विज्ञापन
विज्ञापन
कुंडली में स्थित बुध एवं केतु का सम्बन्ध किस प्रकार करता है आपको प्रभावित !
Astrology

कुंडली में स्थित बुध एवं केतु का सम्बन्ध किस प्रकार करता है आपको प्रभावित !

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

विज्ञापन
Digital Edition

फर्रुखाबाद: नाव पलटने से छह लोग डूबे, चार को नाविक ने बचाया, दो भाई लापता

फर्रुखाबाद जिले में चचेरी बहन के शव को गंगा में प्रवाहित करने गए लोगों की नाव पलट गई। इससे छह लोग डूब गए। नाविक ने चार लोगों को निकाल लिया, जबकि दो सगे भाई गहराई में समा गए।

मगरमच्छ व गंगा की तेज धार से डरे गोताखोरों ने कुछ देर तो भाइयों को तलाशा लेकिन फिर बाहर आ गए। देर शाम तक उनका कुछ पता नहीं चल सका। मऊदरवाजा थाने के गांव हंसी नगला निवासी रामनिवास की पुत्री लक्ष्मी (14) की शुक्रवार को भोर में मृत्यु हो गई थी।

सुबह आठ बजे परिजन उसके शव का जलप्रवाह करने पंखियों की मड़ैया के पास कुबेरपुर घाट पहुंचे। गांव के ही छह लोग नाव में सवार होकर गंगा की बीच धार में पहुंचे। शव प्रवाहित करने का प्रयास करते ही नाव गंगा में पलट गई।

इससे उस पर सवार सभी लोग डूबने लगे। नाविक ने मशक्कत कर एक-एक करके चार लोगों को निकाल लिया। आसपास के तैराकों ने भी गंगा में छलांग लगाई, मगर लक्ष्मी के चचेेरे भाई हरेंद्र यादव (28), बिजेंद्र यादव पुत्रगण स्व. रामवीर का पता नहीं चल सका।

सूचना मिलते ही थाना पुलिस मौके पर पहुंची। गोताखोरों को गंगा में उतारा लेकिन वे जल्द ही निकल आए। दोपहर में तहसीलदार राजू कुमार भी मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि 20 फीट गहरा पानी है।
... और पढ़ें

यूपी में भीषण सड़क हादसा, स्कार्पियो पलटी, मासूम सगे भाई बहन समेत महिला की मौत, 11 घायल

चित्रकूट जिले में राजापुर थानाक्षेत्र के  बक्टा खुर्द नहर पुलिया के समीप शुक्र्तवार को सड़क पर खड़े मवेशी को बचाने के प्रयास में बेकाबू स्कार्पियो गाडी पलटकर नहर में जा गिरी। जिससे वाहन में बैठे दो मासूम सगे भाई बहन समेत महिला की मौत हो गई।

11 लोग घायल हुए हैं। घायलों को सीएचसी में प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टरों ने प्रयागराज रेफर किया है। घटना से परिजनों में कोहराम मच गया। मृतक भाईबहन अपने माता पिता के साथ बीमार नाना का हाल चाल लेने के लिए कौशांबी से बिहरवां गांव आए थे।

जो नानी के साथ चित्रकूट दर्शन करने को जा रहे थे। बिहरवां गांव निवासी कृष्णकिशोर मिश्रा (90) की तबियत खराब होने के चलते उनके दामाद कौशांबी निवासी मनोज शुक्ला व प्रतापगढ़ जिला निवासी पवन दुबे अपनी पत्नी व बच्चों के साथ बिहरवां गांव आए थे।

बीमार कृष्णकुमार के पुत्र बालकृष्ण ने बताया कि शुक्रवार की सुबह उसकी पत्नी मुनिया देवी स्कार्पियो से परिजनों के साथ चित्रकूट दर्शन के लिए जा रही थी। सुबह करीब 9:30 बजे बक्टा खुर्द नहर पुलिया के पास जानवर को बचाने के प्रयास में गाड़ी अनियंत्रित होकर नहर में गिर गई।
... और पढ़ें

80 करोड़ के पुराने नोट बदलने वाले फर्जी जमानतों पर छूटे, सक्रिय है फर्जी कागजात लगाकर जमानत लेने वालों का गिरोह

फर्जी कागजात लगाकर जमानत लेने वाला गिरोह शहर में सक्रिय है। 80 करोड़ के पुराने नोट बदलने का ठेके लेने वाले भी ज्यादातर आरोपी फर्जी जमानतों पर जेल से बाहर आ चुके हैं। जमानत लेने वालों ने फर्जी कागजात लगाए हैं।

