल) से जारी किया गया है। कानपुर नगर (घाटमपुर सीट), उन्नाव (बांगरमऊ सीट), रामपुर (स्वार सीट), फिरोजाबाद (टूंडला), बुलंदशहर (सदर सीट), अमरोहा (नौगावां सादात सीट), देवरिया (सदर सीट) और जौनपुर (मल्हनी सीट) के लिए उपचुनाव हो रहे हैं।
... और पढ़ें

इटावा: कार की टक्कर से बाइक सवार बेटा चंबल नदी में गिरकर हुआ लापता, पिता की हालत नाजुक

इटावा के चकरनगर थाना क्षेत्र में पुल पर कार की टक्कर से बाइक सवार किशोर उछलकर चंबल नदी में जा गिरा और बाइक समेत रेलिंग से टकराकर पिता गंभीर रूप से घायल हो गया। पुलिस ने घायल को जिला अस्पताल भिजवाया।

मोटरबोट से चंबल नदी में खोजबीन कराई लेकिन किशोर का कुछ पता नहीं चला है। आक्रोशित भीड़ ने चंबल पुल पर जाम लगाकर सात घंटे तक हंगामा काटा। मौके पर पहुंची विधायक सावित्री कठेरिया ने परिजनों को समझा बुझाकर शांत कराया। 

मैनपुरी के थाना करहल के गांव कुरियन निवासी सर्वेश यादव (40) बइाक से अपने पुत्र देवांशु उर्फ देवा यादव (16) के साथ सहसों थाना के गांव सिरसा में बहनोई कल्लू यादव के घर पर कार्यक्रम में शामिल होने आए थे।

बुधवार की रात करीब 12 बजे वह बेटे के साथ बाइक से घर लौट रहे थे। चकरनगर थाना क्षेत्र के अंतर्गत चंबल पुल पर सामने से आ रही कार ने बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। टक्कर लगने से बाइक पर बैठा किशोर उछलकर नदी में जा गिरा और पुल की रेलिंग में टकराकर बाइक सवार सर्वेश जख्मी हाे गए। राहगीरों की सूचना पर पहुंचे स्वजन व पुलिस ने घायल को जिला अस्पताल भिजवाया।

... और पढ़ें

फतेहपुर: कुएं में युवक का शव मिलने से मचा हड़कंप, हत्या की आशंका

फतेहपुर के मटिहा गांव में गुरुवार सुबह कुएं में युवक का शव मिलने से दहशत फैल गई। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने कुएं से शव को बाहर निकलवाया। मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है। शुरुआती जांच में सिर पर चोट के निशान होने से युवक की हत्या कर शव फेंके जाने की आशंका जताई जा रही है।

असोथर थाना क्षेत्र के मटिहा गांव के किनारे महेन्द्र सिंह के नलकूप में गहरा कुआं है। सुबह लोग जंगल की ओर जा रहे थे, दुर्गंध आने पर लोगों ने कुएं में झांककर देखा तो युवक का शव पड़ा था। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को बाहर निकालवा कर जांच पड़ताल शुरू की। युवक के जेब से मिले कागज में कमलेश कुमार लिखा हुआ था। पुलिस का कहना है कि शव कम से कम तीन दिन पुराना है। जेब में मिले कागजात के आधार पर युवक पहचान कराने की कोशिश की जा रही है।

... और पढ़ें

फर्रुखाबाद: फर्जी पते से एक और युवक सेना में हो गया भर्ती, जांच में खुला मामला

फर्रुखाबाद जिले में फर्जी पते से एक और युवक सेना में भर्ती हो गया। भर्ती अधिकारी बरेली का पत्र आने के बाद जांच में पता चला कि युवक मिर्जापुर की कोतवाली चुनार के गांव अकबरपुर मोहान का रहने वाला है।

कर्नलगंज चौकी इंचार्ज व फतेहगढ़ कोतवाल ने फर्जी पता पाए जाने की रिपोर्ट लगाकर एसपी के आफिस में भेज दी है। अब युवक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है।

सेना भर्ती अधिकारी बरेली ने 28 फरवरी 2020 को फतेहगढ़ डाकघर के पास के निवासी विवेक कुशवाहा पुत्र सुरेंद्र कुमार कुशवाहा का पता सत्यापन करने के लिए डीएम के यहां पत्र भेजा था।

