विज्ञापन
विज्ञापन
कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020
Astrology Services

कराएं वसंत पंचमी पर बासर के सरस्वती मंदिर में पूजा, पढ़ाई व प्रतियोगी परीक्षाओं में मिलती है सफलता :29 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

From nearby cities

एएमयू छात्रों का एलान- शरजील को छोड़ो वरना ऐसा होगा, जिसका अंदाजा नहीं होगा

एएमयू कैंपस में भड़काऊ भाषण देने और देशद्रोह के आरोप में बिहार से गिरफ्तार किए गए जेएनयू छात्र शरजील इमाम की गिरफ्तारी के विरोध में मंगलवार शाम को एएमयू में छात्रों का आक्रोश फूट पड़ा।

28 जनवरी 2020

विज्ञापन
विज्ञापन

ललितपुर

बुधवार, 29 जनवरी 2020

हरियाणा की शराब पकड़ी

बार। शुक्रवार की रात थाना बार पुलिस ने हरियाणा से तस्करी कर लाई जा रही शराब की 220 पेटियां बरामद की हैं। जिस पिकअप गाड़ी से शराब लाई जा रही थी, वह गाड़ी पलट गई और ड्राइवर अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में सफल रहा।
थाना बार पुलिस रात में वाहन चेकिंग कर रही थी। पीआरबी वैन 2601 और 2602 ने सूचना दी कि एक पिकअप, जो बानपुर रोड से बार की तरफ तेज गति से भाग रही है। वह संदिग्ध नजर आ रही है, उस पर ध्यान दें। सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष बार निग्वेंद्र सिंह ने अपने हमराहियों के साथ पिकअप वैन की घेराबंदी की। वह बानपुर मार्ग से आती दिखाई दी, उन्होंने रोकना चाहा तो चंदनवन पुलिया के पास तेज गति से दौड़ने लगी। लेकिन, थोड़ी दूर जाकर केवड़ा वन के पास पलट गई। उसका ड्राइवर और अन्य लोग कूदकर चंदनवन पहाड़ की ओर भाग गए।
पुलिस ने पहुंचकर पिकअप गाड़ी संख्या (यूपी 93 बी टी 8606) के पास जाकर देखा तो होश उड़ गए, क्योंकि वाहन में 220 पेटी हरियाणा निर्मित देसी अवैध शराब भरी हुई थी। इसकी कीमत पांच लाख रुपये बताई गई है। पुलिस ने शराब को कब्जे में लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम कर लिया है। अवैध शराब पकड़ने में उपनिरीक्षक मुलायम सिंह, उमेश पटेल, धर्मेंद्र, छत्रपाल सिंह, पूरनलाल, कांता प्रसाद आदि शामिल रहे।
थाना बार पुलिस वाहन चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान पिकअप को रोका, जिस पर चालक वाहन छोड़कर भाग गया। जांच करने पर पिकअप से हरियाणा की अवैध शराब बरामद हुई है, इसकी जांच की जा रही कि शराब कहां से आई और कहां जा रही थी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।
- कैप्टन एमएम बेग, पुलिस अधीक्षक
... और पढ़ें

एसडीएम और कृषि अधिकारी ने खाद के लिए नमूने

तालबेहट। नकली और मिलावटी खाद की बिक्री पर रोक लगाने के लिए डीएम योगेश कुमार शुक्ल के निर्देश पर एसडीएम और जिला कृषि अधिकारी ने संयुक्त रूप से खाद और बीज विक्रेताओं की दुकानों पर जांच की। टीम ने नगर में एक दुकान से खाद का नमूना भी लिया। पूरे क्षेत्र में अधिक मुनाफा कमाने के चक्कर में खाद विक्रेताओं द्वारा नकली एवं मिलावटी खाद का कारोबार किया जा रहा है। कुछ दुकानदार निर्धारित दरों से अधिक पर खाद की बिक्री कर किसानों का आर्थिक शोषण कर रहे हैं। इस संबंध में किसान शिकायतें करते रहते हैं। शिकायतों की जमीनी हकीकत जानने के लिए प्रशासन समय-समय पर छापामार कार्रवाई करता है। शनिवार को उपजिलाधिकारी मोहम्मद कमर और जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव ने नगर में खाद की कई दुकानों की जांच की। अधिकारियों ने एक दुकान से खाद का नमूना लिया, जिससे नगर और क्षेत्र के खाद एवं बीज विक्रेताओं ने अपने प्रतिष्ठान बंद कर लिए। ... और पढ़ें