एक आरोपी अनिल यादव का नाम सामने आ चुका है। मामले का खुलासा होने पर पुलिस ने कोर्ट को पत्र लिखकर इस संबंध में दस्तावेज मांगे हैं। इसके बाद ही बाकी आरोपियों के नाम सामने आ सकेंगे।

एनआईए, पुलिस और क्राइम ब्रांच की टीम ने 17 जनवरी 2018 को 80 फीट रोड स्थित गगन होटल, नजीराबाद के नमस्कार होटल और स्वरूपनगर में एक बिल्डर के घर दबिश दी थी। तीनों जगहों से 80 करोड़ के 500 और 1000 के पुराने नोट बरामद हुए थे।

यह कार्रवाई तत्कालीन आईजी आलोक सिंह और तत्कालीन एसएसपी अखिलेश मीणा के नेतृत्व में हुई थी। दबिश में 16 मनीचेंजर (नोट बदलवाने वाले) भी पकड़े गए थे। लखनऊ हसनगंज निवासी अनिल यादव समेत कई आरोपी फर्जी जमानतों पर रिहा हो चुके हैं।

जमानत लेने वालों ने पहचान पत्र या आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा किया है। जमानदारों ने नाम किसी का और फोटो किसी की लगाई। जिन वाहनों के दस्तावेज लगाए, पता चला कि ये वाहन इनके नाम हैं ही नहीं। एक-एक जमानतदार 10-15 आरोपियों की जमानत ले चुका है।
... और पढ़ें

हरदोई: भतीजी की शादी में आई महिला की मौत, एक रिश्तेदार घायल

हरदोई जिले में कछौना कोतवाली क्षेत्र के ग्राम समसापुर में भतीजी की शादी के लिए खरीदारी करने जा रही बाइक सवार बुआ को कार ने टक्कर मार दी। हादसे में सिर में चोट आने से उसकी मौके पर मौत हो गई।

जबकि बाइक सवार रिश्तेदार युवक और दूसरी भतीजी घायल हो गई। समसापुर निवासी साबिर की छोटी पुत्री नगमा की शादी रविवार को है। शनिवार को साबिर की बड़ी पुत्री रुखसाना (32) अपनी बुआ जरीना (60) पत्नी करीम और करीबी रिश्तेदार जाकिर (40) पुत्र बड़े भईया निवासी बरबन कोतवाली लोनार के साथ बाइक से कछौना शादी की खरीदारी करने जा रही थी।

हरदोई-लखनऊ मार्ग पर भीरी घाट के निकट पेट्रोल पंप के सामने कार ने बाइक मेें टक्कर मार दी। सिर में गंभीर चोटें आने से जरीना की सांसें थम गईं। जाकिर और रुखसाना घायल हो गए। पुलिस ने दोनों को सीएचसी कछौना भेजा।

वहां से दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। कोतवाल अमरजीत सिंह ने बताया कि कार चालक फरार है। कार को पुलिस ने कब्जे में ले लिया है। तहरीर मिलते ही रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

मातम में बदलीं खुशियां
साबिर के घर में बरात आने की तैयारी थी। परिवार के लोग रिश्तेदारों के साथ खुशियां मना रहे थे। इसी दौरान साबिर की बहन की हादसे में मौत की सूचना से मातम छा गया।
... और पढ़ें
क्षतिग्रस्त कार व घटना स्थल पर लगी भीड़ क्षतिग्रस्त कार व घटना स्थल पर लगी भीड़

यूपी: मां अपने प्रेमी से कराती थी सौतेली बेटी का दुष्कर्म, जबरन करती थी दोनों को कमरें में बंद

उत्तर प्रदेश के कानपुर में इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला एक मामले सामने आया है। कानपुर में बेटी से दुष्कर्म कराने और अश्ललील वीडियो वायरल करने के मामले में विशेष न्यायाधीश पाॅक्सो राजवीर सिंह ने आरोपित सौतेली मां की अर्जी को खारिज कर दिया है।

कोर्ट ने किशोरी के बयानों के आधार पर घटना को अंजाम दिलाने में मां की मुख्य भूमिका होने का संज्ञान लिया है। पनकी निवासी व्यक्ति ने दूसरी पत्नी के खिलाफ एससीएसटी और बेटी से दुष्कर्म के आरोप में रिपोर्ट दर्ज करायी थी।