डीएम के यहां से फाइल एसपी आफिस भेज दी गई। इसमें बताया गया कि विवेक 13 दिसंबर 2019 को सेना में भर्ती हुआ है। कर्नलगंज चौकी इंचार्ज तेजबहादुर सिंह को जांच दी गई।
... और पढ़ें
सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

यूपी: हिस्ट्रीशीटर ने फांसी लगाकर आत्महत्या की, दर्ज हैं 10 आपराधिक मामले

बांदा जिले में अतर्रा थाना क्षेत्र के महुटा गांव में हिस्ट्रीशीटर ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। परिजन घरेलू कलह बता रहे हैं। मृतक पर चित्रकूट और बांदा जनपद में 10 आपराधिक केस दर्ज हैं। एक अन्य घटना में युवती ने फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया।

सौरभ शुक्ला (45) पुत्र केदारनाथ ने घर में सीलिंग फैन में गमछा बांधकर फांसी लगा ली। गुरुवार को सुबह पत्नी ने पड़ोसियों की मदद से दरवाजा तोड़कर देखा। शव टंगा मिला। पुलिस ने शव को फंदे से उतारकर पंचनामा भरने के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया।

मृतक की पत्नी रानी ने पुलिस को बताया कि रात को खाना खाने के बाद पति सोने चला गया था। हालांकि पुलिस रात में पत्नी से झगड़ा होने की बात कह रही है। मृतक दो भाइयों में दूसरे नंबर का था। उसके दो पुत्रियां हैं।

सीओ सत्यप्रकाश शर्मा व अतर्रा इंस्पेक्टर अखिलेश मिश्रा ने परिजनों से पूछताछ की। सीओ ने बताया कि मृतक चित्रकूट में अपहरण की घटना में जेल से एक सप्ताह पहले छूटकर आया था। अतर्रा थाने में 10 मुकदमें दर्ज हैं।

उधर, थाना क्षेत्र के अंश भग्गू का पुरवा में कंचन (26) पत्नी चंद्रशेखर ने अज्ञात कारणों के चलते गुरुवार की देर शाम घर में फांसी लगाकर आत्महत्या का प्रयास किया। पति की नजर पडने पर उसने फंदे से उतारकर उसे सीएचसी ले गए। वहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
... और पढ़ें

उन्नाव: प्रेमी ने युवती की हत्या कर दफना दिया था शव, आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने निकलवाया

उन्नाव जिले में 21 माह से लापता जिस युवती की तलाश में पुलिस ने चंडीगढ़ तक के चक्कर लगाए उसकी हत्या उसी दिन कर दी गई थी जिस दिन वह घर से लापता हुई थी। हत्या करने वाला कोई और नहीं उसका ही प्रेमी था।

पूछताछ में प्रेमी ने बताया कि बिना शादी किए युवती उससे अलग घर लेकर साथ रहने का दबाव बना रही थी। ऐसा न करने पर गलत तरीके से फंसाकर जेल भिजवाने की धमकी दी थी।

जिस पर उसने उसी रात उसकी हत्या कर शव को घर से एक किमी दूर जमीन में दबा दिया। हत्यारोपी की निशानदेही पर गुरुवार को पुलिस ने मिट्टी में दबे युवती के कंकाल को बाहर निकालकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है।

अजगैन कस्बा के मोहल्ला झकरी निवासी 25 वर्षीय शालू पुत्री रमेश 2 अप्रैल 2019 को लापता हो गई थी। मां रानी देवी ने 14 अप्रैल 2019 को अजगैन कोतवाली में माखी थाना क्षेत्र के पंडितखेड़ा गांव निवासी सूरज पुत्र पुत्तनलाल के खिलाफ बेटी को अगवा करने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी।
... और पढ़ें

पार्टनरों ने हड़पे 36.59 लाख, रिपोर्ट दर्ज न होने पर कारोबारी ने मांगी इच्छामृत्यु

घटना स्थल पर मौजूद पुलिस
कानपुर में पार्टनरों के खिलाफ रेलबाजार थाने में मुकदमा न दर्ज होने पर प्याज कारोबारी मोहम्मद शाहनवाज ने राष्ट्रपति, राज्यपाल, प्रमुख सचिव, एडीजी, डीआईजी, डीएम को पत्र भेजकर इच्छामृत्यु की मांग की है।