भारत मां की जय और वंदेमातरम के उद्घोष से गूंजी शहर की सड़कें

ललितपुर। अमर उजाला गणतंत्र का जश्न के अंतर्गत प्रभात फेरी निकाली गई। इस दौरान युवक व महिलाएं हाथों में तिरंगा लेकर भारत मां की जय के उदघोष करते हुए चल रहे थे। प्रभात फेरी तुवन मंदिर के मुख्य गेट से प्रारंभ होकर घंटाघर, सावरकर चौक, तालाबपुरा से होकर वापस तुवन मंदिर के मुख्य गेट पर समाप्त हुई।
अमर उजाला गणतंत्र का जश्न उत्साहपूर्वक मना रहा है। इसमें शहर के नागरिक, सामाजिक संगठन प्रतिभाग कर रहे हैं। शनिवार को इसी श्रंखला में सुबह साढ़े छह बजे प्रभात फेरी निकाली गई। इसमें राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ, पतंजलि के सदस्यों व अन्य युवकों ने प्रतिभाग किया। तुवन मंदिर प्रागंण से सुबह साढ़े छह बजे प्रभात फेरी से शुरुआत हुई। अरविंद सिंघई, रितिक कुमार, राहुल सहरिया, रहीश सिंह, सुमित सिंह, भरत रजक, रोहित मिश्रा, रोहित गंगेले, सिल्लू तिवारी, विवेक बोहरे, उमेश अहिरवार, गोपाल शर्मा, सिद्दत, अंजना शुक्ला, रानी, डा. प्राची शुक्ला, शिक्षक सुरेंद्र जैन, सुरेश जैन, बीए यादव, उमेश वैद्य, अमरीश राठौर, अजीत नापित, भूपेंद्र साहू, रूपेंद्र राठौर, शैलेंद्र त्रिपाठी, असलम आदि उपस्थित रहे।
गणतंत्र दिवस हमें संविधान में मिले अधिकारों की याद दिलाता है। जितनी स्वतंत्रता हमारे देश में लोगों को मिली हुई है, उतनी अन्य देशों में नजर नहीं आती है। हमारे संविधान ने देश को मजबूती से बांध रखा है।
प्रीति जैन, जिला प्रभारी महिला पतंजलि
आज के युवा मौजूदा परिस्थितियों में दिग्भ्रमित होने लगे हैं। इस तरह के आयोजन से लोगों में देश प्रेम जागृत होता है। अमर उजाला की पहल सराहनीय है, ऐसे में कार्यक्रमों मेें लोगों को बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी जताना चाहिए।
- उमा तिवारी
हमारे देश में विविध भाषा एवं संस्कृति को मानने वाले लोग रहते हैं, इसके बाद भी देश एकजुट है। हमारी देश की धर्म निरपेक्षता दूसरे देशों के लिए सबक है। अन्य देश विभिन्न तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं, जबकि हमारे देश में ऐसा नहीं है।
- कल्पना समैया
जिस तरह से हम धार्मिक त्योहारों को मनाते हैं, उसी तरह हमें राष्ट्रीय त्योहारों को भी मनाना चाहिए। मौजूदा समय में राष्ट्रीय पर्वो को मनाने में लोग कंजूसी करने लगे हैं जो सही नहीं है। सभी को गणतंत्र दिवस को धूमधाम से मनाना चाहिए।
- सविता
गणतंत्र दिवस ऐसा आयोजन है, जो हमें संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों की याद दिलाता है। इसी से ही हमारे देश में लोकतंत्र कायम है। दूसरे देश हमारे मजबूत लोकतंत्र को देखकर सीखने का प्रयास करते हैं।
- परशुराम साहू, महामंत्री युवा भारत
प्रत्येक व्यक्ति में देश प्रेम की भावना जागृत होना चाहिए। जिस दिन लोग देश को अपना घर समझने लगेंगे, उस दिन देश में अराजकता, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने जैसी घटनाओं पर अंकुश लग जाएगा।
- मुकेश साहू, जिला प्रभारी युवा भारत
हमारे देश के लोकतंत्र की मजबूती का पता इससे लगता है कि हम लगातार हर्षोल्लास के साथ एक के बाद एक गणतंत्र दिवस समारोह मना रहे हैं। वहीं, दूसरे देशों में अशांति का वातावरण बना हुआ है।
- अशोक सेन
जब देश से आजाद हुआ है, तब से हम गणतंत्र दिवस मनाते चले आ रहे हैं। इसे मनाने का अवसर हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने सर्वस्व लुटाकर दिया है। स्वतंत्रता सेनानियों ने देश के लिए अपने घर परिवार की भी चिंता नहीं की थी। इसे युवाओं को बताना होगा।
- मनीष श्रीवास्तव
राष्ट्रीय ध्वज हमारी स्वतंत्रता का प्रतीक है। हम सभी को गणतंत्र दिवस समारोहपूर्वक मनाना चाहिए। इस दिन हम सभी को अपने घरों पर तिरंगा फहराना चाहिए, ताकि सभी लोग देशप्रेम से लबरेज हो सकें।
- केशरी कांकर
... और पढ़ें

आयकर में मिलनी चाहिए और छूट

ललितपुर। एक फरवरी को मोदी सरकार आम बजट पेश करने जा रही है। यह बजट वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। नौकरी करने वालों के लिए खासतौर पर सरकारी कर्मचारियों को इस बार काफी उम्मीदें हैं, वह आयकर में और छूट चाहते हैं।
बजट पर सभी की निगाहें टिकी हुईं हैं। नौकरीपेशा लोग आम बजट से उम्मीद कर रहे हैं कि मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल के पहले बजट में टैक्स स्लैब में बढ़ोतरी के लिए ध्यान जरूर करेगी। लोगों का कहना है कि महंगाई की मार झेल रहे लोगों को इस बजट में काफी राहत की उम्मीद है। नौकरी करने वाले कर्मचारियों को उम्मीद है कि बचत के लिए किए गए 80-सी के प्रावधान का दायरा बढ़ाया जाएगा। वजह इसकी लिमिट सिर्फ डेढ़ लाख रुपये सालाना है, इसे दोगुना किए जाने की मांग की जा रही है। पुरानी पेंशन बहाली के लिए भी कर्मचारियों को सरकार से आशा बनी हुई है। अधिकारियों और कर्मचारियों के उपचार के लिए कैशलेस व्यवस्था का प्रावधान तो कर दिया गया है, लेकिन धरातल पर उसका क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा है। इसके लिए ठोस पहल किए जाने की मांग की जा रही है।
हेल्थ क्लेम सिर्फ बीस हजार रुपये तक है, इसे बढ़ाने की भी मांग उठ रही है। कर्मचारियों का कहना है कि सरकार हर दिशा में आगे बढ़कर काम कर रही है, कर्मचारियों की समस्याओं का निदान करा दिया जाए तो सरकारी कामकाज और बेहतर हो सकेंगे। सरकारी कर्मचारी के वेतन का बड़ा हिस्सा इनकम टैक्स में चला जाता है। इसके लिए सरकार को इनकम टैक्स का स्लैब बढ़ाना चाहिए। पुरानी पेंशन बहाली पर भी सरकार को विचार करना चाहिए।
सरकार को कर्मचारियों को राहत दिलाने के लिए इनकम टैक्स का स्लैब पांच लाख से बढ़ाकर दस लाख रुपये कर देना चाहिए। पुरानी पेंशन व्यवस्था को बहाल करने के लिए गंभीरता से विचार करना चाहिए।
- पवन स्वरूप पटैरिया
इनकम टैक्स स्लैब में बढ़ोत्तरी हो। कर्मचारियों के बचत के लिए राज्य कर्मचारी नियमावली में 80-सी का प्रावधान किया गया है। इसमें सिर्फ इसमें सिर्फ डेढ़ लाख रुपये के बचत की छूट दी गई है। इसका दायरा बढ़ाकर दोगुना किया जाना चाहिए।
- मुन्ना तिवारी
मध्यमवर्गीय लोगों को तभी राहत मिलेगी, जब आयकर छूट की सीमा बढ़ाई जाए। वेतनभोगियों के लिए एनडीए सरकार ने ही टैक्स छूट की लिमिट दो लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये किया था। इसे कम से कम तीन लाख रुपये होना चाहिए। इसकी उम्मीद जनता करती है। इस फैसले से मध्यमवर्गीय परिवार को काफी लाभ होगा।
- उमेश कुमार
महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए सरकार को ठोस प्रयास करने चाहिए। आम बजट में इनकम टैक्स स्लैब बढ़ाने पर ही कर्मचारियों को राहत मिल सकती है, सरकार को इस ओर ध्यान देना चाहिए
- आशीष मोदी
... और पढ़ें