आरोप था कि संपत्ति हड़पने की नियत से पत्नी षडयंत्र कर रही है। उसने अपने प्रेमी के साथ सौतेली बेटी को जबरन कमरे में बंद करके संबंध बनाने के लिए मजबूर किया। इस मामले में आरोपी महिला की ओर से हाईकोर्ट के आदेश के आधार पर शुक्रवार को सेम डे सुनवाई की अर्जी देते हुए सरेंडर किया। 

किशोरी ने कोर्ट को दिए बयान में कहा था कि मां अक्सर आरोपी के साथ कमरे में जाने का दबाव बनाती थी। विरोध करने पर मारती पीटती और गाली गलौच करती थी। उसने अश्लील फोटो भी वायरल की थी। इसका फायदा उठाकर आरोपी श्याम सुंदर ने कई बाद दुष्कर्म किया और मारापीटा।

... और पढ़ें

कानपुर: चूल्हा बनाने के लिए मिट्टी खोदते समय भाईयों के ऊपर गिरा टीला, मासूम की दबकर मौत

कानपुर के बिल्हौर में बरंडा पूर्वा गांव में शनिवार सुबह एक मिट्टी के ढूहे के नीचे दो सगे भाई दब गए। जिसमें से एक की मौके पर ही मौत हो गई। दूसरे को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। 

गांव के विनोद कश्यप के बेटे अरुण, करन व बेटी वंदना शनिवार सुबह लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे अंडर पास के नीचे एक टीले से घर की लिपाई व चूल्हा बनाने के लिए मिट्टी लेने गए थे।

मिट्टी खोदते समय अचानक टीला धसक गया। दोनों बेटे मिट्टी में दब गए। पास खड़ी वंदना ने घर आकर दोनों भाइयों के मिट्टी में दबे होने की सूचना दी। मौके पर पहुंचे परिजनों ने किसी तरह दोनों को बाहर निकाला।

तब तक करन (10) दम  तोड़ चुका था। दूसरे बेटे अरूण को गम्भीर हालत में एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया है। हादसा होने से परिवार में कोहराम मच गया। पुलिस व राजस्व कर्मी मौके पर पहुंच गए हैं।

... और पढ़ें

आईआईटी और जापान के वैज्ञानिक कर रहे निर्माण, पढ़ाई के साथ संस्कार सिखाएगा रोबोट, 2021 के अंत तक बन जाएगा

बेटे की मौत के बाद घर में मचा कोहराम
कानपुर आईआईटी के कॉग्नेटिव साइंस विभाग के विशेषज्ञ जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों की मदद से ऐसा रोबोट बना रहे हैं जो बच्चों को पढ़ाई के साथ संस्कार भी सिखाएगा। गुड टच बैड टच की जानकारी भी देगा।

2021 के अंत तक यह रोबोट पूरी तरह बनकर तैयार हो जाएगा। इसका पहला ट्रायल केवी आईआईटी व जापान के एक स्कूल में हो चुका है। यहां सफलता के बाद कई अन्य बदलाव किए जा रहे हैं। रोबोट अब शिक्षक के रूप में बच्चों को शिक्षित करेगा।

कॉग्नेटिव साइंस विभाग के हेड प्रोफेसर बिशाख भट्टाचार्य व उनकी टीम डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की मदद से रोबोट बना रही है। प्रो. बिशाख ने बताया कि यह रोबोट बच्चों के साथ दोस्त बनकर रहेगा। इसमें संस्कार, नैतिकता समेत सभी इंसानी गुणों की प्रोग्रामिंग की जा रही है।

साथ ही यह रोबोट रंग खुद का रंग भी बदल सकेगा। रोबोट में सेंसर, कैमरे, लेंस, जीपीएस, मैसेजिंग, अलार्म, सिग्नल जैसी कई खूबियां हैं। यह आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, प्रोग्रामिंग पर आधारित है। प्रो. बिशाख ने बताया कि यह पहला रोबोट होगा, जो स्वदेशी तकनीक पर बच्चों को शिक्षा प्रदान करेगा।
... और पढ़ें

कानपुरः दुष्कर्म पीड़िता का एम्बुलेंस में प्रसव, नवजात की हालत नाजुक

दुष्कर्म का शिकार हुई नाबालिग पीड़िता ने शुक्रवार को एम्बुलेंस में नवजात को जन्म दिया। परिजन उसे देर शाम प्रसव पीड़ा होने पर प्राइवेट एम्बुलेंस से सीएचसी लेकर पहुंचे थे। अस्पताल में महिला चिकित्सक न होने पर उसे हैलट कानपुर के लिए रेफर कर दिया। रास्ते में नाबालिग ने एम्बुलेंस में ही बच्चे को जन्म दिया। 