रेलबाजार निवासी शाहनवाज की एएच इंटरनेशनल नाम से फर्म है। उनकी फर्म विदेश में प्याज सप्लाई करती है। फर्म में तीन ओरल (बगैर लिखापढ़ी वाले) पार्टनर भी हैं। आरोप है कि कुछ माह पूर्व तीनों पार्टनरों ने फर्म की ईमेल आईडी का गलत इस्तेमाल कर कंपनी का करीब 36.59 लाख रुपया हड़प लिया।

उन्होेंने 22 फरवरी को थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की तो पुलिस ने आरोपियों को थाने बुलाकर स्टांप पेपर पर समझौता करा दिया। आरोपियों ने पुलिस के सामने 18.29 लाख रुपये की दो चेक दी थीं, जो बाउंस हो गईं।

दो जून को एक पार्टनर के बड़े भाई ने फोन कर चेक वापस मांगीं। मना करने पर गालीगलौज की और परिवार को जान से मारने की धमकी दी। इसके बाद दोबारा रेलबाजार थाने में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नही की। 19 अक्तूबर को इस संबंध में डीआईजी डॉ. प्रीतिंदर सिंह के पास गुहार लगाई, फिर भी कार्रवाई नहीं हुई। वहीं सीओ कैंट सत्यजीत गुप्ता का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है।
... और पढ़ें

कानपुर: शादी का झांसा देकर ट्यूशन टीचर से दुष्कर्म पर रिपोर्ट, आरोपी गिरफ्तार

कानपुर में भतीजे की ट्यूशन टीचर को शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने के मामले में चकेरी पुलिस ने गुरुवार को डीआईजी के सख्त आदेश के बाद रिपोर्ट दर्ज की है। वहीं आरोपी को गिरफ्तार किया है।

चकेरी निवासी युवती इलाके में रहने वाले एक बच्चे को पिछले कुछ महीनो से उसके घर जाकर ट्यूशन पढ़ाती थी। जहां पर बच्चे के चाचा अभिषेक मिश्रा से दोस्ती हो गई थी। दोस्ती के बाद अभिषेक पीड़िता को घुमाने के बहाने घंटाघर स्थित एक होटल ले गया।

जहां आरोपित ने शादी का झांसा देकर दुष्कर्म किया और उसका अश्लील वीडियो भी बना लिया था। आरोप है कि उसने वीडियो वायरल करने की धमकी देकर कई बार दुष्कर्म किया। इसके बाद पीड़िता ने शादी का दवाब बनाया।

तो उसने शादी से इनकार कर दिया। इसके बाद  टीचर के रिश्तेदारों को अश्लील वीडियो भेज दिया। जानकारी पर पीड़िता ने चौकी और थाने जाकर पुलिस से  शिकायत की। लेकिन पुलिस उसको एक हफ्ते तक टरकाती रही।

बताया कि फिर उसने तीन दिन पहले डीआईजी से भी शिकायत की। इसके बाद डीआईजी के आदेश पर आनन फानन दुष्कर्म का मामला दर्ज हुआ। इसके साथ आरोपी को भी घर से गिरफ्तार कर लिया। चकेरी इंस्पेक्टर रवि श्रीवास्तव ने बताया कि पीड़िता को मेडिकल के लिए भेजा गया है।
... और पढ़ें

कानपुर: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष से मिलवाने के नाम पर ठगी

कानपुर में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह से उनके जन्मदिन पर मुलाकात करवाने के नाम पर आरोपी ने हिंदुत्व समन्वय समिति के पदाधिकारियों को हजारों का चूना लगा दिया। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग लेकर गुरुवार को पदाधिकारी डीआईजी कार्यालय पहुंचे।

डीआईजी ने जूही थाना प्रभारी को कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। नौबस्ता हंसपुरम निवासी विपिन शुक्ला ने बताया कि वह हिंदुत्व समन्वय समिति के महामंत्री एवं कार्यवाहक अध्यक्ष हैं।

पूर्व अध्यक्ष व कोषाध्यक्ष पर आरोप लगाया कि फरवरी में बैठक के दौरान स्वतंत्र देव सिंह से उनके आवास पर मिलवाने की बात कहकर उनसे व तीन अन्य पदाधिकारियों विवेक मोदी, महेंद्र सिंह व सुमन गुप्ता से 5100-5100 रुपये वसूल लिए।

जन्मदिन निकलने के बाद पूछा तो होली में मुलाकात कराने की बात बोलकर टाल दिया। होली निकल जाने के बाद पूछा तो धमकी देने लगे। जूही थाना प्रभारी संतोष आर्य ने बताया कि डीआईजी से आदेश मिले हैं। तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।
... और पढ़ें