दो घंटे रुकी जशोदाबेन, पुलिस रही मुस्तैद

ललितपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन का ललितपुर में आगमन हुआ। इस दौरान उनका स्वागत हुआ। वह मोहल्ला लक्ष्मीपुरा स्थित जयनारायण साहू के यहां करीब दो घंटे रुकीं। इसके बाद जयनारायण साहू की बेटी को शादी की सालगिरह पर आशीर्वाद प्रदान किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार मंगलवार को जशोदाबेन जिला मुख्यालय स्थित मोहल्ला लक्ष्मीपुरा में जय नारायण साहू के घर पहुंची। वह महोबा और चित्रकूट से लौटते समय ललितपुर दोपहर में सवा दो बजे के आसपास आईं। इस दौरान जशोदा बेन, उनके भाई अशोक व उनकी पत्नी, पीआरओ ओमप्रकाश नरवरिया एवं हर्षित साहू साथ रहे। जैसे ही उनका काफिला लक्ष्मीपुरा में रुका, जयनारायण साहू, उनके परिजन व मित्रों ने पुष्प वर्षा की। जशोदा बेन ने जनपद के लोगों की प्रशंसा की। उधर, जयनारायण साहू ने बताया कि उनकी बेटी की शादी की वर्षगांठ पर वह आशीर्वाद देने के लिए आई थीं। वह घर पर करीब दो घंटे तक रुकी रहीं। भाजपा के ज्वाला पटेल नेताजी ने बताया कि वह दिन में एक बार ही भोजन ग्रहण करती हैं, उन्हें बगैर लहसुन व प्याज का भोजन पसंद है। उन्होंने भोजन ग्रहण करने से पहले भगवान को प्रसाद लगाया। भोजन करने के बाद वह मध्य प्रदेश के शिवपुरी के लिए रवाना हो गई। वह दूसरी बार ललितपुर आई हैं। इससे पूर्व वह दो साल पहले आई थीं, उस दौरान भी वह जयनारायण के लिए यहां रुकी थीं। वह काफी मिलनसार हैं और सादगी से रहना पसंद करती हैं। जशोदा बेन की सुरक्षा के लिए स्थानीय पुलिस मुस्तैद दिखी। जब तक वह ललितपुर में रुकीं, तब तक पुलिस बल उनके साथ रहा। ... और पढ़ें

कुत्ते के काटने से दो बालक समेत तीन जख्मी

ललितपुर। थाना जखौरा अंतर्गत कस्बा बांसी में खेत पर खेल रहे दो बालकों समेत तीन को आवारा कुत्ते ने काटकर जख्मी कर दिया। परिजनों ने तीनों जख्मी को जिला अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया।
कस्बा बांसी के मोहल्ला राम नगर निवासी विक्रम (11) पुत्र हन्नू सोमवार को घर से कुछ दूर स्थित खेत पर अपने चचेरे भाइयों के साथ खेलने गया था। इस दौरान एक आवारा कुत्ते ने उस पर हमला करके बुरी तरह से जख्मी कर दिया। यह देख चचेरा भाई उत्सव (8) पुत्र गोविंद दास उसे बचाने गया तो कुत्ते ने उस पर भी हमला कर दिया। इसके बाद वहां उत्सव का चाचा बसंत (30 ) पुत्र बाबू पहुंचा और दोनों बालकों को बचाने का प्रयास किया, तो कुत्ते ने उसे भी काटकर बुरी तरह जख्मी कर दिया। इसके बाद वहां खेल रहे अन्य बच्चों ने किसी प्रकार कुत्ते को पत्थर मारकर भगाया। तीनों जख्मियों का परिजनों ने जिला अस्पताल में उपचार कराया।
... और पढ़ें