उसे वापस सीएचसी में भर्ती कराया गया जहां से हालत नाजुक होने पर नवजात को हैलट भेजा गया है।  थाना क्षेत्र के मैधरी गांव निवासी 16 वर्षीय नाबालिग को पड़ोस की ही रहने वाली सहेलियों ने झांसा देकर अपने घर बुलाया था।

जहां पर पहले से मौजूद आरोपी ने उसके साथ दुष्कर्म किया। घटना के बाद बदहवास हालत में घर पहुंची पीड़िता ने घटना की जानकारी परिजनों को दी। परिजनों के साथ थाने पहुंची नाबालिग पीड़िता ने तहरीर देकर आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। आरोपी अभी जेल में है। 

इधर, नाबालिग गर्भवती हो गई। शुक्रवार को प्रसव पीड़ा होने पर परिजन उसे प्राइवेट एम्बुलेंस से सीएचसी घाटमपुर लेकर आए जहां उसे महिला चिकित्सक न होने की बात कर हैलट रेफर कर दिया गया। इसके बाद परिजन 108 एम्बुलेंस की व्यवस्था न हो पाने के चलते प्राइवेट एम्बुलेंस से ही उसे लेकर कानपुर जाने लगे। नाबालिक ने एम्बुलेंस में ही बच्चे को जन्म दिया।

उसे आनन फानन में वापस सीएचसी लाया गया जहां से प्राथमिक उपचार के बाद नवजात को गंभीर हालत में हैलट भेजा गया है। सीएचसी अधीक्षक कैलाश चंद्रा से फोन पर संपर्क करने का प्रयास किया गया लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी।
... और पढ़ें

ब्रह्मावर्त बैंक मामला: 10 महीने थाने में थूल फांकती रही एफआईआर, ईओडब्ल्यू जाना था मामला

कानपुर में ब्रह्मावर्त कॉमर्शियल कोऑपरेटिव बैंक में 39 करोड़ रुपये के गबन मामले में बैंक प्रबंधन का दबदबा 12 नवंबर 2019 को एफआईआर दर्ज होने के बाद भी देखने को मिला। प्रबंधकों के दबाव में गोविंद नगर पुलिस करीब 10 महीने एफआईआर दबाए रखी। जांच कर 90 दिन में चार्जशीट लगाने की बाध्यता को दरकिनार किया। 

पुलिस ने पहले चार महीने यह कहते हुए गुजार दिए कि मामला आर्थिक अनुसंधान शाखा (ईओडब्ल्यू) को भेजा जाएगा। इसके बाद पांच महीने लॉकडाउन का बहाना चला। अमर उजाला ने जब इस मामले को प्रमुखता से प्रकाशित किया तो दो सितंबर 2020 को यह जांच गोपनीय तरीके से पुलिस की सहकारिता विंग के पास भेज दिया गया।

 
... और पढ़ें

राजस्थान पुलिस ने कानपुर के दवा व्यापारी को नशीली दवाईयां बेचने का हवाला दे ब्लैकमेल कर 16 लाख वसूले

कानपुर में राजस्थान के श्रीगंगा नगर जिले के जवाहर नगर थाने के पुलिसकर्मियों ने बिरहाना रोड के दवा व्यापारी को सितंबर में ब्लैकमेल कर 16 लाख रुपये हड़प लिए। कुछ दिन पहले दोबारा व्यापारी को जेल भेजने की धमकी देकर रुपये की मांग की। इस पर व्यापारी ने विजिलेंस टीम के साथ मिलकर जाल बिछाया और 25 अक्तूबर को जयपुर में दोनों पुलिसकर्मियों को रंगे हाथ गिरफ्तार करवा दिया।

जयपुर पुलिस ने दोनों पर केस दर्ज कर जेल भेज दिया है। बिरहाना रोड निवासी पवन कुमार अरोड़ा की श्रीगुरु तेग बहादुर नाम से दवा की फर्म है। पवन के चाचा हरदीप सिंह ने बताया कि राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की पुलिस ने जुलाई में नशीली दवाईयां पकड़ी थीं। ये दिल्ली की न्यूटेक हेल्थ केयर एजेंसी से सप्लाई की गई थीं। इसी फर्म से श्रीगुरुतेग बहादुर फर्म को भी सप्लाई होती है।