कानपुर: किन्नरों ने सिग्नल तोड़ा, विरोध पर सिपाही को पीटा, वर्दी फाड़ी

कानपुर में नौबस्ता चौराहे पर तैनात ट्रैफिक सिपाही को कार सवार किन्नरों के सिग्नल तोड़ने का विरोध करना भारी पड़ गया। किन्नरों ने सिपाही को जमकर पीटा और उसकी वर्दी फाड़ दी। सिपाही ने एक नामजद समेत 10 किन्नरों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

ट्रैफिक पुलिस लाइन के सिपाही पंकज कुमार ने तहरीर देकर बताया कि वह बुधवार को नौबस्ता चौराहे पर ड्यूटी कर रहा था। बिधनू की ओर से दो कारें आईं और सिग्नल तोड़कर आगे बढ़ने लगीं तो उसने विरोध किया।

इसी बीच बिधनू मझावन निवासी संदीप सिंह 10 किन्नरों के साथ आया और गालीगलौज करने लगा। इसके बाद सभी ने मिलकर उसे मारा। इस बीच चौराहे पर जाम लग गया। कुछ राहगीरों ने उसे बचाया। सभी किन्नर वहां से भाग निकले।

थाना प्रभारी कुंज बिहारी मिश्रा के अनुसार आरोपियों के खिलाफ  बलवा, मारपीट, जान से मारने की धमकी, सरकारी काम में बाधा डालने डालने समेत कई गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की गई है।
... और पढ़ें

बिकरू कांड: आरोपी शिवम दुबे की जमानत खारिज, हत्या, डकैती समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज

बिकरू कांड में जेल में बंद कुख्यात विकास दुबे के चचेरे भाई शिवम दुबे उर्फ दलाल की जमानत याचिका विशेष न्यायाधीश दस्यु प्रभावित कोर्ट ने खारिज कर दी है। उसके खिलाफ हत्या, डकैती, जान से मारने, क्रिमिनल एक्ट समेत कई धाराओं में रिपोर्ट दर्ज है।

शिवम दुबे को एसटीएफ ने 23 जुलाई को गिरफ्तार किया था। उसके ऊपर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित किया गया था। वह माती जेल में बंद है। गुरुवार को सहायक शासकीय अधिवक्ता प्रशांत कुमार मिश्रा ने बताया कि बचाव पक्ष ने कोर्ट में दलील पेश की थी कि मामले में शिवम दुबे नाम का एक और आरोपी भी है।

पुलिस उसे नहीं पकड़ सकी, बल्कि दूसरे शिवम दुबे को पकड़ा गया है। इसके विपक्ष में उन्होंने दलील दी कि 2 जुलाई को घटना वाली रात पुलिस टीम में शामिल दरोगा व सिपाहियों ने गिरफ्तार किए गए शिवम दुबे को पहचाना था। एडीजीसी ने बताया कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद अदालत ने शिवम दुबे की जमानत अर्जी खारिज कर दी।
... और पढ़ें

फर्रुखाबाद: प्रधान सहित 16 लोगों पर डकैती का मुकदमा दर्ज, ये है पूरा मामला

फर्रुखाबाद जिले के राजेेपुर में कोर्ट के आदेश पर पुलिस ने प्रधान समेत 16 लोगों के खिलाफ डकैती का मुुकदमा दर्ज कर लिया है। मामले की छानबीन की जा रही है। थाना क्षेत्र के गांव खंडौली निवासी जागेश्वर पाल ने गांव के प्रधान बलवीर सिंह, सत्यवीर सिंह, धर्मेंद्र सिंह, हरेंद्र सिंह के खिलाफ कोर्ट के आदेश पर जानलेवा फायरिंग करने व डकैती का मुकदमा दर्ज कराया है।

इसमें आरोप लगाया कि प्रधान उसका चबूतरा नहीं बनने दे रहे थे। पुलिस अधिकारियों की मदद से चबूतरे का निर्माण करवा लिया। इसी रंजिश में 19 नवंबर 2019 को प्रधान व उनके तीन नामजद परिवारी सहित 16 लोग हथियार लेकर दरवाजे पर आए और चबूतरा गिराने लगे। विरोध करने पर जानलेवा फायरिंग कर दी और अलमारी में रखे आठ हजार रुपये लूट लिए।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X