ग्रामीण अंचल में धूमधाम से मनाया गया गणतंत्र दिवस

डोंगराखुर्द/ जखौरा/ बानपुर/ जाखलौन/ सिंदवाहा/ पाली/ बार। जिले के ग्रामीण अंचलों में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने ध्वजारोहण किया। देशभक्ति के तराने गाए।
नाराहट ग्राम पंचायत में गणतंत्र दिवस मनाया गया। ग्राम प्रधान डा. दिलीप कुमार सोनी ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान गोविंद सक्सेना, डा. महादेव प्रसाद उपाध्याय, शिवम गुप्ता, अजय पाठक, प्रमोद पाठक, जितेंद्र कुमार सोनी, सर्वेश खरे, शुभम जैन, नीतेश राठौर, शिवम सोनी आदि उपस्थित रहे। संचालन नरेंद्र दीक्षित ने किया।
जखौरा में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों पर ध्वजारोहण किया गया। बच्चों के जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। प्रभात फेरी निकाली गईं। ग्राम पंचायत भवन जखौरा में ग्राम प्रधान नीरज जायसवाल ने ध्वजारोहण किया। अजय जायसवाल, ओमप्रकाश जायसवाल, जीवन कोरी, इमामी खां सहित ग्राम पंचायत सदस्य मौजूद रहे। ब्लॉक प्रमुख कैलाश सिंह यादव ने ध्वजारोहण किया। राजकीय पशु चिकित्सालय में चिकित्साधिकारी प्रियंका पांडे ने ध्वजारोहण किया। वन क्षेत्रीय अधिकारी कार्यालय पर क्षेत्रीय वन अधिकारी राजेंद्र कुमार शुक्ला ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर अजय कुमार वर्मा क्षेत्रीय वनाधिकारी, तनवीर सिंह, वेदप्रकाश शुक्ला, बृजभान सिंह, पूरन सिंह, सूरत सिंह नंदू, सुखलाल आदि लोग मौजूद रहे। राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य मनोज कुमार ने ध्वजारोहण किया। कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय नवीन में ध्वजारोहण प्रधानाध्यापक अनिता कुशवाहा ने किया। सुमनलता ताम्रकार, प्रतिभा सचान, वंदना, प्रीति सोनी, पुष्पा बाई, प्राथमिक विद्यालय डईयन ढिमरयाना पर प्रधानाध्यापक लक्ष्मी नारायण साहू ने ध्वजारोहण किया। सोनका, साकूलाल, रामस्वरूप सहित अनेक लोग मौजूद रहे।
कस्बा बानपुर में गणतंत्र दिवस की सालगिरह मनाई गई। कस्बे के स्कूलों के जुलूस मुख्य मार्गों से होकर निकले व लोगों में राष्ट्रीय भावना का संचार किया। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर दि वॉयस आफ बानपुर के माध्यम से ग्राम प्रधान प्रतिनिधि सहावेंद्र प्रताप सिंह गहरवार ने ग्रामवासियों को संबोधित किया। प्रभात फेरी पं. डीपी रावत पब्लिक जूनियर हाईस्कूल के बच्चों ने निकाली। प्रबंधक सतेंद्र रावत मौजूद रहे। ग्राम पंचायत सचिवालय पर ग्राम प्रधान अनुराधा सिंह गहरवार ने ध्वजारोहण किया। थाना बानपुर, जीवन शिल्प इंटर कॉलेज, डा. राममनोहर लोहिया कन्या हाई स्कूल, अन्य विद्यालयों, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , डाकखाना, बैंकों, साधन सहकारी समिति व स्वतंत्रता सेनानियों के निवास व सिंचाई विभाग रेस्ट हाऊस पर ध्वजारोहण किया गया।
राष्ट्रभक्ति में सराबोर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए
जाखलौन। जाखलौन में विद्यालयों में राष्ट्रभक्ति पर आधारित गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। सामुदायिक मिलन केंद्र पंचायत भवन गणेशपुरा में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि शैलेंद्र सिंह बुंदेला ने ध्वजारोहण किया। थाना परिसर में थानाध्यक्ष ने ध्वजारोहण किया। इंद्रपाल सिंह एमएसडी महाविद्यालय में प्रधानाचार्य ने ध्वजारोहण किया। जिला सहकारी बैंक, सहकारी समिति तथा कस्बे के सभी विद्यालयों व बुंदेलखंड इंटर कॉलेज में ध्वजारोहण किया गया। सरस्वती शिक्षा निकेतन में मुख्य अतिथि शैलेंद्र सिंह बुंदेला ने ध्वजारोहण किया। विद्यालय के पूर्व छात्र और वर्तमान में कश्मीर में तैनात सेवा के जवान विमलेश नायक को विद्यालय की ओर से सम्मानित किया गया। ज्योति, सोनियां, रीना, सविता, भूमिका की प्रस्तुतियों ने सबका मन मोह लिया।
सिंदवाहा में गणतंत्र दिवस मनाया गया। प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय गुढा बुजुर्ग में प्रधानाचार्य विश्वनाथ चतुर्वेदी ने ध्वजारोहण किया। बुजुर्गों महिलाओं तथा गरीबों को कंबल बांटे।
पाली में विद्यालयों में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। तहसील कार्यालय में उपजिलाधिकारी अनिल कुमार, नगर पंचायत कार्यलय में नगर पंचायत अध्यक्ष रामकुमार चौरसिया, सीओ कार्यालय में क्षेत्राधिकारी केशवनाथ, थाने में थानाध्यक्ष यशवंत सिंह, छत्रपति शिवाजी एमएसडी महाविद्यालय में विजय सिंह निरंजन, जिला परिषद इंटर कॉलेज में केएल चौधरी, महावीर इंटर कॉलेज में मुकेश परिहार, सरस्वती शिशु मंदिर में शिवशरण शुक्ला, सरस्वती ज्ञान मंदिर में जयपाल सिंह, श्रीनीलकंठेश्वर विद्यालय में शिशुपाल सिंह, महावीर बाल विद्यालय में प्रदीप जैन, प्राथमिक इंग्लिश मीडियम में संदीप नामदेव, गांधी चबूतरे पर संजीव चौरसिया, उपस्वास्थ्य केंद्र में दमोदर निरंजन, प्रसव उप स्वास्थ्य केंद्र में एएनएम रागनी गुप्ता, संस्कार विद्यालय में संजय चौरसिया और सरस्वती शिशु मंदिर में शिवराज सिंह ने ध्वजारोहण किया। सभी जगह मिष्ठान वितरित हुआ। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।
कस्बा बार एवं आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में गणतंत्र दिवस मनाया गया। खंड विकास कार्यालय में ब्लाक प्रमुख सविता जयप्रकाश रजक ने ध्वजारोहण किया। अध्यक्षता खंड विकास अधिकारी अजय कुमार शर्मा ने की। वन विभाग कार्यालय पर वन क्षेत्राधिकारी बी डी नौटियाल, थाना प्रांगण में थाना अध्यक्ष निग्वेंद्र सिंह, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य अधीक्षक डा. चतुर्भुज राजपूत, बीआरसी भवन में खंड शिक्षा अधिकारी योगेंद्र नाथ, बाल विकास परियोजना कार्यालय पर सुपरवाइजर सुमन एवं राजा बुंदेला, बार किसान साधन सहकारी समिति कार्यालय पर सभापति डा. आशुतोष गोस्वामी ने ध्वजारोहण किया। सचिव महेंद्र सिंह बुंदेला ने अध्यक्षता की।
श्रीराम बाल संस्कार पब्लिक स्कूल दशरारा में मुख्य अतिथि बजाज पावर प्लांट के गौतम राय ने ध्वजारोहण किया। अध्यक्षता बृजेश रिछारिया ने की। ग्राम धमना में इंग्लिश मीडियम प्राइमरी विद्यालय में ग्राम प्रधान मुन्नी देवी ने ध्वजारोहण किया। अध्यक्षता ओमप्रकाश लोहिया ने की। आंगनबाड़ी केंद्र धमना में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुनीता गोस्वामी ने ध्वजारोहण किया। बजाज पावर प्लांट में कंपनी की यूनिट हैड एएन सार ने ध्वजारोहण किया। अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा आसपास के ग्रामों के ग्राम प्रधान उपस्थित रहे। नेताजी रघुवीर सिंह इंटर कॉलेज में प्रबंधक रमेश कुमार सिंह ने ध्वजारोहण किया। भोपाल से आए मुख्य अतिथि एडीशनल कमिश्नर जीएसटी लोकेश कुमार लिल्हारे मौजूद रहे।
राजकीय इंटर कॉलेज बार में प्रधानाचार्य अनुराग यादव ने झंडा फहराया। अध्यापक अभिभावक संघ के अध्यक्ष रविंद्र कुमार दुबे ने भी छात्र- छात्राओं को शुभकामनाएं दीं। अध्यापक संघ की कार्यकारिणी के सदस्य अरविंद गोस्वामी ने छात्र-छात्राओं को अनुशासन का महत्व बताया। विद्यालय में अनुशासन में रहने वाले छात्र- छात्राओं को प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाण पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।
... और पढ़ें