पुलिस ने जांच के लिए पवन कुमार से संपर्क किया। 15-17 सितंबर के बीच वहां श्रीगंगानगर जिले की पुलिस के सिपाही नरेश मीणा और एक असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर राजेश कुमार सियाग कानपुर आए। पवन की फर्म में पहुंचे, कागजातों की जांच की। आरोप है कि पुलिसकर्मियों ने जेल भेजने की धमकी देकर 15 लाख रुपये ले लिए।

 
... और पढ़ें

अन्नू टंडन के इस्तीफे के बाद कांग्रेसियों में पार्टी छोड़ने की होड़, 166 ने प्राथमिक सदस्यता से दिया इस्तीफा

पूर्व सांसद अन्नू टंडन के गुरुवार को पार्टी से इस्तीफा देने के बाद अर्से से कांग्रेस से जुड़े लोगों में पार्टी छोड़ने की होड़ लग गई। शुक्रवार को जिला महिला कांग्रेस अध्यक्ष व 4 पूर्व प्रदेश व जिलास्तरीय पदाधिकारियों सहित जिले के सभी छह विधान सभा क्षेत्रों से 166 कांग्रेसियों ने पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। सभी ने अपना इस्तीफा प्रदेश अध्यक्ष को भेजा है।

जिले की पूर्व सांसद अन्नू टंडन ने गुरुवार को कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे गए त्यागपत्र में उन्होंने प्रदेश नेतृत्व से तालमेल न होने और पार्टी हित के कार्यों में सहयोग न मिलने को वजह बताया था।

उन्होंने प्रदेश संगठन के लोगों पर सोशल मीडिया पर हो रही अनर्गल बयान बाजी से दुखी होना भी कारण बताया था। अन्नू टंडन के बाद प्रदेश महामंत्री अंकित सिंह परिहार ने भी गुरुवार को पार्टी की वर्तमान नीतियों को संगठन विरोधी बताते हुए खुद को अलग कर लिया था।

पूर्व सांसद के कांग्रेस से इस्तीफे के बाद शुक्रवार को उनके के समर्थन में इस्तीफा देने वालों की होड़ सी लग गई। प्रदेश अध्यक्ष को इस्तीफा भेजकर खुद को पार्टी से अलग करने वालों की संख्या डेढ़ सौ के पार पहुंच गई।
... और पढ़ें

यूपी: दिल का दौरा पड़ने से भाजपा नेता अरविंद सचान की मौत

जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन एवं भाजपा नेता अरविंद सचान का शुक्रवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके निधन से संगठन के लोगों में शोक की लहर दौड़ गई है। वह घाटमपुर के उप चुनाव में जनसंपर्क करने गए थे। 

भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के जलालपुर निवासी संघ के वरिष्ठ स्वयंसेवक इंद्रजीत सचान के बड़े बेटे अरविंद सचान बाल स्वयंसेवक से लेकर भाजपा के महत्वपूर्ण दायित्वों की जिम्मेदारी निभा चुके हैं। उनकी कर्मठता, संगठन के प्रति निष्ठा और नेतृत्व क्षमता को देखते हुए संगठन ने उन्हें महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी।

पूर्व सांसद स्वर्गीय कमलरानी वरुण और देवेंद्र सिंह भोले के लोकसभा चुनाव के संयोजक एवं प्रभारी की जिम्मेदारी निभाई थी। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के समय में जिला सहकारी बैंक के चेयरमैन निर्वाचित हुए थे।

फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में फिरसे पैक्स पैड के निदेशक बनाये गए। वह एक अच्छे वकील भी थे। देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के करीबियों में गिनती होती थी। शुक्रवार को वह विधानसभा घाटमपुर के उपचुनाव में प्रत्याशी उपेंद्र पासवान के समर्थन में जन संपर्क करने गए थे।

शाम को चुनाव कार्यालय में अचानक दिल का दौरा पड़ा। हालत बिगड़ने पर सांसद भोलेसिंह इलाज के लिए कानपुर ले जा रहे थे। रास्ते में निधन हो गया। कानपुर में ही उनका निवास था। उनके निधन से संगठन के कार्यकर्ताओं में शोक की लहर दौड़ गई है। परिवार में पत्नी ममता सचान, बेटा अंकित, बेटी शालिनी सचान हैं।
... और पढ़ें
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X