घुसयाना में हाईटेंशन लाइन से अभी भी बना है खतरा

ैप्सन - ध्वजारोहण के समय राष्ट्रगान करते छात्र
ललितपुर। शहर के मोहल्ला घुसयाना के निवासियों को हाईटेंशन बिजली के तारों की समस्या से निजात नहीं मिल पा रहा है। यहां बिजली विभाग ने मोहल्ले के एक स्थान से लाइन शिफ्ट कर दी, लेकिन मोहल्ले का बड़ा क्षेत्र अब भी हाईटेंशन तारों की चपेट में है। विभाग की भेदभाव पूर्ण कार्रवाई से लोगों में असंतोष है।
विभिन्न वार्डों में हाईटेंशन बिजली के तार परेशानी का सबब बने हैं। इनमें से एक मोहल्ला घुसयाना भी है। जहां पर हाइटेंशन बिजली के खुले तार छतों पर मौत बनकर झूल रहे हैं। ऐसे में जरा भी सावधानी न बरतने पर जनहानि होने का खतरा है। मोहल्लेवासी भय के साथ जीवन यापन कर रहे हैं। कुछ स्थानों पर रास्ते में आने वाले घरों की छतों से निकले हाइटेंशन बिजली के तारों को हटा दिया गया है। लेकिन, अधिकांश मोहल्ला अभी भी मौत के साये में बना हुआ है।
ब्याना नाले के किनारे से डायट की ओर हाइटेंशन लाइन निकली है। जो मोहल्ला घुसयाना की गलियों के साथ ही यहां पर बने घरों की ऊपर से निकली है। यहां पर कई बार हाइटेंशन लाइन के तार टूट कर गिर चुके हैं, जो छतों पर गिर जाते हैं। इससे घर में भी करंट आने का भय बना रहता है। लोग अपने छत पर पहुंचने में परेशान हो रहे हैं। ऐसे में लोग भले ही सर्दी से कंपकपाते रहें, लेकिन करंट के भय से छत पर नहीं जाते हैं। बच्चों को भी छत पर जाने के लिए मना किया जाता है। छोटे बच्चों के छत से रोकने के लिए सीढ़ियों के दरवाजे पर ताला डाले रहते हैं। इतना नहीं नहीं कुछ घर के लोगों को तो कपड़े सुखाने के लिए भी नहीं डाल पाते हैं। इतना नहीं यहां पर कुछ लोगों के कच्चे मकान बने हैं, जिन्हें हाइटेंशन के खुले तारों के गिरने का डर रहता है। कई तारों के नीचे जमीन होने केे कारण पक्के मकान नहीं बना पा रहे हैं। तार जर्जर होने के कारण कई बार तो टूटकर गिर चुके हैं, इसके बाद भी विभागीय अधिकारियों के द्वारा न तो बदला गया है और न ही छतों के ऊपर से हटाया गया है।
जबकि, इसी मोहल्ले में एक स्थान पर छतों से तारों केे हटा दिया गया है। इससे विभाग का भेदभावपूर्ण रवैया का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है। इन तारों के बीच में खंभा की दूरी अधिक होने केे कारण यह काफी नीचे तक झूल रहे हैं। इससे कंरट लगने का भय बना रहता है।
अब तक हो चुकीं कई घटनाएं
हाइटेंशन बिजली के तार छतों के ऊपर से निकले होने के कई घटनाएं घट चुकी हैं। बीते वर्ष तालाबपुरा में मध्यप्रदेश से पूजा करने आए वृद्घ की कपड़े सूखने डालते समय मौत हो गई थी। इसके अलावा तालाबपुरा में ही मजूदर की करंट लगने से मौत हो गई थी। जुगपुरा में भी मौत हो चुकी है। मोहल्ला पिसनारी में एक युवक की मौत हो चुकी है। शहर में अन्य कई छुटपुट घटनाएं हो चुकी हैं।
सर्दी के मौसम में कमरों के अंदर ही कंपकपाते रहते हैं, लेकिन धूप लेने के लिए छत पर भी नहीं पहुंच पा रहे हैं।
- गीता राजा
हाइटेंशन के तार कुछ स्थान पर जर्जर बने हैं, जो कई बार टूटकर नीचे गिर जाते हैं। ऐसे में राहगीरों को भी करंट लगने का भय रहता है।
- कल्लन परिहार
मोहल्ले में बिजली विभाग द्वारा एक स्थान पर ही तारों को हटाया गया है। शेष स्थानों पर अभी भी हाइटेंशन तार खुले में लटक रहे हैं।
- भगोले कुशवाहा
छत पर जाना मुश्किल हो जाता है। भले ही छज्जा निकलवाया हो, लेकिन खुले तारों से जाने में करंट लगने का भय बना रहता है।
- निर्मला वाल्मीकि
मकान के ऊपर से हाइटेंशन के बिजली के तार खुले निकले हैं। इससे मकान का निर्माण भी नहीं कर पा रहे हैं। तारों को शीघ्र ही हटवाया जाए।
- राजीव वाल्मीकि
मोहल्ला घुसयाना में कई जगह पर अंडरग्राउंड केबल डाली जा चुकी है। जहां भी ऐसी समस्या है, उसका सर्वे कराकर लाइन हटाने के लिए विभागीय कार्रवाई की जाएगी।
- शैलेंद्र कटियार, अधिशाषी अभियंता बिजली विभाग
... और पढ़ें

रेलवे स्टेशन पर सरक्षा कवच बनेगा, तो सुविधाएं और मनोरंजन भी बढ़ेगा

ललितपुर। रेलवे स्टेशन को सुरक्षा के लिहाज से कवच तैयार किया जा रहा है। 39 सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम तेजी से चल रहा है। यात्री सुविधाओं के लिए वेटिंग रूम में दो एलईडी टीवी लगाई जा रही हैं। जल्द ही प्लेटफार्म पर दो स्वचालित सीढ़ियां भी लगाई जाएंगी।
रेलवे स्टेशन के दोनों प्लेटफार्म पर हाई क्वालिटी के 39 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। स्टेशन पर 35 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं, बाकी सीसीटीवी कैमरे इस माह के अंत तक लगकर तैयार हो जाएंगे और स्टेशन पर आने जाने वाले हर सख्त पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से नजर रखी जाएगी। प्लेटफार्म नंबर एक पर स्थित बने सामान्य वेटिंग रूम एवं वीआईपी वेटिंग रूम में ट्रेनों का इंतजार करने वाले यात्रियों को मनोरंजन के लिए एलईडी टीवी लगाई जाएंगी, ताकि ट्रेन अधिक लेट होने पर यात्री परेशान न हों और उनका मनोरंजन होता रहे। प्लेटफार्म एक व दो पर आने-जाने में यात्रियों की सुविधा के लिए दो एस्केलरेटर यानी स्वचालित सीढ़ियों के लगाने का कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। रेलवे द्वारा यहां टिकट घर के सामने पुराने मालगोदाम को हटाकर नवीन स्टेशन भवन का निर्माण किया जा रहा है। ऐसे में रेलवे स्टेशन पर आगामी कुछ माह बाद कई बदलाव देखने को मिलेंगे।
सर्कुलेटिंग एरिया में चैंबर अधर में अटका
रेलवे स्टेशन के बाहर सर्कुलेटिंग एरिया में ट्रंच और चैंबर का काम ढाई माह में भी पूरा नहीं हो सका है और अब भी यह काम अधर में अटका हुआ है। पूरे सर्कुलेटिंग एरिया में जहां ऑटो व वाहनों की निकलने की जगह है, वहां ट्रंच के लिए खुदाई होने के कारण पूरी जगह ऊबड़- खाबड़ पड़ी है। यहां से आसानी से वाहन निकालने में भी दिक्कत होती है। ढाई माह से वेटिंग हॉल के शौचालय बंद पड़े हैं, जबकि प्लेटफार्म के टिकट घर के सामने बने नालियां बंद होने के कारण शौचालय को रेलवे द्वारा तोड़ दिया गया है। ऐसे में स्टेशन पर यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए सामान्य वेटिंग रूम और वीआईपी वेटिंग रूम में एलईडी टीवी लगवाई जा रही हैं। सुरक्षा की दृष्टि से संदिग्धों पर निगरानी के लिए 39 सीसीटीवी कैमरे लगाने का कार्य चल रहा है। सर्कुलेटिंग एरिया में नालियों के काम के लिए संबंधित इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों को शीघ्र पूरा करने के लिए कहा गया है।
- जीडी वर्मा, स्टेशन अधीक्षक।
... और पढ़ें

तीन दिन पूर्व मृत युवक की शिनाख्त हुई

ललितपुर। थाना कोतवाली अंतर्गत मोहल्ला करीमनगर में तीन दिन पहले बेहोशी हालत में मिले युवक की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। मृत युवक की शिनाख्त ग्वालियर के महाराजपुरा निवासी अजय सिंह के रुप में हुई है।
मध्य प्रदेश के ग्वालियर के महाराजपुरा निवासी अजय सिंह (50) पुत्र राम सिंह ललितपुर अपने किसी मित्र के यहां मिलने आया था। लेकिन, मोहल्ला करीमनगर में अजय सिंह अज्ञात कारणों के चलते बेहोशी की हालत में पड़ा मिला था। इसके बाद मोहल्ले के सभासद ने 108 एंबुलेस की मदद से युवक को उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। उपचार के बाद उसकी मृत्यु हो गई थी। इसके बाद पुलिस ने उसकी शिनाख्त के प्रयास तेज कर दिए थे। उसकी शिनाख्त ग्वालियर के महाराजपुरा निवासी अजय सिंह के रुप में उसके पुत्र रामनिवास द्वारा की गई। उसने बताया कि उसके पिता खेती करते थे और ललितपुर में वह किसी मित्र से मिलने आए थे।
... और पढ़ें

झंड़ा उंचा रहे हमारा, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा

ललितपुर। गणतंत्र दिवस पर विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में ध्वजारोहण हुआ।
कस्बा बांसी स्थित सुदर्शन डिग्री कॉलेज में 71 वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य डा. केके सिंह ने ध्वजारोहण किया। प्रवक्ता राजेश विक्रम ने छात्रों को संबोधित किया। प्रवक्ता बृजनंदन, छात्र रोहित पुलैया, शिफा सुन्नी, राशि सोनी, सुखदेवी, पूनम कोरी, शिवा गुप्ता, पार्वती ने भी विचार व्यक्त किए।
केपीएस डिग्री कॉलेज ककरूआ (महेशपुरा) में प्रबंधक डॉ. सतीश कुमार सुडेले ने झंडारोहण किया। भगवान आदिनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन महर्रा में प्रबंधक प्रदीप कुमार जैन, प्राचार्य डा. सुनील कुमार जैन और प्राचार्य डा. नरेंद्र कुमार शर्मा ने ध्वजारोहण किया। गीताजंलि, कविता ग्रुप द्वारा देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। रघुवीर सिंह राजकीय महाविद्यालय में रंगोली व भाषण प्रतियोगिता हुई। प्राचार्य प्रो. जेपी सिंह ने ध्वजारोहण किया। प्रतियोगिता में दिव्या जैन प्रथम, मणि सोनी, आस्था द्वितीय, इशिता सोनी और सोनम तृतीय रहीं। भाषण में देवेंद्र सिंह प्रथम, दिव्या जैन द्वितीय व विवेक बुधौलिया तृतीय रहे। डॉ. अजय कुमार यादव ने आभार व्यक्त किया।
केंद्रीय विद्यालय में प्राचार्य सतीश कुमार शर्मा ने ध्वजारोहण किया। अंशिका पाराशर, नीर बुखारिया ने भाषण दिया। अरुणाचल प्रदेश पर आधारित नृत्य प्रतियोगिता में रमन सदन प्रथम, शिवाजी सदन द्वितीय और अशोक सदन तृतीय स्थान पर रहा। प्रतियोगिता में निर्णायक राजकुमार, सैयद शाह हुसैन और शत्रुघ्न खरे रहे।
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य पूनम मलिक ने आजादी में योगदान देने वाले अमर शहीदों को याद किया। नेहरू महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अवधेश कुमार अग्रवाल ने ध्वजारोहण किया। संस्कृत विभागाध्यक्ष डा. ओमप्रकाश शास्त्री ने शिक्षा निदेशक का संदेश पढ़कर सुनाया। एल्ड्रिज इंटरनेशनल स्कूल में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया।
श्री दीपचंद्र चौधरी महाविद्यालय के प्रांगण में संस्थापक/प्रबंधक कमलेश चौधरी ने राष्ट्रध्वज फहराया। प्राचार्य डा. जेएस तोमर, सांस्कृतिक सचिव रवींद्र दिवाकर, प्रो. भगवत नारायण शर्मा ने गणतंत्र को लेकर विचार व्यक्त किए। छात्र दिनेश प्रजापति , मु. तारिक खुशबू यादव, विनीता अहिरवार ने उद्गार व्यक्त किए। छात्रा संजना झा, सोनम, प्रियंकार, गुड्डी राजा ने देशभक्ति के तराने सुनाए। महाविद्यालय परिसर को साफ सुथरा रखने के लिए एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी और रोबर्स रेंजर्स के प्रभारी प्रो. केपी के निर्देशन में स्वच्छता श्रमदान किया गया।
पहलवान गुरुदीन ग्रुप ऑफ कॉलेज पनारी में गणतंत्र दिवस पर संगोष्ठी हुई। कॉलेज के संरक्षक रामअवध यादव, संस्थापक डॉ. पारसनाथ यादव, प्रबंधक सितारा देवी, प्रबंध निदेशक सौरव यादव, डा. पूजा यादव, महिला महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ सूफिया एवं प्रशिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. महेश कुमार झा ने मां सरस्वती एवं सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के समक्ष दीप जलाया। मुख्य अतिथि ने छात्र/छात्राओं को स्वतंत्रता संग्राम में शहीदों के बलिदान को सर्वोपरि बताया। संस्थापक डा. पारसनाथ यादवन ने छात्र/छात्राओं के साथ संविधान की प्रस्तावना को सामूहिक रूप से पढ़ा। इस अवसर शिक्षा निदेशक का संदेश पढ़कर सुनाया गया। स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी गई। संचालन प्रो. विभा ताम्रकार ने किया।
रॉयल एकेडमी एजूकेशनल चेरीटेबिल ट्रस्ट द्वारा संचालित रॉयल एकेडमी स्कूल में गणतंत्र दिवस मनाया गया। मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश क आईआरएस लोकेश सिंह रहे। विद्यालय अध्यक्ष संजय चौबे एडवोकेट, सचिव कौस्तुभ चौबे, प्राचार्य संजीव नामदेव आदि ने ध्वजारोहण किया। एकेडमिक कोआर्डीनेटर मीरा नामदेव ने गणतंत्र की परिभाषा बताई। मुख्य अतिथि ने विद्यालय के प्रयासों सराहना की। बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। संचालन शिक्षक अमित कुमार ने किया।
ललितपुर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर संजीवनी जनजागरण सेवा समिति ने ब्लाक जखौरा के ग्राम अड़वाहा में सहरिया और गरीब परिवार के बच्चों को निशुल्क जूते और अन्य लोगों को वस्त्र बांटे। इस मौके पर राहुल राजपूत, चंद्रिका शर्मा, सुरेंद्र सविता, दिनेश, राधेकृष्ण ताम्रकार, रंजीत सिंह, हेमंत कुमार शर्मा, राजेश गोस्वामी, सुमन शर्मा, अंजू राजा उपस्थित रहे।
मदरसों के बच्चों ने निकाली तिरंगा यात्रा
ललितपुर। मदरसों के छात्र-छात्राओं ने हाथ में तिरंगा लेकर देश की एकता, अखंडता एवं देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों का गायन करते हुए यात्रा निकाली। इस अवसर पर मोहम्मद असलम कुरैशी, नासिर खान, परवेज पठान मौजूद रहे।
गणतंत्र दिवस पर एल्ड्रिज स्कूल के बच्चे नृत्य करते हुए।
गणतंत्र दिवस पर एल्ड्रिज स्कूल के बच्चे नृत्य करते हुए।- फोटो : LALITPUR
भगवान आदिनाथ कॉलेज में ध्वजारोहण किया गया।
भगवान आदिनाथ कॉलेज में ध्वजारोहण किया गया।- फोटो : LALITPUR
... और पढ़ें

नौ संदिग्ध मरीजों का लिया नमूना

ललितपुर। ब्लॉक बिरधा अंतर्गत ग्राम बम्हौरी पठार में स्थित प्राथमिक विद्यालय में टी बी रोग के संदिग्ध रोगियों की स्क्रीनिंग के लिए अक्षय परियोजना स्वास्थ्य कैंप लगाया गया। इसमें 66 रोगियों का परीक्षण किया गया। इनमें नौ मरीजों के बलगम की जांच के लिए स्पुटम कप वितरित किए गए। 14 मरीजों को सीबीनॉट जांच के लिए फॉल्कन ट्यूब बांटे गए। इसके अलावा खांसी, जुकाम व सामान्य बुखार के मरीजों की जांच कर दवाइयां बांटी।
जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. जे एस बक्शी ने पुनरीक्षित राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत क्षय रोगियों को इलाज के दौरान पोषण सहायता देने को निक्षय पोषण योजना की जानकारी दी। इस अवसर पर पीपीएमसी आदेश श्रीवास्तव, डीपीएस, मनोज कुमार गुप्ता, दीपेंद्र श्रीवास्तव, विवेक सिंह आदि अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।
... और पढ़ें

फर्जी कृषि अधिकारी बन वसूली करने पहुंचा कबाड़ी पकड़ा

पाली। थाना पाली क्षेत्र अंतर्गत उप्र सरकार की पट्टिका लगे वाहन से वसूली की नीयत से खाद की दुकान पर पहुंचे पांच लोगों में से चार भागने मे सफल रहे जबकि एक को व्यापारियों ने दबोच लिया। ये लोग दुकान पर पहुंचे और खाद का सैंपल लेने लगे, दुकानदार को शक होने पर उसने पुलिस को सूचना दी। पर, पुलिस आ पाती इसके पहले ही ये लोग स्थिति को भांपकर मौके से भागने लगे पांच तो भाग गए पर एक को लोगों ने पकड़ा लिया। पूछताछ में आरोपी युवक ने बताया कि वह कबाड़ का काम करता है और गर्मियों में कुल्फी बेचता है। इस मामले में कृषि विभाग के एक कर्मचारी की संलिप्तता भी उजागर हुई है। जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव ने कृषि विभाग के वरिष्ठ सहायक को निलंबित कर दिया है।
उत्तर प्रदेश सरकार की पट्टिका लगाए एक चार पहिया वाहन में छह लोग लोग कस्बा पाली में रविवार को प्राथमिक विद्यालय के पास नीतेश जैन की खाद की दुकान पर पहुंचे। उन्होंने अपना परिचय कृषि अधिकारी के रूप में देते हुए दुकान से खाद के सैंपल लेने को कहा। जब दुकानदार ने कहा कि कल ही तो एक टीम सैंपल ले गई है, आज आप फिर आ गए। लेकिन, उन्होंने गाड़ी की ओर इशारा करते हुए दुकानदार पर रौब गांठा और स्वयं ही दुकान से सैंपल के लिए शीशियां उठा लीं। इसके बाद दुकानदार ने उनसे नमूने की रसीद मांगी तो रसीद देने के नाम पर आनाकानी करने लगे। इससे दुकानदार को उन पर शक हो गया और उसने पुलिस को सूचना दी। कुछ देर में पुलिस पहुंच गई, लेकिन पुलिस को आता देख चार लोग गाड़ी से भाग गए, जबकि एक व्यक्ति वहां मौजूद लोगों के हत्थे चढ़ गया। उसे पकड़कर लोगों ने पुलिस के हवाले कर दिया। फर्जी टीम द्वारा सैंपल लेने की खबर फैलने पर कस्बा के व्यापारी लामबंद हो गए। थाने पहुंचकर व्यापारियों ने पकड़े गए युवक और साथियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे। इस पर व्यापारियों को समझाया गया और कार्रवाई का आश्वासन दिया तब सभी शांत हुए।
पुलिस को देख भागे फिल्मी स्टाइल में
टीम में शामिल एक व्यक्ति गाड़ी की ड्राइविंग सीट पर बैठा था और गाड़ी स्टार्ट थी। जैसे ही उसने पुलिस को देखा तो हॉर्न बजाकर साथियों को सूचित किया। इस पर एक को छोड़कर सभी गाड़ी में बैठकर तेज रफ्तार से भाग निकले। मौके पर पहुंची पुलिस एवं दुकानदारों ने उनको पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वह गाड़ी से कट मारते हुए फिल्मी स्टाइल में भाग गए।
ग्राम बम्हौरी में पी शराब
खाद विक्रेता ने बताया कि फर्जी टीम में शामिल एक व्यक्ति कृषि विभाग में कर्मचारी है, जो अक्सर कृषि अधिकारियों के साथ देखा जाता है। वहीं, पकड़े गए युवक ने बताया कि वह कबाड़ी का काम करता है, लेकिन गर्मियों के मौसम में कुल्फी बेचता है। पहले जाखलौन के ग्राम बम्होरी में सभी ने मिलकर शराब पी। इसके बाद कृषि विभाग के कर्मचारी के कहने पर वह पाली में दुकानदारों से सैंपल के नाम पर पैसे वसूलने आए थे।
कृषि विभाग के अफसर परेशान
पाली। सैंपल लेने आई फर्जी जांच टीम में शामिल कृषि विभाग के एक कर्मचारी का नाम प्रकाश में आने पर विभागीय अधिकारी परेशान हो उठे। अफसरों ने थाने में आकर मामले की जानकारी की। जब पत्रकारों ने अधिकारी से इस मामले में थाने आने का कारण जानना चाहा तो वह बनिा कुछ बताए निकल गए।
व्यापारियों ने जताई चिंता
पाली। कृषि वभिाग के कर्मचारी के साथ मिलकर 26 जनवरी को फर्जी टीम ने जिस प्रकार ठगी की चाल चली, उससे व्यापारियों में आक्रोश है। एक तरफ व्यापारी इंस्पेक्टरराज से मुक्ति चाहते, वहीं दूसरी तरफ विभाग से जुड़े ऐसे लोग दुकानदारों के लिए सिर दर्द बने हैं। व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुदामा साहू ने कहा कि फर्जी टीम में शामिल सभी दोषियों पर सख्त कार्रवाई हो। अन्यथा की स्थिति में व्यापारी लामबंद होने को मजबूर होंगे।
थाने में दिया शिकायती पत्र
पाली। कस्बा निवासी दुकानदार नितिन जैन ने पुलिस को दिए शिकायती पत्र में बताया कि सफेद रंग की गाड़ी में सवार पांच लोग आए और दुकान का लाइसेंस मांगने लगे। उक्त लोगों ने दुकान में रखी उर्वरक और कीटनाशक की शीशी उठा ली। मना करने पर वह जान से मारने की धमकी देने लगे। संदेह होने पर इसकी सूचना मोबाइल फोन से पुलिस को दी। इस दौरान वह मेरे पिताजी को अपने साथ घसीटते हुए ले जाने लगे, जिससे उन्हें कई जगह चोटें आ गईं। इस दौरान फर्जी जांच टीम में शामिल एक युवक मोहल्ला आजादपुरा राजपूत कॉलोनी निवासी देवेंद्र को पकड़ लिया। सभी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।
गाड़ी के फोटो ले लिए
गाड़ी तो भागने में कामयाब रही, लेकिन दुकानदार ने होशियारी दिखाते हुए गाड़ी का फोटो ले लिया। इससे पुलिस को बाकी लोगों तक पहुंचने में सहूलियत हो जाएगी।
कृषि विभाग का वरिष्ठ सहायक निलंबित
उप कृषि निदेशक संतोष कुमार सविता ने कृषि विभाग में वरिष्ठ सहायक कुलदीप कु्शवाहा को निलंबित कर दिया है। उन्होंने बताया कि क्षेत्राधिकारी पाली केशवनाथ ने फोन पर सूचित करते हुए बताया कि विभागीय कर्मचारी की फर्जी सैंपल लेने में संलिप्तता है। मौके पर जो गाड़ी लाई गई थी, वह विभागीय कर्मचारी की बताई जा रही है। इस आधार पर वह और जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव मौके पर पहुंचे। वाहन की फोटो के आधार पर और स्थानीय लोगों के बताए अनुसार प्रतीत हो रहा था कि विभागीय कर्मचारी की संलिप्तता है। इसे संज्ञान में लेेकर कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि पकड़े आरोपी को नहीं पहचानते हैं।
पाली में भीड़ के बीच में पकड़ा गया आरोपी
पाली में भीड़ के बीच में पकड़ा गया आरोपी- फोटो : LALITPUR
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us